GLIBS
15-01-2021
नक्सल प्रभावित जिले में शिक्षक पारा मुहल्ले में जाकर व शहरी क्षेत्र में ऑनलाइन ऑफ़लाइन शिक्षा की अलख जगा रहे

रायपुर दंतेवाड़ा। दंतेवाड़ा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जहाँ विभिन्न पारा मोहल्लों में जाकर शिक्षक बच्चों का भविष्य गढ़ रहे हैं, वहीं शहरी क्षेत्रों के शिक्षक ऑनलाइन व ऑफलाईन दोनों ही प्रकार के कक्षाओं में पढ़ा कर अपने कर्तव्यनिष्ठता का परिचय दे रहें हैं। शाउमावि दंतेवाड़ा की शिक्षिका टी.विजयलक्ष्मी ने भी जून माह से ही पढ़ई तुंहर दुआर वेबसाइट पर ऑनलाइन 10वीं, 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को पढ़ाना प्रारंभ किया व दिसंबर माह के अंत में उन्होंने दसवीं विज्ञान, बारहवीं जीवविज्ञान एवं कृषि विज्ञान के तत्व का पाठ्यक्रम पूर्ण करके रिवीजन भी प्रारंभ कर दिया है। वे अब तक 333 ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कर चुकी हैं। साथ ही साथ वे ऑफलाईन भी पढ़ाती हैं। वे प्रायोगिक एवं प्रायोजना कार्यों को भी करवा रहीं हैं। अब तक उनकी ऑनलाइन एवं ऑफलाईन कक्षाओं में दस हजार बच्चे सम्मिलित एवं लाभान्वित हुए हैं।

उनके मार्गदर्शन में लगातार दूसरे वर्ष बाल विज्ञान कांग्रेस के कनिष्ठ एवं वरिष्ठ वर्ग के विद्यार्थियों का चयन राज्य स्तर के लिए हुआ है। उनके द्वारा हर माह विद्यार्थियों के लिए विद्यालय के अन्य शिक्षिकाओं के सहयोग से ऑनलाइन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। टी. विजयलक्ष्मी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित सी जी स्कूल पोर्टल में पढ़ई तुंहर दुआर की हमारे नायक में जिले को गौरवान्वित भी की है। इस प्रकार के उनके सफलता के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी राजेश कर्मा, सहायक संचालक अहिल्या ठाकुर, जिला मिशन समन्वयक एसएल शोरी, जिला नोडल अधिकारी केशव सिंह, ढलेश आर्य, जिला मीडिया प्रभारी राजेन्द्र पांडे ने उन्हें प्रोत्साहित करते हुए शुभकामनाएं प्रेषित किये।

15-01-2021
ऑनलाइन मैरिज साइट पर शादी का झांसा देकर युवती से 5 लाख की ठगी

रायपुर। ऑनलाइन मैरिज साइट ‘भारत मैट्रीमोनी’ पर शादी का झांसा देकर युवती से 5 लाख की ठगी करने का मामला सामने आया है। दरअसल आम्रपाली सोसायटी में रहने वाली युवती ने भारत मैट्रीमोनी में अपना बायोडाटा डालकर ऐप में रजिस्ट्रेशन करा रखा था और उसी साइट के जरिए आरोपी से संपर्क हुआ था। 18 नवंबर को उसी साइट में रजिस्टर्ड एक डॉ. रिजुल आनंद से मैसेज पर बातचीत हुई। रिजुल ने अपने आप को डॉक्टर और गुजरात का रहने वाला बताया। फिर दोनों की फोन पर बात होने लगी। इस दौरान आरोपी ने तुर्की जाने का कहकर युवती के पते पर कुछ पार्सल भेजा और अलग-अलग तरीके से युवती से 5 लाख रुपए अपने खातों में जमा करवाए लिए। ठगा महसूस किए जाने पर युवती ने राजेंद्र नगर थाने में मामला दर्ज करवाया है। फ़िलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

13-01-2021
ऑनलाइन पिज्जा आर्डर करना महंगा पड़ाए अज्ञात आरोपी ने खाते से उड़ाए करीब 60 हजार रूपए

रायपुर। डोमिनो से पिज्जा आर्डर करना एक व्यक्ति को भारी पड़ा। आर्डर लेने वाले मोबाइल धारक अज्ञात आरोपी ने प्रार्थी को एक लिंक भेजा,जिसके बाद उससे ओटीपी नंबर पूछकर उसके खाते से करीब 60 हजार रूपये पार कर दिए। घटना की रिपोर्ट पुरानी बस्ती थाना में दर्ज कराई गई है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रार्थी आलोक चंद वर्मा निवासी प्रोफेसर कालोनी ने जनवरी को शाम के समय में डोमिनो से पिज्जा का आर्डर करने मोबाइल धारक से बात की। आरोपी ने आर्डर करने के लिए एक लिंक भेजा। लिंक भेजने के बाद ,जिसके बाद ओटीपी नंबर भी प्रार्थी से पूछ लिया।  ओटीपी नंबर बताने के कुछ देर बाद आरोपी के खाते से 59670 रूपये  आहरण कर लिया गया। पुलिस ने इस मामले में आरोपी मोबाइल धारक के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। मामले की जांच जारी है।

09-01-2021
जनसंपर्क विभाग की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने अंतिम दिन 10 जनवरी को,ऑनलाइन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

रायपुर। गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ी युवा विषय पर स्लोगन प्रतियागिता को लेकर लोगों में अच्छा-खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। ऑनलाइन पंजीयन 1 जनवरी से शुरू हुआ है। अब तक 10500 से अधिक प्रतिभागी इस प्रतियोगिता के लिए अपना ऑननलाइन पंजीयन करा चुके हैं। प्रतियोगिता के लिए पंजीयन करने 10 जनवरी अंतिम दिन तय किया गया है। छत्तीसगढ़ शासन के जनसंपर्क विभाग की ओर से यह स्लोगन प्रतियोगिता स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इच्छुक प्रतिभागी 10 जनवरी तक जनसंपर्क विभाग की वेबसाइट http://jansampark.cg.gov.in/http://dprcg.gov.in में ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। स्लोगन स्व-लिखित होना चाहिए। नकल या कही और से लिए गए स्लोगन में किसी भी विवाद के मामले में प्रतिभागी जिम्मेदार होंगे। स्लोगन की वर्ण संख्या 250 निर्धारित है। स्लोगन की भाषा छत्तीसगढ़ी, हिन्दी और इंग्लिश होगी। इस प्रतियोगिता के माध्यम से चयनित स्लोगन का उपयोग प्रचार-प्रसार के लिए किया जा सकेगा। सभी प्रतिभागियों को डिजिटल सर्टिफिकेट और 100 सर्वश्रेष्ठ स्लोगन को जनसंपर्क विभाग की ओर से एक-एक हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

 

08-01-2021
अब श्रमिकों का होगा ऑनलाइन पंजीयन, नए पोर्टल और मोबाइल एप की मिलेगी सुविधा

रायपुर। कोरोना काल में श्रमिकों के कल्याण के लिए उल्लेखनीय कार्य कर देश भर में प्रशंसा बटोरने वाली छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के श्रमिकों के लिए नई पहल की है। श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने इस दिशा में कदम उठाते हुए श्रमिकों के पंजीयन के लिए नया पोर्टल शुरू करने का निर्देश दिया है। इस पोर्टल की खासियत होगी कि इसमें पंजीयन बहुत आसान होगा। इसके साथ ही एक मोबाइल एप भी बनाया जा रहा है।  इसमें नेटवर्क एरिया से बाहर होने पर भी श्रमिक फार्म भरकर अपलोड कर सकता है। मोबाइल को नेटवर्क मिलते ही पंजीयन फार्म सर्वर में अपलोड हो जाएगा और पंजीयन करने वाले श्रमिक के मोबाइल नंबर पर मैसेज भी आ जाएगा। मंत्री डॉ. डहरिया ने इस संबंध में श्रम आयुक्त एलेक्स पॉल मेनन को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। मेनन ने सभी श्रम पदाधिकारियों को निर्देशित किया है कि नए पंजीयन प्रपत्र को भरने के साथ श्रमिकों को इस संबंध में जानकारी प्रदान की जाए। उन्होंने बताया है कि नवीन पोर्टल की शुरुआत के साथ एक मोबाइल एप्लीकेशन भी तैयार किया जा रहा है। इस एप की विशेषता होगी कि यदि कोई श्रमिक नेटवर्क कवरेज से बाहर है तो भी श्रमिक एप में पंजीयन फार्म भरकर अपलोड कर देगा। जैसे ही मोबाइल नेटवर्क कवरेज में आएगा, पंजीयन फार्म सर्वर में अपलोड हो जाएगा। श्रमिकों को मोबाइल में संदेश के माध्यम से पंजीयन की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इस सुविधा से प्रदेश के श्रमिकों को श्रम से जुड़ी जानकारी हासिल करने और पंजीयन कराने में आसानी होगी।

16-12-2020
17 वें साउथ एशियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाएगी प्रकाश झा की फिल्म मट्टू की साइकिल

रायपुर/मुंबई। शानदार फिल्मों ने बॉलीवुड को अंतरराष्ट्रीय ख्याति दिलाई है। इन दिनों फिल्म मट्टू की साइकिल को अंतरराष्ट्रीय ख्याति हासिल हो रही है। बॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा के फैंस के लिए खुशी खबरी है। उनकी फिल्म मट्टू की साइकिल को इस साल होने वाले 17वें साउथ एशियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (एसएआईएफएफ) में दिखाया जाएगा। यह फेस्टिवल हर साल अमेरिका के न्यूयॉर्क में होता है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के देखते हुए इस बार साउथ एशियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन ऑनलाइन किया गया है। 

11-12-2020
मंत्री टेकाम बोले-छत्तीसगढ़ में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल,पालकों की सहमति के बाद लेंगे कोई निर्णय

रायपुर। कोरोना की वजह से प्रदेश में स्कूल बंद है। बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। एक बार तो देश के कई राज्यों में स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया, लेकिन कोरोना की वजह से फिर से ताला लगाया गया। बात करें छत्तीसगढ़ की तो प्रतिदिन करीब 15 सौ मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में स्कूल खोलने का निर्णय जोखिम भरा हो सकता है। कुछ ऐसा ही कहा है प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने। मंत्री टेकाम शुक्रवार को मीडिया से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि छत्तीसगढ़ में अभी स्कूल नहीं खोले जाएंगे। छत्तीसगढ़ में स्कूल खोलने का निर्णय पालकों की सहमति के बाद ही लिया जाएगा।

स्कूल खोलने के संबंध में सुझाव मिलने के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा। स्थिति ठीक होने पर ही प्रदेश में स्कूलों को खोलने के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल वर्तमान में ऑनलाइन ही पढ़ाई जारी रहेगी। विभाग की ओर से कई कार्यक्रम ऑनलाइन संचालित किए जा रहे हैं।

10-12-2020
सट्टे के खाईवाल है बेखौफ क्योकि उनके सरग़ना है टोपो-टॉप

धमतरी। जिले में इन दिनों सट्टा नामक हरी मिर्च का भाव बहुत उंचाइयों पर हैं छोटे बच्चों से लेकर बूढ़े भी इनके स्वाद् के दीवाने हैं। हो भी क्यों न एक हरी मिर्च खरीदने पर 9 हरी मिर्च फ्री में जो मिलती है। इसका दुबई से संचालन  आजकल ऑनलाइन हो गया है वहीं इसे बड़े खाईवाल छोटे छोटे गुर्गे पाल कर हर गल्ली मोह्ल्लों तक इसका कारोबार फैला रखा है। धमतरी में इसके चपेट में खासकर आमापारा,बनियापारा,रिसाइपारा,रामबाग,हटकेशर,कोलियारी और लाठी जी है। पुलिस इन पर कार्रवाई तो करते रहती है पर कुछ खास धाराएं न होने के कारण इनका करोबार टॉप पर है। कई मोहल्ले के पार्षदों ने भी शिकायते की है ।

खासतौर पर अपने मोहल्ले को त्रस्त बताया है वही धमतरी दौरे में बीते दिनों धमतरी पहुंचे गृहमन्त्री ने भी जुआ सट्टा और शराब पर नकेल कसने की बात कहीं थी और पुलिस प्रशासन को खास हिदायत दी थी। फिलहाल् बड़े खाईवाल और लाठी जी पूरी तरह से आशावादी नजर आते है कि उनका बाल भी बांका नहीं होगा।

 

05-12-2020
ऑनलाइन हथियार मंगाकर करता था हथियारों की सप्लाई

रायपुर। शहर के गुढ़ियारी थाना क्षेत्र में युवक के पास हथियारों का जखीरा मिला है। युवक के पास से बड़ी संख्या में बटनदार चाकू, धारदार गुप्ती जब्त हुए हैं। आरोपी ऑनलाइन हथियार मंगाकर डबल दामों में सप्लाई करता था। पूछताछ में आरोपी ने बड़ी संख्या में हथियार सप्लाई करना स्वीकार किया है। फिलहाल अभी आरोपी से पूछताछ जारी है।

26-11-2020
मनचाही शराब घर बैठे पाइए, जशपुर जिले में होम डिलीवरी के लिए एप जारी

रायपुर/जशपुरनगर। जिले में देशी-विदेशी मदिरा की ऑनलाइन होम डिलीवरी की सुविधा के लिए मदिरा की बुकिंग के लिए वेबसाइट व एन्ड्रॉयड मोबाइल एप जारी किया गया है। सहायक आयुक्त आबकारी ने बताया कि बुकिंग के लिए वेबसाइट सीएसएमसीएलडॉटइन व गुगल प्ले स्टोर से सीएसएमसीएल एप डाउनलोड कर भी मदिरा की बुकिंग की जा सकती है। इस के लिए ग्राहक को अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पूर्ण पता दर्ज कर पंजीयन करना होगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804