GLIBS
12-09-2020
कोरोना को हराने जनजागरूकता अभियान, शहर में दौड़ेंगे प्रचार रथ, महापौर ने हरी झंडी देकर किया रवाना

भिलाई। कोरोना को हराने के लिए जनजागरूकता के तहत निगम प्रशासन द्वारा प्रारंभिक तौर पर दो प्रचार रथ तैयार किया गया है। इसे महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव तथा स्वास्थ्य प्रभारी लक्ष्मीपति राजू ने हरी झंडी दिखाकर शनिवार को रवाना किया। महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में स्वयं को सुरक्षित रखने के साथ ही दूसरों को भी सुरक्षित रखना आवश्यक है, इसके लिए विशेषज्ञों द्वारा कई उपाय सुझाए गए हैं। इसका पालन करते हुए हम कोरोना वायरस को हराने में अपनी अहम किरदार निभा सकते हैं। लक्ष्मीपति राजू ने कहा कि कोरोना के प्रति लोगों में जागरूकता आने से कोरोना को फैलने से रोकने में सफलता मिलेगी! निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने जनजागरूकता लाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं।

प्रचार रथ में कोविड-19 से संबंधित जानकारी प्रदाय की जाएगी, कोरोना लक्षण आने पर कौन से नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जांच की सुविधा उपलब्ध होगी, वायरस की चपेट में आने पर किस तरह बचाव करना है, घरों व सार्वजनिक स्थानों पर किस तरह एहतियात बरतना है, शरीर में लक्षण दिखाई देने पर किस प्रकार से सतर्क रहना है, कोरोना के सामान्य लक्षण किस प्रकार के होते हैं, वायरस को फैलने से कैसे रोका जा सकता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने के सामान्य उपाय क्या होंगे, कोविड-19 से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय, मास्क की अनिवार्यता जैसी जानकारी साउंड सिस्टम एवं प्रदर्शित फ्लेक्स के माध्यम से दी जाएगी। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के तहत नागरिकों में  जागरूकता लाने के लिए शहर के विभिन्न वार्ड क्षेत्र में रथ ने आज से प्रचार करना प्रारंभ कर दिया है। प्रचार रथ ने आज छावनी, बापुनगर, बालाजी नगर, दुर्गा मंदिर, कैंप क्षेत्र, प्रगति नगर, सुंदर नगर, श्याम नगर, संत रविदास नगर, शारदा पारा एवं संतोषी पारा में जन जागरूकता प्रसारित किया।उल्लेखनीय है कि शहर के चार शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुर्सीपार, छावनी, कोसानगर एवं बैकुंठधाम में रैपिड एंटीजन टेस्ट की सुविधा उपलब्ध है। जहां पर ऐसे लोग जिन्हें कोरोना के लक्षण महसूस हो रहे हैं वे यहां पर जांच करा सकते हैं।

 

12-09-2020
बाजारों सहित सभी 60 वार्डो को किया जाएगा सैनिटाइज, विधायक, महापौर के सामने इंदिरा मार्केट में किया गया छिड़काव

 दुर्ग। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शनिवार को नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा इंदिरा मार्केट क्षेत्र में 300-300 लीटर वाले सैनिटाइजर मशीन से बाजार क्षेत्र को सैनिटाइज किया गया। इस मौके पर महापौर धीरज बाकलीवाल, स्वास्थ्य प्रभारी हमीद खोखर, संदीप वोरा, सहा.अभियंता जितेन्द्र समैया, कर्मशाला अधीक्षक बीरेन्द्र ठाकुर एवं अन्य उपस्थित थे। इस संबंध में महापौर ने बताया शहर में लगातार कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। इसे देखते हुए नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा शहर के समस्त बाजारों जहां अधिक संख्या में भीड़ हो रही है। उसे सैनिटाइज करने का कार्य प्रारंभ किया गया। उन्होंने कहा प्रत्येक दिन शहर के समस्त बाजार जहाॅ-जहाॅ भीड़ होती हैं। जैसे महिला समृद्धि, महाराजा चौक, पद्मनाभपुर, सिकोला बाजार, बोरसी हाट बाजार आदि जगहों पर रोज सैनिटाइज किया जावेगा। इसके अलावा समस्त 60 वार्डो के प्रमुख मार्गो और गलियों में भी जाकर मशीन से क्षेत्र को सैनिटाइज की जाएगी। उन्होंने बताया जिन वार्डो के मोहल्ले में कोरोना पाॅजिटिव मिल रहे हैं। निगम का कर्मचारी वहाॅ जाकर उनके घरों और आस-पास क्षेत्रों में सीकर के माध्यम से दवाई का छिड़काव कर रहे हैं। शहर की आम जनता को संक्रमण से बचाने नगर पालिक निगम दुर्ग हर संभव प्रयास कर रही है। आम जनता को भी इसमें सहयोग देना होगा। उन्होनें कहा संक्रमण से बचाव के लिए स्वयं को आगे आना होगा, इसके लिए वे सैनिटाइज का उपयोग बार-बार करें, बाहर से आने के बाद हाथ अवश्य धोएं, अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने काढ़ा अवश्य पीएं, सोशल डिस्टेंस का पालन करे, सामाजिक दूरियाॅ बनाकर रखें, और मास्क अवश्य लगाएं।

12-09-2020
पानी सप्लाई के लिए नया पेनलबोर्ड लगाकर नगर निगम ने किया स्थायी समाधान, अब नियमित होगी जलापूर्ति

दुर्ग। नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा शहर में निरंतर पानी सप्लाई के लिए नया पेनलबोर्ड लगाकर स्थायी समाधान किया गया। 10 सितंबर से शड डाउन लेकर पेनलबोर्ड लगाने का कार्य प्रारंभ किया गया था। परन्तु लगातार बारिश होने के कारण विद्युत लाइन का पेनल बोर्ड लगाने का कार्य बाधित हो रहा था। इस दौरान विधायक अरुण वोरा, महापौर धीरज बाकलीवाल एवं आयुक्त इंद्रजीत बर्मन, जल कार्य प्रभारी संजय कोहले, स्वास्थ्य प्रभारी इमीद खोखर ने भी फिल्टर प्लांट पहुॅचकर मौके का निरीक्षण किया गया। कार्य पर देरी के लिए नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होने जल्द से जल्द कार्य पूरा कर पानी सप्लाई सामान्य करने निर्देश दिये। अंततः कल 11 सितंबर की रात्रि 11.00 बजे के करीब एक पेनलबोर्ड का कार्य पूरा कर शहर की टंकियों को भरने का कार्य प्रारंभ कर आज प्रातः से विभिन्न वार्डो में पानी की सप्लाई किया जा सका। दूसरा पेनलबोर्ड को लगाने का कार्य अभी जारी है। विभाग अधिकारी ने बताया दोनों पेनलबोर्ड के लग जाने से शहर में पानी की समस्या का स्थायी समाधान हो गया है।  

08-09-2020
Video: शहर में रोज निकल रहे कोरोना पॉजिटिव, सैनिटाइजिंग का अता पता नहीं : नगर निगम नेता प्रतिपक्ष

दुर्ग। नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष अजय वर्मा ने आक्रामक रुख अपनाते हुए कहा कि ऐसे समय में जब कोरोना का संक्रमण अपने चरम पर है, शहर में लगातार मौतें हो रही है तब एवं अनुभवहीनता के कारण दुर्ग शहर के नागरिक जीवन आवश्यक नागरिक सुविधाओं के लिए त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि जब शहर में कोरोना संक्रमण का फैलाव नहीं हुआ था तब विधायक और महापौर पूरे शहर में स्वयं सैनिटाइज करते हुए फोटो खिंचवा रहे थे। वर्तमान में जब दुर्ग शहर के प्रत्येक मोहल्लों के प्रत्येक गली में कोरोना पॉजिटिव मरीज निकल रहे हैं तब दुर्ग शहर में सैनिटाइजिंग का अता पता नहीं है।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि संक्रमण रोकने के लिए फायर ब्रिगेड एवं बड़े संसाधनों से तत्काल शहर को हाई प्रेशर सैनिटाइजर करें। भाजपा पार्षदों ने महापौर से कहा अभी शहर जीवन और मृत्यु से संघर्ष कर रहा है तब नगर निगम दुर्ग शहरवासियों के साथ खड़े हों और उन्हें संबल प्रदान करें। शासन के द्वारा निर्धारित गाइडलाइन  एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को शहरवासियों तक पहुंचाएं। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि पुष्प वाटिका एवं अन्य सौंदर्यीकरण कार्य के लिए सारा जीवन पड़ा है, अतः इस संकट की घड़ी में गंभीरता से काम करने की आवश्यकता है। निगम के नेता प्रतिपक्ष अजय वर्मा ने कहा कि शहर में विगत 1 माह से पानी की किल्लत बनी हुई है। अभी भी दुर्ग शहर के अनेकों वार्डों में नल खुलने का समय निर्धारित नहीं है।

08-09-2020
Video: शहर की साफ सफाई की व्यवस्था को लेकर जनता कांग्रेस ने सौंपा महापौर को ज्ञापन

अम्बिकापुर। शहर में बढ़ते कचरे को देखते हुए जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने महापौर को ज्ञापन सौंपा। इसमें शहर की साफ सफाई और शराब दुकान हटाने की बात कही है। बता दें कि अम्बिकापुर शहर स्वच्छता में हमेशा अव्वल रहा है लेकिन शराब दुकान और रोजगार कार्यालय के आसपास शराबियों का जमावड़ा लगा रहता है और इसी कारण गंदगी का भी अम्बार लगा रहता है। लेकिन इस ओर नगर निगम कोई ध्यान नहीं देता। इसे लेकर मंगलवार को जनता कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने महापौर को ज्ञापन सौंप कर कार्यवाही करने की मांग की है। महापौर अजय कुमार तिर्की ने कहा कि तत्काल सफाई कर्मचारियों को भेजा जा रहा है। शराब दुकान के आसपास के दुकानदारों को साफ सफाई करने की समझाइश दी जाएगी। तिर्की ने कहा कि शराब दुकान हटाने की बात है तो इसके लिए जिला प्रशासन से बात की जाएगी।

06-09-2020
आयुर्वेद उपायों को अपनाने शहरवासियों को किया जाएगा जागरूक, महापौर ने कार्य का किया शुभारंभ

रायपुर। रायपुर स्मार्ट सिटी के साथ मिलकर खालसा रिलीफ फाउंडेशन, होप फाॅर हुमैनिटी, कुछ फर्ज हमारा भी, राग फाउंडेशन सहित कई संस्थाओं ने आयुर्वेदिक काढ़ा का शहर के सार्वजनिक स्थलों पर निशुल्क वितरण शुरू किया है। महापौर एजाज़ ढेबर ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जनसामान्य को जागरूक करने शहर के विभिन्न स्थानों पर काढा वितरण कार्य की शुरुआत की।महापौर ढेबर ने रायपुर में विभिन्न उद्यानों, सार्वजनिक स्थलों, प्रमुख बाजारों आदि में स्वयं सेवी संस्थाओं की ओर से किए जा रहे कोरोना जागरुकता अभियान की सराहना की। संस्थाओं की ओर से रायपुर के महत्वपूर्ण बाजार क्षेत्र मालवीय रोड, सदर बाजार, कोतवाली में स्थाई डिस्पेंसर लगाकर लोगों को गर्म पानी भी मुहैया कराया जा रहा है।

रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के प्रबंध संचालक  सौरभ कुमार ने कहा कि, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मार्गदर्शन व जिला प्रशासन के निर्देश पर यह कार्य किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में कोविड-19 से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने आयुर्वेदिक उपायों के तहत तुलसी, काली, मिर्च, सोंठ, दाल चीनी मिश्रित गर्म पानी में बने काढ़ा का वितरण कर आम लोगों को इसकी उपयोगिता के संबंध में जागरूक किया जा रहा है। बता दें कि, कोविड-19 से बचाव के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग  लोगों को जागरूक कर रहा है। पूरे दिन गर्म पानी पीने, प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट योगासन, प्राणायाम और ध्यान करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। खान-पान में हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन मसालों का उपयोग करने, 40 ग्राम तुलसी, 20 ग्राम काली मिर्च, 20 ग्राम दालचीनी का पाउडर बनाकर हवा बंद डिब्बे में बंद रखकर और 3 ग्राम पाउडर को 150 एमएल पानी के साथ दिन में दो बार सेवन करने, 5 ग्राम त्रिकटु पाउडर, 3 से 5 पत्ती तुलसी को 1 लीटर पानी में उबालकर पीने से कोविड-19 संक्रमण से बचाव की संभावना बढ़ जाती है। कोरोना के बढ़ते फैलाव को रोंकने रायपुर स्मार्ट सिटी लि. की पहल पर कई सामाजिक संस्थाएं काढ़ा और गरम पानी लोगों को पिलाने आगे आ रही हैं।

30-08-2020
महापौर ने गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए जारी प्रशासनिक तैयारियों को देखा, जोन कमिश्नर को दिए आवश्यक निर्देश 

रायपुर। नगर निगम ने महादेवघाट स्थित गणेश विसर्जन कुंड में प्रशासनिक तैयारियां शुरू कर दी है। जारी तैयारियों का निरीक्षण करने महापौर एजाज ढेबर ने रविवार को महादेवघाट पहुंचे। उन्होंने निगम जोन 8 कमिश्नर अरुण ध्रुव की उपस्थिति में जारी कार्य, व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। निगम की ओर से यहां प्रकाश व्यवस्था, बेरीकेटिंग व्यवस्था, सैनेटाइजेशन स्प्रे व्यवस्था, विसर्जन के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था, क्रेन, गोताखोर व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, मंच व्यवस्था सहित विसर्जन के लिए तमाम आवश्यक व्यवस्था की गई है। 

 

जोन 8 कमिश्नर ध्रुव ने महापौर को बताया है कि, 31 अगस्त को निगम जोन 8 का अमला विसर्जन कुंड में तैनात रहेगा। नगर निगम के निर्देशानुसार 1 सितंबर को सुबह 6 बजे से 4 सितंबर को दोपहर 2 बजे तक समस्त व्यवस्थाएं निरंतर 24 घंटे चक्रीय आधार पर उपलब्ध रहेंगी। महापौर ने आज ही समस्त प्रशासनिक तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। महापौर ने जोन कनिश्नर को कोविड 19 वायरस के संक्रमण के प्रसार को देखते हुए कारगर रोकथाम करने के नियमों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि, सभी लोगों के लिए मास्क पहनने के अनिवार्य नियम सहित सामाजिक दूरी का शत-प्रतिशत पालन करवाया जाए। महापौर ने ध्यान रखने कहा है कि, जब एक गणेश मूर्ति का विसर्जन किया जाए, तो दूसरी मूर्ति के विसर्जन के लोग सामाजिक दूरी बनाए रखें। यह व्यवस्था सम्पूर्ण विसर्जन के दौरान पूरी तरह से तय की जाए। महापौर ने प्रतिदिन विशेष सैनेटाइजेशन गणेश विसर्जन स्थल पर करवाने निर्देश दिए हैं।

28-08-2020
महापौर और उनके बेटे की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव, संपर्क में आए लोागों से टेस्ट कराने की अपील

राजनांदगांव। नगर निगम राजनांदगांव की महापौर हेमा देशमुख और उनके बेटे की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। उन्होंने इसकी जानकारी सोशल मीडिया में दी है। महापौर हेमा देशमुख ने बताया कि आरटीपीसीआर टेस्ट से उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने उनके संपर्क में आए लोगों से कोविड-19 टेस्ट कराने की अपील की है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804