GLIBS
18-01-2021
भिलाई चरोदा जामुल रिसाली के लिए वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया 22 जनवरी को

भिलाई। आज देर शाम जारी आदेश में वार्ड आरक्षण के लिए 22 जनवरी का दिन जिला प्रशासन ने निर्धारित किया है। इसमें भिलाई चरोदा जामुल व रिसाली निगम के लिए वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दुर्ग में आयोजित की गई है। इस आशय का आदेश सरकार द्वारा जारी कर दिया गया है। इसमें कुल 4 नगरी निकायों के लिए वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया 22 जनवरी को जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में की जाएगी।

17-01-2021
लोकांगन का होगा संधारण, महापौर देवेन्द्र यादव ने किया भूमिपूजन,

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई के वैशालीनगर, हाउसिंग बोर्ड व खुर्सीपार क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर पर विकास कार्य किए जाएंगे। इसका भूमिपूजन किया गया। वार्ड की गलियों में पानी निकासी की व्यवस्था दुरूस्त करने नाली निर्माण के साथ ही सौंदर्यीकरण के लिए सड़क के दोनों ओर कलरफूल पेवर ब्लाॅक लगाए जाने के साथ वैशालीनगर के लोकांगन का संधारण भी किया जाएगा। जोन 2 व जोन 4 के वार्डों में 57 लाख रूपए की लागत से होने वाले विकास कार्यों के लिए भूमिपूजन महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव ने स्थानीय नागरिकों की उपस्थिति में किया। मूलभूत आवश्यकतों की पूर्ति के लिए होने वाले कार्य पूरा होते ही क्षेत्र की जनता को सौगात मिल जाएगी। गलियों में पेवर ब्लाॅक लगने से वार्ड स्वच्छ एवं सुंदर दिखाई देगा तथा बारिश के सीजन में कीचड़ से निजात मिलेगी। भिलाई निगम क्षेत्र के जोन 02 के वार्ड 15 वैशालीनगर, वार्ड 26 हाउसिंग बोर्ड के तीन स्थान एवं जोन 04 के वार्ड 31 दुर्गा मंदिर के 12 स्थानों पर विकास कार्य किया जाना है जिसके लिए आज महापौर एवं विधायक भिलाई देवेन्द्र यादव ने वार्ड के नागरिकों की उपस्थिति में वार्ड के वरिष्ठ नागरिकों के हाथों नारियल तोड़वाकर विधिवत भूमिपूजन कर नागरिकों को विकास कार्य की सौगात दिए।

इस दौरान निगम प्रशासन द्वारा जनहित के लिए किये जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए यादव ने कहा कि स्वच्छता, स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल सहित सभी क्षेत्रों को लेकर निगम के सभी वार्डों में कार्य किए जा रहे है। यादव ने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को बताते हुए कहा कि निगम क्षेत्र वार्डों में सुगम आवागमन के लिए सड़कों का सीमेंटीकरण, जल निकासी के लिए नालियों का निर्माण व निकासी के तालाब की व्यवस्था, बच्चों के खेलकूद के लिए गार्डन एवं खेल मैदान बनाए जा रहे है। अधिक से अधिक क्षेत्रों में स्वच्छता व सुंदरता के लिए सड़क किनारे रंगीन पेवर ब्लाॅक लगाए जा रहे है ताकि बारिश के सीजन में कीचड़ से निजात मिले और घर आंगन के समक्ष साफ सुथरा वातावरण बना रहे। आप लोगों की मांग अनुरूप लगातार विकास कार्य किए जा रहे है। जलप्रदाय व्यवस्था को बेहतर बनाने ही निगम क्षेत्र में 12 नई पानी टंकियों का निर्माण किया गया जिससे निगम क्षेत्र में अब गर्मी में पानी की समस्या से निजात मिलेगा। भूमिपूजन कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष रिकेश सेन, अंताव्यावसायी सहकारी समिति एवं वित्त विकास निगम की उपाध्यक्ष नीता लोधी, तुलसी साहू, डी. कामराजू, तुलसी पटेल, आर.के. सिंह, प्रभाकर जनबंधु, मोहनलाल गुप्ता, सहित वार्ड के वरिष्ठ नागरिक उपस्थित थे। 

 

15-01-2021
भिलाई स्टील सिटी चेंबर ऑफ कॉमर्स  के प्रतिनिधिमंडल ने जिलाधीश से की मुलाकात,समस्याओं से कराया अवगत

भिलाई। स्टील सिटी चेंबर के अध्यक्ष ज्ञानचंद जैन सलाहकार सदस्य राम किशन मूंदड़ा, राम कुमार गुप्ता, सुरेश रतनानी, सुमन कनोजे, विजय भिते, प्रदीप बाकलीवाल,अजय कनोजिया’ ने जिलाधीश दुर्ग से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने लीज नवीनीकरण से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेजो को सौंपा और आग्रह किया की ,जब प्रभावित व्यापारियों ने भिलाई इस्पात संयंत्र को  भूमि के बाजार मूल्य का ’भुगतान विगत 35 वर्ष पूर्व कर दिया है तो बाजार मूल्य दूसरी बार दिया जानासंभव नहीं है। अनुबंध के मुताबिक भिलाई इस्पात संयंत्र को भू भाटक एवं सेवा शुल्क मैं 50 की वृद्धि कर लीज नवीनीकरण की प्रक्रिया आरंभ करने आदेशित करें। ज्ञानचंद जैन ने कलेक्टर दुर्ग को बताया कि भिलाई इस्पात संयंत्र ने लंबे समय से ज्वलंत समस्या को जानबूझकर लंबित रखा और तरह-तरह के हथकंडे अपना कर व्यापारियों को प्रलोभित करने का कार्य किया लेकिन व्यापारियों ने अपनी एकता को बनाए रखा और कोई भी व्यापारी उनके झांसे में अब तक नहीं आया।

व्यापारियों ने सामूहिक एकता का परिचय देते हुए पिछले 7 वर्षों से भिलाई इस्पात संयंत्र को लीज नवीनीकरण की प्रक्रिया के पूरा नहीं करने के कारण  सांसद विधायक एवं प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से अपनी गुहार लगातार कर रहे हैं जैन ने बताया कि भिलाई इस्पात संयंत्र प्रशासित क्षेत्र के व्यापारी संगठित हैं और विधि सम्मत निर्णय आते तक इस प्रक्रिया का विरोध करते रहेंगे।  राम कुमार गुप्ता  ने व्यापारियों के पक्ष को रखते हुए जिलाधीश  से आग्रह किया की विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर लंबित इस समस्या का निराकरण हर हाल में करें ताकि शहर के व्यापारी मानसिक आर्थिक प्रताड़ना से बच सकें। कलेक्टर द्वारा भी इस बात की जानकारी दी कि यह प्रकरण उनके संज्ञान में है और इस प्रकरण के निराकरण के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे’ सभी व्यापारियों ने कलेक्टर दुर्ग द्वारा कोविड-19 के बचाव के संदर्भ में जिले के नागरिकों को प्रदत्त सुविधाओं को जनहित में उपयोगी बताया और उनके प्रयासों में सह भागी बनने की बात कहीं ।

 

10-01-2021
दुकान के सामने सामान फैलाकर व्यवसाय करने वालों से लिया गया अर्थदंड

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र के जवाहर मार्केट में सड़क पर सामान बढ़ाकर व्यवसाय करने वाले व्यापारियों के खिलाफ कार्यवाही की गई। जोन 3 की आयुक्त प्रीति सिंह के निर्देश पर जोन के राजस्व विभाग द्वारा की गई कार्यवाही में दुकान के सड़क के सामने कॉफी दूर तक सामान व स्टैण्डी होर्डिंग्स रखने की वजह से आवागमन में परेशानी होने के साथ ही पार्किंग की समस्या बढ़ गई थी, जिसके चलते कार्यवाही करते हुए होर्डिंग्स और दुकान के सामने सड़क पर सामान फैलाकर व्यवसाय करने वालों को हटवाने की कार्यवाही करते हुए सड़क बाधा करने वाले 12 दुकानदारों से 10500 रूपए अर्थदंड वसूला गया। जोन के कर्मचारियों द्वारा शाम को की गई कार्यवाही में दुकान के सामने लगे टेबल कुर्सी हटवाई गई। जोन 03 मदर टेरेसा नगर के पॉवर हाउस के जवाहर मार्केट में दुकानदारों के द्वारा सामान फैलाकर व्यवसाय करने की वजह से शाम को जाम की स्थिति बन जाती है। इसके चलते मार्केट में आने वाले लोगों को समस्या होती है।

निगम आयुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी ने निगम क्षेत्र के सभी बाजार में दुकान के अतिरिक्त सामान फैलाकर व्यवसाय करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। इसके परिपालन में जोन 3 आयुक्त की टीम सहायक राजस्व अधिकारी परमेश्वर चंद्राकर के साथ शाम को जवाहर मार्केट पहुंची और सड़क बाधा करने वाले दुकानदारों के खिलाफ अर्थदंड वसूलने की कार्यवाही किए। उन्होंने बताया कि बहुत से व्यापारियों द्वारा दुकान के सामने बोर्ड एवं स्टेण्डी होर्डिंग्स लगाने तथा दुकान के सामने काफी दूर तक सामान रखने से सड़क में आवागमन बाधित होता है। इन लोगों के सामान को हटवाया गया तथा दोबारा ऐसा न करने की समझाइश दी गई अन्यथा कठोर कार्यवाही की चेतावनी भी दी गई है। इसके अलावा सड़क किनारे फास्ट फूड का व्यवसाय, ठेला लगाने वालों एक किनारे व्यवसाय करने की हिदायत दी गई। कार्यवाही में सड़क बाधा करने वाले अपना बाजार से 2000 रूपए, वीआईपी बैग हाउस से 500 रूपए, आर्मी स्टोर से 2000 रूपए, शिव बेकरी से 500 रूपए, अरिहंत बैग से 500 रूपए, सांई कलेक्शन से 2000 रूपए, केजीएन ज्वेलर्स से 500 रूपए, राजा ड्राईफू्रटस से 500 रूपए, और मुकेश जनरल स्टोर्स से 500 रूपए अर्थदंड वसूलते हुए समझाइश दी गई।

 

10-01-2021
कल्याण महाविद्यालय वाणिज्य निकाय के 1975 से 77 तक के बैच का समूह करेगा प्राध्यापकों का सम्मान

भिलाई। वाणिज्य निकाय, कल्याण महाविद्यालय भिलाई 1975 से 1977 बैच के  साथियों की बैठक इंडियन कॉफी हाउस सेक्टर 10 में हुई। बैठक में लगभग 20 पूर्व छात्रों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। सभी एक दूसरे से मिलकर प्रसन्न चित्त रहे और अपनी पुरानी यादों को याद करते रहे सभी लोगों ने आज के बैठक में अपने विचारों को रखा और सर्व सम्मत प्रस्ताव पास कर वाणिज्य निकाय कल्याण महाविद्यालय के छात्रों द्वारा प्राध्यापकों के सम्मान मे 19 जनवरी दोपहर समय में इंडियन कॉफी हाउस के सभागार  में कार्यक्रम आयोजित किए जाने की जानकारी समूह प्रमुख ज्ञानचंद जैन, सुखवंत सिंह, सुंदर बंसल, विजय जसूजा एवं बलदेव सिंह संयुक्त रुप से दी है। समूह के सदस्यों ने सभी पूर्व सदस्यों से आयोजन में समय पूर्व उपस्थित होने का निवेदन किया है । लंबे समय के अंतराल में मिलने के कारण सभी सदस्य एक दूसरे का हालचाल पूछते नजर आए।

 

04-01-2021
आयुक्त पहुंचे स्लम स्वास्थ्य शिविर,लैब टेस्ट और दवाई की उपलब्धता की ली जानकारी भिलाई।

रिसाली। स्लम क्षेत्र में चल रहे स्वास्थ्य शिविर के तहत सोमवार को निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने मार्निंग विजिट कर वार्ड 2 रूआबांधा झिरियापारा में पहुंचकर शिविर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लैब टेस्ट और दवाई की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। शिविर में मौके पर उपस्थित रूट प्रभारी प्रमोद बंजारे एवं शांता देशलहरे को मेडिकल मोबाइल यूनिट का आमजनों में प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने वार्ड मितानिने व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सहयोग लेने का भी निर्देश दिए। आज रूआबांधा स्वास्थ्य शिविर में 37 मरीजों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराया। वहीं डुंडेरा स्वास्थ्य शिविर में 63 लोगों ने स्वास्थ्य परीक्षण हेतु पहुंचे। जहां 8 लोगों को आगे की इलाज के लिए जिला अस्पताल रेफर किया गया।

शिविर का फाइल फैक्ट
उल्लेखनीय है के शासन की महत्वाकांक्षी योजना के तहत रिसाली निगम में कैलेन्डर तैयार कर स्वास्थ्य शिविर लगाया जा रहा है। 2 नवंबर से चल रहे शिविर में आज तक 4753 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर 1036 मरीजों का लैब टेस्ट किया गया है वहीं 3604 मरीजों को दवाई वितरित कर  163 मरीजों को आगे के इलाज के लिए जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

नोडल अधिकारी पहुंचे गोधन न्याय केन्द्र
आज सोमवार को गोधन न्याय केन्द्र नेवई व रूआबांधा पहुंचकर नोडल अधिकारी ने योजना की समीक्षा की। नोडल अधिकारी ने गोबर खरीदी व गोबर से बनाये जा रहे गो काष्ठ, छेना व खाद का गहन निरीक्षण पश्चात सेंटर में कार्यरत अभिनंदन महिला स्व-सहायता समूह को सेंटर व्यवस्थित रखने के साथ-साथ गौठान में आने वाले गोबर की मात्रा एवं गुण्पवता के साथ गोबर के रख रखाव एवं खाद निर्माण प्रक्रिया को लेकर  समूह की महिलाओं से चर्चा की व आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

विकलांग सेवानिवृत कर्मचारी के विदाई समारोह में भावुक हुए अधिकारी कर्मचारी
निगम के मुख्य द्वार पर प्रतिदिन एवं विपरित मौसम में भी अपनी ड्यूटी पर तैनात चैकीदार निगम कर्मचारी कमल सिंह के सेवानिवृत्त होने पर विदाई समारोह में कार्य के प्रति उनकी निष्ठा को रेखांकित करते हुए अधिकारी व कर्मचारी भावुक हो उठे। अपर कलेक्टर व रिसाली निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे की उपस्थिति में विदाई समारोह का आयोजन किया गया। विदाई समारोह मंे निगम में चैकीदार के रूप पदस्थ कमल सिंह पिता भोजराम का आयुक्त ने शाल, श्रीफल भेंटकर व मिठाई खिलाकर सम्मान किया। इस अवसर पर आयुक्त ने कमल सिंह की कार्य के प्रति उनकी निष्ठा को रेखांकित करते हुए उनके कार्यकाल को प्रेरणादायी बताया। इस अवसर पर निगम के नोडल अधिकारी रमाकांत साहू, सहा. अभियंता बीकेसिंह, कार्या. अधिक्षक देवव्रत देवांगन, सहा. लेखापाल ऐमन चंद्राकर, निगम के उपअभियंता श्रीमति डीगेश्वरी साहू, हिमांशु कावड़े, अखिलेश गुप्ता, उमयंती ठाकुर सहित निगम के सभी अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जनसंपर्क अधिकारी शैलेश साहू ने किया।

 

28-12-2020
वार्डवासियों को मिली विकास कार्यो की सौगात,महापौर देवेंद्र यादव ने किया भूमिपूजन

भिलाई।  नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र के वार्ड 47 और वार्ड 48 में विभिन्न विकास कार्यों के लिए सोमवार को महापौर एवं विधायक भिलाई नगर देवेन्द्र यादव ने वार्डवासियों की उपस्थिति में भूमिपूजन किया। सेक्टर 1 के दोनों वार्ड में 7 अलग-अलग स्थानों पर पुलिया निर्माण, नाली निर्माण एवं पेवर ब्लाॅक लगाने के कार्य किए जाएंगे। महापौर ने कहा कि सेक्टर सहित निगम के अन्य क्षेत्र के निरंतर विकास कार्य के लिए वह सतत प्रयासरत है! भिलाई निगम क्षेत्र के जोन 3 मदर टेरेसा नगर अंतर्गत वार्ड 47 एवं वार्ड 48 सेक्टर 1 में लगभग 51.88 लाख की लागत से विकास कार्यों की शुरूआत करने महापौर देवेन्द्र यादव ने सेक्टर 1 के पंत स्टेडियम के सामने क्रास स्ट्रीट और सेक्टर 1 मिलेनियम चौक के पास वार्ड के वरिष्ठ नागरिकों की उपस्थिति में भूमिपूजन किया और वार्ड के वरिष्ठ नागरिकों के हाथों नारियल तोड़कर विकास कार्य की सौगात दिए।

महापौर की उपस्थिति में हुए भूमिपूजन के तहत वार्ड के विभिन्न सड़कों के किनारे पेवर ब्लाॅक लगाए जाने से बारिश के सीजन में कीचड़ से निजात मिलने तथा वार्ड की सुंदरता और स्वच्छता भी बढ़ेगी। वार्ड 47 एवं वार्ड 48 में दो अलग अलग स्थानों पर आज हुए भूमिपूजन के तहत होने वाले कार्यों में सेक्टर 01 एवेन्यू सी के किनारे पेवर ब्लाॅक 18.89 लाख की लागत से किया जाएगा, इसी प्रकार वार्ड 48 के सड़क 24 के किनारे पेवर ब्लाॅक 4.75 लाख से, सेक्टर 01 नेशनल चौक से मुर्गा चौक तक रोड किनारे पेवर ब्लाॅक 2.85 लाख से, सेक्टर 01 सड़क 34 में नाली निर्माण 3.80 लाख से, क्रास स्ट्रीट के पीछे लाइन में नाली एवं पुलिया निर्माण 9.32 लाख से, सड़क 26 से सड़क 35 एवं 36 तक रोड किनारे पेवर ब्लाॅक 7.50 लाख से एवं सेक्टर 01 के सड़क 35 एवं 36 से नेशनल चौक तक रोड किनारे पेवर ब्लाॅक 3.76 लाख की लागत से लगाया जाएगा। भूमिपूजन कार्यक्रम में अंताव्यावसायी सहकारी समिति एवं वित्त विकास निगम की उपाध्यक्ष नीता लोधी, आशीष यादव, प्रमोद प्रभाकर, इमरान खान, राजा गील, फिरोज, रीजवी, रोशन, हरिश सहित क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिक उपस्थित रहे।

 

24-12-2020
नाली  टूटने पर आयुक्त हुए नाराज, वाहन मालिकों से जुर्माना वसूल करने दिए निर्देश

भिलाई।  रिसाली निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे सफाई व्यवस्था का जायजा लेने निगम क्षेत्र वार्ड रूआबांधा पहुंचे। शिवपारा में औचक निरीक्षण के दौरान नाली व पुल पुलियों को  टूटा देख, स्वास्थ्य अधिकारी जगरनाथ कुशवाहा को तलब किया और नाली के टूटने व साफ सफाई प्रभावित होने पर नाराजगी जाहिर की।  स्वास्थ्य अधिकारी व स्थानीय लोगों द्वारा क्षेत्र के 4 व्हीलर वाहन मालिकों द्वारा अनियमित वाहन चलाये जाने की शिकायत के बीच संबंधितों के विरूद्ध जुर्माना वसूल करने के निर्देश दिये। कोविड 19 के रोकथाम के लिए निगम आयुक्त के निर्देश पर व नोडल अधिकारी रमाकांत साहू के मार्गदर्शन में राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा स्क्रीन प्रोजेक्टर के माध्यम से निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। निगम के नोडल कक्ष में निगम कर्मियों ने सोशल डिस्टेंसींग का पालन करते हुए कोविड 19 एप्रोप्राइट बिहेवियर विषय पर ऑनलाईन प्रशिक्षण प्राप्त किये।

 

23-12-2020
भिलाई बिजनेस सेंटर के खिलाफ थाने में निगम प्रशासन ने दर्ज कराई एफआईआर

भिलाई।  नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत भिलाई बिजनेस सेंटर के द्वारा रेरा में पंजीयन कराए बगैर ही पंपलेट के माध्यम से अवैध रूप से भूखंड, अपार्टमेंट, भवन की बिक्री संबंधी विज्ञापन प्रकाशित किए जाने का मामला सामने आने पर निगम प्रशासन ने तत्काल बीबीसी के कार्यालय को सीलबंदी की कार्यवाही की थी। अब निगम प्रशासन की ओर से भिलाई बिजनेस सेंटर के खिलाफ सुपेला थाने में अपराध पंजीबद्ध (एफआईआर) कराया गया है। भिलाई निगम क्षेत्रांतर्गत अवैध प्लाटिंगए अतिक्रमण और शासकीय जमीन पर कब्जा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने सभी जोन आयुक्तों को निर्देश दिया है। जोन 1 नेहरूनगर क्षेत्रांतर्गत रेरा से बगैर पंजीयन कराए ही विज्ञापन प्रकाशित कर अवैध भूखंड विक्रय करने की जानकारी भी प्राप्त हुई थी। इस प्रकार का कृत्य छत्तीसगढ़ नगर पालिक निगम अधिनियम (कॉलोनाइजर का रजिस्ट्रीकरण निबंधन तथा शर्तें) नियम 2013 तथा छत्तीसगढ़ नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 की धारा 292 ग के तहत दंडनीय अपराध है। उल्लेखनीय है कि उपायुक्त  अशोक द्विवेदी ने इस संबंध में बीबीसी के संचालक को पत्र प्रेषित कर अपना पक्ष रखने के लिए अवसर देते हुए 1 सप्ताह के भीतर उपस्थित होकर या विधिवत रूप से जानकारी प्रस्तुत करने कहा था लेकिन अवधि के भीतर पत्र का जवाब प्राप्त नहीं मिलने पर दूसरी बार जोन आयुक्त जोन क्रमांक 1 सुनील अग्रहरि ने भी जवाब प्रस्तुत करने के लिए भिलाई बिजनेस सेंटर को पत्र जारी किया पत्र के माध्यम से निर्धारित समय अवधि के भीतर अपना पक्ष नहीं रखे जाने की स्थिति में कार्रवाई की चेतावनी दिए थे। इस संबंध में संयुक्त संचालक नगर तथा ग्राम निवेश द्वारा भी भिलाई बिजनेस सेंटर को पत्र जारी किया जा चुका है। पत्र जारी करने के बाद निगम प्रशासन ने सख्त निर्णय लेते हुए भिलाई बिजनेस सेंटर के दफ्तर को सील बंद करने कार्रवाई की और अब एफआईआर दर्ज करवाया है। निगम के जोन क्रमांक 1 से दौलत चंद्राकर ने बताया कि सुपेला थाना द्वारा एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804