GLIBS
23-09-2021
बेटा कर रहा था दूध पीने ​की जिद, मां ने बच्चे को पटका जमीन पर, मौत

कोरबा। एक मां ने अपने ही बेटे को जमीन पर पटक कर मार डाला है। दरअसल दूध पीने की जिद कर रहे एक बच्चे को उसकी मां ने ​कथित रूप से जमीन पर पटक दिया। इससे बच्चे की मौत हो गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। मामला जिले के बालको थाना क्षेत्र का है। जिले के पुलिस अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि बुधवार को जिले के बालको थाना क्षेत्र के अंतर्गत सेक्टर 5 में सात्विक राव (ढाई वर्ष) ने दूध पीने की जिद की तो उसकी मां प्रमिला राव (32) ने उसे कथित रूप से जमीन पर पटक दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने प्रमिला को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली कि बुधवार शाम सात्विक राव दूध पीने की जिद कर रहा था। बच्चे के बार-बार दूध मांगने से प्रमिला को गुस्सा आ गया और उसने अपने बेटे को फर्श पर पटक दिया। उन्होंने बताया कि इस घटना में बालक गंभीर रूप से घायल हो गया। जब घटना की जानकारी परिजनों को मिली तो वे बच्चे को अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने बताया कि  वर्ष 2014 से प्रमिला की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है और उसका उपचार चल रहा है।
 

21-09-2021
चोरी के शक में सुरक्षा कंपनी के कर्मचारियों ने खंभे में बांधकर की अधेड़ की पिटाई, 3 गिरफ्तार, 1 फरार 

कोरबा। चोरी के शक में अधेड़ व्यक्ति की एक निजी सुरक्षा कंपनी के कर्मचारियों ने खंभे से बांधकर बर्बरता पूर्वक पिटाई कर दी। इसी दौरान किसी ने इसका वीडियो बना लिया। यह वीडियो दो दिन बाद 19 सितम्बर की रात वायरल कर दिया गया। वीडियो में पीड़ित को अर्धनग्न अवस्था में डंडों से पीटते हुए 2 से 3 लोग अपशब्द का प्रयोग करते दिख रहे हैं। वीडियो में दबंग कर्मचारी पीड़ित पर चोरी का आरोप लगाते हुए उसकी पिटाई करते दिख रहे हैं। मामला जिले के कुसमुंडा थाना इलाके का है। घटना के अगले दिन पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर तफ्तीश शुरू कर दी। सोमवार को पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया, जबकि 1 आरोपी अभी फरार है।

17-09-2021
पानी भरने गई युवती का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म, 3 गिरफ्तार

कोरबा। युवती का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने वाले छात्रावास अधीक्षक सहित 3 आरोपियों को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में 1 गांव के महिला सरपंच का देवर है, जिसका नाम बल्ला मरकाम है। मामला जिले के दीपका थाना क्षेत्र के एक गांव का है। मिली जानकारी के अनुसार 13 सितंबर को 28 वर्षीय युवती पानी भरने के लिए अपने घर के पास नल में गई थी। इस दौरान गांव से वो लापता हो गई।इसकी सूचना परिजनों ने 14 सितंबर को दीपका थाने में दर्ज कराई। इसके बाद पुलिस ने युवती की तलाश शुरू कर दी।

इस दौरान 15 सितंबर को पीड़िता गांव के विजय कुमार के कोठा में गंभीर हालत में मिली। पुलिस ने पीड़िता को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। साथ ही संदेही विजय कुमार को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ शुरू की। पूछताछ में आरोपी ने अपने दो अन्य साथी के साथ मिलकर युवती के अपहरण की बात कबूल की। आरोपी ने बताया कि तीनों ने ही मिलकर युवती का अपहरण किया था और हाथ पैर बांधकर उसे अपने कोठे में रखा था। इस दौरान तीनों ने युवती के साथ दो दिनों तक दुष्कर्म भी किया। इसके बाद पुलिस के दबाव के चलते तीनों ने युवती को मौके पर छोड़कर फरार हो गए थे। पुलिस ने आरोपी के बयान के बाद हीरालाल 26 वर्ष और रामलाल मकराम 30 वर्ष को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

29-08-2021
छत्तीसगढ़ में बारिश की रेस में कोरबा जिला टॉप पर, प्रदेश में अब तक 783.1 मिलीमीटर बरसात

रायपुर।  छत्तीसगढ़ में1 जून से अब तक 783.1 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। राज्य के विभिन्न जिलों में 1 जून से 29 अगस्त तक रिकार्ड की गई वर्षा के अनुसार कोरबा जिले में सर्वाधिक 1143.3 मिमी और बालोद जिले में सबसे कम 517.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 जून से अब तक सरगुजा में 723.7 मिमी, सूरजपुर में 990.5 मिमी, बलरामपुर में 789.8 मिमी, जशपुर में 821.4 मिमी, कोरिया में 820.6 मिमी, रायपुर में 629.1 मिमी, बलौदाबाजार में 745.4 मिमी, गरियाबंद में 695.8 मिमी, महासमुंद में 604.1 मिमी, धमतरी में 658.7 मिमी, बिलासपुर में 803.7 मिमी, मुंगेली में 758.6 मिमी, रायगढ़ में 678.4 मिमी, जांजगीर चांपा में 807.1 मिमी, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में 961.2 दुर्ग में 688.5 मिमी, कबीरधाम में 621.3 मिमी, राजनांदगांव में 576.1 मिमी, बेमेतरा में 897.2 मिमी, बस्तर में 782.3 मिमी, कोंडागांव में 764.1 मिमी, कांकेर में 676.0 मिमी, नारायणपुर में 908.3 मिमी, दंतेवाड़ा में 853.2 मिमी, सुकमा में 1135.7 मिमी और बीजापुर में 876.6 मिमी औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

 

26-08-2021
बारिश की रेस में कोरबा अव्वल, छत्तीसगढ़ में 752.5 मिलीमीटर बरसात, देखिए जिलेवार स्थिति 

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में बादल दिल खोलकर बरस रहे हैं। बारिश की रेस में कोरबा जिला टॉप पर है। बालोद जिले का नंबर सबसे आखरी है। पूरे प्रदेश की बात करें तो 1 जून से अब तक 752.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। राज्य के जिलों में1 जून से 26 अगस्त तक रिकार्ड की गई बारिश के आंकड़े जारी किए गए हैं। इसके मुताबिक कोरबा जिले में सर्वाधिक 1104.1 मिमी और बालोद जिले में सबसे कम 501.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 जून से अब तक सरगुजा में 631.7 मिमी, सूरजपुर में 972 मिमी, बलरामपुर में 782.3 मिमी, जशपुर में 782.4 मिमी, कोरिया में 800.2 मिमी, रायपुर में 621.7 मिमी, बलौदाबाजार में 733.7 मिमी, गरियाबंद में 650.2 मिमी, महासमुंद में 588.9 मिमी, धमतरी में 639.6 मिमी, बिलासपुर में 801.5 मिमी, मुंगेली में 755.3 मिमी, रायगढ़ में 649.3 मिमी, जांजगीर चांपा में 783 मिमी, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में 893.7, दुर्ग में 684.9 मिमी, कबीरधाम में 615.5 मिमी, राजनांदगांव में 561.8 मिमी, बेमेतरा में 870 मिमी, बस्तर में 745.2 मिमी, कोंडागांव में 732.1 मिमी, कांकेर में 636.9 मिमी, नारायणपुर में 830.3 मिमी, दंतेवाड़ा में 798.5 मिमी, सुकमा में 1093.7 मिमी, और बीजापुर में 810.9 मिमी औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

25-08-2021
पुलिस अधीक्षक ने ली बैठक,विजिबल पुलिसिंग पर फोकस, लंबित अपराध, शिकायत के निराकरण के दिए आदेश

 

कोरबा। पुलिस अधीक्षक कोरबा भोजराम पटेल ने बुधवार को रक्षित केन्द्र कोरबा के मीटिंग हाॅल में अपराध समीक्षा बैठक ली। इसमें विस्तार से अपराधों, कानून व्यवस्था एवं गुंडे बदमाशों की समीक्षा की गई। यातायात की प्रतिबंधात्मक कार्यवाही पर विस्तार से समीक्षा की गई। कमियों को दूर करने के लिए दिशा निर्देश दिए गए। साथ ही सभी थानों में जनता के साथ अच्छा सौहार्दपूर्ण व्यवहार बनाकर कार्य करने को कहा गया, थाना परिसर के साफ-सफाई एवं अनुशासन को बनाए रखने को कहा गया। मीटिंग के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोरबा कीर्तन राठौर, नगर पुलिस अधीक्षक कोरबा योगेश साहू, नगर पुलिस अधीक्षक दर्री नितेश सिंह, अनुविभागीय अधिकारी कटघोरा ईश्वर प्रसाद त्रिवेदी, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय प्रदीप येरेवर, यातायात प्रभारी, उप पुलिस अधीक्षक शिवचरण सिंह परिहार, रक्षित निरीक्षक संजय साहू, सूबेदार भुनेश्वर प्रसाद कश्यप, डायल 112 प्रभारी  रुबेन कुजूर, समस्त थानों,चौकियों के प्रभारियां उपस्थित रहे।

 

 

25-08-2021
पीएटी साइकल-2 योजना अंतर्गत भारतीय एल्यूमिनियम उत्पादकों में सबसे अधिक ऊर्जा बचत करने वाला उद्योग बना बालको

कोरबा। बालको परफॉरमेंस, अचीव एंड ट्रेड (पीएटी) साइकल-2 योजना के अंतर्गत भारतीय एल्यूमिनियम उत्पादकों में सबसे अधिक ऊर्जा बचत प्रमाण पत्र हासिल करने वाला उद्योग बन गया है। पीएटी साइकल-2 योजना केंद्र सरकार के ऊर्जा मंत्रालय से संचालित है। इसका उद्देश्य ऐसे उद्योगों को विशिष्ट ऊर्जा की खपत में कमी लाने के लिए प्रोत्साहित करना है, जिनमें ऊर्जा की खपत अधिक होती है। ऊर्जा की खपत कम करने की दिशा में पीएटी साइकल-2 योजना बाजार आधारित ऐसी प्रणाली को भी प्रोत्साहित करती है, जिससे अतिरिक्त ऊर्जा की ट्रेडिंग की जा सके। बचत की गई अतिरिक्त ऊर्जा के लिए प्रमाणपत्र देने की व्यवस्था की गई है। अपनी श्रेणी के उद्योगों में बालको ने सर्वाधिक ऊर्जा बचत प्रमाण पत्र प्राप्त कर नए प्रतिमान स्थापित किए हैं। इस उपलब्धि पर बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने कहा कि ऊर्जा की बचत एवं संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल करते हुए बालको व्यवसाय के उत्तरोत्तर विकास के प्रति कटिबद्ध है। अपने प्रचालनों में प्रबंधन ने अत्याधुनिक स्मार्ट तकनीकों को स्थान दिया है। प्रचालन की दक्षता, ऊर्जा के समुचित उपयोग, सुरक्षा, उत्पादन, उत्पादकता, गुणवत्ता आदि की दृष्टि से स्मार्ट तकनीकों का प्रयोग महत्वपूर्ण है। पर्यावरण, सामुदायिक उत्तरदायित्व, गवर्नेस और नवाचार के उच्चस्तरीय मानदंडों को अपनाकर कार्बन फुट प्रिंट कम करते हुए बालको प्रबंधन हरित एवं उज्ज्वल भविष्य निर्माण की दिशा में योगदान दे रहा है।

23-08-2021
युवा कांग्रेस ने वृद्धाश्रम में मनाया मुख्यमंत्री का जन्मदिन,काटा केक, बांटी मिठाई

कोरबा। युंका प्रदेश सचिव फिरोज अहमद के नेतृत्व में सर्वमंगला मंदिर कोरबा में स्थित प्रशांति वृद्धाश्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जन्मदिन मनाया गया। युंका नेता फिरोज अहमद ने प्रशांति वृद्धाश्रम में बड़े बुजुर्गों , माताओं और बहनों के बीच केक काटकर, फल और मिठाई वितरण कर सादगी से जन्मदिन मनाया है। इस अवसर पर एनएसयूआई जिलाध्यक्ष मसूद अहसन,महशर इमाम,कमलेश गोस्वामी,मासूक अली,अनिकेत सिंह, मेहशर इमाम,गिरीश,हिमांशु राठौर,सुमेश भगत,दविंदर सिंह,योगेंद्र साहू आदि उपस्थित थे।

 

20-08-2021
Breaking : छत्तीसगढ़ के इन जिलों में भारी बारिश के आसार,बिजली गिरने की भी चेतावनी

रायपुर। मौसम विभाग ने त्वरित पूर्वानुमान बुलेटिन जारी किया है। मौसम विभाग ने शाम साढ़े 6 बजे त्वरित पूर्वानुमान जारी किया है। इसके मुताबिक अगले 4 घंटे में प्रदेश के महासमुंद,बलौदाबाजार,रायपुर,बेमेतरा, कवर्धा,मुंगेली और इससे लगे जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना है। प्रदेश के जशपुर,कोरबा, बिलासपुर,जांजगीर,राजनांदगांव,दुर्ग,बालोद धमतरी,गरियाबंद,कांकेर,नारायणपुर, कोंडागांव,बीजापुर,दंतेवाड़ा,बस्तर और इससे लगे जिलों में एक-दो स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है।

13-08-2021
स्वतंत्रता दिवस पर लगाया जाएगा निशुल्क आयुर्वेद एक्यूप्रेशर योग चिकित्सा परामर्श और उपचार शिविर

कोरबा। स्वतंत्रता दिवस पर आयुष मेडिकल एसोसिएशन एवं शिव औषधालय के संयुक्त तत्वाधान में मधुमेह रक्त शर्करा जांच तथा स्त्री, पुरुष एवं बच्चों के सभी सामान्य, साध्य, कष्टसाध्य एवं असाध्य रोगों के लिए निशुल्क आयुर्वेद एक्यूप्रेशर योग चिकित्सा परामर्श एवं उपचार शिविर लगाया जाएगा।  15 अगस्त को शिव औषधालय शिवाजी नगर रोड निहारिका सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक शिविर लगाया जाएगा। आयुष मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. नागेन्द्र नारायण शर्मा ने बताया कि इस शिविर में राजस्थान प्रांत की ख्यातिलब्ध अनुभवी आयुर्वेद चिकित्सा विशेषज्ञा वैद्य डॉ.मेघा जोशी एवं शिव औषधालय के संस्थापक नाड़ी वैद्य पं. शिव कुमार शर्मा अपनी चिकित्सकीय सेवाएं देंगे। साथ ही शिविर में आए रोगियों की रोगों से संबंधित रोगोपचार के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट की निशुल्क जानकारी तथा उपचार संवेदना चिकित्सा केंद्र की एक्यूप्रेशर थेरेपिस्ट डॉ.ताम्रज्योति बघेल  करेंगी। शिविर में शिविरार्थियों को निशुल्क औषधि देने के साथ—साथ मधुमेह रोगियों की रक्त शर्करा की जांच भी निशुल्क की जाएगी। साथ ही रोगियों को उनके रोगोपचार संबंधी लाभकारी दिनचर्या, ऋतुचर्या, आहार, विहार, योग-प्राणायाम के विषय में व्यक्तिगत रूप से विस्तार से परामर्श दिया जाएगा। शिविर में आए रोगियों को उपयोगी लाभकारी स्वास्थ्य पुस्तिका निशुल्क दिया जाएगा। डॉ. नागेन्द्र नारायण शर्मा ने अंचलवासियों से शिविर का लाभ उठाने की अपील की है। शिविर में पंजीयन कराने के लिए मो.नंबर 9826111738 पर संपर्क कर जांच के लिए निर्धारित समय प्राप्त किया जा सकता है, जिससे शिविरार्थियों को असुविधा न हो।

 

10-08-2021
छत्तीसगढ़ में अब तक 618.2 मिलीमीटर बरसात, कोरबा के अलावा सुकमा जिले में सर्वाधिक बारिश

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 1 जून से अब तक 618.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। राज्य के विभिन्न जिलों में 10 अगस्त तक रिकार्ड बारिश के अनुसार कोरबा जिले में सर्वाधिक 939.1 मिमी और बालोद जिले में सबसे कम 425.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष के मुताबिक 1 जून से अब तक सरगुजा में 550.6 मिमी, सूरजपुर में 800.4 मिमी, बलरामपुर में 731.6 मिमी, जशपुर में 666.2 मिमी, कोरिया में 689.8 मिमी, रायपुर में 522.3 मिमी, बलौदाबाजार में 624.4 मिमी, गरियाबंद में 519.8 मिमी, महासमुंद में 514.9 मिमी, धमतरी में 502.1 मिमी, बिलासपुर में 674.4 मिमी, मुंगेली में 613.7 मिमी, रायगढ़ में 548.1 मिमी, जांजगीर चांपा में 637.3 मिमी, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में 711 मिमी, दुर्ग में 525.1 मिमी, कबीरधाम में 502.2 मिमी, राजनांदगांव में 453.3 मिमी, बेमेतरा में 721 मिमी, बस्तर में 489.9 मिमी, कोंडागांव में 577 मिमी, कांकेर में 504.8 मिमी, नारायणपुर में 705.1 मिमी, दंतेवाड़ा में 563 मिमी, सुकमा में 917.8 मिमी, और बीजापुर में 680.3 मिमी औसत वर्षा रिकार्ड की गई।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804