GLIBS
08-04-2020
फूड रूम का पूरा कंट्रोल कर रही है आधी आबादी, दूसरों के घर बचाने,अपने घर की तक परवाह नहीं कर रही

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आपने देशभर के हर क्षेत्र में आधी आबादी की पूरी दमदारी पढ़ी और देखी। अब लॉक डाउन की इस विषम घड़ी में भी आधी आबादी हर क्षेत्र में अपनी पूरी दमदारी साबित कर रही हैं। कुछ ऐसा ही नजारा है राजधानी के फूड रूम संचालन का,जिसका पूरा कंट्रोल आधी आबादी के हाथों में ही है। अपना घर छोड़कर आपके घरों को बचाने नारी शक्ति सेवा कर रही हैं। अपने शहरवासियों को बचाने के लिए अपनों की परवाह किए बगैर अवंती विहार की अनुपमा तिवारी और कृष्णा नगर की डॉ.कामिनी बावनकर जिला प्रशासन के फूड कंट्रोल रूम में अपनी सेवाएं दे रही हैं। ये दोनों महिलाएं घर में बच्चों और बूढ़े मां-बाप की परवाह को दरकिनार करते हुए अपने देश और शहर की चिंता में डूबी हुई हैं। दोनों का कहना है कि कोरोना के कहर से हम न केवल अपने घर को, बल्कि अपने शहर के एक-एक घर को बचाएंगे।

अनुपमा के दिन की शुरूआत होती है अलसुबह  
घर में 82 वर्ष की सासू मां और बेटा सागर, बेटी सुरभि व भतीजी स्तुति को छोड़कर कोरोना को हराने के लिए घर से निकलने वाली अनुपमा कहती हैं कि अब 5 बजे की जगह 3:30 बजे ही अपने दिन की शुरुआत कर लेती हैं। सुबह कंट्रोल पहुंचना होता है और इसके लिए वे सुबह जल्दी उठकर पहले घर वालों के चाय-नाश्ते व खाने-पीने की तैयारी करती हैं। इसके बाद समय पर कंट्रोल रूम पहुंचकर अपने शहर के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाती हैं। अनुपमा ने बताया कि उनकी दिनचर्या में काफी बदलाव हुआ है, लेकिन उन्हें दिनचर्या की नहीं अपने शहर व देश की चिंता सता रही है। अब तो उनके घर में सुबह का खाना शाम 4 बजे के बाद बनता है।


अपनों का पूरा साथ कामिनी के साथ  
जिंदगी में जब अपनों का साथ मिलता है तो लड़ने की ताकत दोगुनी हो जाती है। कुछ ऐसा ही कामिनी की जिंदगी में है। कामिनी बताती है कि 9 लोगों का उनका परिवार उनकी जिंदगी में हमेशा ढाल की तहर रहा है। कोरोना की इस जंग में भी परिवार का उन्हें पूरा साथ मिल रहा है। बेटा अनिकेत और अनुराग हर दिन उन्हें मोटीवेट करते हैं। साथ में कोरोना के रोकथाम व बचाव के उपाए भी बताते हैं।


खुद को सुरक्षित रखने सभी गाइडलाइन का करती हैं पालन
कोरोना के बचाव से जुड़ी स्वास्थ्य विभाग की सभी गाइडलाइन का पालन करते हुए दोनों महिलाएं काम कर रहीं हैं। अनुपमा बतातीं हैं कि इन दिनों जब घर जाती हैं तो उनके घर वाले घर से सभी दरवाजे व खिड़कियां खोल देते हैं, ताकि कहीं भी उन्हें हाथ से कुछ टच न करना पड़े। इसके बाद वे सीधे कपड़े धुलने, मोबाइल इत्यादी को सैनिटाइज कर नहाने के बाद घर वालो के संपर्क में आतीं हैं। इस समय जिन सामग्रियों का वे उपयोग करती हैं, उन्हें घर का दूसरा सदस्य उपयोग नहीं करता। ठीक इसी तरह कामिनी भी सतर्कता बरत कर काम कर रही हैं।

 

08-03-2020
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सूरजपुर के शिक्षक हुए सम्मानित

सूरजपुर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भारतीय दलित साहित्य अकादमी द्वारा राज्य स्तरीय सम्मान से सूरजपुर जिला के 6 शिक्षकों को सम्मानित किया गया। प्रतिवर्ष अलग-अलग क्षेत्रों में कार्य की उपलब्धि के आधार पर दिए जाने वाले पुरस्कारों में 6 शिक्षकों को सम्मानित किया गया। सूरजपुर जिला से सीमांचल त्रिपाठी के मार्गदर्शन में बाबा साहब डॉ.अंबेडकर एक्सीलेंसी अवार्ड से मनोज कुमार पाटनवार शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला कालीपुर प्रेमनगर, संत माता कर्मा समता अवार्ड से रविशंकर साहू प्राथमिक शाला गौटियापारा दवना रामानुजनगर, विद्यावती सिंह माध्यमिक शाला रुनियाडीह सूरजपुर को सावित्री बाई फुले शिक्षक रत्न अवॉर्ड, जयंत पाठक प्राथमिक शाला भूंईया पारा प्रतापपुर को महात्मा ज्योतिबा फुले शिक्षा क्रांति अवार्ड,शशि पाठक व्याख्याता स्कूल शासकीय कन्या उत्तर माध्यमिक विद्यालय प्रतापपुर को सावित्रीबाई फूले शिक्षक रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया एवं बसंत कुमार प्रजापति प्राथमिक शाला कालीपुर प्रेम नगर को महात्मा ज्योतिबा फुले शिक्षा क्रांति अवार्ड से सम्मानित किया गया। इन शिक्षकों के द्वारा अपने स्कूल में उत्कृष्ट कार्य के आधार पर भारतीय दलित साहित्य अकादमी ने सम्मानित किया है। शिक्षकों को इस प्रकार के प्रोत्साहित करने से उनके अंदर नई ऊर्जा संचारित होती है,जिससे शिक्षा गुणवत्ता में सुधारात्मक प्रभाव दिखता है। सूरजपुर जिले के कलेक्टर दीपक सोनी के मंशानुरुप कार्य कर रहे इन शिक्षकों को आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर अंबेडकर भवन धमतरी में राज्य पुरस्कार से सम्मानित कर इनको अपने दायित्वों के प्रति सजग रहने प्रोत्साहित किया है।

 

08-03-2020
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : क्रिकेट मैच में सीनियर डीएफएम-11 बनी विजेता,उप विजेता रही डीपीओ-11

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में डब्ल्यूआरएस कॉलोनी के सेकरसा मैदान में खेले गए महिला खिलाड़ियों के बीच मैच में सीनियर डीएफएम-11 विजेता और उप विजेता डीपीओ-11 रही। 6 मार्च को एक प्रदर्शन मैच सीनियर डीएफएम-11 और डीपीओ-11 के मध्य खेला गया। टॉस जीतकर डीपीओ इलेवन ने पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। सीनियर डीपीओ-11 पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 12 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 94 रन बनाए। दीपा ने 27 गेंदों का सामना किया और ताबड़तोड़ 45 रन बनाए,जिसमें 7 चौके और एक छक्का शामिल रहा। कविता ने छह गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 14 रन जोड़े। किरण ने 13 गेंदों पर 13 रनों की पारी खेली। डीपीओ 11 की तरफ से अनीता,एलिजाबेथ और खरुंननिशा ने एक-एक विकेट हासिल किए।

95 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी डीपीओ-11 निर्धारित 12 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर मात्र 50 रन ही बना सकी। एकमात्र अनीता ने 18 गेंदों पर 15 रनों की पारी खेली। बॉलिंग करते हुए पूनम सीनियर डीएफएम (कप्तान) ने 2 ओवर में 3 रन देकर तीन विकेट लिए। मति ने दो विकेट लिए और कविता को एक विकेट हासिल हुआ। इस प्रकार 44 रनों के अंतर से  सीनियर डीएफएम-11 ने इस मैच को जीत लिया। मंडल रेल प्रबंधक श्यामसुंदर गुप्ता ने महिला खिलाड़ियों को पुरस्कार एवं ट्रॉफियां दी। धनेश्वरी को बेस्ट फील्डर का अवार्ड दिया गया। कविता को बेस्ट विकेट कीपर,दीपा को बेस्ट कैच का अवार्ड मिला। बेस्ट बैट्समैन का पुरस्कार अनीता को दिया गया। सीनियर डीएफएम मैडम को बेस्ट बॉलर का अवार्ड दिया गया। दीपा को मैन आॅफ द मैच का अवार्ड दिया गया। इस दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक (ओपी)अमिताव चौधरी, अपर मंडल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) डॉ.दर्शनीता अहलूवालिया सहित रायपुर रेल मंडल के वरिष्ठ क्रीडा अधिकारी डॉ.आर.सुदर्शन सहित वरिष्ठ अधिकारी एवं महिला कर्मचारी रायपुर मंडल के खिलाडी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि रायपुर रेल मंडल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 1 से 10 मार्च तक अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस अभियान-2020 चलाया जा रहा है। इसमें अनेक गतिविधियां आयोजित की जा रही है। 6 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस थीम पैदल मार्च का आयोजन हुआ। रायपुर रेलवे स्टेशन पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन हुआ। इसी कड़ी में 12 मार्च को उल्लास क्लब, डब्ल्यूआरएस कॉलोनी में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर संगोष्ठी कार्यक्रम होगा।

 

08-03-2020
महिला दिवस पर पीडियाट्रिक ऐकेडमी ने की 'वुमेन्स विंग' की स्थापना

भिलाई। दुर्ग-भिलाई पीडियाट्रिक ऐकेडमी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को विशेष बनाने के उद्देश्य से दुर्ग-भिलाई में 'वुमेन्स विंग' की स्थापना की गई। इसमें जिले के ख्यातिनाम महिला शिशु रोग विशेषज्ञों को जिम्मेदारी सौंपी गई। इंडियन ऐकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स की महिला प्रतिनिधि एवं इन्टॉलेशन आफिसर के रूप में रायपुर मेडिकल कालेज के शिशु रोग विभाग की प्रो. डॉ.शारजा फुलझले के विशेष उपस्थिति में ऐकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स दुर्ग-भिलाई के महिला विंग का गठन किया गया। ऐकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स,दुर्ग-भिलाई के 'वुमेन्स विंग' के नए अध्यक्ष के रूप में बीएसपी के जेएलएन अस्पताल की निदेशक डॉ.जी.मालिनी को जिम्मेदारी सौंपी गई। इसके अतिरिक्त उपाध्यक्ष के रूप में डॉ.सुनीता कोठारी सचिव के रूप में डॉ.सीमा जैन, क्लिनिकल सचिव के रूप में बीएसपी के जेएलएन अस्पताल की शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.माला चौधरी एवं संयुक्त सचिव के रूप में डॉ.रचना जैन को नए बॉडी में दायित्व प्रदान किया गया। प्रो.डॉ. शारजा फुलझले ने बधाई देते हुए कहा कि नई समिति के लोग संस्था को नई ऊंचाइयां प्रदान करेंगे।

 

08-03-2020
ममता चंद्राकर और प्रमोद दुबे ने महिलाओं को किया सम्मानित

रायपुर। नगर निगम के टाउन हॉल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आयोजित दो दिवसीय ओजस्विनी एवं नव्या अवार्ड कार्यक्रम के दूसरे दिन भी अच्छी खासी हलचल देखने को मिली। प्रतिभाशाली महिलाओं को सम्मानित करने एवं मंच प्रदान करने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल पद्मश्री ममता चंद्राकर और रायपुर नगर निगम सभापति प्रमोद दुबे ने महिलाओं को सम्मानित करते हुए कहा महिलाओं के सहयोग से आज रायपुर हर क्षेत्र में कीर्तिमान हासिल कर रहा है। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड व राग फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में महिलाओं ने गीत-संगीत की प्रस्तुति से सभी का ध्यान आकर्षित किया।

"स्मार्ट सिटी स्मार्ट वीमेन" की थीम पर आयोजित इस कार्यक्रम में उद्यमशील प्रतिभावान महिलाओं द्वारा लगाए गए स्टाल में भी अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। डिजाइनर कपड़ों, डिज़ाइनर ज्वेलरी, स्वादिष्ट व्यंजन से सजे इन स्टॉल में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। अपने मन पसंद का सामान खरीदते हुए कई ग्राहक महिलाओं की क्रिएटिविटी और प्रतिभा की तारीफ करते हुए नजर आए। 

08-03-2020
कौशल साहित्य कला मंच ने किया महिला पार्षदों का सम्मान

आरंग। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कौशल साहित्य कला मंच आरंग ने गायत्री शक्तिपीठ आरंग की सहभागिता के साथ ना केवल नवनिर्वाचित महिला पार्षदों का सम्मान किया वरन उन्होंने गायत्री युग निर्माण महिला मंडली के सदस्यों का भी सम्मान किया। कार्यक्रम में पार्षद नगर पालिका परिषद आरंग गौरी बाई देवांगन, दीक्षा सोनकर, ममता शर्मा, सीमा लोधी, धनेश्वरी निषाद एवम पूर्व नगर पालिका परिषद अध्यक्षा चंद्रकला साहू एवं गायत्री शक्तिपीठ से जुड़ी हुई  महिला शक्तियों ने अपने वक्त्या में खुलकर अपने विचार रखे। मंच के अध्यक्ष विनोद गुप्ता ने कहा कि समय आने पर नारी नारायणी भी बन जाती है। सचिव मितांजली महंती ने कहा की नारी शक्ति का रूप है,इसे स्वयं को और अधिक पहचानने की आवश्यकता है। वहीं अधिवक्ता रीति सोनपिपरे ने कहा उत्पीड़न या प्रताड़ना की अवस्था मैं खुलकर सामने आए एवं उन्होंने महिलाओं से संबंधित कानून के बारे में जानकारी दी। वही मंच के संरक्षक अनूपनाथ योगी एवं उपाध्यक्ष हरीश दीवान ने भ्रूण हत्या एवं बालिका शिक्षा पर प्रकाश डाला।

गायत्री महिला परिवार से पुष्पांजलि महंती, सावित्री सोनकर, गीतांजलि योगी, वीणा चंद्राकर, धनेश्वरी साहू आदि ने भजन के माध्यम से कहा कि देवियों देश की जाग जाएं अगर तो युग स्वयं ही बदलता चला जाएगा। डॉ.तेजराम जलछत्री एवं व्यवस्थापक मुक्तानंद गुप्ता ने मां के महत्व पर अपने विचार रखें  कार्यक्रम का संचालन कर रहे अरविंद वैष्णव ने अपनी कविता के माध्यम से कहा की "निर्भया तुझे सलाम" इस अवसर पर खिलावन निषाद, सूरज सोनकर,नरेंद्र लोधी,जितेन्द्र शर्मा, माणिकलाल मिश्रा,छत्रधारी सोनकर,धनेश्वरी साहू,वीणादेवी चंद्राकर, निर्मला साहू, सीमा साहू,सुषमा जायसवाल, गजानन यादव सहित वाद्य यंत्रों के साथ गायत्री युग निर्माण महिला मंडली की उपस्थिति रही एवं सभी महिला शक्ति का कौशल मंच ने प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया एवं आभार शिक्षक होरीलाल पटेल ने किया।

 

08-03-2020
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : राजीव भवन में नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष और सदस्यों का हुआ सम्मान

रायपुर। राजीव भवन में महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष फूलों देवी नेताम के नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष और सदस्यों को साड़ी व श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। लोकसभा सांसद ज्योत्सना महंत ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नारी का स्थान सर्वोच्च है। महिलाएं आज के युग में किसी से कम नहींं है। जैसे हम अपने बच्चे को सुधार सकते हैं, अपने पति को सही रास्ते में चलने को चलने में प्रेरित करते है। वैसे ही समाज को सुधारने का उत्तरदायी हम सबका है। ये शुरुआत अपने घर से करते हैं। अपने बेटे को नारी का सम्मान करना सिखाना होगा। राज्यसभा सांसद छाया वर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज के समय में मोबाइल फोन का इस्तेमाल सब करते हैं। फोन में बहुत सारे आप्शन रहते हैं,यदि गलती से कोई एक भी बटन दब जाता है तो हम परेशानी में पड़ सकते हैं। साइबर क्राइम के अपराध बहुत अधिक बढ़ गई है। हमें सावधानी बरतनी होगी।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री गिरीश देवांगन ने मातृ शक्ति को प्रणाम करते हुए कहा कि आज इसी मातृ शक्ति के कारण इतने अधिक बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनी है। आज पूरे प्रदेश में नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी में महिला समूह काम कर रही है। महिलाओं को सशक्त बनाने का काम कांग्रेस के सरकार कर रही है।

मुख्यमंत्री के प्रमुख सलाहकार विनोद वर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि बेटी बचाओ का नारा लाया गया। पुरुष कौन होता है, बेटी बचाने वाली महिलाओं में बहुत पावर होती है। महिलाएं ही बेटी को बचायेगी क्योंकि पूरी दुनिया की संरचना करने वाली नारी ही होती है। महापौर एजाज ढ़ेबर ने बधाई देते हुए कहा है कि रायपुर नगर निगम महिला कल्याण एवं उनके आर्थिक स्वावलंबन से जुड़े इस योजना का संचालन तत्काल शुरू कर रहा है। कार्यक्रम में पूर्व महापौर किरणमयी नायक,रायपुर जिला पंचायत अध्यक्ष डोमेशवरी साहू, बीजापुर जिला पंचायत सदस्य नीना रावतिया,संध्या रवानी ने भी सभा को संबोधित किया।

08-03-2020
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर स्त्री रोग विशेषज्ञों के संगठन ने किया कैंसर जागरुकता पर शैक्षणिक कैंप

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर स्त्री रोग विशेषज्ञों के राष्ट्रीय संगठन फॉक्सी ने पुलिस परिवार की महिलाओं में कैंसर जागरूकता और प्रारंभिक अवस्था में संभावित कैंसर को पहचाने जाने के देशव्यापी आव्हान पर प्रदेश में अनूठा आयोजन हुआ। देश के हर राज्य के सभी जिला और संभाग स्तरीय स्त्री रोग विशेषज्ञों ने मिलकर पुलिस परिवार की महिलाओं में संभावित कैंसर की जांच और उसकी प्रारंभिक पहचान के बारे में एक बड़ा शैक्षणिक कैंप और जांच शिविर का आयोजन पुलिस प्रशासन,जिला चिकित्सा अधिकारी और उनके समस्त स्टाफ के सहयोग से किया।

राज्य स्तर पर स्त्री रोग संगठनों की ओर से डॉ.आशा जैन और पुलिस प्रशासन की ओर से एआईजी मयंक श्रीवास्तव इसके मुख्य सूत्रधार रहे। शिविर की विस्तृत जानकारी देते हुए डॉ. आशा जैन ने बताया कि प्रदेश के आठ संभाग मुख्यालयों और जिला अस्पतालों रायपुर, बिलासपुर,दुर्ग,भिलाई,रायगढ़,कोरबा,राजनांदगांव,अंबिकापुर,महासमुंद और जगदलपुर के स्त्री रोग विशेषज्ञों ने इसमें अपनी  मानद सेवाएं दी और इन्हें सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम स्थानीय पुलिस प्रशासन ने किया। पिछले 20 दिनों से चल रहे इस कैंप की तैयारी को मूर्त रूप देने में 8 जिलों के पुलिस प्रशासन और राज्य व  जिला इकाइयों के  120 सदस्यों ने महती भूमिका निभाई और करीब अट्ठारह सौ पुलिस परिवार की महिलाओं की प्रारंभिक जांच की गई और करीब 450 महिलाओं के कैंसर के अति प्रारंभिक लक्षण की संभावनाओं को देखते हुए उनके स्क्रीनिंग सैंपल लिए गए,जो आगे जांच के लिए भेजे जाएंगे।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस और फॉक्सी के आव्हान को सार्थक करते हुए आज स्त्री रोग विशेषज्ञों ने पुलिस परिवार की महिलाओं पर विशेष फोकस करते हुए कैंसर की जागरुकता के बारे में स्वयं जांच और लक्षणों के प्रारंभ प्रारंभिक लक्षणों की पहचान के बारे में बताया। पूरे दिन चले इस आयोजन में राज्य पुलिस प्रमुख दुर्गेशमाधव अवस्थी और संचालक स्वास्थ्य सेवाएं नीरज बंछोड़ की प्रमुख सहयोगात्मक भूमिका रही।

राज्य स्तर की आयोजन समिति में डॉ.तबस्सुम दल्ला,डॉ.मोनिका पाठक (रायपुर),डॉ.संगीता जोगी, डॉ.कविता बब्बर बिलासपुर,डॉ.संगीता कामरा,डॉ.मीना नायक (भिलाई दुर्ग) डॉ.रश्मि गोयल, डॉ साहू (रायगढ़),डॉ.गुलशन और डॉ.अन्नपूर्णा बोर्डे( कोरबा), डॉ.मीना आर्मो(राजनांदगांव), डॉ.शिप्रा श्रीवास्तव, डॉ.लता गोयल और डॉ.जेपी साहू विभागाध्यक्ष अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज, डॉ.ज्योति कलकोटी (महासमुंद )डॉ.शांति पांडे और मोनिका जिंदल जगदलपुर सहित सभी स्त्री रोग विशेषज्ञ प्रमुख रूप से शामिल हुए।

 

08-03-2020
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: अपर मंडल प्रबंधक ने किया रायपुर स्टेशन में कार्यरत महिलाओं को सम्मानित

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर रायपुर स्टेशन पर कार्यरत महिला कर्मचारियों को अपर मंडल प्रबंधक (इंफ़्रा) डॉ. दर्शनीता बी. अहलूवालिया ने सम्मानित किया। रायपुर स्टेशन पर महिलाएं कुली का कार्य से लेकर रेल परिचालन में अपनी भागीदारी निभा रही हैं। रायपुर स्टेशन पर महिला कर्मचारी साफ-सफाई कार्य,कुली के रूप में यात्रियों का सामान उठाने का कार्य, पूछताछ कार्यालय, आरक्षण कार्यालयों, टिकट चेकिंग कार्यालयों में अपनी सेवाएं दे रही हैं। यह महिलाएं पुरुषों से किसी भी तरह कम नहीं है। रायपुर स्टेशन पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम में बुकिंग क्लर्क दीपा वेगड़, टिकट परीक्षक पूजा कोहली,सफाई मित्र चंदा कौशल्या,संजू,कुली पारस बाई आदि महिलाओं को सम्मानित किया गया।

अपर मंडल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) डॉ. दर्शनीता बी. अहलूवालिया ने महिला कर्मचारियों से बात की उनकी कार्यप्रणाली की विस्तृत जानकारी ली एवं उनकी समस्याओं को जाना एवं निराकरण के लिए संबंधितों को निर्देशित किया।
इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक,पूनम चौधरी, सैक्रो सदस्य स्वाति त्रिपाठी, स्टेशन डायरेक्टर बीवीटी राव सहित संबंधित महिलाएं एवं कर्मचारी उपस्थित थीं। इसी कड़ी मे दुर्ग स्टेशन मे विभिन्न विभागों के समस्त महिला कर्मचारियों एवं महिला सफाई कर्मचारियों को डॉ.केरकेट्टा, मुख्य स्टेशन प्रबंधक एवं मुख्य वाणिज्य निरीक्षक द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर दुर्ग रेलवे कालोनी में वृक्षारोपण भी किया गया। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को लेकर 1 मार्च से 10 मार्च तक अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस अभियान-2020 चलाया जा रहा है। इसमें रायपुर रेल मंडल में अनेक गतिविधियां आयोजित की जा रही है। 6 मार्च 2020 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस थीम पैदल दौड़ एवं रायपुर रेलवे स्टेशन पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में डब्ल्यूआरएस कॉलोनी के सेकरसा मैदान महिलाओं का क्रिकेट मैच का भी आयोजन किया गया था।

 

08-03-2020
कांग्रेसियों ने सुनी भूपेश बघेल की लोकवाणी

महासमुन्द। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अपनी मासिक रेडियोवार्ता ‘लोकवाणी’ की 8वीं कड़ी में ’महिलाओं को बराबरी के अवसर’ विषय पर प्रदेशवासियों के साथ विचार साझा किए। इसका स्थानीय कांग्रेस भवन में कांग्रेसजनों ने श्रवण किया। लोकवाणी में भाग लेते हुए महासमुंद की उत्तरा विदानी महिला सुरक्षा को लेकर प्रदेश के थानों में महिला डेस्क नहीं होने की जानकारी दी। इस पर मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि सभी थानों में महिला डेस्क स्थापित है। लोकवाणी श्रवण कार्यक्रम में जिला कांग्रेस अध्यक्ष आलोक चंद्राकर, प्रभारी महामंत्री जिला कांग्रेस हरदेव ढिल्लो, जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र चंद्राकर, शहर कांग्रेस अध्यक्ष जसबीर ढिल्लों, जिला कांग्रेस कमेटी प्रवक्ता नानु भाई, पिछड़ा वर्ग के प्रदेश सचिव छन्नू साहू, डीएमएफ सदस्य हार्दिक सोना, एल्डरमैन अनवर हुसैन, सुनील चंद्राकर, पिछड़ा वर्ग अध्यक्ष प्रदीप चंद्राकर, हरबंश मक्कड़ सहित अन्य कांग्रेसजन उपस्थित हुए। 

 

08-03-2020
एजाज ढेबर के साथ बड़ी संख्या में लोगों ने सुनी लोकवाणी

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियोवार्ता लोकवाणी को महापौर एजाज ढेबर के साथ बड़ी संख्या में लोगों ने सुना। आज के प्रसारण में मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में महापौर एजाज ढेबर के साथ, कन्हैया अग्रवाल, आशा चौहान, शीतल जगत, गोवर्धन शर्मा, कल्पना सागर, सम्मी बेगम, निखत कुरेर्शी, निक्की खान, ईस्वरी, राहुल शुक्ला, फहीम, दया, उमेर, नंदू, सदा, मुकेश, शंकरानंद, मनीष, विष्णु, आदि उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804