GLIBS
19-09-2020
अंबिकापुर नगरीय निकाय 21 से 28 सितंबर तक कंटेनमेंट जोन घोषित,जिले की सीमाएं रहेगी सील

अंबिकापुर। नगर पालिक निगम अम्बिकापुर के सम्पूर्ण क्षेत्र को कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेनमेंट जोन में 21 सितंबर रात 9 बजे से 28 सितम्बर रात्रि 12 बजे तक की अवधि में दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 लागू रहेगी। जारी आदेशानुसार उपरोक्त दर्शित अवधि में सरगुजा जिले की सभी सीमाएं पूर्णतः सील रहेगी। उपरोक्त अवधि में केवल मेडिकल दुकानों को अपने निर्धारित समय में खुलने की अनुमति होगी। मरीज एवं मेडिकल दुकान संचालन दवाओं की होम डिलिवरी व्यवस्था को प्राथमिकता देंगे। पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा केवल शासकीय वाहनों व शासकीय कार्य  में प्रयुक्त वाहन, मेडिकल इमरजेन्सी से संबंधित निजी वाहन एवं एम्बुलेंस तथा एलपीजी परिवहन कार्य में प्रयुक्त वाहनों को ही पीओएल प्रदान किया जाएगा। अन्य सभी वाहनों के लिए पीओएल प्रदान करना पर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

केन्द्रीय, शासकीय, अर्द्धशासकीय, निजी कार्यालय बंद रहेगें
दुग्ध पार्लर व वितरण की समयावधि प्रातः 6 बजे से प्रातः 8 बजे तक एवं संध्या 5 बजे से शाम 7 बजे तक ही होगी। साथ ही यह स्पष्ट किया जाता है कि दुग्ध व्यवसाय के लिए कोई भी दुकान एवं पार्लर नही खोले जायेंगे। केवल दुकान एवं पार्लर के सामने फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं मास्क संबंधी निर्देशों का पालन करते हुए उपरोक्त समयावधि में केवल दुग्ध विक्रय की अनुमति होगी। पैट शॉप एवं एक्वेरियम को केवल पशुओं को पशुचारा देने के लिए प्रातः 6 बजे से प्रातः 8 बजे तक एवं संध्या 5 बजे से 6.30 बजे तक शॉप खोलने की अनुमति होगी। एलपीजी गैस सिलेन्डर की एजेसिंयों केवल टेलीफोनिक या ऑनलाइन ऑर्डर लेंगे तथा ग्राहकों को सिलेन्डरों की घर पहुंच सेवा उपलब्ध करायेंगे। औद्योगिक संस्थानों एवं निर्माण इकाईयों को अपने कैम्पस के भीतर मजदूरों को रखकर व अन्य आवश्यक व्यवस्था करते हुए उद्योगों के संचालन व निर्माण कार्यों की अनुमति होगी। उक्त अवधि के दौरान सम्पूर्ण नगर पालिक निगम क्षेत्र अंतर्गत संचालित समस्त शराब दुकाने बंद रहेंगी। सभी धार्मिक, सांस्कृतिक एवं पर्यटन स्थल आम जनता के लिए पूर्णतः बंद रहेंगे। उपरोक्त अवधि में नगर निगम अम्बिकापुर क्षेत्र अन्तर्गत सभी केन्द्रीय, शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी कार्यालय बंद रहेगें। सभी प्रकार की सभी, जुलूस, आयोजन आदि प्रतिबंधित रहेगें। होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड़ पॉजिटिव मरीजों को भोजन की समस्या उत्पन्न होने पर कोविड़ केयर सेंटर आवश्यकतानुसार भेजा जाएगा। आपात स्थिति में मोबाइल नंबर 7999647868, 9770527199, 9340764699, 9340711176 में आवश्यकतानुसार सम्पर्क किया जा सकता है।

4 पहिया वाहनों में ड्राइवर सहित अधिकतम 3 लोग जा सकेंगे
कोविड़ संक्रमण के रोकथाम के लिए नगर निगम अम्बिकापुर में समस्त कार्य जैसे कांटेक्ट ट्रेसिंग, एक्टिव सर्विलांस, होम आइसोलेशन, दवाई, वितरण आदि पूर्वानुसार चलते रहेंगे। इन कार्य में संलग्न सभी शासकीय कर्मचारियों की उपस्थिति पूर्वानुसार अनिवार्य होगी। कोविड केयर सेन्टर से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों के परिवहन में संलग्न वाहन पूर्वानुसार पूर्वानुसार संचालित रहेंगे। अपरिहर्य परिस्थितियों में नगर निगम अम्बिकापुर से अन्यत्र जाने वाले यात्रियों को ई-पास के माध्यम से पूर्व अनुमति लिया जाना अनिवार्य होगा।
आपात स्थिति में यात्रा के दौरान 4 पहिया वाहनों में ड्राइवर सहित अधिकतम 3 एवं दो पहिया वाहन में केवल 2 व्यक्तियों को यात्रा की अनुमति होगी। इस निर्देश का उपल्लंघन किए जाने पर 15 दिवस के लिए वाहन जब्त करते हुए चालानी व अन्य कानूनी कार्यवाही की जाएगी। मीडियाकर्मी यथासंभव वर्क फ्राम होम द्वारा कार्य संपादित करेगें। अत्यावश्यक स्थिति में कार्य के लिए बाहर निकलने पर अपना आई-कार्ड साथ रखेगें तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं मास्क संबंधी निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करेगें। यह आदेश पुलिस महानिरीक्षक कार्यालु, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक,  नगर पुलिस अधीक्षक,  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय एवं उनके अधीनस्थ समस्त कार्यालय, अनुविभागीय दण्डाधिकारी, तहसील, थाना एवं पुलिस चौंकी पर लागू नही होगा। इसके अतिरिक्त कानून व्यवस्था एवं स्वास्थ्य सेवा से संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी, बिजली, पेयजल आपूर्ति एवं नरगपालिका सेवाएं,जिसमें सफाई, सिवरेज एवं कचरे का डिस्पोजल इत्यादि भी शामिल है तथा अग्निशमन सेवाएं। इन शासकीय कार्यालयों में उपरोक्त अवधि में आम जनता का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। उपरोक्त बिन्दुओं को छोड़कर नगर पालिक निगम अम्बिकापुर में समस्त गतिविधियों पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति एवं प्रतिष्ठानों पर भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 188 तथा अन्य सुसंगत विधि अनुसार कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

 

16-09-2020
अंबिकापुर में अब कैंसर पेशेंट के लिए कीमोथेरैपी की सुविधा उपलब्ध,स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का क्षेत्र को तोहफा

रायपुर। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के प्रयास से अम्बिकापुर के स्वास्थ्य केंद्र में कैंसर जैसी घातक बीमारी के ईलाज के लिए कीमोथेरेपी की सुविधा उपलब्ध हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ऑनलाइन दो बिस्तरीय दीर्घायु वार्ड में कीमोथेरेपी का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री सिंहदेव ने कहा कि स्थानीय स्तर पर कैंसर के इलाज के लिए नवापारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कीमोथेरेपी की व्यवस्था की गई है। कीमोथेरेपी प्रारम्भ होने से मरीजों को अब बड़े शहर का रूख नही करना पड़ेगा। कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी के साथ ही रेडियोथेरेपी की भी अत्यंत आवश्यकता होती है। इस केंद्र में रेडियोथेरेपी की सुविधा भी जल्द शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि मरीजों का बेहतर इलाज सेवा भावना के साथ किया जाए। कोरोना महामारी के संकट काल में कोरोना योद्धाओ की सेवा समाज के लिए महत्वपूर्ण हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कैंसर का इलाज सर्जरी, कीमोथेरेपी तथा रेडियोथेरेपी के द्वारा किया जाता है। इस केंद्र में वर्तमान में 2 बेड के वार्ड से कीमोथेरेपी की शुरुआत की गई है। भविष्य में इसे 30 बेड के वार्ड में विस्तारित किया जाएगा। इस मौके पर दो मरीजों का कीमोथेरेपी भी किया गया। ऑनलाइन कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ राज्य वनाओषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक, महापौर डॉ. अजय तिर्की, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता, पर्षद  द्वितेंद्र मिश्र गीता रजक, मेडिकल कालेज के डीन डॉ.आरके सिंह, सीएमएचओ डॉ.पीएस सिसोदिया, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नावापारा के प्रभारी डॉ.आयुष जायसवाल, डॉ. आमिन फिरदौशी उपस्थित थे।

 

 

08-09-2020
'औषधि पौधे का ज्ञान,स्वास्थ्य जीवन की पहचान' को लेकर चलाया गया जनजागरूकता अभियान

कोरिया। स्वास्थ्य परम्परा संवर्धन अभियान के तहत होम हर्बल गार्डन कार्यक्रम अंबिकापुर में हुआ। कार्यक्रम में अध्यक्षता वन औषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक ने की। विशिष्ट अतिथि विधायक गुलाब कमरो थे। इसमें 'औषधि पौधे का ज्ञान स्वास्थ्य जीवन की पहचान' को लेकर जनजागरूकता अभियान चलाया गया। छत्तीसगढ़ राज्य औषधि पादप बोर्ड रायपुर एवं संस्था परम्परागत वनौषधि प्रशिक्षित सदस्यों ने 'औषधि पौधे का ज्ञान स्वास्थ्य जीवन की पहचान' के तहत जागरूक भी किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान औषधीय पौधों का वितरण किया गया। इसमें मुख्य रूप से अडुसा, तुलसी, मण्डूपपर्णी, गुडमार, पत्थरचूर,तुलसी एलोवेरा, मेंहदी, बेल, बहेड़ा, पीपली, नीम, कालमेघ, केऊकंद आदि औषधीय पौधों का वितरण किया गया। इस अवसर पर शफी अहमद अध्यक्ष छग श्रम कल्याण बोर्ड, अजय अग्रवाल उपाध्यक्ष बीस सूत्रीय बोर्ड, एबी मिंज मुख्य वन संरक्षक सरगुजा संभाग, पंकज कमल वन मंडलाधिकारी, डॉ. अजय तिर्की महापौर अंबिकापुर, नपा उपा कृष्ण मुरारी तिवारी,  जनपद उपा. राजेश साहू, पूर्व महापौर डमरू रेड्डी, रामनरेश पटेल,सगीर खान, रविंद्र सोनी सहित नागरिक उपस्थित रहे।

07-09-2020
सरपंच से लाखों रुपये की ठगी, नौकरी लगाने के नाम पर फर्जी अपर कलेक्टर बनकर लगाया चूना

रायपुर। प्रदेश में ठग ने अपर कलेक्टर के नाम से एक सरपंच को अपने झांसे में लेकर 23 लाख रुपये से ज्यादा का चूना लगा दिया। कथित अपर कलेक्टर निर्मल तिग्गा ने पूरा पैसा देने पर 10 जुलाई को नियुक्ति पत्र देने के लिए कहा। दोनों एटीएम कार्ड से आरोपी ने 5,14,207 रुपये निकाल लिये। 7 जुलाई को आरोपी के कथित भतीजे को रायपुर में 9 लाख 31 हजार रुपये और दे दिया। पीड़ित सरपंच के मुताबिक आरोपी ने नियुक्ति पत्र मंत्रालय में देने के लिए कहा लेकिन वहां पहुंचने पर आरोपी नहीं आया। इसके बाद उसका मोबाइल लगातार बंद आते रहा जिसके बाद जब सरपंच को ठगी का एहसास हुआ तो उसने एसएसपी रायपुर को अपने साथ ठगी होने की लिखित शिकायत सौंपी। ठगी का शिकार होने वाला सरपंच जशपुर जिले के फरसाबहार थाना क्षेत्र स्थित ग्राम सिकिरमा का रहने वाला है।

सरपंच के मुताबिक अप्रैल में उसके मोबाइल में फोन आया और सामने वाले व्यक्ति ने अपना परिचय अंबिकापुर के अपर कलेक्टर निर्मल तिग्गा के रूप में दिया। उसने कहा कि अंबिकापुर, बलरामपुर और जशपुर में डाटा एंट्री ऑपरेटर, क्लर्क, भृत्य एवं वाहन चालकों के पदों 1380 पर सीधी भर्ती करना है। सरपंच का कहना है कि अपना परिचय अपर कलेक्टर बताने पर उसकी बातों पर विश्वास करते हुए तकरीबन डेढ़ दर्जन रिश्तेदारों की नौकरी के लिए 25 लाख रुपए में बात तय हुई। आरोपी ने पैसा रायपुर में देने के लिए कहा और रायपुर आने के लिए एक गाड़ी भी बुक करके दी। 14 जून को रायपुर पहुंचने पर उसके बताए हुए व्यक्ति को 9 लाख 20 हजार रुपये नगद और बहनों के दो एटीएम कार्ड पिन नंबर सहित उसके हवाले कर दिया। नौकरी लगाने के नाम पर लाखों रुपये की ठगी किये जाने का मामला सामने आया है। मामले में पुलिस द्वारा जांच की जा रही है।

02-09-2020
बसों का संचालन शुरू, छत्तीसगढ़ के कोने-कोने तक अब आसानी से पहुंचेंगे यात्री

रायपुर। प्रदेशभर में अब कोने-कोने में आन-जाने वाले यात्रियों को भटकना नहीं पड़ेगा। बता दें कि मंगलवार से पंडरी बस स्टैंड से झारखंड तथा रायपुर से अंबिकापुर के लिए बस रवाना हुई। वहीं बुधवार सुबह से प्रदेश की सभी रूटों पर बसों का संचालन शुरू कर दिया गया। दूरदराज से आने वाले यात्रियों को अब दिक्कत नहीं होगी। बस ऑपरेटर अपनी मांग को लेकर बस का संचालन नहीं कर रहे थे, लेकिन परिवहन मंत्री से मुलाकात के बाद बसों का संचालन शुरू कर दिया गया है। गौरतलब है कि पंडरी बस स्टैंड से छत्तीसगढ़ के कोने-कोने तक बसें जाती हैं। अनलॉक घोषित होने के बाद शासन ने बसों के संचालन के लिए हरी झंडी दे दी थी। लेकिन बस ऑपरेटर अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए थे।

01-09-2020
पिकअप ने बाइक सवारों को मारी टक्कर, दो बालक घायल

अंबिकापुर। लखनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम गोरता जोधपुर मार्ग में पिकअप ने बाइक सवारों को जोरदार टक्कर मार दी। इससे बाइक में सवार 3 लोग घायल हो गए,जिन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल भेजा गया। मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम गोरता निवासी मितेश राजवाड़े 17 वर्ष, डाकेश्वर उम्र 15 वर्ष, शिवम साय उम्र 12 वर्ष, जोधपुर गांव की ओर से आ रहे थे। वही विपरीत दिशा से आ रही पिकअप बाइक सवारों को टक्कर मार दी। इससे 3 बालक गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें प्राथमिक उपचार के लिए परिजनों ने लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया। यहां दो युवकों की गंभीर स्थिति को देखते हुए जिला अस्पताल रिफर किया गया।

 

24-08-2020
पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली की प्रथम पुण्यतिथि पर भाजपा ने दी श्रद्धांजलि

अंबिकापुर। पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता अरूण जेटली की पहली पुण्यतिथि पर संकल्प भवन भाजपा कार्यालय अंबिकापुर में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। भाजपा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने कहा कि अरूण जेटली उन गिने चुने नेताओं में थे जो अपनी बात क्रिस्टल क्लियर रखने के लिए जाने जाते थे। 1974-75 का दिल्ली विश्वविद्यालय का चुनाव उन्होंने जीत कर पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा था। वित्त मंत्री के रूप में उनका काम हमेशा याद किया जाऐगा। भाजपा प्रदेश मंत्री अनुराग सिंहदेव ने कहा कि अरुण जेटली भाजपा के काम आने वाले प्रमुख नेता थे,जिनका जीवन भाजपा के लिए पूंजी थी। भारतीय जनता पार्टी को लंबे समय तक अपने परिश्रम से गति देने का काम उन्होंने किया था। पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष अखिलेश सोनी ने कहा कि अरुण जेटली अपना जीवन पारदर्शी तरीके से जीते थे।

पूर्व सांसद कमलभान सिंह, भारत सिंह सिसोदिया, अंबिकेश केशरी व विद्यानंद मिश्रा ने भी सभा को संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन रामलखन पैकरा ने किया।सभा में जिला उपाध्यक्ष लेखराज अग्रवाल, हरपाल सिंह भामरा, आलोक दुबे,अजय प्रताप सिंह, विनोद हर्ष, संतोष दास, प्रभात खलखो, शैलेश सिंह,मधुसूदन शुक्ला,विशाल गोस्वामी, मनोज गुप्ता, संजय बोडा, रिंकू सिंह, संजय सोनी, मनोज कंसारी, जितेन्द्र सोनी, रिंकू वर्मा, विकास पांडेय, विश्व विजय तोमर, अभिषेक शर्मा, दीपक सिंह तोमर, राम प्रवेश पांडेय, निलेश सिंह, राजेश सिंह, पंकज गुप्ता, वेद प्रकाश शर्मा, अनुज तिवारी, शानू कश्यप, वेदांत तिवारी,अंशुल श्रीवास्तव, सर्वेश तिवारी, वीर सोनी, शंभू सोनी, संजू वर्मा, मनीष सिंह, समीर श्रीवास्तव,हर्ष जायसवाल, संजीव वर्मा, लक्की सिंह, विनोद सोनी, मार्कण्डेय तिवारी, सहित अन्य पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

14-08-2020
Breaking : केरता पु​ल पर भरा पानी, 36 घंटे से फंसा एक ट्रेलर..

रायपुर/अंबिकापुर। शहर के केरता पु​ल पर पानी भरने के कारण एक ट्रेलर 36 घंटे से फंसा हुआ है। बता दें कि केरता पुल को अहम पु​ल माना जाता है। अनेक क्षेत्रों के आवागमन के लिए इस पु​ल का प्रयोग किया जाता है। पु​ल पर ट्रेलर के फंस जाने के कारण भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। साथ ही ट्रेलर को निकालने के लिए जद्दोजहद जारी है।

04-08-2020
Video: अंबिकापुर में आरटीपीसीआर पद्धति से कोविड-19 सैंपल जांच की प्रक्रिया शुरू

अंबिकापुर। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के वायरोलोजी लैब में आरटीपीसीआर पद्धति से कोविड-19 सैंपल जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं। वायरोलोजी लैब की स्थापना हो जाने से सरगुजा संभाग के कोरोना संदिग्ध मरीजो के सैंपल जांच के लिए अब रायपुर और रायगढ़ भेजना नही पड़ेगा। साथ ही वायरोलोजी लैंब की स्थापना अंबिकापुर में हो जाने से कोविड-19 सैंपल की जांच रिपोर्ट भी जल्द उपलब्ध हो जाएगी। फिलहाल वायरोलोजी लैब में कोविड-19 सैंपल जांच कि प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं। वही सरगुजा अंचल के लोगों को कोविड की जांच के लिए 2 से तीन दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वायरोलोजी लैब की स्थापना के बाद सोमवार को आरटीपीसीआर पद्धति के माध्यम से कोविड-19 के 18 सैंपलों की जांच की गई। जांच में सभी नेगेटिव पाए गए। वही मंगलवार को 20 लोगों के कोविड-19 सैंपल का जांच की गई। गौरतलब हैं कि वायरोलोजी लैब में अनुभव के आधार पर कोविड-19 सैंपल जांच की संख्या और भी बढाई जाएगी।

 

02-08-2020
मोबाइल दुकान में सेंधमरी कर चोरी करने वाले पकड़ाएं

अंबिकापुर। मोबाइल दुकान सहित किराना एवं कपड़ा दुकान में सेंध मार कर चोरी वालों को पुलिस ने धरदबोचा है। उदयपुर के मोबाइल दुकान संचालक ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि 31 जुलाई की रात अज्ञात चोरों ने दुकान में सेंध मार कर मोबाइल चोरी कर लिए है। 29 जुलाई की रात को भी किराना एवं कपड़ा दुकान में अज्ञात चारों ने सेंध मार कर चोरी की थी। चोरी की घटना को देखते हुए उदयपुर थाना प्रभारी अलरिक लकड़ा ने दो अलग अलग टीम बनाई। मुखबिरों के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने के साथ साथ पुराने चोरों एवं कुछ संदेहियों को धर पकड़ कर पूछताछ की गई। इसी बीच शनिवार रात को मुखबिर के माध्यम से पता चला कि ग्राम ललाती निवासी शातिर चोर बिपिन सिंह उम्र 23 वर्ष मोबाइल बेच कर शराब पी रहा है। इस पर पुलिस दल एवं ग्रामीण मौके पर पहुंच कर आरोपी को पकड़ा। थाने लाकर पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा मोबाइल चोरी करना स्वीकार किया गया। आरोपी ने 13 मोबाइल चोरी करना स्वीकारा किया। आरोपी पूर्व में भी चोरी के आरोप में जेल जा चुका है। आरोपी से 6 मोबाइल एवं आरोपी के निशानदेही पर मोबाइल खरीदने वाले विष्णु उम्र 32 वर्ष, राधेश्याम उम्र 40 वर्ष से चोरी का सात मोबाइल जब्त कर तीनों आरोपियों के विरुद्ध धारा 457,380,411 के तहत अपराध दर्ज कर रिमांड पर भेजा गया।

 

02-08-2020
अब पंचायत सचिवों ने की नियमितिकरण की मांग, दी आंदोलन की चेतावनी

अंबिकापुर। प्रदेश की सरकार शिक्षाकर्मियों के संविलियन को लेकर शिक्षकों के पक्ष में नजर आई। लेकिन 10 हजार से अधिक पंचायत सचिवों के नियमितिकरण को लेकर सरकार गंभीरता नहीं दिखा रही हैं। वही सचिव संघ के प्रदेश महामंत्री औऱ सचिव संघ के जिला अध्यक्ष सहित सचिव संघ के सभी पदाधिकारी नियमितिकरण को लेकर अंबिकापुर जनपद पंचायत में मौजूद रहे। इधर सचिव संघ के अध्यक्ष ने बताया कि पंचायतों में पदस्थ सचिव कोरोना वैश्विक महामारी में शासन के सभी निर्देशो का पालन करते हुए पंचायतों की जनता को महामारी से बचाने के लिए हमेशा तत्पर रहे हैं। शासन के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को ग्राम पंचायत के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। लेकिन शासन द्वारा 500 रुपये मासिक मानदेय पर शिक्षाकर्मी एवं पंचायतकर्मी की भर्ती ग्राम पंचायत से आरंभ किया गया था। लेकिन शिक्षाकर्मियों को दो वर्ष पूर्ण होने पर संविलियन करते हुए समस्त सुविधाएं प्रदान कि जा रही हैं। लेकिन इसके विपरीत ग्रामीण क्षेत्रों में शासन के समस्त योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने वाले पंचायत सचिवों का नियमितिकरण आज तक नहीं हो पाया हैं। इसको लेकर सरकार से सचिव संघ ने पंचायत सचिवों का नियमितिकरण करने की मांग की हैं। मांग पूरी नहीं होने पर सचिव संघ ने आंदोलन करने की चेतावनी दी हैं। गौरतलब हैं कि प्रदेश में 60 से अधिक विधायकों ने पंचायत संघ के सचिवों की मांगो पर सहमति भी दे दी हैं।

 

01-08-2020
Video: बाइक चोरी करने वाले गिरोह को पुलिस ने पकड़ा, 7 बाइक की जब्त

अंबिकापुर। लखनपुर पुलिस ने बाइक चोरी करने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया हैं। बाइक की चोरी करने वाले 3 लोगों  सहित 9 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया हैं। पुलिस ने आरोपियों के पास से चोरी की 7 बाइक भी बरामद की हैं। पुलिस ने बाइक चोरी करने वाले राहुल गुप्ता,आशुतोष भगत औऱ रूपेश मिंज नाम के तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से 7 बाइक बरामद की हैं। साथ ही चोरी की बाइक खरीदने वाले 6 लोगों को भी गिरफ्तार किया हैं। पुलिस ने बताया कि ने आरोपी राहुल गुप्ता को चोरी की बाइक के साथ बिना कागजात के संदिग्ध हालत में पकडा गया था। कागजात न होने पर पुलिस के द्वारा गाड़ी को जब्त कर ली गई औऱ आरोपी से चोरी की गई मोटरसायकल के बारे में पूछताछ की गई। पूछताछ करने पर आरोपी राहुल गुप्ता ने बताया कि उसने अपने साथी आशुतोष भगत औऱ रूपेश मिंज के साथ  सरगुजा के कई क्षेत्रों से बाइक चोरी की घटना को अंजाम दिया हैं। आरोपी ने यह भी बताया उनके द्वारा चोरी की गई बाइक को लखनपुर के मयंक गुप्ता औऱ लवली सोनी के द्वारा बेचा गया हैं। साथ ही आरोपियों ने चोरी की बाइक खरीदने वाले लोगों के नाम भी बताए। आरोपियों के बताए नाम अनुसार पुलिस ने सभी खरीददारों के पास से चोरी की बाइक को जब्त कर लिया। साथ ही चोरी की बाइक खरीदने और बेचने के जुर्म में 6 लोगों को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया हैं। पकड़े गए आरोपीयों के खिलाफ पुलिस ने 379 411 34 का मामला दर्ज कर लिया हैं। पकड़े गए आरोपी में एनएसयूआई जिला उपाध्यक्ष आशुतोष भगत और नगर पालिका लखनपुर भाजपा पूर्व पार्षद राकेश साहू भी शामिल है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804