GLIBS
11-12-2019
2 माह का वेतन लेकर ठेकेदार फरार, कर्मचारी लगा रहे चक्कर, मामला दर्ज

रायपुर। राजधानी के उरला क्षेत्र बीटीटी प्राइवेट कंपनी और केसरी मिडिल के कर्मचारियों को 2 माह से वेतन नहीं मिला है यहां कर्मचारी ठेकेदार के नीचे कार्यरत है। ठेकेदार द्वारा 15 दिन पहले ही कंपनी के कर्मचारियों की वेतन राशि लेकर फरार होने के कर्मचारियों ने उरला थाने में और श्रम विभाग में शिकायत दर्ज कराई है। इसके अलावा कंपनी प्रबंधन से कर्मचारियों ने वेतन देने की मांग की है। कर्मचारियों ने बताया है कि वे बीटीटी प्राइवेट कंपनी और केसरी मीटर में काम करते थे वे सभी श्रीनगर निवासी ठेकेदार रितेश सिंह के नीचे कार्यरत हैं। ठेकेदार ने उन्हें 2 माह से वेतन नहीं दिया है जब इस संबंध में कंपनी प्रबंधन से चर्चा की गई तब उन्होंने बताया कि 15 दिन पूर्व ही ठेकेदार को भुगतान कर दिया गया है। इसके बाद कर्मचारियों ने उरला थाने और श्रम विभाग में कंपनी प्रबंधन व ठेकेदार के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई है। वहीं कर्मचारियों ने कंपनी प्रबंधन से वेतन दिए जाने की मांग की है।

 

11-12-2019
वार्ड क्र. 35 से आफताब को मिल रहा जनसमर्थन

रायपुर। राजधानी के पं. रविशंकर शुक्ल वार्ड 35 से निर्दलीय प्रत्याशी आफताब फरिश्ता को जनसंपर्क के दौरान वार्डवासियों का आशीर्वाद और स्नेह मिल रहा है। आफताब का मुख्य उददेश्य वार्ड की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करना एवं मूलभूत सुविधाएं वार्डवासियों को उपलब्ध कराना है। आफताब का कहना है कि वे वार्ड के सेवक बनकर वार्डवासियों की सेवा करना चाहते है।

 

11-12-2019
कार में आराम कर रहे लोगों पर लूटेरों ने किया हमला, 50 हजार नगद समेत लुटे सोने के जेवरात

रायपुर। राजधानी से कुछ ही दूर पर स्थित सिमगा थाना क्षेत्र अंतर्गत रायपुर-बिलासपुर हाईवे पर लूट की वारदात हुई है। दरअसल सिमगा थाना क्षेत्र के अंतर्गत दरचुरा पेट्रोल पंप के पास पांडुका निवासी रामकुमार सिन्हा और उनके तीन साथी अपनी कार में आराम कर रहे थे। इसी बीच आधी रात को वहां पर चार लुटेरे आये और आराम कर रहे लोगों पर चाकू और पत्थर से हमला कर के 50 हजार रुपए नगद, सोने की चैन और अंगूठी लूट कर फरार हो गए। घटना में घायल व्यक्ति को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिमगा में भर्ती करवाया गया है। मामले की जानकारी मिलने के बाद सिमगा पुलिस घटना की जांच में जुट गई है। बता दें कि इस पेट्रोल पंप के पास ये लूट की चौथी वारदात है। इससे पहले भी यहां कुछ महीनों पहले एक आर्मी जवान से मारपीट कर लूट की घटना को अंजाम दिया गया था।  

10-12-2019
रात में बढ़ी ठंड, सामान्य से 2 डिग्री ऊपर चढ़ा पारा

रायपुर। राजधानी में 1 दिन पहले अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम था। न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा यानी स्थिति लगभग बराबर है।न्यूनतम तापमान में पिछले 2 दिनों से कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश भर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 1 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ और हवा का रुख पूर्व दक्षिण पूर्व होने के कारण नमी युक्त अपेक्षाकृत गर्म हवा राजधानी समेत प्रदेश की ओर आ रही है। इसकी वजह से पारा सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस ऊपर चल रहा है रायपुर में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सामान्य से 2 डिग्री ऊपर रहा है। 

 

10-12-2019
निर्भया कांड : आरोपी विनय शर्मा को किया गया तिहाड़ में शिफ्ट, तीनों आरोपी पहले से है यहाँ बंद

नई दिल्ली। निर्भया गैंगरेप के आरोपी विनय शर्मा को दिल्ली की तिहाड़ जेल में शिफ्ट किया गया है। इससे पहले विनय मंडोली जेल में बंद था। 2012 में राजधानी में हुए निर्भया कांड के चार आरोपियों को फांसी की सज़ा सुनाई गई थी। विनय शर्मा के अलावा जो बाकी तीन आरोपी हैं वो पहले से ही तिहाड़ जेल में बंद हैं। गौरतलब है कि हाल ही में हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ हुई घटना के बाद देश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अत्याचार पर बवाल बढ़ता जा रहा है। इस बीच 16 दिसंबर भी आ रहा है, जिस दिन निर्भया कांड हुआ था। इसी सबके बीच तिहाड़ जेल में हलचल बढ़ रही है। निर्भया कांड के चार आरोपी विनय शर्मा, मुकेश, पवन और अक्षय इस वक्त तिहाड़ जेल में बंद हैं। जघन्य अपराध के आरोप में चारों को निचली अदालत ने फांसी की सज़ा सुनाई थी, जिसे ऊपरी अदालतों ने भी कायम रखा था।

 

02-12-2019
क्या सिर्फ कैंडल ही जलाते रहेंगे या नरपशुओं का खात्मा होगा? छत्तीसगढ़ की बेटी भी हवस की आग में स्वाहा

रायपुर। हवस की आग में छत्तीसगढ़ की एक बेटी स्वाहा हो गई। हैदराबाद की बेटी डॉ प्रियंका की चिता की राख ठंडी भी नहीं हो पाई कि छत्तीसगढ़ में भी नर पशुओं ने हवस का नंगा नाच कर दिखाया। राजधानी के करीब ही नकटी गांव में एक 25 वर्षीय युवती की अधजली लाश मिलने से सनसनी फैल गई। युवती की लाश के करीब ही 4 साल के एक बच्चे की जली लाश मिली है। ऐसा माना जा रहा है कि दोनों मां-बेटे हो सकते है और वे हवस के पुजारियों का शिकार हुए हैं। नकटी ग्राम में राइस मिल के करीब दो अधजली लाश मिलने से पुलिस फौरन हरकत में आई। खुद एसएसपी आरिफ शेख घटनास्थल पर पहुंचे। एफएसएल की टीम भी तत्काल घटनास्थल पर पहुंची। लेकिन तब तक खबर आग की तरह छत्तीसगढ़ में फैल गई। भाजपा के नेता प्रतिपक्ष व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने तो यहां तक कह दिया कि छत्तीसगढ़ अपराधगढ़ बन गया है। सवाल राजनीतिक बयानबाजी या आरोप-प्रत्यारोप का नहीं है? सवाल इस बात का है राजधानी के करीब इतनी जघन्य वारदात कैसे हो गई? क्या अपराधियों में पुलिस का जरा भी खौफ नहीं रहा? इससे पहले भी सरगुजा क्षेत्र में एक महिला की अधजली लाश मिल चुकी है। हैदराबाद की डॉ प्रियंका रेड्डी की चिता की आग अभी ठंडी भी नहीं हुई है कि छत्तीसगढ़ की एक बेटी हवस की आग में स्वाहा हो गई। इसे या तो अपराधियों का बढ़ता हौसला कहा जा सकता है या फिर पुलिस की बढ़ती नाकामी। दोनों ही एक समान है और दोनों का ही नतीजा है की एक महिला को उसके बच्चे के साथ जला दिया जाता है। फिर सवाल इस बात का नहीं है कि वारदात कैसे हुई? सवाल इस बात का है कि  वारदात क्यों हुई? सवाल इस बात का नहीं है की दरिंदे कब पकड़े जाएंगे? सवाल इस बात का है ये दरिंदगी कब खत्म होगी? सवाल इस बात का भी नहीं है कि क्या इस घटना का विरोध होगा या नही? सवाल इस बात का है ऐसी घटनाएं होना बंद होंगी या नहीं? सवाल सिर्फ कैंडल जलाकर मार्च करने का नहीं है? सवाल है ऐसे नर पशुओं के खात्मे का। अगर नर पशु ऐसे ही खुले घूमते रहेंगे तो फिर कैसे बचाओगे बेटी? कैसे पढाओगे बेटी? कैसे आगे बढाओगे बेटी?

 

30-11-2019
महिला ने किया आत्मदाह, जांच में जुटी पुलिस

रायपुर। राजधानी के विधानसभा थाना क्षेत्र अंतर्गत दोंदे खुर्द गाँव मे एक महिला ने आत्मदाह कर लिया। मिली जानकारी के मुताबिक मृतक महिला का नाम रत्नाबाई पटेल पति रामकुमार उम्र 45 वर्ष है। मृतिका ने अपने घर मे ही खुद को आग के हवाले कर दिया, जिससे मौके पर ही उसकी मृत्यु हो गई है। बताया जा रहा है कि शराब पीने की आदि थी, विधानसभा पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच में जुट गई है।

29-11-2019
प्रीमियम ट्रेनों के लेट होने पर यात्रियों को मिलेगा यह...

नई दिल्ली। शताब्दी, वंदेभारत, राजधानी और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों के लेट होने पर यात्री भूखे-प्यासे न रहे, इसके लिए रेलवे ने नया मेन्यू कार्ड जारी किया है। इस मेन्यू कार्ड में सुबह की चाय से लेकर के रात के खाने तक का प्रावधान किया गया है। यह मेन्यू अभी चल रहे निर्धारित मेन्यू के अलावा है। इस मेन्यू का पालन तभी होगा जब ट्रेन अपने निर्धारित समय से तीन घंटे से अधिक लेट चल रही होगी। यह नया नियम एक दिसंबर से लागू होगा। आईआरसीटीसी द्वारा जारी मेन्यू के अनुसार, सुबह और शाम के वक्त यात्रियों को चाय या फिर कॉफी सर्व की जाएगी। इसके साथ दो बिस्किट, चाय या फिर कॉफी के साथ में चीनी का शैसे, टी-बैग अथवा कॉफी पाउडर और मिल्क पाउडर दिया जाएगा। सुबह और शाम के नाश्ते में लेट हो रही ट्रेन के यात्रियों को एक फ्रूट ड्रिंक टेट्रापैक में, एक मक्खन चिपलेट, चाय अथवा कॉफी और ब्रेड के चार स्लाइस मिलेंगे। यह यात्रियों को समय के अनुसार दिया जाएगा। जिस वक्त ट्रेन लेट चल रही होगी तब इसका पालन किया जाएगा। लंच-डिनर के दौरान ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को 200 ग्राम चावल, दाल अथवा राजमा अथवा छोले और अचार दिया जाएगा। इसके अलावा भी सात पूड़ी, मिक्स वेज/आलू भाजी, अचार और नमक व मिर्च का शैसे दिया जाएगा। इसके अलावा भी आईआरसीटीसी ने निर्धारित मेन्यू में काफी बदलाव किए हैं, जो एक दिसंबर से लागू होगा।

28-11-2019
गांधी उपवासकर्ता पं. अरुणेश को नेशनल जीरो माइल ग्रेट अवार्ड

रायपुर। राजधानी के गांधीवादी चिंतक और गांधी उपवासकर्ता पंडित अरुणेश कुमार नेशनल जीरो माइल ग्रेट अवार्ड से सम्मानित होंगे। नागपुर में एक दिसंबर को आदर्श श्रमजीवी पत्रकार संघ एवं जीरो माइल फाउंडेशन की ओर से यह सम्मान उन्हें प्रदान किया जाएगा। गांधी गैरराजनीतिक संस्थान के संस्थापक पंडित अरुणेश कुमार 150वीं जयंती वर्ष में गांधी उपवास पर हैं। बापू जैसा ही भोजन लेते हैं। संस्थान की ओर से वर्षभर में 15000 पोस्टकार्ड भी विभिन्न जिम्मेदारों को भेजे जाने हैं। प्रत्येक माह 2 तारीख को गांधी गोष्ठी कर रहे हैं। विभिन्न संस्थाओं, विद्यालयों, महाविद्यालयों में 'गांधी टॉक' आयोजित कर रहे हैं। पंडित अरुणेश कुमार ने बताया कि गांधी का चिंतन, दर्शन और व्यवहार प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपयोगी है। राजनीति से परे भी गांधीबाबा बहुआयामी हैं। वे प्राकृतिक चिकित्सक हैं। समाजसेवी हैं। स्वच्छता संग्रामी हैं। जातिभेद उन्मूलक हैं। लेखक-पत्रकार हैं। बहुभाषाविद हैं। न्यायविद हैं। संकल्पशक्ति के धनी हैं। प्रयोगवादी हैं। नवाचारी हैं। संगठनकर्ता हैं। व्रती हैं। अद्भुत वक्ता हैं। आत्मनिष्ठ हैं। समयचारी हैं। अनुशासित हैं। नेतृत्वकर्ता हैं। अर्थशास्त्री हैं। उद्यमी हैं। कृषक हैं। अद्भुत पदयात्री हैं। पारदर्शी हैं। सत्यवादी हैं। श्रेष्ठ सम्प्रेषक हैं। औरों को खूबियों-कमियों को पहचान लेने वाले हैं। इसके अतिरिक्त भी वे असंख्य गुणों के धनी हैं। उनके ये गुण आज भी हम सबके लिए उपयोगी हैं। उनकी इन्हीं श्रेष्ठताओं को लोगों तक पहुंचाने की कोशिश गांधी गैरराजनीतिक संस्थान कर रहा है।

21-11-2019
Breaking:  तुलसी होटल को तोड़ने का आदेश

रायपुर। राजधानी के तुलसी होटल को तोड़ने का आदेश दिया गया है। बता दें कि आगजनी से बंजारी रोड स्थित तुलसी होटल जर्जर हो गई थी। 10 अप्रैल 2017 में होटल आगजनी की घटना हुई थी, इस आगजनी में 5 लोगों की मौत हो गई थी। निगम की अपील समिति में होटल मालिक ने याचिका लगाई थी, 2 साल सुनवाई चलने के बाद अब तोड़ने का आदेश दिया गया है। महापौर अपीलीय समिति ने तोड़ने के निर्देश दिए हैं।

 

21-11-2019
पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के प्रचार रथ को महापौर ने दिखाई हरी झण्डी

रायपुर। राष्ट्रीय पुरुष नसबंदी पखवाड़ा-2019 का शुभारंभ गुरुवार को राजधानी से लगे हुए बीरगांव नगर निगम के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जिला स्वास्थ्य समिति रायपुर द्वारा किया गया। जिले में चार दिसंबर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार व परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार पुरुष नसबंदी पखवाड़ा 2019 के तहत दो चरणों में मोबिलाइजेशन व सेवा वितरण सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा। बीरगांव नगर निगम की महापौर अंबिका यदु ने बताया कि  बीरगांव नगर निगम क्षेत्र औद्योगिक और श्रमिक बहुल इलाका है। नसबंदी पखवाड़ा  दो चरणों में मनाया जाएगा। पहला चरण 21 से 27 नवंबर तक मोबिलाइजेशन सप्ताह के रूप में तथा दूसरा चरण 28 से चार दिसंबर को सेवा वितरण सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मोबिलाइजेशन सप्ताह में जनसंख्या स्थिरीकरण में पुरुषों की भागीदारी सुनिश्चित करने एवं राज्य में एनएसवी कार्यक्रम को सुचारू करने के उद्देश्य से पुरुष नसबंदी का अधिक से अधिक जागरुकता के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। महापौर यदु ने इस मौके पर प्रचार रथ को हरी झंडी देकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि बीरगांव क्षेत्र में सघन बस्ती होने की वजह से नगर निगम द्वारा एक वाहन अलग से प्रचार रथ के लिए जागरुकता अभियान में चलाया जाएगा। बीरगांव में लगभग 100 मितानिन हैं। महापौर ने सभी मितानिन को कम से कम 2 पुरुष नसबंदी के लिए योग्य  हितग्राही का चयन करन एनएचबी कराने पर अलग से पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की।

डीएचओ डॉ. एसके सिन्हा ने बताया कि पुरुष नसबंदी पखवाड़ा में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मितानिन व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और एएनएम अपने क्षेत्र में लोगों को पुरुषों की परिवार नियोजन में सहभागिता व परिवार नियोजन के उपलब्ध साधनों की जानकारी देंगे।  डॉ सिन्हा ने बताया कि एनएसबी कराने में मात्र 10 मिनट का समय लगता है। डॉक्टरों की टीम बिना चीरा, बिना टांका के ही नसबंदी करती है।  स्वास्थ्य  विभाग द्वारा हितग्राही को 2000 रुपए और उत्प्रेरक को 300 रुपए प्रदान किया जाएगा। रथ के माध्यम से परिवार सीमित रखने, सीमित परिवार के लाभों, प्रसवोत्तर परिवार कल्याण सेवाएं, गर्भपात बाद परिवार कल्याण सेवाएं, विवाह की सही आयु आदि की जानकारी दी जाएगी। कार्यक्रम में बीरगांव नगर निगम कमिश्नर श्रीकांत वर्मा, फैमली प्लानिंग सलाहकार रंजना गायकवाड़, डीपीएम मनीष मेजरवार, सीपीएम  ज्योत्सना ग्वाल  सहित अन्य लोग शामिल मौजूद थे।

14-11-2019
नगर निगम ने पं.जवाहरलाल नेहरू को जयंती पर किया नमन 

रायपुर। नगर निगम रायपुर के संस्कृति विभाग ने जोन तीन के साथ मिलकर राजधानी के गांधी-नेहरू उद्यान में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं.जवाहरलाल नेहरू की मूर्ति के समक्ष उन्हें उनकी जयंती बाल दिवस पर ससम्मान नमन करने आयोजन रखा। निगम संस्कृति विभाग व जोन 3 के इस संक्षिप्त व गरिमापूर्ण आयोजन में पहुंचकर महापौर  प्रमोद दुबे ने समस्त राजधानीवासियों की ओर से प्रथम प्रधानमंत्री पं.नेहरू को उनकी जयंती पर सादर नमन करते हुए आदरांजलि अर्पित की। निगम के आयोजन में प्रमुख रूप से संस्कृति विभाग अध्यक्ष राधेश्याम विभार, पार्षद सतीश जैन सहित गणमान्यजनों के साथ प्रथम प्रधानमंत्री पं. नेहरू को जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।
निगम के आयोजन में बाल दिवस पर आज शहर के डिसेंट वल्र्ड स्कूल, डीपीएस स्कूल, रावतपुरा सरकार इंटरनेशनल स्कूल के नन्हें बच्चों ने स्कूल की शिक्षिकाओं के साथ पहुंचकर निगम के गांधी-नेहरू उद्यान में प्रथम प्रधानमंत्री पं.जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर मूर्ति के समक्ष पहुंचकर आदरांजलि दीं एवं चाचा नेहरू अमर रहे के नारे गुंजायमान किया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804