GLIBS
25-11-2019
आचार संहिता लगते ही रायपुर निगम की टीम बैनर पोस्टर हटाने में जुटी

रायपुर। राज्य में नगरीय निकाय चुनाव को लेकर आचार संहिता लगते ही रायपुर नगर निगम की टीम होर्डिंग्स, बैनर एवं पोस्टर आदि को हटाने में लग गई है। देर शाम तक 2000 से अधिक राजनीतिक सामग्रियां छतों, दीवालों और खंभो से उतारी गई। निगम आयुक्त शिव अनंत तायल के निर्देश पर निगम अमला आचार संहिता की घोषणा होते ही राजनीतिक सामग्रियों को हटाने में जुट गया है। निगम की सेन्ट्रल टीम के साथ ही सभी आठ जोनों के नगर निवेश टीमों द्वारा सड़कों और गलियों में घूमकर राजनीतिक सामग्रियों को हटाना शुरू कर दिया गया है। सबसे पहले बड़े-बड़े होर्डिंग्स उतारे गये। उसी के साथ ही बैनर पोस्टरों को भी हटाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई। इसके बाद वॉल राईटिंग को मिटाना, सिन्टेक्स टंकियों में लिखे जनप्रतिनिधियों के नामोें को मिटाना आदि काम शुरू किया गया। साथ ही शासकीय भवनों में लगे पट्टिकाआें को भी ढक दिये गये। सेन्ट्रल टीम के सहायक अभियंता आभास मिश्रा ने बताया कि राजनीतिक सामग्रियों को हटाने की कार्यवाही देर रात तक जारी थी। मंगलवार से वॉल राईटिंग तथा अन्य सामग्रियों को हटाने का कार्य शुरू किया जायेगा।

07-11-2019
 सुकमा हेलीपैड में मुख्यमंत्री का स्वागत

रायपुर। सुकमा हेलीपैड में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने किया आत्मीय स्वागत।

26-10-2019
दीपोत्सव पर पुलिस परिवार ने स्थानीय कुम्हारों से खरीदे मिट्टी के दीये

बीजापुर। इस दीपावली मिट्टी से बने दीयों से घरों को रौशन करने एक संदेश आमजनों तक पहुचाने के लिए जिले के पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस परिवार के अधिकारी-कर्मचारियों ने आज दैनिक बाजार में हाथकरघा उद्योग से बने दीये क्रय किए। पुलिस अधीक्षक बीजापुर दिव्यांग पटेल स्वयं परिवार के साथ दैनिक बाजार मे छोटे हाथकरघा उद्योग से मिट्टी के दीये बनाने वाले कारीगरों से मिले एवं उन्हे दीपावली की अग्रिम शुभकामनाऐं देते हुए मिट्टी से बने दीये खरीदे। रक्षित केन्द्र, कोतवाली, यातायात एवं डीआरजी में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों ने  भी अपने घरों में मिट्टी से बने दीये कुम्हारों से खरीदे। 

26-10-2019
इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर 31 अक्टूबर को पुष्पाजंलि कार्यक्रम

रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे एवं संस्कृति विभाग अध्यक्ष राधेश्याम विभार ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम संस्कृति विभाग द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि 31 अक्टूबर गुरूवार को सुबह 10 बजे राजधानी शहर के कालीबाड़ी चौक में स्थित उनके प्रतिमा स्थल में उन्हें ससम्मान नमन करने पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया है। नगर निगम संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रतिमा स्थल में नियत दिवस को प्रतिमा स्थल का ससम्मान प्रतिमा की साफ-सफाई व्यवस्था,प्रतिमा स्थल के आसपास विशेष सफाई व्यवस्था,प्रतिमा की सादर पुष्पसज्जा कार्यक्रम स्थल में आवश्कता के अनुरूप पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

26-10-2019
बस्तर में शिक्षा, स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकार कर रही काम: भूपेेश बघेल

रायपुर। दंतेवाड़ा और चित्रकोट जीत के बाद रिकॉर्ड बना है। बरसों बाद बस्तर में 12 की 12 सीट किसी एक पार्टी की झोली में गई है। बस्तर में विश्वास, विकास और सुरक्षा से परिवर्तन आया है। विश्वास जीतने के लिए हम काफी काम कर रहे हैं इसमें सफलता भी मिल रही है। उक्त बातें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कही। राजीव भवन में हुई पत्रकारवार्ता में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, मंत्री कवासी लखमा, महामंत्री शैलेश नितिन त्रिवेदी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 39 प्रतिशत नक्सली घटनाओं में कमी आई है। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारी सरकार काम कर रही है। लोहण्डीगुडा और जगरगुण्डा में हाईस्कूल की शुरूआत कर पाए। अकेले सुकमा जिले में 85 नए स्कूलों की शुरूआत हमने की। हमारी योजनाओं केन्द्र में व्यक्ति महत्वपूर्ण है।
ईवीएम के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज तक का इतिहास देखें तो 5 लाख से अधिक वोटों से जीतने वाले कुछ ही सांसद हुए थे। लेकिन अभी तो 5 लाख वाले याद ही नहीं आते लोग तो 6-6 लाख वोटों से जीतते हैं। लेकिन देखने में ये आया है कि 4, 5, 6 लाख वोटों से जीतने वाले सांसद जब शपथ लेकर अपने निर्वाचन क्षेत्र में जाते हैं तो 50 लोग भी स्वागत के लिए नहीं आते। इससे स्पष्ट हो जाता है कि ईवीएम में कहीं ना कहीं तो है कुछ।
 

21-10-2019
याद किए गए वीर जवान, शहीदों के परिजनों का किया गया सम्मान

जांजगीर-चाम्पा। जांजगीर-चांपा जिले में कर्तव्य की बलि वेदी पर शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों को 21 अक्टूबर पुलिस शहीद दिवस के अवसर पर याद किया गया और उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। पुलिस शहीद दिवस पर जांजगीर की पुलिस लाइन में जिलेभर के पुलिस परिवार, जनप्रतिनिधि एवं आमजन एकत्रित हुए और शहीद पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। शहीद पुलिस जवानों के परिजनों का सम्मान भी किया गया। इस अवसर पर पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष और विधायक जांजगीर नारायण चंदेल ने कहा कि जितने भी जवान शहीद हुए हैं उनके श्रीचरणों को नमन करते हंै। यह अवसर आने वाली युवा पीढ़ी को वीर शहीदों के बलिदान को याद दिलाने के लिए महत्वपूर्ण दिवस है ताकि उन्हें वीर जवानों की शहादत याद रहे साथ ही अपने कर्तव्यों का भी बोध होता रहे।

 

21-10-2019
पट्टा वितरण को लेकर राजनीति, भाजपाई-कांग्रेसी आपस में उलझे  

डोंगरगढ़।  राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ में लोगों को नया पट्टा देने की कांग्रेस सरकार की घोषणा के बाद शहर में चुनावी गर्मा-गर्मी शुरू हो गई है। एक ओर जहां बीजेपी इसे मुद्दा बना कर चुनावी राजनीति कर रही है वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष नवाज खान बीजेपी से सवाल कर रहे  हंै कि 15 साल तक रमन सरकार ने यह काम क्यों नहीं किया? बता दें कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा नजूल भूमि पर काबिज सभी लोगों को पट्टा वितरण किए जाने की घोषणा की गई है। इस मुद्दे को लेकर अभी से डोंगरगढ़ में बीजेपी व कांग्रेस आमने-सामने आ गई है। बीजेपी ने इस मामले को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा तो वही दूसरी ओर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष नवाज खान ने तहसील कार्यलय परिसर पहुंचकर आम लोगों को समझाइश देते हुए कहा कि पट्टा सभी को मिलेगा, किसी के बहकावे में न आएं। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने 15 सालों में कुछ नहीं किया। अब चुनाव समीप देखकर राजनीति कर रही है। शहर के वार्ड  क्रमांक 2, 14, और 15 के वार्डवासियों को लेकर भाजपा मंडल के समस्त कार्यकर्ता, पार्षद, महिला मोर्चा, युवामोर्चा सहित सभी प्रकोष्ठ के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने  बुधवारी पारा गुरुद्वारे के सामने से रैली निकालकर डोंगरगढ़ तहसील कार्यालय पहुंचे और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  अविनाश भोई को पट्टे सर्वे में भाई-भतीजावाद का आरोप लगाते हुए ज्ञापन सौंपा। इसके बाद बीजेपी-कांग्रेस के कार्यकर्ता आमने-सामने हो गए। 

21-10-2019
मेगा प्लेसमेंट कैंप शुरू, 50 से अधिक प्रतिष्ठान ले रहे हिस्सा

रायपुर। छत्तीसगढ़ के युवाओं को राष्ट्रीय स्तर की कम्पनियों में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में पहली बार आयोजित किए जा रहे दो दिवसीय राज्य स्तरीय मेगा प्लेसमेंट कैंप के पहले दिन आज रायपुर, बिलासपुर और जगदलपुर शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों के लगभग 360 इंजीनियरों ने पंजीयन करवाया और कंपनियों द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा, समूह चर्चा और साक्षात्कार परीक्षा में हिस्सा लिया। इनमें सिविल ब्रान्च के 70, मेकनिकल के 65, माइनिंग के 19, इलेक्ट्रिकल के 44, कम्प्यूटर साइंस के 30, इनफॉर्मेशन टेक्नालॉजी के 33, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रानिक्स के 26 और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलिकम्यूनिकेशन के 73 इंजीनियर शामिल हैं। मेगा प्लेसमेंट कैंप रायपुर सेजबहार स्थित शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में 21 और 22 अक्टूबर को जारी है। इस कैंप में प्रदेश एवं देश की लगभग 50 से अधिक प्रतिष्ठित कंपनियां भाग ले रही हैं। पहले दिन पाई इनफॉर्मेशन सॉफ्टवेयर कंपनी, किन्सुहब प्राइवेट लिमिटेड, गोल्ड स्टार स्टील प्राइवेट लिमिटेड, गोदावरी स्पात एण्ड पावर लिमिटेड, रायपुर ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन, इवैक एलायस लिमिटेड, कैरियर पाइंट, बजरंग पावर लिमिटेड, गौतम प्लास्टिक्स, कमलेश एग्रोटेक, अगला कदम आहूजा ऑटोमोबाइल,  इंटरब्रिज कन्सलटिंग, ठाकरे कन्सलटेंसी प्राइवेट लिमिटेड, एसएसएस इंजीनियरिंग, ओआरआई प्लास्ट लिमिटेड, महिन्द्रा स्वराज, टेलिपरफॉमेंस सोलर सोल्यूशन्स, निको जायसवाल सहित लगभग 25 से अधिक कंपनियों ने मेगा प्लेसमेंट कैंप में हिस्सा लिया। कल देशभर की अन्य कंपनियां भी हिस्सा लेंगी। इंजीनियरों के पंजीयन के बाद आज विभिन्न कंपनियों द्वारा लिखित परीक्षा, समूह चर्चा और साक्षात्कार लिया गया। तीनों चरणों में सफल होने के बाद चयनित इंजीनियरों का नाम फाइनल किया जाएगा। कुछ कंपनियों द्वारा आज देर रात अंतिम रूप से चयनित इंजीनियरों का नाम घोषित कर दिया जाएगा और कुछ कंपनियों द्वारा एक-दो दिनों में अंतिम रूप से चयनित इंजीनियरों का नाम प्रकाशित किया जाएगा। प्लेसमेंट कैंप में औद्योगिक प्रतिष्ठानों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग तथा वाणिज्य एवं उद्योग विभाग की संयुक्त बैठक आयोजित की गई थी जिसमें भारतीय उद्योग परिसंघ, फिक्की, नैसकॉम, एसोचैम, छत्तीसगढ़ चैम्बर ऑफ  कामर्स, छत्तीसगढ़ लघु उद्योग महासंघ एवं छत्तीसगढ़ के अन्य विभिन्न औद्योगिक संघों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

21-10-2019
छत्तीसगढ़ की जनता के साथ धोखा कर रही है भूपेश सरकार :  कोमल हुपेण्डी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पूर्ण शराबबंदी लागू करने की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी ने बूढ़ातालाब के पास एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर पैदल मार्च किया। आम आदमी पार्टी नेताओं ने मुख्यमंत्री के नाम नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेण्डी ने प्रदेश सरकार को कोसते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा शराब बंदी को लेकर जो कमेटी बनाई गई है वो महज एक खाना पूर्ति के लिए बनाई गई है जनता को बेवकूब बनाया जा रहा है। कमेटी क्या काम कर रही है इस पर कोई प्रोग्रेस रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश में शराब का व्यापार फैला है। प्रदेश सचिव उत्तम जायसवाल ने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार द्वारा जिस तेजी से इस नशे के कारोबार को आगे बढ़ाया गया वर्तमान में इसे उतनी ही तेजी से खत्म करने की आवश्यकता है। इसी उम्मीद से कांग्रेस पर भरोसा करते हुए प्रदेश की आम जनता ने कांग्रेस को वोट दिया लेकिन वो सब अब छला हुआ महसूस कर रहे है। सरकार द्वारा शराब बंदी के लिए जब बात की जाती है तो उनके प्रतिनिधि यह कहकर पल्ला झाड़ लेते है कि इस पर एक समिति बना दी गयी है वो अपना काम कर रही है और यही कहकर इससे बच जाते है। प्रदर्शन में प्रदेश संगठन मंत्री सूरज उपाध्याय, नगरीय मुन्ना बिसेन, अध्यक्ष संजय शर्मा, तेजेन्द्र तोडकर सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804