GLIBS
04-07-2020
मोहल्ला क्लिनिक खोलने महापौर ने देखी जगह, तालाब और नालों की सफाई के लिए जोन कमिश्नर को दिया निर्देश

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने शुक्रवार को जोन 1 के संत कबीरदास वार्ड क्रमांक 3 और बंजारी माता मंदिर वार्ड क्रमांक 5 के क्षेत्र में मुख्यमंत्री मोहल्ला क्लीनिक योजना के तहत प्रस्तावित मोहल्ला क्लीनिक स्थलों का अवलोकन किया। महापौर ने मोहल्ला क्लीनिक खोलने संत कबीरदास वार्ड के गोंदवारा तालाब के किनारे निर्मित सामुदायिक भवन के प्रस्तावित स्थल और वार्ड क्रमांक 5 भनपुरी में शिव मंदिर के समीप स्थित सार्वजनिक हॉल के स्थल को देखा। उन्होंने जोन कमिश्नर को तत्काल संबंधित स्थलों को व्यवस्थित करके, तैयारियां तेजी से पूर्ण करवाने कहा। इस दौरान निगम स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव, संत कबीरदास वार्ड पार्षद नारद कौशल, पूर्व पार्षद राधेश्याम विभार सहित जोन कमिश्नर नेतराम चंद्राकर, जोन कार्यपालन अभियंता सुभाष चंद्राकर, सहायक अभियंता रामटेके, जोन स्वास्थ्य अधिकारी उमेश नामदेव मौजूद थे।

महापौर ने जोन 5 अध्यक्ष मन्नू विजेता यादव, जोन कमिश्नर चंदन शर्मा, जोन कार्यपालन अभियंता डॉ. बीपीके राही के साथ कुशालपुर पहाड़ी तालाब के पास के क्षतिग्रस्त नाले का अवलोकन किया। महापौर ने क्षतिग्रस्त नाले की जोन स्तर पर शीघ्र मरम्मत करवाने प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। जोन कमिश्नर को पहाड़ी तालाब के शीघ्र सफाई सहित सौंदर्यीकरण कार्य करवाने प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति के लिए भेजने कहा। महापौर ने रोहिणीपुरम तालाब की क्षतिग्रस्त रिटेनिंग वॉल का अवलोकन किया। उन्होंने मरम्मत करवाने प्रस्ताव बनाकर शीघ्र स्वीकृति के लिए भेजने कहा। महापौर ने जोन अधिकारियों व जोन अध्यक्ष की उपस्थिति में सुरभि चौक नाला रिंगरोड का निरीक्षण किया। उन्होंने नाले की मरम्मत सहित सफाई जोन स्तर पर शीघ्र करवाने के निर्देश दिए।

 

03-07-2020
विकास कार्यों का महापौर ने किया भूमिपूजन

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत आने वाले बटालियन के सामने शराब भट्टी के पास एसएलआरएम सेंटर का निर्माण 25 लाख की लागत से किया जाएगा। वही वार्ड क्रमांक 7 फरीद नगर में गुर्जर समाज के लिए बाउंड्री वाल निर्माण एवं नाली निर्माण 14 लाख की लागत से होगा। महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने शुक्रवार को भूमिपूजन कर कार्य की शुरुआत कर दी है। जल्द ही बटालियन के सामने एसएलआरएम सेंटर का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। बटालियन के समीप निगम के खाली पड़ी जमीन में कचरा पृथक्कीरण केंद्र बनाया जाएगा। शहर से निकलने वाले कचरे को इस सेंटर में पृथक्कीरण का कार्य किया जाएगा। एसएलआरएम सेंटर बनने से कचरे के निष्पादन की प्रक्रिया में और भी तेजी आएगी। 2 दिन पूर्व खमरिया में बनने वाले एसएलआरएम सेंटर का भूमि पूजन स्थानीय पार्षद के द्वारा किया गया था।

एसएलआरएम सेंटर के निर्माण से कचरो का बेहतर निष्पादन उचित ढंग से किया जा सकता है। निगम भिलाई स्वच्छता की ओर सदैव अग्रसर है और स्वच्छता के लिए नित्य नए कार्य भिलाई निगम द्वारा किए जाते रहे हैं।गुर्जर समाज की पुरानी मांग को महापौर ने किया पूरा गुर्जर समाज की काफी पुरानी मांग थी कि समाज के लिए एक सुरक्षित स्थल के साथ ही बाउंड्री वॉल एवं नाली निर्माण हो। महापौर द्वारा आज बाउंड्री वॉल एवं नाली निर्माण के लिए भूमि पूजन कर समाज के लोगों को सौगात दी है। भूमि पूजन कार्यक्रम में तुलसी साहू एवं केशव चौबे, महापौर परिषद की सदस्य सोशल लोगन, एल्डरमैन मोहम्मद शादाब एवं निगम के उप अभियंता अरविंद शर्मा उपस्थित रहे। 

02-07-2020
पौनी पसारी योजना के लिए महापौर ने किया भूमिपूजन

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई, क्षेत्र अंतर्गत पौनी पसारी योजना की शुरूआत हो चुकी है। वार्ड 26 में बनने वाले पौनी पसारी बाजार के लिए गुरुवार को महापौर एवं विधायक भिलाईनगर देवेन्द्र यादव ने क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों की उपस्थिति में भूमिपूजन किया और पारंगत वस्तुओं के व्यवसाय से जुड़े हुए लोगों को बधाई दिए। निगम क्षेत्र में योजना की शुरूआत होने से असंगठित क्षेत्र के परंपरागत व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों, कारीगरों एवं स्व-सहायता समूह की महिलाओं को कौशल उन्नयन के लिए बेहतर मंच मिलेगा। बाजार में टीन शेड के नीचे 15 चबूतरा बनाए जाएंगे, टायलेट एवं पेयजल सहित सभी सुविधा उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री, छ.ग. शासन की प्रेरणा से राज्य प्रवर्तित पौनी पसारी योजना के तहत भिलाई निगम के जोन 02 क्षेत्रांतर्गत वार्ड 26 में पौनी पसारी योजना के लिए बाजार बनाने महौपार यादव ने भूमिपूजन किए। साप्ताहिक बाजार एवं पौनी पसारी स्थानीय छत्तीसगढ़ी संस्कृति को बढ़ावा देने के उददेश्य से बनने वाले बाजार में असंगठित क्षेत्र के सिलाई-बुनाई, चटाई, बांस के उत्पाद, दोना पत्तल, मिट्टी के बर्तन, सजावटी सामान जैसे परंपरागत व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों, कारीगरों एवं स्व-सहायता समूह की महिलाओं को कौशल उन्नयन के लिए बेहतर अवसर मिलेगा,जिससे वे आर्थिक मजबूती होने के साथ ही छत्तीसगढ़ की पुरानी परंपराओं को बढ़ावा मिलेगा।

 

30-06-2020
Video: महापौर आयुक्त की उपस्थिति में दिखी सफाई अभियान की सार्थकता

रायगढ़। नगर निगम द्वारा महासफाई अभियान अंतर्गत मंगलवार को वार्ड क्रमांक 17 एवं 18 का महापौर और आयुक्त के द्वारा सघन निरीक्षण किया गया। इसमें एमआईसी मेम्बर के साथ नगर निगम के कर्मचारी भी शामिल रहे। ज्ञात हो कि शहर को साफ और स्वच्छ बनाने के लिये नगर निगम के द्वारा क्लीनअप महासफाई का अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें प्रतिदिन जनप्रतिनिधि एवं प्रशासन सघन निरीक्षण कर शहर को स्वच्छ और बीमारीरहित बनाने के लिए सक्रिय रूप से शामिल हो रहे है। वार्ड क्रमांक 17 एवं 18 के निरीक्षण में महापौर जानकी काटजू आयुक्त अविनाश पांडेय एवं एमआईसी मेम्बर स्वास्थ्य प्रभारी कमल पटेल एवम नगर निगम के ईई अजित तिग्गा, स्वास्थ्य अधिकारी ईश्वर राव, सहा.स्वास्थ्य अधिकारी भूपेंद्र सिंह, सफाई दरोगा गुरुदेव दास उपस्थित रहे। महापौर जानकी काटजू ने वार्ड के समस्याओं से रूबरू होकर सफाई के लिए स्वयं खड़े होकर नगर निगम सफाई गैंग को निर्देशित किया। वार्ड क्रमांक 18 के पार्षद पति दीपेश सोलंकी ने पूरी सक्रियता के साथ अपने क्षेत्रवासियों की समस्याओं को ध्यान में रखकर वार्ड की सबसे गंभीर समस्या पेठु डबरी से अवगत कराया।

जिस को गंभीरता से लेते हुए आयुक्त और महापौर ने समाधान का आश्वासन दिया। तो वही वार्ड 17 में रोड पर जाम हुए नाली को गैंग द्वारा सफाई कराया गया। महापौर ने बताया कि पूरे गैंग और जेसीबी, ट्रेक्टर के साथ सफाई करा उसे निकाल कर फिंकवाया जा रहा है ताकि डेंगू जैसी बीमारी दस्तक ना दे सके। स्वास्थ्य प्रभारी कमल पटेल ने कहा जेसीबी गैंग ट्रेक्टर के साथ हम रोज वार्ड निरीक्षण कर रहे हैं। आम जनता से भी अपील है कि कचरा डस्टबिन में डालकर रिक्शा में ही डाले। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि आयुक्त के निर्देशानुसार सुबह वार्डों में कर्मचारियों को अपनी टीम के साथ ड्यूटी पर लगा दिया जाता है, जिसके कारण महासफाई अभियान पूरी गति से सार्थक हो रहा है।

29-06-2020
महापौर ने निर्माणाधीन 66 एमएलडी प्लांट का किया निरीक्षण

भिलाई। अमृत मिशन फेस 2 योजना के तहत निर्माणाधीन 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट का महापौर एवं भिलाईनगर विधायक देवेन्द्र यादव ने निरीक्षण किया। मौके पर उपस्थित जल कार्य के अधिकारियों तथा एजेंसी के ठेकेदारों ने फिल्टर प्लांट के तकनीकी कार्यों की जानकारी दी, जिस पर यादव ने शहर की पेयजल व्यवस्था को दूरूस्त करने शीघ्र ही जल शोधन संयंत्र को शुरू करने निर्देश दिए। अमृत मिशन के तहत बन रहे फिल्टर प्लांट के शुरू होने से निगम क्षेत्र की बहुत बड़ी आबादी को पेयजल की समस्या से निजात मिलेगा। निरीक्षण के दौरान महापौर ने अधिकारियो से कहा कि काम में लेटलतीफी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिस पर अधिकारियों से बताया कि लाॅकडाउन के चलते अंतिम चरण कार्य शेष रह गया है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा ताकि नागरिकों को इसका लाभ मिल सके।

भिलाई निगम क्षेत्र में बेहतर पेयजल की व्यवस्था के लिए बटालियन के सामने बन रहे 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट के निरीक्षण के दौरान महापौर यादव ने प्लांट में स्थापित मशीनों, मोटरपंप, पाइपलाइन, सब स्टेशन सहित सभी तकनीकी जानकारी इंजीनियरों से लिए और बिना कोई देरी किए कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। अमृत मिशन फेस 2 के तहत बन रहे जल शोधन संयंत्र के लिए कार्यरत अधिकारियों ने प्रगतिरत कार्यों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि अंतिम चरण के कुछ कार्य लाकॅडाउन के चलते शेष रह गए जिन्हें जल्द ही पूरा करने तकनीकी लोगों को बुलाया गया है जो 1 जुलाई से कार्य प्रारंभ कर देंगे, कार्य के दौरान तकनीकी चीजों पर गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया गया है। इस दौरान निगम से कार्यपालन अभियंता संजय शर्मा, सहायक अभियंता बृजेश श्रीवास्तव, अभियंता अर्पित बंजारे तथा संबंधित एजेंसी उपस्थित थे।

 

28-06-2020
इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तैयारियों का कलेक्टर, महापौर ने लिया जायजा

भिलाई। भिलाई में बन रहे दो नए इंग्लिश मीडियम स्कूल का निरीक्षण महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव, कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे एवं आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने किया। सेक्टर 6 एवं अंडा चौक के समीप बालाजी नगर में स्थित दोनों ही इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए किए जा रहे निर्माण एवं संधारण कार्य की तैयारियों का जायजा इस दौरान लिया गया! संयुक्त निरीक्षण में उन्होंने प्रथमतल पर चल रहे निर्माण कार्य की पेंटिंग, शौचालय, खिड़की दरवाजे आदि का जायजा लेकर अधिकारियों को उचित निर्देश दिए! अंडा चौक में चल रहे विकास कार्य का जायजा भी लिया गया और चबूतरा की पेंटिंग सहित चैन लिंक फेंसिंग, मिट्टी डालने के कार्य के बारे में जानकारी लेते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए। 

 

28-06-2020
वार्ड क्रमांक 40 में आरसीसी रोड व नाली निर्माण के लिए महापौर ने किया भूमि पूजन

रायपुर/बिलासपुर। शहर के सभी क्षेत्रों में साफ-सफाई से लेकर टूटी हुई नालियों और खराब सड़कों को सुधारने का काम किया जा रहा है। ताकि बारिश में शहरवासियों को परेशानी का सामना न करना पड़ें। इसके लिए महापौर रामशरण यादव प्रतिदिन शहर के अलग-अलग वार्ड का भ्रमण कर वहां के नागरिकों से समस्या की जानकारी लेकर उसके निराकरण करने में जुटे हुए है।

इसी कड़ी में आज वार्ड क्रमांक-40 महाराणा प्रताप नगर में अधोसंरचना मद से लगभग 35.90 लाख की लागत से 350 मीटर आर.सी.सी. सड़क एवं 50 मीटर आर.सी.सी.नाली निर्माण कार्य का महापौर रामशरण यादव द्बारा भूमि पूजन किया गया। इस दौरान राजेश शुक्ला, अजय यादव, भरत कश्यप एमआईसी सदस्य, वार्ड पार्षद उमेश चंद्र कुमार, साईं भास्कर पार्षद, आनंद डोरस, योगेश बोले, कुंजा गोरख, चित्रकांत केसरी, अनिल गोरख, उपयंत्री भूषण पैकरा न्य वार्डवासी उपस्थित रहे।

25-06-2020
शंकर नगर स्कूल में 23 बालिकाओं को महापौर ने प्रदान की साइकिलें

रायपुर/बिलासपुर। रेलवे परिक्षेत्र 9 की शंकर नगर कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला में 23 छात्राओं को महापौर रामशरण यादव ने सरस्वती योजना के अंतर्गत निशुल्क सायकिल प्रदान की। यहां पढ़ने वाली छात्राएं ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र से पढ़ने के लिए आती हैं। पैदल आने जाने के कारण उन्हे काफी परेशानी होती थी। जो अब साइकिल मिलने से दूर हो जाएगी। महापौर यादव ने सभी छात्राओं को शुभकामना देते हुए कहा कि पढ़ाई से ही विकास संभव हो पाता है। इस साइकिल से शिक्षा पाने की दूरी आसानी से तय की जाएगी और बेटियां पढ़ लिख कर जिले का नाम रौशन करेंगी। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के चेयरमैन राजेश शुक्ला, लोक कर्म विभाग के चेयरमैन अजय यादव, महिला एवं बाल विकास विभाग की चेयरमैन संध्या तिवारी, शहर कांग्रेस कमेटी के महामंत्री राकेश सिह, पार्षद साईं भास्कर, शाला की प्राचार्या एस तिवारी मैडम, भरत जुरयानी, शाला विकास समिति के अध्यक्ष सदस्य व शाला के शिक्षक शिक्षिकाएं और छात्र-छात्राएं उपस्थित थीं।

24-06-2020
कलेक्टर और महापौर ने निगम क्षेत्र के विभिन्न तालाबों का किया निरीक्षण, तलाशी पौधरोपण की संभावनाएं...

धमतरी। महापौर विजय देवांगन एवं कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने आज सुबह नगर निगम क्षेत्रांतर्गत विभिन्न वार्डों का दौरा कर पौधरोपण के लिए समुचित स्थल की संभावनाएं तलाशी साथ ही बारिश के पानी की निकासी के लिए आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने रामपुर वार्ड, विंध्यवासिनी वार्ड, सोरिद वार्ड तथा जोधापुर वार्ड का भ्रमण कर विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया। महापौर एवं कलेक्टर आज सुबह आठ बजे स्थानीय रामपुर वार्ड की निचली बस्ती में जलमग्न हो चुकी डबरी का निरीक्षण करने पहुंचे, जहां पर जमीन की सतह तक डबरी का पानी लबालब हो चुका था। महापौर ने बताया कि दो दिन पहले हुई बारिश में यह पूरी तरह भर गया जिससे मच्छर, मक्खी के अलावा जहरीले जीव-जंतुओं का खतरा बढ़ गया है। वहीं डबरी के गंदे पानी की सड़ांध से लगातार बदबू उठने की शिकायत स्थानीय रहवासियों ने की। इस पर कलेक्टर ने पानी की निकासी के लिए स्थायी पम्प हाउस स्थापित करने के निर्देश नगर निगम के आयुक्त आशीष टिकरिहा को दिया। इसके अलावा तालाब के चारों ओर साफ-सफाई करने व पौधरोपण के लिए उपयुक्त जगह का चयन करने के लिए भी निर्देशित किया। इसके बाद विंध्यवासिनी वार्ड में स्थित सामुदायिक भवन के सामने खुड़िया तालाब का महापौर एवं कलेक्टर ने निरीक्षण किया। महापौर ने तालाब के किनारे पौधरोपण किए जाने की बात कही, कलेक्टर ने बताया कि चूंकि यह जगह खुली है। इसलिए आवारा मवेशियों की आवाजाही लगी रहेगी, ऐसे में ट्री-गाॅर्ड लगाने के बावजूद पौधों का बचना मुश्किल होगा। यहां पर कम ऊंचाई वाले पौधे सर्वाइव नहीं कर पाएंगे। उन्होंने निगमायुक्त को राजनांदगांव की तर्ज पर प्लास्टिक की पाइप में पांच फीट या उससे अधिक ऊंचाई वाले पौधे लगाने के लिए कहा। कलेक्टर ने बताया कि राजनांदगांव में इस पद्धति से लगाए गए 95 फीसदी पौधे जीवित हैं।

पौधे भले कम लगाएं, लेकिन उन्हें बचाने पर फोकस करें :

कलेक्टर ने इस दौरान कहा कि अधिक संख्या में पौधे लगाने के बाद यदि उन्हें बचा नहीं पाए तो यह सर्वथा अनुचित है। इसलिए पौधे भले ही कम लगाएं, लेकिन उन्हें बचाने के लिए पूरा-पूरा फोकस करना होगा और यही प्राथमिकता भी होनी चाहिए। इसके उपरांत जोधापुर वार्ड में शासकीय पीजी काॅलेज के समीप स्टेडियम का उन्होंने निरीक्षण किया। जहां पर स्टेडियम के भीतर किनारे किनारे और बाहर में रिक्त भूमि पर सघन पौधरोपण करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही नगरीय प्रशासन के साथ-साथ स्थानीय सहयोग से पौधों को जीवित रखने पर भी जोर दिया। इसके अलावा सोरिद वार्ड में बागतराई रोड पर नाले का उन्होंने निरीक्षण किया। बताया गया कि बारिश में सड़क के ऊपर दो फीट तक पानी बहता है जिससे आवाजाही बंद हो जाती है। इस पर कलेक्टर ने नाले की डिफिलिंग तथा गाॅर्ड वाॅल के लिए प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश नगर निगम के आयुक्त को दिए। इसी तरह लोहरसी मार्ग पर निर्माणाधीन पुल पर बंड को क्लियर कराकर जल-निकासी दुरूस्त करने के लिए भी निर्देशित किया। इस अवसर पर एसडीएम धमतरी मनीष मिश्रा, निगम के स्वास्थ्य अधिकारी सतीश त्रिपाठी भी उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804