GLIBS
15-02-2020
शहर में तेजी से चलाया जा रहा सफाई अभियान, पालिका अध्यक्ष ने कचरा फेंकने वालों को दी कार्यवाही की चेतावनी

महासमुंद। मिशन क्लीन सिटी के रात्रिकालीन सफाई अभियान शहर में तेजी से चलाया जा रहा है। इस अभियान की हकीकत जानने के लिए शुक्रवार की रात  11 बजे नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्राकर ने विन्नी बाई सब्जी मार्केट और गुरूघासीदास बस स्टैंड का निरीक्षण किया। इस दौरान बस स्टैंड में शाम को लगाएं जा रहे अण्डा ठेले के व्यवसायी द्वारा अण्डे के छिलके और कचरे को रिक्शा पार्किंग के पास फेंकने के दौरान पालिका अध्यक्ष चंद्राकर ने रंगे हाथों पकड़ा। नपाध्यक्ष चंद्राकर ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि बस स्टैंड के आसपास कोई भी स्थान पर अण्डे के छिलके आदि कचरा पाया गया तो कड़ी कार्यवाही के साथ ही बस स्टैंड में अण्डा ठेला लगाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया जाएगा। पालिका अध्यक्ष चंद्राकर ने पहली बार भुल होने के कारण व्यवसायियों कड़ी चेतावनी देते हुए कहा शहर की सफाई व्यवस्था को कायम रखने की जिम्मेदारी नगर पालिका के साथ ही शहर के नागरिकों की भी होती है।

ऐसे सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी फैलाना कानूनन अपराध है। पालिका अध्यक्ष चंद्राकर सख्त हिदायत देते हुए कहा दोबारा ऐसा करते पाया गया तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान अण्डा व्यवसायियों ने अपनी गलती मानी और भविष्य में ऐसा दोबारा नहीं करने का भरोसा दिलाया। पालिका अध्यक्ष चंद्राकर ने बड़े डस्टबिन को ठेले के पास रखने को कहा। साथ ही ठेले पर आने वाले ग्राहकों से डस्टबिन उपयोग करने कहने को कहा। पालिका अध्यक्ष चंद्राकर ने व्यवसायियों को समझाइश देते हुए कहा कि शहर की सफाई बनाए रखना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है। पालिका अध्यक्ष ने शहर के नागरिकों से अपील की है कि अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखें। डस्टबिन का उपयोग करें, और बीमारी से बचे।


 

11-02-2020
नोटिस के बाद भी दुकानदार ने नहीं छोड़ा कब्जा, थ्रीडी चलाकर निगम टीम ने की कार्रवाई  

रायपुर। नगर निगम जोन 8 नगर निवेश विभाग ने अभियान चलाकर डुमरतालाब रोड से लगभग 80 वर्गफीट की दुकान को थ्रीडी चलाकर हटाने की कार्रवाई की। सड़क को कब्जा मुक्त करने की यह कार्रवाई मंगलवार को जोन कमिश्नर प्रवीण सिंह गहलोत के नेतृत्व में जोन सहायक अभियंता डीके पैकरा, जोन उपअभियंता अजीत सिंह राठौर की उपस्थिति में की गई। जोन 8 कमिश्नर गहलोत ने कहा कि पूर्व में डुमरतालाब मुख्य मार्ग के चौड़ीकरण अभियान के दौरान काबिज एक दुकानदार को नगर निगम जोन 8 नगर निवेश विभाग ने बीएसयूपी योजना के तहत सरोना आवासीय परिसर में व्यवस्थापन दिया था। इसके बावजूद दुकानदार ने सड़क चौड़ीकरण सीमा क्षेत्र से कुल 80 वर्गफीट क्षेत्र में अपनी दुकान का कब्जा नहीं छोडा था। नोटिस देने के बाद भी जब दुकानदार ने अपना कब्जा स्वत: नहीं छोडा तो आज नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देश पर दुकानदार की कब्जे वाली जगह को बकायदा दुकान का सामान खाली करवाकर थ्रीडी लगाकर तोड़ा गया।

 

11-02-2020
सड़क दुर्घटना में खोया था बेटे को, माता पिता अब कर रहे यह नेक काम 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजमार्ग पर बाटा चौक के पास सड़क पर बने एक गड्ढे की वजह से छह साल पहले 10 फरवरी 2014 को मनोज वधवा ने अपने तीन वर्षीय बेटे पवित्र को खो दिया था। इसके लिए वे सरकारी अधिकारियों को दोषी मानते हुए कानून लड़ाई भी लड़ रहे हैं। सड़क पर बने गड्ढे से हुए हादसे में अपने तीन वर्षीय बेटे को खोने वाले मनोज वधवा ने दूसरों की जान बचाने के लिए सड़क पर बने गड्ढे भरने का अभियान शुरू किया है। 

सोमवार को मनोज व उनकी पत्नी टीना उसी बाटा मोड़ पर पहुंचे जहां बने गड्ढे ने इनके बेटे की जान ली थी। मनोज व उनकी पत्नी ने सड़क किनारे कई गड्ढों को तारकोल डालकर भरा।

मनोज वधवा ने बताया कि 10 फरवरी 2014 को वह पत्नी टीना और 3 साल के बेटे पवित्र के साथ स्कूटर पर बाटा मोड़ से गुजर रहे थे। इस दौरान पानी से भरे एक गड्ढे में स्कूटर का पहिया जाने से वह अनियंत्रित होकर गिर गया। मनोज वधवा ने बताया कि सड़कों में हुए गड्ढे के लिए नगर निगर, राजमार्ग प्राधिकरण, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारी जिम्मेदार हैं।  

दुर्घटना में बेटे को गंभीर चोटें आई और सड़क पर गिरी पत्नी टीना के पैरों को भी कोई अज्ञात वाहन ने कुचल दिया था। इस हादसे में पवित्र की मौत हो गई थी, जबकि पत्नी टीना के 23 ऑपरेशन हुए थे।

08-02-2020
नशे से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया स्कूली बच्चों को

दुर्ग। पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज विवेकानंद सिन्हा,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव के मार्गदर्शन में एवम दुर्ग विवेक शुक्ला के नेतृत्व में चलाए जा रहे जिओ खुलकर नशा मुक्ति अभियान के तहत कुशाभाऊ ठाकरे परिसर दुर्ग में जिओ खुलकर नशा मुक्ति अभियान का संचालन किया गया। जिओ खुलकर नशा मुक्ति अभियान की मुख्य बात यह रही कि इस अभियान में बच्चों को नशे से दूर रखने के लिए प्रेरित करने के लिए दुर्ग रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद सिन्हा दुर्ग जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव एवं दुर्ग के जिलाधीश उपस्थित थे। यह अभियान दुर्ग पुलिस के नेतृत्व में नशे के खिलाफ संयुक्त रूप से  चलाया जा रहा है। अभियान में दुर्ग पुलिस के साथ साथ समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा विभिन्न गैर सरकारी संगठन जैसे कल्याणी, ब्रह्माकुमारी,गायत्री परिवार जैसी संस्था जुड़ी हुई हैं।

कार्यक्रम में दुर्ग शहर के उच्च एवं उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के लगभग 1000 छात्र उपस्थित थे, यह बच्चे अधिकांशतः ऐसे मोहल्लों एवं बस्तियों से आते हैं, जहां नशा एक बहुत बड़ी समस्या है,अतः इनको नशे से दूर रखने के लिए आवश्यक था कि बचपन से ही बच्चों को नशे के खिलाफ जागरूक किया जाए। उपस्थित अतिथियों द्वारा बच्चों को नशे से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया। पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज विवेकानंद सिन्हा ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि नशा करना है तो पढ़ाई का अपने लक्ष्य को पाने का करिए। साथ ही रोचक कहानियां सुनाते हुए आईजी ने वहां उपस्थित बच्चों को संबोधित किया। कुछ बच्चों ने सीधे प्रश्न किए, जिसका उत्तर उपस्थित अधिकारियों द्वारा दिया गया। वहां उपस्थित स्कूली छात्रों ने कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। कुछ बच्चों ने सीधे सरल प्रश्न किए, जिसका उत्तर उपस्थित अधिकारियों द्वारा दिया गया। कक्षा नौवीं में पढ़ने वाली एक छात्रा ने भावुक होकर कहा, मेरे पिताजी नशे के आदी है, जब वह नशा नहीं करते तो बहुत अच्छे रहते हैं, परंतु नशा करने के पश्चात वह बहुत बुरे बन जाते हैं, ऐसा कहते हुए वह बच्ची रो पड़ी। वहां उपस्थित जिओ खुलकर की टीम ने बच्ची को भरोसा दिलाया कि उनकी टीम उनके घर जाएगी और उनके पिताजी को नशे से दूर रखने के लिए आवश्यक चिकित्सा उपलब्ध कराएगी। आध्यात्मिक संस्थाओं जैसे ब्रह्म कुमारी और गायत्री परिवार के सदस्यों के द्वारा बताया गया कि कैसे नशे के आदी व्यक्ति को नशा मुक्ति की ओर ले जाया जा सकता है। कार्यक्रम में दुर्ग के डीएसपी प्रवीर तिवारी, ट्रैफिक डीएसपी गुरजीत सिंह, प्रशिक्षु डीएसपी चित्रा वर्मा, थाना प्रभारी मोहन नगर नरेश पटेल समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक डीपी ठाकुर समस्त शिक्षक,कल्याणी संस्था से अजय कल्याणी, गायत्री परिवार से पीएल साव, ब्रम्हाकुमारी से बेनीभाई,आनंद मार्ग से आचार्य तथा थाना स्टाफ उपस्थित था।

04-02-2020
प्रदेश में शिक्षकों को अंग्रेजी सिखाने चलेगा कैम्पेन 

रायपुर। छत्तीसगढ़ के शिक्षकों को अंग्रेजी सिखाने के लिए विशेष अभियान चलेगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा माह अप्रेल में उत्साही शिक्षकों के लिये अंग्रेजी में बोलने संबंधी कक्षाओं का आयोजन किये जाने का निर्णय लिया गया है। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला द्वारा इस कार्यक्रम में शामिल होने के इच्छुक प्रतिभागियों को तत्काल अपना नाम लिंक में भेजते हुए तैयारी करना शुरू करने कहा है। राज्य में माह अप्रेल में एक हजार इच्छुक शिक्षकों को अंग्रेजी सिखाने के लिए कैम्पेन का आयोजन किया जाएगा।
   

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस कैम्पेन के लिए कुछ रोचक नियम बनाए गए हैं। इसकी मुख्य विशेषताएं होगी- जिसमें केवल इच्छुक विद्यार्थियों को विभिन्न बैचेस में आमंत्रित किया जाएगा। कक्षा के भीतर एवं बाहर केवल अंग्रेजी में ही बात करनी होगी। गलत बोलने पर उनका मजाक न उड़ाकर उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा। स्रोत व्यक्तियों द्वारा कोई भाषण अदि न देकर केवल गतिविधियाँ होंगी। गतिविधियों को इस प्रकार से डिजाइन किया जाएगा कि सभी शिक्षक अपनी सतत सहभागिता दे सके। अधिकारियों ने बताया कि तीन-चार दिवसीय कैम्प में मुख्य रूप से समय सारिणी भी तैयार की गई है। इसमें शिक्षकों को प्रोत्साहन करने के लिए व्याख्यान, बोलना शुरू करने के लिए हिचकिचाहट दूर करने की गतिविधियां (आइस-ब्रेकर), अंग्रेजी भाषा में फिल्मों को पहले हिन्दी एवं अंग्रेजी टायटल के साथ, उनसे जुड़े विभिन्न मुद्दों पर समूह चर्चा का आयोजन-प्रस्तुतीकरण, प्रत्येक सत्र के लिए गार्जियन एंजल चुनकर रोचक तरीकों से सत्र का प्रतिवेदन साझा करना, अंतिम दिन अंग्रेजी में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यकर्मों का आयोजन, विभिन्न कोचिंग संस्थाओं एवं विशेषज्ञों से सहयोग लेकर रूपरेखा तैयार की जाएंगी।

01-02-2020
प्रवेश वर्मा की पत्नी ने दिल्ली में संभाली प्रचार की कमान

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने भड़काऊ भाषणों और नारों पर सख्ती बरते हुए अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा पर चुनाव प्रचार के लिए 96 घंटे तक प्रतिबंध लगा दिया है। तो वहीं उसकी पत्नी स्वाति सिंह ने चुनाव प्रचार अभियान की कमान संभाल ली। स्वाति ने मटियाला विधानसभा क्षेत्र में सुबह से देर रात तक पदयात्रा कर प्रत्याशी राजेश गहलोत के लिए वोट मांगे।
प्रवेश वर्मा ने कहा कि केजरीवाल और सिसोदिया कहते हैं कि वो लोग शाहीन बाग के साथ हैं और दिल्ली की जनता ये जानती है कि कुछ साल पहले जैसी आग कश्मीर में लगी थी, जो कश्मीरी पंडितों की बहन बेटियों के साथ हुआ वो यहां भी हो सकता है। वो आग यूपी में लगती रही, हैदराबाद और केरल में लगती रही आज वो आग दिल्ली के कोने में लग गई है। स्टार प्रचारकों के उतरने से पहले कांग्रेस की सभी महिला प्रत्याशी धुआंधार प्रचार कर रही हैं। अलका लांबा, शिवानी चोपड़ा, राधिका खेड़ा, पूनम आजाद, कृष्णा तीरथ सहित तमाम उम्मीदवार घर-घर जाकर वोटरों से संपर्क साध रहे हैं। शुक्रवार को अलका लांबा ने चांदनी चौक के जामा मस्जिद, मोरी गेट सहित कई इलाकों में पदयात्रा की। उन्होंने लोगों से रोजगार देने, महिला सुरक्षा सहित पुरानी दिल्ली की बुनियादी सुविधाओं की बेहतरी का वादा किया। इस दौरान सीएए के विरोध का भी मुद्दा प्रमुखता से उठा।

31-01-2020
अभियान चलाकर पुलिस ने किया गांजा और शराब जब्त

रायपुर। शहर की पुलिस ने अभियान चलाकर अलग-अलग थाना क्षेत्रों में अवैध शराब और  गांजा तस्करों को गिरफ्तार किया है। एक दर्जन से अधिक गिरफ्तार तस्करों के पास से बड़ी मात्रा में गांजा और शराब बरामद किया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक कोतवाली थाना क्षेत्र में पुलिस ने नलघर चौक के पास नेहरू नगर में अपचारी बालक उम्र 17 वर्ष के पास से 30 पाव देशी शराब जब्त किया है। इसी तरह नेहरू नगर ढाल के पास रियाज खान के पास से 32 पाव देशी शराब जब्त किया गया है। पुराना बस स्टैंड गोल बाजार से अशोक कुमार तिवारी के पास से 22 पाव अंग्रेजी शराब जब्त किया है। ऐसे ही टिकरापारा थाना क्षेत्र में धरम हरपाल के पास से अवैध 13 पाव अंग्रेजी शराब सीरत मैदान संतोषी नगर से जब्त किया गया है। डीडी नगर थाना क्षेत्र में इंद्रप्रस्थ कालोनी रायपुरा में अंजुल धु्रव के पास से 7 पांव अंग्रेजी शराब व सरोना गैस गोदाम के पास सेवकराम साहू के पास से 6 पाव अंग्रेजी शराब जब्त किया है। आमानाका पुलिस ने महोबा बाजार ओव्हरब्रिज के नीचे रमजान खान को गिरफ्तार कर उसके पास से 17 पाव देशी शराब जब्त किया है।

कोतवाली पुलिस ने नेहरू नगर चौक से गांजा पीते पाए जाने पर तेजेंदर सोनी, इकबाल खान व पुरानी बस्ती बूढेश्वर चौक के पास से धीरज शर्मा को गिरफ्तार कर उससे पास से 18 ग्राम गांजा व चीलम जब्त किया है। इसी तरह कबीर नगर पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर सोनडोंगरी नाला के पास उदल साहू एवं नईम खान को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से थैला में रखे दो किलो 252 ग्राम गांजा मादक पदार्थ जब्त किया है। राजेंद्र नगर पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गुरुमुख सिंह नगर न्यू राजेंद्र नगर में मूलचंद उइके को गांजा बेचने के जुर्म में गिरफ्तार कर उसके पास से प्लास्टिक की थैली में रखे 6 किलो गांजा मादक पदार्थ जब्त किया है। सभी आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट एवं नारकोटिक्स एक्ट के तहत कानूनी कार्रवाई किया गया है। 

 

31-01-2020
आतंकवादियों ने किया सुरक्षा पोस्ट पर हमला, मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर

नई दिल्ली। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर नागरोटा के बन इलाके में टोल प्लाजा पर शुक्रवार तड़के चार आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू की। इस मुठभेड़ में अब तक तीन आतंकी मारे गए हैं। जबकि एक की तलाश के लिए अभियान जारी है। गोलीबारी में एक पुलिस कर्मी भी घायल हो गया। नागरोटा के बन इलाके में टोल प्लाजा से एक ट्रक गुजर रहा था। इस दौरान सुरक्षाबलों को ट्रक में सवार लोगों की गतिविधि संदिग्ध लगी। सुरक्षाबलों ने ट्रक की तलाशी लेने की बात कही। इसी दौरान ट्रक सवार आतंकियों ने टोल प्लाजा के पास बने सीआरपीएफ पोस्ट पर हमला कर दिया। फायरिंग करने के साथ ही आतंकी पास के जंगल में घुस गए। आनन-फानन में सुरक्षाबलों ने आतंकी के खिलाफ अभियान शुरू किया। जवानों और आतंकियों के बीच चली इस मुठभेड़ में अब तक तीन आतंकी मारे गए हैं। मारे गए आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए हैं। वहीं एक पुलिस कर्मी भी घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं चौथे आतंकी की तलाश में अभियान जारी है। जंगल के चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए हेलीकॉप्टर की भी मदद ली जा रही है।

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह के मुताबिक, मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए हैं। फायरिंग के बाद ये आतंकी जंगल में भाग गए थे। फिलहाल एक आतंकी की तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि टोल प्लाजा पर श्रीनगर जा रहे एक ट्रक को तड़के पांच बजे रोका गया, जिसके बाद ट्रक में छिपे चार आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया था। डीजीपी ने बताया कि इस मुठभेड़ में जैश के तीन आतंकी मार गिराए गए हैं। जिनके पास से छह हथियार बरामद हुए हैं। ट्रक चालक और परिचालक दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पूछताछ जारी है। साथ ही जंगल में छिपे एक अन्य आतंकी की तलाश में अभियान जारी है। संदेह है कि यह आतंकी कठुआ जिले के हीरानगर में अंतरराष्ट्रीय सीमा से दाखिल हुए हों। हमले के बाद हाईवे को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। साथ ही नागरोटा में सभी स्कूलों को एहतियातन बंद रखने का आदेश जारी कर दिए गए हैं। आतंकियों ने हाईवे को घाटी पहुंचने का रुट बनाया था। आपको बता दें कि पहले भी झज्जर कोटली में इसी तरह ट्रक से श्रीनगर जा रहे आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग की थी। जिसके बाद मुठभेड़ हुई थी। 

 

21-01-2020
शराब तस्करी नहीं रोक पाने पर थाना प्रभारी पर होगी सख्त कार्रवाई


रायपुर। शराब तस्करी नहीं रोक पाने वाले थाना प्रभारियों पर गाज गिरने वाली है। उन्हें अवैध रूप से शराब बेचने और पड़ोसी राज्यों से लाने वालों को पकड़ने के लिए अभियान चलाने के निर्देश जारी किए गए हैं। इस मुहिम में विफल होने वाले और लापरवाही बरतने वाले को तत्काल हटा दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश और हरियाणा से शराब लाए जाने की शिकायत मिलने के बाद से ही डीजीपी डीएम अवस्थी ने सभी संभाग के आईजी और एसपी को सख्ती से निपटने के आदेश जारी किए थे। डीजीपी के निर्देश पर सीमांत इलाकों में लगातार निगाह रखी जा रही है इसके साथ ही संदिग्ध वाहनों की जांच भी जारी है।

 

16-01-2020
सभी कराए मलेरिया का परीक्षण : पोषण लाल चंद्राकर

बीजापुर। बीजापुर को मलेरिया मुक्त बनाए जाने के लिए जिले में जारी अभियान की कड़ी में स्वास्थ विभाग की टीम गुरुवार को जिला पंचायत कार्यालय पहुंची। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी पोषण लाल चंद्राकर ने स्वयं का मलेरिया परीक्षण कराकर सभी कर्मचारियों को प्रेरित किया। सीईओ ने अपने अधीनस्थ अधिकारी व कर्मचारियों को जानकारी देते हुए कहा कि 15 जनवरी से 14 फरवरी तक मलेरिया माॅस स्क्रीनिंग कार्यक्रम चलाया जा रहा है। मलेरिया मुक्त बीजापुर बनाने के लिए यह आवश्यक है कि जिले के प्रत्येक व्यक्ति को मलेरिया परीक्षण कराना आवश्यक है। इसलिए प्राथमिकता के साथ सभी अधिकारी कर्मचारी अभिायान में अपनी सहभागिता निभाए और अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करें। स्वास्थ अमलों की तरफ से सभी अधिकारी-कर्मचारियों को मलेरिया परीक्षण संपन्न होने के बाद  परिसर में साफ-सफाई व गंदे जलभराव का निरीक्षण करना है।

 

15-01-2020
माहव्यापी अभियान में 1823 गांवों में घर-घर मलेरिया जांच, 1720 टीमें तैनात

रायपुर। बस्तर को मलेरिया,एनीमिया और कुपोषण से मुक्त करने बुधवार से संभाग के सातों जिलों में मलेरियामुक्त बस्तर अभियान शुरू हुआ। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घरों के साथ ही स्कूलों,आश्रम-छात्रावासों और पैरा-मिलेट्री कैंपों में जाकर मलेरिया की जांच की। एक माह तक चलने वाले इस महत्वाकांक्षी अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम पौने तीन लाख से अधिक घरों में पहुंचेगी और करीब 14 लाख लोगों के खून की जांच कर मलेरिया पाए जाने पर त्वरित इलाज उपलब्ध कराएगी। तत्काल इलाज शुरू करने के बाद मरीजों का फॉलोअप भी किया जाएगा। तीन चरणों में संचालित किए जाने वाले इस अभियान का यह पहला चरण है।

बस्तर संभाग के 26 विकासखंडों में यह गहन अभियान संचालित किया जा रहा है। दंतेवाड़ा, बीजापुर,सुकमा और नारायणपुर जिले के सभी विकासखंडों में तथा बस्तर जिले के बड़े किलेपाल, तोकापाल व दरभा विकासखंड के पूरे क्षेत्र में व लोहंडीगुड़ा, नानगूर और बस्तर विकासखंड के 15 उपस्वास्थ्य केंद्रों में, कांकेर के भानुप्रतापपुर, दुर्गकोंदल और कोयलीबेड़ा के 10 उपस्वास्थ्य केंद्रों में एवं कोंडागांव जिले के माकड़ी,केशकाल,कोंडागांव और फरसगांव विकासखंड के 14 उपस्वास्थ्य केंद्रों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में यह अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान 26 विकासखंडों के कुल 430 उपस्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से एक हजार 823 गांवों में मलेरिया की पहचान और इलाज किया जाएगा। बस्तर अंचल को मलेरिया से मुक्त करने इस अभियान का दूसरा चरण इस साल मानसून के पहले मई-जून में और तीसरा चरण मानसून के बाद साल के अंत में दिसम्बर-जनवरी में संचालित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बस्तर में मलेरिया के 64 प्रतिशत मामले अभियान में शामिल 26 विकासखंडो से ही आते हैं। इन इलाकों में मलेरिया के नियंत्रण से पूरे बस्तर को मलेरियामुक्त किया जा सकेगा।

मलेरियामुक्त बस्तर अभियान के अंतर्गत मलेरिया उन्मूलन के साथ ही एनीमिया, शिशु मृत्युदर, मातृ मृत्युदर और कुपोषण दूर करने पर भी फोकस किया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक हजार 720 दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक उपस्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को शामिल कर चार जांच दलों का गठन किया गया है। ये दल बस्तर के दो लाख 75 हजार 770 घरों में 13 लाख 79 हजार लोगों के बीच पहुंचकर मलेरिया की जांच करेगी।
अभियान के दौरान मच्छर पनपने की जगहों की साफ-सफाई और दवाई के छिड़काव के साथ ही लोगों को मच्छरदानी के उपयोग के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इस व्यापक अभियान की सफलता और इसे जन अभियान के रूप में संचालित करने महिला एवं बाल विकास, स्कूल शिक्षा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, वन, आदिम जाति कल्याण एवं मछलीपालन विभाग के मैदानी अमले का भी सहयोग लिया जा रहा है।

 

11-01-2020
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का एसपी ने किया शुभारंभ

जगदलपुर। 31वां. राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का जगदलपुर एसपी दीपक झा ने शुभारंभ किया। यातायात नियमों का पालन करने के लिए हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सड़क सुरक्षा सप्ताह आज से शुरू किया गया है। इसमें एक हफ्ता लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए बताया जाएगा। लगातार बढ़ती दुर्घटनाओं से रोकथाम के लिए पुलिस के अलावा जनता का भी फ़र्ज है कि इसमें भागीदारी निभाए। जगदलपुर एसपी दीपक झा ने हरी झंडी दिखाकर यातायात अभियान रथ को रवाना किया। यातायात अभियान पर 7 दिन तक 48 वार्डो में जाकर लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करेगा।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804