GLIBS
23-03-2020
कोरोना का भीषण आतंक झेलने वाले शहर में अब फुट रहे फटाके, जाने क्या है मामला...

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी। इसी वजह से इस वायरस को वुहान वायरस का भी नाम दिया गया है, लेकिन अब इस शहर में कुछ लोग पटाखे फोड़ रहे हैं, खुशियां मना रहे हैं। आखिर क्यों? दरअसल पिछले तीन दिनों से इस शहर में कोरोना का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है। करीब तीन महीने तक कोरोना के डर के साये में जीने वाले लोगों को अब खुशी मनाने का मौका मिल गया है। शहर करीब तीन महीने से लॉकडाउन था। प्रशासन ने आदेश दिया है कि कुछ चेक प्वाइंट्स खोल दिए जाएं, लेकिन ये पाबंदी सिर्फ शहर के भीतर के लिए हटाई गई है। शहर से बाहर जाने की अब भी मनाही है। प्रशासन का मानना है कि कोरोना को लेकर वुहान सबसे संवेदनशील इलाका है और आगामी महीनों में भी कोशिश करनी है कि यहां से वायरस बाहर न फैले। बता दें कि शहर के सभी लोगों को ये भरोसा नहीं है कि तीन दिनों में कोरोना का कोई नया केस सामने नहीं आया है। लोगों का ये भी मानना है कि सरकार आंकड़े छिपा रही है। वेन जी नाम के शहर निवासी ने कहा- मैंने नहीं मानता कि तीन दिनों में कोई नया केस सामने नहीं आया। हमें अब भी सुरक्षा के लिहाज से घरों में ही रहना चाहिए।

अन्य जगहों के क्या हाल हैं :

जनवरी और फरवरी महीने में कोरोना से बुरी तरह जूझने के बाद अब चीन में हालात सामान्य होने लगे हैं। गौरतलब है कि चीनी राष्ट्रपति ने कोरोना को कम्यूनिस्ट चीन के इतिहास में सबसे बड़ी मेडिकल इमरजेंसी घोषित किया था। वुहान के अलावा अन्य जगहों पर अब प्रशासन प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है। चीन ने कई जगहों पर मैन्यूफैक्चरिंग का काम फिर से शुरू कर दिया है।

चीन के बाद अब यूरोप बना एपिसेंटर :

अब कोरोना वायरस का केंद्रबिंदु चीन और एशिया न होकर यूरोप हो गया है। इस समय कोरोना के साथ सबसे बड़ी जंगह यूरोप लड़ रहा है। गौरतलब है कि चीन के बाद इस समय यूरोपीय देश इटली कोरोना से बुरी तरह जूझ रहा है। पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है।

22-03-2020
चीन से आने वाले सामानों की दरों में वृद्धि, ऑनलाइन बाजार भी हुआ महंगा

रायपुर। चीन से आ रहे मोबाईल के पार्ट्स कीमतों में ज्यादा बढ़ोत्तरी हो गई है। माइक, स्पीकर 20 से 50 रुपये, चार्जिंग पत्ते 5 से 20 रुपये, डिस्पले टच 80 से 120 रुपये, डिस्पले नॉर्मल 60 से 110 रुपये, एमोल्ड डिस्प्ले 3500 से 5000 रुपये,मोबाइल फोल्डर 800 से 1200 रुपये हो गया है।  बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण चीन से मोबाइल पार्ट्स नहीं आने से इसके दाम 15 फीसदी से अधिक बढ़े हैं। यहीं नहीं ऑनलाइन बाजार में भी कीमतों वृद्धि हो गई है। मोबाइल की मरम्मत के लिए शहर के मुख्य बाजार की दुकानों में ग्राहक पहुंच रहे हैं। लेकिन ग्राहको की माने तो सामान की दाम सुनकर वे वापास लौट रहे है।

21-03-2020
इटली में कोरोना ने मचाया ता़डंव, एक दिन में 627 मौत, दुनियाभर में ढाई लाख से अधिक लोग चपेट में

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस ने आंतक मचा रखा है। कोविड-19 ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। इटली में यह महामारी भयावह रूप ले चुकी है। यहां मौत की संख्या ने चीन में मरने वाले लोगों की संख्या को पीछे छोड़ दिया है। चीन में पिछले दो दिनों में एक भी मौत नहीं हुई है। वहीं इटली में एक दिन में सबसे ज्यादा 627 लोगों की मौत हुई है। इटली में अब तक 4032 लोग कोरोना से मौत के मुंह में समा चुके हैं। दुनिया के 163 देशों में कोरोना वायरस फैल चुका है। दुनियाभर में कोरोना वायरस के ढाई लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। एएफपी ने आधिकारिक सूत्रों के आधार पर शुक्रवार को यह आंकड़ा दिया। दुनिया के 163 देशों से इस रोग के कम से कम 256,296 मामले सामने आये और 11015 मरीजों की मौत हो गई। यह वायरस सबसे पहले चीन में दिसंबर में सामने आया जहां उसने 80976 लोगों को संक्रमित किया और 3248 मरीजों की जान ले ली। इस रोग से सर्वाधिक 4032 मौतें इटली में हुई है और उसके 47021 मामले सामने आए। जांच परीक्षण के आधार पर सामने आये ये आंकड़े संक्रमण के वास्तविक आंकड़े का महज एक अंश हो सकते हैं क्योंकि कई देश बसगं बहुत भीर लक्षण वालों की ही जांच करते हैं।

 

20-03-2020
कोरोना कहर: पाक में संक्रमित लोगों की संख्‍या पहुंची 453, सिंध प्रांत में सबसे अधिक मामले आए समाने

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। वहीं पाकिस्तान के सिंध प्रांत में अब तक 245 मामले सामने आए हैं। चीन के वुहान शहर से फैले कोविड-19 से दुनियाभर में संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख 36 हजार के पार हो गई है। वहीं कोविड-19 के कहर से पाक पूरी तरह से बेहाल होता जा रहा है। पूरे पाक में लॉकडाउन जैसे हालात हैं और लोग दहशत में जी रहे हैं। इस बीच कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या पाकिस्‍तान में 453 पहुंच गई है। अब तक बीमारी से दो लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। सबसे ज्‍यादा मामले पाकिस्‍तान की बेहद घनी आबादी वाले प्रांत सिंध से आ रहे हैं। सिंध की राजधानी कराची में अफरातफरी का माहौल है। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित सिंध के सभी शहरों में बाजार बंद हैं। प्रांतीय सरकार ने किराने की दुकानों, चिकन-मटन-मछली जैसी कुछ खास खाने-पीने की दुकानों और दवा की दुकानों को छोड़कर बाकी सभी तरह की दुकानों और कारोबार को बंद रखने का आदेश दिया है। सभी होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग सेंटर, इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल, फर्नीचर, कपड़ों आदि के बाजारों को बंद कर दिया गया है। यह स्थिति अभी पंद्रह दिन तक रहेगी।

20-03-2020
राजस्थान में कोरोना से 5वीं मौत, देश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 195 हुई

नई दिल्ली। देश भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। चीन के वुहान शहर से फैले कोविड-19 से दुनियाभर में संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख 36 हजार के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 195 हो गई है। भारत में कोरोना के 195 मामलों में से 32 विदेशी शामिल हैं और चार की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 47 मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा 20 लोग वे हैं, जो ठीक हो गये हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है जबकि चार लोगों की मौत हो गई है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण से गुरुवार को चौथी मौत होने के साथ ही इसमें मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राजस्थान में कोरोना वायरस से पंचवी मौत हुई है। संक्रमित व्यक्ति इटली का रहने वाला था जिसे सवाई मानसिंह अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। हालांकि कुछ दिन पहले उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आ गई थी। मगर किडनी और लंग इन्फेक्शन काफी ज्यादा हो चुका था और आज उसने दम तोड़ दिया। कोरोना वायरस से अब तक पांच लोगों की मौत हुई है जो दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान और पंजाब के रहने वाले थे। वहीं, दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख 36 हजार के पार हो गई है। कोरोना से मौत के मामले ने इटली ने चीन को भी पछाड़ दिया है। 

18-03-2020
विदेश यात्रा से लौटे 8 यात्रियों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

रायपुर। कोरोना वायरस के मद्देनजर विदेश यात्रा से लौटे यात्रियों पर नजर रखी जा रही है। इन्हें एतिहातन आइसोलेशन वार्ड में रखा जा रहा है। सभी यात्रियों की जांच की जा रही है। ताजा मामले में बालोद जिले के 8 लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने अपनी निगरानी में रखा है। इन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। मिली जानकारी के अनुसार इस जिले के 8 यात्री क्रमश: दुबई, चीन और बेल्जियम की यात्रा से लौटे थे। स्वास्थ्य विभाग पहले से ही कोरोना वायरस को लेकर सतर्क है।  

 

17-03-2020
जिले में महामारी अधिनियम 1897 लागू, कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए दल गठित

धमतरी। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को महामारी घोषित की गई है। कलेक्टर रजत बंसल ने कोविड-19 महामारी के प्रसार से आम नागरिकों को बचाने के लिए जिले में महामारी रोग एक्ट 1897 के तहत अपर कलेक्टर को नोडल अधिकारी नामित किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए जिले में महामारी अधिनियम 1897 लागू हो चुकी है। उक्त अधिनियम के तहत देश के सभी राज्यों में महामारी अधिनियम 1897 की धारा 2 के प्रावधानों के तहत खतरनाक महामारी रोग के रूप में विनियमों को निर्धारित करने के लिए किए जाने वाले विशेष उपाय शामिल हैं। इसके तहत विदेश से यात्रा कर आने वाले नागरिक,जिन्हें किसी भी प्रकार की संक्रामक बीमारी है, वे आमजनों के बचाव एवं वातावरण विषाणु के संचरण की संभावना को रोकने के लिए संक्रमित व्यक्ति को कोरेन्टाईन एवं होम आईशोलेसन करने का प्रावधान है।

कलेक्टर ने नोडल अधिकारी को निर्देशित किया है कि जिले में आम जनों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं खतरनाक महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए विशेष उपाय किया जाए। साथ ही अधिनियमों के तहत किए गए किसी भी विनियम अथवा आदेश की अवहेलना करने वाले व्यक्ति को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (1860 में से 45) के तहत वैधानिक कार्रवाई की जाए। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए कलेक्टर रजत बंसल ने अधिकारियों का दल गठित किया है। गठित दल द्वारा अपने-अपने प्रभार क्षेत्र के तहत कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए सतत् निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित् की जाएगी। दल क्रमांक 01 धमतरी में अनुविभागीय धमतरी मनीष मिश्रा, खंड चिकित्सा अधिकारी गुजरा डाॅ.वंदना व्यास, तहसीलदार धमतरी, नगर निरीक्षक सिटी कोतवाली धमतरी और औषधि निरीक्षक धमतरी निकिता श्रीवास्तव की ड्यूटी लगाई गई है।

दल क्रमांक 2 कुरूद में अनुविभागीय दण्डाधिकारी कुरूद योगिता देवांगन, खंड चिकित्सा अधिकारी कुरूद डाॅ.जेपी दीवान, तहसीलदार कुरूद,संबंधित थाना प्रभारी कुरूद और औषधि निरीक्षक कुरूद सुमित देवांगन की तैनाती की गई है। इसी तरह दल क्रमांक 3 मगरलोड में अनुविभागीय दण्डाधिकारी कुरूद योगिता देवांगन, खंड चिकित्सा अधिकारी मगरलोड डाॅ.शारदा ठाकुर, तहसीलदार मगरलोड, संबंधित थाना प्रभारी मगरलोड और औषधि निरीक्षक मगरलोड  सुमित देवांगन की ड्यूटी लगाई गई है। दल क्रमांक 4 नगरी में अनुविभागीय दण्डाधिकारी नगरी सुनील शर्मा, खंड चिकित्सा अधिकारी नगरी डाॅ.डीआर ठाकुर, तहसीलदार नगरी, संबंधित थाना प्रभारी नगरी और औषधि निरीक्षक नगरी संदीप सूर्यवंशी को शामिल किया गया है। यह आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है। कलेक्टर ने गत माह चीन, हांगकांग, सिंगापुर,थाईलैंड अथवा अन्य देशों की यात्रा पर गए व्यक्तियों की निगरानी करने तथा ऐसे व्यक्तियों को जिला सर्विलेंस इकाई से जानकारी साझा कर प्रतिदिन रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं। जिले में सोशल मीडिया में भ्रामक जानकारी देने पर तत्काल जिला प्रशासन को अवगत कराने के निर्देश भी दिए हैं। जिला प्रशासन इस मामले में शिकायत के लिए दूरभाष क्रमांक 07722-232249 को 24×7 घंटे के लिए क्रियाशील किया है। इस पर उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श टोल फ्री नंबर 104 पर डायल कर स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारी ली जा सकती है।

 

15-03-2020
कोरोना वायरस की दहशत से रुकी बॉलीवुड की रफ़्तार, बंद हुई सभी प्रकार की शूटिंग

 

मुंबई। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस का प्रभाव ना केवल इंसानों पर बल्कि उद्योग-धंधों पर भी काफी देखने को मिल रहा है। इस वायरस की वजह से कई ऑफिसों के कर्मचारों को घर से काम करने की हिदायत गई है तो वहीं बहुत सी कंपनों ने अपने चालू काम को कुछ समय के लिए रोक दिया है। बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री और कलाकारों ने भी कोरोना वायरस की वजह से बड़ा फैसला किया है। बॉलीवुड की मुख्य संस्थाओं ने भी कोरोना वायरस के चलते फिलहाल के लिए फिल्मों, टीवी सीरियल्स और वेब सीरीज की शूटिंग पर रोक लगा दी है। मुंबई में रविवार को इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन, फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज और इंडियन फिल्म एंड टेलीविजजन डायरेक्टर्स एसोसिएशन सहित फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाली सभी तरह की संस्थाओं ने फिल्मों की शूटिंग बंद करने का फैसला किया है। सयुंक्त रूप से मीटिंग के बाद यह फैसला लिया है। जिसके अनुसार गुरुवार 19 मार्च से 31 मार्च तक फिल्म, टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए होने वाली सभी तरह की शूटिंग पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी।
 
गौरतलब है कि कोरोना वायरस का असर अब पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। इस वायरस की वजह से मनोरंजन जगत पर काफी असर पर पड़ा रहा है। हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक की फिल्मों को फिलहाल रिलीज नहीं किया जा रहा है। वहीं कई कार्यक्रमों को भी रद्द किया जा रहा है। कोरोना वायरस के चलते सलमान खान ने अमेरिका में एक कॉन्सर्ट को रद्द कर दिया गया है। ये कॉन्सर्ट टूर 10 दिनों का था। वहीं अमेरिका में ही अभिनेता ऋतिक रोशन का भी नौ दिन का कॉन्सर्ट रद्द हो गया है। कोरोना वायरस की वजह से फिल्म सूर्यवंशी की रिलीज को भी स्थगित कर दिया गया है। ये फिल्म पहले 24 मार्च को रिलीज होनी वाली थी। वहीं अप्रैल में रिलीज होने वाली फिल्म जेम्स बॉन्ड की अगली कड़ी नो टाइम टू डाय की रिलीज नंवबर तक के लिए टाल दिया गया है। 3 अप्रैल को रिलीज होने वाली फिल्म 'द न्यू म्युटेंट्स' की भी रिलीजिंग डेट को स्थिगत कर दिया गया है। वहीं फिल्म की नई रिलीजिंग डेट अभी सामने नहीं आई है। इनके अलावा और भी कई फिल्में और कार्यक्रम में जिनको कोरोना वायरस की वजह रद्द करने पड़े हैं।

13-03-2020
कोरोना से देश में पहली मौत, सऊदी अरब से लौटा था व्यक्ति, अब तक 76 मामले आए सामने

नई दिल्ली। चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तहलका मचा चुका है। देश में कोरोना वायरस से एक 76 साल के शख्स की मौत हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार कर्नाटक में 76 साल के एक शख्स की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो गई। बता दें कि पीड़ित 29 फरवरी को सऊदी अरब से लौटने के बाद हैदराबाद से कलाबुरगी के रास्ते में बेंगलुरु पहुंचा। सिद्दीक को सांस, सर्दी और खांसी जैसे लक्षणों के लिए कालाबुरागी के एक अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया था। कर्नाटक के स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त ने बताया कि कलबुर्गी में 76 वर्षीय व्यक्ति की मौत कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण ही हुई थी। उनकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी। उसके संपर्क में आने वाले लोगों की जानकारी जुटाने के साथ सभी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। तेलंगाना सरकार ने भी उक्त मरीज के अस्पताल जाने की सूचना दी थी।

भारत में 76 तक पहुंची संख्या

भारत के सात राज्यों में कोरोना वायरस के 16 नए मामले सामन आए है। देश में कोरोना वायरस के अब तक 76 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। हेल्थ मिनिस्टरी ने बताया कि इन 16 नए मामलों में से 11 मामले महाराष्ट्र से जबकि एक-एक मामला दिल्ली, लद्दाख, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में सामने आया है। वहीं एक विदेशी नागरिक भी इससे संक्रमित पाया गया है।

11-03-2020
कोरोना का कहर, महाराष्ट्र सरकार राज्य में टाल सकती है आईपीएल के मैच

नई दिल्ली। चीन के वुहान से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचानी शुरू कर दी है। कोरोना वायरस के कारण महाराष्ट्र सरकार बुधवार को अपनी कैबिनेट मीटिंग में राज्य में होने वाले आईपीएल मैचों के स्थगन को लेकर मीटिंग करेगी। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस कोविड-19 के 5 मामले सामने आए हैं। इसके बाद सरकार राज्य में आम लोगों की सेहत को लेकर गंभीर है। बता दें कि इस बार 29 मार्च को शुरू हो रहे आईपीएल की शुरुआत मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम से ही होनी है। महाराष्ट्र में आईपीएल की एक प्रमुख फ्रैंचाइजी मुंबई इंडियंस को 7 मैचों की मेजबानी मुंबई शहर में ही करनी है। इसके अलावा टूर्नमेंट का फाइनल (महाराष्ट्र में 8वां आईपीएल मैच) भी मुंबई में आयोजित होना है।

 

11-03-2020
कोरोना वायरस की चपेट में आईं ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री, दुनिया भर में मौत का आंकड़ा पहुंचा 4000 के पार

नई दिल्ली। चीन के वुहान से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचानी शुरू कर दी है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से चार हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग की मंत्री नडीने डोरिस के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। कंजर्वेटिव सांसद ने कहा, ''मैं पुष्टि कर सकती हूं कि मैं कोरोना वायरस की जांच में पॉजीटिव पाई गई है और खुद को घर में अलग कर रखा है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य अधिकारी अब यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि वह कहां से संक्रमण की चपेट में आई और उनके संपर्क में कौन-कौन लोग आए थे। डोरिस ब्रिटेन की पहली नेता हैं जो कोविड-19 से संक्रमित पाई गई हैं। बता दें कि घातक कोरोना वायरस की चपेट में आने से दुनियाभर में अबतक 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि एक लाख चार हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। वहीं केरल में पांच नए मामले सामने आने के बाद भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है।

08-03-2020
कोरोना का कहर: केरल में पाए गए 5 पॉजिटिव मरीज

नई दिल्ली। चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं।  केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के 5 नए मामले आए हैं। देश में अब तक कोरोना वायरस के 39 मामले सामने आए है। केरल में पांचों मरीजों का सैंपल टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। उन्हें पथानामथिट्टा के अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। इसके अलावा गुरुग्राम, गाजियाबाद, तेलंगाना, तमिलनाडु से एक-एक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की पहचन की गई है। वहीं लद्दाख के दो लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। वहीं अब तक देश में कोरोना वायरस के आए 39 पॉजिटिव मामलों में से तीन का इलाज हो चुका है। ऐसे में अब कोरोना वायरस के 36 मरीजों का इलाज जारी है। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804