GLIBS
03-03-2021
रायपुर में कांग्रेस नेता के भतीजे ने की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस 

रायपुर। थाना पुरानी बस्ती इलाके में बुधवार को कांग्रेस नेता सुशील ओझा के भतीजे ने आत्महत्या की है। कुकरीपारा निवास में फांसी लगाकर आत्महत्या की खबर से इलाके में सनसनी फैल गई है। सूचना पर पुरानी बस्ती पुलिस ने शव को पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया है। मृतक श्रेयांश ओझा (21 वर्ष) एलएलबी का छात्र था। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

01-03-2021
महाविद्यालय में एलएलबी कक्षा शुरू करने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

कांकेर। बस्तर के प्रवेश द्वारा में स्थित शहीद गैंद सिंह शासकीय महाविद्यालय जैसाकर्रा, चारामा  बस्तर संभाग के सबसे शिक्षित आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में सन् 1989 से संचालित नगर का एकमात्र महाविद्यालय है। यहां वर्तमान में लगभग 1500 नियमित व 2500 से अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलत होते हैं । शहीद गैंदसिंह शासकीय महाविद्यालय जैसाकर्रा, चारामा में वर्तमान में स्नातक/स्नातकोत्तर की बी.ए, बी.एस.सी., बी.कॉम, एम.ए., एम.एम.सी., एम.कॉम. की कक्षाएं संचालित है। महाविद्यालय में एल.एल.बी. कक्षा एवं पाठ्यक्रम न होने पर यहां के छात्र-छात्राओं को कांकेर, जगदलपुर, धमतरी, रायपुर, भिलाई व बिलासपुर तक जाने की आवश्यकता पड़ती है। इससे आर्थिक तथा मानसिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण गरीब वर्ग के छात्र-छात्राओं को कानून की शिक्षा से दूर होना पड़ता है। शहीद गैंद सिंह शासकीय महाविद्यालय जैसाकर्रा, चारामा में एल.एल.बी. कक्षा एवं पाठ्यक्रम प्रारंभ होने से चारामा क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। लंबे समय से क्षेत्रवासियों व छात्र-छात्राओं द्वारा एल.एल.बी. की कक्षा एवं पाठ्यक्रम प्रारंभ करने की मांग की जा रही है। शहीद गैंद सिंह शासकीय महाविद्यालय जैसाकर्रा, चारामा में एल.एल.बी. की कक्षा एवं पाठ्यक्रम प्रारंभ करने छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कल्याण संघ जिला उ.ब. कांकेर के जिला अध्यक्ष द्वारा मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री के नाम कलेक्टर कांकेर को ज्ञापन सौंपकर जल्द एल.एल.बी. की कक्षा एवं पाठ्यक्रम प्रारंभ करने की मांग की गई है।

 

 

30-06-2020
स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एलएलबी कक्षा खोलने की फिर उठी मांग,उच्च शिक्षामंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

सूरजपुर। जिले में स्थित अग्रणी स्नातकोत्तर महाविद्यालय सूरजपुर में कानून की पढ़ाई के लिए कक्षा खोलने की मांग को लेकर जिले के पूर्व छात्र नेता व सामाजिक कार्यकर्ता दीपक कर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री के नाम क्लेक्टर को ज्ञापन सौंपा हैं।दीपक कर ने बताया कि जिस तरह से वर्तमान प्रदेश सरकार स्टूडेंट की शिक्षा व्यवस्था को लेकर गम्भीर दिखाई दे रही है उसी गम्भीरता से सूरजपुर जिले के स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एलएलबी की कक्षाओं को खोलने की मांग की है। उन्होंने कहा कि जिले में एलएलबी की कक्षाएं नहीं होने के कारण कानूनी पढ़ाई करने वाले छात्र छात्राओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

छात्र छात्राओं को कानून की पढ़ाई करने के लिए अम्बिकापुर जाना पड़ता है। आने जाने में प्रतिदिन 50 से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। ग्रामीण अंचल से आने जाने वाले छात्र छात्राओं को काफी समस्याओं के साथ पढ़ाई करनी पड़ रही है। कई छात्र छात्राएं जिले में एलएलबी की कक्षाएं नहीं होने की वजह से अपनी पढ़ाई को अधूरा छोड़ दे रहे है, जो दुःखद है।

20-01-2020
आज होगी भाजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की ताजपोशी, शामिल होंगे कई दिग्गज नेता

नई दिल्ली। भाजपा के कार्यकरी अध्यक्ष जेपी नड्डा की पार्टी अध्यक्ष पद पर ताजपोशी आज होगी। उनका निर्वाचन आम सहमति से होगा। ताजपोशी से पहले राजधानी में देश के कई राज्यों के कार्यकर्ताओं ने डेरा डाल दिया है। सोमवार को ही पार्टीशासित सभी राज्यों के सीएम, डिप्टी सीएम, केंद्रीय मंत्री, केंद्रीय संगठन से जुड़े नेता, राज्यों के अध्यक्ष और संगठन मंत्री राजधानी पहुंचेंगे। दोपहर बाद नड्डा को अध्यक्ष निर्वाचित होने की घोषणा की जाएगी। परीक्षा पर चर्चा के बाद पीएम दोपहर बाद पार्टी मुख्यालय पहुंचेंगे। निर्वाचण प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद पीएम मुख्यालय में ही कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। पार्टी सूत्रों का कहना है कि नड्डा अपनी नई टीम का गठन दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद करेंगे। नई टीम में बड़े बदलाव की जगह उनकी प्राथमिकता रिक्त पदों को भरने की होगी।

जेपी आंदोलन से सुर्खियों में आए थे नड्डा

जेपी आंदोलन से सुर्खियों में आए जगत प्रकाश नड्डा के लिए सोमवार का दिन अहम रहने वाला है। सोमवार को उनके राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की आधिकारिक घोषणा की जाएगी और इसके बाद पहली बार भाजपा की कमान हिमाचल का कोई नेता संभालेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के अलावा नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल समेत तकरीबन सभी बड़े नेताओं ने दिल्ली में डेरा डाल दिया है। वहीं, नड्डा के परिवार के सदस्य और रिश्तेदार भी दिल्ली पहुंच गए हैं। जेपी नड्डा 1977 से 1979 तक रांची में रहे। उनके पिता रांची विश्वविद्यालय के कुलपति व पटना विवि के प्रोफेसर रहे। 1975 में जेपी आंदोलन में भाग लेने के बाद जगत प्रकाश नड्डा बिहार में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हुए। 1977 में छात्र संघ का चुनाव लड़ा और सचिव बने थे। पटना से स्नातक के बाद नड्डा ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई की। 1983 में पहली बार हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में वह विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष चुने गए। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कुर्सी तक पहुंचने वाले जगत प्रकाश नड्डा 1993 में हिमाचल विधानसभा चुनाव लड़ने के बाद भाजपा विधायक दल के नेता बने थे। 1998 में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद नड्डा को पार्टी सीएम बनाना चाह रही थी लेकिन उनके पीछे हटने से प्रेम कुमार धूमल का नाम प्रस्तावित किया गया। 2009 में मंत्री पद छोड़कर वह दिल्ली चले गए। 

08-01-2020
सामूहिक दुष्कर्म की पीड़िता ने कार्रवाई नहीं होने से परेशान होकर की आत्महत्या

नई दिल्ली। बाराबंकी के जहांगीराबाद क्षेत्र में दुष्कर्म पीड़ित एलएलबी की एक छात्रा ने फांसी लगाकर जान दे दी। परिवारीजनों का आरोप है कि दुष्कर्म के आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई न होने से छात्रा परेशान थी। छात्रा ने दो सितंबर को एक लेखपाल समेत दो लोगों पर शहर कोतवाली में दुष्कर्म का केस दर्ज कराया था। एसपी पूरे मामले की जांच एएसपी उत्तरी आरएस गौतम को सौंपी है। टिकैतनगर क्षेत्र की रहने वाली 22 वर्षीय युवती जहांगीराबाद के एक गांव में अपनी मौसी के घर रहकर एलएलबी की पढ़ाई कर रही थी। मंगलवार सुबह छात्रा को उसकी मौसी उठाने पहुंची तो कमरे का दरवाजा नहीं खुला। कई बार दस्तक देने के बाद भी अंदर कोई आवाज नहीं आई तो परिवारीजनों ने संदेह हुआ। किसी तरह दरवाजा खोला तो युवती का शव फंसे से लटका था। उसके गले में दुपट्टा कसा था। पास में एक स्टूल रखा था। सूचना पर पहुंची पुलिस ने कमरे से मिले मोबाइल फोन को कब्जे में लिया है। प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार का कहना है कि परिवारीजन की तहरीर व जांच के बाद आगे की कार्रवाई होगी। छात्रा की मां ने दो दिसंबर को शिव पल्टन व लेखपाल शिवकुमार निवासी श्रीराम कालोनी के खिलाफ बेटी के साथ दुष्कर्म करने का केस शहर कोतवाली में दर्ज कराया। आरोप था कि कॉलेज से लौटते समय दोनों युवकों ने बड़ेल के पास दुष्कर्म किया। इस मामले में पुलिस ने अभी तक किसी आरोपी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की। मां का आरोप है कि आरोपियों द्वारा केेस वापस लेने का दबाव बनाया जा रहा था। इससे पीड़िता तनाव में थी।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804