GLIBS
17-09-2020
कलेक्टर ने कहा, नदी क्षेत्र में अवैध उत्खनन से संबंधित न होकर मामला उभयपक्षों में मारपीट का प्रतीत हो रहा

धमतरी। कुरूद विकासखण्ड के ग्राम मंदरौद के रेत उत्खनन क्षेत्र में गत रात्रि घटित मारपीट के मामले में कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने तत्काल संज्ञान में लिया है। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी कुरूद से घटना के संबंध में प्रतिवेदन मांगा। इसके आधार पर उन्होंने यह स्पष्ट किया कि रेत उत्खनन एवं भण्डारण क्षेत्र में घटित मारपीट की घटना प्रथम दृष्टया दो उभयपक्षों के बीच विवाद के परिणामस्वरूप प्रतीत हो रहा है, न कि अवैध उत्खनन का। पूरे प्रकरण के संबंध में पुलिस द्वारा विवेचना की जा रही है। इस संबंध में कलेक्टर ने बताया कि अशोक पवार ग्राम मंदरौद पटवारी हल्का नंबर 53 खसरा क्रमांक 1720 का भाग 0.86 हेक्टेयर क्षेत्र में अस्थायी अनुज्ञा भण्डारण की अनुमति प्रदान की गई है। उक्त स्थल में अशोक पवार के चौकीदार एवं उसके परिवार तथा 12-15 लोगों के मध्य विवाद हुआ। अनुविभागीय दण्डाधिकारी कुरूद के माध्यम से घटनाक्रम के संबंध में प्रतिवेदन लिया गया। थाना कुरूद के प्राथमिकी क्रमांक 0497 तथा मनीष पवार के आवेदन पत्र का अवलोकन किया गया। इससे स्पष्ट नहीं होता है कि उभयपक्षों के मध्य मारपीट की घटना के लिए कौन जिम्मेदार है ? इस संबंध में पुलिस उभयपक्षों का बयान लेकर पृथक से विवेचना कर रही है।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुरूद से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर घटनाक्रम के अवलोकन से स्पष्ट है कि तथाकथित मारपीट अशोक पवार के अस्थायी भण्डारण के लिए अनुमति प्राप्त भण्डारण क्षेत्र में हुई। जब यह घटना हुई, तब नदी क्षेत्र में उत्खनन की कार्रवाई नहीं हो रही थी, न ही नदी क्षेत्र से किसी वाहन को जब्त किया। छत्तीसगढ़ खनिज (खनन, परिवहन तथा भण्डारण) नियम 2009 के कण्डिका 3 के तहत भण्डारण क्षेत्र के जांच के लिए प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, इनसे इतर व्यक्ति/अधिकारी भण्डारण क्षेत्र में अवैध प्रवेश नहीं कर सकता है, यदि किसी व्यक्ति को शिकायत है तो सक्षम प्राधिकारी को सूचना दे सकता है। इस घटनाक्रम के अवलोकन से स्पष्ट है कि अशोक पवार के मंदरौद स्थित अस्थायी अनुज्ञा भण्डारण क्षेत्र में कुछ अज्ञात लोगों द्वारा नियम विरूद्ध प्रवेश किया गया, जिससे यह घटना घटित हुई। प्रथम दृष्ट्या स्पष्ट है कि यह मामला अवैध उत्खनन से संबंधित न होकर दो पक्षों की मारपीट से संबंधित है, जिसकी विवेचना पुलिस के द्वारा की जा रही है। कलेक्टर ने कहा है कि जांच के उपरांत दोषियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

क्या हैं मामला

बीते दिन जिला पंचायत में बैठक के बाद अध्यक्ष कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष निशु चंद्राकर, सदस्य तारणी नीलम चंद्राकर, सुमन संतोष साहू, कुसुमलता साहू, मनोज साक्षी और सभापति मीना बंजारे, यतीन्द्र बंजारे रेत खदानों के निरीक्षण में निकले थे। कुरूद क्षेत्र के ग्राम गाड़ाडीह मन्दरौद के पास एक जगह पर दो तीन हाइवा रेत खाली हो रही थी। इसे देख जिला पंचायत सदस्य यतीन्द्र बंजारे ने वहां मौजूद लोगों से पूछताछ की। इसके बाद वह लोग आक्रोशित हो गये और लाठी डंडे रॉड से मारपीट शुरू कर दिये। खास बात इस मारपीट की घटना में 3-4 महिलायें भी शामिल थीं और जिला पंचायत अध्यक्ष व अन्य पदाधिकारियों के सामने यह मारपीट की घटना हुई। जिनके बीच बचाव के बाद फिर मामला शांत हुआ। ईधर घटना के बाद जिला पंचायत सदस्य यतीन्द्र बंजारे ने कुरूद थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। इस सम्बंध में कुरूद थाना प्रभारी गगन वाजपेयी ने बताया कि रिपोर्ट के आधार पर आरोपियों पर 294, 323, 506, 147, 148, 149 3 (1) द 3 (1) स 3 (2) vए के तहत अपराध दर्ज किया गया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि रेत भंडारण स्थल में जिला पंचायत सदस्यों के साथ मारपीट करने वालो में नरेंद्र साहू, धर्मेंद्र साहू, कांता निर्मलकर, फूलसिंह दिवान, रोहित राय व कुछ अन्य महिलाएं भी शामिल हैं। पुलिस अपराध दर्ज कर आगे जांच कार्यवाही में जुटी हुई है।

 

16-09-2020
दोस्त का इलाज कराने गए युवकों ने डॉक्टर से किया मारपीट, मामला दर्ज 

रायपुर। अस्पताल में दोस्त का इलाज कराने गए युवकों को डॉक्टर ने मास्क लगाने की बात कहने पर विवाद कर मारपीट करने की रिपोर्ट डीडीनगर थाने में दर्ज की गई है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार विनोभावेनगर कुशालपुर पुरानी बस्ती निवासी अभिनय उपाध्याय ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि प्रार्थी ओम अस्पताल रायपुरा में मेडिकल ऑफिसर के पद पर कार्यरत है। 15 सितंबर को रात करीब 8.45 बजे वेद साहू एवं आदित्य देवागंन ने अपने दोस्त का हाथ का इलाज कराने अस्पताल आये हुए थे। मास्क लगाने बोलने पर दोनों युवक गाली-गलौज कर हाथ-मुक्का से मारने लगे। प्रार्थी के द्वारा कोविड अस्पताल है यहां कोविड मरीज है कहने के बावजूद भी वे मास्क के बिना अस्पताल में घुुसे व मारपीट किए। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।

08-09-2020
रिटायर्ड प्रोफेसर ने बेटे और बहु के खिलाफ दर्ज कराई रिपोर्ट, मारपीट करने का मामला

रायपुर। रिटायर्ड प्रोफेसर ने बेटे और बहु के खिलाफ गाली-गलौज कर मारपीट करने की रिपोर्ट सरस्वती नगर थाने में दर्ज करायी है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे लाईन के आगे कोटा सरवस्ती नगर निवासी संपत्ति कुमार मिश्रा ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि 1995 में साईन्स कॉलेज रायपुर से रिटायर्ड हुआ है। पीड़ित 5 सितंबर को अपने कुत्ते को नहला रहा था तभी घर में आये व्यक्ति को देखकर कुत्ता भोकने लगा। इस बात को लेकर बेटा मिश्रा एवं बहु सुप्रिया मिश्रा ने उसके साथ गाली-गलौज कर मारपीट किया व घर में काम करने वाली नौकरानी को डराकर भगा दिया। पहले भी बेटा व बहु संपत्ती विवाद को लेकर उनके साथ गाली-गलौज व मारपीट कर चुके हैैं। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने अलग-अलग धाराओं में आरोपियों के खिलाफ अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।

07-09-2020
पूर्व गृहमंत्री के बेटे से मारपीट करने वाले देवेंद्र पांडे और शुभम पांडे गिरफ्तार

रायपुर/कोरबा। बिलासपुर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष देवेंद्र पांडे तथा उनके पुत्र शुभम पांडे को पुलिस ने सोमवार सुबह गिरफ्तार कर लिया है। छत्तीसगढ़ के पूर्व गृह मंत्री ननकीराम कंवर के पुत्र संदीप कंवर ने भाजपा नेता देवेंद्र पांडे और उनके पुत्र शुभम पांडे पर मारपीट का आरोप लगया था। इसकी शिकायत रामपुर पुलिस सहायता केंद्र में दर्ज करवाई गई थी। शिकायत दर्ज कराने के बाद भी आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया गया था जिसको देखते हुए पूर्व गृह मंत्री ननकीराम कंवर ने रायपुर सीएम हाउस के सामने धरना प्रदर्शन की चेतावनी देते हुए जल्द से जल्द गिरफ्तारी की मंग की थी।

इस मामले को लेकर छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज के जिला अध्यक्ष सेवक राम कंवर ने भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर आरोपियों के विरुद्ध अनुसूचित जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत गिरफ्तार किए जाने की मांग की थी। इसके बाद आज सुबह देवेंद्र पांडेय व उनके पुत्र को गिरफ्तार कर रामपुर पुलिस अपने साथ पुलिस सहायता केंद्र ले गई है। ज्ञात रहे कि पूर्व गृह मंत्री ननकीराम कंवर के पुत्र संदीप कंवर व भाजपा नेता व पूर्व ज़िला सहकारी बैंक अध्यक्ष देवेंद्र पांडेय और पुत्र शुभम पांडेय के बीच पैसों को लेकर विवाद हुआ था। इस दौरान देवेंद्र पांडे द्वारा अपने पुत्र शुभम पांडे के साथ मिलकर संदीप कंवर को बंधक बनाकर मारपीट की गई थी।

06-09-2020
पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर 10 सितंबर से सीएम हाउस के सामने बैठेंगे धरने पर...

कोरबा। प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री व रामपुर विधायक ननकीराम कंवर सीएम हाउस के सामने धरने पर बैठने की चेतावनी दी है। उन्होंने अपने पुत्र के साथ बंधक बनाकर मारपीट करने के मामले में यथोचित एफआईआर नहीं होने व देवेन्द्र पांडेय तथा उनके पुत्र की गिरफ्तारी 9 सितम्बर तक नहीं होने पर 10 सितम्बर से सीएम निवास के सामने भूख हड़ताल पर बैठने की चेतावनी दी है।

03-09-2020
नक्सलियों ने पटवारी की ताबड़तोड़ पिटाई कर थमाया पर्चा...

रायपुर/सुकमा। जिले के पोलमपल्ली थाना क्षेत्र अंतर्गत पालामडग़ु का हल्का पटवारी समुनलाल बघेल फसल गिरदावरी कार्य के लिए बुधवार को ग्राम कोर्रापाठ पहुंचा था। इसकी सूचना मिलते ही पांच नक्सली गांव में पहुंचे और पटवारी को घेर लिया। उससे पूछताछ के बाद उसकी बेदम पिटाई की। साथ ही गांव में नहीं आने की चेतावनी भी दी। इसके अलावा रेंजर पटवारी जैसे कर्मचारियों को गांव में आने पर जन अदालत लगाकर मौत की सजा सुनाने की चेतावनी का पर्चा कोंटा एरिया कमेंटी द्वारा जारी किया है।

दोरनापाल एसडीओपी अखिलेश कौशिक ने बताया कि पालामडग़ु का पटवारी समुनलाल बघेल सरकारी काम से ग्राम कोर्रापाठ गया था, जहां नक्सलियों ने उसके साथ मारपीट की। पटवारी के पास पर्चा मिला है, जिसमें सरकारी कर्मियों के दोबारा गांव में आने पर जान से मारने की धमकी दी गई है। घायल पटवारी को प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल भेजा गया, जहां उसका इलाज चल रहा है।

31-08-2020
मायके पहुंचकर पत्नी की पिटाई की, मामला दर्ज  

रायपुर। अलग रहने की बात को लेकर पति ने गाली-गलोच कर जान से मारने की धमकी देकर मारपीट कर चोट पहुंचाया। घटना की रिपोर्ट तेलीबांधा थाने में दर्ज की गई है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार विशालनगर तेलीबांधा निवासी एक महिला ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि प्रार्थिया अपने पति दरबार सिंह भंगल से अलग होकर अपने मायके में रहती है। इस बात से नाराज होकर पति ने मायके पहुंचकर उसके साथ गाली-गलौज कर जान से मारने की धमकी देकर मारपीट कर चोट पहुंचाया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 294,506,323 के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।

26-08-2020
नर्सिंग होम में हुई मारपीट का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, डॉक्टर और स्टॉफ से अभद्रता का मामला

कोरबा। नगर के नर्सिंग होम में 17 अगस्त को डॉक्टर एवं सहकर्मी के साथ मारपीट की शिकायत के बाद भारतीय चिकित्सा संघ की कोरबा इकाई ने मोर्चा खोला। डॉक्टर एवं मेडिकल स्टाफ के साथ मारपीट की घटना को लेकर शहर के चिकित्सक काफी नाराज हैं। उन्होंने इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए 26 अगस्त को हड़ताल का ऐलान किया था। इसके बाद रामपुर पुलिस ने बीती रात मारपीट के मुख्य आरोपी विजेंद्र जायसवाल के खिलाफ धारा 249,323,506 भादवि 3 छत्तीसगढ़ चिकित्सा सेवा एवं संपत्ति की क्षति एवं संशोधन अधिनियम 10 कायम कर गिरफ्तार कर लिया है।

17-08-2020
गुरूद्वारा के ग्रंथी पर जानलेवा हमला, मामला दर्ज होने के बाद भी पुलिस ने नहीं किया गिरफ्तार,एसपी से शिकायत

महासमुन्द। सरायपाली गुरूद्वारा के ग्रंथी (पुजारी) के साथ कुछ लोगों ने रात्रि में रोककर उनके साथ मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी है। घटना के बाद से गुरूद्वारे के ग्रंथी ने थाने पहुंच कर मामले की शिकायत सरायपाली पुलिस से करते हुए मामले में एफआईआर दर्ज कराई है लेकिन आरोपियों की गिरफ्तार नहीं होने से नाराज ग्रंथी और उनके साथ सिख समाज के लोगों ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंप कर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। कल रात हुई घटना कि शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ सरायपाली पुलिस ने 294, 323, 506, 34 का मामला दर्ज कर लिया है।प्राप्त जानकारी अनुसार सतिंदर सिंह ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया है कि उसका भी तरसेम सिंह खाना कर वापस आ रहा था तभी उसको जगन्नाथ कालोनी मेन रोड के पास हरदीप सिंह रैना,हरमन दीप सिंह व अखिलेश सतपथी ने रोक कर गाली गलौच करते हुए तरसेम सिंह पर धारदार हथियार से वार कर जान से मारने की कोशिश की।

आरोपियों के हमले से प्रार्थी के कंधे, कलाई, सीने व पेट पर चोटें आई है। मारपीट के दौरान ग्रंथी के सिरप की पगड़ी भी गिर गई। आरोपियों के हमले के बाद जैसे तैसे कर वह घटना स्थल से अपनी जान बचा कर भागा और सिक्ख समाज के लोगों को मामले की जानकारी दी।गौरतलब है शिकायत के बाद भी आरोपियों की गिरफ्तार नहीं होने से नाराज प्रार्थियों ने सोमवार को महासमुन्द पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की है। प्रार्थियों ने पुलिस अधीक्षक से कहा है कि पूर्व में भी हरदीप सिंह रैना द्वारा उसके साथ मारपीट गाली गलौच की गई थी, जिसे बातचीत कर सुलझा लिया गया था। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार इसलिए नहीं किया है क्योंकि वह राजनीतिक एप्रोज रखता है।सरायपाली थाना प्रभारी मल्लिका तिवारी ने जानकारी दी है कि मामले में आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में लिया गया है। बहरहाल में जांच चल रही है, जांच उपरांत आरोपियों पर कार्रवाई की जायेगी।

14-08-2020
टीआई रोहित मालेकर ने दी सीनियर सिटीजन एक्ट की जानकारी

गुंडरदेही। सीनियर सिटीजन एक्ट के संबंध में गुंडरदेही थाना प्रभारी रोहित मालेकर ने लोगों को जानकारी दी। उन्होंने बताया की घरेलू हिंसा, आपसी मतभेद, संपत्ति विवाद में बुजुर्गों से मारपीट जैसे मामलों से बुजुर्गों को उनका हक दिलाने के लिए माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण कल्याण अधिनियम 2007 में प्रावधान किए गए हैं। 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति सीनियर सिटीजन की श्रेणी में आते हैं। वर्तमान परिवेश में सीनियर सिटीजन के विरुद्ध आपराधिक घटनाएं बढ़ी है, इसलिए इस अधिनियम की आवश्यकता हुई है यह एक सीनियर सिटीजन को मेंटेनेंस, मेडिकल फैसिलिटी, लाइफ और प्रॉपर्टी को प्रोटेक्ट करने का अधिकार देता है।

जो सीनियर सिटीजन अपने आप को मेंटेन नहीं कर सकते पेरेंट्स को बेटर मेडिकल फैसिलिटी देने फिजिकल एसॉल्ट, मेंटल हैरेसमेंट व संपत्ति की सुरक्षा प्रत्येक जिले में ओल्ड एज होम बनाए जाने का प्रावधान यह एक्ट करता है। सीनियर सिटीजन की सुनवाई होती है एक ट्रिब्यूनल की व्यवस्था करता है जो कि सब डिविजनल मजिस्ट्रेट के अधीन काम करता है। वरिष्ठ नागरिकों के शिकायतों के निराकरण के लिए इस अधिनियम में ट्रिब्यूनल की व्यवस्था की गई है जहां पर वरिष्ठ नागरिकों के सिविल मामलों की सुनवाई की जाती है सब डिविजनल मजिस्ट्रेट के प्रमुख होते हैं जो कि 10000 तक का खर्च पीड़ित को दिलाने का अधिकार रखते हैं। आपराधिक प्रकरणों की रिपोर्ट संबंधित थानों में की जा सकती है।

13-08-2020
Breaking : शराब दुकान का लॉकर उखाड़कर चलते बने बदमाश, गार्डों से मारपीट कर बनाया बंधक...

रायपुर। आरंग थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम गुल्लू शराब दुकान से 10 लाख रुपए की लूट की वारदात सामने आई है। बता दें कि रायपुर से लगे आरंग क्षेत्र में बेखौफ होकर बदमाशों ने शराब दुकान के गार्डों से मारपीट के बाद उन्हें बंधक बनाकर लूट की वारदात को अंजाम दिया है। बदमाश शराब दुकान का लॉकर ही उखाड़कर ले गए। लॉकर में 10 लाख रुपए रखे होने की जानकारी शराब दुकान संचालक ने दी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। फिलहाल पूरे मामले के बाद क्षेत्र में दहशत का माहौल हैै।

29-07-2020
घर का दरवाजा तोड़कर मारपीट, मामला दर्ज

रायपुर। घर का दरवाजा तोड़कर आधा दर्जन से अधिक लोगों ने दंपति सहित परिवार के सदस्यों की लाठी-डण्डों से पिटाई की।  घटना की रिपोर्ट अभनपुर थाने में दर्ज की गई है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम चण्डी अभनपुर निवासी मेहतरुराम कोसले 55 वर्ष ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि प्रार्थी के घर का दरवाराजा तोड़कर सागर सोनवानी,दीपक सोनवानी,थान सिंग सोनवानी,पीलू सोवानी,शंकर सोनवानी,कमल साोनवानी,मनीष सोनवानी,हिमांशु सोनवानी ने मंगलवार की रात्रि 8 बजे घर के अंदर प्रवेश कर गाली-गलोच करते हुए पीडि़त व उसकी पत्नी ,बेटा,बेटी सहित साले व परिवार के अन्य लोगों के साथ मारपीटकर दुकान में तोड़-फोड़ किया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804