GLIBS
08-11-2020
सरोज पांडेय ने कहा-आत्मनिर्भर भारत की पुन: शुरुआत भाजपा ने की,कोरोना संकट में भी नहीं रूकी मोदी की मुहिम 

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी की पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री और संसद सदस्य (राज्यसभा) डॉ.सरोज पांडेय ने कहा है कि आत्मनिर्भर भारत की पुन: शुरुआत भाजपा ने की है। भाजपा और जनसंघ प्रारंभ से ही स्वदेशी के पक्षधर रही है। 1954 में जनसंघ ने इस विषय को उठाया परंतु उस समय की सरकार को स्वदेशी का महत्व समझ नहीं आया। आतंकवादी गतिविधियों का समर्थक पाकिस्तान है और पाकिस्तान का समर्थन चीन करता है। बालाकोट से लेकर हर मोर्चे पर पाकिस्तान ने मुंह की खाई है। चीन ने भी दु:साहस किया और उसे भी मुंह की खानी पड़ी। डॉ. पांडेय रविवार को भाजपा के तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग को संबोधित कर रही थीं। प्रशिक्षण वर्ग का समापन भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय के संबोधन से हुआ। डॉ.पांडेय ने कहा कि कोरोना महामारी संकट में भी मजबूती के साथ हमने लड़ाई लड़ी और भारत को आत्मनिर्भर बनाने की नरेंद्र मोदी की मुहिम नहीं रुकी। पूरा विश्व थम-सा गया था, ऐसे समय में भी हम मजबूती से आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में अग्रसर हुए हैं। इंटरनेट प्रणाली और सुरक्षा को लेकर भी देश के सामने संकट थे। चीन जैसे देशों के ऐप पर प्रतिबंध लगाने का काम मोदी ने मजबूती के साथ करते हुए कहा कि न हम रुके हैं, न रुकेंगे, हम आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ रहे हैं। हमारी सैन्य शक्ति को मजबूत करने के लिए हमने लगातार सुरक्षा उपकरण खरीदे हैं। यह जरूरी भी था परंतु हजारों करोड़ों डॉलर देश के बाहर जाता रहा और देश की सरकारों ने उस पर ध्यान नहीं दिया। मोदी ने आत्मनिर्भरता के लिए मजबूती से आगे बढ़ने का काम किया है और वोकल फॉर लोकल का नारा दिया। उन्होंने लोकल फॉर ग्लोबल और मेक फॉर द वर्ल्ड का नारा देकर स्पष्ट कर दिया कि आत्मनिर्भरता के साथ भारत विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए भी तैयार हैं। डॉ. पांडेय ने कहा कि नक्सलवाद एक बड़ी चिंता का विषय रहा है। नक्सलवाद वह वाद रहा, जिसकी शुरुआत शोषण रोकने के नाम पर हुई परंतु यह कब रेड कॉरिडोर में बदल गया, पता ही नहीं चला। नक्सलवाद के साथ मजबूती से लड़ने का काम यदि किसी ने किया तो हमारी पूर्ववर्ती प्रदेश सरकार ने छत्तीसगढ़ में डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में किया। झीरम घाटी की घटना घटी, वह बड़ी दुर्भाग्यपूर्ण है। परंतु, उस समय बड़े बड़े आरोप लगाने वाले कांग्रेस के नेता कहते थे, हमारी सरकार आने दीजिए, हमारी जेब में सबूत हैं, तो अब क्या हो गया? अब कांग्रेस के नेता सबूत क्यों नहीं निकालते? प्रदेश सरकार ने नक्सलियों के सामने घुटने टेक दिए हैं। नक्सलवाद पर इस सरकार ने राजनीति की है, जिसके दुष्परिणाम हम सभी को आने वाले समय मे भोगने पड़ेंगे।

04-10-2020
रामविलास पासवान की हुई हार्ट सर्जरी,मोदी,राजनाथ और शाह ने पूछा कुशलक्षेम

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री एवं लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान के दिल का ऑपरेशन हुआ है। उनके बेटे चिराग पासवान ने रविवार को यह जानकारी दी। रामविलास पासवान पिछले कुछ सप्ताह से अस्पताल में भर्ती हैं। चिराग पासवान ने ट्वीट किया, "पिछले कई दिनों से पिताजी का अस्पताल में इलाज चल रहा है। शनिवार शाम अचानक उत्पन्न हुई परिस्थितियों की वजह से देर रात उनके दिल का ऑपरेशन करना पड़ा।" इसके कारण चिराग पासवान को पार्टी की एक बैठक रद्द करनी पड़ी, ताकि वह अपने पिता के पास रह सकें। उन्होंने कहा, "जरूरत पड़ने पर सम्भवतः कुछ हफ़्तों बाद एक और ऑपरेशन करना पड़े। संकट की इस घड़ी में मेरे और मेरे परिवार के साथ खड़े होने के लिए आप सभी का धन्यवाद।" दिल का ऑपरेशन किए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने रामविलास पासवान का हाल-चाल जानने के लिए एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान से बात की। लोजपा सूत्रों ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने केंद्रीय मंत्री एवं लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संरक्षक रामविलास पासवान का कुशलक्षेम जानने के लिए उनके बेटे चिराग पासवान से बात की और स्वास्थ्य की जानकारी ली।

 

 

02-10-2020
मोहन मरकाम ने कहा-मोदी के काले कानूनों के खिलाफ अभियान छत्तीसढ़ में घर-घर तक पहुंचेगा

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा है कि मोदी के काले कानूनों के खिलाफ अभियान आज से छत्तीसगढ़ में घर-घर तक पहुंचेगा। 2 अक्टूबर गांधी जयंती पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने संकल्प लिया है। तीन काले कानून किसान को समर्थन मूल्य से वंचित करने वाले कानून हैं। किसानों को मंडी और सोसायटी से वंचित करने वाले काले कानून,किसानों को बड़े कंपनियों के मर्जी पर छोड़ने वाले काले कानून, जमाखोरी और मुनाफाखोरी की छूट देने वाले काले कानून के खिलाफ अब कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने आज से हर घर जाकर अभियान चलाने का संकल्प लिया है। मरकाम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि भाजपा के सांसद घर-घर जाएंगे। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं  की ताकत का मुकाबला भाजपा के सांसदों से होगा। कार्यकर्ता जीतेगा, कांग्रेस जीतेगी, किसान जीतेगा। मोदी हारेंगे, मोदी के सांसद होंगे,मोदी का काला कानून हारेगा, ये स्पष्ट है। किसानों को बंधुवा बनाने, एमएसपी से वंचित करने, मंडी सोसाइटी को कमजोर बनाकार खतम करने, चहेतों को जमाखोरी, मुनाफाखोरी करने की छूट नही दी जा सकती। मरकाम ने कहा है कि किसान विरोधी कानूनों में न्यूनतम समर्थन मूल्य का प्रावधान नहीं है।

कांट्रेक्ट फार्मिंग से अब कंपनियां ही तय करेगी कि किसान खेतों में क्या काम करेंगे? मोदी सरकार इस्ट इंडिया कंपनी की वापसी करने में लगी है। अब मोदी सरकार ने बड़े मुनाफाखोरों को कालाबाजारी जमाखोरी की खुली छूट दे दी है। सदन के एक भी सदस्य के मत विभाजन की मांग करने पर तो संसद में मत विभाजन कराना आवश्यक होता है। इन काले कानूनों को पास करने के लिये लोकतंत्र की हत्या कर दी गई। मरकाम ने कहा है कि केन्द्र की भाजपा सरकार के तीन किसान विरोधी कानूनों के खिलाफ पूरे देश और छत्तीसगढ़ के किसानों में और आम आदमी उपभोक्ताओं में गुस्सा उमड़ रहा है। बड़ी संख्या में किसान व खेतिहार-मजदूर इन कठोर कानूनों का विरोध कर रहे है, किंतु मोदी सरकार किसानों पर लाठिया बरसाकर उनकी आवाज को दबाने की कोशिश कर रही है। इन काले कानूनों के खिलाफ कांग्रेस पार्टी सदन से लेकर सड़क तक की लड़ाई लड़ रही है। प्रदेश के समस्त जिला, ब्लॉक मुख्यालयों मे उपरोक्त बिल का विरोध करते हुए धरना, प्रदर्शन-पैदल मार्च का आयोजन कर किसान विरोधी बिल को तत्काल वापस लेने की मांग की गई।

 

02-10-2020
युवा कांग्रेस बीजापुर ने मोदी,योगी का फूंका पुतला, की नारेबाजी

बीजापुर। जिला युवक कांग्रेस बीजापुर ने हाथरस में राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा पर किए गए धक्का मुक्की के विरोध में शुक्रवार को नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ का पुतला दहन किया। जिला कांग्रेस अध्यक्ष लालू राठौर ने कहा सत्ता लोभी भाजपा की गुंडागर्दी खुलेआम दिख रही है। इसकी जितना निंदा की जाए कम है। भाजपा की तानाशाही रवैया के खिलाफ विरोध की आवाज को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। बीजापुर जिला अध्यक्ष मोहम्मद एजाज अहमद सिद्दीकी ने कहा कि भाजपा ने जो आज हरकत की है उससे पूरे देश में तीव्र निंदा हो रही है। भाजपा ने विपक्षी पार्टी एवं आम नागरिक की आवाज उनके अधिकार को कुचलने और दबाने का प्रयास किया है।

उक्त कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर,प्रदेश कांग्रेस सचिव अजय सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुडियम, जिपं. उपाध्यक्ष कमलेश कारम, नगर पालिका अध्यक्ष बेहनुर रावतिया, उपाध्यक्ष नगर पालिका पुरषोत्तम सल्लुर, पार्षद प्रवीण डोंगरे, मोहम्मद एजाज अहमद सिद्दीकी, सन्तोष गुप्ता, मनोज अवलम,जितेंद्र हेमला, विनोद बड्डदी,ऋषभ कुंमार, सदाशिव राणा,वीरेंद्र ठाकुर,केसव कुमार के अलावा अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

28-09-2020
कांग्रेस के सपने को मोदी सरकार ने कृषि कानून बनाकर पूरा किया : अमित जोगी

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने केन्द्र सरकार की ओर से पारित नए कृषि कानूनों को किसान विरोधी बताया है। कृषि संबंधी तीनों कानून किसानों के साथ वादा खिलाफी और धोखा है। इससे किसान पूंजीपतियों का कठपुतली बन जाएगा और खेत का मालिक किसान अब पूंजीपतियों के हाथों नाचेगा। अमित ने कहा कि, देश में सर्वप्रथम धान खरीदी की शुरुआत छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री स्व. जोगी ने नवगठित छत्तीसगढ़ राज्य में ऐसे समय में की थी, जब प्रदेश की अर्थव्यवस्था चरमराई हुई थी। तत्त्कालीन प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी बाजपेयी ने भी धान खरीदी के लिए राज्य सरकार को एक रुपए भी देने से मना कर दिया था। फिर भी स्व. जोगी ने समर्थन मूल्य में किसानों के धान की खरीदी की। छत्तीसगढ़ के किसानों को सशक्त और समृध्द बनाया था।  स्व. जोगी ऐसे कृषि नीति और निर्णय से छत्तीसगढ़ का किसान खुशहाल था। अमित जोगी ने कहा कि, छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार केन्द्र के नए कृषि कानूनों को छत्तीसगढ़ में लागू नहीं करने के संबंध में 29 सिंतबर को राज्यपाल को ज्ञापन सौंपने जा रही है। आगामी विधानसभा सत्र में संसद की ओर से पारित कृषि विधेयकों का विरोध प्रस्ताव लाए जाने का निर्णय लिया गया है। इस पर अमित ने प्रदेश सरकार पर अन्नदाता किसानों के नाम पर राजनीति करने और घड़ियाली आंसू बहाने का आरोप लगाया हैं।

अमित ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को याद दिलाया है कि, केन्द्र सरकार की ओर से जो पारित तीन कृषि कानून में किसानों का मंदिर, कृषि उपज मंडी के स्वामित्व को समाप्त करने और निधारित सर्मथन मूल्य पर आज जो सवाल खड़ा हो रहा है, उसकी परिकल्पना  कभी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने ही की थी। अमित ने कहा कि, वर्ष 2012 में केन्द्र में जब यूपीए की सरकार थी, तब तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने खुद राज्यों से एमएसपी में संशोधन करने को आग्रह किया था। अखिल भारतीय कांगे्रस कमेटी ने वर्ष 2018 लोकसभा चुनाव के दौरान अपने घोषणा पत्र के खंड 11 में कहा है-कांग्रेस कृषि उपज बाजार समितियों के अधिनियम को निरस्त करेगी और कृषि उपज मंडी में निर्यात और अतंर राज्यीय व्यापार को सभी बाध्यताओं से मुक्त करेगी। इस प्रकार कांग्रेस के इस सपने को केन्द्र की भाजपा सरकार ने कृषि कानून बनाकर देश में लागू कर पूरा किया है। वास्तव में यदि कांग्रेस सरकार किसानों की इतनी ही हितैषी है तो अपने जनघोषणा पत्र में किए गए वादों का पूरा क्यों नहीं करती हैं ? क्यों उनका संपूर्ण कर्जा माफ नहीं कर रही हैं ? क्यों किसानों का एक एक दाना धान नहीं खरीद रही हैं ? यदि कांग्रेस अपने जनघोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा करती हैं तो वैसे ही केन्द्र की कृषि विरोधी कानून छत्तीसगढ़ में निष्प्रभावी हो जाएगी। 

 

 

01-08-2020
राजस्थान में हो रहे तमाशे को बंद करवाएं मोदी : अशोक गहलोत  

नई दिल्ली। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को आरोप लगाया कि भाजपा उनकी सरकार को गिराने के लिए विधायकों की खरीद-फरोख्त का बड़ा खेल खेल रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राजस्थान में चल रहे इस ‘तमाशे’ को बंद करवाने की अपील की। अशोक गहलोत ने संवाददाताओं से कहा, ‘दुर्भाग्य से इस बार भाजपा का प्रतिनिधियों की खरीद-फरोख्त का खेल बहुत बड़ा है। वह कर्नाटक एवं मध्यप्रदेश का प्रयोग यहां कर रही है। पूरा गृह मंत्रालय इस काम में लग चुका है।’ उन्होंने कहा, हमें किसी की परवाह नहीं। हमें लोकतंत्र की परवाह है। हमारी लड़ाई किसी से नहीं है। हमारी विचारधारा, नीतियों एवं कार्यक्रमों की लड़ाई है। लड़ाई यह नहीं होती कि आप चुनी हुई सरकार को गिरा दें। हमारी लड़ाई किसी व्यक्ति के खिलाफ नहीं है, हमारी लड़ाई लोकतंत्र को बचाने की है।’ इसके साथ ही गहलोत ने कहा कि उन्हें चाहिए कि राजस्थान में जो कुछ तमाशा हो रहा है उसे बंद करवाएं।’ केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा सरकार के खिलाफ ट्वीट किए जाने के बारे में गहलोत ने कहा कि सिंह तो अपनी झेंप मिटा रहे हैं जबकि आडियो टेप मामले में उन्हें नैतिकता के आधार पर खुद ही इस्तीफा दे देना चाहिए। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में चल रहे सियासी घमासान में विधायकों को तोड़ने की आशंका के बीच कांग्रेस एवं उसके समर्थक विधायकों को शुक्रवार को राजधानी जयपुर से दूर सीमावर्ती शहर जैसलमेर स्थानांतरित कर दिया गया। 

 

07-07-2020
कांग्रेस ने मोदी बीजेपी योजना लागू कर किया प्रदर्शन, बाइक के बदले दी साइकिल

रायपुर। प्रदेश और शहर कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की ओर से बढ़ते पेट्रोल,डीजल के दामों को लेकर केन्द्र सरकार के खिलाफ लगातार धरना प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शन के क्रम में 6वें दिन मंगलवार को गुरू घासीदास प्लाजा के सामने धरना दिया गया। शहर प्रवक्ता बंशी कन्नौजे ने बताया कि धरना स्थल पर विरोध स्वरूप मोदी बीजेपी नामक एक योजना लागू की गई,जिसमें मोटर साइकिल के बदले साइकिल दी गई। धरना स्थल में एक तरफ बाइक तो दूसरी तरफ साइकिल रखकर प्रदर्शन किया गया। साथ ही बैनर पोस्टर से कच्चे तेल और भारत में पेट्रोल,डीजल की कीमतों का अंतर आम जनता को बताया गया।

धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, विधायक विकास उपाध्याय,शहर अध्यक्ष गिरीश दुबे ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधा। आरोप लगाया है कि केन्द्र में बैठी मोदी सरकार पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ाकर आम जनता से वसूली कर विधायक खरीदने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के भाजपा नेता पेट्रोल,डीजल के बढ़े दामों को लेकर प्रदर्शन करते थे,लेकिन आज वो गायब हैं। गिरीश दुबे ने भाजपा के नेताओं पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा नेता मोदी से डरते हैं, इसलिए बढ़ते हुए पेट्रोल डीजल के दामों पर चुप्पी साधे हुए हैं। इस कोरोना काल में भी आम जनता के बीच नजर नही आ रहे हैं।

कार्यक्रम में ज्ञानेश शर्मा, प्रमोद चौबे, धनंजय ठाकुर, सुरेश चन्नावर, सुन्दर जोगी, रितेश त्रिपाठी, मणीराम साहू, घनश्याम छत्री, प्रकाश जगत, अन्नु राम साहू, प्रदीप उपाध्याय, बबलू गुप्ता, दरबार सिंह ठाकुर, दिलीप अग्रवाल, हनुमंत साहू, सुनीता शर्मा, दाउलाल साहू, भागवत साहू, योगेश तिवारी, कामत साहू, रामू हरपाल, तरूण श्रीवास, विकास अग्रवाल, दया सागर सोना, नितिश शर्मा, संगीता दुबे, भीम यादव, यश साहू, शीत श्रीवास, शेखर साहू, मो. जाफर, हितेश गायकवाड़, सरिता शर्मा, संदीप सिरमौर, रोहित साहू, हसन डहरिया, हेमलाल सेन सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

18-06-2020
राहुल-चीनी राजदूत की मुलाकात मामले में कांग्रेस का पलटवार,पूछा साय बताएं मोदी-जिनपिंग की 18 मुलाकातों में क्या हुआ?

रायपुर। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु देव साय के राहुल गांधी और चीनी राजदूत से मुलाकात वाले बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। प्रदेश संचार विभाग अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री रहते 5 बार और गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर 4 बार चीन गए हैं। वहीं कुल 18 मुलाकातें पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच हुई है। साय बताएं इन 18 मुलाकातों में क्या हुआ? त्रिवेदी ने कहा पीएम मोदी ने अपने भाषणों में कहा है कि उनके और शी जिनपिंग के संबंध दो देशों के संबंधों से अलग निजी संबंध हैं। दो देशों के संबंध तो कूटनीतिक संबंध होते हैं। त्रिवेदी ने कहा कि विष्णु देव साय बतायें कि मोदी और शी जिनपिंग के निजी संबंधों का क्या आधार था? पीएम मोदी ने 3000 करोड़ की सरदार पटेल की मूर्ति चीन से बनवाई। पीएम मोदी ने महान देशभक्त नेता सरदार पटेल की प्रतिमा उस देश से बनवाई जिसका गद्दारी का इतिहास है। मोदी सरकार चीन से आयात क्यों बंद नहीं करती? चीन से सामान अपने आप उड़कर तो नहीं आयेगा। भाजपा और मोदी का चीन को लेकर दोहरा चरित्र बेनकाब हो गया है। विष्णुदेव साय और भाजपा की प्राथमिकता राजनीति है, शहीद नहीं है। 17 जून को जनजुड़ाव रैली कांकेर और जगदलपुर को विष्णुदेव साय ने संबोधित किया। पूरे संबोधन में विष्णुदेव साय ने 20 सैनिकों की शहादत का जिक्र नहीं किया और कांकेर की माटी के शहीद गणेश कुंजाम का जिक्र तक नहीं किया।

07-06-2020
भाजपा अध्यक्ष सोशल डिस्टेंसिग के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे : कांग्रेस

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने आरोप लगाया है कि मोदी और राष्ट्रीय नेतृत्व के सामने नम्बर बढ़ाने और निष्क्रिय पड़ी भाजपा की झूठी सक्रियता दिखाने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सोशल डिस्टेंसिग और कोविड-19 से बचाव के नियमों का भाजपा नेताओं के साथ मखौल उड़ा रहे हैं। भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय रविवार को राजधानी रायपुर के अशोका पार्क खमारडीह में निवासरत 12 परिवार के लोगों से मिले और 8 परिवारों से उनके घरों में बैठ कर चर्चा की।शुक्ला ने कहा कि साय का यह आचरण आपत्तिजनक है तथा लॉक डाउन के नियमों का उल्लंघन के साथ लोक स्वास्थ्य को खतरे में डालने वाला है। देश आज कोरोना की वैश्विक महामारी से जूझ रहा। कोरोना संक्रमण बढ़ते जा रहा है ऐसे समय भी भाजपाई राजनीति चमकाने के लिए जनजीवन को खतरे में डाल रहे हैं। विष्णुदेव साय प्रदेश की प्रमुख विपक्षी पार्टी के अध्यक्ष होने के साथ साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री और अनेको बार सांसद भी रह चुके हैं उनसे इस प्रकार के आचरण की उम्मीद नहीं की जा सकती।

16-05-2020
कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए अमेरिका भारत को देगा वेंटिलेटर, ट्रंप ने ट्वीट कर मोदी को बताया ‘बेस्ट फ्रेंड’

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए भारत को वेंटिलेटर देने का ऐलान किया है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे भारत को अनुदान के तौर पर वेंटिलेटर्स देंगे। ट्रंप ने कोरोना के खिलाफ भारत के साथ खड़े होने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि अमेरिका कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा है। ये जानकारी डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर दी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत और अमेरिका के बीच नजदीकी साझेदारी का जिक्र किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना ‘‘अच्छा मित्र’’ बताया। उन्होंने घोषणा की कि अमेरिका ‘‘अदृश्य शत्रु’’ से लड़ाई में मदद के लिए भारत को बड़ी संख्या में वेंटिलेटर देगा। ट्रम्प ने यह भी कहा कि अमेरिका और भारत मिलकर घातक कोरोना वायरस के लिए टीका विकसित कर रहे हैं।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष दिसंबर में कोरोना वायरस महामारी चीन से शुरू हुई थी और अब यह पूरी दुनिया में फैल गई है। ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व का अनुभव हो रहा है कि अमेरिका भारत में हमारे मित्रों को वेंटिलेटर्स दान करेगा।’’ हालांकि व्हाइट हाउस ने अभी यह नहीं बताया कि कितने वेंटिलेटर दान किए जाएंगे। कैंप डेविड जाने के लिए मरीन वन में सवार होने से पहले शुक्रवार को ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘हम भारत में बहुत सारे वेंटिलेटर्स भेज रहे हैं। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। हमारे पास वेंटिलेटरों की बढ़िया आपूर्ति है।

भारत अमेरिका मिलकर कोविड-19 को हराएंगे :

साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका साथ मिल कर कोविड-19 की वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। इस दौरान उन्होंने भारत और अमेरिका के महान वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता की तारीफ भी की। ट्रंप ने कहा कि हम (भारत और अमेरिका) साथ मिलकर इस कोविड-19 को हरा देंगे।

ट्रंप ने कहा कि इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की वैक्सीन बनने की संभावना है। मैं कुछ ही समय पहले भारत से लौटा हूं और हम भारत के साथ मिल कर काम कर रहे हैं। अमेरिका में बहुत बड़ी संख्या में भारतीय हैं। उनमें से कई लोग वैक्सीन बनाने में जुटे हैं, जो बेहतरीन वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804