GLIBS
10-07-2019
भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल : रिजर्व डे आज, 46.1 ओवर से आगे खेला जाएगा मुकाबला

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में खेले जा रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच को बारिश के चलते रोक दिया गया था। जिस समय बारिश के चलते मैच रोका गया उस समय तक न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में पांच विकेट पर 211 रन बना लिए थे। ये मैच अब 10 जुलाई को रिजर्व डे के दिन भारतीय समयानुसार 3 बजे से शुरू होगा।

इस मुकाबले के टॉस का फैसला हो गया है, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलयमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। इस मैच में मार्टिन गप्टिल (1), हेनरी निकोल्स (28), केन विलियमसन (67) जेम्स नीशाम (12), कॉलिन डी ग्रैंडहोम (16) रन बनाकर आउट हुए। वहीं रॉस टेलर 67 और टॉम लाथम 3 रन बनाकर नाबाद क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की ओर से भुवनेश्व कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल ने 1-1 विकेट झटका। अब तक क्रिकेट विश्व कप में न्यूजीलैंड और भारत के बीच 8 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें न्यूजीलैंड ने 4 और भारत ने 3 मैच जीते हैं।

29-06-2019
न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया में आज मुकाबला

लंदन। विश्वकप में एक समय तालिका में अपराजेय रहकर शीर्ष पर बनी हुयी न्यूजीलैंड अहम पड़ाव पर आकर पटरी से उतर गयी और अब सेमीफाइनल में जगह पाने के लिये उसके सामने शनिवार को गत चैंपियन आस्ट्रेलिया की मुश्किल चुनौती होगी जो पहले ही अंतिम चार में स्थान पक्का कर चुकी है।
आस्ट्रेलिया सात मैचों में छह जीत और एक हार के बाद 12 अंकों के साथ शीर्ष पर है और सेमीफाइनल में पहुंच गयी है। अब बचे हुये तीन स्थानों के लिये मुख्य दावेदार भारत और न्यूजीलैंड हैं जो दूसरे और तीसरे नंबर पर है। वहीं चौथे नंबर की इंग्लैंड तथा तालिका में निचले स्तर की टीमों के बीच बचे हुये एक स्थान के लिये संघर्ष चल रहा है।
केन विलियम्सन शुरूआत से तालिका में शीर्ष पर बनी हुयी थी लेकिन पाकिस्तान के हाथों पिछले मैच में छह विकेट से निराशाजनक हार के बाद न सिर्फ वह पटरी से उतर गयी बल्कि उसकी सेमीफाइनल की राह भी मुश्किल हो गयी है क्योंकि अब बाकी बचे दोनों मैचों में उसका मुकाबला मजबूत टीमों आस्ट्रेलिया और फिर इंग्लैंड से होना है।
न्यूजीलैंड के लिये आस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को रोकना सबसे बड़ी चुनौती होगी जिसने पिछले मैच में मेजबान इंग्लिश टीम को 64 रन के बड़े अंतर से पराजित किया था और फिलहाल बाकी टीमों के लिये सबसे बड़ा खतरा है। जहां आस्ट्रेलिया लगातार बेहतरीन फार्म में खेल रही है वहीं न्यूजीलैंड ने कमजोर मानी जा रही पाकिस्तान के खिलाफ काफी निराश किया।

19-06-2019
न्यूजीलैंड के खिलाफ द. अफ्रीका के लिए करो या मरो का मुकाबला

बर्मिंघम। अंक तालिका में दूसरे स्थान पर चल रही न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट विश्वकप मंं दक्षिण अफ्रीका का बुधवार को बर्मिंघम में करो या मरो का मुकाबला होगा। टूर्नामेंट में बने रहने और सेमीफाइनल की होड़ में बरकरार रहने के लिए दक्षिण अफ्रीका को न्यूजीलैंड के खिलाफ हर हाल में मुकाबला जीतना होगा। दक्षिण अफ्रीका के पांच मैचों में तीन हार, एक जीत और एक रद्द परिणाम से तीन अंक हैं और वह फिलहाल अंक तालिका में आठवें स्थान पर है जबकि टूर्नामेंट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही न्यूजीलैंड के चार मैचों में तीन जीत और एक मैच रद्द हो जाने से सात अंक हैं। भले ही न्यूजीलैंड इस मुकाबले का दावेदार है लेकिन दक्षिण अफ्रीका के पास भी बेहतरीन टीम है और ऐसे खिलाड़ी हैं जो मैच का रुख अपनी ओर मोड़ने में सक्षम हैं। हालांकि दक्षिण अफ्रीका इस विश्वकप में उम्मीदों के अनुरुप प्रदर्शन कर पाने में अभी तक नाकाम रही है। दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड के हाथों करारी पराजय झेलनी पड़ी थी लेकिन दूसरे मैच में उसे बंगलादेश ने बड़ा उलटफेर करते हुए 21 रन से पराजित किया था। दक्षिण अफ्रीका का तीसरा मुकाबला भारत से था और वहां भी उसे मुंह की खानी पड़ी थी।

 

10-02-2019
न्यूजीलैंड ने भारत को रोमांचक मुकाबले में 4 रनों से किया पराजित 

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टी20 मैच रविवार को हैमिल्टन में खेला गया। मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को रोमांचक मुकाबले में 4 रनों से पराजित किया। इस तरह न्यूजीलैंड ने  सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया। न्यूजीलैंड ने सीरीज के आखिरी टी20 मैच में भारत के सामने जीत के लिए 213 रनों का लक्ष्य रखा। टीम इंडिया ने 20 ओवर में 208 रन बनाए और मैच हार गया। मैच में न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो (72) और टिम सेइफर्ट (43) की शानदार पारियों के दम पर न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में चार विकेट पर 212 रन का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में भारत छह विकेट पर 208 रन ही बना सका। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने दो विकेट झटके। खलील अहमद और भुवनेश्वर कुमार को 1-1 विकेट मिले।

08-02-2019
टीम इंडिया ने दी न्यूजीलैंड को 7 विकेट से मात, दूसरा T20 मैच जीतकर आया बराबरी पर

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार को आकलैंड में दूसरा टी-20 मैच खेला गया। इसमें टीम इंडिया ने मेजबान टीम को तीन विकटे से पराजित कर दिया। न्यूजीलैंड ने 8 विकेट खोकर 158 रन बनाए। टीम इंडिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए सात गेंद पहले ही 158 बना लिया और 7 विकेट से जीत हासिल की। तीन मैचों की सीरीज में अब दोनों टीमें बराबरी पर आ गई है। कप्तान रोहित शर्मा 50, शिखर धवन 30 और विजय शंकर 14 रन बनाकर आउट हुए। ऋषभ पंत 40 और महेंद्र सिंह धोनी 20 रन बनाकर नाबाद लौटे। अब सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। न्यूजीलैंड की ओर से कोलिन ग्रैंडहोम ने 28 गेंदों पर एक चौके व चार छक्कों की मदद से सर्वाधिक 50 रन बनाए। रॉस टेलर ने 42, कप्तान केन विलियमन ने 20 और विकेटकीपर टिम सेइफर्ट व कोलिन मुनरो ने 12-12 रन का योगदान दिया। तीसरा व अंतिम टी20 मैच 10 फरवरी को खेला जाएगा। बता दें कि पहला टी20 मैच न्यूजीलैड ने जीता था। 

06-02-2019
टी20 मैच में न्यूजीलैंड से हारी टीम इंडिया, मेजबान टीम ने बढ़ाई 1-0 से बढ़त

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टी20 मैच में न्यूजीलैंड ने मैच जीत लिया है। मेजबान टीम ने टीम इंडिया को 80 रन से पराजित किया है। इससे तीन मैचों की इस श्रृंखला में 1—0 से बढ़त बना ली है। बुधवार को हुए मैच में भारत की ओर से पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 219 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 19.2 ओवर में 139 रन ही बना सकी। यह टी20 में भारत की रनों के मामले में सबसे बड़ी हार है। कप्तान रोहित शर्मा के पहले गेंदबाजी करने के फैसले पर भारतीय गेंदबाज खरे नहीं उतरे। भुवनेश्वर ने इस मैच में अपने चार ओवर में 47 रन दिए। खलील अहमद (48), क्रुणाल पांड्या (37), हार्दिक पांड्या (51), यजुवेंद्र चहल (35) रन दिए।

भारत के बल्लेबाजों की शुरुआत ही खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा ने मात्र एक रन बनाए। शिखर धवन और विजय शंकर ने दूसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े, जो भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी। धवन 18 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों के साथ 29 रन बनाकर फर्ग्युसन का शिकार हुए। ऋषभ पंत चार रन बनाकर मिशेल सेंटनर का शिकार हुए। सेंटनर ने शंकर का भी विकेट लिया। कुणाल पांड्या (20) को छोड़कर कोई दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सका। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804