GLIBS
13-10-2019
अगर आपको चाहिए सोने का एटीएम तो चुकाने पड़ेंगे इतने रुपए, जाने क्या है पूरा मामला...

नई दिल्ली। एटीएम कार्ड का इस्तेमाल हम सभी करते हैं। यूं कहे तो यह हमारे रोजमर्रा की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण भाग बन चुका है। एटीएम ने हमारे बैंकिंग काम को इतना सरल बना दिया है कि हम इसके ऊपर पूरी तरह से निर्भर हो गए हैं। एटीएम के इस्तेमाल से आसान हुई जिंदगी के आधार पर हम कह सकते हैं कि हमारे विकास में एटीएम का भी महत्वपूर्ण योगदान है। जिस तरह से एटीएम ने हमें विकसित किया ठीक उसी तरह उसने अपने आप को भी विकसित किया।

अभी हाल ही में एक ऐसा एटीएम कार्ड बनाया गया है जो पूरे तरह से सोने का बना हुआ है। सोने के इस एटीएम कार्ड को बनाने में 18 कैरेट के सोने का इस्तेमाल किया गया है। जो भी शख्स इस एटीएम कार्ड को लेगा उसका नाम और साइन भी इस कार्ड पर होगा। साथ ही इस एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करने पर ना ही कोई ट्रांसजेक्शन फीस देनी होगी और ना ही कोई फॉरेन एक्सचेंज फीस देनी होगी। यह एटीएम कार्ड दुनिया का पहला एटीएम कार्ड  है जो सोने का बना हुआ है। बता दें कि इस एटीएम कार्ड को ब्रिटिश सरकार की स्वामित्व वाली कंपनी 'द रॉयल मिंट' ने बनाया है। सोने से बने इस एटीएम कार्ड की कीमत 18,750 यूरो है। भारतीय करेंसी के हिसाब से इस एटीएम कार्ड के लिए करीब 14लाख 70हजार रुपए की कीमत अदा करनी पड़ेगी। कंपनी इस एटीएम कार्ड को सीमित ग्राहकों को ही देगी। सोने से बना यह एटीएम कार्ड एक तरह का डेबिट कार्ड है। इस कार्ड को लग्जरी पैमेंट कार्ड्स की श्रेणी में रखा गया है। वहीं इस एटीएम कार्ड का नाम 'रेरिस' रखा गया है। इस एटीएम कार्ड को लेने के लिए एक विशेष तरह का अकाउंट होना भी जरूरी है। दुनिया में पहली बार बने इस एटीएम कार्ड को अभी लॉन्च नहीं किया गया है। इस कार्ड को बनाने वाली कंपनी 'द रॉयल मिंट' के पार्टनरशिप हेड Simon Bradley कहते हैं कि ‘हम रॉयल मिंट के इस पहले मैटल कार्ड को लेकर काफी खुश हैं।’  

 

11-10-2019
बैंक कैश वैन लूट मामले में 16 लाख रुपए और जब्त

 

बेमेतरा। आज पुलिस ने बैंक कैश वैन लूट मामले में  कैश वेन इंचार्ज और उसके पार्टनर के पास से 16 लाख रुपए जब्त कर लिए हैं। आरोपियों ने इन रुपयों को पुलिस से छिपाकर एटीएम में रखा था। बता दें कि नवागढ़ मार्ग पर गत 5 अक्टूबर को बैंक कैश वैन से एक करोड़ 64 लाख रुपए की लूट हो गई थी।  बेमेतरा में बैंक एटीएम में पैसे डालने के बाद कैश वेन नवागढ़ जा रहा था। तभी बीच रास्ते में अतरिया और झाल के बीच कार सवारों ने बंदूक दिखाकर वैन में रखे एक करोड़ 64 लाख रुपए लूटकर ले भागे थे। हालांकि बाद में जागरूक ग्रामीणों की मदद से हरियाणा निवासी आरोपियों को पुलिस ने घटना के चंद घंटों के बाद धर दबोचा था।  उस समय पुलिस ने लूटी गई रकम में से सिर्फ 80 लाख रुपए ही बरामद किए थे।  इसके बाद तलाशी में पुलिस ने 28 लाख रुपए और बरामद किए थे। पुलिस ने आगे जांच बढ़ाते हुए सूचना के आधार पर कैश वैन इंजार्ज संकल्प शर्मा और पार्टनर पुनाराम लहरे की निशानदेही पर 16 लाख रुपए और जब्त किए।  पुलिस अब तक एक करोड़ 8 लाख रुपए बरामद कर चुकी है। अभी भी 56 लाख रुपए बरामद करना बाकी है। 

05-10-2019
पिस्तौल की नोक पर बैंक की कैश वैन से लूट लिए एक करोड़ 64 लाख रुपये

बेमेतरा। जिला मुख्यालय से 9 किमी दूर ग्राम अतरिया मोड़ के पास व बेमेतरा नवागढ़ मार्ग पर बैंकों के एटीएम में कैश ट्रांसफर करने जा रही सीएमएस कंपनी की वाहन क्रमांक सीजी 04 जेडी 4794 में रखे 1 करोड़ 64 लाख रुपये को कैश वाहन में मौजूद इंचार्ज संकल्प शर्मा, पार्टनर पुनाराम लहरे व गनमैन अनिल मिश्रा के कनपट्टी पर अज्ञात तीन नकाबपोश ने पिस्टल टिका कर वाहन में रखे 1 करोड़ 64 लाख रुपये को लूट कर फरार हो गए।  घटना की जानकारी पुलिस को दी गई है। वाहन में मौजूद इंचार्ज संकल्प शर्मा ने बताया कि कैश ट्रांसफर के लिए पहले नवागढ़ जा रहे थे कि अचानक रास्ते में वाहन का अगला टायर पंचर हो गया जहां वाहन को खड़ा कर टायर निकाल पंचर बनवाने समीप के ग्राम ड्राइवर कृष्ण कुमार के माध्यम से भेजा गया। जिसके थोड़ी देर पश्चात एक सफेद रंग की हौंडा सिटी कार से तीन नकाबपोश आए और उतरते ही सीधा पिस्टल कनपटी पर टिका दिया और वाहन में रखे कैस्को लूट कर फरार हो गए। घटना की जानकारी होते ही तत्काल पुलिस घटनास्थल पहुंची और साक्ष्य एकत्र कर आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है।

25-09-2019
अब चलती रेल में निकाल सकेंगे पैसे, ट्रेनों में लगेंगे एटीएम

नई दिल्ली। रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए अब ट्रेन में एटीएम मशीन लगाने जा रहा है। आईआरसीटीसी ने इसके लिए एक बैंक से सहयोग लिया है। यह एटीएम कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में लगेगा। यह सुविधा ट्रेन में जल्द ही उपलब्ध होगी।
आईआरसीटीसी के प्रस्ताव पर एक बैंक ट्रेन में एटीएम लगाने जा रहा है। हालांकि इसमें कुछ औपचारिकताएं शेष हैं। जल्द ही एटीएम लगाने का काम भी शुरू हो जाएगा। इसमें एटीएम सेवा शुरू होने के बाद यह देश की पहली ऐसी ट्रेन बन जाएगी, जिसके यात्री चलती ट्रेन से पैसा निकाल सकेंगे।

कहा जा रहा है कि पूरी ट्रेन में दो एटीएम लगेंगे। मसलन पांच कोच पर एक एटीएम। यह एटीएम जीपीएस आधारित होगा। इससे एटीएम में अधिकांश समय में नेटवर्क कवरेज रहेगा और यात्री चलती ट्रेन में कहीं से भी पैसा निकाल सकेंगे। यात्रियों को इसके लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। एटीएम की सुरक्षा ट्रेन में चलने वाले गार्ड के जिम्मे ही होगी। संभावना जताई जा रही है 4 अक्टूबर के पहले ट्रेन में एटीएम इंस्टाल कर दिए जाएंगे। 

02-09-2019
 कैमरे पर काला पेंट कर लूट ले गए 7.43 लाख

गोरखपुर। गोरखपुर में रविवार देर रात गोरखनाथ थाने से बमुश्किल सौ कदम की दूरी पर स्थित भारतीय स्टेट बैंक का एटीएम गैस कटर से काटकर 7.43 लाख रुपये चोरी कर लिए गए। सूचना मिलने पर डाग स्क्वाड और फिंगर प्रिंट यूनिट की मदद से पुलिस घटना की छानबीन कर रही है। चोरों ने गैस कटर से एटीएम काटने के पहले वहां लगे दोनों सीसी कैमरे पर काला पेंट लगा दिया था। जानकारी के मुताबिक जब एक युवक रुपये निकलने एटीएम पर पहुंचा तो उसने एटीएम टूटा देखकर 100 नंबर पर इसकी सूचना दी। इसके बाद गोरखनाथ पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस पहुंचने के बाद बैंक मैनेजर और अन्य कर्मचारी भी मौके पर पहुंच गए।

जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि रविवार की रात 12 बजे के करीब एटीएम से अंतिम बार दो ट्रांजेक्शन हुआ था। एक बार पांच और तत्काल बाद 15 सौ रुपए निकाले गए थे। इसके बाद एटीएम से कोई निकासी नहीं हुई। आशंका जताई जा रही है कि चोरों ने रात में ही घटना को अंजाम दे दिया है। घटना को अंजाम देने के पहले एटीएम के बाहर और अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे पर चोरों ने काला पेंट लगा दिया था। जिससे चोरी की घटना रिकार्ड नहीं हो पाई है। बताया जा रहा है कि बैंक बंद होते समय एटीएम में 11.20 लाख रुपए थे। रविवार की रात अंतिम निकासी के बाद 7.43 लाख रुपये बचे थे।

31-08-2019
गार्ड को बंधक बनाकर और एटीएम तोड़कर लुटेरे ले भागे 5 लाख    

चित्तौडग़ढ़। राजस्थान में बेखौफ हो रहे बदमाश चित्तौडग़ढ़ जिले  में गार्ड को बंधक बनाकर व एटीएम को तोड़कर  करीब 5 लाख रुपए लेकर फरार हो गए। गार्ड रातभर एटीएम केबिन में बंद रहा। सुबह लोगों ने उसके चिल्लाने की आवाज सुनकर उसे बाहर निकाला। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची है। लुटेरों की तलाश की जा रही है, लेकिन अभी तक उनका कोई सुराग नहीं लग पाया है। जानकारी के अनुसार एटीएम लूट की वारदात शुक्रवार रात चित्तौडग़ढ़ जिले के गंगरार क्षेत्र में हुई। चित्तौडग़ढ़-भीलवाड़ा हाईवे पर स्थित एसबीआई बैंक के एटीएम में आधी रात करीब 12.30 बजे दो नकाबपोश लुटेरे घुसे। उन्होंने एटीएम में तैनात गार्ड को बंधक बनाकर उसे एक कोने में बिठा दिया।

बाद में बदमाशों ने तसल्ली से पूरे एटीएम को तोड़कर उसे तहस-नहस कर दिया। लुटेरे एटीएम में रखे करीब 5 लाख रुपए लेकर भाग गए। जाते समय लुटेरे एटीएम केबिन का शटर बंद कर गए। इससे गार्ड रातभर अंदर ही बंधक बना हुआ बैठा रहा। शनिवार को सुबह गार्ड के चिल्लाने की आवाज सुनकर लोगों ने शटर खोला तो वारदात का पता चला। उसके बाद गार्ड और लोगों ने पुलिस व बैंक प्रबंधन को सूचना दी। इस पर पुलिस मौके पर पहुंची और गार्ड से वारदात की जानकारी ली। पुलिस सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रही है। वारदात की सूचना के बावजूद बैंक प्रबंधन सुबह करीब 10 बजे वहां पहुंचा। बैंक प्रबंधन लूट की वास्तविक राशि का पता लगाने में जुटा है। 

17-08-2019
सेंट्रल बैंक के एटीम में लगी आग, पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी, पाया काबू

बीजापुर। बीजापुर के सेंट्रल बैंक में आग लगने की खबर है। मिली जानकारी के अनुसार आग सेंट्रल बैंक के एटीएम में लगी है, जो बैंक भवन के परिसर में है। बताया जा रहा है कि आग शॉर्टसर्किट की वजह से लगी है। आग की वजह से धुएं का उठा गुबार उठा है, जिस कारण क्षेत्र में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई। सूचना मिलने पर तुरंत फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पंहुची। आग पर काबू पाया गया और पुलिस थाना और फायर ब्रिगेड की टीम घटना स्थल पर मौजूद है। क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि भी मौके पर पहुंचे हैं। मामला बीजापुर कोतवाली का है।

 

12-08-2019
ईद के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

नई दिल्ली। देशभर में सोमवार को ईद की खुशियां मनाई जा रही है। जम्मू कश्मीर में ईद-उल-अजहा के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। ईद पर नमाज के दौरान कड़ी सुरक्षा रहेगी। ईद के मद्देनजर 300 टेलिफोन बूथ भी बनाए गए हैं, जिसके जरिये आम लोग अपने रिश्तेदारों से बात कर सकेंगे। इससे पहले राज्य में छुट्टी के दिन बैंक और एटीएम भी खुले रहे। कश्मीर घाटी में ईद से पहले पिछले दो दिन धारा 144 में ढील दी गई थी, जिस दौरान लोगों ने खरीदारी की। दुकानें सजीं और लोगों की चहलपहल भी बाजारों में दिखने लगी, लेकिन कल दोपहर बाद हालात खराब होने की आशंका में धारा 144 फिर से लागू कर दी गई। इस बीच ईद को देखते हुए प्रशासन ने अपनी ओर से लोगों की सुविधा के लिए कई खास इंतजाम करने का दावा किया है। वहीं कल जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया में आई उन खबरों का भी खंडन किया था, जिनमें पिछले दिनों कश्मीर घाटी में हिंसा की बात कही गई थी।

11-08-2019
एटीएम के कैश फीट से चोरी का खुलासा, 3 आरोपी गिरफ्तार

रायगढ़। 8 अगस्त की रात अज्ञात चोरों द्वारा केन्द्रीय विद्यालय सर्किट हाऊस के पास स्थित एसबीआई एटीम मशीन को तोड़फोड़ कर एटीएम के कैश फीट बैंक से 26.65 हजार रूपये चोरी कर भाग गये थे। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक, अति. पुलिस अधीक्षक, नगर पुलिस अधीक्षक सहित शहर के सभी थाना/चौकी के प्रभारी व साइबर टीम मौके पर पहुंचकर अज्ञात आरोपियों तक पहुंचने के लिये साक्ष्य एकत्र किया गया। घटना की रिपोर्ट थाना कोतवाली में एम्फेसिस कंपनी के जिला क्रियान्वयन त्रिलोचन साव द्वारा दर्ज कराई गई थी। इस पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध अप.क्र.595/19 धारा 380IPC पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। शहर में हुई इतनी बड़ी चोरी में माल मुल्जिम तक पहुंचना पुलिस की चुनौती थी। वहीं एसपी राजेश कुमार अग्रवाल द्वारा मामले की गंभीरता को देखते ही मौके पर एएसपी व सीएसपी के सुपरविजन में 10 सदस्यीय टीम का गठन किया गया। इस टीम को लीड कर रहे एएसपी  अभिषेक वर्मा द्वारा टीम के सदस्य टीआई एसएन सिंह, रूपक शर्मा एवं अमित शुक्ला के नेतृत्व में 3 अलग-अलग टीमें बनाकर उन्हें साइबर टीम का स्टाफ मुहैया कराकर महत्वपूर्ण कार्य सौंपे, जिसकी मॉनिटरिंग स्वयं एसपी व एएसपी द्वारा किया जा रहा था। एएसपी द्वारा टीम के सदस्यों को ब्रीफ कर कहा गया कि चोर इतने भी शातिर नहीं है की वे सुराग छोड़कर न गये हों, हमें उन सुराग को तलाश कर एक-एक कर कड़ी बनानी है और हुआ भी यूंही सायबर एक्सपर्ट की टीम व पुलिस के लगाये मुखबिरों के जरिये कुछ महत्वपूर्ण सुराग हासिल हुआ, जिसके आधार पर थाना तमनार अन्तर्गत ग्राम महलोई के 2 युवक सुरेश गुप्ता,परमेश्वर भगत और उनके साथी कार्तिक भगत को पुलिस ने धर दबोचा, जिन्होने पूछताछ पर अपने 5 अन्य साथी नन्दू साहू निवासी पडिगांव तमनार, जसबीर सरदार निवासी ग्राम कुसमेर थाना तमनार, कीर्ति कुमार निवासी ग्राम बुडिया,राजेश कुमार निवासी ग्राम हमीरपुर तमनार एवं एक अन्य युवक निवासी ग्राम लमडांड तमनार के साथ घटना को अंजाम देना और चोरी के रूपयों को आपस में बांट लेना बताये। पुलिस की अलग-अलग टीमें फरार आरोपियों की पतासाजी में जुटी हुई है।
गिरफ्तार आरोपियों से जब वारदात का तरीका पूछा गया तो उन्होंने बताया कि नंदू साहू के महिंद्रा मराजो कार में सभी सवार होकर 8 अगस्त 2019 की रात्रि करीब 2 बजे सर्किट हाउस के पास रायगढ़ पहुंचे और सब्बल से खोदकर पूरा एटीएम मशीन उखाड़ कर उसी मराजो कार में भरकर हमीरपुर के जंगल में ले जाकर घन और सब्बल से मारकर मशीन को तोड़े और उसमें से निकले रकम को आपस में बांट लिए। आरोपियों के कब्जे से 7,76,000 नगद एवं उसी रकम से खरीदी गई एक मोटरसाइकिल 70,000 को आरोपी सुरेश कुमार से तथा एक नई प्लेटिना मोटरसाइकिल रुपए 70 हजार को आरोपी परमेश्वर भगत से तथा एक नया मोबाइल विवो कंपनी का 10 हजार में खरीदा हुआ जब्त किया गया है। आरोपियों के निशांदेही पर एटीएम मशीन को भी बरामद किया गया है।

गिरफ्तार आरोपी एवं जब्त सामान
सुरेश गुप्ता पिता कोमो गुप्ता उम्र 35 वर्ष सा. महलोई थाना-तमनार से नगद 2 लाख एवं एक मोटर साइकिल कुल कीमती 2 लाख 70 हजार रूपये।
परमेश्वर भगत पिता पुनीराम भगत उम्र 23 वर्ष सा. महलोई थाना-तमनार से 2 लाख 26 हजार नगद एवं एक मोटरसाइकिल, एक मोबाइल कुल जब्ती 3 लाख 6 हजार रूपए।
कार्तिकराम भगत पिता रामसिंह भगत उम्र 30 वर्ष ढोरम थाना–तमनार से नगद 3 लाख 50 हजार रूपये।
इस प्रकार आरोपियों से 7 लाख 76 हजार रूपए कैश एवं 1 लाख 50 हजार रूपए के सामान(2मोसा+1मोबाईल) तथा 3 लाख रूपये कीमती का एटीएम मशीन कुल जब्त कर प्रकरण में कुल 12,26,000 रूपये बजाफ्ता शुमार किया गया है। मामले का खुलासा करने में कोतवाली स्टाफ तथा साइबर टीम की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

 

11-08-2019
व्यापारी का 50 हजार से भरा बैग चोरी

रायपुर। राजेन्द्र नगर थाना इलाके के हार्डवेयर दुकान से व्यापारी का रुपयों से भरा बैग चोरी हो गया। बैग में 50 हजार रुपए नगद सहित एटीएम और अन्य आवश्यक कागजात थे। पुलिस ने शिकायत पर मामले में अपराध कायम किया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है। फाफाडीह निवासी अनिल पटेल ने मामले में शिकायत की है। अनिल पेशे से प्लाई और हार्डवेयर व्यापारी है। उनकी राजेन्द्र नगर में 6 गोल्डन ट्रेड सेंटर के नाम से प्लाई हार्डवेयर की दुकान है। अनिल के कुछ देर के लिए दुकान से बाहर जाते ही अज्ञात आरोपी ने वारदात को अंजाम दिया। बैग में 50 हजार रुपए नगद, एटीएम, दो पासबुक, ड्राईविंग लाइसेंस सहित अन्य जरूरी दस्तावेज थे। वापस आने पर बैग नहीं मिलने पर अनिल ने राजेन्द्र नगर थाना में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने मामले में धारा 380 के तहत अपराध कायम किया है।

05-08-2019
राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की हुई बैठक, बस्तर क्षेत्र में खुलेगी बैंक की नई शाखाएं, लगेंगे एटीएम

रायपुर। मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजूर की अध्यक्षता में सोमवार को मंत्रालय महानदी भवन में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक आयोजित की गई। मुख्य सचिव ने बीजापुर, कांकेर, सुकमा, नारायणपुर, कोण्डागांव और दंतेवाड़ा जिले के विभिन्न स्थानों में बैंक की शाखाओं और एटीएम की स्थापना के लिए संबंधित जिले के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से संपर्क करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन किसानों के कृषि ऋण माफ किए गए है, उन्हें नए कृषि ऋण की स्वीकृति में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत दिए जाने वाले मुआवजा/क्षतिपूर्ति के भुगतान संबंधितों को शीघ्रता से करने के निर्देश दिए। बैठक में छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण पहल किसान ऋण माफी और किसानों के नॉन परफॉरमिंग खातों के वन टाइम सेटलमेंट पर विशेष रूप से चर्चा की गयी।
मुख्य सचिव ने विभिन्न विभागों के हितग्राहियों को बैंकों से मिलने वाले आर्थिक सहयोग के प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैंकों से जुड़े हुए विभागीय योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की और अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों तक बैंकीय सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन सहित अन्य केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गयी। बैठक में अपर मुख्य सचिव वित्त अमिताभ जैन, कृषि केडीपी राव, प्रमुख सचिव मनोज पिंगवा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804