GLIBS
03-02-2019
CM Bhupesh Baghel : सीएम भूपेश बघेल 4 फरवरी को लौटेंगे राजधानी रायपुर

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 4 फरवरी को नई दिल्ली से दोपहर 12.30 बजे नियमित विमान से रवाना होकर दोपहर 2.15 बजे रायपुर लौट आएंगे। ज्ञातव्य है कि सीएम श्री बघेल 2 फरवरी को रायपुर से उत्तरप्रदेश, बिहार और नई दिल्ली के दो दिवसीय प्रवास पर रवाना हुए थे। 

24-01-2019
CM : सीएम भूपेश बघेल राजधानी रायपुर में लेंगे परेड की सलामी, डॉ. महंत जांजगीर-चाम्पा में फहराएंगे ध्वज 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत जांजगीर-चाम्पा में ध्वज फहराएंगे। प्रदेश के जिला मुख्यालयों में मंत्रीगण और विधायकगण ध्वजारोहण कर ‘जनता के नाम मुख्यमंत्री का संदेश’ का वाचन करेंगे। 
 सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी सूची के अनुसार राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल कोरबा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव सरगुजा (अम्बिकापुर), स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम सूरजपुर, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल रायगढ़, नगरीय प्रशासन  एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया बलौदाबाजार-भाटापारा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्र कुमार महासमुंद, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू दुर्ग, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भंेडि़या बालोद, वनमंत्री मोहम्मद अकबर कवर्धा, कृषिमंत्री रविन्द्र चौबे राजनांदगांव और आबकारी मंत्री कवासी लखमा बस्तर (जगदलपुर) में ध्वजारोहण करेंगे और मुख्यमंत्री की ओर से जनता के नाम जारी संदेश का वाचन करेंगे। 

14-01-2019
Crime : जुआ खेलते अपचारी बालक सहित 4 गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी के अभनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम सारखी में पुलिस ने दबिश देकर जुआ खेलते अपचारी बालक सहित 4 आरोपी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से नकदी 70620 सहित ताशपत्ती, 4 नग मोबाईल और 7 नग मोटरसाइकिल जब्त किया है। 

बता दें कि अभनपुर पुलिस को बीती रात सूचना मिली कि ग्राम सारखी के कोलार खार में कुछ लोग जुआ खेल रहे हैं। जिससे पुलिस ने दबिश दी तो बाकी लोग तो वहाँ से भाग निकले। वही पुलिस ने मौके पर से चार लोगों को ग्रिफ्तार किया है। जिसमे आरोपी कुलेश्वर भाले,  हृदय सिन्हा, संतोष डहरे एवं 01 अपचारी बालक है। पुलिस ने आरोपियों के पास से नकदी 70620 सहित ताशपत्ती, 4 नग मोबाईल और 7 नग मोटरसाइकिल जब्त किया है। वही पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ जुआ एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

12-01-2019
crime: शस्त्र दुकान से 12 बोर की बंदूक चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी के सदर बाजार स्थित बदरूद्दीन मुल्ला शमशुद्दीन एंड संस शस्त्र दुकान से 12 बोर का बंदूक चोरी करने वाला आरोपी को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी के पास से बंदूक जब्त किया है। पकड़े गए आरोपी का नाम अनिल शर्मा (38) निवासी डीडीनगर है। आरोपी फूलमाला बेचने का काम करता है। बताया जाता है कि शनिवार शाम अनिल सदर बाजार स्थित बदरूद्दीन मुल्ला शमशुद्दीन एंड संस दुकान गया और वहां भीड़ का फायदा उठाकर आलमारी में रखी लाइसेंसी 12 बोर डबल बैरल नंबर 181 का बंदूक को पार कर दिया। दुकान संचालक नुरूद्दीन की शिकायत पर पुलिस ने दुकान के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

12-01-2019
Sevanti : फूलों के प्रदर्शनी में सेवंती का फूल रहेगा इस बार आकर्षण का केंद्र

रायपुर। राजधानी के गांधी नेहरू उद्यान में आज से फुल, फल व सब्जी का प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें मुख्य अतिथि मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह, महापौर प्रमोद दुबे व विधायक कुलदीप जुनेजा होंगे। बताया जाता है कि इस बार प्रदर्शनी में 35 किस्म के फुल रहेंगे, जिसमें सेवंती फुल आकर्षण का केंद्र रहेगा।

बता दें कि यह प्रदर्शनी पिछले 20 सालों से रायपुर के गांधी उद्यान में आयोजित कर रहे है। इसमें मुख्य सहयोगी छत्तीसगढ़ शासन के उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर, जिदंल स्टील एवं पॉवर लिमिटेड व नगर निगम रायपुर है। इस प्रदर्शनी में बाहर से आए हुए फूलों व सब्जी का प्रदर्शन करते है। जिंदल स्टील प्लांट लिमिटेड के एग्रीकल्चर हेड प्रशांत कुमार साहू ने बताया कि वह वर्ष 2009 से लगातार फूलों की प्रदर्शनी लगाते आ रहे है। इस साल वह 70 हजार गमले लाए है। इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य है कि पर्यावरण का रक्षा करना और लोगों का जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि अगस्त माह से फूलों के बीज का रख रखाव कर देखभाल करते है जो जनवरी तक पूरा होता है। आज के प्रदर्शनी में अफ्रीका मैरीगोल्ड, फिल्ड मैरीगोल्ड, डहलिया, गजनिया, फ्लॉक्स व अन्य कई प्रकार के फूल है। जिसमें सेवंती का फूल आकर्षण का केंद्र रहेगा। वहीं आज के प्रदर्शनी में ग्राम पाहंदा व बटंग के लेडिसों द्वारा फूड स्टॉल लगाया गया है। जिसमें केजुआ खाद व मशरूम से बने बिस्किट व सेव आकर्षक है। इनके गु्रप में अभी 50 सदस्य है और 6 माह पहले ही रजिस्ट्रेशन हुआ है। वहीं बोरियाकला के शासकीय माध्यमिक शाला के टीचर व बच्चों द्वारा फूलों व सब्जियों का रंगोली तैयार किया गया है। जिसमें फूलों से बने रंगोली का थीम सर्वधर्म संभव का प्रतिक है वहीं सब्जी से बने रंगोली का थीम में दो गोपियां डांडिया खेलते हुए दिख रही है।

12-01-2019
Hockey : छत्तीसगढ़ को हॉकी में हराकर कर्नाटक बना विजेता 
समापन समारोह कल,आएंगे क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा
12-01-2019
Injured : ट्रेलर पलटने से 40 बकरियां आई चपेट में, 20 की मौत

रायपुर। राजधानी के नेवरा थाना क्षेत्र के ग्राम खपरी मोड़ के पास ट्रेलर के पलटने से 40 बकरियां दब गईं। घटना की सूचना मिलने से मौके पर पहुंची पुलिस ने क्रेन की मदद से ट्रेलर को उठवाकर बकरियों को बाहर निकाला। जिसमें करीब 20 बकरियों की मौत हो गई है।

बता दें कि आज सुबह करीब 11 बजे ग्राम खपरी मोड़ के पास ट्रेलर क्रमांक सीजी 04 जेई 0764 अनियंत्रित होकर पलट गई। जिससे वहां पर चर रही 40 बकरियां ट्रेलर के नीचे दब गई। घटना की सूचना पर तत्काल मौके में पहुंची पुलिस ने क्रेन के माध्यम से ट्रेलर को वहां से हटाया और बकरियों को बाहर निकाला गया। इस घटना से करीब 20 बकरियों की मौत हो गई है। वहीं 10 बकरी घायल है। जिसे उपचार के लिए तिल्दा के पशु चिकित्सालय में भेज दिए है। समाचार लिखे जाने तक बकरी मालिकों के नाम सामने नहीं आ पाएं है। वहीं घटना के बाद से ट्रेलर चालक फरार है जिसकी तलाश की जा रही है।

05-01-2019
सट्टा-पट्टी के साथ 6 सटोरिये गिरफ्तार, 58279 रुपए जब्त

रायपुर। राजधानी की सिविल लाइन और पुरानी बस्ती थाना पुलिस ने अलग अलग मामलों में 6 सटोरियों को सट्टा-पट्टी के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से नगदी 58279 रुपए और सट्टा-पट्टी जब्त की है। जानकारी के अनुसार सिविल लाइन थाना पुलिस ने राजातालाब बैरागी बाड़ा के पास से 4 आरोपियों को सट्टा-पट्टी और नगदी के साथ गिरफ्तार किया है।  पुलिस ने आरोपी अशोक साहू (33) निवासी संतोषी नगर को सट्टा-पट्टी और 500 रुपए के साथ, आरोपी बल्लू जायसवानी (38) निवासी सड्डू को सट्टा-पट्टी और 3500 रुपए के साथ, आरोपी किशोर जैन (55) निवासी कोटा को सट्टा-पट्टी और 2850 रुपए के साथ व आरोपी राजा टण्डन (29) निवासी झण्डा चौक पण्डरी को सट्टा-पट्टी और 2700 रुपए के साथ गिरफ्तार किया। वहीं पुरानी बस्ती थाना पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर अश्वनी नगर में दबिश दी तो आरोपी भागने लगे। पुलिस ने घेराबंदी कर  विकास तम्बोली (36) निवासी अश्वनी नगर व राहुल चौधरी (27) निवासी मैत्रीनगर को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने विकास के पास से 17 हजार रुपए और सट्टा-पट्टी जब्त की। वहीं राहुल के पास से 31 हजार 729 रुपए जब्त किए । इस तरह पुलिस ने कुल 58279 रुपए जब्त किए हैं।

 

02-01-2019
Fraud Case : 2018 में राजधानी के थानों में 9,225 मामले दर्ज, धोखाधड़ी के अपराध अधिक

रायपुर। राजधानी में वर्ष 2017 की अपेक्षा वर्ष 2018 में अपराध के अधिक मामले दर्ज हुए है। जिसमें धोखाधड़ी के मामले अधिक है। क्योंकि धोखाधड़ी के छोटे से छोटे मामले को भी अपराध शाखा में दर्ज किया गया है।

बता दें कि पिछले साल वर्ष 2017 में राजधानी के अलग-अलग थानों में कुल 8604 अपराध दर्ज हुए थे। जो इस वर्ष 2018 में बढ़कर 9225 तक पहुंच गए है। इसकी वजह धोखाधड़ी के छोटे से छोटे मामले में भी अपराध दर्ज किए गए हैं। रायपुर पुलिस ने आॅनलाइन धोखाधड़ी के 5 से 10 हजार रूपए तक की शिकायतों में भी अपराध दर्ज किए है। इसके अलावा जमीन और नौकरी दिलाने का झांसा देने वाले धोखाधड़ी का प्रकरण भी अधिक आए है। 9225 अपराधों में से 8265 अपराधों में आरोपियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। वहीं कुछ मामले अब भी पेडिंग है इसकी जांच चल रही है।

955 आरोपी गिरफ्तार

वर्ष 2018 के जनवरी माह से दिसंबर तक हए 657 अपराधों में अब तक 955 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जिसमें प्रमुख मामले के आरोपी इस प्रकार है। हत्या के मामले में 59 आरोपी, डकैती के मामले में 12 आरोपी, लूट के मामले में 74 आरोपी, चोरी के मामले में 146 आरोपी है। इसी तरह अन्य मामलों में आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए आरोपियों में अधिकतर बाहरी राज्य के है। जैसे दिल्ली, बिहार, यूपी, झारखंड, महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश से है।

ये मामले है अब भी पेडिंग

राजधानी में अब भी कई मामले पेडिंग है। जिसका सुराग अब तक पुलिस को नहीं मिल पाया है। जिसमें छछानपैरी हत्याकांड सेरीखेड़ी, पंकज बोथरा हत्याकांड, मुजगहन में पूर्व सरपंच की पत्नी की हत्या का मामला व खरोरा थाना के ग्राम परसुली में हुए दोहरा हत्याकांड का मामला अब भी पेडिंग है। इस पूरे मामले में एएसपी प्रफुल्ल ठाकुर ने कहा कि सभी पेंडिंग मामलों की जांच चल रही है। धोखाधड़ी के मामले के कारण ही इस वर्ष अपराध का आंकड़ा बढ़ा है।

29-12-2018
Dr. Dahria: नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने दिए समयसीमा में कार्य पूरा करने के निर्देश

रायपुर। नगरीय प्रशासन व श्रम मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने शनिवार को राजधानी के सर्किट हाउस में अपने विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभाग के लंंबित सारे कार्य अपनी समयसीमा में पूरा करें। उन्होंने कहा कि जनहित के कार्यों में लापरवाही या कोताही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का भी पूरा-पूरा ध्यान रखा जाए। साथ ही कहा कि अधिकारी समय-समय पर कार्यों का निरीक्षण कार्यस्थल पर स्वयं जाकर करें। बैठक में सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास  निरंजन दास और विशेष सचिव श्रम विभाग आर.शंगीता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

21-12-2018
Fraud : पुलिस के 40 अभियान फेल, दिल्ली बना ठगों का गढ़

रायपुर। राजधानी में ऑनलाइन ठगी का मामला थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। इससे आम लोगों के अलावा पुलिस प्रशासन भी परेशान हैं। पुलिस के पास हर दूसरे दिन ऑनलाइन एटीएम ठगी की शिकायतें पहुंच रही है।जानकारी के अनुसार अश्वनी राठौर, क्राइम ब्रांच प्रभारी रायपुर ने बताया की, ऑनलाइन एटीएम ठगी से बचने के लिए राजधानी कि पुलिस ने जागरूकता अभियान चलाया था। लेकिन इसका असर देखने को नहीं मिला। वही लोग अब भी ठगी के जाल में फंसते जा रहे हैं।

बता दें कि, इसकी बड़ी वजह क्या हैं, बैंकिंग प्रक्रियाओं की जानकारी ना होना। अभी वर्तमान में पुलिस के पास 20 से अधिक शिकायतें हैं। जिनके आरोपियों का अब तक पता नहीं चल पाया है। गौरतलब है कि 2 दिन पहले अवधियापारा निवासी दिवंगत हवलदार की पत्नी गायत्री राजपूत के खाते से अज्ञात व्यक्ति ने बैंक अधिकारी बनकर सवा 2 लाख रुपये पार कर दिया। गायत्री के अलावा कई और भी एटीएम फ्रॉड के शिकार हुए हैं, जो पुलिस परिवार से जुड़े हैं। जिसमें पुलिस कि साइबर टीम जांच में लगी हुई है। तब पुलिस वालो को याद आया की, दिल्ली में ठगी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं।

राजधानी पुलिस ने पिछले साल गांव से लेकर शहर तक जागरूकता अभियान चलाया था। जिसमें ऑनलाइन एटीएम फ्रॉड, नौकरी के नाम पर ठगी के बारे में बताया गया था। यह अभियान 40 से अधिक जगह पर चलाया गया था। वही अलग-अलग कॉलोनी व मोहल्लों में बैठकर ऑनलाइन एटीएम ठगी व अन्य ठगी के बारे में जानकारी भी दी गई थी। लेकिन इसका असर नहीं दिखा। बैंक अधिकारी बन कर लोगों को फंसाता है अपने जाल में- ऑनलाइन एटीएम ठगी के सभी मामलों की जांच में यह सामने आया है की, आरोपी उसी बैंक के अधिकारी बनकर लोगों को फोन करते हैं। जिससे पीड़ित व्यक्ति को यकीन हो जाता है, और अपनी एटीएम कार्ड की गोपनीय जानकारी आरोपी को दे देता है।

दिल्ली बना ठगों का अड्डा- एटीएम ठगी में अधिकांश गिरोह झारखंड के जामताड़ा के आसपास के जिलों में सक्रिय है। लेकिन पिछले साल से कुछ ठगों ने दिल्ली को अपना अड्डा बना लिया है। यह गिरोह कॉल सेंटर की आड़ में बैंक अधिकारी बन कर लोगों को अपने झांसे में लेते हैं। बैंक अधिकारी बन कर ठगी करने वालों से सतर्क रहने की अपील की है। किसी भी तरह की एटीएम की गोपनीय जानकारी फोन पर न दे, बल्कि संबंधित बैंक में जाकर जानकारी दें। वहीं मोबाइल पर आने वाले ओटीपी नंबर किसी को ना बताएं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804