GLIBS
06-08-2020
जिले में कोरोना के 5 नए मामले आए सामने

कांकेर। जिले में गुरूवार को कोरोना संक्रमण के 5 मामले सामने आए हैं। इसमें दुर्गूकोंदल के दो बीएसएफ जवान, भानुनुप्रतापपुर स्वास्थ्य कर्मी के परिवार के दो सदस्य और नरहरपुर से एक एसएसबी का जवान कोरोना संक्रमण की चपेट में आने की पुष्टि जिला स्वास्थ्य अधिकारी जेएल उइके ने की है। इस तरह जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल मरीजों की संख्या 240 तक पहुँच गई है।

06-08-2020
स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों के लिए बैठक ली कलेक्टर कांकेर केएल चौहान ने

रायपुर/कांकेर। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए विशेष सावधानी के साथ प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस गरिमामय ढंग से मनाया जाएगा। कलेक्टर केएल चौहान और पुलिस अधीक्षक एमआर अहिरे की उपस्थिति में जिला कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस मनाये जाने के संबंध में जिला अधिकारियों की बैठक आयेजित की गई। नरहरदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कांकेर के खेल मैदान में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि की ओर से सुबह 9 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा और पुलिस व होमगार्ड के जवानों की ओर से सलामी दी जाएगी, उसके बाद मुख्यमंत्री का जनता के नाम संदेश का वाचन किया जाएगा। कार्यक्रम में आने वाले सभी लोगों को मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कोरोना वारियर्स, डॉक्टरों, पुलिस कर्मियों, स्वास्थ्य कर्मियों, स्वच्छता कर्मियों इत्यादि को सम्मानित किया जाएगा।

सम्मानित किये जाने वाले कर्मचारियों एवं स्वयंसेवी संगठनों की सूची जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. जय कन्नौजे को उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर चौहान द्वारा जिला अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी शासकीय कार्यालयों में रोशनी की जाएगी और स्वतंत्रता दिवस को सुबह 8 बजे तक ध्वजारोहण किया जाएगा। कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए स्वतंत्रता समारोह में स्कूली बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा, परेड भी नहीं होगी और न ही सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। कलेक्टर केएल चौहान और पुलिस अधीक्षक एमआर अहिरे ने जिला अधिकारियों की बैठक के पश्चात कार्यक्रम स्थल नरहरदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान कर निरीक्षण कर स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।

 

04-08-2020
वनमण्डलाधिकारी के रवैये से फेडरेशन प्रतिनिधि मंडल नाराज

कांकेर। कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन प्रतिनिधिमंडल ने सामान्य वन मंडल कांकेर के वनमंडलाधिकारी अरविन्द पीएम से मुलाकात कर 4 अगस्त को आयोजित परामर्शदात्री समिति की बैठक में मान्यता प्राप्त कर्मचारी संघों को आमंत्रित नहीं पर सवाल उठायें हैं। विदित हो कि छग कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन कांकेर ने पूर्व में ही पत्र द्वारा परामशर्दात्री समिति की बैठक संबंधी शासन के नियमों से अरविन्द पीएम वनमंडलाधिकारी को अवगत कराया था। इसके बावजूद भी संबंधित वनमंडलाधिकारी द्वारा संघ के पत्रों की अनदेखी करते हुए स्वेच्छाचारिता का परिचय दिया,जो कि अत्यंत खेदजनक व शासन के आदेशों की अवहेलना के साथ ही मान्यता प्राप्त संघों के विशेषाधिकारों का हनन है। फेडरेशन ने वनमण्डलाधिकारी के उक्त कृत्य की कड़ी शब्दों में निंदा की है। साथ ही फेडरेशन द्वारा इस संबंध में शासन एवं विभाग के उच्चाधिकारियों को इस आशय का पत्र प्रेषित कर वस्तुस्थिति से अवगत कराने का निर्णय लिया गया, ताकि भविष्य में किसी भी विभागीय अधिकारी द्वारा शासन के आदेशों की अवहेलना न की जा सके। प्रतिनिधिमंडल में भूपेन्द्र राय, सुरेन्द्र ठाकुर, राजेन्द्र पाण्डे, केएम नायर, दीपक झा, पवन साहू, विनय महंत, मनोज कुमार वैष्णव एवं वन कमर्चारी संघ के पदाधिकारी उपस्थित थे। 

04-08-2020
नक्सलियों ने शहीदी सप्ताह के अंतिम दिन बाजार में लगाए बैनर,पोस्टर, पुलिस ने किया जब्त

कांकेर। नक्सलियों ने शहीदी सप्ताह के आखिरी दिन बांदे बाजार के आसपास बड़ी मात्रा में बैनर लगाए। नक्सली अपनी उपस्थिति दर्ज कराने बैनर को बांदे थाना से महज कुछ ही दूरी पर लगाये है। सूचना पर पुलिस ने बैनर को अपने कब्जे में लिया है। विदित हो कि नक्सलियों द्वारा 28 जुलाई से 3 अगस्त तक शहीदी सप्ताह मनाने ग्रामीणों से अपील की थी। शहीदी सप्ताह के अंतिम चरण में नक्सलियों ने बांदे बाजार में बैनर बांध कर फिर से अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश की है।

 

04-08-2020
पुलिस ने मारा छापा, जुआ खेलते 18 जुआरियों को पकड़ा

कांकेर। छापामार कार्यवाही करते हुए 18 जुआरियों को पुलिस ने दबोचा है। सभी जुआरी सरंगपाल में स्कूल के पीछे जुआ खेल रहे थे। जिनके पास से पुलिस ने ताश के पत्तों सहित 22 हजार रूपए जब्त किया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली थी कि सरंगपाल स्कूल के पीछे कुछ लोग जुआ खेल रहे है। सूचना पर पुलिस ने रेड कार्यवाही की और 18 जुआरियों को पकड़ा है। पकड़े गये आरोपी में रूपेश यादव 35 वर्ष, नथलू राम यादव 35 वर्ष, अनय कश्यप 26 वर्ष, तेनप्रताप सिंग 30 वर्ष, प्यारेलाल देवांगन 40 वर्ष, मनोहर निषाद 25 वर्ष, जगदीश जोतवानी 35 वर्ष, विक्की नवानी, अनिल नेताम, अश्वन पटेल, जोहरलाल तेता,दिपेश सलाम, देवेन्द्र देवांगन,शिवराम देवांगन,पवन निषाद,तामेश्वर देवांगन, जितेन्द्र देवांगन को पकड़ा है। इनके पास से पुलिस ने 22 हजार रूपये नगद जब्त किया है। पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में लिया है।

 

04-08-2020
स्वास्थ्य मंत्री ने किया अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में वायरोलॉजी लैब का उद्घाटन

रायपुर। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में वायरोलॉजी लैब का शुभारंभ किया। उन्होंने संस्थान के सभी स्टॉफ और क्षेत्रवासियों को बधाई देते हुए कहा कि इस उच्च स्तरीय लैब की स्थापना से कोरोना वायरस के साथ ही अन्य बीमारियों की जांच की जा सकेगी। कोरोना संकट के बाद भी अनेक रोगों की पहचान में यह लैब उपयोगी होगा। उल्लेखनीय है कि अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में दो करोड़ रूपए की लागत से बीएसएल-2 लैब स्थापित किया गया है। इस लैब में कोरोना वायरस की पहचान के लिए आरटीपीसीआर जांच 3 अगस्त की शाम से शुरू की गई है। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने शुभारंभ कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंस से संबोधित करते हुए कहा कि अंबिकापुर में इस सुविधा से अब कोरोना संक्रमण की जल्द पहचान कर पीड़ितों का तत्काल इलाज शुरू किया जा सकेगा। कोविड-19 के संदिग्धों की जांच रिपोर्ट अब एक ही दिन में मिल जाएगी। कोविड-19 के नियंत्रण के लिए सरकार लगातार जांच की क्षमता बढ़ा रही है। प्रदेश में रोजाना दस हजार सैंपलों की जांच का लक्ष्य है। हाल ही में आईसीएमआर से तीन और मेडिकल कॉलेजों बिलासपुर, अंबिकापुर एवं राजनांदगांव में आरटीपीसीआर जांच की अनुमति मिलने के बाद बिलासपुर और अंबिकापुर में जांच शुरू की जा चुकी है। राजनांदगांव में भी जल्द ही सैंपल जांच शुरू हो जाएगी।

सिंहदेव ने कहा कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए विकासखण्ड मुख्यालयों में भवन चिन्हांकित कर कोविड केयर सेंटर की स्थापना के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने इन सेंटर्स में मरीजों के भोजन की गुणवत्ता और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने कहा। उन्होंने कोरोना संक्रमण रोकने अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से लोगों को मास्क पहनने एवं शारीरिक दूरी के पालन के लिए प्रोत्साहित करने कहा। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कांकेर, कोरबा और महासमुंद में नए मेडिकल कॉलेज का काम जल्द शुरू किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार से 50-50 करोड़ रूपए की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। राज्य शासन द्वारा भवन एवं अन्य संसाधन जुटाने जल्द कदम उठाए जाएंगे।

 

01-08-2020
कांग्रेसजनों ने बालगंगाधर तिलक के 100वीं पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

कांकेर। जिला कांग्रेस कमेटी कांकेर के द्वारा 1 अगस्त को विधायक निवास कांकेर मेें स्वतंत्रता संग्राम के महानायक बालगंगाधर तिलक 100वीं पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस दौरान संसदीय सचिव शिशुपाल शोरी ने उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि समाज सुधारक लोकमान्य बालगंगाधर तिलक ने भारतीय अन्तःकरण में एक प्रबल आमूल परिवर्तनवादी की भूमिका निभाई। इनके प्रखर विचार आज भी प्रासंगिक है। मुख्यमंत्री संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि ‘‘स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है, और हम उसे लेकर ही रहेगे।’’ का नारा बुलंद करने वाले स्वतंत्रता संग्राम के नायक बालगंगाधर तिलक की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका रही। इसके अलावा वे अस्पृश्यता के प्रबल विरोधी थे उन्होंने जाति और सम्प्रदायों में बंटे समाज को एक जुट करने के लिए बड़ा आन्दोलन भी चलाया था और अंग्रेजों के गुलामी से छुटकारा पाने के लिए लोगों को एकजुट किया था। इस दौरान मुख्य रूप से नरेश ठाकुर, जितेन्द्र सिंह ठाकुर, मनोज जैन, सुुनील गोस्वामी, हेमनारायण गजबल्ला, रोेमनाथ जैन, महेन्द्र यादव, लक्ष्मणपुरी गोस्वामी, प्यार सिंह मण्डावी, अजय रेणु, दीपक शोरी, रमेश गावड़े, दिलीप नाग, चमन साहू, अमन गायकवाड़, सोमेश सोनी, अमित बघेल सहित अन्य कार्यकर्ता शामिल थे।

31-07-2020
नक्सली पीड़ित परिवार को दी गई 5 लाख की आर्थिक सहायता

कांकेर। कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के ग्राम बुरकी पोस्ट रेंगावाही थाना छोटेबेठिया निवासी नक्सली पीड़ित स्व.सनकू गोटा की पत्नी चितेबाई गोटा को कलेक्टर केएल चौहान द्वारा पांच लाख रूपये की सहायता राशि का चेक प्रदान किया गया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत रेंगावाही के सरपंच बेड़दे बाई, लक्ष्मण नेवाची,भारत, बुद्धूराम ध्रुव आदि उपस्थित थे।  

 

31-07-2020
कांकेर जिले के 197 गौठानों में गोबर की खरीदी से मिल रहा महिलाओं व युवाओं को रोजगार

रायपुर। शासन की ओर से हरेली तिहार 20 जुलाई से ‘‘गोधन न्याय योजना‘’ प्रारंभ किया गया है। इसके तहत् कांकेर जिले के 197 गौठानों में भी गोबर को 2 रुपए प्रति किलो की दर से खरीदा जा रहा है, जिसे वर्मी कम्पोस्ट बनाकर विक्रय किया जाएगा। इस व्यवस्था से ग्रामीणों सहित महिलाओं और बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं। कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर विकासखण्ड के ग्राम मुंगवाल के रति राम कुमेटी के पास एक भी पालतू मवेशी नहीं है, उसके बाद भी वे 70 से 80 किलोग्राम गोबर का विक्रय प्रतिदिन गौठान में कर रहा है। कांकेर जिले के प्रभारी सचिव धनंजय देवांगन और कलेक्टर के.एल. चौहान मुंगवाल के गौठान का आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंचे उस समय रति राम कुमेटी की ओर से 86 किलो गोबर का विक्रय गौठान समिति को किया जा रहा था। पूछने पर उन्होंने बताया कि उनके घर में एक भी मवेशी नहीं है, लेकिन खेती किसानी से फुर्सत के क्षणों में सुबह-शाम घूम-घूमकर गोबर इकट्ठा करते हैं और उसे गौठान समिति को बेच देते हैं। रति राम ने बताया कि उनकी ओर से हर रोज लगभग 70 से 80 किलो गोबर का विक्रय गौठान समिति को किया जा रहा है। जिले के प्रभारी सचिव देवांगन और कलेक्टर चौहान ने इस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उनके इस कार्य की सराहना किया। पूछे जाने पर रति राम ने बताया कि उनकी तीन एकड़ की खेती है, जिसमें धान की फसल ली गई है परन्तु पशुधन नहीं है।

29-07-2020
कांकेर में मंगलवार को बाजार रहेगा बन्द, 6 दिन प्रातः 8 से शाम 5 बजे तक खुलेंगी दुकानें

कांकेर। नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए अध्यक्ष नगर पालिका परिषद कांकेर एवं चेम्बर ऑफ कॉमर्स से प्राप्त प्रस्ताव अनुसार कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी  केएल चौहान द्वारा कांकेर शहर में आवश्यक सेवाओं से संबंधित प्रतिष्ठानों जैसे-पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर्स, पैथालॉजी लैब, दुग्ध दुकान, फल दुकान को समय सीमा के बंधंन से मुक्त रखते हुए शेष सभी प्रतिष्ठानों एवं दुकानों को 30 जुलाई से आगामी आदेश पर्यन्त प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक ही संचालन की अनुमति प्रदान की गई है। कांकेर शहर के साप्ताहिक बाजार मे प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक केवल सब्जी के विक्रय की अनुमति होगी तथा अन्य वस्तुओं के विक्रय की अनुमति नहीं होगी। आवश्यक सेवाओं से संबंधित प्रतिष्ठानों पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर्स, पैथालॉजी लैब, दुग्ध दुकान, फल दुकान को छोड़कर शेष सभी प्रतिष्ठान एवं दुकान कांकेर शहर में सप्ताह में एक दिन मंगलवार को बंद रहेंगी। संचालन के लिए अनुमति प्राप्त प्रतिष्ठान एवं दुकानों में बिना मास्क लगाये सामग्री का विक्रय नहीं किया जायेगा तथा बिना मास्क लगाये ग्राहकों को सामग्री भी नहीं दिया जायेगा। प्रतिष्ठान एवं दुकान संचालकों को सोशल डिस्टेंसिंग रखने के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में जारी दिशा निर्देशो का कड़ाई से पालन करना होगा। नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए शासन तथा कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कार्यालय कांकेर द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेश की शर्ते यथावत रहेगी।

 

26-07-2020
भानुप्रतापपुर के 5 स्वास्थ्य कर्मचारी मिले कोरोना संक्रमित

कांकेर। भानुप्रतापपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के 5 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे स्वास्थय अमला सकते में हैं। जिला चिकित्सा अधिकारी जेएल उइके ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भानुप्रतापपुर के 4 स्टाफ नर्सो व एक काउंसलर का एक दिन पूर्व रेपिड एंटीजन टेस्ट किया गया था, जिसकी रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद उनका द्वितीय स्तर का टेस्ट किया गया,जिसमें भी उनकी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इसके बाद प्रमुख टेस्ट के लिए उनके सैंपल हायर सेंटर भेज दिए गए हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार इन स्वास्थ्य कर्मियों को फिलहाल कोरोना पाजिटिव ही माना जा रहा है। सारे संभावित मरीजों को संजीवनी 108 से हायर सेंटर रिफर कर दिया गया है। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती सभी मरीजों को कांकेर अस्पताल लाया गया है। 

 

25-07-2020
Breaking:  प्रदेश में कोरोना के 249 नए मामले, 116 डिस्चार्ज, तीन की मौत

रायपुर। प्रदेश में शनिवार को 249 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रायपुर से 123,दुर्ग से 47, बिलासपुर से 17, कांकेर से 13, जांजगीर चांपा से 12, बस्तर से 11, कोंडागांव से 6, रायगढ़,बलोदाबाजार,राजनांदगांव और जशपुर से 4— 4, कबीरधाम से 2, कोरबा और नारायणपुर से 1—1 मामले सामने आए हैं। वहीं तीन लोगों की मौत भी हुई है। इसमें 58 वर्षीय महिला,जिसे डायबिटीज,उच्च रक्तचाप की शिकायत थी और ह्दयगति रूकने के मौत हो गई,उन्हें कोविड-19 पाया गया था। इसी प्रकार 10 वर्षीय बालिका,जो कि गंभीर हेपेटाइटिस हैपेटिक इनसेफेलोपैथी से पीड़ित थी। उसे उपचार के लिए एम्स में भर्ती कराया गया था। बालिका को कोविड-19 पाया गया। एम्स की एचडीयू में भर्ती बालिका की दशा गंभीर बनी हुई थी। श्वसन तंत्र में रक्त स्त्राव होने के कारण हृदय गति रुकने से उसकी मौत हो गई। 52 वर्षीय पुरुष मरीज को रक्त वाहिका की बीमारी और खांसी के लक्षणों के साथ एम्स में भर्ती हुए थे इनके ब्रेथलैसनेस होने के कारण उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। उनकी स्थिति लगातार गंभीर होती गई और आज उनकी मौत हो गई।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804