GLIBS
03-07-2020
विकास कार्यों का महापौर ने किया भूमिपूजन

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत आने वाले बटालियन के सामने शराब भट्टी के पास एसएलआरएम सेंटर का निर्माण 25 लाख की लागत से किया जाएगा। वही वार्ड क्रमांक 7 फरीद नगर में गुर्जर समाज के लिए बाउंड्री वाल निर्माण एवं नाली निर्माण 14 लाख की लागत से होगा। महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने शुक्रवार को भूमिपूजन कर कार्य की शुरुआत कर दी है। जल्द ही बटालियन के सामने एसएलआरएम सेंटर का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। बटालियन के समीप निगम के खाली पड़ी जमीन में कचरा पृथक्कीरण केंद्र बनाया जाएगा। शहर से निकलने वाले कचरे को इस सेंटर में पृथक्कीरण का कार्य किया जाएगा। एसएलआरएम सेंटर बनने से कचरे के निष्पादन की प्रक्रिया में और भी तेजी आएगी। 2 दिन पूर्व खमरिया में बनने वाले एसएलआरएम सेंटर का भूमि पूजन स्थानीय पार्षद के द्वारा किया गया था।

एसएलआरएम सेंटर के निर्माण से कचरो का बेहतर निष्पादन उचित ढंग से किया जा सकता है। निगम भिलाई स्वच्छता की ओर सदैव अग्रसर है और स्वच्छता के लिए नित्य नए कार्य भिलाई निगम द्वारा किए जाते रहे हैं।गुर्जर समाज की पुरानी मांग को महापौर ने किया पूरा गुर्जर समाज की काफी पुरानी मांग थी कि समाज के लिए एक सुरक्षित स्थल के साथ ही बाउंड्री वॉल एवं नाली निर्माण हो। महापौर द्वारा आज बाउंड्री वॉल एवं नाली निर्माण के लिए भूमि पूजन कर समाज के लोगों को सौगात दी है। भूमि पूजन कार्यक्रम में तुलसी साहू एवं केशव चौबे, महापौर परिषद की सदस्य सोशल लोगन, एल्डरमैन मोहम्मद शादाब एवं निगम के उप अभियंता अरविंद शर्मा उपस्थित रहे। 

27-06-2020
Video: सीआरपीएफ की 62वीं बटालियन ने किया पौधरोपण, डीआईजी की अगुवाई में रोपे 650 पौधे

अम्बिकापुर।  पर्यावरण सन्तुलन और वनक्षेत्र बढ़ाने के उद्देश्य से सीआरपीएफ ने पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत  की है। सीआरपीएफ के द्वारा पूरे देश में 22 लाख से ज्यादा पौधे लगाए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में भी 1 लाख 22 हजार 5 सौ पेड़ लगाए जाएंगे। अम्बिकापुर के केपी में सीआरपीएफ की 62 वीं बटालियन के कैम्प में पौधरोपण किया गया। इस इस दौरान विभिन्न प्रजाति के 650 पौधे लगाए गए। इस मौके पर सीआरपीएफ के डीआईजी रायपुर सुब्रत कुमार मिश्रा की उपस्थिति में बड़ी संख्या में पौधरोपण किया गया। डीआईजी मिश्रा ने बताया कि सीआरपीएफ के द्वारा कई वर्षों से पौधरोपण किया जा रहा है। इसके पीछे पर्यावरण और परिवेश को स्वच्छ  और हरा-भरा बनाने का उद्देश्य है। उन्होनें बताया कि सरगुजा में अब तक 4 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं। यह मानवता के लिए एक अच्छा कार्य है। जब पूरे प्रदेश में लगातार वनक्षेत्रफल में कमी देखी जा रही है। ऐसे में सीआरपीएफ के द्वारा चलाई जा रही यह मुहिम निश्चित तौर पर वनक्षेत्र को बढ़ाने और पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन की दिशा में महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। कार्यक्रम में डीआईजी सुब्रत कुमार मिश्रा, 62वीं बटालियन के कमांडर मनीष कुमार मीणा,आर एन चौधरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश निर्वाल, सहायक कमांडेंट रामाराव और सीआरपीएफ के जवान मौजूद रहे।

25-06-2020
बिना एटीएम लिए किसान के खाते से निकल गए 6 लाख रूपए, मामला दर्ज

रायपुर/बिलासपुर। शहर के एक किसान के साथ धोखाधड़ी करने और उसके बैंक खाते से 5.76 लाख रूपए निकालने का मामला सामने आया है। बटालियन चौक मेन रोड सकरी निवासी किसान रामकुमार कौशिक ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि उसका बचत खाता जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित नेहरू चौक बिलासपुर में है। इसमें धान बिक्री और बोनस का रकम जमा होती है। बैंक द्वारा किसान को एटीएम भी जारी किया गया है, इसकी जानकारी किसान को थी ही नहीं। 15 अप्रैल को अपने खाते में जमा राशि की जानकारी लेने जब किसान पहुंचा तो 5.76 लाख रूपए का आहरण होना बताया। 16 अप्रैल से 16 मई तक उसकी जानकारी के बिना अज्ञात व्यक्ति ने एटीएम से 5.76 लाख रूपए निकाल लिया। इसकी लिखित शिकायत की गई। जांच के पश्चात भादवि की धारा 420 के तहत अपराध दर्ज कर लिया गया है।

21-06-2020
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, तीन आंतकी ढेर

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है। श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच रविवार को मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए हैं। अधिकारी ने बताया कि प्राधिकारियों ने शहर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं एहतियातन निलंबित कर दी गई थी। उन्होंने बताया कि शहर के व्यावसायिक क्षेत्रों के अधिकतर हिस्सों में लोगों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस ऑपरेशन को सीआरपीएफ(क्विक एक्शन टीम), सीआरपीएफ की 115वीं व 28वीं बटालियन और जम्मू-कश्मीर पुलिस अंजाम दिया। मारे गए आतंकियों की शिनाख्त की जा रही है साथ ही इलाके में अभी तलाशी अभियान चल रहा है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शहर के जूनिमार इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी के आधार पर सुरक्षा बलों ने रविवार सुबह इलाके को घेर लिया और तलाशी अभियान शुरू किया।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बल इलाके में आतंकवादियों की तलाश कर रहे थे, तभी आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चला दीं। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ में तीनो आतंकवादियों को मार गिराया। बता दें कि एक महीने में श्रीनगर में यह दूसरा एनकाउंटर है। मई में सुरक्षाबलों ने श्रीनगर के नवा कदल इलाके में एक घंटे तक चली गोलीबारी के बाद एक कश्मीरी अलगाववादी नेता के बेटे सहित हिजबुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकवादियों को मार गिराया था। 19 मई को नवा कदल इलाके में 12 घंटे तक सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच चली मुठभेड़ में एक दर्जन से अधिक घर भी क्षतिग्रस्त हो गए थे।

07-06-2020
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, 2 आतंकियों के छिपे होने की खबर

नई दिल्ली। जम्मू-कशमीर में शोपियां के रिबन इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। माना जा रहा है कि इलाके में दो से तीन आतंकवादी छिपे हुए हैं। मुठभेड़ को लेकर किसी तरह की अफवाह न फैले इसके लिए प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट सेवा को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। ज़ैनपोरा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, राष्ट्रीय राइफल्स और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की 178 बटालियन की संयुक्त टुकड़ियों ने शोपियां में एक घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया। सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ चल रही है। हालांकि, अभी और अधिक जानकारी की प्रतिक्षा की जा रही है।

बता दें कि सुरक्षाबलों को सूचना मिली कि दक्षिण कश्मीर में शोपियां जिले के रेबन गांव में आतंकी छिपे हैं। सूचना के आधार पर सेना की 1-आरआर, सीआरपीएफ की 178 बटालियन और एसओजी के जवानों ने इलाके की घेराबंदी करनी शुरू की। खुद को घिरा देख आतंकियों ने सुरक्षाबलों को निशाना बनाना शुरू कर दिया। जवानों ने मोर्चा संभालने से पहले आतंकियों से समर्पण करने की बात भी कही। लेकिन आतंकी सुरक्षाबलों को निशाना बनाते रहे। इसके बाद जवानों ने मोर्चा संभाला। कुछ ही देर में एक आतंकी को मार गिराया। फिलहाल अभी मुठभेड़ जारी है।

01-05-2020
सीआरपीएफ बटालियन ने कोरोना से बचाव के लिए किया जागरूकता कार्यक्रम

बीजापुर। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच लाक डाउन के दौरान सीआरपीएफ 170 बटालियन द्वारा मददेड व संगमपल्ली के आस पास के इलाकों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मशीन के द्वारा सोडियम हाइड्रोकलोराइड के घोल का छिड़काव किया गया। इस अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम में 170 बटालियन के  मुख्य चिकित्सक अधिकारी एमएल गगटे ने ग्रामीणों को कोरोना  संक्रमण से बचाव के उपाय बताकर जागरूक  किया। कमांडेंट आलोक भट्टाचार्य के द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को सैनिटाइजर, फिनाइल,बाथरूम सफाई का एसिड,मास्क,ब्लीचिंग पाउडर इत्यादि का वितरण किया गया। इस दौरान मद्देड स्वास्थ्य उपकेंद्र के चिकित्साधिकारी द्वारा मौके पर जब कहा गया कि उनके अस्पताल में थर्मल स्कैनर नहीं है तो कमांडेंट आलोक भट्टाचार्य ने  उनको तुरंत उन्हें अपनी बटालियन में उपलब्ध थर्मल स्कैनर भी मद्देड अस्पताल के लिए प्रदान किया। कमांडेंट आलोक भट्टाचार्य ने अपने संबोधन में कहा कि संक्रमण से दूरी ही बचाव का सही उपाय है। एक दूसरे से एक मीटर की दूरी बनाये रखे साथ ही अपने हाथों को बार बार डेटाल या साबुन से धोते रहिए। जवानों ने ग्रामीणों की सहयोग से गांव की गली व कूचों में ब्लीचिंग  पाउडर का छिड़काव तथा घर घर जाकर सोडियम हाइपोकलोराइड सल्यूशन का छिड़काव भी किया  गया। इस मौके पर D/170वी.वाहिनी  के उप कमान अधिकारी अश्विनी मिश्रा,कम्पनी कमांडर जैक्विन सैनो,मददेड थाना प्रभारी धर्माराम तिर्की, थाना स्टाफ मददेड सहित आसपास के ग्रामीण उपस्थित थे।

 

29-04-2020
शाहीन बाग बना दिल्ली का 100 वां हॉटस्पॉट, रिकवरी रेट अच्छा होने के बावजूद दिल्ली में बढ़ रहे हैं मरीज

दिल्ली/रायपुर। बहुचर्चित शाहीन बाग दिल्ली का सौंवा हॉटस्पॉट बन गया है। शाहीन बाग में यह दूसरा हॉटस्पॉट है और डी ब्लॉक को पूरी तरह से क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मरीजों का रिकवरी रेट हालांकि बहुत अच्छा है लेकिन इसके बावजूद मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। 32.5% के रिकवरी रेट के बावजूद मरीजों का लगातार बढ़ना चिंता का विषय बना हुआ है।

दिल्ली से लगे फरीदाबाद की आज सारी सीमाएं सील कर दी जाएंगी और 12 बजे के बाद दिल्ली से वहां काम पर जाने वाले डॉक्टरों तक को जाने नहीं दिया जाएगा। वहां केवल केंद्र सरकार द्वारा जारी पास ही चलेगा। दिल्ली में मरकज मामले की जांच कर कर रहे पुलिस वाले को भी पॉजिटिव पाया गया है। उसके बाद उस पूरी टीम के 15 लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। दिल्ली में ही सुरक्षा बल के एक कोरोना पीड़ित जवान ने दम तोड़ दिया है। और उसके बाद 1100 जवानों की बटालियन को सील कर दिया गया है। दिल्ली में तमाम प्रयास के बावजूद मरीजों की संख्या कम ना होना चिंता का विषय बना हुआ है।

26-04-2020
श्वास रोग से ग्रसित को 170 बटालियन के जवान ने किया रक्तदान

बीजापुर। श्वास की बीमारी से पीड़ित दसाराम सोम्रत को खून की कमी होने के कारण जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया था। इनके रक्तदान के लिए 170 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बीजापुर से संपर्क किया गया। इस पर त्वरित संज्ञान लेते हुए आलोक भट्टाचार्य कमांटेड 170 बटालियन ने रक्तदान करने के लिए जवानों को प्रोत्साहित किया। इनमें से हवलदार जीडी हरीकुटटन ए 170 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने रोगी के स्वेच्छा से रक्तदान किया।

08-04-2020
जम्मू-कश्मीर में हुई आतंकी घटना में कोंडागांव का जवान शहीद 

कोंडागांव। लॉकडाउन और कोरोना संकट के समय दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में हुए आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का एक जवान शहीद हो गया है। आतंकियों ने मंगलवार को सीआरपीएफ के गश्ती दल पर ग्रेनेड फेंका, हमले में कोंडागांव जिले अंतर्गत फरसगांव ब्लाक के ग्राम पतोडा निवासी सीआरपीएफ 116 वी बटालियन के हेड कांस्टेबल शिवलाल नेताम शहीद हो गए। जवान जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में पदस्थ था। नेताम 2003 में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में चयनित हुए थे। वे लंबे समय तक रायपुर मुख्यालय में तैनात रहे। 2018 से उन्हे सीआरपीएफ कैंप जम्मू-कश्मीर में तैनात किया गया था। सरल-सहज और मिलनसार प्रवृत्ति के नेताम के परिवार में उनकी पत्नी हेमलता नेताम और 12 वर्ष 7 वर्ष के दो बेटियां हैं। पत्नी हेमलता नेताम शिक्षिका वर्ग 3 के पद पर हैं। परिवार और गांव के लोगों में बेटे के शहीद होने से पूरे गांव में मातम का माहौल छाया हुआ है। बुधवार को शहीद जवान का पार्थिव शरीर एयर फोर्स के चार्टर्ड विमान से रायपुर लाया जाएगा। उसके बाद पार्थिव शरीर को उसके गृह ग्राम फरसगांव थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत पतोडा लाया जाएगा और ससम्मान श्रद्धांजलि दी जाएगी। शहीद जवान की अंतिम विदाई राजकीय सम्मान से होगी।

 

 

 

18-03-2020
छत्तीसगढ़ में पदस्थ वीआईपी सुरक्षा बटालियन के 12 कर्मचारी हटाए गए

रायपुर। प्रदेश के वीआईपी सुरक्षा बटालियन में पदस्थ 12 कर्मचारियों का हटाया गया है। पुलिस मुख्यालय गुप्तवार्ता शाखा के प्रस्ताव पर यह कार्रवाई की गई है। प्रशासनिक कारणों से कर्मचारियों को हटाना बताया जा रहा है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा के हस्ताक्षर से जारी आदेश में प्रधान आरक्षक, आरक्षक, चालक और कुक भी शामिल हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804