GLIBS
04-09-2019
भाजपा सांसद ने कहा- अरुणाचल की सीमा के अंदर घुस चुका है चीन   

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश के चगलगाम में एक नदी के ऊपर चीन द्वारा पुल बनाए जाने को लेकर बुधवार को भाजपा सांसद तापिर गाओ ने कहा कि मैकमोहन रेखा चगलगाम से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर है। ऐसे में अगर चाइना चगलगाम से 25 किलोमीटर की दूरी पर भी पुल का निर्माण करता है तो इसका मतलब है कि वह हमारी सीमा से 60-70 किलोमीटर अंदर घुस चुका है। सांसद तापिर गाओ ने कहा कि मैं इसके लिए सेना पर या उस इलाके में गश्त करने वाली टीमों पर उंगली नहीं उठा रहा हूं, क्योंकि उन इलाकों में पेट्रोलिंग करने के लिए सड़कें ही नहीं हैं तो सुरक्षा बल वहां का जायजा कैसे लेंगे? सरकार पर भरोसा जताते हुए भाजपा सांसद ने कहा कि मुझे सरकार पर विश्वास है। मैं चाहता हूं कि सरकार इस मामले का संज्ञान ले। मैं खुद भी इस पर काम करूंगा। उन्होंने कहा कि इन इलाकों में सड़कें बनाने की सख्त जरूरत है।

26-07-2019
अंतरिक्ष अभियानों में चीन ले सकता है भारत की मदद

नई दिल्ली। चीन ने भारत के साथ अंतरिक्ष के क्षेत्र में मिलकर काम करने की पेशकश की है। ऐसा भारत की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो के चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग के तुरंत बाद हुआ है। हाल ही प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की अंतरिक्ष में खोज का अभियान अंतरराष्ट्रीय स्पेस कॉर्पोरेशन और चीन के साथ मिलकर अंतरिक्ष में चल रही खोजों को और मजबूत बना सकता है। साथ ही चीन और भारत के एक-दूसरे पर विश्वास से भविष्य की तकनीकों के विकास में भी आर्थिक आदान-प्रदान और आपसी भरोसे को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। हालांकि सरकारी चीनी मीडिया  द ग्लोबल टाइम्स  की रिपोर्ट में चीन को कई सारी एहतियात बरतने को भी कहा गया है। इसमें कहा गया है कि अगर भारत भटक जाता है और उसकी महत्वाकांक्षाएं बढ़ जाती हैं तो यह भारत और चीन के बीच अंतरिक्ष के हथियारों की दौड़ में भी बदल सकता है। बता दें कि वर्तमान में दोनों देशों का अंतरिक्ष के क्षेत्र में कोई भी आपसी सहयोग नहीं है।

 

 

20-07-2019
इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट: चीन की खिलाड़ी को परास्त कर फाइनल में पहुंचीं पीवी सिंधू  

नई दिल्ली। भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में फाइनल
में स्थान बना लिया है। उन्होंने चीन की चेन यू फेई को शनिवार को 21-19, 21-10 से हराया और इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह बनाई। विश्व रैंकिंग में पांचवें नंबर की भारतीय खिलाड़ी ने तीसरी रैंकिंग की चीनी खिलाड़ी से यह मुकाबला 46 मिनट में जीता। पी.वी सिंधु ने वल्र्ड नंबर-2 जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21-14, 21-7 से हराकर इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। पांचवीं सीड सिंधु ने शुक्रवार को खेले गए महिला एकल के क्वार्टर फाइनल मैच में ओकुहारा को 44 मिनट में मात दी थी।  बता दें कि सिंधु का इस साल का यह पहला फाइनल मुकाबला है। उन्होंने पिछले साल के आखिर में वल्र्ड टूर फाइनल में खिताब जीता था। 

18-06-2019
चीन में भूकंप से 11 लोगों की मौत, 122 घायल

बीजिंग। चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार को आये भूकंप से 11 लोगों की मौत हो गयी और 122 अन्य लोग घायल हो गये।

चीन के भूकंप नेटवर्क केन्द्र (सीईएनसी) के अनुसार रात 10 बजकर 55 मिनट पर आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.0 दर्ज की गयी।

सीईएनसी के अनुसार भूकंप का केन्द्र 28.43 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 104 .90 डिग्री पूर्वी देशांतर में जमीन से 16 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

सीईएनसी की रिपोर्ट के अनुसार चानिंग काउंटी में मंगलवार को सुबह 07:34 बजे 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गये। सीईएनसी की प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया कि भूकंप का केन्द्र का 28.37 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 104.89 डिग्री पूर्वी देशांतर पर दर्ज किया गया। आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय के आपातकालीन विभाग ने राहत और बचाव कार्य के लिए प्रभावित क्षेत्र में राहत कर्मियों के दल को भेजा है।

13-05-2019
अब चीन भी 1 जून से अमेरिकी सामानों पर लगाएगा टैरिफ

पेइचिंग। अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार बढ़ता ही जा रहा है। अमेरिका द्वारा 200 अरब डॉलर की वैल्यू वाले चाइनीज गुड्स पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करने का चीन ने करारा जवाब देते हुए सोमवार को कहा है कि वह 1 जून से 60 अरब डॉलर की वैल्यू के अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर शुल्क लगाएगा। चीन के कैबिनेट टैरिफ पॉलिसी कमीशन ऑफ द स्टेट काउंसिल के एक बयान के अनुसार चीन अमेरिकी सामानों पर 5 फीसदी से लेकर 25 फीसदी तक शुल्क लगाएगा। मिनिस्ट्री ने एक बयान में कहा कि चीन 5,140 अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क लगाएगा। ज्ञात हो कि 13 मई को ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि अगर चीन अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क लगाता है तो चीन के साथ ट्रेड वार और बुरे स्तर पर जा सकता है। इससे पहले, 10 मई को दोनों देशों के बीच ट्रेड डील की बातचीत टूट गई थी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 25 फीसदी का शुल्क लगाया था। साथ ही ट्रंप ने अन्य 300 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर इंपोर्ट शुल्क लगाने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दे दिया है। 

  

08-05-2019
अमेरिका और चीन के बीच  'ट्रेड वॉर' से शेयर बाजार धड़ाम

मुंबई। अमेरिका और चीन के बीच जारी 'ट्रेड वॉर' से दुनियाभर के निवेशकों में घबराहट है। इसका असर घरेलू शेयर बाजार पर भी दिख रहा है। घरेलू शेयर बाजार में जारी गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। दुनियाभर के बाजारों में जारी गिरावट के चलते बीएसई का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स लगातार छठे दिन गिरावट के साथ बंद हुआ है। व्यापार विशेषज्ञों के अनुसार बुधवार के सत्र में एशियाई बाजार के बाद यूरोपीय बाजारों में भी बिकावाली का दौर जारी है। बता दें कि बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 487अंक की कमजोरी के साथ 37789 पर बंद हुआ है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 138 अंक लुढ़ककर 11359 पर बंद हुआ है। मई महीने की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही है। इस दौरान बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों के शेयरों की वैल्यूएशन 1,52,09,721.43 करोड़ से गिरकर 1,47,43,074.21 करोड़ रुपए पर आ गई है। ऐसे में निवेशकों को कुल 4.66 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं, निफ्टी 6 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंच गया है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स करीब 1 फीसदी टूटकर 14,383.19 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं स्मॉलकैप इंडेक्स 1.21 फीसदी कमजोरी के साथ 14,129.34 के स्तर पर बंद हुआ है। तेल-गैस शेयरों में भी आज दबाव रहा। बीएसई का तेल-गैस इंडेक्स आज 1.36 फीसदी टूटकर बंद हुआ है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 1.4 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.93 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुए हैं। बैंक शेयरों में बिकवाली के चलते बैंक निफ्टी 1 फीसदी टूटकर 28,994.40 के स्तर पर बंद हुआ है। सेंसेक्स आज 480 अंक से ज्यादा फिसला है।  दुनिया के बड़े निवेशक वॉरेन बफे का कहना है कि अगर अमेरिका की चीन पर 25 फीसदी टैरिफ लगाने की धमकी सच साबित हुई तो ये पूरी दुनिया के लिए खराब होगा। ट्रेड वॉर का मसला सुलझने में ही सबकी भलाई है। ट्रेड वॉर पूरी दुनिया के लिए बुरा होगा। टैरिफ पर तोल-मोल खतरनाक है। चीन की तरक्की पूरी दुनिया के लिए अच्छी है। दोनों देशों की फिक्र जायज है। उम्मीद है कि अमेरिका चीन ट्रेड का मुद्दा सुलझा लेंगे। 

21-04-2019
विदेश सचिव विजय गोखले पहुंचेे चीन, जरूरी मुद्दों पर होंगी बातें

नई दिल्ली। भारत सरकार के विदेश सचिव विजय गोखले रविवार को दो दिवसीय चीन यात्रा पर पहुंचे हैं। गोखले चीन के उच्चाधिकारियों और विदेश मंत्री वांग यी के साथ भारत-चीन से जुड़े जरूरी मुद्दों पर बातचीत करेंगे।  इस बातचीत में जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने की कोशिश में चीन की ओर बाधा डालने सहित कई मुद्दे शामिल होंगे। भारतीय दूतावास ने शनिवार कोजानकारी दी थी कि गोखले बीतचीत करने के लिए चीन का दौरा करेंगे और इस दौरे के लिए कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। गोखले चीन के उप विदेश मंत्री कोंग शुनयू के साथ 22 अप्रैल को द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और इस दौरान वे विदेश मंत्री वांग यी से मुकालात करेंगे, जो स्टेट काउंसलर हैं। गौरतलब है कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी में स्टेट काउंसलर का पद ऊंचे स्तर का माना जाता है। बता दें कि पिछले साल विदेश सचिव का पदभार संभालने से पहले विजय गोखले चीन की राजधानी बीजिंग में भारत के राजदूत थे। 14 फरवरी के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत और चीन के बीच रिश्ते को लेकर बातचीत के लिए उनकी यह यात्रा है।

 

19-04-2019
चीन भारत के साथ फिर करना चाहता है शिखर वार्ता 

बीजिंग। चीन भारत के साथ संबंधों को और बेहतर करने के लिए फिर शिखर वार्ता करना चाहता है। चीन ने शुक्रवार को कहा है कि वह वुहान बैठक की तर्ज पर भारत के साथ फिर शिखर वार्ता करने के लिए तैयार है। इसके साथ ही चीन की ओर से बयान आया है कि इस हफ्ते होने वाले बेल्ट एंड रोड फोरम में भारत के हिस्सा नहीं लेने से द्विपक्षीय संबंध प्रभावित नहीं होंगे। बता दें कि भारत ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) को लेकर इस फोरम का बहिष्कार किया है। भारत सीपीईसी का विरोध कर रहा है क्योंकि यह पाक अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरने वाला है। इस प्रोजेक्ट का निर्माण चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के तहत किया जा रहा है। चीन अपने इस प्रोजेक्ट को दुनिया के सामने रखने के लिए 25 से 27 अप्रैल तक दूसरे बेल्ट एंड रोड फोरम का आयोजन कर रहा है। भारत ने चीन के पहले फोरम में भी हिस्सा नहीं लिया था। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि हम भारत से अपील करते हैं कि वह सीपीईसी का विरोध करना छोड़ दे। यह पूछने पर कि क्या फोरम का बहिष्कार करने के भारत के फैसले से पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अनौपचारिक शिखर वार्ता से बना माहौल कमजोर हो जाएगा। इस पर वांग ने कहा कि दोनों नेताओं की वुहान में बेहद सफल बैठक हुई थी। खास बात यह है कि उनमें आपसी विश्वास स्थापित हुआ और भारत-चीन संबंधों को मजबूत करने पर सहमति बनी थी। वुहान शिखर वार्ता के बाद हमें दोनों देशों के बीच हर क्षेत्र में प्रगति देखने को मिली। अब हम दोनों नेताओं के बीच अगली शिखर वार्ता की तैयारी कर रहे हैं।

 

 

15-04-2019
चीन ने बनाई पानी और जमीन पर चलने वाली ड्रोन बोट

पेइचिंग। विश्व की महाशक्तियों में शुमार किए जाने वाले चीन ने एक बार फिर अपनी सैन्य शक्ति में इजाफा करते हुए पानी और जमीन पर चलने वाली विश्व की पहली सशस्त्र ड्रोन नौका का सफल परीक्षण कर लिया है। इस उपलब्धि पर चीनी सैन्य विश्लेषकों का मानना है कि यह जमीन पर वार करने के अभियानों के लिए उपयोगी है और हवाई ड्रोनों एवं अन्य ड्रोन पोतों के साथ मिलकर यह युद्ध में त्रिकोण बना सकने में सक्षम है। चीन के सरकारी समाचार पत्र 'ग्लोबल टाइम्स' ने आज सोमवार को खबर दी कि चीन शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन  के तहत आने वाले वुचांग शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री ग्रुप द्वारा निर्मित 'मरीन लिजर्ड' नामक इस ड्रोन नौका ने डिलिवरी जांच सफलतापूर्वक पार की और वुहान में 8 अप्रैल को फैक्ट्री से बाहर आई। चीन के रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि 1200 किलोमीटर की अधिकतम अभियान रेंज वाली 'मरीन लिजर्ड' को उपग्रहों के माध्यम से रिमोट कंट्रोल किया जा सकता है। 

पोत के रूप में विकसित 12 मीटर लंबी मरीन लिजर्ड तीन समांतर भागों वाली एक नाव है जो डीजल से चलने वाले हाइड्रोजेट की मदद से आगे बढ़ती है और रडार से बच निकलते हुए अधिकतम 50 नॉट की गति तक पहुंच सकती है। जमीन पर पहुंचने के करीब यह उभयचर ड्रोन नौका अपने अंदर छिपी चार ट्रैक इकाइयों को बाहर निकाल सकती है और जमीन पर प्रति घंटे 20 किलोमीटर की रफ्तार से चल सकती है। 

 

 

16-03-2019
चीन में भूस्खलन से दो मरे 17 लापता

तैयूआन। चीन के उत्तरी प्रांत शांसी में भूस्खलन के कारण मकानों के ढहने से दो लोगों की मौत हो गई तथा 17 अन्य लापता हो गए। स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। लींफेन शहर के जाओलिंग में शुक्रवार शाम 6:10 बजे यह घटना हुई, भूस्खलन के कारण दो रिहायशी मकान और एक सार्वजनिक स्नानघर ढ़ह गए। स्थानीय प्रशासन ने बताया कि मलबे से अब तक 13 लोगों को बचाया जा चुका है हालांकि दो लोग मृत पाय गए। इस हादसे में जीवित बचे लोग लापता हुए लोगों की तलाश कर रहे है। करीब 600 से अधिक लोगों में शामिल सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारी, सशस्त्र पुलिस, आपातकाल राहत एवं चिकित्सा कर्मी राहत बचाव में जुटे हैं।

16-12-2018
Airport : 035 तक 216 नए हवाई अड्डे बनाएगा चीन 
कुल मिलाकर भारत को घेरने की कोशिश जारी
15-10-2018
Indian border : चीन ने की भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश 
अरुणाचल में घुसे सैनिक तो लद्दाख में हेलीकॉप्टर्स ने किया वायु सीमा का अतिक्रमण
Advertise, Call Now - +91 76111 07804