GLIBS
29-11-2020
कृषि कानून : किसानों ने घेरी राष्ट्रीय राजधानी, शाह के प्रस्ताव पर सहमत नहीं है किसान

नई दिल्ली। नए कृषि कानून के विरोध में सड़कों पर उतरे किसान संगठनों का प्रदर्शन रविवार को भी जारी है। दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे पंजाब और हरियाणा के किसानों के साथ उत्तर प्रदेश व अन्य प्रांतों के किसान भी जुड़ गए हैं। पंजाब, हरियाणा और यूपी के लाखों किसानों ने दिल्ली की सभी सीमाओं पर डेरा डाल दिया है। लगभर पूरी दिल्ली अब किसानों के घेरे में घिर गई है। सरकार ने किसानों से आंदोलन का रास्ता छोड़कर बातचीत के जरिए मसले का समाधान करने की अपील की है। गृहमंत्री अमित शाह ने किसानों से दिल्ली में बुराड़ी के निर्धारित ग्राउंड में शिफ्ट होने की अपील की है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि बुराड़ी ग्राउंड में किसानों के शिफ्ट होने के दूसरे ही दिन सरकार उनकी मांगों पर चर्चा करने के लिए तैयार है, लेकिन किसान सिंघू और टीकरी बॉर्डर पर जमे हैं। इनका कहना है कि हमें जंतर मंतर जाने की इजाजत दी जाए, नहीं तो यहीं प्रदर्शन करेंगे। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) समेत कई अन्य संगठनों से जुड़े किसान नेता दिल्ली की सीमाओं पर डेरा जमाए हुए हैं। उनके साथ लाखों की तादाद में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे किसानों से बुराड़ी शिफ्ट होने की अपील करने के कारण प्रदर्शनकारी किसान नाखुश हैं। उनका कहना है कि गृहमंत्री की यह शर्त ठीक नहीं है। किसान आज बैठक करने के बाद अपने आंदोलन को लेकर फैसला लेंगे कि उन्हें शाह की शर्त माननी है या नहीं।

29-11-2020
मोवा साहू समाज उत्थान समिति ने चलाया स्वच्छता अभियान

रायपुर। राजधानी रायपुर के मोवा में साहू समाज ने द्वितीय चरण का सफाई अभियान एलआईसी कॉलोनी में शुरू कर दिया है। इस सफाई अभियान में समाज के पुरुषों, महिलाओं और युवाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से समाज के अध्यक्ष मोहन साहू, मोहनलाल जंजीर, लीलाधर साहू, राज कुमार साहू, हरिओम साहू, रामकुमार साहू ,जीवन लाल, गणेश  साहू, नरेंद्र साहू,सरोज साहू, संगीता साहू, रेखा साहू, जानकी साहू, होमिंग साहू, ईश्वरी साहू, दामिनी साहू आदि मौजूद रहे।

26-11-2020
व्यापारी एकता पैनल ने 26/11 के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

रायपुर। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 26 नवंबर 2008 को आतंकवादियों से मुकाबला करते हुए शहीद हुए वीर जवानों को आज व्यापारी एकता पैनल ने श्रद्धांजलि अर्पित की। व्यापारी एकता पैनल के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी योगेश अग्रवाल और उनके साथियों ने जयस्तंभ चौक में मोमबत्ती जलाकर 26/11 के शहीदों को श्रदांजलि दी । यह जानकारी व्यापारी एकता पैनल के मुख्य प्रवक्ता ललित जैसिंघ ने दी। श्रदांजलि सभा में प्रमोद जैन, दिनेश अठवानी, कार्यक्रम प्रभारी राजकुमार राठी, राधाकिशन सुंदरानी, पार्षद अमर बंसल, राजेश वासवानी, निकेश बरडिया, अमरदास खट्टर, सुदेश मध्यान, संजय क़ानूगा एवं अन्य पदाधिकारी गण उपस्थित थे। 

 

26-11-2020
राजधानी में हुक्काबाजों का जलवा, खुलेआम चल रहा हुक्का का कारोबार

रायपुर। इन दिनों राजधानी में हुक्काबाजों का जलवा देखने को मिल रहा है। बता दें कि शहर का एक भी ऐसा इलाका नहीं बचा है,जहां हुक्काबार न हो। सूत्रों की माने तो पुलिस की मिलीभगत से ही हुक्का बार का संचालन हो रहा है। यहीं कारण है कि अब स्कूली बच्चें भी इसकी चकाचौंध में अंधे होते नजर आ रहे हैं। स्कूली बच्चें खुलेआम हुक्का बारों की फोटो खींचकर अपने वाट्सअप स्टेटस में लगाते नजर आ रहे हैं। हुक्के के अवैध कारोबार धुआं उद्योग खूब तेजी से बढ़ रहा है। साथ ही हुक्का में डालकर पीने वाले तंबाकू का फ्लेवर खुलेआम पान ठेलों पर बिक रहा है।

25-11-2020
राजधानी के मुख्य बाजारों में मिलेगी महिलाओं को हाईटेक प्रसाधन की सुविधा, बनाए जाएंगे पिंक टॉयलेट

रायपुर। राजधानी के मुख्य बाजारों में महिलाओं के लिए हाईटेक प्रसाधन सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए पिंक टॉयलेट बनाए जाएंगे। बुधवार को टॉयलेट बनाए जाने उपयुक्त स्थलों के चयन के लिए महापौर एजाज ढेबर ने बाजारों का भ्रमण किया। एजाज ढेबर ने शास्त्री बाजार, जवाहर बाजार, पंडरी कपड़ा मार्केट का निरीक्षण किया। एजाज ढेबर ने कहा कि बाजार में आने वाली महिलाओं को हाईटेक प्रसाधन सुविधा शीघ्र मुहैया कराई जाएगी। शास्त्री बाजार, जवाहर बाजार, पंडरी कपडा मार्केट सहित अन्य बाजार क्षेत्रों में उपयुक्त स्थान पर पिंक टायलेट बनाए जाएंगे। उन्होंने नवजात शिशुओं और माताओं की सुविधा के लिए फीडिंग एरिया जोन बनवाने की भी बात कही। इसके लिए उचित स्थान चयनित करने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए।

 

25-11-2020
राजधानी को मच्छर मुक्त करने नगर निगम शुरू किया एंटी लार्वा ट्रीटमेंट अभियान

रायपुर। राजधानी को मच्छर मुक्त करने नगर निगम ने एंटी लार्वा ट्रीटमेंट अभियान शुरू किया है। इसके अंतर्गत बुधवार को जोन 5 स्वास्थ्य विभाग ने मौलाना महंत लक्ष्मीनारायण दास वार्ड और पं.वामनराव लाखे वार्ड में फॉगिंग की गई। महापौर एजाज ढेबर ने नगर निगम के सभी वार्डों में मच्छर उन्मूलन अभियान डेंगू, मलेरिया सहित मच्छर जनित रोगों को रोकने एन्टी लार्वा ट्रीटमेंट अभियान, एन्टी एडल्ट अभियान, फागिंग अभियान शुरू करने के निर्देश निगम के जोन स्वास्थ्य विभाग को दी है।

 

 

22-11-2020
जिन हाथों से पहले होती थी कचरे की बिनाई, अब उसी से होने लगी है कपड़ों की सिलाई

रायपुर। एक बच्चे की माँ गौरी सोनी की सुबह हमेशा कूड़े-कचरे के बीच होती थी। जब शाम का सूरज ढलने लगता था, तब वह कूड़े-कचरे की ढेर से निकलकर घर को लौटती थी। कमोवेश सुजाता साहू की जिंदगी भी गौरी जैसी ही थी। सूरज निकलने से पहले और अस्त होने के पहले पूरा दिन कचरों के ढेर में ही गुजर जाता था। एक ओर जहा सभी ओर दिन के उजाले होते थे लेकिन इनकी जिंदगी उजालों के बीच भी अंधेरों में रहने के समान थी। कचरों के ढेर में कुछ-कुछ सामान तलाशते-तलाशते अपनी दो जून की रोटी का जुगाड़ करना इनकी नियति बन गई थी। एक दिन प्रदेश के मुख्य सचिव आरपी मण्डल जब राजधानी के व्हीआईपी चौक से गुजर रहे थे, तब उनकी नजर कचरे के ढ़ेर में सामान तलाशते हुए महिलाओं पर पड़ी। कुछ महिलाएं अपने साथ बच्चे भी ली हुई थीं। उन्होंने अपनी कार रोकी और मैले कपड़े पहनी हुई कचरा बीनने वाली महिलाओं को अपने पास बुलाया। वे स्वयं भी कार से उतर गए और कचरा बीनने वालियों से उनके बारे में पूछने लगे। तब मुख्य सचिव ने उन्हें बताया कि राज्य शासन द्वारा आपके कल्याण के लिए योजना चलाई जा रही है।

आप कब तक ऐसे ही कचरों में अपनी जिंदगी गुजारती रहोगी ? काम सीखों और आत्म सम्मान के साथ जीना सीखों। कचरा बीनने वालों पर मुख्य सचिव की नजर, इनकी जिंदगी के लिए मानों एक नई उम्मीद की किरण और एक नया सबेरा लेकर आई। कुछ दिन बाद ही नगरीय प्रशासन विकास और श्रम मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने कचरा बीनने वाली महिलाओं से उनकी ही बस्ती के पास मुलाकात की। उन्होंने श्रम विभाग की योजना से जोड़ते हुए कचरा उठाने वाली गौरी यादव, सुजाता साहू सहित कई महिलाओं को सिलाई मशीन सहित अन्य जरूरत के सामान दिए। इनकी जिंदगी की नई सुबह की शुरुआत के बाद श्रम मंत्री डॉ. डहरिया की पहल इनकी अंधकारमय जिंदगी को नई रोशनी देने के साथ एक नई दिशा की ओर ले गई। उन्होंने इन कचरा बीनने वाली महिलाओं को श्रम विभाग की योजना से जोड़ते हुए इन्हें नुकसान से बचाने अपने ही हाथों से सभी को घर खर्च के लिए चेक भी दिए और सभी को सिलाई-कढ़ाई का अच्छे से प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वरोजगार अपनाते हुए आत्मनिर्भर बनने और आत्मसम्मान के साथ जीने की सीख दी। आज लगभग दो महीने बाद गौरी, सुजाता सहित अन्य कई महिलाओं की परिस्थितियां बहुत बदल गई है। इनके हाथों में किसी के फेंके हुए कचरों के ढेर में समाई गंदगी नहीं बल्कि स्वच्छता और बीमारी से बचने का संदेश देने वाले हाथों से बनाएं मास्क, महिलाओं को सम्मान से जोड़ने वाला सलवार शूट, ब्लाऊज के परिधान के रुप में एक ऐसा हुनर भी है जो साफ-सुथरी भी है और धारण करने के योग्य है। 

 

22-11-2020
राजधानी में दो जगहों पर लगी आग, फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया नियंत्रण

रायपुर। शहर के डीडी नगर थाना क्षेत्र में देर रात मकान में आग लगने से 2 लोग बुरी तरह झुलस गए हैं। सरोना के बीएसयूपी कॉलोनी के एक मकान में देर रात आग लगने से घटना घटा। दमकल के 2 वाहनों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया है। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। वहीं कोतवाली थाना क्षेत्र में नगर निगम बिल्डिंग के निर्माण कार्य में लगी पोकलेन में आग लग गई। दमकल की 2 गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

20-11-2020
सार्थक दीपावली : वक्ता मंच पहुँचा संजीवनी वृद्धाश्रम

रायपुर। सामाजिक संस्था वक्ता मंच द्वारा राजधानी में जारी "सार्थक दीपावली"अभियान के क्रम में  20 नवंबर को मंच के कार्यकर्ताओं ने कोटा स्थित संजीवनी वृद्धाश्रम पहुंचकर दीपावली मिलन का आयोजन किया। वक्ता मंच के अध्यक्ष राजेश पराते ने जानकारी दी है कि इस अवसर पर आश्रम के बुजुर्गों से आशीर्वाद लिया गया एवं उनके स्वस्थ व सुखमय जीवन की कामना की गई। इस दौरान मिठाईयां, फल एवं गिफ्ट वितरित किये गये। एक संक्षिप्त कार्यक्रम में मंच के सदस्यों ने आश्रम के बुजुर्गो के साथ विचारों का आदान प्रदान किया एवं दीपावली पर्व के महत्व पर केंद्रित परिचर्चा व काव्य गोष्ठी भी हुई। आश्रम के बुजुर्गों ने अपने जीवन अनुभवों को सुनाकर वातावरण को शिक्षाप्रद बना दिया। कार्यक्रम में शुभम साहू,धनेश्वरी नारंग,वीरू साहू, डॉ.इंद्रदेव यदु, यशवंत यदु, हेमलाल पटेल, खेमराज साहू ,धनीराम साहू सम्मिलित हुए। कार्यक्रम का समापन करते हुए वक्ता मंच के संयोजक शुभम साहू ने कहा कि दीपावली का पर्व हमे अंधकार,अन्याय व असत्य की ताकतों के विरुद्ध प्रकाश,न्याय व सत्य की ताकतों की विजय की आश्वस्ति देता है। अमावस्या के गहन अंधकार में टिमटिमाते दिये जीवन व समाज मे नवीन रोशनी का संचार करते है। आज इस पर्व को नए परिदृश्य में सार्थक रूप से मनाते हुए समाज के प्रत्येक हिस्से तक खुशियों का दीप पहुंचाने का कार्य वक्ता मंच द्वारा किया जा रहा है। वक्ता मंच की सार्थक दीवाली की कड़ियाँ आगामी दिनों में भी जारी रहेगी।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804