GLIBS
04-03-2021
सोशल मीडिया पर भारतीय सेना के नाम से फेक मैसेज वायरल, सेना ने कहा- कश्मीर घाटी में कहीं भर्ती रैली नहीं

जम्मू/रायपुर। सोशल मीडिया पर भारतीय सेना की ओर से जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले के सोनारवानी में भर्ती रैली के नाम पर फेक मैसेज वायरल हो रहा है। मैसेज में सोनारवानी के हेलीपैड ग्राउंड में 4 मार्च 2021 को भर्ती रैली का आयोजन का जिक्र है।
इस पर सेना ने बयान जारी कर बताया, 'सेनी भर्ती कार्यालय, श्रीनगर की ओर से सोनारवानी के हेलीपैड ग्राउंड या कश्मीर घाटी में कही भी 4 मार्च 2021 को भर्ती रैली का आयोजन नहीं किया जा रहा है। व्हाट्सऐप और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा मैसेज फेक है। निवेदन है कि इस फर्जी मैसेज का कोई संज्ञान नहीं लिया जाए।

17-02-2021
जम्मू-कश्मीर दौरे पर 20 देशों के राजनयिकों का मंत्रिमंडल पहुंचेगा, ताजा हालात का लेंगे जायजा 

नई दिल्ली/रायपुर। 20 देशों के राजनयिकों का मंत्रिमंडल बुधवार को जम्मू-कश्मीर जायजा लेने पहुंचेंगे। ताजा हालात का जायजा लेने के लिए अफ्रीका और यूरोप के प्रतिनिधि बुधवार को जाएंगे। घाटी से 370 वापसी के बाद यह तीसरा दौरा है। हाल ही में, डीडीसी और बीडीसी चुनाव यहां आयोजित किए गए थे, जिसके बाद जम्मू और कश्मीर की स्थिति को समझने के लिए यह दौरा और भी महत्वपूर्ण है।

15-02-2021
दिल्ली दहलाने की कोशिश में थे आतंकी, साजिश हुई नाकाम

नई दिल्ली/रायपुर। राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने  दहलाने की साजिश की है। इसका खुलासा जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने किया है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद दिल्ली में बड़े धमाके की साजिश रच रहा है। डीजीपी दिलबाग सिंह ने आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-मुस्तफा के आतंकवादी हिदायतुल्ला मलिक और रेजिस्टेंस फ्रंट के आतंकवादी जहूर अहमद राथर की गिरफ्तारी के बाद ये खुलासे किए। मलिक को जम्मू जिले के कुंजवानी से 6 फरवरी को अनंतनाग पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जबकि राथर को सांबा जिले के ब्रह्माना इलाके से 13 फरवरी को पकड़ा गया था।

13-02-2021
जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में आतंकी जहूर अहमद को सुरक्षा बल ने धर दबोचा

जम्मू/रायपुर। सुरक्षाबलों को बीती रात एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। सांबा सेक्टर में सुरक्षाबलों ने लश्कर के फरार आतंकी जहूर अहमद को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। जहूर अहमद पर तीन भाजपा नेताओं की हत्या का आरोप है। इसके अलावा उस पर पुलिसवालों की हत्या का भी आरोप दर्ज है। सांबा सेक्टर से लश्कर के आतंकी जहूर अहमद की गिरफ्तारी सुरक्षाबलों का मनोबल बढ़ाने वाली है और यह उसके लिए बहुत बड़ी सफलता भी है।

31-01-2021
नए आतंकी संगठन 'लश्कर-ए-मुस्तफा' के 6 आतंकी गिरफ्तार, बड़ी घटना को देने वाले थे अंजाम

रायपुर/जम्मू-कश्मीर। पुलिस ने नए आतंकी संगठन 'लश्कर-ए-मुस्तफा' का खुलासा करते हुए अनंतनाग में एक बड़ी साजिश को अंजाम देने के मंसूबों को नाकाम किया है। दरअसल अनंतनाग पुलिस ने जम्‍मू कश्‍मीर में अपनी जड़े जमा रहे आतंकी संगठन लश्‍कर ए मुस्‍तफा के 2 आतंकियों समेत 6 को गिरफ्तार किया है। इसमें 4 आतंकियों के मददगार थे। 

आतंकियों के कब्जे से मिली ये चीजें : 
गिरफ्तार आतंकियों की पहचान इमरान अहमद हाजम और इरफान अहमद अहंगर के रूप में हुई। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गिरफ्तार आतंकियों के कब्जे से दो पिस्तौल, तीन मैगजीन और 116 गोलियों सहित संदिग्ध सामग्री, हथियार और गोला-बारूद बरामद के अलावा एक ऑल्टो कार भी जब्त की गई है। पुलिस कार्रवाई के बाद पकड़े गए आतंकवादियों ने श्रीनगर जम्मू हाइवे पर बीजबेहाड़ा के पास सुरक्षाबलों के काफिले को निशाना बनाने के लिए आइईडी लगाने का मंसूबा तैयार किया था। इसके अलावा उन्होंने अनंतनाग और बीजबेहाड़ा में पुलिस और सेना के कुछ प्रतिष्ठानों पर हमले के लिए रेकी की थी। जम्मू-कश्मीर पुलिस लगातार आतंकी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए कार्रवाई कर रही है।

11-01-2021
जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके,रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.1, घर से बाहर निकले लोग

जम्मू। जम्मू-कश्मीर में शाम 7 बजकर बत्तीस मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। जम्मू संभाग के उधमपुर, डोडा, किस्तवाड़, पुंछ के साथ ही कश्मीर घाटी में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई। थोड़ी देर के लिए अफरा-तफरी का माहौल हो गया। लोग घरों से बाहर निकल आए। डीडीसी डोडा ने सभी तहसीलदारों और एसएचओ को दिशा-निर्देश दिए कि संबंधित क्षेत्रों में हुए किसी भी तरह के नुकसान की सूचना दी जाए। साथ ही कहा कि लोगों से घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने लोगों से सुरक्षित रहने और प्राथमिकता के आधार पर सभी सुरक्षा उपायों का पालन करने का आग्रह किया।

इससे पहले 4 जनवरी को जम्मू-कश्मीर में सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई। इसका केंद्र कश्मीर घाटी का बांदीपोरा था। वहीं 21 दिसंबर 2020 को भी जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप तीव्रता 3.7 मापी गई थी।

 

12-12-2020
श्रीनगर में सुबह से बर्फबारी, पूरा शहर सफेद चादर से ढका

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर तथा उसके आसपास के इलाके में शनिवार सुबह से भारी बर्फबारी हो रही है। इसके कारण पूरा इलाका बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है। इस इलाके में शुक्रवार को बारिश हुई थी। छतों, पेड़ों, बिजली के खम्भों तथा खेतों के साथ-साथ सड़कें भी सफेद हो गई हैं। बर्फबारी रुक गई है और आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए हुए हैं। इस इलाके में सुबह से लगभग दो इंच बर्फबारी हुई है। अभी तक बर्फ को हटाने का काम शुरू नहीं हुआ है। ज्यादातर जलाशयों तथा सड़कों पर बर्फ पिघलने लगा है। छतों तथा पेड़ों से भी बर्फ पिघलने लगा है। विभिन्न स्थानों पर लोग, जिसमें ज्यादातर बच्चे शामिल हैं, बर्फ के साथ खेलते हुए देखे जा सकते हैं। पार्कों में काफी भीड़ है और लोग तस्वीरें खींचते नजर आ रहे हैं। कई इलाकों में लोग कल रात से ही बिजली गुल होने की शिकायत कर रहे हैं। शहर में हालांकि बर्फबारी के कारण यातायात प्रभावित नहीं हुआ है। मौसम विभाग ने श्रीनगर तथा अन्य मैदानी इलाकों में बारिश तथा बर्फबारी होने की संभावना व्यक्त की है। आज सुबह से ही हरेसा (सर्दियों के मौसम में बनने वाला विशेष खाद्य पदार्थ) की दुकानों पर लोगों की काफी भीड़ है।

06-12-2020
भारतीय सीमा में घुसपैठ करने वाली दो लड़कियों को सेना ने पकड़ा, पूछताछ जारी

श्रीनगर। भारतीय सेना ने पुंछ जिले के खारी सेक्टर में सरला पोस्ट के पास से भारतीय सीमा में घुसपैठ करने वाली दो लड़कियों को पकड़ा है। सेना की ओर से दोनों लड़कियों से पूछताछ की जा रही है। बॉर्ड पर भारतीय सेना पूरी तरह से अलर्ट पर है।बता दें कि सेना द्वारा शीतकाल में सीमा पार से घुसपैठ की आशंका के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर चौकसी और बढ़ाई गई है। सेना के सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से सर्दियों में घुसपैठ हो सकती है। पीओके में आतंकवादियों के शिविर चल रहे हैं और वे सभी घुसपैठ की फिराक में हैं इसलिए आने वाले दिन ज्यादा चुनौतीपूर्ण है।इसके चलते रविवार को पुंछ जिले के खारी सेक्टर में सरला पोस्ट के पास से भारतीय सीमा में घुसपैठ करने वाली दो लड़कियों को पकड़ा गया है, जिनसे सेना द्वारा पूछताछ की जा रही है।

 

 

26-11-2020
गश्ती दल पर आतंकी हमला, दो जवान शहीद

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला किया है। बताया जा रहा है कि श्रीनगर के एचएमटी इलाके में दोपहर आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। इसमें दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। घायल जवानों को आर्मी बेस हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया,जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। इस बीच सुरक्षाबलों ने इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। आतंकवादियों ने गुरुवार को श्रीनगर-बारामुला राजमार्ग पर शारियाबाद में एक गश्ती दल पर हमला किया। सूत्रों के अनुसार, आतंकवादियों ने गश्ती दल पर घात लगाकर हमला किया और उन पर अंधाधुंध गोलीबारी की, जिससे 2 सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्होंने बाद में दम तोड़ दिया। इंडियन आर्मी रोड ओपनिंग पार्टी (आरओपी) पर यह हमला मुंबई 26/11 हमले की 12वीं बरसी पर किया गया। जम्मू और कश्मीर पुलिस एसओजी और सीआरपीएफ वैली क्यूएटी ने इलाके की घेराबंदी कर ली है और हमलावरों को पकड़ने के लिए ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

 

 

22-11-2020
टीना डाबी और उनके पति अतहर में बढ़ी दूरियां, डेपुटेशन पर जम्मू-कश्मीर जाने दिया आवेदन

जयपुर। यूपीएससी टॉप करने वाली 2015 बैच की आईएएस अधिकारी टीना डाबी से तलाक लेने के लिए जयपुर के फैमिली कोर्ट अर्जी लगाने वाले आईएएस अधिकारी अतहर खान ने जम्मू-कश्मीर में डेपुटेशन पर जाने के लिए आवेदन किया है। उनका आवेदन अभी केंद्रीय गृह मंत्रालय में लंबित पड़ा है। अतहर खान भी 2015 बैच के आईएएस है।आईएएस दंपत्ति के बीच आई दरार को लेकर सोशल मीडिया से लेकर ब्यूरोक्रेसी में कई तरह की कहानियां चल रही हैं। सूत्रों का कहना है कि गृह राज्य जाने के लिए अतहर खान के आवेदन करने के बाद ही दोनों के बीच दरारें और बढ़ गई। दो साल पहले जब दोनों ने शादी की थी तब सुर्खियों में थे और अब जब तलाक ले रहे हैं तो भी सुर्खियों में छाए हुए हैं।
हाउसिंग बोर्ड की ओर से आईएएस अफसरों के लिए एक सोसाइटी बनाई गई हैं, जिसमें प्लाट लेने के लिए दोनों ही अफसरों ने अलग-अलग आवेदन किया था।

तभी से ही यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि दोनों के बीच सब कुछ ठीक ठाक नहीं चल रहा है।दो दिन पहले ही टीना डाबी का तबादला श्रीगंगानगर से सचिवालय में वित्त विभाग में हुआ था, जिस पर राज्य निर्वाचन आयोग ने रोक लगा दी है। यह भी चर्चा है कि दोनों के बीच हुए विवाद की शिकायत सरकार तक भी पहले ही पहुंच चुकी थी, जिसके बाद ही दोनों को जुलाई में भीलवाड़ा से तबादला हुआ था।सेंट्रल डेपुटेशन पर जाने के लिए 9 साल, किसी दूसरे केंद्र शासित प्रदेश में जाने के लिए 7 साल, जबकि जम्मू-कश्मीर में जाने के लिए केवल 5 साल का ही अनुभव चाहिए। अतहर का 5 साल का अनुभव दिसंबर में पूरा हो जाएगा।

 

19-11-2020
सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 4 आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर। जम्मू-कश्मीर के नगरौटा में गुरुवार सुबह सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़ हो  गई। मुठभेड़ में 4 आतंकी मारे गए हैं। मुठभेड़ खत्म हो गई है, लेकिन सर्च ऑपरेशन जारी है। बताया जा रहा है कि चार आतंकी ट्रक में छिपे थे। दोनों ओर से कई राउंड धुआंधार फायरिंग हुई और ट्रक में ही उन्हें ढेर कर दिया गया। कहा जा रहा है कि आतंकियों के पास आधुनिक हत्यार थे, आतंकी लगातार धुआंधार गोलियां चला रहे थे। लेकिन सुरक्षाबलों ने दो घंटे के भीतर ही आतंकियों को ढेर करके ऑपरेशन खत्म कर दिया। फिलहाल सुरक्षाबल ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि आतंकियों की संख्या सिर्फ चार थी। इसके लिए जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे और उस इलाके से सटे हुए जगंलों में सर्च ऑपरेशन जारी है।

18-11-2020
आईपीएस अफसर मोहि‍ता शर्मा बनी केबीसी 12 की दूसरी करोड़पति

रायपुर/मुंबई। आईपीएस अफसर मोहि‍ता शर्मा केबीसी 12 की दूसरी करोड़पति बनी। मोहिता 2017 बैच की आईपीएस अफसर हैं जो जम्मू-कश्मीर में पोस्टेड हैं। मोहिता से पूछे गए 1 करोड़ के सवाल के जवाब को लेकर मोहिता कनफ्यूज थीं जिसके बाद मोहिता ने आस्क द एक्सपर्ट लाइफलाइन की मदद से सही जवाब दिया और वे केबीसी 12 की दूसरी करोड़पति बन गईं। 1 करोड़ का सवाल था की -इनमें से किस विस्फोटक पदार्थ का पेटेंट सबसे पहली बार 1898 में जर्मन रसायनशास्त्री जॉर्ज फेड्रिक हेनिंग ने करवाया था और जिसका पहली बार इस्तेमाल द्वितीय विश्व युद्ध में किया गया। ये सवाल सुनकर मोहिता भी थोड़ा कन्फ्यूज़ थीं लेकिन एक्सपर्ट की सही राय के बाद मोहिता ने सही जवाब दिया। शो में उन्होंने तमाम चीजों का क्रेडिट अपने पति को दिया। उन्होंने बताया कि उनके पति खुद भी पिछले 20 साल से केबीसी में आने की कोशिश कर रहे थे लेकिन ये मौका मुझे मिला और इस मौके को अपने नाम कर दिखाया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804