GLIBS
22-02-2020
कोरोना वायरस: विमान को मंजूरी देने में देरी कर रहा है चीन, भारतीयों की वापसी पर संकट

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है। एक ओर जहां चीन के वुहान प्रांत में कोरोना से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वहीं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत की ओर से मुहैया कराए जा रहे सहायता लेने के इच्छुक नहीं हैं। दरअसल कोरोना वायरस से प्रभावित चीन के वुहान प्रांत जाने के लिए भारतीय वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर तैयार है। लेकिन अभी तक चीन की तरफ से इस विमान को मंजूरी नहीं दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार चीन जानबूझकर भारतीय विमान को मंजूरी नहीं दे रहा है।बता दें कि भारत ने 17 फरवरी को एलान किया था कि वायुसेना का सबसे बड़ा सी-17 ग्लोबमास्टर विमान मेडिसिन लेकर चीन जाएगा। यह विमान वापसी में न केवल भारतीय बल्कि वहां फंसे पड़ोसी देशों के नागरिकों को भी लेकर आएगा। लेकिन इस विमान को उड़ान भरने को लेकर चीन ने अभी तक हरी झंडी नहीं दिखाई है।

इस महीने की शुरुआत में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लिखे पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने में चीन के लोगों और सरकार के प्रति एकजुट है और देश को सहायता मुहैया कराने की पेशकश दी। मामले से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि मुसीबत की घड़ी में दूसरों की मदद करने के हमारे लोकाचार को देखते हुए राहतसामग्री की पेशकश की गई जबकि भारत में खुद इनकी भारी कमी है। जिन सामान की आपूर्ति की जानी है उनमें दस्ताने, सर्जिकल मास्क, फीडिंग पम्प और डिफिब्रिलेटर्स हैं जिनकी आवश्यकता चीन ने जताई थी। एक अनुमान के मुताबिक, वुहान में अभी 100 से अधिक भारतीय रह रहे हैं। कई देशों ने चीन से अपने नागरिकों को निकाल लिया है और वहां कोरोना वायरस के मद्देनजर लोगों और सामान की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

 

19-02-2020
चीन में कोरोना का कहर, मरने वालों की संख्या पहुंची 2 हजार के पार

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है। कोरोना से चीन में हर दिन लोगों की मौत हो रही है। चीन के हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों में 136 लोग मारे गए और इससे मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2000 पार हो गया है। इसके कुल 74,185 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि इससे मरने वालों की संख्या 2,004 हो गई है। वहीं इसके 1,749 नए मामले सामने आए हैं। चीन में कोरोना वायरस ने आतंक मचा रखा है। कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। आयोग ने कहा कि जिन 136 लोगों की जान गई उनमें से 132 हुबेई में जबकि हेइलोंगजियांग, शानदोंग, गुआंगदोंग और गुइझोऊ में एक-एक व्यक्ति मारे गए। आयोग ने बताया कि इसके 1,185 नए संदिग्ध मामले सामने आए हैं। मंगलवार को 236 मरीजों की हालत काफी गंभीर थी, जबकि 1,824 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। गौरतलब है कि पिछले वर्ष दिसंबर में चीन के वुहान में कोरोना वायरस का पहला सामने आया था जिसके बाद यह 25 से ज्यादा देशों में फैल गया।

 

17-02-2020
कोरोना वायरस: एशियाई चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे चीनी पहलवान

नई दिल्ली। चीन के पहलवान मंगलवार से शुरू हो रही एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे। चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के कारण भारत सरकार ने उन्हें वीजा जारी नहीं किए हैं। राष्ट्रीय महासंघ के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा कि सरकार ने चीन के 40 सदस्यीय दल को वीजा देने से इनकार कर दिया है। तोमर ने कहा,‘हमें पता चला है कि सरकार ने चीन के दल को वीजा जारी नहीं किया है और इसलिए वे चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले रहे।’उन्होंने कहा,‘दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रही है और इसलिए अब खिलाड़ियों का स्वास्थ्य मुख्य चिंता है। यह समझा जा सकता है कि सरकार ने उन्हें क्योंकि वीजा जारी नहीं किया।’ भारत सरकार ने इस संक्रमण के फैलने के कारण चीन के नागरिकों के लिए ई-वीजा भी रद्द कर दिए थे। इस संक्रमण से अब तक 1500 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

 

15-02-2020
करोनो वायरस का असर पड़ने लगा बाजार पर, राजमा के दामों में हुआ 35 फीसदी का इजाफा

नई दिल्ली। चीन में हजारों लोगों को शिकार बना चुके करोनो वायरस से अब बाजार पर भी असर पड़ने लगा है। स्थानीय बाजार में एक महीने से चीन के राजमा की सप्लाई ठप होने से राजमा की कीमतों में 30-35 फीसदी तक इजाफा हो गया है। बाजार में पहले से स्टाक में रखा माल ही बिक रहा है। कारोबारियों के अनुसार बाजार में राजमा की 80 फीसदी आपूर्ति चीन पर निर्भर है। इसके अलावा तुर्की से राजमा की आपूर्ति होती है लेकिन इस साल वहां फसल अच्छी नहीं होने से आयात कम हो पाया है। चीन में कोरोना वायरस का मामला सामने नहीं आया था, फुटकर बाजार में चीन का राजमा 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। अब इसके दाम बढ़कर 130-140 रुपये तक पहुंच गए हैं। इसी तरह थोक बाजार में 90 रुपये प्रतिकिलो के दाम बढ़कर 115 से 120 रुपये तक हो गए हैं। फुटकर बाजार में भद्रवाह और डोडा का राजमा 150-160 रुपये प्रतिकिलो मिल रहा है। बाजार में ग्राहकों को चीन का राजमा पुराने स्टॉक से ही मिल पा रहा है। कोरोना वायरस के चलते चीन से पिछले एक माह में राजमा की नई आपूर्ति नहीं हुई है। थोक कारोबारियों का कहना है कि अगर अगले कुछ महीने तक कोरोना वायरस का खौफ इसी तरह बरकरार रहता है तो स्थानीय बाजार में राजमा के दाम आसमान छूने लगेंगे।    

 

15-02-2020
कोरोना का कहर, चीन में मरने वालों की संख्या 1500 से अधिक पहुंची

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है। जिसके कारण चीन में लोगों की मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ते जा रहा है। जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण के कारण चीन में मरने वालों की संख्या 1500 से अधिक हो चुकी है।  इस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 66 हजार से अधिक हो गई है। इस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत के लोग हुए है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब दुनिया के कई शहरों तक पहुंच चुका है।

 

14-02-2020
चीन के हुबेई प्रांत में कोरोना का बढ़ा कहर, मरने वालों की संख्या 1500 के करीब

 

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रही है। चीन के हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस से 116 लोगों की मौत के साथ ही इस महामारी के कारण देश में मरने वालों की संख्या 1,483 पर पहुंच गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि गुरुवार को हुबेई में कोरोना वायरस के 4 हजार 823 नए मामले सामने आए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या नहीं बताई है। गुरुवार को आयोग ने घोषणा की कि चीन के हुबेई प्रांत में घातक कोरोना वायरस से एक ही दिन में रिकॉर्ड 242 लोगों की मौत हो गई।

13-02-2020
कोरोना के कारण कैंसल हुआ दुनिया का सबसे बड़ा टेक इवेंट, जानें क्या है मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस

नई दिल्ली। कोरोना वायरस चीन के बाद अब दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। अब इस वायरस का असर टेक इंडस्ट्री पर भी पड़ा है। चीन के बाद दुनियाभर में फैल रहे कोरोना वायरस के खतरे का असर टेक्नॉलजी इंडस्ट्री पर भी पड़ रहा है। इस वायरस की वजह से बार्सिलोना में होने वाला दुनिया का सबसे बड़ा टेक इवेंट MWC 2020 भी कैंसल करना पड़ गया। MWC (मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस) इवेंट 24 फरवरी से 27 फरवरी के बीच आयोजित होना था। दरअसल, कोरोना वायरस के खतरे के कारण इस इवेंट में एक के बाद एक कई दिग्गज कंपनियों ने आने से मना कर दिया था, जिसके बाद GSM असोसिएशन ने इस साल के इवेंट को कैंसल करने का फैसला किया है।

जनिेए क्या है मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस
मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस का आयोजन हर साल फरवरी में स्पेन के बार्सिलोना में होता है। यह दुनिया में टेलिकॉम सेक्टर का सबसे बड़ा इवेंट है। स्पॉन्सर्स सहित कई बड़ी और छोटी कंपनियां पहले से ही इस इवेंट में हिस्सा नहीं लेने का एलान कर चुकी हैं। हाल ही में वोडाफोन ने भी कहा था कि 'कंपनी कोरोना वायरस से जुड़ी रिपोर्ट्स की निगरानी कर रही है। कंपनी ने वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की ओर से हाल में जारी हुई चेतावनी को देखने के बाद इस साल MWC में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।' इससे पहले नोकिया, HMD ग्लोबल, LG, वीवो, सोनी, ऐमजॉन, टानला सलूशंस और कुछ अन्य कंपनियां MWC से हटने की घोषणा कर चुकी थीं। इस टेक इवेंट में 1 लाख से ज्यादा विजिटर्स आने वाले थे, जिनमें चीन के 5000 से 6000 विजिटर्स शामिल होते।



 

12-02-2020
कोरोना की आंशका ने ली किसान की जान, सर्दी-बुखार से था पीड़ित

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या 1 हजार से अधिक पहुंच गई है। कोरोना का भय लोगों के मन में इस कदर बस गया है कि लोग डर के मारे लोग अब आत्महत्या करने लगे हैं। दरअसल, आंध्र प्रदेश के चित्तूर में एक शख्स के मन में कोरोना वायरस का खौफ इस कदर बैठा कि उसने आत्महत्या ही कर ली।
चित्तूर जिले के एक शख्स ने मंगलवार को इस वजह से आत्महत्या कर ली, क्योंकि उसे डर था कि वह शायद कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुका है। 50 साल के मृतक का शव मां की कब्र के पास स्थित पेड़ से लटका मिला। उसके परिवार ने कहा कि उसे खतरनाक कोरोना वायरस से संक्रमित होने का डर था, जिसकी वजह से उसने यह कदम उठाया। मृतक चित्तूर जिले के थोट्टमबेडू गांव के सेशमानायडू कंदृगा का किसान था।
मृतक के बेटे ने बताया कि उसके पिता 1 फरवरी से सर्दी-बुखार से पीड़ित थे। 5 फरवरी को वह रुइया अस्पताल गए थे, जहां डॉक्टरों ने उन्हें कहा था कि वह यूरिनरी ट्रैक्ट संक्रमण से भी पीड़ित हैं। डॉक्टरों ने उन्हें दवा दी और सर्दी-जुकाम किसी को न फैले इसके लिए उन्हें मास्क पहनने को कहा। बेटे ने आगे कहा कि जब दवा खाने के बाद भी बुखार और सर्दी से निजात नहीं मिला तो उनका झल्लाना शुरू हो गया। उन्हें लगा कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। बेटे ने कहा कि मेरे पिता को डर था कि यह वायरस कहीं हम लोगों तक न पहुंच जाए। इसलिए उन्होंने हमें बचाने के लिए खुद फांसी लगा ली। बता देंकि तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है।


 

11-02-2020
नहीं थम रहा कोरोना का कहर, चीन में 1 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई जान

नई दिल्ली। चीन में कोरोनावायरस अपना कहर बरपा रही है। कोरोनावायरस की चपेट में आने से अब तक चीन में मरने वालों की संख्या 1016 हो गई है। इसके साथ ही 4000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। ऐसे में इस वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या अब तक 42,600 तक पहुंच गई है। इससे पहले चीन में कोरोना वायरस से रविवार को एक ही दिन में 97 लोगों की मौत हो गई जो कि एक दिन में हुई सबसे अधिक मौतों का आंकड़ा था। वहीं रविवार को 4008 नए केस सामने आए, जिसमें 296 मरीजों की हालत काफी गंभीर थी। रविवार को ही 3281 लोगों में संक्रमण खत्म होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अब तक 40 हजार से अधिक केस सामने आ चुके हैं। 27 देशों में यह वायरस दस्तक दे चुका है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग सोमवार को मास्क पहन कर यहां बने कोरोना वायरस शोध केंद्र में पहुंचे और इस बीमारी पर नियंत्रण पाने के उपायों पर चल रहे कामकाज का जायजा लिया। इस बीमारी के सामने आने के बाद राष्ट्रपति पहली बार इस वायरस से निपटने में जूझ रहे लोगों से मिले हैं। वह इस दिशा में चोयांग जिले में शोध के लिए बने केंद्र पर पहुंचे थे। सरकारी जानकारी के अनुसार राजधानी में सोमवार को कामकाज पटरी पर लौटने लगा है।








 

08-02-2020
बड़े हादसे से बचा था वुहान में फंसे भारतीयों को वापिस लाने वाला विमान

नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर में फंसे भारतीयों को भारत लाने वाला एयर इंडिया का विमान लैंडिंग के वक्त बड़े हादसे का शिकार होने से बच गया। एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को 2 फरवरी को वुहान से 323 भारतीय और मालदीव के सात नागरिकों को लेकर लौट रहे इस विमान की कॉकपिट विंडो चटक जाने से पायलटों को दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान कि ‘इमरजेंसी लैंडिंग’ करानी पड़ी। एयर इंडिया के दो विमान वुहान से कुल 647 भारतीयों को एयरलिफ्ट कर भारत वापस लाया गया।

06-02-2020
नहीं थम रहा कोरोना वायरस का कहर, चीन में मृतकों की संख्या 563 पहुंची 

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है। जानलेवा कोरोना वायरस के चलते चीन में मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। चीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि बुधवार को इससे 73 और लोगों की जान चली गई और इनमें से 70 हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से थे, जहां इससे सबसे अधिक लोग मारे गए हैं। आयोग ने बताया कि देश में अभी तक इस वायरस की चपेट में आने से कुल 563 लोगों की जान जा चुकी है और 28,018 मामलों की पुष्टि हुई है।

04-02-2020
चीन से लौटने वालों पर ध्यान देने की जरूरत, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट: सिंहदेव

रायपुर। राजीव भवन में मीडिया से चर्चा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि जो चीन से लौटे हैं, उन पर ध्यान देने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया है। 2 लोग चीन से लौटे है, उनकी जांच की जा रही है। छत्तीसगढ़ की जनता से भी अपील है कि वे जागरूक रहें और चीन से लौटने वाले अपने आस-पास के लोगों की भी जानकारी विभाग को दें। उन्होंने कहा कि अंबिकापुर गांधी नगर इलाके के एक छात्रा की कोरोना वायरस की आशंका के चलते जांच हुई है। विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है, उसका ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए नेशनल वायरल इंस्टीट्यूट पुणे स्थित लैब में भेज दिया है। मंत्री सिंहदेव ने कहा कि चाइना से आन वाले लोगों को चिन्हित करने की आवश्यकता है। जो लोग भी किसी भी कारण से चाइना गए हैं और लौटकर छत्तीसगढ़ आए हैं, उनकी जानकारी हमें लेनी चाहिए। इसी बाबत हमने सभी जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित कर दिया है। सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों में बिस्तरों को आरक्षित कर दिया गया है। उपचार के लिए जो भी चाहिए, उसकी तैयारी पूर्व से ही करने निर्देशित किया गया है। एक बच्ची रायपुर में भी है, वह भी चाइना से आए हैं। अभी तक 2 की जानकारी मिली है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804