GLIBS
06-04-2020
विदेश यात्रा की जानकारी छुपाने पर होगी एफआईआर, अधिकारी भी होंगे जिम्मेदार : कलेक्टर

कोण्डागांव। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए युद्ध स्तर के प्रयास जारी है। इस क्रम में सोमवार को कलेक्टर नीलकंठ टीकाम की अध्यक्षता में जिले के समस्त ब्लाॅक मेडिकल आफिसर (बीएमओ) की आवश्यक बैठक आहूत की गई। बैठक में उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि परिस्थिति की गंभीरता को देखते हुए न केवल मुख्यालय बल्कि ब्लाॅक के समस्त विकासखण्ड स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो के बीएमओ द्वारा आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं एवं औषधियों की उपलब्धता पर निरंतर निगरानी करने के साथ-साथ इसकी प्रतिदिन रिपोर्टिंग भी किया जाये। इसके लिए सभी मेडिकल दुकानो के अलावा राजस्व अमले के साथ समन्वय बनाना जरुरी होगा ताकि असामान्य स्थिति से निपटा जा सके। उन्होंने आगे कहा कि अगर किसी भी विकासखण्ड में आए हुए विदेश प्रवासियों द्वारा अपने विदेश यात्रा से संबंधित जानकारी छुपाई जाती है तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया जावेगा।


बैठक में  स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि जिले के बाहर से आए हुए 52 व्यक्तियों के सैम्पल ले लिए गए है,जिनमें 23 निगेटिव एवं 16 सैम्पल रिजेक्ट हुए, जबकि 23 व्यक्तियो का परिणाम आना बाकी है। इसी प्रकार जिले में अब तक 1377 व्यक्तियों को क्वारंटाइन भी किया गया है। इस क्रम विकासखण्ड केशकाल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र द्वारा जानकारी दी गई कि ब्लाॅक में कुल 330 बाहर से आने वाले व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है इनमें 19 छत्तीसगढ़ के अन्य जिले, 10 विदेश प्रवासी एवं 295 अन्य राज्यो के व्यक्ति शामिल है। इन सभी पर कोविड-19 संक्रमण के बचाव संबंधित स्वास्थ्य दिशा निर्देश लागू कर निगरानी की जा रही है। इसके साथ ही उक्त केन्द्र में 20 लीटर सेनिटाइजर, 1 हजार मास्क की उपलब्धता सहित 6 सामान्य और एक स्पेशल आईसोलेटेड वार्ड भी बनाये गए है। विकासखण्ड फरसगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र द्वारा विदेश से 2 यात्रियों के आने की सूचना दी गई साथ ही यह भी बताया गया कि बाहर से आने वाले 238 प्रवासी कामगारो के मकानो को स्टीकर एवं नेल मार्किंग कर उन्हें आईसोलेशन में रखा गया है। इसके साथ ही बैठक में माकड़ी और बड़ेराजपुर के स्वास्थ्य केन्द्र के बीएमओ द्वारा आवश्यक औषधियों एवं सुविधाओं के बारे में बैठक में अवगत कराया गया।

 

06-04-2020
खुद को सांसद प्रतिनिधि बताकर डॉक्टर और नर्स को दी धमकी, शिकायत के बाद दो लोगों के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर

रायपुर/सूरजपुर। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भटगांव के डॉक्टर और नर्स के साथ दुर्व्यवहार करने वाले दो मरीजों के खिलाफ पुलिस ने उपचार के दौरान बाधा पहुंचाने के आरोप में एफआईआर दर्ज किया है। खुद को दोनों ने सांसद प्रतिनिधि बताकर ऊंची पहुंच और प्रभाव का हवाला देकर डाक्टर और नर्स को देख लेने की धमकी दे रहे थे। चिकित्सकीय कार्य में बाधा उत्पन्न होने के कारण मरीज को रिफर करना पड़ा। घटना के बाद से ही जिले के चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मचारियों में नाराजगी का माहौल व्याप्त है। डॉक्टर व नर्स ने घटना की सूचना कलेक्टर एवं सीएमएचओ को भी दी है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भटगांव में जीरजोधन नामक व्यक्ति को उपचार के लिए भर्ती कराया गया था। वह गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल ब्लीडिंग से पीड़ित था। डॉ. रतन प्रसाद मिंज व स्टाफ नर्स निशा आदित्य उसके जांच व उपचार में लगे हुए थे। उसी दौरान ग्राम बुंदिया के रमेश गुप्ता व विनोद गुप्ता अस्पताल पहुंचे। मरीज के उपचार में लापरवाही का आरोप लगाकर दोनों ने चिकित्सक व नर्स से दुर्व्यवहार करना शुरू कर दिया।

खुद को सांसद प्रतिनिधि और ऊंची पहुंच का हवाला देकर डॉक्टर और नर्स को देख लेने की धमकी भी दी। घटना से स्वास्थ्य कर्मचारियों में भय का माहौल निर्मित हो गया और चिकित्सक को मजबूरन मरीज को दूसरे अस्पताल के लिए रिफर करना पड़ा। चिकित्सा अधिकारी डॉ. रतन प्रसाद ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य अमला 24 घंटे मुस्तैदी से ड्यूटी कर रहा है। उन्होंने अपनी चिंता छोड़ दी है लेकिन यदि जनता की ओर से कामकाज में ऐसा व्यवधान उत्पन्न किया जाएगा तो चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मचारियों का हतोत्साहित होना स्वभाविक है। चिकित्सक डॉ. रतन प्रसाद की ओर से लिखित शिकायत थाने में दर्ज कराए जाने पर पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ धारा 186 व 34 का अपराध पंजीबद्ध कर लिया है।

04-04-2020
लॉक डाउन, क्वारनटाइन उल्लंघन पर 29 एफआईआर

रायपुर। लॉक डाउन, क्वारनटाइन उल्लंघन करने एवं विदेश यात्रा की जानकारी छिपाने पर पुलिस ने पिछले 24 घंटे में 29 अपराध दर्ज किए हैं। गरियाबंद में 2, धमतरी में 1, महासमुंद 5, बलौदाबाजार में 1, दुर्ग में 2, बेमेतरा में 1, बिलासपुर में 3, मुंगेली में 8, जांजगीर-चाम्पा में 1, कोरिया में 2, कांकेर में 1, कोंडागांव में 1, सुकमा में 1 अपराध दर्ज किया गया है। पुलिस की ओर से आईपीसी की धारा 188, 269, 270 के तहत अपराध दर्ज किए गए हैं।

03-04-2020
लॉक डाउन, क्वारनटाईन उल्लंघन पर 31 एफआईआर

रायपुर। लॉक डाउन, क्वारनटाईन उल्लंघन करने एवं विदेश यात्रा की जानकारी छिपाने पर पुलिस ने पिछले 24 घंटे में 31 अपराध दर्ज किए हैं। रायपुर में 2, गरियाबंद में 2, धमतरी में 2, महासमुंद 4, बलौदाबाजार में 2, दुर्ग में 2, बिलासपुर में 4, मुंगेली में 5, कोरबा में 1, रायगढ़ में 2, जांजगीर-चाम्पा में 1, कोरिया में 2, दंतेवाडा में 1, सुकमा में 1 अपराध दर्ज किया गया है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 188, 269, 270 के तहत अपराध दर्ज किए हैं।

02-04-2020
तय दर से अधिक पर बेच रहा था शक्कर, दुकान संचालक को निलंबित कर दर्ज कराई गई एफआईआर

रायपुर। ग्राम मनौद के शासकीय उचित मूल्य की दुकान में अधिक दर पर शक्कर बेचने वाले संचालक को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। साथ ही उसके खिलाफ संबंधित थाना में प्राथमिक रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। बालोद जिले की कलेक्टर रानू साहू को अनियमितता की शिकायत मिली थी। ग्राम मनौद की राशन दुकान में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत शक्कर को निर्धारित दर से अधिक पर बेचा जा रहा था। शिकायत को कलेक्टर ने तत्काल संज्ञान में लेकर खाद्य विभाग के अधिकारियों को जांच के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पर खाद्य निरीक्षक ने मौके पर जाकर जांच की। खाद्य अधिकारी विजय किरण ने कहा कि जागृति महिला स्व सहायता समूह मनौद के विक्रेता यशवंत साहू को तय दर से अधिक पर शक्कर बेचते पकड़ा गया। खाद्य निरीक्षक ने 1 अप्रैल को मौके पर उपस्थित होकर जांच की थी। जांच प्रतिवेदन के अनुसार विक्रेता ने दुकान में संलग्न हितग्राहियों में से 184 हितग्राहियों को शक्कर का निर्धारित दर 17 रुपए प्रति किलोग्राम से अधिक दर 20 रुपए की दर से विक्रय किया था। राशन सामग्री वितरण करते समय हितग्राहियों से बारदाना का 20 रुपए प्रति बोरा की दर से अतिरिक्त राशि लिया था।

ये छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2016 की कंडिका 5(14), 5(24),11(11) एवं 15 का स्पष्ट उल्लंघन है। खाद्य अधिकारी ने कहा कि इस अनियमितता की पुष्टि पर अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बालोद की ओर से दुकानदार को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया। दुकान के समस्त राशन कार्डधारियों को समीपस्थ उचित मूल्य दुकान में संलग्न कर बगैर बाधा नियमानुसार खाद्यान्न वितरण करने आदेश जारी किया गया। शासकीय उचित मूल्य की दुकान मनौद के संचालनकर्ता एजेंसी की ओर से उपरोक्त अनियमितता किए जाने के कारण खाद्य निरीक्षक बालोद ने दुकान संचालक के खिलाफ पुलिस थाना बालोद में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई है।

 

31-03-2020
होम आइसोलेशन का उल्लंघन,नायाब तहसीलदार ने दिए एफआईआर के निर्देश

गरियाबंद। होम आइसोलेशन का उल्लंघन करना गरगट्टी परसुली कि एक व्यक्ति को महंगा पड़ा गया। दरअसल बीते दिनों उड़ीसा से होकर यह व्यक्ति अपने गांव पहुंचा था, जिसके चलते उसे आइसोलेशन के तहत घर  में रखा गया था किंतु वह लगातार बाहर रहता था। इसके चलते गांव वाले भी दुखी थे तथा उसके परिजन भी नाराज थे। उक्त व्यक्ति अक्सर घर से बाहर निकल जाता था,जिसके चलते जांच में पहुंचे नायब तहसीलदार ने जब उसे घर में नहीं पाया तो उसके विरुद्ध एफआईआर के निर्देश दिए। गरगट्टी परसुली जो कि गरियाबंद से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर है वहां का एक व्यक्ति धनीराम कमाने के लिए उड़ीसा गया हुआ था। गांव में पहुंचने के बाद उसे जिला प्रशासन द्वारा 27 मार्च से आइसोलेशन में रखने का निर्देश दिया गया था। किंतु यह व्यक्ति अक्सर अपने घर से गायब हो जाया करता था। इसके चलते गांव वाले व परिजन नाराज रहते थे। जिला प्रशासन द्वारा ऐसे व्यक्तियों के निगरानी के लिए नायब तहसीलदार कुसुम प्रधान के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई है, जो लगातार गांव में घूमकर आइसोलेटेड लोगों की उपस्थिति की जानकारी लेती है। इसी कड़ी में बीते दिनों नायब तहसीलदार के उसके घर पहुंचने पर उसे गायब पाने पर नायब तहसीलदार ने बीएमओ को एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया है।

30-03-2020
विदेश यात्रा की जानकारी छिपाने वाले युवक के खिलाफ एफआईआर दर्ज

रायपुर। फिंगेश्वर पुलिस ने विदेश यात्रा की जानकारी छुपाने के मामले में एक युवक के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। गौरतलब है कि युवक मनेश्वर ध्रुव विदेश यात्रा की जानकारी नहीं दी थी, जिसकी सूचना प्रशासन को मिली तो राजिम तहसीलदार की रिपोर्ट पर आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है। प्रशासन ने विदेश यात्रा कर आए लोगों को जानकारी छुपाने पर कार्रवाई के आगाह किया है। प्रशासन की ओर से सख्त कदम उठाने के बाद कुछ लोग स्वयं पहुंचकर विदेश यात्रा की जानकारी दे रहे है। वहीं राज्य सरकार लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है।

29-03-2020
समझाइश देने पहुंचे आरक्षक तो विधायक पति ने दी जान से मारने की धमकी, जानिए क्या है मामला...

रायपुर। पामगढ़ विधायक इंदु बंजारे के पति और ससुर के ऑन ड्यूटी पुलिसकर्मी से गाली-गलौज और धक्का-मुक्की करने का मामला सामने आया है। बता दें कि पीड़ित आरक्षक की शिकायत पर पामगढ़ थाने में एफआईआर भी दर्ज कर ली गई है। पामगढ़ थाने से मिली जानकारी के अनुसार रक्षित केंद्र जांजगीर के आरक्षक नरेंद्र बंजारे की ड्यूटी थाना पामगढ़ क्षेत्र में लगाई गई है। घटना के दौरान आरक्षक नरेंद्र बंजारे ससहा बैरियर की ओर अपने सहकर्मी के साथ जा रहा था। इस दौरान भिलौनी गांव में लॉक डाउन और धारा 144 का उल्लंघन करते हुए उत्तम भरद्वाज और ईश्वरी भारद्वाज के द्वारा समय पूर्व दुकान खोलकर भीड़ इकट्ठा की गई थी। इसे बंद करने के लिए आरक्षक नरेंद्र बंजारे ने समझाइश दी। इस दौरान उत्तम भारद्वाज और ईश्वरी भारद्वाज गुस्से में आकर आरक्षक नरेंद्र बंजारे से गाली-गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दे दी। इसके साथ ही आरक्षक के साथ धक्का-मुक्की भी की। इसकी शिकायत आरक्षक ने पामगढ़ थाने में दर्ज कराई गई है। इस पर पामगढ़ थाना पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की भिन्न—भिन्न धारा 34,188,353,294,506,332 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। फिलहाल पुलिस दोनों आरोपी उत्तम भारद्वाज और ईश्वरी भारद्वाज की तलाश में जुटी हुई है।

29-03-2020
विधायक के खिलाफ मामला दर्ज, जानिए क्या है मामला...

बिलासपुर। विधायक शैलेष पांडेय के खिलाफ पुलिस ने 144 और 188 की धारा के तहत मामला दर्ज किया गया है। बता दें कि सिविल लाइन पुलिस ने एफआईआर दर्ज किया है। दरअसल लॉक डाउन के चलते लोगों को विधायक शैलेष पांडेय राशन सामग्री बांट रहे थे। उनके सरकारी बंगले में राशन लेने जरूरतमंदों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस बीच विधायक शैलेष पाण्डेय ने राशन देने सरकारी बंगला खोल दिया तो राशन मिलने की सूचना मिलते ही लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। भीड़ एकत्रित होने की सूचना पर सिविल लाइन पुलिस मौके पर पहुंची और धारा 269, 188, 269 के तहत विधायक शैलेष पाण्डेय के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया है।

 

29-03-2020
लॉक डाउन, क्वारनटाईन उल्लंघन सहित विदेश यात्रा की जानकारी छिपाने पर 36 एफआईआर

रायपुर। लॉक डाउन, क्वारनटाईन उल्लंघन करने और विदेश यात्रा की जानकारी छिपाने पर पुलिस ने पिछले 24 घंटे में 36 अपराध दर्ज किए हैं। रायपुर में 2, गरियाबंद में 1, धमतरी में 1, बलौदाबाजार में 3, बेमेतरा में 1, बालोद में 3, बिलासपुर में 9, मुंगेली में 3, कोरबा में 1, जांजगीर-चाम्पा में 5, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में 2, सरगुजा में 1, सूरजपुर में 1, बस्तर में 2, कांकेर में 1 अपराध दर्ज किया गया है। पुलिस की ओर से आईपीसी की धारा 188, 269, 270 के तहत अपराध दर्ज किए गए हैं।

28-03-2020
दोस्त को बुलाकर घर पर खेल रहा था वीडियो गेम, दोनों के खिलाफ एफआइआर दर्ज, जानिए क्या है मामला

रायपुर। रायपुर से अपनी बहन को वापस लेकर लौटे युवक को होम आइसोलेशन में रहने के प्रशासन के निर्देश के बाद भी अवहेलना करने पर जगदलपुर पुलिस ने युवक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। बता दें कि युवक ने दोस्त को अपने घर बुलाकर वीडियो गेम खेल रहा था। जैसे ही जानकारी स्थानीय अधिकारियों को मिली उन्होंने दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है। बता दें कि होम आईसोलेशन से निकलकर युवक और भी जगह पर गया। सूचना मिलने पर प्रशासन ने सख्ती बरतते हुए दोनों युवकों के खिलाफ महामारी नियंत्रण अधिनियम के उल्लंघन का मामला दर्ज किया है।

28-03-2020
कोरोना अफवाह फैलाने और धारा 144 के उल्लंघन मामले में 2​ युवकों पर एफआईआर दर्ज

रायपुर/बिलासपुर। प्रदेश में दो और लोगों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया गया है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर अफवाह फैलाने के मामले में लगातार एफआइआर दर्ज किया जा रहा है। इसी कड़ी में एक युवक के खिलाफ सरकंडा थाना पुलिस ने कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने और मस्तूरी थाना पुलिस ने 144 के उल्लंघन के मामले में अपराध पंजीबद्ध किया है। बता दें कि अफवाह फैलाने के ​मामले में प्रदेशभर में सोशल मीडिया पर प्रशासन कड़ी नजर बनाए रखा है। फिर भी लोग भ्रामक जानकारियों को जाने-अनजाने में शेयर करते नजर आ रहे। इस पर उन्हें सतर्कता बरतनी चाहिए।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804