GLIBS
01-08-2020
अवैध रूप से रेत परिवहन करने पर वाहनों को किया गया जब्त

गुंडरदेही। शहर में चेकिंग पॉइंट लगाकर पुलिस वाहनों की चेकिंग कर रही है। चेकिंग के दौरान अवैध रूप से रेत का परिवहन तथा वैध कागजात नहीं होने पर कई वाहनों को जब्त कर खनिज विभाग बालोद भेजा गया। एक ट्रक के द्वारा खतरनाक ढंग से वाहन के ऊपर पीछे अगल-बगल बेतरतीब ढंग से भूसा भरकर ले जाने पर उस पर विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की गई और न्यायालय में पेश किया गया l

शब्बीर रिजवी की रिपोर्ट

24-07-2020
खदान में रेत का अवैध परिवहन करते ट्रैक्टर किया गया जब्त

धमतरी। जिले में लगातार हो रहे रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन रोकने के हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य के निर्देश पर जिले में रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में कुरूद विकासखण्ड के मंदरौद रेत खदान का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। नायब तहसीलदार विवेक गोहिया ने बताया कि निरीक्षण के दौरान मंदरौद रेत खदान में अवैध रेत परिवहन करते एक ट्रैक्टर को जब्त किया गया। खनिज अधिनियम के तहत आगे की कार्रवाई के लिए खनिज विभाग को भेजा गया।

21-07-2020
10 से अधिक स्थान पर चोरी करने वाले गिरफ्तार, आरोपियों ने कवर्धा, बोड़ला व बेमेतरा में की थी चोरी

कवर्धा। 10 से अधिक जगहों पर चोरी करने वाले आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि ग्राम सिल्हाटी निवासी शुभम् शर्मा, नरेन्द्र साहू, संजू साहू, दुर्गेश शर्मा को तलब कर पूछताछ की गई। इन्होंने एक साथ मिलकर सूने मकान में चोरी करना स्वीकार किया तथा चोरी गए सामान को आपस में बांट लेना बताया। आरोपियों से जिले में घटित अन्य चोरी की घटनाओं के संबंध में पूछताछ के दौरान अन्य 10 स्थानों से चोरी करना बताया। इसमें थाना चिल्फी क्षेत्रांतर्गत ग्राम लूप तथा कवर्धा एवं बोड़ला में दुकान एवं पानठेला से फ्रीज तथा दुकान में रखे अन्य समान, मोटर सायकल एवं जिला बेमेतरा से मोटर सायकल चोरी करना शामिल है। आरोपियों के कब्जे एवं निशानदेही के आधार पर चोरी गए सामान को बरामद किया गया। आरोपियों से 2 किलो 308 ग्राम चांदी, कीमती करीबन् 1.50 लाख रूपये एवं 1 स्कूटी मेस्ट्रो वाहन, 1 एचएफ डिलक्स मोटर सायकल, 2 स्पेलेंडर मोटर सायकल,1 टीव्हीएस विक्टर,2 फ्रीज जब्त किया गया।

15-07-2020
अभनपुर में अवैध ई टिकटों के साथ दलाल गिरफ्तार, सामान और रुपए जब्त 

रायपुर। जिले में रेलवे आरक्षिक ई टिकट दलालों के खिलाफ कार्रवाई करने आरपीएफ की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार को टीम ने राजिम रोड अभनपुर, थाना अभनपुर क्षेत्र में दबिश दी। पोस्ट प्रभारी दिवाकर मिश्रा के साथ उप निरीक्षक एसके शुक्ला,उप निरीक्षक एस. थानापति, प्रधान आरक्षक अभिषेक कुमार और जेएल कौशल ने छापामार कार्रवाई की। रेलवे आरक्षित ई टिकट बनाने वाले राम कम्प्यूटर डीटीडीसी कोरियर के संचालक लालराम साहू (35) के कब्जे से  40 नग रेलवे आरक्षित ई सामान्य टिकट बरामद हुई। इसकी कुल कीमत 49529 रुपए आंकी गई। इसके अलावा एक सीपीयू और एक मोबाइल कीमती 22000 रुपए व नकद 2000 रुपए को मौके पर जब्त किया गया। मौके पर कागजी कार्रवाई कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया। आरोपी को रायपुर पोस्ट लाकर उसके खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में लिया गया।
 

27-06-2020
16 पाव अवैध देशी मदिरा जब्त

रायपुर। अवैध शराब के साथ एक युवक को विधानसभा थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर 16 पाव देशी मदिरा जब्त किया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मुखबिर की सूचना पर ग्राम पचपेडा नरहदा मार्ग पर छोला में अवैध शराब लेकर जा रहे लक्ष्मण गायकवाड आयु 35 वर्ष को पुलिस ने रोककर झोले की तलाश लिया तो उसमें 16 पौवा देशी मंदिरा मसाला सील बंद हालत में प्रत्येक शीशियों पर 180—180 कुल मात्रा 2.880 बल्क लीटर कीमती 16 सौ रूपये को जब्त किया। आरोपी को धारा नोटिस दिया,जो मदिरा रखने परिवहन करने संबंधी कोई दस्तावेज प्रस्तुत नही किया कि आरोपी द्वारा अवैध रूप से मंदिरा परिवहन करना पाये जाने से  उसके विरूद्ध अपराध धारा 34(ए) आबकारी एक्ट की कार्यवाही कर आरोपी को जमानत मुचलका पर रिहा किया गया।

 

21-06-2020
Video: रेत उत्खनन करते 32 हाइवा और 4 चैन माउंटेन मशीन जब्त

आरंग। सीएम भूपेश बघेल द्वारा प्रदेश में तमाम तरह के माफियाओं के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देश के बाद बीती मध्य रात्रि आरंग एसडीएम विनायक शर्मा के नेतृत्व में राजस्व, खनिज और पुलिस विभाग की टीम एक्शन में आई। संयुक्त टीम ने आरंग के विभिन्न रेत घाटों में अलग-अलग कार्यवाही करते हुए बड़ी सफलता हासिल की है। कार्यवाही के दौरान हरदीडीह और गौरभाट रेत घाट से 2-2 चैन माउंटेन मशीनों को रात के अँधेरे में रेत उत्खनन करते जब्त किया गया है। इन दोनों रेत घाटों के अलावा समोदा, पारागांव और चिखली रेत घाट से रेत ले जा रही कुल 32 हाईवा को टीम ने पकड़ा है। जब्त 21 हाईवा और सभी चैन माउंटेन मशीन को आरंग थाना परिसर में खड़ा करवाया गया है जबकि शेष 11 हाईवा के चालक चाबी लेकर भाग गए थे, जिन्हें टीम ने उसी स्थान पर सील कर दिया है। इन 11 गाड़ियों के मालिकों की आरटीओ के माध्यम से पहचान की जा रही है, ताकि उनके विरुद्ध कार्यवाही की जा सके। बताना जरूरी है कि राज्य शासन के नियमानुसार 10 जून से 15 अक्टूबर तक बारिश काल के मद्देनजर रेत घाटों में रेत का खनन पूर्णतः प्रतिबंधित है, लेकिन इसके बाद भी रेत माफिया अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की आपसी सांठगाँठ से रेत की चोरी जारी रखे हुए हैं। धमतरी में जिला पंचायत सदस्य के साथ रेत माफियाओं द्वारा की गई मारपीट के बाद मचे हंगामे पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा शनिवार को रेत सहित तमाम प्रकार के माफियाओं के विरुद्ध कठोर कार्यवाही के निर्देश जारी किए गए हैं।

17-06-2020
राजधानी की सड़कों पर मवेशी दिखने पर होंगे जब्त, 19 जून तक पशुपालकों को समय

रायपुर। नगर निगम मुख्यालय में बुधवार को आपदा प्रबंधन की पूर्व तैयारियों की समीक्षा करने हुई बैठक में आयुक्त सौरभ कुमार ने राजधानी की सड़कों को मवेशी मुक्त करने के संबंध में निर्देश दिए हैं। उन्होंने समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्य शासन के आदेशानुसार पूरे रायपुर नगर निगम क्षेत्र में 19 जून से शुरू हो रहे राज्यव्यापी महाभियान के लिए प्रशासनिक कार्यवाही तय करने कहा है। इससे तहत रायपुर निगम क्षेत्र में सड़कों पर मवेशी न दिखने की तत्काल आवश्यक प्रशासनिक कार्यवाही करने के निर्देश सभी जोन कमिश्नरों को दिए गए हैं। आयुक्त कुमार ने सभी जोनों में तत्काल अभियान चलाकर 18 जून तक सभी डेयरियों का सर्वे कर व डेयरी मालिकों से प्रपत्र भरवाने कहा है। सड़क पर 19 जून से मवेशी न छोड़ने कहा गया है। प्रपत्र भरने के बाद भी 19 जून से सड़क पर कहीं भी मवेशी दिखने की स्थिति में अंतिम चेतावनी व नोटिस देते हुए,20 जून से अभियान पूर्वक सड़क पर मवेशी दिखते ही सीधे काउकेचर की सहायता से उन्हें जोन स्तर पर जब्त किया जाएगा। आयुक्त ने सभी जोन कमिश्नरों को लगातार मॉनिटरिंग कर राजधानी निगम क्षेत्र में सड़कों को मवेशियों से मुक्त करवाने के निर्देश दिए हैं।

 

 

15-06-2020
Video: जुआ खेलते 9 गिरफ्तार, नगद राशि और मोबाइल जब्त

राजनांदगांव। बसंतपुर थाना क्षेत्र के नीलगिरी कालोनी में लॉक डाउन के दौरान जुआ खेल रहे 9 जुआरियों को पुलिस ने रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। जुआरियों के पास से 2 लाख 91 हजार रुपए जब्त किए है। लॉक डाउन के दौरान पुलिस को सूचना मिल रही थी कि शहर में कुछ जगहों पर जुआ खेला जा रहा है। इसी के तहत पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि शहर से लगी हाई प्रोफाइल कालोनी नीलगिरी पार्क में कुछ लोग जुआ खेल रहे हैं। तभी पुलिस ने अपनी टीम के साथ कालोनी के एक मकान में रेड मारी और जुआ खेल रहे 9 लोगों को रंगे हाथ गिरफ्तार किया। इनके पास से 2 लाख 91 हजार रुपए एवं 7 नग मोबाइल जब्त किया गया है। जुआरियों के खिलाफ जुआ एक्ट के तहत कार्यवाही की गई है।

09-06-2020
शंकरनगर चौपाटी में बैठा कर खिलाते पकड़ा गया दुकानदार, सामान जब्त 

रायपुर। नगर निगम जोन 3 के नगर निवेश विभाग की टीम ने मंगलवार को शंकरनगर वार्ड की शंकर नगर चौपाटी में एक दुकानदार को पार्सल की बजाए बैठाकर खिलाते पकड़ा। नियमों का पालन न करने तत्काल संबंधित दुकानदार के सामानों को जब्त किया गया। शासन के निर्देशानुसार कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव की कारगर रोकथाम करने खाने-ाीने के सामानों की दुकानों के संचालको को केवल पार्सल देने की अनुमति है। जबकि यहां नियम तोड़कर पार्सल न देकर संबंधित दुकानदार बैठाकर लोगों को खिला रहा था।

09-06-2020
राजधानी में पकड़ा गया एक अवैध टिकट दलाल, 1.91 लाख रुपए की ई टिकटें जब्त 

रायपुर। अपराध गुप्तचर शाखा रेलवे सुरक्षा बल ने मंगलवार को शहर के मालवीय रोड इलाके में दबिश देकर एक अवैध ई टिकट दलाल को पकड़ा है। आरोपी दलाल के कब्जे से कुल 48 नग रेलवे-ई-टिकट कीमती 1,19103.23 रुपए जब्त की गई है। आरोपी के खिलाफ धारा 143 रेलवे अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। आरपीएफ के मुताबिक मंगलवार को रायपुर मंडल के रायपुर क्षेत्र में अनाधिकृत रूप से रेलवे आरक्षित टिकट और ई-टिकट दलालों के विरुद्ध जांच अभियान के अंतर्गत कार्रवाई की गई। निरीक्षक बीके चौधरी के नेतृत्व में उप निरीक्षक सजंय वर्मा, एएसआई एलके यादव, प्रधान आरक्षक पीके दुबे, सीएम केबी दुबे और डीके पांडेय ने मुखबिर की सूचना पर मालवीय रोड की दुकान प्रगति टूर एंड ट्रैवल्स पर दबिश दी। मनीष कुमार गुप्ता (36) मालवीय रोड, गोलबाजार थाना क्षेत्र को आईआरसीटीसी के 8 पर्सनल यूजर आईडी से रेलवे आरक्षित ई-टिकटों के अवैध व्यापार में संलिप्त पाया गया। आरोपी को रेलवे अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया। उसके कब्जे से 48 रेलवे आरक्षित-ई-तत्काल टिकट मूल्य 1,19103.23 रुपए,1 मोबाइल,1 लैपटाप, नगद 300  रुपए और आईआरसीटी से प्राप्त एजेंट यूजर प्रमाण पत्र और दुकान के कागज को जब्त किया गया। मौके की अन्य कागजी कार्रवाई के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर उचित कानूनी  कार्रवाई के लिए रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट डब्ल्यूआरएस को सुपुर्द किया गया। 

उल्लेखनीय है कि लॉक डाउन के बाद कुछ गाड़ियों के पुन: परिचालन शुरू होने से अवैध टिकटों के गोरखधंधे की शुरुआत की आशंका पर अभियान चलाया जा रहा है। नियंत्रण के लिए अमिय नंदन सिन्हा महानिरीक्षक-सह-प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त, रेलवे सुरक्षा बल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के दिशानिर्देश में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तीनों मंडलों बिलासपुर, रायपुर और नागपुर में टिकट दलालों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। आज की कार्रवाई से पूर्व अभियान के तहत ई-टिकट दलाली के कुल 14 मामलों में 14 टिकट दलालों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। बिलासपुर मंडल-7, रायपुर-4 और नागपुर मंडल-3 शामिल हैं। इनमें 10 आईआरसीटीसी एजेन्ट भी शामिल है। जो अपनी पर्सनल आईडी से टिकट निकालकर यात्रियों से अतिरिक्त राशि वसूलकर लेते थे। गिरफ्तार टिकट दलालों से लगभग 53,000 रुपए की भविष्य की यात्रा टिकट और 4,06,000 रुपए मूल्य की व्यतीत यात्रा टिकट की बरामदगी की सूचना है। उक्त टिकट कुल 63 अलग-अलग पर्सनल आईडी के माध्यम से जारी किया गया है। अभी भी छापामारी अभियान जारी है। तीनों मंडलों के अपराध गुप्तचर शाखा को टिकट दलालों पर विशेष निगरानी रखने के लिए निर्देश दिया गया है। उक्त छापामारी अभियान से ई-टिकट दलालों में खलबली मची हुई है। जो भविष्य यात्रा टिकट जब्त किया गया है, उसे और जिन आईडी से टिकट निकाला गया है उसे ब्लॉक कर दिया गया है। यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि किसी भी टिकट दलाल से टिकट बुक न कराएं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804