GLIBS
13-04-2021
Breaking : भाजपा का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा राजभवन, कोरोना संक्रमण पर राज्यपाल से चर्चा जारी 

रायपुर। प्रदेश भाजपा का प्रतिनिधिमंडल राजभवन पहुंचा है। प्रतिनिधिमंडल की भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय के नेतृत्व में राज्यपाल से चर्चा जारी है। बताया जा रहा है कि प्रतिनिधिमंडल में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक और सांसद सुनील सोनी, पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और अजय चंद्राकर शामिल हैं।

02-04-2021
Breaking : राजभवन में कोरोना की दस्तक, 2 लोग पाए गए संक्रमित

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का प्रकोप लगातार कहर बरपा रहा है। अब राजभवन भी इसकी चपेट में आ गया है। बताया जा रहा है कि 2 लोग कोरोना की चपेट में आ गए हैं। राजभवन को सैनिटाइज किया जाएगा। अन्य लोगों का सैंपल के लिए भेजा जाएगा।
 

12-03-2021
राजभवन में पहली बार उत्कृष्ट कार्य करने वालीं महिलाओं को किया गया सम्मानित

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने शुक्रवार को राजभवन के दरबार हॉल में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिलाओं के अभिनंदन समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में ताकत बनकर उभरें, जिससे समाज और देश का समुचित विकास होगा। राज्यपाल ने इस अवसर पर आए सुझाव के अनुसार राजभवन में एक महिला सेल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को शाल और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर राजभवन के दरबार हॉल परिसर में पौधरोपण किया गया और गुब्बारे छोड़े गए।
राज्यपाल ने कहा कि एक समय था कि समाज में महिलाओं की स्थिति कमजोर थी, परंतु धीरे-धीरे जागरूकता आई और महिलाओं की स्थिति में सुधार आया है। आज हम महिलाओं को देखंे तो वे पूरे विश्व में हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। हमारे भारत देश में भी महिलाएं सभी क्षेत्रों में अपना परचम लहरा रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत देश को सशक्त बनाने के लिए सबसे पहले महिलाओं कोे सशक्त और समर्थ बनाना होगा अर्थात् उन्हें यह आत्मविश्वास दिलाना होगा, उन्हें इतनी ताकत देनी होगी कि वह अपने पैरों पर खड़े हो सकें और आत्मनिर्भर बन सकें। दुनिया के किसी भी हिस्से में जागृति आई है तो महिलाओं के सहयोग से आई है।

ये हुईं सम्मानित
राज्यपाल ने समाजसेवी पद्मश्री शमशाद बेगम, महिला उत्थान पद्मश्री फुलबासन बाई यादव, कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा, छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक, बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष प्रभा दुबे,राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष राजकुमारी दीवान और हॉकी खिलाड़ी पद्मश्री सबा अंजुम को सम्मानित किया। इसके साथ ही उन्होंने ओलम्पियन (हॉकी) रेणुका यादव, बेडमिंटन खिलाड़ी कर्षि कश्यप, पूर्व अंतर्राष्ट्रीय हॉकी प्लेयर नीता डूमरे, पूनम गुप्ता, सत्यबाला अग्रवाल, अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाज श्रुति यादव, केपीएस स्कूल की प्राचार्य प्रियंका त्रिपाठी, भावना बोहरा,मगदली तिर्की, अंकिता पांडेय, पल्लवी मनुदेव, डॉ.पलक जायसवाल,सरिता पुनेम, डॉ. अर्चना शर्मा, शारदा सोनी, डॉ. अनुराधा विश्वास, ललिता राठिया, भारती जांगड़े, अनम खान, बबिता बघेल, दमयंती सोनी, आंचल मतलाम, तरूणी सारथी,प्रेरणा पाठक, पार्वती मंडावी, राधा नाग, मंगतीन नेताम, प्रो. स्वर्णलता सराफ, प्रो. दीपशिखा अग्रवाल, काजल सचदेव, इनीड स्मृति, सुरेशा चौबे, डॉ. सत्यभाषा आडिल, मीनाक्षी टूटेजा,जेनिफर दास,मोनीता साहू, स्मिता पांडेय, नीना अग्रवाल, रूना शर्मा, शुभा मिश्रा, सोनल भारद्वाज, पत्रकार डॉ.रत्ना वर्मा, पद्मनी भोई साहू,उर्मिला देवी, मंजूलता बड़रिया,डॉ. दीपिका ढांढ, ज्योति सिंह, ममता साहू, आईपीएस अंकिता शर्मा, प्रिया पाण्डेय, सुप्रिया पाण्डेय, निशा द्विवेदी,सुमन महंत,शताब्दी पांडेय,नीता बाजपेयी को भी सम्मानित किया।

10-03-2021
BREAKING : आईएएस दीपक कुमार अग्रवाल को नियुक्त किया गया राजभवन का संयुक्त सचिव, आदेश जारी

रायपुर।  राज्य सरकार ने आईएएस दीपक कुमार अग्रवाल को राजभवन का संयुक्त सचिव नियुक्त किया है। दीपक अग्रवाल को छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग के उपसचिव की जिम्मेदारी के साथ-साथ राजभवन के संयुक्त सचिव का भी दायित्व दिया गया है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डॉ.कमलप्रीत सिंह ने आदेश जारी किया है।

 

20-02-2021
राज्यपाल को भाजपा महिला मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल ने सौंपा ज्ञापन

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके से शनिवार को राजभवन में पूर्व मंत्री लता उसेण्डी और राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास पूर्व मंत्री रमशीला साहू, राज्य बाल संरक्षण आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रभा दुबे, संगीता शर्मा, चंद्रिका चंद्राकर,विभा अवस्थी,ममता साहू, कृतिका जैन,  रेणुका राठिया, जेठी बाई, साधे बाई, वीसो बाई, टिकेश्वर राठिया उपस्थित थे।

 

19-02-2021
राज्यपाल प्रदेश टेनिस संघ की संरक्षक मनोनीत, गुरूचरण सिंह होरा ने सौंपा पत्र 

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके से शुक्रवार को राजभवन में छत्तीसगढ़ प्रदेश टेनिस संघ के महासचिव गुरूचरण सिंह होरा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल को राज्य टेनिस संघ का संरक्षक मनोनीत होने का पत्र सौंपा। साथ ही उन्होंने राज्यपाल को गोंडवाना कप ऑल इंडिया टेनिस टूर्नामेंट में शामिल होने आमंत्रित किया।  

होरा ने बताया कि गोंडवाना कप की शुरुआत वर्ष 1937-38 में हुई थी। पहला आयोजन यूनियन क्लब में हुआ था। यह प्रतियोगिता मध्य भारत की सबसे बड़ी आमंत्रण प्रतियोगिता थी। थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद यह प्रतियोगिता 1990 तक जारी रही। वर्ष 2011 में गोंडवाना कप ऑल इंडिया टेनिस टूर्नामेंट 5 लाख इनामी राशि के साथ प्रारंभ हुआ। वर्ष 2013 में गोंडवाना कप के स्वरूप को छत्तीसगढ़ टेनिस संघ ने अंतर्राष्ट्रीय करने का निर्णय लिया। गोंडवाना कप आईटीएफ फ्यूचर मेंस 10 हजार यूएस डॉलर राशि के साथ प्रारंभ हुआ। वर्ष 2016 में इसे अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगिता किया गया। इसका उद्देश्य देश के टेनिस खिलाड़ियों को अधिक से अधिक लाभ देना था। इसके लिए प्रतियोगिता की पुरस्कार राशि 5 लाख व दस लाख रुपए की गई। यह राष्ट्रीय स्तर पर मेंस की प्रतियोगिता की सर्वाधिक पुरस्कार राशि की प्रतियोगिता थी।

18-02-2021
राज्यपाल ने रोलबोल कम्युनिटी की पत्रिका का किया विमोचन

रायपुर। राज्यपाल अनुसुइया उइके से गुरुवार को राजभवन में रोलबोल कम्युनिटी रायपुर के संस्थापक दर्शन सांखला के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल ने सौजन्य मुलाकात की। इस अवसर पर राज्यपाल ने रोलबोल कम्युनिटी के एक वर्ष के कार्यों पर आधारित पत्रिका का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि आप लोग अच्छा काम कर रहे हैं। ऐसे कार्यों से समाज में सकारात्मक वातावरण निर्माण होता है। आपके कार्यों से युवाओं को प्रेरणा मिलेगी। सांखला ने बताया कि संस्था के कार्यों की शुरूआत एक शहर से की गई थी, जो अब पांच शहरों तक पहुंच गई है। साथ चले साथ बढ़े की पंक्ति को चरितार्थ करने का जिम्मा इस कम्युनिटी ने उठाया है। रोलबोल कम्युनिटी शेष जीवन-श्रेष्ठ जीवन थीम पर कार्य कर रही है। इस अवसर पर  गगन बरडिय़ा,  विरेन्द्र नागवंशी,अंकित पगारिया एवं शुभम लोढ़ा उपस्थित थे।

 

08-02-2021
किसान आंदोलन: राजभवन घेराव में शामिल हुए सरगुजा के एनएसयूआई कार्यकर्ता  

अंबिकापुर। किसान आंदोलन के समर्थन में एनएसयूआई प्रदेश भर मे आंदोलन कर रही है। राजधानी में किसान आंदोलन के समर्थन में छात्र किसान मार्च निकाल कर राजभवन का घेराव किया था। इसमें सरगुजा जिला अध्यक्ष हिमांशु जायसवाल, पूर्व छात्र संघ सचिव विकल झा,उपाध्यक्ष हिमांशु अग्रवाल,जिला महासचिव आकाश यादव, नगर अध्यक्ष आकाश अग्रहरि,गौतम गुप्ता,अभिषेक सोनी सभी मौजूद रहे। हिमांशु जायसवाल ने  एनएसयूआई के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात कर जिले में एनएसयूआई द्वारा राष्ट्रीय एवं प्रदेश के द्वारा कार्यक्रम जो संचालित हो रहे है उससे अवगत कराया।  राष्ट्रीय अध्यक्ष, प्रदेश प्रभारी ,प्रदेश अध्यक्ष ने कार्यो को सराहा एवं आने वाले समय मे सारे कॉलेज में इकाई गठित करने एवं जिला स्तरीय सदस्यों को सदस्यता कराने के लिए भी अपनी सहमति दी । हिमांशु जायसवाल ने राष्ट्रीय अध्यक्ष, प्रभारी एवं प्रदेश अध्यक्ष  को सरगुजा में छात्र संवाद या ट्रेनिगं प्रोग्राम के लिए न्योता दिया।   
 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804