GLIBS
19-09-2020
पुरानी पेंशन बहाली के लिए पोस्टकार्ड अभियान चलाएंगे कर्मचारी

रायपुर/कांकेर। पुरानी पेंशन बहाली के​ लिए छत्तीसगढ़ राज्य के कर्मचारियों द्वारा वृहद स्तर पर पोस्टकार्ड अभियान चलकर प्रदेश 21 सितम्बर से 24 सितम्बर तक पोस्टकार्ड अभियान चलाकर प्रधानमंत्री राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री के नाम पर पुरानी पेंशन बहाली के लिए पोस्टकार्ड भेजा जाएगा। एनएमओपीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय बंधु ने कहा कि देश के साथ साथ छत्तीसगढ़ में भी पुरानी पेंशन बहाली के लिए युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है। प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि सभी पेंशन विहीन साथी तन मन के साथ पुरानी पेंशन बहाली के लिए प्रयास करें ताकि हम जल्द से जल्द पुरानी पेंशन लागू कराने में सफल हो।

उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तर पर तैयारियां पूरी कर रहे हैं। प्रदेश सोशल मीडिया प्रभारी हरिश सन्नाट द्वारा पोस्टकार्ड का प्रारुप तैयार कर सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भेजा जा रहा है ताकि अधिक से अधिक कर्मचारी इस अभियान से जुड़े। कांग्रेस के चुनाव घोषणा पत्र के वादे के अनुसार 2004 में नियुक्त सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू करने हेतु आश्वासन दिया गया है। उस वायदे को पूर्ण करते हुए पुरानी पेंशन शीघ्र बहाल कर कर्मचारी हितैषी सरकार के रूप में आपकी प्रतिष्ठा सदा बढ़ती रहे। प्रदेश अध्यक्ष ने सभी कर्मचारियों को अधिक से अधिक संख्या में पोस्टकार्ड अभियान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि लाखों की संख्या में पोस्टकार्ड पहुंचे।

14-09-2020
कोरोना वायरस को नष्ट करने सभी जोन में चलाया अभियान,भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों को किया सैनिटाइज

भिलाई। भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में कोरोना के संक्रमण को रोकने शनिवार एवं रविवार को नगर निगम की टीम ने युद्ध स्तर पर अभियान चलाया। शासकीय भवन, सामाजिक भवन, भीड़भाड़ वाले थोक मार्केट क्षेत्र के दुकान और ऐसे स्थल जहां लोगों की दिनभर आवाजाही लगी रहती है। ऐसे स्थानों पर टैंकर स्प्रे मशीन से सोडियम हाइपोक्लोराइड घोल का छिड़काव कर कोरोना वायरस को नष्ट किया गया। जहां टैंकर नहीं पहुंच पाया। वहां मैनुअली हैंड स्प्रे से छिड़काव किया गया। जोन- 1 नेहरू नगर की टीम ने लक्ष्मी मार्केट, मटन मार्केट, सुपेला घड़ी चौक से डॉ.राजेंद्र प्रसाद चौक तक रोड किनारे के मकान और दुकानों को सैनिटाइज किया। वहीं सुपेला हार्डवेयर लाइन होजियरी मार्केट के दुकानों में स्प्रे किया गया। जोन-2 वैशाली नगर की टीम ने अम्बेडकर नगर, रामनगर, कब्रिस्तान, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वैशाली नगर, वैशाली नगर थाना, बिजली ऑफिस और बैकुंठधाम मंदिर के सामने ग्राउंड को टैंकर स्प्रे मशीन से सैनिटाइज कराया गया। जोन -3 मदर टेरेसा की टीम ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस सब्जी मंडी, सर्कुलर मार्केट फल मंडी और मटन मार्केट, पशु चिकित्सालय रामनगर, जोन-4 की टीम ने पावर हाउस शास्त्री मार्केट और नन्दिनी रोड के दुकानों को सैनिटाइज किया गया।

 

11-09-2020
सचिव आर.प्रसन्ना ने अधिकारियों से कहा, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान पर प्रभावी रूप से करें काम

कांकेर। राज्य शासन द्वारा दिये गये निर्देशानुसार जिले में आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन शुरू हो गया है तथा गर्भवती एवं एनिमिक महिलाओं और आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को गरम भोजन का वितरण किया जा रहा है। महिला बाल विकास विभाग के सचिव आर. प्रसन्ना एवं कलेक्टर केएल चौहान ने उद्यान, पशुचिकित्सा और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कुपोषण कम करने एवं मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन तथा ग्राम पंचायत के गौठानों में निर्मित मुर्गी सेट में एनआरएलएम के महिला स्व सहायता समूहों के माध्यम से मुर्गी पालन कर अण्डा उत्पादन को बढ़ावा देकर उसका उपयोग आंगनबाडी केन्द्रों में करने के लिए निर्देश दिये। सभी आंगनबाडी केन्द्रों, स्कूलों, आश्रम शालाओं तथा छात्रावासों में अधिक से अधिक मुनगा के पौधेरोपण करने के निर्देश भी दिए। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी किशनक्रांति टंडन, उप संचालक पशुचिकित्सा सेवाएं एलपी सिंह, सीडीओपी सीएस मिश्रा, सहायक संचालक उद्यानिकी व्हीके गौतम, आंकाक्षी जिला फेलो अंकित पिंगले और नेहा सिंह, परियोजना अधिकारी कांकेर त्रिभुवन ध्रुव, चारामा शकुंतला कोमरे, दुर्गूकोंदल सुमन नेताम, नरहरपुर निर्मला ध्रुव उपस्थित थीं।

 

10-09-2020
गौरवपथ से हटाया गया अतिक्रमण, अवैध रूप से कब्जा कर चला रहा था बिरियानी सेंटर

भिलाई। नगर पालिक निगम के जोन-3 मदर टेरेसा नगर और छावनी थाना की सयुंक्त टीम ने अभियान चलाकर गौरव पथ के किनारे के कब्जाधारियों के खिलाफ कार्रवाई की। बैकुंठधाम आम्रपाली कॉलोनी के सामने सड़क किनारे की जमीन पर बनाई गई झोपड़ी में तोडफ़ोड़ कर कब्जा खाली कराया गया। आम्रपाली कॉलोनी के सामने एक व्यक्ति ने कब्जा करते हुए अवैध रूप से झोपड़ी बना लिया था। लगभग 500 फीट क्षेत्रफल एरिया में पेवर ब्लाक लगाकर बिरयानी सेंटर चला रहा था। इसे जेसीबी मशीन चलाकर उखाड़ दिया गया। बांसबल्ली को जब्त किया गया। इसके अलावा ओम शांति ओम चौक के आसपास पसरा लगाने वालों को सड़क से 5-6 की दूरी पर बैठने की चेतावनी दी गई। कार्रवाई के दौरान जोन-3 आयुक्त प्रीति सिंह, छावनी थाना प्रभारी विनय सिंह, निगम के एआरओ परमेश्वर चन्द्राकर, टिकेंद्र वर्मा सहित अन्य उपस्थित थे।

 

07-09-2020
लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों पर लगाया 8 हजार जुर्माना

भिलाई। नगर पालिक निगम के जोन-3 और छावनी पुलिस की टीम ने रविवार को सयुंक्त रूप से अभियान चलाकर लाकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की। निर्धारित समय के बाद भी मटन चिकन और मछली बेचने वाले चार दुकानदारों से 8 हजार रूपए अर्थदंड वसूल किया गया। जोन-3 के सहायक राजस्व निरीक्षक टिकेन्द्र वर्मा ने बताया कि लाकडाउन के दिन रविवार को मांस-मछली बेचने की शिकायत मिली थी। शिकायत के आधार पर मार्केट क्षेत्र का निरीक्षण किया गया। इस दौरान चार दुकानदार चिकन और मछली बेचते हुए पाए गए। सभी के खिलाफ 2-2 हजार की चालानी कार्रवाई की गई। वार्ड 22 श्याम नगर लिंक रोड निवासी नरेश यादव मछली बेच रहे थे। उनसे दो हजार अर्थदंड वसूल किया गया। इसी प्रकार वार्ड 24 मिलन चौक निवासी उत्तम कुमार से 2 हजाार, वार्ड 23 शेख महमूद और मोहम्मद कुमरैद से 2-2 हजार जुर्माना वसूल किया गया। सभी को जिला प्रशासन के आदेशानुसार निर्धारित तिथि एवं समय में व्यावसाय करने की समझाइश दी गई। टीम में वार्ड प्रभारी मनहरण साहू और छावनी पुलिस के जवान शामिल थे।

 

02-09-2020
23 से 30 सितंबर तक कृमि मुक्ति के लिए चलाया जाएगा सघन अभियान

रायपुर/गरियाबंद। छत्तीसगढ़ शासन के निर्देश पर 23 सितम्बर से 30 सितम्बर 2020 तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इसके अंतर्गत समुदाय स्तर पर मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा गृह भ्रमण कर 1 से 19 वर्षीय बच्चों को कृमि की दवा (अल्बेन्डाजोल) खिलाई जाएगी। एक साल से दो साल की उम्र वाले बच्चों को आधी गोली पीसकर, दो से तीन वर्ष के बच्चों को एक गोली पीसकर और 3 से 19 साल तक के बच्चों को एक गोली चबाकर खिलाई जाएगी।

शासन की ओर से कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के आयोजन के लिए दिशा-निर्देश जारी किये है, जिसके तहत कन्टेनमेंट जोन, बफर जोन और बफर जोन को छोड़कर के लिए दिशा-निर्देश जारी किये गये है। कन्टेनमेंट जोन में स्थिति सामान्य होने के बाद ही यह सेवा प्रदान की जायेगी। जबकि बफर जोन में सामान्य दिशा निर्देशों का पालन कर सेवाएं जारी रखी जायेगी।

01-09-2020
सड़क दुर्घटनाओं को रोकने दुघर्टनाजन्य स्थानों पर स्थित पेड़ों पर लगाए जा रहे रेडियम स्टीकर

कोंडागांव। एनएच-30 पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने अभियान चलाया जा रहा है। मंगलवार को पुलिस अधीक्षक कोंडागांव सिद्धार्थ तिवारी ने जिले अन्तर्गत आने वाले दुर्घटनाजन्य स्थानों में से एक दूधगांव के पेड़ों पर रेडियम स्टीकर लगाए जा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक ने यातायात प्रभारी को निर्देशित किया है कि जल्द से जल्द कोंडागांव जिला क्षेत्रांतर्गत आने वाले समस्त ब्लैक स्पॉट, ग्रे स्पॉट, व अन्य दुघर्टनाजन्य स्थानों पर स्थित पेड़ों पर रेडियम स्टीकर लगाए जाएं। इससे रात में वाहन चालकों को सुविधा हो तथा सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

 

20-08-2020
पेड़ लगाओ, जीवन बचाओ अभियान में युवा कांग्रेस ने किया पौधरोपण

राजनांदगांव। स्व.राजीव गांधी की जयंती युवा कांग्रेस ने सदभावना दिवस के रूप में मनाया। राष्ट्रीय युवा कांग्रेस अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास के आदेशानुसार, प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष  पूर्णचन्द्र (कोको) पाढ़ी  के निर्देशानुसार, युवा कांग्रेस नेता सत्यम सिंह बघेल एवं पंकज सिंह ठाकुर के संयुक्त तत्वाधान में पेड़ लगाओ जीवन बचाओ अभियान की शुरुआत जिला युवा कांग्रेस महासचिव शुभम पांडेय एवं मानव देशमुख की उपस्थिति में चिखली वार्ड 5 में पौधरोपण कर किया गया। युवा कांग्रेस ने कदम, बादाम,गुलमोहर के पौधे लगाए। कार्यक्रम में पवन राजपूत, प्रशान्त निर्मलकर, युगल निर्मलकर, सौरभ सोनी, सौरभ रेवतकर  संजय सिंह राजपूत, नरेंद्र साहू, शुभम ठाकुर, विजेंद्र साहू, भूपेंद्र साहू, सोहम तिवारी, दिनेश साहू, महेश, राकेश, राहुल, प्रियांशु सिंह राजपूत, किशन सिन्हा आदि युवा कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

16-08-2020
वन विभाग की छापामार कार्रवाई में सागौन के 49 नग अवैध चिरान जब्त

रायपुर। प्रदेश के वन मंत्री मो.अकबर के निर्देशानुसार विभाग द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत विगत दिवस छापामार कार्रवाई में रतनपुर वन परिक्षेत्र के ग्राम कोरबा भांवर में संदिग्ध एक व्यक्ति के घर में गहन तलाशी ली गई। इस दौरान वनमण्डलाधिकारी बिलासपुर कुमार निशांत के निर्देशन में गठित उड़नदस्ता दल द्वारा लगभग 50 हजार रूपए मूल्य के 49 नग सागौन चिरान तथा साल पल्ला जब्त किए गए। उक्त कार्रवाई में उड़नदस्ता दल प्रभारी तथा वन क्षेत्रपाल अनिमेष सिंह, उषा सोनवानी, इंदिरा रजक और रतनपुर परिक्षेत्र के विभागीय अमले का सराहनीय योगदान रहा।

 

14-08-2020
ओवरलोड मिली गाड़िया तो खैर नहीं, परिवहन विभाग चलाएगा अभियान..

रायपुर। वन तथा परिवहन मंत्री मो.अकबर ने शुक्रवार को राजधानी के शंकर नगर स्थित अपने निवास कार्यालय में परिवहन विभाग और सीमेंट कम्पनियों के प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक ली। उन्होंने इस दौरान छत्तीसगढ़ मोटर यान कराधान नियमों का उल्लंघन और ओवर लोडिंग पाए जाने पर संबंधित वाहन मालिकों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। परिवहन मंत्री अकबर ने इसके लिए परिवहन विभाग को हर माह सघन अभियान चलाने को भी कहा है। गौरतलब है कि परिवहन विभाग द्वारा गत 12 तथा 13 अगस्त को चलाए गए सघन जांच अभियान के तहत रायपुर और बलौदाबाजार के दो सीमेंट फैक्ट्रियों के परिसर में ओवर लोडिंग पाए जाने वाले वाहन मालिकों से टैक्स के रूप में 18 लाख 72 हजार रूपए की वसूली की गई है। इनमें अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री रायपुर से 12 लाख 67 हजार रूपए और इमामी सीमेंट फैक्ट्री बलौदाबाजार से 6 लाख 2 हजार रूपए की वसूली शामिल है। इसी तरह परिवहन विभाग द्वारा विगत माह जून 2020 में रायपुर, सिलतरा, दुर्ग क्षेत्र, जांजगीर-चांपा तथा कोरबा जिले के औद्योगिक प्रतिष्ठानों और बलौदाबाजार तथा रायगढ़ जिले के औद्योगिक प्रतिष्ठानों में चलाए गए विशेष जांच अभियान के तहत 13 लाख 12 हजार 845 रूपए की राशि टैक्स के रूप में वसूली की गई है।  

परिवहन मंत्री अकबर ने बैठक में निर्देशित किया कि फैक्ट्री तथा कम्पनियों में आवाजाही करने वाले माल वाहकों में क्षमता से अधिक माल को लोड नहीं कराया जाए। इसमें क्षमता से अधिक माल का परिवहन होने पर संबंधी कम्पनी अथवा संस्थान के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही इसमें ओवर लोडिंग पाए जाने पर संबंधित वाहन मालिक को ब्लैक लिस्टेड की कार्रवाई भी की जाएगी। यह कार्रवाई संबंधित फैक्ट्री अथवा संस्थान द्वारा होगी। इसके अलावा परिवहन विभाग द्वारा ओवर लोडिंग वाले वाहन मालिक के खिलाफ छत्तीसगढ़ मोटर यान कराधान के नियमों के तहत भी कार्रवाई की जाएगी।
परिवहन मंत्री अकबर ने परिवहन विभाग को यह भी निर्देशित किया कि वाहनों में पंजीयन, फिटनेस तथा बीमा प्रमाण पत्र नहीं होने पर संचालन की अनुमति नहीं दी जाए। ऐसे चालक व परिचालक जो नशे की हालत में पाए जाते हैं, उन्हें वाहनों में संचालन की अनुमति नहीं दी जाए। जिन वाहनों में रिफ्लेक्टर नहीं लगाए गए हैं, उन वाहनों में रिफ्लेक्टर की व्यवस्था के पश्चात ही संचालन की अनुमति दी जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी वाहनों का टैक्स नियमित रूप से जमा हो। बैठक में परिवहन मंत्री अकबर को सीमेंट फैक्ट्रियों के प्रतिनिधियों ने भी अपने-अपने फैक्ट्री में उक्त निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन करने के संबंध में आश्वस्त किया। इस अवसर पर परिवहन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह, अपर परिवहन आयुक्त टीआर  पैकरा, सहायक परिवहन आयुक्त शैलाभ साहू तथा सीमेंट फैक्ट्रियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804