GLIBS
16-08-2019
स्व.अटल बिहारी वाजपेयी को पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने किया नमन

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य निमार्ता और भारत रत्न स्व.अटल बिहारी वाजपेयी की प्रथम पुण्यतिथि पर शुक्रवार को पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने उन्हें नमन किया है। बृजमोहन अग्रवाल ने अपने ट्विटर में लिखा है कि- उपेक्षा और उपहास का दंश झेल रहे छत्तीसगढ़ वासियों की पीड़ा को असल में पूर्व प्रधानमंत्री श्रध्येय अटल बिहारी वाजपेयी ने महसूस किया। उन्होंने अपने प्रधानमंत्रित्व कार्यकाल में हमें अलग राज्य की सौगात देते हुए राज्य के सर्वांगीण विकास के द्वार खोले। आजादी के बाद से हमारा यह छत्तीसगढ़ क्षेत्र शोषित और उपेक्षित ही रहा। यही वजह थी कि यहां के जन नेताओं द्वारा अलग छत्तीसगढ़ राज्य बनाए जाने की मांग निरंतर की जाती रही थी।


 

12-08-2019
मुंबई के फोर सीजन्स होटल ने कस्टमर से 2 उबले अंडों के लिए वसूले 1,700 रुपये, सोशल मीडिया पर जमकर हो रहा हंगामा

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता राहुल बोस से दो केलों के लिए 442 रुपए वसूलने का मामला तो आपको याद होगा। अब इसी तरह का एक चौंकाने वाला मामला मुंबई में सामने आया है। एक ट्विटर यूजर को मुंबई के फोर सीजन्स होटल में दो उबले अंडों के लिए 1,700 रुपये चुकाने पड़े। कार्तिक धर नाम के शख़्स ने ट्विटर पर बिल की फोटो साझा की है, जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है, फोर सीजन्स होटल में दो अंडों की कीमत 1700 रुपये। कार्तिक ने राहुल बोस को भी पोस्ट के कैप्शन में टैग किया है और लिखा है भाई आंदोलन करें?'ऑल द क्वींस मेन' के लेखक द्वारा साझा बिल में यह दिखाई दे रहा है कि होटल ने दो आमलेट के लिए भी उनसे उतनी ही कीमत वसूली है।  

वहीं होटल द्वारा इस विवाद पर बयान जारी करना बाकी है। पोस्ट पर एक यूजर ने लिखा है, इस अंडे के साथ सोना भी निकला है क्या? वहीं दूसरे ने कमेंट किया है, मुर्गी पक्का किसी अमीर घर की होगी।"  आपको बता दें कि बीते दिनों अभिनेता राहुल बोस से दो केलों के लिए 442 रुपए वसूलने पर खह टं११्रङ्म३३ पर 25 हजार रुपए का जुमार्ना लगाया गया था। एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट, चंडीगढ़ द्वारा सीजीएसटी की धारा 11 के उल्लंघन के लिए होटल को जिम्मेदार ठहराया गया। बता दें केले को टैक्स से बाहर रखा गया है और फिर भी उस पर टैक्स लगाया गया था। बोस ने इसका एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  ट्विटर पर डाला था। इसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया। 

05-08-2019
हम जम्मू-कश्मीर पर सरकार के फैसले का समर्थन करते हैं : केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करने के केंद्र सरकार के फैसले की सराहना करते हुए कहा है कि आम आदमी पार्टी (आप) जम्मू-कश्मीर पर सरकार के इस कदम का समर्थन करती है। आप के संयोजक केजरीवाल ने सोमवार को ट्विटर पर कहा, हम जम्मू-कश्मीर पर सरकार के इस फैसले का समर्थन करते हैं। हमें उम्मीद है कि इस कदम से राज्य में शांति बहाल होगी और विकास की गति तेज होगी। इस बीच, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने भी जम्मू-कश्मीर पर इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को बधाई दी है। 

सुश्री मालीवाल ने ट्वीट किया, अनुच्छेद 370 खत्म करने और जम्मू-कश्मीर को पूरी तरह से भारत में जोड़ने के केंद्र के फैसले का दिल से स्वागत है। बहत्तर वर्ष की लगती को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को बधाई। भारत की एकता और अखंडता को हर कीमत पर संरक्षित किया जाना चाहिए। गौरतलब है कि शाह ने सोमवार को विपक्ष के हंगामे के बीच अनुच्छेद 370 को समाप्त करने का प्रस्ताव राज्यसभा में पेश किया। इसके साथ ही उन्होंने जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा देने और लद्दाख को इससे अलग कर केंद्र शासित प्रदेश बनाने संबंधी विधेयक भी पेश किया। शाह ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2019 पेश किया और कहा कि लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया जाएगा और वहां विधानमंडल नहीं होगा।

21-07-2019
नवजोत सिंह सिद्धू ने छोड़ा सरकारी आवास, पहले ही दे चुके हैं इस्तीफा

चंडीगढ़। पंजाब सरकार के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने इस्तीफा मंजूर होने के बाद आज सरकारी आवास खाली कर दिया। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया था। इसके बाद शनिवार को पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह को भेज दिया। राज्यपाल से भी मंजूरी मिलने के बाद सिद्धू ने चंडीगढ़ स्थित अपना सरकारी आवास खाली कर दिया। बता दें कि नवजोत सिंह सिद्धू ने 15 जुलाई को मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को अपना इस्तीफा भेज दिया था। इसके पहले उन्होंने 10 जून को कांग्रेस अध्यक्ष रहे राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेजा था। जिसकी कॉपी उन्होंने कुछ दिन बाद ट्विटर पर शेयर की थी।

बता दें कि नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के बीच लंबे समय से तल्खी चल रही थी लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 में मिली हार के बाद एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराने के कारण मामला और बढ़ गया। इसके बाद पंजाब कैबिनेट में स्थानीय सरकार, पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों का विभाग लेकर उन्हें बिजली मंत्रालय दिए जाने के बाद सिद्धू ने कांग्रेस हाईकमान तक नाराजगी व्यक्त की। वहीं दोनों नेताओं के बीच में यह विवाद उस वक्त और गहरा हो गया जब सिद्धू ने नए सौंपे गए मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया और तीन शर्तें राहुल गांधी के सामने रखीं। हालांकि लंबे समय तक चले इस सियासी ड्रामे के बाद आखिरकार सिद्धू ने कांग्रेस से रास्ता अलग कर लिया।

04-07-2019
कोविंद और मोदी ने रथयात्रा की शुभकामनाएं दी

नई दिल्ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को रथयात्रा के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी। कोविंद ने ट्विटर पर लिखा, रथ यात्रा के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से सभी के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आए। मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, रथ यात्रा के विशेष अवसर पर सभी को शुभकामनाएं। हम भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करते हैं और सभी के अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए उनका आशीर्वाद चाहते हैं। जय जगन्नाथ।

04-07-2019
फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और ट्विटर हुआ ठीक, रातभर की परेशानी के बाद सुबह मिली राहत

नई दिल्ली। भारत समेत दुनिया भर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और ट्विटर का सर्वर बुधवार की रात डाउन हो गया था। रात भर परेशान रहे उपयोगकतार्ओं को गुरुवार की सुबह राहत मिली। फेसबुक और ट्विटर ने ट्वीट कर सर्वर ठीक होने की जानकारी दी। फेसबुक ने गुरुवार सुबह पांच बजे के बाद ट्वीट कर लिखा कि हमारे एप्लिकेशन और प्लेटफॉर्म्स पर उपयोगकतार्ओं को तस्वीरें, वीडियो और अन्य फाइल भेजने में दिक्कतें आ रही थी। समस्या दूर कर ली गई है। यूजरों को हुई परेशानी के लिए हम क्षमाप्रार्थी हैं।

वहीं, दूसरी ओर ट्विटर ने भी ट्वीट कर कहा कि समस्या का लगभग 100 प्रतिशत समाधान हो गया है। कुछ लोगों को दिक्कतें हो सकती है, लेकिन लगभग सभी की समस्याएं दूर कर दी गई है। आपके संयम रखने के लिए धन्यवाद। मालूम हो कि बुधवार रात करीब नौ बजे के बाद से उपयोगकतार्ओं को परेशानी हो रही थी। यूजर्स को अपडेट करने से लेकर तस्वीरें पोस्ट और डाउनलोड करने में दिक्कत आ रही थी। फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के सर्वर डाउन होने के बारे ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा था और इस बीच ट्विटर का सर्वर भी डाउन हो गया। फेसबुक और ट्विटर ने बात स्वीकारते हुए उपयोगकतार्ओं को हो रही परेशानी के लिए खेद प्रकट किया था।

10-06-2019
त्रिपोली में जारी हिंसा में अब तक 653 की मौत : डब्ल्यूएचओ

त्रिपोली। लीबिया की राजधानी त्रिपोली पर फील्ड मार्शल खलीफा हफ्तार के नेतृत्व वाले लीबियन नेशनल आर्मी (एलएनए) के आक्रमण शुरू होने के बाद से अब तक कम से कम 653 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 3,547 से अधिक लोग घायल हुए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपनी एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया है। डब्ल्यूएचओ इससे पहले अपनी एक रिपोर्ट में 607 लोगों के मारे जाने तथा 3,261 से अधिक लोगों के घायल होने की बात कही थी। डब्ल्यूएचओ ने ट्विटर पर लिखा है कि संयुक्त राष्ट्र समर्थित राष्ट्रीय समझौता सरकार (जीएनए) और एलएनए के बीच जारी संघर्ष के कारण त्रिपोली में कम 653 लोग मारे गये हैं तथा 3,547 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मौजूदा समय में त्रिपोली पर जीएनए का नियंत्रण है।

डब्ल्यूएचओ ने ट्विटर पर लिखा,"त्रिपोली झड़प: इस बीते सप्ताह में आम लोगों के साथ तीन स्वास्थ्यकर्मी भी मारे गये। इसके साथ ही लीबिया की राजधानी त्रिपोली में जारी संघर्ष में 653 लोगों की मौत हुई है, जिसमें 41 आम नागरिक हैं इसके अलावा 3547 घायल हुए हैं जिनमें 126 आम नागरिक हैं।" उल्लेखनीय है कि हफ्तार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त जीएनए के कब्जे से त्रिपोली को मुक्त कराकर उस पर अपना आधिपत्य स्थापित करने के लिए संघर्ष शुरू किया है। एलएनए ने त्रिपोली के नजदीक स्थित कई गांवों और लीबिया की राजधानी से लगभग 20 मील दूर स्थित त्रिपोली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर कब्जा जमा लिया है। जीएनए के प्रति वफादार सेनाओं ने हफ्तार की कार्रवाई को अपमानजनक करार देते हुए इसके खिलाफ अभियान चलाने की बात कही है।
गौरतलब है कि लीबिया के लंबे समय तक शासक रहे मुअम्मर गद्दाफी के वर्ष 2011 में निधन के बाद से देश कई संकटों का सामना कर रहा है।

02-06-2019
ट्विटर पर से गायब हुईं दिव्या स्पंदना, क्या छोड़ दी कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम ?

नई दिल्ली। कांग्रेस की सोशल मीडिया विंग की प्रमुख दिव्या स्पंदना ने अपना ट्विटर अकाउंट डिलीट कर लिया है। वो अब ट्विटर पर नहीं हैं। उनके अकाउंट पर जाने पर लिखा आ रहा है, 'यह अकाउंट मौजूद नहीं है।' उससे पहले उनके ट्विटर अकाउंट कोई भी ट्वीट नहीं दिख रहा था। इस बात पर अभी अस्पष्टता है कि वह अभी भी सोशल मीडिया टीम का हिस्सा है या नहीं। कांग्रेस पार्टी या स्वयं स्पंदना की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। सूत्रों के अनुसार, स्पंदना टीम से अलग हो गई हैं, जबकि एक न्यजू एजेंसी ने उनसे पूछा तो उन्होंने कहा कि आपका सूत्र गलत है। 

स्पंदना भारतीय जनता पार्टी पर हमला करने के लिए अपने तीखे और विवादित ट्वीट्स के लिए जानी जाती हैं। इससे एक दिन पहले उन्होंने वित्त मंत्री बनने पर निर्मला सीतारमण को बधाई दी थी। बता दें कि हाल ही में चुनाव के दौरान दिव्या जर्मन तानाशाह एडोल्‍फ हिटलर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक मीम ट्वीट कर घिर गई थीं। जब से राम्या को कांग्रेस का सोशल मीडिया प्रमुख बनाया गया है बदलाव साफ तौर पर दिखाई दे रहे हैं। पार्टी के सोशल मीडिया हैंडल से लेकर राहुल गांधी के हैंडल में फॉलोवर की संख्या तेजी से बढ़ी है। गुजरात चुनाव में भी राम्या की भूमिका बेहद अहम रही। राम्या के नेतृत्व में ही 'विकास गांडो थायो छे' कैम्पेन वायरल हुआ था।

दिव्या स्पंदना ने साल 2012 में कांग्रेस ज्वॉइन किया और 2013 में कर्नाटक की मंड्या संसदीय सीट से उपचुनाव जीता। हालांकि 2014 की मोदी लहर में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। दिव्या स्पंदना ने कन्नड़ फिल्मों से डेब्यू किया और फिर तमिल और तुलुगू फिल्मों में भी अदाकारी के जलवे दिखाए। राम्या उनका स्क्रीन नाम है और अब वो इसी नाम से जानी जाती है।

31-05-2019
मोदी ने जीनबेकोव से की द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति एवं शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अध्यक्ष सूरोनबे जीनबेकोव के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक वार्ता की। मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव साथ व्यापक चर्चा हुई। इस दौरान हमने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और आने वाले समय में आर्थिक और सामाजिक सहयोग को प्रगाढ़ करने को लेकर विस्तार से विचार-विमर्श किया।’

उल्लेखनीय है कि जीनबेकोव शंघाई सहोयग संगठन के अध्यक्ष के तौर पर मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी के तटवर्ती एवं समीपवर्ती देशों के अंतरराष्ट्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग संगठन बिम्सटेक के सदस्य देशों बंगलादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड के नेता भी मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भारत आए हैं, जिनके साथ मोदी की शुक्रवार को मुलाकात होगी।

27-05-2019
जयसूर्या की मौत की अफवाह, सच मान बैठे स्टार क्रिकेटर

नई दिल्ली। श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या के निधन की अटकलें क्रिकेट की दुनिया में आग की तरह फैल गईं, लेकिन इसे महज अफवाह माना जा रहा है। किसी भी न्यूज एजेंसी या किसी अधिकारी ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है। दरअसल, इसी महीने कनाडा में एक कार हादसे में 49 साल के जयसूर्या की मौत के बारे में इंटरनेट पर एक फर्जी खबर साझा की गई थी। इस खबर ने भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी हैरानी में डाल दिया, क्योंकि उन्होंने ट्विटर पर अपने 9.45 मिलियन फॉलोअर्स से इन अटकलों के पीछे की सच्चाई पूछी।

उन्होंने ट्विटर पर पूछा- क्या सनथ जयसूर्या से जुड़ी यह खबर सच है? मुझे वॉट्सऐप पर एक अपडेट मिला, लेकिन यहां ट्विटर पर कुछ भी नहीं है। ट्विटर पर कई प्रशंसकों ने अश्विन को ट्वीट किया कि जयसूर्या की मौत के बारे में खबर फर्जी थी। एक ट्विटर यूजर ने लिखा, 'यह गलत है, सनथ ने खुद इसका खंडन किया है।' जयसूर्या ने खुद अपने ट्विटर अकाउंट पर कार दुर्घटना की खबर से इनकार किया था। 21 मई को जयसूर्या ने लिखा था - 'दुर्भावना रखनी वाली वेबसाइटों की ओर से मेरी सेहत और खैरियत के बारे में फैलाई जा रही फर्जी खबरों पर कृपया गौर न करें। मैं श्रीलंका में हूं और हाल के दिनों में कनाडा गया ही नहीं। कृपया फर्जी समाचार साझा करने से बचें।'

24-05-2019
'राहुल गांधी ने अपना आत्मसम्मान, राजनीतिक कद दोनों ही गंवा दिया'

नई दिल्ली। मशहूर इतिहासकार और बीते पांच साल में कई बार मोदी सरकार पर सवाल उठाने वाले रामचंद्र गुहा ने राहुल गांधी के नेतृत्व पर सवाल खड़े कर दिए हैं। रामचंद्र गुहा ने लिखा है कि वह हैरान हैं कि अभी तक राहुल ने इस्तीफा नहीं दिया है। रामचंद्र गुहा ने अपने ट्विटर पर लिखा है कि वह हैरान हैं कि अभी तक राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा नहीं दिया है। उनकी पार्टी ने इस चुनाव में काफी बुरा प्रदर्शन किया है। वह अपनी खुद की सीट ही हार चुके हैं। राहुल गांधी ने अपना आत्मसम्मान, राजनीतिक कद दोनों ही गंवा दिया है। मैं मांग करता हूं कि कांग्रेस को अब एक नए नेतृत्व की जरूरत है।

लेकिन कांग्रेस के पास वह भी नहीं है। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी खुद अपने पद से इस्तीफा देने की पेशकश कर चुके हैं। सूत्रों की मानें तो वे यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के सामने इस्तीफे की पेशकश कर चुके हैं, लेकिन इस पर 25 मई को होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में चर्चा होगी। 

22-05-2019
सीएम भूपेश बघेल ने दी इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई, कहा-देश की सुरक्षा को मिलेगी मजबूती  

रायपुर। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने बुधवार को श्रीहरिकोटा से बेहतरीन सैटेलाइट PSLVC46 को लॉन्च किया है। इसके साथ ही PSLVC46 ने RISAT-2B रडार पृथ्वी अवलोकन सैटेलाइट को 555 किलोमीटर की ऊंचाई वाले लो अर्थ ऑर्बिट में पहुंचा दिया है। 
इसरो की इस सफलता पर सीएम भूपेश बघेल ने इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी है। उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा की प्रक्षेपण यान PSLVC46 के द्वारा RISAT2B का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण करके हमारे इसरो के वैज्ञानिकों ने फिर से नया गौरव हासिल किया है। इससे देश की सुरक्षा को मजबूती मिलेगी। इसरो की कामयाबी पर सभी वैज्ञानिकों व देशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804