GLIBS
17-09-2020
देश के युवाओं ने प्रधानमंत्री का जन्मदिन बेरोजगार दिवस के रूप में मनाकर आक्रोश जताया : कांग्रेस

रायपुर। देश भर के युवाओं ने स्वफूर्त रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को बेरोजगार दिवस के रूप में मनाया। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा है कि, प्रधानमंत्री के जन्मदिन को "राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस" के रूप में मना कर पूरे देश ने बेरोजगारी और बेकारी के खिलाफ अपनी एकजुटता को प्रदर्शित किया है। सोशल मीडिया में ट्विटर, फेसबुक पर मोदी सरकार की बेरोजगारी के खिलाफ चले महा ट्रेंड ने यह बता दिया कि, आज देश के लोगों मे रोजगार को लेकर वर्तमान केंद्र सरकार के प्रति कितना ज्याादा आक्रोश है। युवा केंद्रीय सरकार के प्रतिष्ठानों में नौकरियो में रोक के विरोध और देश में नए रोजगार के अवसरों की मांग कर रहे हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा है कि,मोदी और उनके भक्तों ने रोम जल रहा था नीरो बंशी बजा रहा था कि, कहावत को चरितार्थ कर दिया। एक तरफ देश में बेरोजगारी चरम पर है। बेरोजगारी दर स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे ज्यादा 44 प्रतिशत पर है। मोदी सरकार के लिए गए आत्मघाती निर्णयों नोटबंदी और जीएसटी ने उद्योग व्यापार की कमर तोड़ कर रख दी। फैक्ट्रियां व्यवसाय धंधे बंद हो गए। लोगो की नौकरियां चले गई है। रही सही कसर कोरोना की आपदा में पूरी हो गई। सारा देश रोजी रोटी और जीवन बचाने के झंझावत में लगा हुआ है। ऐसे समय देश भर में भाजपाई मोदी के जन्मदिवस को जन्मसप्ताह के रूप में मना कर देश की जनता के जले पर नमक छिड़कने का काम कर रहे हैं। जिस देश में 53 लाख लोग महामारी से पीड़ित हो, 85 हजार की जान चली गई हो, उस देश का प्रधानमंत्री जश्न कैसे मना सकता है ?

 

 

07-09-2020
पुलिस थानों में ऑपरेटर की नौकरी लगाने का चल रहा था खेल, फर्जी ज्वाइनिंग लेटर भी थमाया...

कवर्धा। जिले में पुलिस थानों में फर्जी कम्प्यूटर ऑपरेटर की नौकरी लगाने का बड़ा खेल चल रहा था जिसका भांडा फूटने के बाद 4 आरोपियों को पुलिस ने धर दबोचा है। मिली जानकारी के अनुसार शहर में बेरोजगार युवकों को एक एजेंसी के माध्यम से पुलिस विभाग में नौकरी लगाने युवाओं से 20 हजार से अधिक रुपए ले लिए थे। इसके बाद एक हॉल में उन्हें ट्रेनिंग देते थे। एक दिन के प्रशिक्षण के लिए करीब 16 युवकों को दुर्ग ट्रेनिंग के नाम पर ले गए। फर्जी कंपनी ने ट्रेनिंग पूरी हो गई करके उन्हें अलग-अलग थानों में ज्वाइनिंग लेटर भी थमा दिया। इसके बाद युवक थाना पहुंचे तो पता चला उनका ज्वाइनिंग लेटर ही फर्जी है। इसके बाद पूरे मामले का खुलासा हुआ। आरोपियों के पास से कम्प्यूटर, टेबल, प्रिंटर्स, फोन व फर्नीचर्स जब्त किए गए है। साथ ही 4 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है।

24-08-2020
बढ़ती बेरोजगार को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कही यह बात...

नई दिल्ली। कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक और अध्यक्ष पद को लेकर मचे बवाल के बीच राहुल गांधी ने एक बार फिर से बढ़ती बेरोजगारी को लेकर सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेता ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए सरकार पर सवाल खड़े किए हैं। राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि 'लिखा कि एक नौकरी पर 1000 बेरोजगार हैं, क्या कर दिया देश का हाल'राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में एक रिपोर्ट का हवाला दिया है, जिसमें यह दावा किया गया है कि मोदी सरकार की ओर से लॉन्च आत्मनिर्भर स्किल्ड इंप्लॉय इंप्लॉयर मैपिंग (ASEEM) पर पिछले कुछ वक्त में ही करीब 7 लाख लोगों ने नौकरी मांगी थी,लेकिन इनमें से 700 के करीब लोगों को ही नौकरी मिल पाई। बता दें, इससे पहले राहुल गांधी ने कहा था कि मैंने सरकार को पहले ही चेताया था लेकिन उस समय मेरा मजाक उड़ाया गया।

 

29-07-2020
भूपेश बघेल सरकार से मिली मदद व मार्गदर्शन से शुरू किया मुर्गी व मछली पालन,सुधर गया जीवन

रायपुर। राज्य सरकार की ओर से बेरोजगारों को स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए आर्थिक मदद के अलावा मार्गदर्शन भी प्रदान किया जा रहा है। सरकार की ओर से मिली मदद और खुद की लगन से चंद्रा की पोल्ट्री फार्म और मछली पालन के व्यवसाय से उनकी आज अच्छी-खासी आमदनी हो रही है। उनसे प्रेरणा पाकर क्षेत्र के युवा आज इस काम को अपना रहे हैं। चंद्रा ने बताया कि वे खुद के 50 डिसमिल कृषि भूमि पर एक हजार चूजा पालन कर पोल्ट्री फार्म का कार्य प्रारंभ किया। पशुधन विकास विभाग की ओर से मिली अनुदान योजना का लाभ लेकर उन्होंने अपने व्यवसाय का विस्तार किया। आज उनके पोल्ट्री फार्म में लगभग 10 हजार चूजा का पालन हो रहा है। उन्होंने बताया कि आज उन्हें इस व्यवसाय से तकरीबन 4 लाख रूपए की आमदनी प्रतिवर्ष हो रही है। चंद्रा ने बताया कि वे पोल्ट्री फार्म के अलावा उससे लगी 4 डिसमिल जमीन पर मत्स्य पालन भी कर रहे हैं। इससे प्रतिवर्ष उन्हें करीब 70 हजार रूपए की अतिरिक्त आमदनी हो रही है। गिरिजानंद के इस व्यवसाय से ग्राम के बेरोजगार युवकों को फार्म में रोजगार भी मिल रहा है। गिरिजानन्द की इस सफलता से प्रभावित होकर अन्य लोग भी पोल्ट्री फार्म के व्यवसाय से जुड़ रहे है। गांव में मुर्गी पालन करने वाले परिवारों की संख्या बढ़ी है। सरकार की ओर से लगातार प्रयास किये जा रहे हैं इसी का परिणाम है कि आज के युवा आत्मनिर्भरता की राह पकड़ रहे हैं। सरकार से नाबार्ड डेयरी व पोल्ट्री उद्यमिता योजना के तहत पोल्ट्री फार्म, बकरी पालन, मछली पालन जैसे व्यवसाय के विस्तार के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। पात्र किसान इन योजनाओं का लाभ लेकर आर्थिक समृद्धि की राह पर आगे बढ़ रहे हैं। इससे हितग्राहियों के परिवारों में खुशी का माहौल हैं।

 

26-07-2020
विधायकों को ज्ञापन देकर मुख्यमंत्री को जगाने करेंगे प्रयास : आम आदमी पार्टी

रायपुर। व्यापम के माध्यम से चयनित शिक्षक उम्मीदवारों की नियुक्ति और प्रदेश के विभिन्न सरकारी पदों पर नियुक्ति की मांग पर आम आदमी पार्टी का अनशन जारी है। प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी के नेतृत्व में हो रहे इस अनशन की शुरुआत 3 जुलाई को हुई।आप के प्रदेश सचिव उत्तम जायसवाल ने कहा कि अब सरकार के विधायकों के जरिये हम अपनी बात पहुंचाएंगे। 26 जुलाई को पूरे प्रदेश में सभी विधायकों को ज्ञापन के माध्यम से हम मुख्यमंत्री को जगाने का प्रायस करेंगे। यूथ विंग के प्रदेशाध्यक्ष तेजेन्द्र तोड़ेकर ने कहा कि सरकार हमारी मांगों को लेकर बयान दे रही पर कहीं भी आम आदमी पार्टी का जिक्र नहीं है। हम कहना चाहते हैं कि आप भले ही हमारा जिक्र न करें आम आदमी पार्टी का नाम लिए बिना ही शिक्षकों की नियुक्ति कर दें। सरकार के सभी विभागों में नियुक्ति कर दें ताकि प्रदेश के बेरोजगारों को रोजगार तो मिल सके।

 

21-07-2020
संविदा, कलेक्टर दर और शासकीय भर्ती में स्थानीय बेरोजगारों को प्राथमिकता मिले : फूलचंद गागड़ा

बीजापुर। अभाविप के पूर्व राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य फूलचन्द गागड़ा ने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि बीजापुर जिले से नबालिग आदिवासी रोजगार की तलाश में शिक्षा को त्याग अन्य प्रदेश में मजदूरी के लिये पलायन कर रहे हैं। नाबालिग आदिवासी अब कोरोना के शिकंजे में आ रहे हैं, प्रदेश सरकार सभी मोर्चे पर विफल है जिसका खामियाजा आदिवासी भुगत रहे हैं। गागड़ा ने कहा कि प्रदेश सरकार अब तक कोरोना और रोजगार के मुद्दे पर पूर्णत: विफल हुई है,वर्तमान में पेगड़ापल्ली की एक नाबालिग मजदूरी करने तेलंगाना गई थी जो कोरोना की चपेट में आई है। जब नाबालिग बच्चे बाहरी प्रदेश मजदूरी के लिए जाते हैं तब शासन-प्रशासन कौन सी निद्रा में होता है जो रोकने में नाकाम है। ऐसे सैकड़ों नाबालिग हैं जो जिलेभर से प्रतिवर्ष पलायन करते हैं जिम्मेदार मूकदर्शक आखिर कब तक, शिक्षा हासिल करने के उम्र में मजदूरी के लिए पलायन कर रहे हैं स्कूल तक क्यों पहुंच नही पा रहे?गागड़ा ने आगे कहा कि कोरोना के मामले में अधिकतम जांच क्यों नही हो रही है, बाहरी प्रदेश के लोग आसानी से सीमा पार कैसे आ रहे हैं यह शासन-प्रशासन की नाकामी है जिसका खामियाजा जिलेवासी भुगत रहे हैं। सरकार नाबालिगों का पलायन रोकने ठोस नीति बनाए साथ ही बेरोजगारों को रोजगार और बेरोजगारी भत्ता पर विचार करे।

20-07-2020
Video: रेलवे में नौकरी लगाने के नाम पर 88 लाख की ठगी करने वाले फरार दो आरोपी गिरफ्तार

जांजगीर-चांपा। रेलवे में बेरोजगारों को नौकरी लगाने के नाम पर 88 लाख कि ठगी करने वाले फरार दो आरोपी गिरफ्तार किए गए।, आरोपियों के कब्जे से 97 हजार रुपए जब्त किए गए।  ठग के पांच साथियों को पुलिस पहले ही जेल भेज चुकी है। जांजगीर-चांपा जिले के हसौद थाना क्षेत्र के बेरोजगारों को रेलवे में नौकरी लगाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के फरार दो ठगों को पकड़ने में हसौद पुलिस को कामयाबी मिली है। पिछले कुछ सालों से हसौद क्षेत्र में नौकरी लगाने के नाम पर ठगी करने वालों का गिरोह सक्रिय था और गिरोह के सदस्य क्षेत्र के भोले भाले बेरोजगारों को अपने झांसे में लेकर उन्हें फर्जी नियुक्ति पत्र देकर उनसे लाखों रुपए ठग रहे थे। हसौद थाना क्षेत्र के रहने वाले अशोक कश्यप ने थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि रेलवे में नौकरी लगवाने के नाम पर वर्ष 2017 से 2019 तक ठग गिरोह के सदस्यों ने उससे 10 लाख रुपए लिए और उसके अन्य साथियों से लगभग 78 लाख रुपए लिए हैं।

इस पर थाना हसौद में 420 का अपराध दर्ज कर अपराधियों की तलाशी कि जा रही थी।  पांच ठगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। लेकिन कुछ ठग फरार थे,जिनकी तलाश के लिए पुलिस कि टीम और मुखबिर लगे थे। पुलिस को अपने मुखबिर से सूचना मिली कि गिरोह के दो सदस्य अमरदास मानिकपुरी और रामलाल जाटवर भी ठगी में शमिल हैं। पुलिस ने उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ की गई तो अमरदास मानिकपुरी और रामलाल जाटवर ने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया। पुलिस ने अमरदास मानिकपुरी से ठगी के 10 हजार और रामलाल जाटवर 87 हजार रुपए बरामद किए। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया है। मामले के कुछ आरोपी अभी भी फरार हैं,जिनकी तलाश की जा रही है।

 

04-07-2020
Video: छत्तीसगढ़ के साथ भेदभाव को लेकर एनएसयूआई ने फूंका प्रधानमंत्री पुतला  

राजनांदगांव। केंद्र सरकार के द्वारा बेरोजगारों को रोजगार देने की बात कही गई थी। इसी के तहत केंद्र सरकार द्वारा गरीब कल्याण योजना का शुभारंभ किया गया है। इसके तहत सभी राज्यों में यह योजना लागू की गई है। इस योजना को छत्तीसगढ़ में लागू नहीं करने के विरोध में एनएसयूआई द्वारा शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन सांसद कार्यालय सिविल लाइन के समक्ष किया गया है। पुतला दहन के तहत एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी भी की है।  पुतला दहन कार्यक्रम के संबंध में एनएसयूआई के अध्यक्ष विप्लव शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ सरकार के साथ लगातार भेदभाव किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा गरीब कल्याण योजना,जो लागू की गई है उसे से छत्तीसगढ़ के बेरोजगार युवाओं को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है।

वहीं जिला भाजपा के अध्यक्ष मधुसूदन यादव का कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा किसी भी राज्य से भेदभाव नहीं कर रही है। जिस राज्य में 25,000 से अधिक प्रवासी मजदूर आए हैं उस राज्य में यह योजना लागू की जा रही है। छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार को किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं भेजी गई है,जिसके कारण यह योजना छत्तीसगढ़ में लागू नहीं हो पा रही है। उन्होंने कहा कि एनएसयूआई को प्रधानमंत्री का पुतला नहीं बल्कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का पुतला फूंकना चाहिए,जिन्होंने केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत काम नहीं किया है यदि वे केंद्र को सही जानकारी देते तो यह योजना छत्तीसगढ़ में भी लागू हो जाती और यदि वे अभी भी केन्द्र सरकार को सही जानकारी दे दे तो छत्तीसगढ़ में यह योजना लागू हो जाएगी।

19-05-2020
युवा बेरोजगारों से किया वादा निभाएं सरकार : रवि कुमार

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार से बेरोजगारों को युवा बेरोजगारी भत्ता देने की मांग को लेकर भाजपा के युवा नेता रवि कुमार ने आवाज बुलंद की है। रवि कुमार ने कहा है कि सरकार सभी युवा बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दें। उन्होंने मांग की है कि कोरोना संकट काल में सभी लोगों की आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गई है। सरकार ने वादा किया था कि दो लाख युवा बेरोजगारों को सरकार बेरोजगारी भत्ता देगी। सरकार से हमारी मांग है कि वे अपना वादा पूरा करें।

16-05-2020
पत्नी ने लगा ली आग, बचाने गया पति भी झुलसा, दोनों की हालत गंभीर

भिलाई। आर्थिक तंगी और बेरोजगारी के कारण रोज पति और पत्नी में विवाद होता था। भिलाई 3 थाना अंतर्गत शुक्रवार को पति-पत्नी में विवाद के बाद गुस्से में आकर पत्नी ने अपने ऊपर मिट्टी तेल डालकर आग लगा ली। पत्नी को जलता देख पति जब बचाने गया तो वह भी आग से झुलस गया। मोहल्लेवासियों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंचकर दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया है।पुलिस के अनुसार लॉक डाउन के कारण पति बेरोजगार हो जाने से आर्थिक तंगी के चलते रोज घर में विवाद होता था। भिलाई 3 पुलिस ने बताया कि एकता नगर भिलाई 3 निवासी खिलावन वर्मा (43साल) नागपुर में नौकरी करता है। वह 21 मार्च को भिलाई अपने घर आ गया था। लेकिन लोक डाउन के चलते वह नौकरी पर नहीं जाने से बेरोजगार हो गया था। आर्थिक तंगी चलते पति पत्नी के बीच आए दिन विवाद होता था।

बीते रोज भी इसी बात को लेकर खिलावन वर्मा अपनी पत्नी नीलू वर्मा (40साल) से भी बात करने लगा। दोनों के बीच विवाद के चलते पत्नी ने अपने ऊपर मिट्टी तेल डालकर आग लगा ली। अपनी पत्नी को जलता देख खिलावन उसे बचाने गया तो वह भी झुलस गया। मोहल्ले वालों ने आनन-फानन में इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुंचकर दोनों को सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती कराया है। बर्न यूनिट प्रभारी डॉ.उदय कुमार ने बताया कि दोनों पति पत्नी 80 फ़ीसदी से ज्यादा झुलस गए हैं। दोनों की ही स्थिति गंभीर है।

02-05-2020
भौगोलिकता के आधार पर हो कार्य योजना : नीना 

बीजापुर। जिला पंचायत सदस्या नीना रावतिया उद्दे ने जिला बिजापुर की भौगौलिक परीस्थितियों को क्षेत्रीय विधायक विक्रम शाह मंडावी के द्वारा छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के संज्ञान में लाते हुए पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। नीना रावतिया ने अपने पत्र में लिखा है जिला बिजापुर गहन नक्सल प्रभावित एवं सघन वनाच्छादित क्षेत्र होने और 75% क्षेत्र आज भी पहुंच विहीन। पुर्ववर्ती सरकार के द्वारा परिस्थितियों के आधार पर मास्टर प्लान न बना कर विकास न करने का दुश्परिणाम है। बड़ी संख्या मे स्थानीय मजदूरों का पलायन।

नीना ने पत्र में लिखा है कि अविकसित क्षेत्र का लाभ बड़ी संख्या में सक्रिय श्रमिक दलालों के द्वारा भी उठा कर ज्यादा मजदूरी का लालच देकर अन्यत्र मजदूरों को भ्रमित कर ले जाया जाता है और कभी-कभी इसके विभत्स परिणाम जमलों के रुप में आते हैं। निना रावतिया ने मुख्यमंत्री से जिले के सारे निर्माण कार्यों को स्थानीय ठेकेदारों से ही करवाये जाने निवेदन किया है, जिससे अधिकाधिक स्थानीय लोगों को ही रोजगार से जोड़ा जाए। मुख्यमंत्री से यह भी मांग कि गई है कि स्थानीय बेरोजगार युवाओं को खादी ग्रामोद्योग विभाग से पहल करते हुए लघुउद्योग के लिए प्रेरित करते हुए विकासखंड मे लघुउद्योग नगरी कि स्थापना की जाए जिससे स्थानीय शिक्षीत बेरोजगार युवाओं एवं श्रमिकों को वृहद रोजगार प्राप्त हो। निना रावतिया ने यह भी कहा कि ऐसे नाबालिग बच्चे जिनके माता-पिता निशक्त एवं वृद्ध हो उनके लिए समाज कल्याण विभाग के मार्फत बेहतर योजनाएं शुरू किया जाए।

19-03-2020
नौकरी दिलाने का झांसा देकर बेरोजगारों से लाखों रुपए की ठगी करने वाले गिरफ्तार

कवर्धा। जिले में नौकरी दिलाने का झांसा देकर बेरोजगार युवकों से लाखों रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। लोहारा थाना में करीब 22 लोगों ने बीते दिन धोखाधड़ी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई। लोगों ने शिकायत दर्ज करवाते हुए कहा कि दो युवकों ने नौकरी लगाने का झांसा देकर उनके साथ लाखों रुपए की ठगी की। शिकायत पर पुलिस ने दो आरोपी के पास से सर्विस बुक, सील, रबर, कोरा कागज, पेन, नियुक्ति आदेश, सहित कई समान जब्त किए है।
लोहारा थाना में दो युवकों ने नौकरी लगाने के नाम पर लोगों से 77 लाख 90 हजार रुपए की ठगी की। मिली जानकारी के अनुसार आरोपी कपिलेश्वर गोस्वामी व नवीन तिवारी बिलासपुर कवर्धा क्षेत्र के आसपास 22 से अधिक बेरोजगार युवकों से नगर पालिका, राजस्व सहित अन्य विभाग में नौकरी लगाने के नाम पर पैसा लेते थे। नौकरी की बात झूठी ने लगे इसके लिए आरोपी फर्जी नियुक्ति लेटर व आदेश की कॉपी लोगों को देते थे। दोनों आरोपी 2018 से ठगी के वारदात को अंजाम दे रहे थे। आरोपियों ने एक साल में करीब 77 लाख 90 हजार रुपए बेरोजगारों से वसूल किए। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804