GLIBS
12-05-2021
ईंधन की कीमतों में आया उछाल, अब की बार पेट्रोल 90 पार

रायपुर। राजधानी में पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ गए हैं। ईंधन की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। लॉकडाउन से वैसे ही घर की अर्थव्यवस्था बिगड़ी हुई है, उसमें बढ़ते ईंधन के दाम ने आग में घी डालने का काम किया है। इस बार पेट्रोल के दाम 90 रुपए के पार हो गया है। 3 दिनों में पेट्रोल में 82 पैसे तो वहीं डीजल में 1 रुपए 3 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। इसी के साथ रायपुर में पेट्रोल 90.50 रुपए और डीजल में 89.50 रुपए प्रति लीटर हो गया है। अब पेट्रोल और डीजल में मात्र 1 रुपए का फर्क रह गया है।

11-05-2021
कोरोना संकट काल में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर जनता को राहत दे सरकार : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर मंगलवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के संकट के समय पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में कमी करके जनता को राहत दी जाए। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह भी कहा कि पेट्रोल-डीजल को माल एवं सेवा (जीएसटी) कर के दायरे में लाया जाए और यह होने तक उत्पाद शुल्क में की गई बढ़ोतरी को वापस लिया जाए।उन्होंने एक बयान में दावा किया, ‘भारत के 130 करोड़ लोग आज कोरोना महामारी से लड़ रहे हैं लेकिन ‘भारतीय जनलूट पार्टी’ (भाजपा) की लूट जारी है। पांच विधानसभाओं के चुनाव ख़त्म होते ही भाजपा सरकार का तेल की लूट का खेल शुरू हो गया है, जिसके अंतर्गत मोदी सरकार ने पिछले आठ दिन में पेट्रोल 1.40 रुपए और डीजल को 1.63 रुपए प्रति लीटर महंगा कर दिया है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘सच्चाई यह है कि कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत कांग्रेस के समय से एक चौथाई कम है, लेकिन मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क को बार-बार बढ़ा कर जनता का तेल निकाल दिया है।’ सुरजेवाला के मुताबिक, ‘26 मई, 2014 को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता संभाली थी, तब भारत की तेल कंपनियों को कच्चा तेल 108 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल मिल रहा था और उस समय पेट्रोल व डीजल क्रमशः 71.41 और 55.49 रुपये प्रति लीटर में उपलब्ध था। उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया, ‘कच्चे तेल की कीमतों में कमी का लाभ आम लोगों को मिलना चाहिए और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की जाए। पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के अंतर्गत लाया जाना चाहिए। पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के अंतर्गत लाये जाने तक पेट्रोल और डीजल पर बढ़ाई गई 23.78 प्रति लीटर व 28.37 रुपये प्रति लीटर की उत्पाद शुल्क वृद्धि को तुरंत वापस लिया जाए।’’ गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को एक बार फिर बढ़ोतरी हुई। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी मूल्य अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल की कीमत में 27 पैसे लीटर और डीजल में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई।

 

07-05-2021
युवती ने विवाह करने से किया इंकार तो युवक ने पेट्रोल छिड़क लगा दी आग

कोंडागांव/रायपुर। जिले से भयावह अपराध का मामला सामने आया है। एक युवती को विवाह प्रस्ताव ठुकराना महंगा पड़ गया। युवक ने आवेश में आकर यवती पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी। दरअसल जिले के केशकाल थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम निराछिंदली (कचारपारा) निवासी युवती राखी कोमरा नगर के गोल्डी ढाबा के समीप चल रहे भवन निर्माण कार्य में अपनी भाभी के साथ मजदूरी करती थी। उक्त निर्माण कार्य मे आरोपी अमित मंडावी उम्र 39 वर्ष निवासी ठेकवाडी जिला बालोद बतौर मिस्त्री कार्य करता था। युवक ने युवती के समक्ष विवाह का प्रस्ताव रखा। विवाह से इंकार करने पर उक्त युवक ने युवती पर पेट्रोल डाल कर आग लगाकर जान से मारने का प्रयास किया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आग लगने से युवती लगभग 70-80 प्रतिशत झुलस गई है। पीड़ित की भाभी ने उसे उपचार के लिए केशकाल अस्पताल पहुंचाया है, जहां डॉक्टरों द्वारा प्राथमिक उपचार के बाद उसे कोंडागांव जिला अस्पताल रेफर किया गया है। केशकाल थाना प्रभारी भीमसेन यादव ने बताया कि पीड़िता राखी कोमरा की शिकायत पर हमने थाना में आरोपी युवक के खिलाफ धारा 307 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया था। पतासाजी करने पर आरोपी केशकाल में ही मिला जिसे गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश करने के बाद न्यायिक रिमांड भेजा गया है।

 

19-04-2021
लॉकडाउन में भी ईंधन के दामों में हुई बढ़त, जाने आज का रेट 

रायपुर। लॉकडाउन के बावजूद ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। राजधानी में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं। सोमवार को पेट्रोल में 7 पैसे तो वहीं डीजल में 6 पैसे बढ़े हैं। इसी के साथ रायपुर में पेट्रोल 88.95 रुपए और डीजल 87.51 रुपए प्रति लीटर हो गया है। बता दें कि इस लॉकडाउन में आम जनता को ईंधन नहीं मिलेगा। केवल कार्ड धारकों को उचित वजह बताने के बाद ईंधन दिया जाएगा।

10-04-2021
राजस्थान में पेट्रोल पम्पों की हड़ताल, लोग हुए परेशान

जयपुर/रायपुर। राजस्थान में लगभग 7000 पेट्रोल पंपो पर हड़ताल के कारण शनिवार को लोगों को काफी परेशानी सामना करना पड़ा और अनेक जगह लोग पेट्रोल, डीजल के लिए घूमते दिखे| पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने राजस्थान सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल पर वैट वृद्धि के विरोध में शनिवार को एक दिन की हड़ताल रखी है। हड़ताल के कारण राज्य में निजी स्वामित्व वाले लगभग 7000 पेट्रोल पंप सुबह छह बजे से बंद रहे। हालांकि कंपनी स्वामित्व व कंपनी द्वारा परिचालित कुछ पंप खुले हैं। एसोसिएशन के अध्यक्ष्य सुनीता बगई ने कहा की बिक्री नहीं हो रही है। उन्होंने कहा, राज्य सरकार ने कोरोना काल में भी वैट बढ़ा दिया और अतिरिक्त आय अर्जित की। पडोसी राज्यों में डैम तुलनात्मक रूप से कम होने के कारण राजस्थान में बिक्री 34 प्रतिशत घट गई है। एसोसिएशन की ओर से कहा गया है कि राज्य सरकार ने वैट में कमी की उसकी मांग नहीं मानी तो 25 अप्रैल से हड़ताल की जाएगी। संगठन के अनुसार इस हड़ताल के कारण लगभग तीन करोड़ लीटर पेट्रोल डीजल की बिक्री प्रभावित रहेगी,जिससे सरकार को पथ उपकर सहित 34 करोड़ रुपये के राजस्व की हानि होगी।

 

07-04-2021
Video: रायपुर में 9 से 19 अप्रैल तक सख्त लॉकडाउन, पूरा जिला रहेगा कंटेनमेंट जोन

रायपुर। रायपुर जिले में 9 से 19 अप्रैल तक पूरे जिले को कंटेनमेंट जोन मानकर कड़ाई से पालन करवाया जाएगा। 9 अप्रैल की शाम 6 बजे से नियम लागू होंगे। 19 अप्रैल को सुबह 6 बजे तक लागू रहेंगे। रायपुर जिले की सभी दुकानें बंद रहेगी। मिल्क पार्लर नहीं खुलेंगे। दुकान के सामने व्यवस्था कर संचालन होगा। सुबह 6 से 8 और शाम 5 से 6 : 30 खुलेगी। पेट्रोल और मेडिकल की सुविधा रहेगी।  बाकी कोई भी सुविधा नही दी जाएगी। सब्जी मार्किट तक बंद रहेंगे। शराब की दुकाने बंद रहेगी। धार्मिक,पर्यटन स्थल बंद रहेंगे।

 

 

 

31-03-2021
पेट्रोल-डीजल में फिर हुआ उतार-चढ़ाव, जानिए आज का रेट

रायपुर। ईंधन के दामों में फिर से उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। मंगलवार को सुबह पेट्रोल में 10 पैसे तो वही डीजल में 13 पैसे की गिरावट दर्ज की गई थी। लेकिन मंगलवार शाम को ही पेट्रोल 6 पैसे और डीजल भी 6 पैसे महंगा हो गया था। बुधवार सुबह पेट्रोल में 6 पैसे तो वहीं डीजल में भी 6 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है। इसी के साथ रायपुर में पेट्रोल 89.04 रुपए और डीजल 87.60 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

30-03-2021
सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जाने आज का रेट

रायपुर। राजधानीवासियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। रायपुर में ईंधन के दामों में कमी आई है। मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम कम हुए है। पेट्रोल में 10 पैसे तो वहीं डीजल में 13 पैसे की कमी आई है। इसी के साथ रायपुर में पेट्रोल 89.04 रुपए और डीजल 87.60 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

24-03-2021
कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जाने आज का रेट

रायपुर। राजधानीवासियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार को पेट्रोल में 28 पैसे तो वहीं डीजल में 29 पैसे की कमी आई है। बढ़ते दामों के बाद इनके दामों में स्थिरता थी, जिससे आमजनों को राहत नहीं मिल रही थी। लेकिन ईंधन के दामों में जो कमी आई है उसके बाद ज्यादा तो नहीं पर थोड़ी राहत जरूर मिली है। बता दें कि रायपुर में पट्रोल 89.34 रुपए और डीजल 87.95 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

08-03-2021
बोर खुदाई से नाराज व्यक्ति ने खुद को कमरे में किया कैद, मौके पर पहुंची पुलिस

रायपुर। शहर में एक शख्स ने खुद पर पेट्रोल डालकर घर में कैद करने का मामला सामने आया है। मामले की सूचना पर पुलिस बल फोर्स के साथ मौके पर पहुंची थी। बताया जा रहा है कि अवंति विहार के विजय नगर में कांग्रेस नेता सार्थक शर्मा की ओर से जबरदस्ती बोर खुदाई कराया जा रहा था। इस बात से नाराज व्यक्ति ने ऐसा कदम उठाया। साार्थक शर्मा ने बताया कि मोहल्लेवासियों की मांग थी कि बोर खुदाई किया जाएं। सभी की स​हमति से बोर हो रहा है। यह सब भ्रांतियां जानबूझकर कुछ लोग फैला रहे हैं।

02-03-2021
पिछले 10 दिनों में 5 बार बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, देखें सूची

रायपुर। बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों से जनता परेशान हो चुकी है। ईंधन महंगा होने से दैनिक जरूरतों के चीज़ों पर इसका असर देखने को मिल रहा है। सब्जी और राशन पर भी इसका असर दिख रहा है। दिन ब दिन सभी चीज़े महंगी होते जा रहीं है। आज जो रेट चल रहा है वह कल तक कुछ और रहता है। ऐसे में इससे सिर्फ आम जनता ही परेशान है,जिसमें मुख्यतः मीडिल क्लास लोग है। बाकी अमीर तबके के लोगों को शायद ही कोई फर्क पड़ रहा हो। नेता-मंत्री सरकारी पैसों पर ऐश कर रहे हैं। उनको जनता की तकलीफों से कोई लेना-देना नहीं है। अगर पिछले 10 दिनों पर नज़र डाले तो इनमें से 5 दिन पेट्रोल और डीजल के रेट बढ़े है वहीं 3 दिन कम हुए है और 2 दिन किसी भी प्रकार का बदलाव् नहीं आया है।

02-03-2021
पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम कर सकती है सरकार, पढ़े पूरी खबर...

रायपुर। पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने को लेकर वित्त मंत्रालय विचार कर रही है। वर्तमान में पेट्रोल और डीजल की कीमत उच्चतम स्तर पर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक आम जनता के कंधे से बोझ कम करने को लेकर सरकार टैक्स घटाने पर चर्चा कर रही है।कच्चे तेल की कीमतें बीते 10 महीने में दोगुनी हो चुकी है। जिसने घरेलू बाजार यानी भारत में तेल की कीमतों पर असर डाला है। देश में टैक्स और ड्यूटी के कारण रिटेल में दाम 60 फीसदी तक बढ़ जाते हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804