GLIBS
22-09-2020
रायपुर रेल मंडल में सातवें दिन स्वच्छ पटरी थीम पर हुए कार्यक्रम,यात्रियों को किया जा रहा जागरुक

रायपुर। भारतीय रेलवे की ओर से स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता-पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। 16 से 30 सितंबर तक इस स्वच्छता ही सेवा-पखवाड़ा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर मंडल के सभी स्टेशनों और गाड़ियों में प्रत्येक दिन थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रम हो रहे हैं। इसी क्रम में मंगलवार को सातवें दिन स्वच्छ  पटरी (ट्रैक) के थीम पर रायपुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों रायपुर, भिलाई पॉवर हाउस, तिल्दा-नेवरा, दुर्ग स्टेशन के वाशिंग लाइन,कोच डिपो,स्टेशन परिसर के प्लेटफार्म पटरियों के बेहतर सफाई व्यवस्था के लिए जागरूक किया गया। स्वच्छ पटरी(ट्रैक) में रायपुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों,यार्ड के पटरियों पर स्वच्छता की एक मुहिम छेड़ी गई। इसमें पटरी के किनारे उगे घास - झाड़ियों,प्लास्टिक कचरे,नालियों की साफ-सफाई की गई। जीरो वेस्ट कचरा मुक्त प्लेटफार्म और पटरी को लेकर अभियान चलाया गया। स्टेशनों से वेस्टेज के रूप में निकलने वाले पानी के ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त किया गया। नालियों को साफ किया गया, ताकि गंदा पानी आसानी से निकल जाए। यात्रियों और अन्य कर्मचारियों को स्टेशनों पर लगी बोटल, क्रेशर मशीन की उपयोगिता के बारे में समझाया गया।

यात्रियों को बताया गया कि, पानी की खाली बोतल पटरी पर न फेंके, पानी की खाली बोतलों को बोतल क्रेशर मशीन में डालें, ताकि वह रीसाइक्लिंग कर उन्हें दूसरे उपयोग में लाया जा सके। प्लास्टिक बोटल क्रेशर मशीन का उपयोग कर स्वच्छता में अपना सहयोग करें। इसके साथ ही दैनिक जीवन में प्लास्टिक का उपयोग ना करें,इसके लिए जागरूक किया गया। इसके साथ ही बैनरों, पोस्टरों, फ्लेक्स के माध्यम से स्टेशन परिसरों मे यात्रियों के बीच जागरुकता अभियान चलाया गया। इसमें किसी भी तरह का कचरा प्लेटफार्म,पानी निकासी जगह पर और पटरियों पर न फेकने और डस्टबीन में ही डालने जागरुक किया गया। स्टेशनों के परिसरों में स्वच्छ वातावरण बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने और स्वच्छ रेल- स्वच्छ भारत बनने में अहम भूमिका अदा करने और रेलवे को सहयोग प्रदान करने अपील की गई।

छठवें दिन थीम पर हुए कार्यक्रम :
स्वच्छता पखवाड़ा के छठवें दिन 21 सितंबर को स्वच्छ रेलगाड़ी थीम पर रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों के वाशिंग लाइन, रेलवे यार्ड, कोच डिपो में सफाई व्यवस्था के संबंध में जागरुक किया गया । इसके साथ ही ट्रेन में हैंड वाश, टॉयलेट पेपर, फ्रेशनर,साथ ही गाड़ी के टॉयलेट की साफ-सफाई की बेहतर गुणवत्ता की गई । स्वच्छ रेलगाड़ी के अंर्तगत यात्रियों को चलित गाडियों में साफ सुथरी और आरामदायक यात्रा के लिए गाड़ियों में आन बोर्ड हाउस कीपिंग प्रणाली की सुविधा प्रदान की गई है । स्वच्छ  रेलगाड़ी अभियान में आन बोर्ड हाउस कीपिंग प्रणाली स्टाफ को उनके उत्तरदायित्व के प्रति समर्पित भाव से काम करने के लिए रेलवे अधिकारियों ने कॉउंसिल किया ।



 

गाड़ियों में किया गया स्वच्छता का निरीक्षण :
दक्षिण पूर्व मध्य रेल के नामित अधिकारियों ने रायपुर रेल मंडल से होकर गुजरने वाली गाड़ियों  में स्वच्छता का निरीक्षण किया। साथ ही यात्रियों को कोविड -19 के नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित यात्रा करने जागरूक किया गया। यात्रियों से आग्रह किया गया कि, अपने साथ सैनेटाइजर,मास्क,सह यात्रियों से दो गज दूरी का पालन करें। बीच-बीच में हैंड वाश,अपने नाक,मुंह,चेहरे को बार - बार  छुने से बचें। यदि यात्रा के दौरान किसी तरह की पेरशानी होने पर चालित स्टाफ या 139 पर कॉल करके मदद ली जा सकती है। इस प्रकार अधिकारियों ने यात्रियो से कोविड -19 पर सुरक्षा और सुरक्षित यात्रा को लेकर काउंसलिंग की। रायपुर मंडल से गुजरने वाली स्पेशल गाडियों मे स्वच्छता और कोविड -19 के नियमों का पालन करने पोस्टर, बैनर, फ्लेक्स के माध्यम से लोगों को जागरुक भी  किया गया।

 

20-09-2020
रायपुर रेल मंडल में 5वें दिन स्वच्छ जागरुकता-स्वच्छ परिसर थी थीम,रोजाना अलग-अलग थीमों पर हो रहे कार्यक्रम

रायपुर। भारतीय रेलवे की ओर से स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता-पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। 16 सितंबर से 30 सितंबर तक आयोजित इस स्वच्छता ही सेवा-पखवाड़ा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के सभी स्टेशनों और गाड़ियों में प्रत्येक दिन के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ।इसी क्रम में पांचवें दिन 20 सितंबर को स्वच्छ जागरुकता-स्वच्छ परिसर थीम पर रायपुर रेल मंडल के मुख्य कार्य परिसरों पर विभिन्न कार्यक्रम हुए। रायपुर रेल मंडल के प्रमुख स्वास्थ्य यूनिट जैसे कि, मंडल चिकित्सालय रायपुर,उप-चिकित्सालय बीएमवाई चरोदा, दल्ली राजहरा, भिलाई हेल्थ यूनिट, स्कूलों,रेलवे इंस्टिट्यूट और ट्रेनिंग केंद्रों में स्वच्छता को लेकर पोस्टर, बैनर, फ्लेक्स के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। इसके साथ ही रायपुर,भाटापारा,दुर्ग और मंडल के विभिन्न स्टेशन परिसरों को सैनिटाइज भी किया गया।इसके अतिरिक्त  स्वच्छ जागरुकता-स्वच्छ परिसर के थीम पर मंडल के सभी स्वास्थ्य यूनिटों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। साथ ही वहां उपस्थित कर्मचारियों को कहा गया कि सूखे गीले कचरे को अलग-अलग डस्टबिन में डाले और अपने कार्यस्थलों,परिसरों पर गंदगी न फैलाए से संबंधित पोस्टर और बैनर लगाकर स्वच्छता जागरुकता के लिए प्रेरित किया गया।

चौथे दिन स्वच्छ  सेवा परिसर थीम
 बता दें कि 19 सितंबर को चौथे दिन स्वच्छ सेवा परिसर थीम पर रायपुर रेल मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। मंडल के प्रमुख स्टेशनों रायपुर,दुर्ग,भाटापारा,तिल्दा नेवरा के रिटायरिंग रूम,यात्री प्रतीक्षालय,डोरमैंट्री,रनिंग रूमों, विश्राम गृह,टॉयलेट,बाथरूम और स्टेशन परिसरों को साफ सफाई की गई। इसके साथ ही दुर्ग स्टेशन परिसर में हरियाली को लेकर स्टेशन प्रबंधक,वाणिज्य निरीक्षक और अन्य कर्मचारियों ने पौधारोपण का कार्य किया।

तीसरे दिन स्वच्छ कार्य स्थल परिसर थीम
18 सितंबर को तीसरे दिन स्वच्छ कार्य स्थल परिसर थीम पर सभी कार्यालयों के कर्मचारियों ने अपने कार्यस्थलों की साफ सफाई की। इसी तरह मंडल के सभी स्टेशनों के कार्यालयों,बुकिंग आफिसों,पार्सल,पीआरएस में भी कार्यस्थलों की साफ सफाई की गई। इसके साथ ही रनिंग रूम-रायपुर,मंडल चिकित्सालय,वर्कशॉप-विद्युत लोको शेड भिलाई, मार्शलिंग यार्ड भिलाई,कोचिंग डिपो दुर्ग,डीजल शेड रायपुर,एक्सचेंज यार्ड भिलाई, पीपी यार्ड भिलाई, क्रू लॉबी-बीएमवाई में गहन स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्टेशनों,कार्य परिसरों में पौधों की छटनी साथ ही दीवारों को पेंटिंग से सौंदर्यीकरण किया गया।

 

 

दूसरे दिन स्वच्छ स्टेशन थीम पर हुए कार्यक्रम
 17 सितंबर दूसरे दिन स्वच्छ स्टेशन थीम पर रायपुर रेल मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर विभिन्न कार्यक्रम हुए। रायपुर स्टेशन में स्टेशन डायरेक्टर बीवीटी राव और दुर्ग स्टेशन में मुख्य स्टेशन प्रबंधक मोइनुद्दीन ने प्लेटफार्म,यात्री प्रतिक्षालय,केटरिंग स्टॉल के साथ ही पूरे स्टेशन परिसर में बेहतर सफाई व्यवस्था तय की। इस दौरान सफाई में उपयोग होने वाली मशीनों, बाटल क्रशिंग मशीन की उपलब्धता, डस्टबीनों और सामानों की उपलब्धता भी तय की गई। स्टेशन प्लेटफार्म को गंदगी और प्लास्टिक-मुक्त क्षेत्र बनाने की दिशा में कार्य किया गया। स्टेशन परिसर में अधिकारियों, पर्यवेक्षकों और कर्मचारियों ने श्रमदान कर साफ-सफाई की। साथ ही रैली निकालकर यात्रियों को स्टेशन परिसर और गाड़ियों में स्वच्छता बनाए रखने का आग्रह किया।

 


पहले दिन ऐसे हुआ शुभारंभ :
16 सितंबर को स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ प्रभातफेरी निकालकर किया गया। रेलवे खेल संघ के खिलाड़ियों ने प्रभातफेरी में भाग लिया। प्रभातफेरी सेक्रेसा स्टेडियम, डब्लूआरएस कॉलोनी से मंडल रेलवे अस्पताल क्रॉस करते हुए बालाजी चौक से डीआरएम आफिस पहुंची। मंडल रेल प्रबंधक श्यामसुंदर गुप्ता के दिशा निर्देश में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके सफलतापूर्वक निष्पादन के लिए मंडल स्तर पर और विभिन्न अधिकारियों को नामित किया गया है। रेलवे स्टेशनों पर पीए सिस्टम उदघोषणा फ्लेक्स पोस्टर के माध्यम से भी यात्रियों से स्वच्छता अपनाने और उनसे भी जागरुकता फैलाने का अनुरोध किया जा रहा है। रायपुर रेल मंडल के सभी कार्यालयों, स्टेशनों में रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों ने स्वयं गंदगी न करने और ना ही किसी और को करने देने की शपथ ली गई। अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाने और तमाम लोगों की ओर से किया जा रहा है कि नहीं, मॉनिटरिंग का प्रयास की शपथ ली गई।

 

16-09-2020
एसईसीआर के 5 आरपीएफ जवानों को महानिदेशक प्रतीक चिन्ह, रायपुर रेल मंडल के पीताम्बर महाराणा भी शामिल

रायपुर। अरूण कुमार महानिदेशक रेलवे सुरक्षा बल, नई दिल्ली की ओर से सराहनीय कार्य के लिए आरपीएफ जवानों का सम्मान किया गया। वर्ष-2020 में रेलवे में अपराध नियंत्रण और रेलवे यात्रियों की सहायता करने में सराहनीय योगदान के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 5 रेलवे सुरक्षा बल के जवानों का महानिदेशक प्रतीक चिन्ह से सम्मानित किया गया है। इनमें रायपुर रेल मंडल रेलवे सुरक्षा बल के पीताम्बर महाराणा उपनिरीक्षक/अपराध गुप्तचर शाखा/भिलाई सहित 4 अन्य जवान शामिल हैं। रेलवे के मुताबिक पीताम्बर महाराणा उपनिरीक्षक/अपराध गुप्तचर शाखा/भिलाई, सुखराम उरांव सहायक उपनिरीक्षक/रेसुब पोस्ट/बिलासपुर, सतीश इंगले प्रधान आरक्षक/रेसुब चौकी/कामठी, नासीर खान पठान प्रधान आरक्षक/रेसुब पोस्ट/गोंदिया और श्रीकांत तिवारी प्रधान आरक्षक/रेसुब पोस्ट/शहडोल का सम्मान किया गया।

14-09-2020
रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता-पखवाड़ा 16 से 30 सितंबर तक, रोजाना थीम के अनुसार होंगे कार्यक्रम  

रायपुर। भारतीय रेलवे की ओर से स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत अभियान के तहत स्वच्छता-पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 16 सितंबर से 30 सितंबर तक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के सभी स्टेशनों, रेलवे परिसरों और कार्य क्षेत्रों में प्रत्येक दिन थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रम होंगे। 16 सितंबर को स्वच्छ जागरुकता, 17 सितंबर को स्वच्छ स्टेशन, 18 सितंबर को स्वच्छ कार्य परिसर, 19 सितंबर को स्वच्छ सेवा परिसर, 20 सितंबर को स्वच्छ मूवमेंट,21 सितंबर को स्वच्छ ट्रेन,22 सितंबर को स्वच्छ पटरी, 23 सितंबर को स्वच्छ आवास परिसर, 24 सितंबर को स्वच्छ जागरुकता इन होम, 25 सितंबर को स्वच्छ आहार, 26 सितंबर को स्वच्छ प्रसाधन, 27 सितंबर को स्वच्छ स्टेशन परिसर, 28 सितंबर को स्वच्छ नीर, 29 सितंबर को स्वच्छ प्रतियोगिता थीम पर कार्य किए जाएंगे। 30 सितंबर को स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान किए गए कार्यों की समीक्षा की जाएगी। स्वच्छता-पखवाडा का शुभारंभ 16 सितंबर को स्वच्छता शपथ और प्रभातफेरी के साथ होगा। सभी कार्यक्रमों का आयोजन कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी प्रोटोकाल का अनुपालन तय करते हुए करने की बात कही गई है।

 

24-08-2020
कोविड की विषम परिस्थितियों में भी रायपुर रेल मंडल ने किया बेहतर कार्य : डीआरएम गुप्ता

रायपुर। मंडल रेल प्रबंधक श्यामसुंदर गुप्ता ने सोमवार को वर्चुअल प्रेसवार्ता लेकर मीडिया से महत्वपूर्ण जानकारी साझा कीे। उन्होंने कहा कि, वर्तमान कोविड-19 की विषम परिस्थितियों मे भी रायपुर रेल मंडल ने लदान, आय के नए स्रोतों, रेल की गति बढ़ाने, देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, आवश्यक रेल सेवाओं के लिए परिचालन का कार्य सतत रूप से किया है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ.आर.सुदर्शन ने प्रेजेंटेंशन के माध्यम से रायपुर मंडल से संबंधित जानकारियां दी। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में रायपुर मंडल ने 35.68 मिलियन टन माल की ढुलाई की है। साथ ही 31 करोड़ 30 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाया है। 3,692.69 करोड़ रुपए कुल आमदनी का कीर्तिमान भी स्थापित किया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020 -21 में जुलाई तक 9.71  मिलियन टन माल की ढुलाई की है। इससे कुल राजस्व 885.55 करोड़ रुपए अर्जित किया। वित्तीय वर्ष  2020-21 में कोविड-19 के कारण आरक्षित टिकट वापसी पर 9,99,34,432 रुपए धन वापसी की गई। स्क्रैप बिक्री कर 20,08,00,859 का राजस्व प्राप्त किया ।

ट्रेनों मे लगभग 55 कोचों को आइसोलेशन क्वारेंटाइन कोच में बदला गया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से 513 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचाल कर आवश्यतानुसार भोजन पैकेट व बोतलबंद पानी की समुचित व्यवस्था की गई। रेलवे स्टेशनों में यात्रियों की संपर्क रहित स्वत:टिकट जांच, थर्मल स्क्रीनिंग, मल्टीपर्पज स्टॉल पर फेसमास्क, सैनिटाइजर, दस्ताने, रेलवे ट्रैक  और प्लेटफार्म की सफाई व सेनीटाइजेशन कार्य जारी है । अधिकारियों,कर्मचारियों,रेलवे सुरक्षा बल, नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवकों,स्काउट गाइड्स,पार्सल,जनसंपर्क द्वारा कोविड-19 वारियर के रूप में सराहनीय कार्य किया। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महिला कल्याण संगठन, द्वारा जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री, मास्क वितरित किया गया।

उन्होंने बताया कि भिलाई-चरोदा  में 50 मेगा वाट का एक बड़ा नया सोलर पॉवर प्लांट लगाने वाले हैं। जिसे अप्रैल 2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। रायपुर मंडल में ट्रेनों की गति को 130 किलोमीटर प्रति घंटे करने पर सेफ्टी इन्फ्रास्ट्रक्चर पर कार्य किया जा रहा हैं, जिसे जून 2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। रायपुर-टिटलागढ़ सेक्शन मे प्रथम चरण मे सफलतापूर्वक यात्री विद्युत ट्रेन का परिचालन हो रहा हैं। दुर्ग-दल्लीराजहरा सेक्शन का विद्युतीकरण किया जा रहा हैं। लखोली इंटरचेंज पॉइंट से 40 मालगाड़ियों की आवाजाही का कीर्तिमान हासिल किया। दल्लीराजहरा से अंतागढ़  तक  लगभग 59 किलोमीटर नई रेल लाइन बिछाने में सफलता प्राप्त की है। नई विस्तारित रेल लाईन केवटी से अंतागढ़ तक 17 किलोमीटर तक कर ली गई है। इससे दल्लीराजहरा से अंतागढ़ क्षेत्रों में आर्थिक व सामाजिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। रायपुर मंडल माल ढुलाई में वृद्दि के साथ रेलवे की आय में बढ़ोत्तरी के लिए बिजनेस डवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) का गठन किया गया है। इसमें शामिल अधिकारी विभागीय कार्यों के अलावा फैक्ट्री मालिकों, कंपनियों, छोटे व्यापारियों और वाणिज्यिक संगठनों से मिलेंगे और उन्हें रेलवे से माल परिवहन के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। साथ ही रेलवे की ओर से माल परिवहन के लिए दी जाने वाली विशेष रियायतों से भी उन्हें अवगत कराया जा रहा हैं।

रायपुर मंडल ने बिजनेस डवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) की 8 बैठक कर 16 व्यापारियों और वाणिज्यिक संगठनों से संपर्क किया। इनमें सीमेंट और शुगर के संगठन बिजनेस डवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) से जुड़े हैं। उससे 154 लाख का राजस्व भी प्राप्त किया है, आगे और निरंतर प्रयास जारी है। इसी कड़ी में सीधे जुड़े 39 मीडियाकर्मियों से रायपुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता से रूबरू हुए। उन्होंने सभी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की सक्रियता और सहभागिता के लिए धन्यवाद दिया।

14-08-2020
रायपुर कार्यालय में डीआरएम करेंगे ध्वजारोहण,दुर्ग और बालोद स्टेशन पर फहराया जाएगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा

रायपुर। पूरे राष्ट्र के साथ 74वां स्वतंत्रता दिवस, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर मंडल के विभिन्न स्थानों पर स्थित कार्यालयों में पारंपरिक रूप से हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। मंडल का मुख्य कार्यक्रम रायपुर रेल मंडल कार्यालय के प्रांगण में 15 अगस्त को सुबह 8:30 बजे से मनाया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि मंडल रेल प्रबंधक श्यामसुंदर गुप्ता और अध्यक्षा सेक्रो राधा गुप्ता उपस्थित रहेंगी। अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) डॉ.दर्शनिता.बी.अहुलवालिया, अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) लोकेश विश्नोई सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। मुख्यअतिथि मंडल रेल प्रबंधक श्यामसुंदर गुप्ता सुबह 9.00 बजे राष्ट्रगान की सुमधुर धुन के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इस दौरान कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित भी किया जाएगा।

मंडल रेल प्रबंधक श्यामसुंदर गुप्ता रेल परिवार को संबोधित करेंगे। 15 अगस्त को राष्ट्रीय एकता के प्रतीक के रूप में रायपुर मंडल के दुर्ग और बालोद स्टेशन पर 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। दुर्ग स्टेशन पर सांसद सरोज पाण्डे और सांसद विजय बघेल, विधायक अरुण वोरा सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे। इसी तरह बालोद स्टेशन पर 100 फीट ऊंचे राष्ट्रध्वज का ध्वजारोहण वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सांसद मोहन मंडावी करेंगे। इस दौरान संगीता सिन्हा विधायक सहित अन्य गणमान्य नागरिक ऑनलाइन  उपस्थित रहेंगे ।

 

11-08-2020
रायपुर रेल मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों के रेलवे ट्रेकों की हुई सफाई, स्वच्छता सप्ताह 16 अगस्त तक

रायपुर। रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देशानुसार 10 से 16 अगस्त तक स्वच्छता सप्ताह मनाया जाएगा। इसके अंतर्गत 10 और 11 अगस्त को रायपुर मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों में रेलवे ट्रेकों की विशेष सफाई की गई। ट्रेकों के आस-पास के क्षेत्रों के घास की कटाई कर कचरा मुक्त किया गया।  ट्रेकों की आधुनिक मशीनों से सफाई की गई। साथ ही तिल्दा नेवरा रेलवे कॉलोनियों ,पीपीयार्ड, ओआरएच डिपो, एक्सचेंज यार्ड भिलाई, कोचिंग डिपो दुर्ग, कार्य स्थलों पर विशेष सफाई की गई।इसी तरह रेलव बोर्ड के दिशा-निर्देशानुसार बिलासपुर मंडल में 10 से 16 अगस्त तक स्वच्छता सप्ताह के अंतर्गत विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।

इस स्वच्छता सप्ताह के दौरान मंडल के सभी स्टेशनों, गाडियों, ट्रेकों, कॉलोनियों, कार्यस्थलों और रेलवे परिक्षेत्रों में विशेष स्वच्छता तय की जा रही है। साथ ही रेलवे परिक्षेत्रों में प्लास्टिक के अवशिष्ट का संग्रहण और इसके निपटान प्रबंधन पर विशेष फोकस किया जाएगा। इस अभियान में नामित अधिकारियों और पर्यवेक्षकों की टीम की ओर से योजनाबद्ध तरीके से बेहतर स्वच्छता बनाए रखने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। साथ ही कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के सभी मानकों का पूर्णत: पालन तय करते हुए कार्य संपादित किए जा रहे हैं।

09-08-2020
रायपुर रेल मंडल को लॉक डाउन में 1 करोड़ से अधिक का फायदा, 4416 टन पार्सल भेजा गया बाहर

रायपुर। कोरोन वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लगाए गए लॉक डाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं,खाद्य सामग्री, दवाएं, चिकित्सा आपूर्ति, चिकित्सा उपकरण, खाद्य तेल, आदि की उपलब्धता को बनाए रखने पार्सल ट्रेनों का परिचालन किया गया। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर रेल मंडल में भी दुर्ग,रायपुर स्टेशनों से  होते हुए देश के अन्य  क्षेत्रों में  कोविड-19 पार्सल स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। इतवारी, टाटानगर, मुंबई, शालीमार, पोरबंदर, दिल्ली सहित अन्य स्थानों पर पार्सल के माध्यम से सामग्री भिजवाई जा रही हैं। पार्सल ट्रेन के परिचालन से आवश्यक सामग्री भेजने वालों की अच्छी सुविधा प्राप्त हो रही है। इस सुविधा के लिए अधिक से अधिक लोग आवश्यक सामग्री की बुकिंग के लिए आ रहे हैं।
रेलवे के मुताबिक रायपुर और दुर्ग स्टेशनों से 24 मार्च से 6 अगस्त तक लगभग 4416 टन की सामग्री भेजी गई।

इससे रायपुर रेल मंडल को लगभग 1,01,24,230 करोड़ रुपए का राजस्व  प्राप्त हुआ। इसमें मुख्यत: सब्जियां,फल-अमरूद पपीता, अन्य फल, मेडिकल इक्विपमेंट, मेडिकल चश्मा, कुछ मसाले और कुछ दवाइयां आदि भेजा गया है।रेल प्रशासन ने सामग्री भेजने वाले व्यापारियों,संबंधित फर्माें से अनुरोध किया है कि उनकी ओर से पार्सल ट्रेनों से भेजी जाने वाली सामग्रियों को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। यदि कोई पार्टी, उपभोक्ता, संस्थान 100 टन से अधिक पार्सल भेजना चाहते हैं, तो उन्हें विशेष प्राथमिकता दी जा रही है। साथ ही बांग्लादेश भी पार्सल भिजवाने की सुविधा रायपुर रेल मंडल में उपलब्ध है। आवश्यक सामग्री की अग्रिम बुकिंग के लिए मुख्य वाणिज्य निरीक्षक पार्सल रायपुर रेल मंडल से फोन पर विस्तृत जानकारी ली जा सकती है। मुख्य पार्सल सुपरवाइजर रायपुर 9752877967 और मुख्य पार्सल सुपरवाइजर दुर्ग से 9109112682 पर बात कर सामग्री बुकिंग कराई जा सकती हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804