GLIBS
21-07-2020
यूएई में होगा आईपीएल, तारीख नहीं हुई तय, बीसीसीआई ने सरकार से मांगी अनुमति

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हो सकता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसके लिए 26 सितम्बर से सात नवम्बर तक की गैर आधिकारिक विंडो तय की है। आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने मंगलवार को पुष्टि की है कि आईपीएल का आयोजन यूएई में किया जाएगा। पटेल ने बताया कि बीसीसीआई ने भारत सरकार को पत्र लिखकर टूर्नामेंट को यूएई में कराने की अनुमति मांगी है और वह सरकार की मंजूरी का इन्तजार कर रहा है। बोर्ड ने साथ ही टीमों के खिलाड़ियों और अधिकारियों की यात्रा के लिए आवश्यक अनुमति भी मांगी है। उन्होंने कहा, “ हमने टूर्नामेंट को यूएई में कराने की सरकार से अनुमति मांगी है। हालांकि तारीखें अभी तय नहीं की गई हैं और इनका फैसला आईपीएल की संचालन परिषद की अगली बैठक में किया जाएगा, जो अगले 7-10 दिनों में होगी।” पटेल ने हालांकि साथ ही कहा कि टूर्नामेंट को भारत में आयोजित करने का विकल्प अभी खारिज नहीं किया गया है और इस बारे में अंतिम फैसला संचालन परिषद की बैठक में लिया जाएगा। आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से होना था लेत सभी विकल्प तलाशे जा रहे हैं। विदेशी जमीन पर आईपीएल कराने की चर्चा भी उठी थी और इसके लिए यूएई, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के नाम उठे थे लेकिन न्यूजीलैंड ने इंकार कर दिया था कि उसने आईपीएल को आयोजित करने का कोई किन कोरोना के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने जून में राज्य संघों को पत्र लिखकर कहा था कि बोर्ड को इस वर्ष आईपीएल कराने की उम्मीद है और खाली स्टेडियम सहिप्रस्ताव दिया था।

 

 

08-06-2020
यह देश हुआ कोरोना मुक्त, 17 दिन से कोई नया केस नहीं, आखिरी मरीज भी हुआ ठीक

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है। कोविड 19 के मामले विश्व भर में बढ़ते जा रहे हैं। विश्व के सबसे ताकतवर और समृद्धशाली देश भी कोरोना वायरस के सामने मजबूर है। अमेरिका जैसा मुल्क कोरोना वायरस का तोड़ नहीं तलाश पाया। वहीं एक देश ऐसा भी है जहां कोरोना पूरी तरह से खत्म हो गया है। दरअसल न्‍यूजीलैंड ने कोरोना वायरस पर जीत हासिल कर ली है। बीते 17 दिनों से देश में संक्रमण का कोई नया केस सामने नहीं आया है।देश के अस्पतालों में भी कोई संक्रमित बाकी नहीं है। इसके आलावा आखिरी एक्टिव केस भी अब ठीक हो गया है, जिसके बाद सोमवार आधी रात से देश में लागू प्रतिबंध आधी रात से ख़त्म कर देना का ऐलान कर दिया गया है।

न्यूजीलैंड में कोरोना की आखिरी संक्रमित एक महिला थी जो कि बीते 48 घंटों से स्वस्थ है और उसमें अब कोई लक्षण नज़र नहीं आ रहा है।प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डेन ने ऐलान किया है कि उनका देश लेवन-1 अलर्ट से आगे बढ़ेगा,जिसके तहत सोशल डिस्टेंसिंग के नियम लागू रहेंगे। सोमवार आधी रात से शादियों,अंतिम संस्‍कार और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बिना किसी पाबंदी के शुरू किया जाएगा। न्यूजीलैंड की आखिरी मरीज आकलैंड के एक अस्पताल में एडमिट थी,जिन्हें अब डिस्चार्ज किए हुए भी 48 घंटे हो चुके हैं। पीएम ने कहा कि हम एक हफ्ता और इंतज़ार करेंगे, अगर कोई नया केस सामने नहीं आता है तो न्यूजीलैंड को दुनिया का पहला कोरोना मुक्त देश घोषित कर दिया जाएगा।

न्यूजीलैंड में थे 1500 से ज्यादा संक्रमित
 

बता दें कि 50 लाख की आबादी वाले इस देश में कुल 1504 लोग कोरोना की चपेट में आए थे और 22 लोगों की संक्रमण से मौत हुई थी। सभी केस खत्म होने के साथ ही न्यूजीलैंड ने एक ऐप लॉन्च किया है,जिसकी मदद से हेल्थ केयर प्रफेशनल्स को केस के अपडेट्स मिलेंगे। न्यूजीलैंड को ये जीत सख्ती से कोरोना के लोकल ट्रांसमिशन को रोकने और ज्यादा से ज्यादा टेस्ट कर संक्रमण का क्लस्टर नहीं बनने दिया।
देश में पहला केस 26 फरवरी को पाया गया था। उधर, मार्च के बीच में इटली और स्पेन में केस तेजी से बढ़ रहे थे। तब पीएम ने न्यूजीलैंड आने वाले लोगों को क्वारंटीन करने का आदेश दे दिया। उस वक्त देश में 6 केस थे। 19 मार्च को उन्होंने बाहर से देश में आने पर पाबंदी लगा दी।

 

18-03-2020
दुनिया भर में आर्थिक राहत पैकेज की खबर से एशियाई बाजारों में तेजी से बदली रुख, भारत में आफत

नई दिल्ली। कोरोना वारयस के प्रकोप के चलते अमेरिका सहित दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के आर्थिक राहत पैकेज देने की खबरों के चलते बुधवार को एशियाई बाजारों में तेजी का रुख देखा गया। वहीं भारतीय शेयर बाजार में कोरोना आफत बनकर टूटा है। सेंसेक्स करीब 1400 अंक टूट चुका है। अमेरिका 1,000 अरब डॉलर से अधिक के भारी भरकम राहत पैकेज का ऐलान कर सकता है। इस महामारी के चलते दुनिया के सभी देशों ने अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है और ऐसा आशंका जताई जा रही है कि विश्व आर्थिक मंदी की चपेट में आने वाला है।

कारोबारी मांग पर बेहद नकारात्मक असर पड़ने के चलते उद्योग जगत सरकारों से राहत की मांग कर रहे है। ऐसे में अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने कहा कि सरकार एक राहत पैकेज तैयार कर रही है, जो 1,000 अरब डॉलर तक का हो सकता है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मीडिया से कहा, “हम नहीं चाहते कि लोगों की नौकरी छूटे और उनके पास गुजारे के लिए पैसे न हों।” विभिन्न सरकारों द्वारा राहत पैकेज देने की खबर के कारण एशियाई बाजार तेजी के साथ खुले। टोक्यो में सुबह 1.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि सिंगापुर और वेलिंगटन में दो प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली। शंघाई में 0.8 प्रतिशत और हांगकांग में 0.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। दूसरी ओर सिडनी पांच प्रतिशत से अधिक और जकार्ता तीन प्रतिशत गिरा। ताइपे और सियोल में भी मंदी देखने को मिली।

फ्रांस में 45 अरब यूरो का राहत पैकेज

फ्रांस ने कोरोना वायरस के संक्रमण से अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे असर को कम करने के लिये 45 अरब यूरो के राहत पैकेज की मंगलवार को घोषणा की। फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रुनो ली मेयर ने पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि इस साल फ्रांस आर्थिक मंदी की चपेट में आ सकता है।

7.3 अरब अमेरिकी डॉलर के राहत पैकेज की घोषणा

न्यूजीलैंड ने कोरोना वायरस से फैली महामारी से अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे असर को दूर करने के लिए मंगलवार को 12.1 अरब न्यूजीलैंड डॉलर यानी 7.3 अरब अमेरिकी डॉलर के राहत पैकेज की घोषणा की। न्यूजीलैंड के वित्त मंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने माना कि आर्थिक मंदी लगभग तय है। हालांकि उन्होंने कहा कि इस पैकेज में वेतन संबंधी सब्सिडी, कर राहत तथा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। यह अर्थव्यवस्था पर महामारी के असर का कुछ कम करेगा।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने ब्याज दर घटाई

अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने ब्याज दर में एक फीसदी की कटौती कर चुका है। फेड ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 700 अरब डॉलर डालने का भी फैसला किया है। उसने 500 अरब डॉलर और 200 अरब डॉलर के सरकारी बांड खरीदने की घोषणा की है। वहीं, न्यूजीलैंड के केंद्रीय बैंक ने भी आपातकालीन बैठक के बाद सोमवार को ब्याज दरों में 75 बेसिस पॉइंट की कटौती की है। वहीं दुनिया भर के कई देशों के केंद्रीय बैंकों ने नीतिगत दरें कम की हैं।

 

15-03-2020
कोरोना वायरस: बंदरगाह पर नहीं उतरने दिया गया यात्रियों को, जहाज पर रुकने को हुए मजबूर

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संदिग्ध लक्षण वाले यात्री के गोल्डन प्रिंसेस क्रूज जहाज पर सवार होने के कारण न्यूजीलैंड बंदरगाह पर रविवार को इस जहाज के यात्रियों को उतरने से रोक दिया गया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बंदरगाह की जहाज सूची के मुताबिक,क्राइस्टचर्च के साउथ आइलैंड शहर के पास अकारोआ में लंगर डालने वाले जहाज पर 2600 यात्री और चालक दल के 1100 सदस्य सवार हैं। न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य महानिदेशक एशले ब्लूमफील्ड ने कहा कि जहाज के चिकित्सक ने तीन यात्रियों को पृथक किया है। इनमें से एक यात्री में कोविड-19 के लक्षण हैं और इसका संदिग्ध मामले के तहत इलाज किया जा रहा है।

ब्लूमफील्ड ने कहा नतीजे सामने आने तक किसी भी यात्री को जहाज छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। गोल्डन प्रिंसेस जहाज को लेकर आगे क्या कदम उठाए जाएंगे, इस बारे में फैसला सोमवार को तीनों यात्रियों के जांच नमूनों के नतीजे सामने आने के बाद लिया जाएगा। शनिवार को ही न्यूजीलैंड ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को यहां पहुंचने के बाद 14 दिनों के लिए पृथक रखे जाने की घोषणा की थी। अभी तीन दिन पहले ही गोल्डन प्रिंसेस क्रूज ने कोरोना वायरस महामारी के कारण 30 जून तक दुनिया भर में अपनी यात्राओं को निलंबित करने की घोषणा की थी,जिसके बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। इससे पहले भी प्रिंसेस क्रूज के दो जहाजों को कोरोना वायरस के कारण पृथक रखना पड़ा था। डायमंड प्रिंसेस को जापान में जबकि ग्रांड प्रिंसेस को कैलिफोर्निया में पृथक खड़ा किया गया था।

 

14-03-2020
खेल जगत पर मंडरा रहा कोरोना का खतरा, आईपीएल के बाद अब ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड सीरीज स्थगित

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली वनडे सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के न्यूजीलैंड दौरे को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। न्यूजीलैंड की टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर है। यहां उसने शुक्रवार को खाली स्टेडियम में पहला वनडे मैच भी खेला था, जिसमें उसे 71 रन से हार का सामना भी करना पड़ा था। हालांकि अब सीरीज के बाकी के मुकाबलों पर रोक लगा दी गई है।

वहीं शनिवार को न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लोकी फर्ग्यूसन को गले की खराश की शिकायत के बाद कोरोना की जांच के लिए भेजा गया है और उन्हें अगले 24 घंटे के लिए टीम से पृथक कर दिया गया है। फर्ग्यूसन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे खेलने के बाद अपनी तबीयत को लेकर मेडिकल टीम से संपर्क किया था। फिलहाल उनके सैंपल को जांच के लिए भेज दिया गया है और उनकी रिपोर्ट का इंतजार है। बता दें कि फर्ग्यूसन से पहले ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन ने भी गुरुवार को इसी तरह की शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद उनकी जांच की गई। हालांकि जांच में किसी भी तरह के कोरोना के अंश नहीं पाए गए थे और उन्हें फिर से टीम से जुड़ने की अनुमति दे दी गई थी। 

12-03-2020
भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे आज, धर्मशाला में होगा रोमांचक मुकाबला

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के लंबे दौरे के बाद अब भारतीय टीम स्वदेश लौट आई है और घरेलू सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के साथ वनडे सीरीज खेलने को तैयार है। आईपीएल से पहले यह भारत की इकलौती द्विपक्षीय सीरीज है जिसमें दोनों टीमों के बीच तीन वनडे खेले जाएंगे। विराट की अगुवाई वाली भारतीय टीम और क्विंटन डीकॉक के नेतृत्व वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम के बीच पहला वनडे मैच गुरूवार को खेला जाएगा। दोनों ही टीमों के बीच होने वाला यह रोमांचक मुकाबला धर्मशाला में खेला जाएगा।

टीमें -
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, नवदीप सैनी व कुलदीप यादव।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डिकॉक (कप्तान), तेंबा बावुमा, रेसी वान डेर डुसेन, फॉफ डुप्लेसिस, काइल वेरीने, हेनरिक क्लासेन, जेनमैन मलान, डेविड मिलर, जान-जान स्मट्स, एंडिले फेहलुकवायो, लुंगी नगिदी, लूथो सिपामला, एनरिक नोर्टजे, ब्युरोन हेंड्रिक्स, जार्ज लिंडे व केशव महाराज।

02-03-2020
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की दूसरी शर्मनाक हार, न्यूजीलैंड ने 2-0 से किया क्लीन स्वीप

नई दिल्ली। भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरी बार हार झेलनी पड़ी। क्राइस्टचर्च स्टेडियम में खेले गए दोनों ही हार इसी सीरीज में आई। न्यूजीलैंड ने 120 अंक हासिल किए और अब उसके ऑस्ट्रेलिया के बराबर 360 अंक हो गए है। भारत 9 मैच में सात जीत और दो हार के साथ अब भी शीर्ष पर बरकरार है। बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारत को हराकर दो मैच की टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत अपनी पहली पारी में 242 रन पर ऑलआउट हो गया। जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 235 रन पर सिमट गई। इस तरह पहली पारी के आधार पर भारत को सात रन की बढ़त मिली थी। वहीं, दूसरी पारी में भारतीय टीम महज 124 रन पर ही ऑलआउट हो गई। इस तरह न्यूजीलैंड को जीत के लिए 132 रन का लक्ष्य मिला, जिसे कीवी टीम ने आसानी से हासिल कर ली।

01-03-2020
दूसरे दिन का खेल हुआ समाप्त , भारत ने छह विकेट गंवाकर बनाए 90 रन

नई दिल्ली। दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म हो चूका है तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में छह विकेट गंवाकर 90 रन बना लिए हैं। पहली पारी की आधार पर मिली सात रन की बढ़त के अनुसार भारत 97 रन आगे है। दूसरे दिन के आखिरी सत्र में अपनी दूसरी पारी खलने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत एक बार फिर से खराब रही। न्यूजीलैंड की पहली पारी 235 रन पर सिमट गई। पहली पारी के आधार पर भारत को सात रन की बढ़त मिली। भारत की ओर से चार विकेट शमी ने लिए, तीन विकेट बुमराह को मिले, जडेजा ने दो विकेट चटकाए और उमेश यादव को भी एक विकेट मिला।

दूसरे दिन के आखिरी सत्र में अपनी दूसरी पारी खलने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत एक बार फिर से खराब रही। मयंक अग्रवाल इस पारी में भी सस्ते में चलते बने। पहली पारी में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले पृथ्वी शॉ 14 रन पर आउट हुए। कप्तान विराट कोहली भी 14 रन बनाकर ग्रैंडहोम का शिकार बने। रहाणे नौ रन बनाकर आउट हुए। पुजारा ने थोड़ी हिम्मत दिखाई, लेकिन वो भी अपने मिले स्टार्ट को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए और 24 रन पर आउट हुए। नाइट वॉचमैन उमेश यादव भी चलते बने।

न्यूजीलैंड की ओर से बोल्ट ने तीन विकेट लिए हैं। एक विकेट साउदी और वैगनर-ग्रैंडहोम को भी एक-एक विकेट मिले हैं। आज गेंदबाजों ने कुल 16 विकेट चटकाए हैं। भारतीय गेंदबाजों ने आज दो सेशन में कीवी टीम को ऑलआउट किया। इसके बाद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने आखिरी सत्र में भारत के छह विकेट गिरा दिए। इससे पहले न्यूजीलैंड की पहली पारी 235 रन पर सिमट गई।

27-02-2020
महिला टी-20 वर्ल्ड कप : भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, न्यूजीलैंड को 3 रनों से हराया

नई दिल्ली। महिला टी-20 वर्ल्ड कप गुरुवार को मेलबर्न में खेले गए। मैच में भारत ने टॉस हारकर 8 विकेट पर 133 रन बनाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम 6 विकेट पर 130 रन ही बना सकी। भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरी जीत है। वर्ल्ड कप के मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 3 रन से हरा दिया है। इसी के साथ भारत ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। टीम ने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 17 और फिर बांग्लादेश को 18 रन से हराया था। भारत की ओर से ओपनर शेफाली वर्मा ने सबसे ज्यादा 46 रन और तानिया भाटिया ने 23 रन की पारी खेली। सेफाली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, वहीं न्यूजीलैंड के लिए अमेलिया केर और रोजमैरी मैर ने 2-2 विकेट लिए। कप्तान सोफी डेवाइन, ली तहूहू और लैग कस्पेरेक को 1-1 सफलता मिली। भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए थे। स्मृति मंधाना और राधा यादव की प्लेइंग इलेवन में वापसी हुई थी, जबकि अरुंधति रेड्डी और ऋचा घोष को टीम से बाहर किया गया। 

23-02-2020
टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत अब भी न्यूजीलैंड से 39 रन पीछे

नई दिल्ली। वेलिंग्टन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया ने खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट पर 144 रन बना लिए है। वह पहली पारी के स्कोर के आधार पर अभी भी न्यूजीलैंड से 39 रन पीछे है। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पृथ्वी शॉ (14) अच्छा खेलने के बावजूद जल्द आउट हो गए। इसके बाद एक छोर पर मयंक अग्रवाल (58) ने जरूर बेहतरीन बल्लेबाजी की, लेकिन दूसरे छोर पर बल्लेबाज निगाहें जमने के बाद आउट हो गए। पुजारा (11) कुछ कर सके और न ही कप्तान विराट कोहली (19)। दिन के खेल की समाप्ति पर रहाणे 25 और हनुमा विहारी 15 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए है। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट का जलवा रहा, इन्होंने तीन विकेट लगाए, तो टिम साउदी को एक विकेट मिला। तीसरे सत्र में आने के कुछ देर बाद मयंक भी साउदी की गेंद पर आउट हो गए। मयंक ने 99 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली। मयंक का विकेट 96 के कुल स्कोर पर गिरा। फिर बोल्ट ने कोहली को 113 रनों पर पवेलियन भेज भारत को चौथी सफलता दिलाई। यहां से भारत के लिए राहत की बात यह रही कि उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने दिन का खेल खत्म होने तक कीवी टीम को पांचवां विकेट नहीं लेने दिया। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804