GLIBS
25-11-2020
शराब पीने के दौरान हुआ विवाद, दोस्तों ने मिलकर कर दी दोस्त की हत्या, लाश नहर में फेंकी

धमतरी। जिले के कुरुद थाना इलाके के कन्हारपुरी गांव के पास नहर में बुधवार सुबह लोगों ने एक अज्ञात लाश नहर में तैरते हुए देखी। इलाके में लाश मिलने से सनसनी फैल गई। लाश को पुलिस ने ग्रामीणों के सहयोग से बाहर निकाला। मृतक का नाम भूपेंद्र साहू बताया जा रहा है।  थाना प्रभारी रामनरेश सेंगर ने बताया कि चार दोस्त मंगलवार की शाम शराब पीने बैठे थे। किसी बात को लेकर उनके बीच विवाद हो गया और 3 लोगों ने पत्थर से भूपेंद्र की हत्या कर लाश को नहर में फेंक दिया। पुलिस ने मामले में एक युवक को हिरासत में लिया है तथा दो फरार हैं। उनकी तलाश पुलिस कर रही है। पुलिस ने बताया कि चारों के खिलाफ कई बार बानगर जनप्रतिनिधियों की ओर से शिकायत भी मिल चुकी है।

22-11-2020
अवैध शराब बेचते एक गिरफ्तार, 29 पौवा देसी मदिरा जब्त

रायपुर।  ओवरब्रिज के नीचे शराब बेचते पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर उसके पास से 29 पौवा देसी प्लेन शराब जब्त की है। मिली जानकारी के अनुसार 21 नवंबर को अवैध शराब बेचने की सूचना पर आमानाका पुलिस ने सरोना ओवरब्रिज के नीचे एक व्यक्ति को अवैध रुप से शराब बेचते पकड़ा।  पकड़े गए आरोपी के पास 29 पौवा देसी प्लेन शराब बरामद की। आरोपी का नाम पता पूछने पर उसने अपना नाम चारुचंद्रपुरी गोस्वामी निवासी शिवाजीनगर डबरापारा बताया। आरोपी के खिलाफ आबकारी एक्ट की धारा 34(2) के तहत कानूनी कार्रवाई की गई।

 

22-11-2020
चल रही थी पार्टी, खत्म हुई शराब, महिला सहित 9 लोगों ने पी लिया सैनिटाइजर, 7 की मौत

नई दिल्ली। पार्टी में शराब खत्म होने के बाद लोगों ने सैनिटाइजर पी लिया। कोरोना संक्रमण के प्रकोप के बीच रूस के एक गांव में हैंड सैनिटाइजर पीने से 7 लोगों की मौत हो गई। वहीं, दो लोग कोमा में हैं और इन्हें आईसीयू में रखा गया है। घटना रूस के याकुटिया प्रांत के जिले टैटिंस्की के टोमटोर गांव की है। रिपोर्ट के अनुसार शराब खत्म होने के बाद पार्टी में शामिल 9 लोगों ने सैनिटाइजर पी लिया था। सैनिटाइजर में करीब 69 प्रतिशत मेथनॉल था,जिसका इस्तेमाल महामारी के दौर में हाथ साफ करने के लिए हो रहा है। घटना में पहले तीन लोगों की मौत हुई। इसमें 41 साल की महिला सहित 27 और 59 साल के दो पुरुष शामिल हैं। इसके बाद 6 अन्य लोगों को आनन-फानन में एयरक्राफ्ट के जरिए प्रांत की राजधानी याकुत्सक ले जाया गया। यहां तीन और लोगों की मौत अस्पताल में हो गई। इस दौरान एक की भी मौत हो गई। क्षेत्र के एक जांच अधिकारी के अनुसार सैनिटाइजर पीने से इनके शरीर में जहर फैल गया था। इस बीच पूरे मामले की जांच भी शुरू हो गई है और आपराधिक केस दर्ज किया गया है। रूस की सरकार लगातार पिछले दिनों में लोगों से सैनिटाइजर नहीं पीने के निर्देश जारी करती रही है।

 

 

20-11-2020
आबकारी विभाग ने छापामार कार्रवाई में पकड़ी 100 लीटर महुआ शराब

जांजगीर-चांपा। जिले के शिवरीनारायण थाना क्षेत्र के ग्राम कमरीद में कच्ची महुआ शराब को  आबकारी विभाग ने पकड़ा। इंस्पेक्टर दिलीप प्रजापति की टीम ने कमरीद गांव के सबरिया डेरा के बांधा तालाब में छापामार कार्यवाही की। यहां मौके से 100 लीटर कच्ची महुआ शराब बरामद की।इसे तालाब में नष्ट कर किया गया। कच्ची महुआ शराब बनाने की सामग्री को जब्त किया गया।कार्यवाही के दौरान आरोपी फरार हो गए। 

 

17-11-2020
अवैध शराब के कारोबार व अंकित मूल्य से अधिक में शराब बेचे जाने आप ने किया विरोध

कांकेर। नगर पंचायत अन्तागढ़ में संचालित अवैध शराब के कारोबार सहित अंकित मूल्य से अधिक में शराब बेचे जाने के विरोध में मंगलवार को आम आदमी पार्टी ने अंतागढ मुख्यालय में एक दिवसीय धरना व विरोध प्रदर्शन किया। वहीं लोगों का कहना है कि अंतागढ़ में संचालित शराब दुकान से अवैध तरीके से गांव-गांव में शराब की बिक्री की जा रही है तथा अंकित  मूल्य से अधिक में शराब बेची जा रही है। इसके ख़िलाफ़ आम आदमी पार्टी ने एक दिवसीय विरोध अन्तागढ़ शराब दुकान के सामने प्रदर्शन कर किया और अंतागढ़ तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।वही आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष हरेश चक्रधारी ने कहा कि कांकेर जिले में अवैध शराब बिक्री बन्द की जाए,अगर नहीं होगा तो जिले में उग्र प्रदर्शन किया जाएगा। 

11-11-2020
दलदली रोड़ शराब दुकान में पहुंची शराब वेयर हाउस की नहीं, टोल प्लाजा में वाहन की हुई है एंट्री : आप

महासमुन्द। आप पार्टी के कार्यकर्ताओं ने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर दलदली रोड में 8 सौ पेटी पहुंचे शराब की निष्पक्ष जांच की मांग की है। आम आदमी पार्टी के भूपेन्द्र चन्द्राकर ने कहा कि 3 नवम्बर को स्थानील दलदली रोड़ सरकारी शराब दुकान में शाम 4.30 बजे एक वाहन में 800 पेटी विदेशी मदिरा पहुंची थी। उक्त वाहन के शराब दुकान पहुंचने पर आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं को संदेह हुआ और उन्होंने ड्राइवर को परमिट दिखाने की मांग की तब ड्राइवर ने परमिट नहीं होने की बात कही। इसके बाद वाहन बिना परमिट के शराब दुकान पहुंचने की सूचना कलेक्टर, जिला आबकारी अधिकारी को दी गई। साथ ही दलदली रोड़ शराब दुकान में पहुंचे मदिरा के पेटियों की स्कैन करने की मांग की गई लेकिन आबकारी विभाग के अधिकारियों ने स्कैन भी नहीं किया। आम आदमी पार्टी के विरोध के बाद घटना स्थल पहुंचे अधिकारियों ने कहा ट्रक में रखे शराब का उनके पास परमिट है और यह शराब स्थानीय वेयर हाऊस से निकली है। इस पर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कहा कि अगर यह शराब वेयर हाऊस से निकला है तो सीसीटीवी फुटेज दिखाया जाये लेकिन आबकारी विभाग के अधिकारियों द्वारा ना तो परिमट दिखाया गया ना ही सीसीटीवी फुटेज दिखाया गया।  

उल्टा आबकारी अधिकारियों ने मामले में पुलिस को बुला लिया। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पुलिस को मामले की जानकारी दी लेकिन किसी भी प्रकार को कोई जानकारी दिये बिना ही उक्त वाहन से शराब उतरवा लिया गया। आम आदमी पार्टी ने मामले की छानबीन कर प्रेस को बताया है कि सीजी 25जी 9155 नम्बर की वाहन 4 बज के 5 मिनट में रसनी टोल प्लाजा से निकली है। आम आदमी पार्टी ने सवाल खड़े करते हुए कहा है कि अगर वाहन रसनी के टोल प्लाजा से 4 बज के 3 बजे निकली है तो आबकारी अधिकारी कैसे स्थानीय वेयर हाउस से शराब भर कर निकलने की बात कर रहे है। टोल प्लाजा से मिले सबूत के अनुसार यह वाहन अन्य स्थान से शराब भर के महासमुन्द पहुंची थी लेकिन जिला आबाकारी अधिकारी शराब महासमुन्द के वेयर हाउस से आने की बात कर रहे है, जो कोरा झूठ बोल रहे हैं। शराब के मामले में आम आदमी पार्टी ने एक दिवसीय धरना देकर मामले में केन्द्र विजेलेंस, सीबीआई से जांच कराने की मांग की है। धरने पर आप पार्टी के प्रदेश सचिव उत्तम जयसवाल, महिला विंग की अध्यक्ष दुर्गा झा, आजिम खान, भूपेन्द्र चन्द्राकर, संजय यादव, संतोष चन्द्राकर, राकेश झाबक, अभिषेक जैन सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

 

08-11-2020
बाइक से ले जा रहा था 55 पौवा अवैध शराब, चेकिंग में पकड़ा गया

राजनांदगांव। अवैध शराब को पकड़ने के लिए पुलिस लगातार कार्यवाही कर रही है। इसी कड़ी में रविवार को मुखबिर की सूचना पर थाना प्रभारी अजयकांत तिवारी ने स्टाफ के साथ एक मोटरसाइकिल चालक को रोककर पूछताछ की। तलाशी लेने पर उसके पास से 55 पौवा अवैध शराब मिली। पुलिस ने मोटरसाइकिल व शराब जब्त कर आरोपी राजकुमार ठेठवार निवासी बरमपुर थाना  डोंगरगढ़ को गिरफ्तार कर धारा 34(2) के तहत न्यायालय में पेश किया। यहाँ से उसे रिमांड पर जेल भेजा गया।

 

 

29-10-2020
आबकारी विभाग ने की कार्रवाई, पकड़ी मध्यप्रदेश निर्मित शराब

रायपुर। आबकारी विभाग ने कार्रवाई करते हुए अवैध मदिरा पकड़ी है। इसमें ग्राम खोली थाना खरोरा में आरोपी गौतम चंद्राकर को 65 पौवा गोवा व्हिस्की फ़ॉर सेल इन मध्यप्रदेश मदिरा के साथ धरदबोचा। आरोपी के विरुद्ध 34(2)के तहत प्रकरण कायम कर विवेचना में लिया गया। एक दूसरे मामले में आबकारी विभाग ने सिविल लाइन में 45 पाव ब्लेंडर्स प्राइड विस्की पकड़ी। इसे एक टाटा एसीई वाहन cg 04 mk 9664 में पकड़ा और जब्त कर आरोपी के विरुद्ध आबकारी अधिनियम की धारा 34(2) कायम कार्रवाई की। पचपेड़ी नाका में 5.50 किलो गांजा के साथ आरोपी धरदबोचा। इसमें एक मोटरसाइकिल को जब्त किया। 

 

29-10-2020
Video: शराब पीने से मना करने पर दो भाइयों ने किया युवक पर चाकू से हमला

दुर्ग। शराब के नशे में एक युवक पर चाकू से हमला करने वाले दो भाइयों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 294, 506, 307, 427, 34 के तहत कार्रवाई करते हुए आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है। मोहन नगर थाना प्रभारी बृजेश कुशवाहा ने बताया कि घटना मंगलवार रात करीब साढ़े 10 बजे की है। दीपक राज अपने दोस्त धीरज के साथ शादी कार्यक्रम में वापस लौट रहा था।

धीरज के घर के सामने संजू यादव अपने एक साथी के साथ शराब पी रहा था, तभी धीरज ने शराब पीने से मना किया। इस बीच तुषार मलिक वहां पहुंचा और संजू यादव से पूछा क्या हो गया। इतने में आक्रोश में आकर संजू ने अपने भाई आकाश को बुलाकर चाकू से तुषार पर ताबड़तोड़ हमला कर दिया। हमले में तुषार बुरी तरह घायल हो गया। इतना ही नहीं आरोपियों ने उत्पात मचाते हुए धीरज के घर के सामने रखी गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की। मामला शांत होने के बाद एंबुलेंस से घायल को अस्पताल पहु्ंचाया और मामले की सूचना मोहन नगर थाना पुलिस को दी। मामला दर्ज होने के चंद घंटों के बाद पुलिस ने दोनों आरोपियों संजू यादव और आकाश यादव को गिरफ्तार कर लिया है।

28-10-2020
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय सर्वे: शराब पीने में आसाम की महिलाएं देश में सबसे आगे,तंबाकू सेवन में पं बंगाल की

नई दिल्‍ली। भारत में शराब पीने के मामले में आसाम की महिलाएं बाकी राज्‍यों से काफी आगे हैं। वहां 15 से 49 साल उम्र वाली 26.3 फीसदी महिलाएं शराब पीती हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के एक सर्वे में यह बात सामने आई है। 2019-20 के लिए उपलब्‍ध डेटा के अनुसार, शराब पीने के मामले में आसाम की महिलाओं का प्रतिशत बाकी सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे ज्‍यादा है। इसके बाद जम्‍मू कश्‍मीर का नंबर आता है जहां इस आयु वर्ग (15-49 साल) की 23 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं।राष्‍ट्रीय स्‍तर पर केवल 1.2 प्रतिशत महिलाएं ही शराब का सेवन करती हैं। सर्वे में चंडीगढ़, लक्षद्वीप में शराब पीने वाली महिलाओं की संख्‍या जीरो बताई गई है। इसके अलावा मेघालय में 8.7 प्रतिशत महिलाएं शराब पीती हैं। बाकी सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में शराब पीने वाली महिलाओं की संख्‍या 10 प्रतिशत से कम है। रिपोर्ट के अनुसार, आसाम में शराब पीने वाली 44.8 प्रतिशत महिलाएं हफ्ते में एक बार शराब पीती हैं जबकि राष्‍ट्रीय स्‍तर पर यह औसत 35 प्रतिशत है। 

सर्व के अनुसार, भारत में अरुणाचल प्रदेश के पुरुष सबसे ज्‍यादा शराब पीते हैं। वहां के 59 प्रतिशत पुरुषों से शराब के सेवन की बात कही। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर 29.2 प्रतिशत पुरुष शराब पीते हैं। आसाम में यह आंकड़ा 29.2 प्रतिशत है। वहां शराब पीने वाले पुरुषों में से 51.9 प्रतिशत हफ्ते में एक बार पीते हैं जबकि राष्‍ट्रीय स्‍तर पर यह औसत 40.7 प्रतिशत है। पश्चिम बंगाल में पुरुष और महिलाएं, दोनों ही राष्‍ट्रीय स्‍तर पर तंबाकू के सेवन में आगे हैं। बंगाल के 80.4 प्रतिशत पुरुष तंबाकू का सेवन करते हैं जबकि महिलाओं की संख्‍या 59.2 फीसदी है। तेलंगाना में 70 फीसदी पुरुष तंबाकू का इस्‍तेमाल करते हैं जबकि 48.8 प्रतिशत  महिलाए हैं। पुरुषों की बात करें तो उत्‍तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, असम और बिहार में 60 प्रतिशत से ज्‍यादा पुरुष तंबाकू का सेवन करते हैं।

25-10-2020
मदिरा प्रेमी अधिक मूल्य पर शराब बेचे जाने पर कर सकेंगे शिकायत,आबकारी विभाग ने जारी किया नंबर

रायपुर। आबकारी मंत्री कवासी लखमा के निर्देशानुसार राज्य सरकार के आबकारी विभाग ने शराब दुकानों से ओव्हर रेटिंग पर विक्रय की शिकायत प्राप्त करने के लिए वाट्सएप मोबाइल नंबर 9424102102 जारी किया है। इस सुविधा से ग्राहक शराब दुकान से उचित दर पर शराब विक्रय न किया जाने पर शिकायत कर सकेंगे। उस दुकान का वीडियो बनाकर भी वाट्सएप नंबर पर भेजा जा सकता है। वीडियो प्राप्त होने पर उक्त नंबर के नाम पर आबकारी विभाग में शिकायत दर्ज की जाएगी। विभाग की ओर से भेजे गए वीडियो की जांच कर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही कार्रवाई के संबंध में शिकायत करने वाले व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर सूचित किया जाएगा।वाट्सएप के माध्यम से वीडियो प्राप्त होने पर विभाग को कार्रवाई करने में आसानी होगी। प्राप्त शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जा सकेगी। वाट्सएप मोबाइल नंबर 9424102102 पर आबकारी अपराध जैसे अवैध मदिरा परिवहन, धारण और विक्रय व अन्य नशीले पदार्थों के विक्रय और धारण से संबंधित वीडियो भी भेजे जा सकते हैं, जिस पर भी कार्रवाई की जाएगी।


विभाग में पूर्व से ही टोल फ्री नंबर 14405 कार्यरत है। उक्त नंबर पर शिकायत ग्राहकों की ओर से मुफ्त में की जा सकती है। उक्त नंबर पर आनेवाली शिकायतों पर विभाग की ओर से निरंतर कार्रवाई की जा रही है। आबकारी अधिनियम के तहत अपराध कायम किया जा रहा है। इस वित्तीय वर्ष में 700 शिकायतें टोल फ्री नंबर पर प्राप्त हुई हैं। इनकी जांच कार्रवाई आबकारी विभाग की ओर से की गई है।दशहरा पर्व को ध्यान में रखते हुए समस्त शराब दुकानों के निरीक्षण का निर्देश आबकारी मंत्री ने दिया है। उनके निर्देश के तहत आबकारी आयुक्त निरंजन दास, प्रबंध संचालक एपी त्रिपाठी और उपायुक्तों की ओर से शराब दुकानों की सघन जांच की जा रही है। राज्य स्तरीय उड़नदस्ता और संभागीय उड़नदस्ता व जिले के जांच दल शराब दुकानों का निरंतर निरीक्षण कर रहे हैं। प्रकरण कायम किए जा रहे हैं। शराब दुकानों के निरीक्षण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क लगाए जाने के लिए ग्राहकों को हिदायतें दी जा रही हैं।

 

20-10-2020
अवैध रूप से शराब लेकर जा रहे युवक को पुलिस ने दबोचा

कांकेर। चारामा बस स्टैण्ड के पास से पुलिस ने अवैध रूप से शराब लेकर जा रहे एक आरोपी को पकड़ा है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली थी कि रोहित सिन्हा निवासी उड़कुड़ा अवैध रूप से शराब लेकर जा रहा है। सूचना पर पुलिस ने आरोपी के कब्जे से 15 प्लेन पौवा कीमत 2 हजार 7 सौ रूपए जब्त की। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 34(ए) के तहत अपराध दर्ज कर जांच में लिया है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804