GLIBS
05-04-2020
आश्रय स्थल में ठहरे हुए बेसहारा लोगों की हो रही निगरानी, ताकि न हो कोई परेशानी

दुर्ग। आश्रय स्थल में ठहरे हुए बेसहारा लोगों की मॉनिटरिंग प्रतिदिन निगम के अधिकारी व कर्मचारी कर रहे हैं ताकि इन्हें कोई परेशानी न हो, और इसका भी ध्यान रखा जा रहा है कि यहां पर ठहरे हुए लोग कहीं बाहर न जाएं। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत कई ऐसे लोग जो लॉक डाउन के दौरान शहर से बाहर जा नहीं पा रहे हैं, जिनके पास रहने की कोई व्यवस्था नहीं है, कार्य आदि के बंद के दौरान भटके हुए लोग, रास्तों पर फुटपाथ किनारे सोने वाले लोग, ऐसे लोग जो बेघर हैं और खाने की भी कोई व्यवस्था नहीं है। इन लोगों को आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर निगम के आश्रय स्थलों में ठहराया गया है,जिन्हें सुबह चाय, नाश्ता, दोपहर को भोजन, शाम को पुनः चाय एवं रात्रि कालीन भोजन की व्यवस्था के लिए राशन सामग्री प्रदाय की गई।

इसके अतिरिक्त इन्हें मास्क, साबुन आदि भी प्रदान किया गया है,ठहरे हुए लोगों को सख्त हिदायत दी गई है कि आश्रय स्थलों पर ही रहे और बाहर न निकले, आश्रय स्थल पर रहने के दौरान भी परस्पर दूरी बनाकर रखें तथा किसी भी प्रकार की दिक्कत एवं समस्या होने पर निगम के अधिकारियों को सूचित करें। बेघर लोगों को प्रियदर्शनी परिसर,नेहरू भवन,आमोद भवन वार्ड 12,वैशाली नगर जोन कार्यालय के परिसर, आकाशगंगा रैन बसेरा व जोन क्रमांक 4 के मंगल भवन खुर्सीपार मे ठहराया गया है और इनके भोजन के लिए समुचित व्यवस्था की गई है। रात्रि में भी निगम के अधिकारी ऐसे लोग जो बेघर है तथा फुटपाथ किनारे, सड़क किनारे, रेलवे स्टेशन के समीप, बस स्टैंड के आसपास या फिर अन्य क्षेत्रों में भूखे और आवास की तलाश में भटक रहे हैं उन लोगों को निगरानी की जा रही है तथा इस प्रकार के लोगों को आश्रय स्थल में सहारा दिया जा रहा है। शहर में कोई व्यक्ति बेसहारा न भटके इसके लिए निगम भिलाई सतत प्रयासरत है। विपत्ति की घड़ी में एवं लॉक डाउन के दौरान कुछ संगठन के लोगों ने भी आश्रय स्थल में ठहरने वाले लोगों की मदद कर रहे है। लॉक डाउन के दौरान बेसहारा एवं बेघर लोग जो आश्रय स्थल में ठहरे हुए हैं की समुचित देखभाल की जा रही है तथा इन्हें कोई परेशानी न हो इसके लिए प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जा रही है, आश्रय स्थल में विद्युत, शौचालय, पानी की व्यवस्था का भी निरीक्षण किया जा रहा है। कुछ आश्रय स्थलों में टेलीविजन की व्यवस्था भी की गई है।

01-04-2020
विभिन्न संगठन, समाजसेवी, समुदाय,व्यापारी कर रहे हैं जरूरतमंदों को भोजन वितरण

दुर्ग। नगर पालिक निगम भिलाई की ओर से विभिन्न स्थलों में गरीब,लाचार और जरूरतमंद को विभिन्न संगठन, समुदाय, संस्था, व्यापारी आदि भोजन उपलब्ध कराने का कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही ऑक्सीजोन चाय बैंक के द्वारा ऐसे लोगों के लिए चाय पिलाने का कार्य भी किया जा रहा है। लॉक डाउन के दौरान कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे इसके लिए विभिन्न समाजसेवी ने इस विकट परिस्थिति में अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे है। रोटी बैंक वालों ने लगभग 100 गरीब लोग,जो फुटपाथ में गुजारा करते हैं उन्हें खाना खिला रहे हैं। फील परमार्थ फाउंडेशन के द्वारा 150 पैकेट खाना बनाकर सुबह एवं शाम जरूरतमंदों को वितरण किया जा रहा है। नगर पालिक निगम भिलाई से अक्षय पात्र के माध्यम से बने हुए भोजन को जरूरतमंदों के लिए प्रत्येक जोन क्षेत्र में भेजा जा रहा है। आज जोन क्रमांक 1 के लिए 200 पैकेट, जोन क्रमांक 2 के लिए 200 पैकेट, जोन क्रमांक 3 क्षेत्र के लिए 200 पैकेट, जोन क्रमांक 5 क्षेत्र के लिए 90 पैकेट एवं जोन क्रमांक 4 क्षेत्र के लिए 360 पैकेट भोजन जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया गया। चेंबर ऑफ कॉमर्स एवं संदीप अग्रवाल, भिलाई रिफॉर्मर सोसाइटी द्वारा भी भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। 

 

29-03-2020
वार्डो में किया जा रहा है सैनिटाइजिंग का कार्य

भिलाई। कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए मरीज के घर से लगे हुए वार्ड 35 के स्ट्रीट नं. 32, 33, 34, 35, 36 व 37 में आज सैनिटाइजिंग का कार्य किया गया। जोन 2 वार्ड 10 के सड़क 1,2 व 3 में ब्लीचिंग घोल का छिड़काव किया गया। जोन क्रं. 3 वार्ड क्रं. 23 संत रविदास नगर में छावनी थाना के सामने लाल मैदान में मैंलाथियान दवा का छिड़काव किया गया। वार्ड 24 शारदापारा लाइन के पीछे, पीपल पेड़ लाइन, बिहारी मोहल्ला क्षेत्र में मेलाथियान दवाई का छिड़काव किया गया। यहां पर वार्ड 25 संतोषी पारा चुरामन गली, विष्णु चंद्राकर गली, अनवर गली मे मेलाथियान दवाई का छिड़काव एवं मलेरिया आईल का छिड़काव किया गया। वार्ड 27 घासीदास नगर दुर्गा मंच के पास दवाई छिड़काव और लोगों की जागरूकता के लिए पाम्पलेट लगाया गया। जोन 2 वार्ड 16 कुरूद में एलआईजी एवं एसएससी कॉलोनी तथा बैंक कॉलोनी में दवाई का छिड़काव किया गया। निगम भिलाई क्षेत्रान्तर्गत आने वाले खुर्सीपार में वृहद रुप से सेनेटाईज करने के साथ ही स्वाथ्य विभाग के कर्मचारी मलेरिया आईल, ब्लिचिंग घोल का छिड़काव, मैलाथियान आईल, तथा फागिंग का कार्य कर रहे हैं।

26-03-2020
Breaking : दो और लोगों के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर, विदेश यात्रा से लौटने की छिपाई थी जानकारी 

रायपुर।  विदेश यात्रा से लौटने की सूचना नहीं देने वाले दो लोगों के खिलाफ भिलाई में  एफआईआर दर्ज की गई है। खुर्सीपार पुलिस थाने में 11 मार्च को दुबई से लौटने वाले दो व्यक्ति के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है। इन दोनों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 269, 270, 271, 188 और 34 और महामारी अधिनियम, 1897  की धारा 3 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। विदेश प्रवास से लौटने की जानकारी छुपाने वालोें पर शासन की ओर से इसी प्रकार की कार्रवाई जारी रहेगी।

23-03-2020
दुकानों के खुले होने पर जिला प्रशासन ने की चालानी कार्यवाही

भिलाई। जिला कलेक्टर अंकित आनंद एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तथा नगर निगम के आला अधिकारी तथा उड़नदस्ता टीम ने सोमवार को आकाशगंगा, दक्षिण गंगोत्री, सुपेला बाजार, चूड़ी लाईन, वैशालीनगर गोल मार्केट, लिंक रोड, सकुर्लर मार्केट क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया। अनावश्यक खुले हुए व्यवसायिक दुकानों को बंद कर चालानी कार्यवाही की गई। जिलाधीश एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने भी आकाशगंगा एवं लक्ष्मी मार्केट सुपेला का निरीक्षण किया। निगम की टीम के निरिक्षण के दौरान अत्याधिक भीड़ पाए जाने वाले दुकानों के संचालकों पर चलानी कार्रवाई करते हुए 68 हजार का अर्थदंड वसूल कर दुकानों को बंद कराया और भीड़ न बढ़ाने की चेतावनी दी। निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने निगम के अधिकारियों एवं उड़नदस्ता टीम के साथ शहर के सभी प्रमुख बाजारों का निरीक्षण किया और शासन के आदेश का उल्लंघन करते पाए जाने वाले दुकान संचालकों पर कार्रवाई की। 

21-03-2020
सभी नगर निगम के कार्यालय रहेंगे बंद, आवश्यक सेवाएं रहेंगी शुरू

रायपुर। नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए नगर निगम रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर एवं उनसे 75 किलोमीटर की रेडियस में स्थित सभी नगरीय निकाय कार्यालय, क्षेत्रीय कार्यालय, जिसमें मुख्यालय, जोन ऑफिस, सब-डिविजन कार्यालय आदि सम्मिलित हैं (अत्यावश्यक सेवाओं- पानी, बिजली एवं स्वच्छता को छोड़कर) आगामी एक सप्ताह तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों, आयुक्त नगर पालिका निगम रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, भिलाई, कोरबा, बीरगांव, धमतरी, भिलाई चरोदा, रिसाली और संबंधित मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर पालिका परिषद्, नगर पंचायत को पत्र जारी कर निर्देशित किया गया है कि सभी अधिकारी-कर्मचारी की उपस्थिति मुख्यालय में अनिवार्य होगी। जारी निर्देश में कहा गया है कि इस  आदेश का पालन कड़ाई से किया जाए। 

सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा जारी आदेश में नगर निगम दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर और उनसे 75 किलोमीटर रेडियस में आने वाले नगरीय निकायों की सूची जारी की गई है। इसमें-संयुक्त संचालक रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर के अंतर्गत आने वाले बिरगांव, तिल्दा नेवरा, गोबरा नवापारा, आरंग, अभनपुर, खरोरा, माना कैम्प, कुरा, राजिम, फिंगेश्वर, भाठापारा, सिमगा, पलारी, धमतरी, कुरूद, भखारा, मगरलोड, आमदी, महासमुंद, तुमगांव, रतनपुर, मल्हार, सरगांव, बिल्हा, बोदरी, तखतपुर, मुंगेली, पथरिया, लोरमी, राहुद, खरौद, कोटा, जांजगीर-नैला, चांपा, अकलतरा, बलौदा, शिवरीनारायण, नवागढ़, सारागांव, कटघोरा, छुरीकला, पाली, दीपिका, कोरबा, नया-बाराद्वार, जैजेपुर, भिलाई, रिसाली, भिलाई-चारोदा, कुम्हारी, जामुल, धमधा, अहिवारा, पाटन, उतई, बालोद, गुण्डरदेही, गुरूर, अर्जुन्दा, साजा, देवकर, परपोड़ी, राजनांदगांव, गंडई, खरीयार रोड़, छुईखदान, डोंगरगढ़, डोंगरगांव, डौंडीलोहारा, बेमेतरा शामिल हैं।

 

21-03-2020
कोरोना वायरस : चैम्बर ऑफ कामर्स ने किया जनता कर्फ्यू का समर्थन, सुपेला होलसेल होजियरी मार्केट 3 दिन के लिए बंद

भिलाई। कोरोना के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगाने की बात अब एक आंदोलन का रूप लेने लगा है। लोगों की सुरक्षा के लिए जनता कर्फ्यू अब अभियान बनता जा रहा है। जनता कर्फ्यू के समर्थन में दुर्ग-भिलाई के तमाम बाजार आ गए हैं। इस मुहीम में चैम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री भिलाई शाखा बढ़चढ़कर हिस्सा ले रही है। भिलाई चैम्बर द्वारा दुर्ग-भिलाई के तमाम व्यापारियों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जा रहा है। यही नहीं रविवार को एक दिन अपने प्रतिष्ठान बंद रख जनता कर्फ्यू को सफल बनाने की अपील भी की जा रही है। सुपेला होलसेल होजियरी रेडीमेंट एंड क्लॉथ मर्चेंट एसोसिएशन द्वारा तीन दिन अपनी-अपनी प्रतिष्ठानों को बंद करने का निर्णय लिया गया तथा एसोसिएशन के लोगों द्वारा घूम घूम कर दुकानदारों को कोरोनावायरस के संबंध में जानकारी देकर एसोसिएशन का सहयोग करने की अपील की है।

भिलाई चैम्बर अध्यक्ष भीमसेन सेतपाल की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस बैठक में सर्वसम्मति से 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का समर्थन किया गया। प्रदेश उपाध्यक्ष गार्गी शंकर मिश्रा ने बताया कि चैम्बर के सभी मार्केट प्रभारी ग्रुप बनाकर हर दुकानदार से अनुरोध करें कि 22 मार्च को अपने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। अपने घरों में ही रहे। यही एक मात्र उपाय है इस बीमारी से लडऩे का। युवा चैम्बर अध्यक्ष अजय भसीन ने जानकारी दी कि भिलाई चेम्बर के सभी मार्केट प्रभारी सभी दुकानदारों से निवेदन करेंगे कि थोड़ी थोड़ी देर में हाथ धोते रहे। इस बैठक में भीमसेन सेतपाल, अजय भसीन इत्यादि उपस्थित थे।

17-03-2020
जिला अस्पताल दुर्ग में नई डायलिसिस यूनिट शुरू,मरीजों को मिलेगी सुविधा

दुर्ग। जिला अस्पताल दुर्ग में नई डायलिसिस यूनिट का शुभारंभ वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने किया। नई डायलिसिस यूनिट के आ जाने से मरीजों को काफी सुविधा मिलेगी। इस यूनिट में कुल 5 मशीने लगाई गई है। इसमें 4 निगेटिव व 1 पाॅजिटिव मशीन है। पाजिटिव मशीन के माध्यम से एचआईवी और हेपिटाइटिस के मरीजों का डायलिसिस हो सकेगा उक्त मशीन एस्कैग संजीवनी कलकत्ता के माध्यम से लगाई गई है। डायलिसस यूनिट प्रारंभ होने के उपरांत कुल 16 मरीजों का डायलिसिस होना है। वर्तमान में 6 मरीजों का डायलिसिस हो रहा है। जिसमें 4 मरीज निगेटिव है तथा 2 मरीज पाॅजिटिव पाए गए है। माह नवम्बर में जिला अस्पताल में 2 निगेटिव मशीन थी। वर्तमान में 5 मशीने लगाई गई हैं। इसमें डायलिसिस हो रहा है। वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के दौरान स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि यह खुशी की बात है कि जिला अस्पताल में डायलिसिस सुविधा का विस्तार हो रहा है। 5 अतिरिक्त मशीनोें के आ जाने से तकनीकी रूप से प्रशिक्षित स्टाफ से डायलिसिस कराने वाले मरीजों को काफी सुविधा मिल सकेगी।

उल्लेखनीय है कि जीवनधारा कार्यक्रम (राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम) के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन द्वारा राज्य स्तर से पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से एस्कैग संजीवनी प्राइवेट लिमिटेड से अनुबंध किया गया है। इस मौके पर कलेक्टर अंकित आनंद ने कहा कि डायलिसिस यूनिट के विस्तार होने से और प्रशिक्षित स्टाफ के बढ़ जाने से, अनुबंधित संस्थान द्वारा नेफ्रोलाॅजिस्ट उपलब्ध कराने से सुविधाओं का विस्तार हुआ है। जिला अस्पताल में सुविधाओं के बेहतरी के लिए हर संभव प्रयास किये जाएंगे। मरोदा के मनोज मुरूगवार ने बताया कि पहले पहले वे शंकराचार्य अस्पताल में डायलिसिस करवाते थे उसमें 2000 रूपये प्रति डायलिसिस के खर्च होते थे। अब जिला अस्पताल में निशुल्क डायलिसिस के सुविधा विस्तार होने से उन्हें आर्थिक रूप से राहत मिलेगी। ऐसे ही भिलाई निवासी उमेश कुमार नेे बताया कि पहले उन्हें एमएमआई रायपुर में डायलिसिस कराने जाना पड़ता था। जिला अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा के विस्तार होने पर अब रायपुर नही जाना पड़ेगा।इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गंभीर सिंह ठाकुर, सिविल सर्जन एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

15-03-2020
जान जोखिम में डालकर रहने को मजबूर बीएसपी कर्मी, लेंटर का प्लास्टर भरभराकर गिरा

रायपुर। भिलाई में बीएसपी के जर्जर आवास में मामूली बारिश से प्लास्टर उखड़ने लगे हैं। यहीं नहीं सेक्टर-4 में अचानक प्लास्टर के भरभराकर गिरने के कारण कर्मचारी बाल-बाल बचे। बता दें कि बीएसपी के जर्जर आवासों में प्लास्टर उखड़ रहे हैं और सरिया स्पष्ट नजर आना शुरू हो गया। सेक्टर-4 बीएसपी आवास का प्लास्टर टूटकर गिर गया,जिसकी चपेट में आने से कर्मचारी बाल-बाल बचा। कुछ सेकंड के फासले पर कर्मचारी अपनी बाइक में खड़ा था। तभी अचानक उसकी नजरों के सामने प्लास्टर गिर गया। हादसे के बाद कर्मचारी और परिवार के लोगों में भय की स्थिति व्याप्त है। यूनिवर्सल रेल मिल में कार्यरत पूरनचंद बेरवा नाइट शिफ्ट ड्यूटी करके शनिवार सुबह सेक्टर-4 के स्ट्रीट नंबर-31 स्थित ब्लॉक नंबर-24 में घुस रहा था तभी ऊपर से लेंटर का प्लास्टर उसके सामने ही गिरने लगा। कुछ सेकंड में प्लास्टर के बड़े-बड़े टुकड़े नीचे गिरते रहे। प्लास्टर गिरने की आवाज सुनकर ब्लाक में अफरा-तफरी मच गई। यहीं नहीं बिल्डिंग के नीचे हिस्से में चार परिवार रहते है, वह दूसरे रास्ते से आवाजाही करने के लिए मजबूर है। लेकिन उपर रह रहे चार परिवार वाले जान जोखिम में डालकर रह रहे हैं।

14-03-2020
कोरोना से बचने के लिए शहर के व्यस्ततम इलाकों, शॉपिंग मॉल में निगम करेगा स्प्रे और फागिंग

रायपुर। प्रदेश में कोरोना भय व्याप्त है। इसी कड़ी में कोरोना वायरस से बचाव के लिए शहर के सभी शॉपिंग मॉल, बाजार, शिक्षण संस्थानों और भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में केमिकल स्प्रे नगर निगम रायपुर द्वारा किया जाएगा। नगर निगम इसके लिए कंपनी को फॉगिंग और स्प्रे करने का टेंडर देगी। ये सभी कार्य एक सप्ताह के भीतर तय किए जाएंगे। राजधानी में कोरोना वायरस का एक भी संदिग्ध अब तक नहीं मिला है। भिलाई एवं अन्य जिलों में कुछ संदिग्ध पाए गए है। इसके लिए निगम की टीम बाजार क्षेत्रों, समस्त शॉपिंग मॉल, मुख्य व्यावसायिक केंद्रों, शहर के व्यस्ततम सड़कों और शिक्षण संस्थानों में पहुंचेगी। बता दें कि दिल्ली में ये स्प्रे और फॉगिंग लगातार जारी है। राजधानी में स्प्रे और फागिंग के लिए रात का समय चुना गया है।

13-03-2020
अभिषेक मिश्रा हत्याकांड में एक बार फिर फैसला टला

दुर्ग। भिलाई के चर्चित अभिषेक मिश्रा हत्याकांड में शुक्रवार को फिर फैसला नहीं सुनाया गया। मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीश जीके मिश्रा ने प्रकरण के शेष तीन गवाहों के कथन की सुनवाई को महत्वपूर्ण मानते हुए प्रकरण को फिर से सुनवाई करने का निर्णय लिया है और अगली सुनवाई के लिए 7 अप्रैल की तिथि निर्धारित की है। उक्त मामले में 24 दिसंबर को अंतिम तर्क के बाद 13 जनवरी, 28 जनवरी, 14 फरवरी, 26 फरवरी को फैसले की तारीखें तय की गई थी। तीन बार न्यायाधीश के अवकाश पर होने के कारण तथा एक बार अधिवक्ताओं की हड़ताल से उपजी स्थिति के कारण फैसला नहीं सुनाया जा सका था। चार बार फैसला टलने के बाद शुक्रवार 13 मार्च को फैसला की तारीख तय की गई थी। फैसला जिला सत्र न्यायाधीश जीके मिश्रा की अदालत में सुनाया जाना था। न्यायाधीश ने कहा कि अभियोजन द्वारा प्रकरण के महत्वपूर्ण तीन गवाहों के बयान दर्ज नहीं किए कराए जा सके है। इन महत्वपूर्ण गवाहों के परीक्षण व प्रतिपरीक्षण न्याय के उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए आवश्यक है। इसलिए प्रकरण पर सुनवाई व विचारण फिर से प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया जाता है। प्रकरण में अब मेमोरेंडम गवाह मुन्नालाल पटेल, विडियोकॉन नोडल अधिकारी श्रीराम झा तथा  आयडिया के नोडल अधिकारी राजेश सिंह का कथन न्यायालय के समक्ष दर्ज किया जाएगा तथा परीक्षण व प्रतिपरीक्षण किया जाएगा।



 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804