GLIBS
16-09-2020
अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस पर निकाली गई जागरुकता रैली

कोरबा। अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य में 16 अगस्त को अश्वनी कुमार त्रिपाठी, परियोजना प्रमुुख एनटीपीसी कोरबा के नेतृत्व में एनटीपीसी के कर्मचारियों एवं नगरवासियों की प्रगतिक्लब से जागरूकता रैली निकाली गई। इसमें कोविड 19 के कारण सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एम.रघुराम महाप्रंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), बीके मिश्रा, सीएमओ (हाॅस्पिटल),एसके केशकर महाप्रबंधक (ऐशडाइक प्रबंधन), एनटीपीसी के कर्मचारी एवं यूनियन एशोसिएशन आदि ने हिस्सा लिया। रैली के दौरान पूरा टाऊनशिप निम्न गगनचुंबी नारों से गूंजता रहा:- घर-घर में अलख जगाना है, ओजोन परत को बचाना है। शुद्ध हवा और पानी हो, जीने में आसानी हो। पर्यावरण को स्वच्छ बनाएं, कम से कम एक पेंड़ लगाएँ। ओजोन परत अनमोल रतन, रक्षा का हम करें जतन। बिजली की खपत घटायें, पानी को व्यर्थ न गँवायें। वृक्षारोपण लक्ष्य महान्, एक वृक्ष सौ पुत्र समान। एसी,फ्रीज का कम उपयोग, स्वस्थ बनाए, रखे निरोग। ओजोन परत को दाग से बचाओ, अगली पीढ़ी को आग से बचाओ। इस अवसर पर ड्राईंग, नारा एवं निबंध प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को परियोजना प्रमुख अश्विनी कुमार त्रिपाठी द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया एवं प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए नगरवासियों को काॅटन बैग का वितरण किया गया। कार्यक्रम का स्वागत उद्बोधन एसके सानबड़, अपर महाप्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) एवं परिचालन पीके नंदी वरिष्ठ प्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) द्वारा किया गया।

 

14-09-2020
वर्मी टैंकों में जैविक खाद बननी हुई शुरू, बिहान समूह की महिलाएं हो रही स्वावलंबी

कोरबा। राज्य शासन की महत्वपूर्ण एवं किसान हितैषी गोधन न्याय योजना जिले के गोबर विक्रेताओं के लिये बहुत ही लाभदायक साबित हो रही है। गोधन न्याय योजना के अंतर्गत जिले के गौठानों में खरीदे गये गोबर से जैविक खाद बनना भी अब शुरू हो चुका है। राष्ट्रीय आजीविका मिशन बिहान के अंतर्गत स्वसहायता समूह की महिलायें गौठानों मे जैविक खाद बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहीं है। कोरोना काल में समूह की महिलाओें को जैविक खाद बनाने से आय का अतिरिक्त साधन मिल रहा है। गोधन न्याय योजना के अंतर्गत जिले में अब तक 29 हजार क्विंटल से अधिक गोबर गौठानों में खरीदा जा चुका है। खरीदे गये गोबर से दो हजार से अधिक वर्मी टैंको में जैविक खाद बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। गौठानों में बनाये गये वर्मी कम्पोस्ट टैंक मनरेगा के तहत बनाया गया है। वर्मी टैंक बनाने में बिहान समूह की महिलाओं का योगदान रहा है,इससे महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबन की राह भी दिख रही है। विकासखण्ड पोड़ी उपरोड़ा के ग्राम पंचायत सिंघिया गौठान में एकता समूह महिलाओं द्वारा एक हजार 400 किलो से अधिक गोबर को वर्मी टैंक में भरकर जैविक खाद बनाना शुरू कर दिया गया है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि गौठानों में संग्रहित गोबर से गुणवत्ता पूर्ण वर्मी खाद बनाने के लिये महिला समूहों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। महिलाओं एवं गौठान समिति के सदस्यों को वर्मी खाद बनाने के लिये कृषि विभाग से प्रशिक्षित अधिकारियों द्वारा जनपद पंचायत स्तर पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्मी खाद बनाने के लिये जिले की 200 स्वसहायता समूहों की दो हजार महिलायें काम कर रहीं हैं,जिससे उन्हें आय का अतिरिक्त साधन भी मिल रहा है। कुंदन कुमार ने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के द्वारा जिले में लगभग एक हजार 880 वर्मी कम्पोस्ट टैंक का निर्माण किया जा रहा है। वर्मी कम्पोस्ट टैंक में से अधिकांश पूर्ण हो चुके हैं इन टैंको में बड़े पैमानों पर केंचुआ खाद बनायी जा रही है। उन्होंने बताया कि एक वर्मी टैंक मे चार क्विंटल वर्मी खाद का उत्पादन हो सकेगा। गौठानों में वर्मी खाद बनाकर दो हजार से अधिक महिलायें आजीविका संवर्धन से जुड़कर आर्थिक रूप से मजबूत हो रहीं हैं। महिलायें स्वरोजगार की दिशा मे आगे बढ़ते हुये ग्राम विकास और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहीं हैं।

14-09-2020
एनटीपीसी में हिंदी दिवस समारोह के साथ की गई पखवाड़े शुरुआत, साहित्यकार डॉ.दुर्गाप्रसाद अग्रवाल का हुआ सम्मान

कोरबा। हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह के साथ ही एनटीपीसी कोरबा में हिंदी पखवाड़े का शुभारंभ हो गया। समारोह में जाने-माने हिंदी साहित्‍यकार डॉ. दुर्गाप्रसाद अग्रवाल का हिंदी शिक्षा,हिंदी कथा साहित्‍य की आलोचना एवं अनुवाद कार्य में योगदान के लिए अभिनंदन पत्र भेंट कर सम्‍मान किया गया। समारोह की अध्‍यक्षता करते हुए एनटीपीसी लिमिटेड, कोरबा के कार्यकारी निदेशक अश्विनी कुमार त्रिपाठी ने हिंदी पखवाड़े के उद्घाटन पर अपनी शुभकामनाएं प्रेषित कीं। समारोह को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार द्वारा आधुनिक प्रौद्योगिकी के माध्‍यम जैसे कि स्‍मार्टफोन, कंप्‍यूटर व अन्‍य डिजिटल माध्‍यमों में हिंदी भाषा के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए ई-टूल्‍स को विकसित करने पर जोर दिया जा रहा है।  हमें हिंदी के क्रियान्‍वयन में इन आधुनिक माध्‍यमों का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने उपस्थित सभी विभागाध्यक्षों से अपील करते हुए कहा कि राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने के हरसंभव प्रयास किये जाएं। इस अवसर मुख्य अतिथि डॉ. दुर्गाप्रसाद अग्रवाल ने हिंदी दिवस पर अभिनंदन करने के लिए एनटीपीसी का आभार व्‍यक्‍त करते हुए वर्तमान में हिंदी भाषा की दशा और दिशा पर विस्‍तृत रूप से अपने विचार व्‍यक्‍त किये। उन्‍होंने अपने संबोधन में देश की सभी भाषाओं का सम्‍मान करने की बात कही।

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि आज हिंदी को विश्‍व स्‍तर पर पहचान मिल रही है और इस भाषा का भविष्‍य उज्‍ज्‍वल है। इंटरनेट पर इस भाषा का कंटेंट समय के साथ बढ़ा है और तकनीक में भाषा का सदुपयोग होने है,जिससे हिंदी में संवाद कायम करना आसान हो गया है। इससे पूर्व मानव संसाधन विभाग के अध्‍यक्ष सिद्धार्थ शंकर दास ने स्‍वागत संबोधन प्रस्‍तुत किया और उप महाप्रबंधक (मानव संसाधन) बिजय कुमार स्‍वाइॅं ने एनटीपीसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक की हिंदी दिवस अपील का वाचन किया। कोविड-19 के संक्रमण की समस्‍या के चलते कार्यक्रम का आयोजन ई-प्‍लेटफार्म के माध्‍यम से किया गया। समारोह में महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) एम. रघुराम, सभी महाप्रबंधक गण, विभागाध्यक्ष,यूनियन व एसोसिएशन के पदाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

 

11-09-2020
महिला ने चार बच्चों को दिया जन्म, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ

कोरबा। जिले के कोसाबाड़ी स्थित कृष्णा हॉस्पिटल में एक महिला ने 4 बच्चों को जन्म दिया हैं। इसमें तीन लड़की और एक लड़का है, वहीं जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। मिली जानकारी के अनुसार रिस्दी निवासी प्रियंका किरण पति शंकरलाल किरण जो कि प्रसव पीड़ा होने पर कृष्णा हॉस्पिटल पहुंची। जहां महिला ने 4 बच्चों को जन्म दिया। एक साथ चार बच्चे होने से परिजनों में खुशी की लहर है।

10-09-2020
सर्वमंगला कस्ट्रक्शन कंपनी से लाखों की धोखाधड़ी, मामला दर्ज

रायपुर/कोरबा। राजस्थान की पार्टी ने कोरबा की एससीसी कंपनी से 35 लाख की धोखाधड़ी को अंजाम दिया है। क्रशर प्लांट के लिए मशीनरी सामानों की आपूर्ति मेें डुप्लीकेट सामान भेजा गया। कोतवाली पुलिस ने राजस्थान की पार्टी के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना प्रारंभ की है। कोतवाली टीआई दुर्गेश शर्मा ने बताया कि कोरबा जिले में कार्यरत सर्वमंगला कस्ट्रक्शन कंपनी (एससीसी) के संचालक आशीष अग्रवाल पिता राजकुमार अग्रवाल के द्वारा क्रशर प्लांट स्थापना से संबंधित सामानों की आपूर्ति के लिए उदयपुर राजस्थान के व्यापारी सिद्धार्थ जैन से संपर्क किया गया था। सिद्धार्थ जैन के साथ क्रशर प्लांट लगाने के लिए आवश्यक मशीनों का सौदा हुआ और इसके एवज में 45 लाख रुपए एससीसी द्वारा दिए गए।

इधर सिद्धार्थ जैन ने जो सामान भिजवाया, वह डुप्लीकेट और अनुपयोगी निकला जिसकी कीमत महज 8 से 10 लाख रुपए आंकी गई है। इस संबंध में आशीष अग्रवाल के द्वारा सिद्धार्थ जैन से संपर्क कर किया गया सौदा रद्द करने अथवा सही सामान भेजने या रुपए वापस करने की मंशा जाहिर की गई लेकिन सिद्धार्थ जैन ने किसी भी तरह से प्रतिक्रिया नहीं दी। 3-4 माह इंतजार के बाद आखिरकार आशीष अग्रवाल ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। आशीष अग्रवाल की रिपोर्ट पर आरोपी सिद्धार्थ जैन के विरूद्ध धारा 420 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही है।

08-09-2020
गंभीर मरीजों को अब बड़े अस्पताल पहुंचाना होगा आसान, कोरबा को मिली एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस

कोरबा। जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं में एक और बढ़ोत्तरी हो गई है। जिले के गंभीर बीमार मरीजों को अब अब रास्ते में ही मौत हो जाने के खतरे के बिना बेहतर मेडिकल केयर के साथ बिलासपुर, रायपुर के बड़े अस्पतालों तक पहुंचाया जा सकेगा। कोरबा जिले को मंगलवार को एक एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त सुसज्जित एंबुलेंस मिल गई है। इस एंबुलेंस में मरीजों के लिए आक्सीजन देने के उपकरणों सहित सक्शन पंप, इंफ्युजन सिस्टम और मिनी वेंटिलेटर की भी सुविधा है। कोरबा जिले मे यह अपनी तरह की पहली शासकीय एंबुलेंस है,जिसमें मरीजों की प्राणरक्षा के लिए लाइफ सपोर्टिंग उपकरण लगे हैं। हृदय रोग, ब्रेन हैम्ब्रेज, किडनी, लीवर सहित सभी प्राण घातक बीमारियों से ग्रसित मरीजो को गंभीर हालत में इलाज के लिए बड़े अस्पतालों तक सुरक्षित भेजने में यह एंबुलेंस अत्यंत उपयोगी साबित होगी।

जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बीबी बोडे ने बताया कि एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त इस एंबुलेंस से कोरोना संक्रमित मरीजों को छोड़कर अन्य सभी गंभीर बीमार मरीजों को इलाज के लिए बड़ें अस्पतालो तक भेजने की व्यवस्था रहेगी। यह एंबुलेंस जिला अस्पताल में उपलब्ध रहेगी। कोरबावासी गंभीर मरीजों को अस्पतालो तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए टोल फ्री नंबर 108 पर फोेन कर इस एंबुलेंस की सेवाएं ले सकेंगे। इस एंबुलेंस में एक आपातकालीन मेडिकल दल भी तैनात रहेगा। वर्तमान में अरूण बंजारे और मुरलीधर चिकित्सा सहायक के रूप मेे वाहन चालक मोतीलाल और प्यारेलाल के साथ एंबुलेंस मे सेवाएं दे रहे हैं।

 

07-09-2020
निकाय चुनाव में नाम वापस लेने के लिए बनाया था दबाव, जांच के बाद हत्या के लिए प्रेरित करने वाला आरोपी गिरफ्तार

कोरबा। दर्री में 19 दिसंबर 2019 को राखड डेम नदियाँ खार में 1 साल पुराने मामले में जांच पूरी होने के बाद पुलिस ने आरोपी राजकुमार को गिरफ्तार कर लिया है। दर्री सीएसपी खोमन लाल सिन्हा ने पत्रकारवार्ता में बताया कि वर्ष 2019 में नगरीय निकाय चुनाव हुए थे। उस समय दर्री क्षेत्र के एक वार्ड से रामबाई पटेल निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मैदान में थी। उनके मुकाबले में एक अन्य प्रत्याशी सामने थी। उसके पति के द्वारा राजकुमारी को नाम वापस लेने के लिए कोमल पटेल पर लगातार दबाव बनाया जा रहा था, जिसके बाद 19 दिसंबर को कोमल पटेल की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। सीएसपी ने बताया कि मौके से एक सुसाइड नोट प्राप्त हुआ था जिसमें धमकी देने की बात लिखी हुई थी। फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट के माध्यम से इसकी जांच कराई गई। इसमें राइटिंग मृतिका की पाई गई। सीएसपी ने बताया कि इस मामले में परिजनों के बयान लिए जा चुके हैं और आगे की कार्रवाई की जा रही है। फिलहाल पुलिस ने आत्महत्या के लिए उत्पीड़ित करने वाले आरोपी को धारा 306 आईपीसी के अंतर्गत गिरफ्तार कर लिया है।

03-09-2020
मध्यप्रदेश की बनी शराब जब्त, आरोपी के घर से बरामद की गई मदिरा

कोरबा। अवैध शराब बिक्री करने वालों पर जिला प्रशासन की कड़ी नजर है। कलेक्टर किरण कौशल के निर्देश पर अवैध शराब निर्माण, बिक्री, परिवहन तथा अन्य राज्यों से आने वाले शराब की तस्करी पर जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी तारतम्य में कलेक्टर के निर्देश पर आबकारी विभाग ने विकासखण्ड कोरबा के ग्राम कुरूडीह में मध्यप्रदेश की 108 नग पाव अवैध शराब पकड़ी है। सहायक आयुक्त आबकारी ने बताया कि तीन सितंबर को ग्राम कुरूडीह में महिला के घर में आबकारी विभाग की टीम ने दबिश देकर बेचने के लिए रखे मध्यप्रदेश की एक सौ आठ नग गोवा, व्हीस्की जब्त किया गया। पकड़े गए अवैध शराब की मात्रा 19.44 लीटर है। सहायक आयुक्त आबकारी जी.एस. नुरूटी ने बताया कि शराब जब्त होनेे के बाद आरोपी पर छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। अपराध पंजीबद्ध करके आरोपियों को न्यायालय में पेश किया गया। न्यायालय के आदेश पर आरोपी को जेल भेज दिया गया है।  

03-09-2020
यूरिया बिक्री में अनियमितता पाये जाने पर बीज भण्डार का पंजीयन किया गया निलंबित

कोरबा। कलेक्टर किरण कौशल के निर्देश पर जिले में यूरिया बिक्री में अनियमितता करने वालों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। जिले के किसानों को यूरिया पर्याप्त मात्रा में और सही दाम में उपलब्ध हो इसके लिए जिला प्रशासन सजग और गंभीर है। कटघोरा के मेसर्स केशरी बीज भण्डार पर यूरिया बिक्री में अनियमितता पाये जाने के कारण बीज भण्डार का उर्वरक पंजीयन प्रमाण पत्र को निलंबित कर दिया गया है। उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले के टाॅप 20 यूरिया खरीदी करने वाले किसानों की जांच प्रतिवेदन के आधार पर मेसर्स केशरी बीज भण्डार कटघोरा उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के खण्ड 5 और 35 का उल्लंघन एवं अनियमितता का दोषी पाया गया जिसके कारण केशरी बीज भण्डार को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। नोटिस के जवाब में केशरी बीज भण्डार द्वारा स्पष्टीकरण दिया गया जो कि संतोष जनक नहीं पाया गया। उप संचालक कृषि ने बताया कि यूरिया बिक्री में अनियमितता पाये जाने के कारण मेसर्स केशरी बीज भण्डार कटघोरा का पंजीयन प्रमाण पत्र निलंबित किया गया है। निलंबन की अवधि में उक्त दुकान में उर्वरक का व्यवसाय करना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

03-09-2020
एडवांस डायग्नोस्टिक सेंटर कोरबा में होगी कोरोना जाँच, सरकार से मिली अनुमति

कोरबा। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के कुछ निजी लैबों और अस्पतालों को भी कोविड-19 की पहचान के लिए कोरोना जांच की अनुमति दी गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा रायपुर के छः निजी लैबों को कोरोना वायरस की आरटीपीसीआर जांच की अनुमति दी गई है। वहीं बिलासपुर संभाग में एक अस्पताल और एक लैब को इसकी अनुमति मिली है। इसमें बिलासपुर के अपोलो अस्पताल और कोरबा में एक मात्र लैब एडवांस डायग्नोस्टिक सेंटर (एडीसी) को कोरोना जाँच की अनुमति दी गयी है।कोरोना जांच के लिए छत्तीसगढ सरकार की हाल ही जारी सूची में कोरबा के एक निजी लैब एडवांस डायग्नोस्टिक सेंटर को मान्यता दी गई है। जो नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड फाॅर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लैबोरटरीज (एनएबीएल) प्रमाणित एकमात्र लैब है।

02-09-2020
कोरबा की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए उद्योग जगत की भागीदारी सुनिश्चित करने मंत्री जयसिंह ने ली बैठक

रायपुर। राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कोरबा जिले के औद्योगिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। अग्रवाल ने जिले में लोगों के लिए यातायात को सुगम बनाने और जिले के सौन्दर्यीकरण के लिए जिले में स्थापित औद्योगिक प्रतिष्ठानों से अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए कहा है। मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कोरबा के विभिन्न क्षेत्रों की सड़कों को यातायात के लिए सुगम बनाने और सड़कों दुरूस्त कराने में अपना योगदान प्रदान करें। बैठक में कोरबा नगर पालिक निगम के महापौर राजेश ईश्वर प्रसाद, सभापति श्याम सुन्दर सोनी, नगर निगम आयुक्त  एस जयवर्धने और कोरबा जिले के विभिन्न अद्योगित प्रतिष्ठानों के अधिकारी मौजूद थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804