GLIBS
14-11-2019
नगर निगम ने पं.जवाहरलाल नेहरू को जयंती पर किया नमन 

रायपुर। नगर निगम रायपुर के संस्कृति विभाग ने जोन तीन के साथ मिलकर राजधानी के गांधी-नेहरू उद्यान में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं.जवाहरलाल नेहरू की मूर्ति के समक्ष उन्हें उनकी जयंती बाल दिवस पर ससम्मान नमन करने आयोजन रखा। निगम संस्कृति विभाग व जोन 3 के इस संक्षिप्त व गरिमापूर्ण आयोजन में पहुंचकर महापौर  प्रमोद दुबे ने समस्त राजधानीवासियों की ओर से प्रथम प्रधानमंत्री पं.नेहरू को उनकी जयंती पर सादर नमन करते हुए आदरांजलि अर्पित की। निगम के आयोजन में प्रमुख रूप से संस्कृति विभाग अध्यक्ष राधेश्याम विभार, पार्षद सतीश जैन सहित गणमान्यजनों के साथ प्रथम प्रधानमंत्री पं. नेहरू को जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।
निगम के आयोजन में बाल दिवस पर आज शहर के डिसेंट वल्र्ड स्कूल, डीपीएस स्कूल, रावतपुरा सरकार इंटरनेशनल स्कूल के नन्हें बच्चों ने स्कूल की शिक्षिकाओं के साथ पहुंचकर निगम के गांधी-नेहरू उद्यान में प्रथम प्रधानमंत्री पं.जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर मूर्ति के समक्ष पहुंचकर आदरांजलि दीं एवं चाचा नेहरू अमर रहे के नारे गुंजायमान किया।

05-11-2019
कांग्रेस की वादाखिलाफी के विरोध में आम आदमी पार्टी 6 नवंबर को करेगी भूख हड़ताल

रायपुर। आम आदमी पार्टी पूरे प्रदेश में कांग्रेस की पूर्ण शराबबंदी की वादाखिलाफी के विरोध में एक दिवसीय भूख हड़ताल कर रही है। मीडिया प्रभारी अजीम खान ने कहा कि राजधानी में पार्टी के सदस्य रायपुर जिला अध्यक्ष कमल नायक के नेतृत्व में बुधवार 6 नवंबर को कांग्रेस की पूर्ण शराबबंदी की वादाखिलाफी के विरोध में स्थानीय मोतीबाग के पास प्रेस क्लब के सामने एक दिवसीय भूखहड़ताल पर बैठेंगे। अजीम खान ने कहा है कि पूर्ण शराबबंदी का वादा भूलकर कांग्रेस धड़ल्ले से शराब का व्यापार कर रही है। सरकार बनते ही पूर्ण शराब बंदी का दंभ भरने वाली कांग्रेस सरकार केवल कोरे आश्वासन और महज बयानबाजियों तक ही सीमित हो कर रह गई है।

कुल मिलाकर भूपेश सरकार प्रदेश की जनता को छलने का ही काम कर रही है। पिछली भाजपा की सरकार ने जो 3700 करोड़ का बजट रखा था वही उसके आगे निकलते हुए छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार ने इस वर्ष 4700 करोड़ का लक्ष्य रखा है जो इस सरकार की मंशा दर्शाता है। अजीम खान ने कहा कि यह केवल शुरुआत है, आने वाले समय में पूर्ण शराबबंदी को लेकर सतत आंदलोन की तैयारी चल रही है। आम आदमी पार्टी रायपुर ने बुधवार को अनशन के साथ ही वार्ड पार्षद का चुनाव लड़ने को इच्छुक लोगों से भी आवेदन आमंत्रित किया है। कहा गया है कि जो अपने वार्ड में चुनाव लड़ने को इच्छुक है वे सीधे अनशन स्थल में आकर रायपुर नगर निगम के उस वार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

04-11-2019
अभिनेता रज़ा मुराद और अभिनेत्री रूही जल्द दिखाएंगी छालीवुड में अपना जलवा 

रायपुर। राजधानी के एक निजी होटल में छतीसगढ़ी मूवी प्रतिघात के मुहूर्त पर टीवी अभिनेत्री रूही चतुर्वेदी पहुंची। इस मूवी में रूही एक चुलबुली लड़की का किरदार निभा रहीं हैं। वही बॉलीवुल के वरिष्ठ अभिनेता रजा मुराद और अभिनेता शिवेन्द्र सान्याल भी अपने अभिनय का जलवा दिखाएंगे।  रूही इससे पहले ज़ी टीवी के धारावाहिक कुंडली भाग्य में बतौर खलनायिका के रूप में नज़र आ चुकी हैं। इसके अलावा वे अन्य रिजनल मूवी कंगना, गीली गीली घूम घूम में नज़र आ चुकी हैं। रूही ने बताया कि एक कलाकार को खलनायक और नायक दोनों अभिनय में माहिर होना चाहिए। प्रतिघात एक परिवारिक मूवी है,जिसमें समाज के हर वर्ग की सामाजिक परिस्थितियों को फिल्माया गया है। इस दौरान उन्होंने कुछ ख़ास टिप्स भी दिए, जिसमें उन्होंने कहा की किसी भी क्षेत्र में कार्य करने के लिए पूर्ण रूप से माइंड को सेटअप करना व कड़ी मेहनत आवश्यक है।

21-10-2019
धमतरी के युवकों ने लहराया राजधानी में परचम

धमतरी। धमतरी जिले के लिए यह गौरव का विषय है कि धमतरी के युवक राजधानी की किसी संस्था का प्रतिनिधित्व कर गए। जेसीआई रायपुर रायल केपिटल में जिले के सीए आकाश सुन्द्रानि और गगन अग्रवाल को हाल ही में हुए चुनाव में क्रमश: अध्यक्ष और सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। ज्ञात हो कि दोनों ही युवक नगर के मेनोनाइट इंग्लिश स्कूल के छात्र रहे है। इस अवसर पर जेसीआई रायपुर के संरक्षक राजेश अग्रवाल, अमिताभ दुबे, लीना वधेर, निशान्त अग्रवाल, रमन दीप भाटिया, वात्सल्य मूर्ति, सीए आकाश सुन्द्रानि, बृन्देश सारदा आदि उपस्थित थे। जिले के जनप्रतिनिधियों ने आकाश और गगन को इस उपलब्धि पर बधाई दी है। 

 

14-10-2019
संधारण कार्य तत्परता और समय-सीमा में पूर्ण करें : गुरु रुद्रकुमार

रायपुर। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने कहा कि क्षेत्र में होने वाले विकास कार्यों के संधारण कार्य तत्परता और निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करें। मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने आज राजधानी स्थित महानदी भवन में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-67 अहिवारा में हुए विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली। उल्लेखनीय है कि समीक्षा बैठक में सरकार गठन के उपरांत अहिवारा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत हुए विकास कार्यों की विभागवार स्वीकृत कार्य की प्रगति, उपलब्ध बजट आवंटन एवं व्यय की अद्यतन जानकारी लेकर कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। मंत्री रुद्र ने आगामी बजट वर्ष 2020-21 हेतु विभागीय प्रस्ताव और अंतर्विभागीय समन्वय कर विभागों से संबंधित कार्यों की प्रगति सहित अन्य विषयों पर चर्चा की। बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन एवं पेयजल व्यवस्था, ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण तथा क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था पर विस्तृत चर्चा की गई। मंत्री गुरु रुद्र ने क्षेत्र में होने वाले विद्युत कटौती एवं विद्युतीय अवरोध के लिए कार्यपालन अभियंता को निर्देश दिए गए विद्युत लाइन और ट्रांसफार्मर का पूर्ण तत्परता के साथ संधारण किया जाए और खराब हुए ट्रांसफार्मर को तत्काल सुधरवाया जाए। उन्होंने कहा कि शिवनाथ नदी के तट पर बसे बेलोदी ग्राम में लिफ्ट एरिगेशन का प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने और अहिवारा विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण सड़कों का संधारण कार्य और नए सड़क निर्माण के लिए आगामी बजट 2020-21 में नए प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी बैजेंद्र सिंग ठाकुर सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

07-10-2019
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की माना में मां काली की पूजा-अर्चना

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शारदीय नवरात्र के अष्टमी पर्व पर राजधानी रायपुर के माना बाजार स्थित मां काली मंदिर और वहां पंडाल में विराजी मां दुर्गा की पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर विधायक सत्यनारायण शर्मा और कुलदीप जुनेजा सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

27-09-2019
सिगरेट पी मजे से, पैसे मांगे तो कर दिया चाकू से वार  

रायपुर। राजधानी के उरला थाना क्षेत्र में पानठेला वाले को सिगरेट का पैसा मांगना महंगा पड़ गया। जानकारी के अनुसार बाजार चौक उरला निवासी देव साहू (27) ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 26 सितंबर को बेंद्री रोड उरला में प्रार्थी के पान ठेले पर लोकेश उर्फ  पिंटू ने सिगरेट पीकर जाने लगा तभी प्राथी ने पैसे मांगे। इस पर आरोपी ने गाली-गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी देकर चाकू से हमला कर घायल कर दिया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ  अपराध कायम कर लिया है।

 

27-09-2019
मकान का ताला तोड़कर लाखों के जेवर पार, मामला दर्ज

रायपुर । राजधानी रायपुर में सूने मकान का ताला तोड़कर सोने-चांदी के जेवरात चोरी करने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार मठपुरैना टिकरापारा रायपुर निवासी नेहकुमार चंद्राकर (31) पिता ओम चंद्राकर ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि प्रार्थी श्रीराम लाइफ  इंस्योरेंस कम्पनी में ट्रेनिंग मैनेजर है। 22 सितंबर को शाम 5 बजे घर के दरवाजे पर ताला बंद करके  पत्नी मेनका चंद्राकर को लेकर ससुराल दुर्ग चला गया। 26 सितंबर को दोपहर 1 बजे घर वापस लौटा तो मेन दरवाजे पर लगा ताला टूटा हुआ था। अंदर कमरे का ताला व आलमारी का लाकर टूटा हुआ व सामान कमरे में फैला हुआ था। आलमारी में रखी 6 नग सोने की अंगूठी, 3 नग सोने की बालियां, 8 नग चांदी की पायल, 1 नग चांदी की करधनी, चांदी का 1 प्लेट, 1 गिलास, 1 चम्मच, आलमारी में से किसी ने चोरी कर लिया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस अज्ञात चोर के खिलाफ धारा 457, 380, के तहत अपराध कायम कर लिया है।

 

23-09-2019
25 सितंबर को पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर प्रतिमा स्थल में होंगे कार्यक्रम

रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे एवं संस्कृति विभाग अध्यक्ष राधेष्याम विभार ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम संस्कृति विभाग ने राजधानी के तेलीबांधा तिराहा चौक समीप स्थित एकात्म मानववाद सिंद्वांत के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उनकी मूर्ति के सामने उन्हें ससम्मान नमन करने 25 सितम्बर को सुबह 10 बजे जयंती कार्यक्रम रखा है।

10-09-2019
यातायात नियम तोड़ने वालों के घर पहुंच रहा नोटिस, अब तक 3648 की काउंसलिंग

रायपुर। राजधानी में स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत लगाए गए आईटीएमएस कैमरा से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ ई-चालान की कार्यवाही कर, उनके घर पर नोटिस भेजा जा रहा है। उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों की यातायात नियम का उल्लंघन करने के संबंध में वीडियो फुटेज दिखाकर काउंसलिंग कराई जा रही है। साथ ही यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उल्लंघनकर्ताओं से ई चालान राशि जमा कराने के लिए कार्यालय अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर आने पर यातायात पुलिस की ओर से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर एमआर मंडावी और उप पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर सतीश ठाकुर के निर्देश पर यह काउंसलिंग की जा रही है। स्मार्ट सिटी रायपुर की ओर से संचालित आईटीएमएस सीसीटीवी कैमरा ओपनिंग डेट से प्रारंभ किया गया है, जिससे अब तक 3648 उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों का काउंसलिंग हो चुकी है। नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों ने भी काउंसलिंग से सहमत होते हुए स्वेच्छा पूर्वक समन शुल्क राशि जमा की है। साथ ही भविष्य में यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाने और अपने परिवार के लोगों को भी यातायात नियमों के प्रति जागरुक कर नियमपूर्वक वाहन चलाने के लिए प्रेरित करने के संबंध में आश्वासन दिया।


 

03-09-2019
राजधानी के सैंड आर्टिस्ट ने बनाई भगवान गणेश की भव्य कलाकृति, अब हैलमेट के प्रति करेंगे जागरुक

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब सैंड आर्टिस्ट की कमी पूरी हो गई है,इस कमी को राजधानी के महावीर नगर निवासी सैंड आर्टिस्ट विनोद पाण्डा धामेजानी ने पूरा कर दिखाया है। विनोद ने पूरे 22 घंटे की मेहनत के बाद लगभग ढाई ट्रक रेत का उपयोग कर आज मंगलवार को रेत पर अपनी पहली भगवान गणेश की कलाकृति तैयार कर साबित कर दिया है कि जहां चाह,वहां राह। अपनी इस अदभुत कलाकृति को तैयार कर विनोद काफी उत्साहित दिखे। अब विनोद जल्द ही आमजनों को अपने सैंड आर्ट से हैलमेट के प्रति जागरुक करते नजर आएंगे। इसी गणेश पर्व के दौरान विनोद रेत पर अपनी दूसरी कलाकृति प्रस्तुत करेंगे।विनोद ने चर्चा के दौरान कहा कि छत्तीसगढ़ में मूर्तिकार हैं, रंगोली आर्टिस्ट सहित सभी आर्ट में पारंगत लोग है लेकिन सैंड आर्टिस्ट की कमी खल रही थी। अब मैंने इस कमी को पूरा कर दिया है। गणेश चतुर्थी के दिन से शुरू किए इस आर्ट को पूरे 22 घंटे में तैयार कर मैंने छत्तीसगढ़ और खासकर रायपुरवासियों को कला के प्रति इच्छापूर्ति का अवसर प्रदान किया है। विनोद का कहना है कि इस सैंड आर्ट से संदेश देना चाहता हूं कि सैंड आर्टिस्ट भी छत्तीसगढ़ में मौजूद है। अब लोगों को सैंड आर्ट को देखने बाहर नहीं जाना होगा, इस आर्ट को यही पर देख सकेंगे। लोग पुरी और विशाखापट्टनम में ऐसे आर्ट को अक्सर देखते थे लेकिन अब सैंड आर्ट छत्तीसगढ़ में ही देखने को मिलेगी। विनोद ने बताया कि रंगराज क्रिएटिव आर्ट नामक संस्था से जुड़े हैं। समय-समय पर इस संस्था के माध्यम से क्रिएटिव आर्ट बनाते हैं। उनके साथ भगवान गणेश के इस भव्य सैंड आर्ट में मुख्य सहयोगी गोविंदो मंडल तथा श्यामा शील, अमित शील, बापा सरकार, दिव्याराज शुक्ला, अभिनव शुक्ला और स्वाति पांडा धामेजानी थे। सभी क्रिएटिव संस्था से भी जुड़े हुए हैं और मिलकर क्रिएटिव आर्ट करते हैं। 

विनोद बताते हैं कि बचपन से उन्हें सैंड आर्ट में रुचि थी। बचपन में वे रेत के ढेर में घंटों कुछ ना कुछ बनाते रहते थे। बचपन की यही रुचि  ने आज उन्हें एक क्रिएटिव आर्टिस्ट बनाया है। 11 साल की उम्र से ही मिट्टी व सीमेंट की मूर्तियां बनाता था और आज पहला सैंड आर्ट बनाकर छत्तीसगढ़ में सैंड आर्टिस्ट की कमी को दूर करने का लक्ष्य पूरा हो रहा है। बचपन से ही पेटिंग, वाल आर्ट के प्रति लगाव था, नवा रायपुर स्थित क्रिकेट मैदान के बाहर भी उन्होंने वाल आर्ट किया है। अभी बिहार के सूर्य मंदिर से विनोद को 1 लाख पीस मूर्ति का आर्डर भी मिला है। विनोद बताते हैं कि वे सीजन के दौरान मिट्टी की मूर्तियां भी बनाते हैं। इस सीजन में उन्होंने गणेश भगवान की मूर्तियां भी बनाई है। 

विनोद जहां अपने पहले सैंड आर्ट से उत्साहित दिखे तो वहीं उनके मन की उदासी भी साफ झलक रही थी। कारण जानने पर उनका कहना है कि आज मंहगाई और आर्थिक तंगी के कारण मूर्ति कलाकार पिछड़ रहे हैं। अब तो मूर्तियां भी बाहर से यहां बाजारों में पहुंच रही है। विनोद बताते हैं कि 2015 में उन्होंने सीजन के दौरान 128 मूर्तियां तैयार की थी, जो वर्ष दर वर्ष, इस वर्ष मात्र 35 की संख्या में सिमट कर रह गई। आज छत्तीसगढ़ में यदि 100 प्रतिशत आर्ट का काम हो रहा है तो 80 प्रतिशत बाहर से आर्टिस्ट आते हैं। रायपुर में आर्टिस्ट की कमी नहीं है लेकिन फिर भी प्रदेश में चाहे नया रायपुर का काम देख लो वहां नागपुर से आर्टिस्ट बुलवाए गए थे या गढ़कलेवा के बाहर वाल आर्ट देख लो इसे भी बाहर के आर्टिस्टों ने किया है। 

विनोद ने सरकार से निवेदन किया है कि छत्तीसगढ़ के आर्टिस्टों के बढ़ावा दिया जाए। विनोद बताते हैं कि 5 वर्ष पूर्व एक अधिकारी से मुलाकात हुई थी। उन्होंने बताया था कि माटी कला बोर्ड से आर्थिक मदद मिलेगी और कलाकार अपना व्यवसाय खोलकर लाभ प्राप्त करेगा। साथ ही प्राप्त होने वाले लोन को कलाकार अपना व्यवसाय खोलकर पटाएगा। विनोद ने भी सारे प्रोसेस भी पूरे किए थे लेििकन कुछ नहीं हुआ। 
बता दें कि पुलवामा हमले के प्रति आक्रोश व्यक्त करते हुए राजधानी के इस आर्टिस्ट ने रायपुर के मरीन ड्राइव के पास बीच सड़क पर  पाकिस्तान का झंडा बनाया था। उस झंडे के ऊपर से गाड़ियां, पैदल राहगीर गुजरते रहे। इसके बारे में विनोद कहते हैं कि मैंने आंतकवादियों के पनाहगार पाकिस्तान के खिलाफ अपना पैंट और ब्रश लेकर सड़क पर उतरा था। अपनी कला के द्वारा मैंने पाकिस्तान का फ्लैग बनाया और ऐसा करने के पीछे मेरा एक ही उद्देश्य था कि पाकिस्तान वालों को मुंहतोड़ जवाब दे सकूं। मेरा उद्देश्य किसी जातिवाद,किसी धर्म को नुकसान पहुंचाना या उनके खिलाफ विरोध करना नहीं था, मेरा यह देश भक्ति का जज्बा था। पाकिस्तान क्या कोई और भी देश ऐसी हरकत करेगा तो उसके खिलाफ भी मेरा आक्रोश दिखेगा।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804