GLIBS
15-01-2021
महापौर ने स्वयं जेसीबी चलाकर तोड़ा जर्जर भवन, नए कार्यों का किया भूमिपूजन

रायपुर। नगर निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने स्वयं राजीव नगर में पुराने आंगनबाड़ी भवन को जेसीबी चलाकर तोड़ा। तोड़ने के बाद  पुराने आंगनबाड़ी भवन  के स्थान पर अब नया आंगनबाड़ी भवन बनाने के कार्य और नवीन सीसी रोड के निर्माण कार्य का श्रीफल फोड़कर और कुदाल चलाकर भूमिपूजन किया।  इस दौरन राजीव नगर में नगर निगम जोन क्रमांक 10 के अध्यक्ष आकाशदीप शर्मा, वार्ड पार्षद  शीतल कुलदीप बोगा,  नीलम जगत, संध्या नानू ठाकुर सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र के नागरिक उपस्थित थे। महापौर ने निगम अधिकारियों को तत्काल नये  भवन और नई सीसी रोड बनाने के कार्य को प्रारम्भ करवाकर तय समयसीमा में सतत मानिटरिंग व उच्च स्तरीय गुणवत्ता के साथ करवाने के निर्देश दिए।

 

08-01-2021
सड़क के दोनों ओर लगेंगे पेवर ब्लाक, महापौर ने किया भूमिपूजन

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई के खुर्सीपार क्षेत्र में वृहद स्तर पर विकास कार्य किए जाएंगे। जोन 4 के विभिन्न गलियों में पानी निकासी की व्यवस्था दुरूस्त करने के साथ ही सौंदर्यीकरण के लिए सड़क के दोनों ओर पेवर ब्लॉक लगाए जाएंगे। जोन 04 के अलग अलग वार्डों में 68 लाख रूपए की लागत से होने वाले विकास कार्यों के लिए भूमिपूजन और 54 लाख की लागत से किए गए विकास कार्यों का महापौर एवं विधायक देवेन्द्र यादव ने वार्ड पार्षदों और स्थानीय नागरिकों की उपस्थिति में भूमिपूजन किया। मूलभूत आवश्यकतों की पूर्ति के लिए होने वाले कार्य पूरा होते ही क्षेत्र की जनता को सौगात मिल जाएगी। वार्ड भ्रमण के दौरान वार्डवासियों ने सामुदायिक भवन, पेवर ब्लॉक, नाली निर्माण जैसी विभिन्न मांग महापौर यादव से किए थे।  उनकी मांगों को पूरा करने आज विकास कार्यों के लिए भूमिपूजन कर वादा पूरा किया।

गलियों में पेवर ब्लॉक लगने से वार्ड स्वच्छ एवं सुंदर दिखाई देगा तथा बारिश के सीजन में कीचड़ से निजात मिलेगी। भिलाई निगम क्षेत्र के जोन 04 शिवाजी नगर अंतर्गत वार्ड 38 के 10 स्थानों पर वृहद रूप से विकास कार्य किया जाना है । इसके लिए महापौर एवं विधायक भिलाईनगर देवेन्द्र यादव ने वार्ड के नागरिकों की उपस्थिति में तीन अलग अलग स्थान पर वरिष्ठ नागरिकों के हाथों नारियल तोड़कर खुर्सीपार क्षेत्र के नागरिकों को विकास कार्य की सौगात दिए।  भूमिपूजन कार्यक्रम में अंताव्यावसायी सहकारी समिति एवं वित्त विकास निगम की अध्यक्ष नीता लोधी,सत्येन्द्र बंजारे, डी. कामराजू, तुलसी पटेल, वीरेन्द्र बंजारे, विनोद शुक्ला सहित वार्ड के वरिष्ठ नागरिक उपस्थित थे। 

06-01-2021
एक साल में एक ढेला तक नहीं लाने वाले महापौर, पूर्व स्वीकृत कार्यों को अपनी उपलब्धि बता रहे : अजय वर्मा

 दुर्ग। कांग्रेस शासित नगर निगम में महापौर धीरज बाकलीवाल के परिषद के एक साल के कार्यकाल पूरे होने पर भाजपा पार्षद दल ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे अब तक के सबसे पहला फेलवर महापौर बताते हुए कहा है कि पूरे एक वर्ष में शहर विकास के लिए शासन से एक ढेला तक नहीं लाने वाले महापौर बाकलीवाल भाजपा के पूर्व परिषद में स्वीकृत विकास कार्यों को अपनी उपलब्धि बताकर खुद ही अपनी पीठ थपथपा कर वाहवाही लूट रहे हैं जबकि वास्तविकता यह है कि कोरोना काल के आड़ में आज तक 60 वार्ड में आधे वार्ड तक दौरा नहीं कर पाए हैं । और पूरे साल भर अपने आका के पीछे घूमकर एक पिछलग्गु मेयर बनकर रह गए हैंए जिसे शहर की जनता पहचानती तक नहीं।  भाजपा पार्षद दल नेता अजय वर्मा,गायत्री साहू,चंद्रशेखर चंद्राकर,देवनारायण चंद्राकर,नरेंद्र बंजारे,कांशीराम कोसरे,नरेश तेजवानी, लीना दिनेश देवांगन, चमेली साहू,ओमप्रकाश सेन, मनीष साहू,अजित वैद्य, पुष्पा गुलाब वर्मा, शशी द्वारिका साहू, कुमारी साहू, हेमा शर्मा आदि पार्षदों ने संयुक्त रूप से कहा कि यह दुर्भाग्य है कि शहर में कांग्रेस के महापौर बनने के बाद से पूरे एक साल में जनता साफ सफाई बिजली, पानी, सड़क जैसे मूलभूत आवश्कताओं के लिए तरस गई है। कोरोना संकट में लोगो को राशन बांटने को अपनी उपलब्धि बताने वाले महापौर के बारे में अब पूरा शहर जान गया है कि इसके पीछे मूल भावना आर्थिक लाभ से जुड़ा था क्योंकि राशन सप्लाई वाले फर्म से लेकर थैला छपाई तक सभी कार्य करने वाले किनसे जुड़े थे जनता समझ गई है ।

भाजपा पार्षदों ने महापौर परिषद के उपलब्धि सूची जारी करने को भी हास्यस्पद बताते हुए कहा कि विगत परिषद मे पूर्व महापौर चंद्रिका चंद्राकर के भाजपा शासनकाल में स्वीकृत व एक साल से चल रहे निर्माण कार्य शंकर नाला को सफलता बताना व अधोसरंचना मद के तहत डॉ रमन सिंह कार्यकाल में मिले 40 करोड़ कि राशि जिसे वर्तमान राज्य सरकार द्वारा निरस्त कर केवल 11 करोड़ देने जिसका पूर्व में टेंडर हो गया था तथा ठगड़ा बांध सौंदर्यीकरण के लिए 19 करोड़ से अधिक की राशि जो पूर्व स्वीकृत था वहीं रायपुर नाका फिल्टर प्लांट, पंप हाउस के लीकेज वर्क जो एक नियमित प्रक्रिया है उनका रिपेयर को अपनी उपलब्धि बता रहें है जबकि पूर्व परिषद में मुख्य फिल्टर प्लांट में पानी के नियमित आपूर्ति के लिए स्वीकृत ट्रांसफार्मर व पैनल बोर्ड बदलने का कार्य जिसे छह माह तक लगा नहीं पाये व जिसके चलते 15 दिनों से अधिक समय तक शहर में पानी के लिए हाहाकार मचने से लोग परेशान हुए इसी प्रकार साफ सफाई के लिए नियमित रूप से झाड़ू टोकना खरीदना व चुना बिलिचिंग पाउडर को भी सफलता बताया जा रहा है ।नेता प्रतिपक्ष अजय वर्मा सहित भाजपा पार्षदों ने आगे कहा कि महापौर द्वारा गौठान निर्माण व गोबर खरीदी को उपलब्धि दर्शाये जाने पर चुटकी लेते हुए कहा कि शहर की जनता जानती है कि जगह जगह गाय के झुंड व सड़कों में पड़े गोबर कहा के हैं।

वहीं कुत्तों के बधिया करण को भी जनता के साथ मजाक बताते हुए कहा कि गली गली में आवारा कुत्तों के आतंक से जनता कितने त्रस्त है यह सभी जानते है भाजपा पार्षदों ने आगे कहा कि जिस सफाई व्यवस्था कि दुहाई से रहे हैं उसका वास्तविक श्रेय निगम पूर्व महापौर चंद्रिका चंद्राकर व वर्तमान आयुक्त इंद्रजीत बर्मन को जाता है,जिन्होंने विगत परिषद मे कार्यभार सम्हालते ही प्लेसमेंट व नियमित कर्मचारियों के सहयोग से बड़े नालो को ठेका में देने के बजाय निगम के संसाधन से कराने कि शुरुवात की जिसका परिणाम निगम चुनाव के बाद दिखलाई दिया जिसका वे अभी श्रेय ले रहे है किंतु परिसीमन के बाद प्रभावित 17 वार्ड जिनमें से अधिकांश वार्डो का क्षेत्रफल बढ़ गया है वहा सफाई व्यवस्था चरमरा गई है और नियमित सफाई नहीं होने से लोग निगम को कोस रहे है क्योंकि वार्ड बड़े होने के बाद भी वहा न कर्मचारी बधाई है और न कोई सुविधा इसी प्रकार शहर के सभी वार्डो में कोई छुट पुट कार्य हो रहे है वह पिछले परिषद के स्वीकृत कार्य हैए जो प्रशासनिक प्रक्रिया और अमृत मिशन के कारण रोके गए थे वहीं केंद्र सरकार कि महत्वपूर्ण योजना अमृत मिशन के तहत प्रत्येक घरों में दिए जा रहे फ्री नल कनेक्शन व पानी टंकी निर्माण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा दिए राशि से हो रहा है और प्रधान मंत्री आवास के तहत ठग डा बांध के लोगो को बोरसी में दिए मकान में पूर्व की कम्प्लिट योजना है इस प्रकार इस एक साल कांग्रेस शासित परिषद की अपनी कोई उपलब्धि नहीं है जिसे याद करे बल्कि सालभर में निगम में लूटखसोट भ्रष्टाचार निरंतर बढ़ गया है और आम जनता अपनी छोटी छोटी समस्या लेकर निगम दफ्तरों का चक्कर मार रही है।

 

04-01-2021
महापौर और निगम आयुक्त ने उद्यान का निरीक्षण कर लिया जायजा

भिलाई। सेक्टर 1 का उद्यान काफी बड़े भूभाग में तैयार किया गया है। तीन अलग अलग पार्ट में इसे तैयार किया गया है। उद्यान को प्राकृतिक सौंदर्यीकरण के उददेश्य से वृक्षों को उद्यान के भीतर यथावत रखा गया है। उद्यान को अच्छी तरह से सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए निर्माण किया गया है। चारो तरफ से बाउंड्रीवाल और आने जाने के लिए भव्य प्रवेश द्वार बनाया गया है। 1 करोड़ 44 लाख की लागत से उद्यान का निर्माण पूर्ण हो चुका है। गैरेज रोड और सेक्टर 01 के बीच की जमीन को तीन हिस्सों में विभाजित कर उद्यान का सौंदर्यीकरण किया गया है। रेलवे स्टेशन के सामने प्रथम बार उद्यान को पर्यटकों की सुविधा के अनुसार सौंदर्यीकरण किया गया है। इसे चौपाटी जैसा लुक दिया गया है। आकर्षण की दृष्टिकोण से अलग अलग फूलों की बगिया तैयार की गई है। बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई है।

चलने के लिये दोनों ओर पेवर ब्लाॅक लगाकर पाथवे का निर्माण किया गया है। उद्यान में आने वालों के लिए पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल भिलाई निगम क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों का लोकापर्ण करने क्षेत्र में आ रहे हैं, जिसकी तैयारियों का जायजा लेने महापौर और निगम आयुक्त सेक्टर 01 उद्यान पहुंचे थे। निरीक्षण के दौरान मुख्य अभियंता सत्येन्द्र सिंह, उपायुक्त तरूण पाल लहरे, कार्यपालन अभियंता बीके. देवांगन एवं डीके वर्मा, सहा. अभियंता आरएस राजपूत व अन्य अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

 

04-01-2021
बिलासपुर सर्किट हाउस में सीएम भूपेश बघेल से मिले महापौर रामशरण यादव, सभापति शेख नजरूद्दीन व पार्षद

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सोमवार को बिलासपुर के न्यू सर्किट हाउस में नगर निगम बिलासपुर के महापौर व सभापति ने सौजन्य मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने नगर निगम महापौर, सभापति और पार्षदों का आज 4 जनवरी को एक वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर उन्हें शुभकामनाएं दी। इस दौरान महापौर रामशरण यादव, सभापति शेख नजरूद्दीन सहित एमआईसी के सदस्य व पार्षद उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर केक काटा और उनकी खुशी में शामिल हुए। उन्होंने सभी पार्षदों और एमआईसी सदस्यों को बधाई दी। महापौर, सभापति और पार्षदों ने विशाल माला पहनाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया और स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर उनका सम्मान किया। इस अवसर पर गृह मंत्री व बिलासपुर जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, संसदीय सचिव  रश्मि आशीष सिंह ठाकुर और चिन्तामणी महाराज, विधायक  शैलेष पाण्डेय उपस्थित थे।

02-01-2021
नागरिकों की समस्या के निराकरण के लिए नगर निगम में मेयर हेल्प लाइन नम्बर, महापौर ने किया शुभारंभ

राजनांदगांव। नगर निगम राजनांदगांव द्वारा नागरिकों की समस्या के त्वरित निराकरण के लिये मेयर हेल्प लाइन नम्बर प्रारंभ किया गया,। इसका आज महापौर हेमा देशमुख ने विधिवत शुभारंभ किया। मेयर हेल्प लाइन नम्बर 07744 222214 में नागरिक अपनी मूलभूत समस्या जैसे बिजली पानी, सफाई, आदि से अवगत करा सकते है। मेयर हेल्प लाईन नम्बर के संबंध में महापौर हेमा देशमुख ने बताया कि नगर निगम सीमाक्षेत्र के 51 वार्डो के नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुये मेयर हेल्प लाइन नम्बर 07744 222214 प्रारंभ किया जा रहा है। इसमें नागरिक मूलभूत सुविधा बिजली पानी सफाई के अलावा अतिक्रणमए निर्माण के अलावा शासन द्वारा निगम स्तर पर दी जाने वाली सुविधा जैसे पेंशन, राशन कार्ड, जन्म.मृत्यु प्रमाण पत्र आदि से संबंधित समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में हमारे कार्यकाल के प्रथम बजट में प्रावधान रखा गया था।

इसका आज क्रियान्वयन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप गढबो नवा छत्तीसगढ के तर्ज पर गढबो नवा राजनांदगांव को लेकर शहर विकास में कार्य किया जायेगा। इसमें नागरिकों की इच्छा अनुसार उनकी सुविधा को ध्यान में रखकर कार्य किया जायेगा।  कार्यक्रम में महापौर एवं निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक द्वारा सभी पार्षदों को निगम अधिनियम की पुस्तक भेंट की गयी। ताकि वे नगर निगम की कार्य प्रणाली से अवगत हो सके। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष किशुन यदु, महापौर परिषद के प्रभारी सदस्य मुधकर वंजारी, सतीश मसीह, संतोष पिल्ले, भागचंद साहू, राजेश गुप्ता चंपू,गणेश पवार आदि उपस्थित थे।

 

02-01-2021
संजय नगर तालाब का होगा जीर्णोद्धार, 46 लाख की लागत से संवरेगा

भिलाई। महापौर एवं विधायक भिलाई नगर देवेंद्र यादव के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट संजय नगर तालाब का उन्नयन कार्य किया जाएगा। इसका कार्य आदेश निगम ने जारी कर दिया गया है । सहायक अभियंता सुनील दुबे एवं उप अभियंता अर्पित बंजारे ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्य आदेश जारी होने के बाद जल्द ही इसका भूमिपूजन कर कार्य प्रारंभ कराया जाएगा। जोन क्रमांक 1 क्षेत्र अंतर्गत वार्ड चार में आने वाले तथा शहर के हृदय स्थल कहे जाने वाले सुपेला के समीप संजय नगर तालाब के सौंदर्यीकरण करने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसकी स्वीकृति लागत 46 लाख है। कई अड़चनों के बाद निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर संजय नगर सुपेला तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य के लिए आखिरकर कार्य आदेश जारी कर दिया गया है। कार्य आदेश जारी होने के बाद संजय नगर तालाब को बेहतरीन तरीके से संवारने का काम किया जाएगा।

निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने जल्द कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिए हैं। संजय नगर तालाब के आईलैंड में फव्वारा लगाया जाएगा, घाट के किनारे पाथवे निर्माण किया जाएगा, गार्डन सौंदर्यीकरण के कार्य किए जाएंगे, चारों ओर पेवर ब्लॉक और रैंप बनाएं जाएंगे, सिंचाई के लिए बोर की व्यवस्था की जाएगी, पौधों को पानी देने के लिए पाइप लाइन बिछाई जाएगी, भव्य प्रवेश द्वार का निर्माण होगा। हाई मास्क लाइट लगाए जाएंगे। तालाब के चारों ओर एलईडी लाइट की रोशनी भी होगी। सौंदर्यीकरण कार्य के लिए 6 माह की अवधि प्रदान की गई है। सौंदर्यीकरण कार्य होने से संजय नगर सुपेला तालाब को एक नया स्वरूप मिलेगा। दिन और सायं काल में भी लोग यहां पर आकर आनंद ले सकेंगे।

 

01-01-2021
दुर्ग नगर निगम में 39 वर्ष सेवा देने वाले भुनेश्वर सिन्हा को दी गई विदाई, महापौर ने शाल श्रीफल से किया सम्मान  

दुर्ग। नगर पालिक निगम दुर्ग के लोक कर्म विभाग में कार्यरत भुनेश्वर सिन्हा का आज निगम परिसर में निगम अधिकारियों कर्मचारियों के साथ महापौर धीरज बाकलीवाल एवं आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने शाल श्रीफल देकर सम्मान किये । उन्होनें सेवानिवृत्त भुनेश्वर सिन्हा के कार्यकाल की प्रशंसा करते हुये निगम के अन्य अधिकारियों कर्मचारियों को सिन्हा के समान कर्तव्य परायण रहने की अपेक्षा किये। इस अवसर पर लोक कर्म प्रभारी अब्दुल गनी, कार्यपालन अभियंता मोहनपुरी गोस्वामी, सुशील कुमार बाबर, सहा. अभियंता जितेन्द्र समैया, जगदीश केशरवानी, सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी अधिक संख्या में उपस्थित थे। विदाई कार्यक्रम का सफल संचालन उपअभियंता गिरीश दीवान द्वारा किया गया। इस मौके पर महापौर बाकलीवाल ने कहा लम्बे समय तक एक साथ काम करते रहने से आत्मीय संबंध बन जाता है परन्तु शासकीय नियमों के तहत् जब वह हमारे बीच से दूर होता है तो मन में एक दर्द महसूस होता है।

सिन्हा  के कार्यो की जितनी प्रशंसा की जाए कम है। अनेक विभागों का काम सम्हाल चुके सिन्हा  के जीवन का दूसरा कार्यकाल आज से प्रारंभ हो रहा है मैं, पूरे नगर निगम की ओर से उनके उज्जवल भविष्य की कामना ईश्वर से करता हूूॅ ।
कार्यक्रम में भवन अधिकारी प्रकाशंचद थवानी, उपअभियंता राजकिशोर पालिया, एआर राहंगडाले, विश्वनाथ मिश्रा, आसमा डहरिया, भारती ठाकुर, भीमराव, विनोद मांझी, कर्मचारी राजकमल बोरकर, शरद रत्नाकर, मनोहर साहू, राजेन्द्र साहू, पूर्णिमा तिवारी, वंदना श्रीवास्तव, नीलम कसार, चंद्रलेखा कसार, रवि मिश्रा, मनोज मनहरे, संतोष भट्ट, कोमल यादव, गणेशी यादव, विनित वर्मा, दशरथ सोनकर, गंगा यादव, रवि यादव सहित अनेक अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

01-01-2021
हनुमान मंदिर प्रांगण में बनेगा भव्य डोम शेड,महापौर ने किया भूमिपूजन

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र के वार्ड 68 स्थित हनुमार मंदिर प्रांगण में भव्य डोमशेड तथा शौचालय निर्माण किया जाएगा। मंदिर परिसर के समीप विकास कार्य के लिए आज महापौर एवं विधायक देवेन्द्र यादव ने वार्ड पार्षद दिनशा तुमाने एवं वार्डवासियों की उपस्थिति में भूमिपूजन किया। महापौर श्री यादव ने नववर्ष के उपलक्ष्य में आज हनुमान मंदिर में भिलाईवासियों के हर संकट को दूर करने और नववर्ष सभी के लिए मंगलमय हो इसके लिए प्रार्थना की। वार्ड भ्रमण के दौरान वार्डवासियों ने मांग किए थे, हनुमान मंदिर में बड़ी संख्या में दर्शनार्थियों का आना जाना लगा रहता है, इस कारण वहां पर डोमशेड एवं शौचालय की आवश्यकता है! जो महापौर के प्रयास से आज पूरा हुआ अब जल्द ही निर्माण किया जाएगा। डोमशेड के बनने से मंदिर प्रांगण में होने वाले आयोजनों पर धूप और बारिश की बाधा नहीं आएगी। भिलाई निगम क्षेत्र के जोन 05 अंतर्गत वार्ड 68 सेक्टर 09 हास्पिटल से लगा हुआ हनुमान मंदिर प्रांगण में विकास कार्य के लिए महापौर देवेन्द्र यादव ने आज पहुंचकर विकास कार्य की सौगात दिए।

सेक्टर 09 का हनुमान मंदिर बहुत पुराना मंदिर होने से बड़ी संख्या में हनुमान भक्तों का यहां आना जाना लगा रहता है। विशेष दिनों पर वृहद स्तर पर हवन, पूजन, भोजन, भंडारा आयोजित किए जाते है। बारिश और गर्मी के सीजन में खुले में कार्यक्रम आयोजित करने में परेशानी होती है, इसे देखते हुए मंदिर प्रांगण में डोमशेड की मांग की गई थी, जिसका महापौर यादव की पहल से अब जल्द निर्माण होगा। डोमशेड निर्माण होने से हमेशा छांव बना रहेगा अब धार्मिक आयोजनों में धूप और बारिश बाधा नहीं बनेगी, इसके अलावा मंदिर में आने वाले भक्तों के सुविधा के लिए नजदीक में सर्वसुविधायुक्त शौचालय निर्माण भी किया जाएगा। भूमिपूजन कार्यक्रम में पार्षद दिनशा तुमाने, विधायक प्रतिनिधि एकांश बंछोर, एल्डरमेन नरसिंह नाथ, आदित्य सिंह, हरिश सिंह, सौरभ दत्ता, शरद मिश्रा, हनुमान मंदिर समिति के सदस्य सहित क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिक भी उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804