GLIBS
07-09-2020
कोरोना महामारी से निपटने मुख्यमंत्री सहायता कोष से दुर्ग को मिले एक करोड़,वोरा ने भूपेश बघेल का आभार माना

दुर्ग। कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से दुर्ग जिले को एक करोड़ रुपए जारी होने पर विधायक अरुण वोरा ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार जताया है। वोरा ने कहा कि महामारी से बचाव के लिए मुख्यमंत्री ने उदारतापूर्वक पहले भी सहायता कोष से जिले को राशि दी है। संक्रमण लगातार बढ़ने के कारण अब दोबारा राशि जारी की गई है। वोरा ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा सहायता राशि जारी करने से कोरोना मरीजों को बेहतर इलाज मिल सकेगा। संक्रमण रोकने में भी मदद मिलेगी। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और बचाव के कार्यो में तेजी लाने पांच जिलों के कलेक्टरों को पांच करोड़ रूपए की अतिरिक्त राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से जारी की गई है। मुख्यमंत्री सहायता कोष से कलेक्टर रायपुर को दो करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। दुर्ग और बिलासपुर जिले के कलेक्टरों को एक-एक करोड़ रुपए, राजनांदगांव और रायगढ़ कलेक्टरों को 50-50 लाख रुपए की राशि जारी की गई है। रायपुर में सबसे ज्यादा संक्रमण फैला है। इसके बाद राज्य में दूसरे नंबर पर दुर्ग जिला है, जहां संक्रमण के सबसे ज्यादा केस मिले हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री की विशेष पहल पर यह राशि जारी की गई है।

 

07-09-2020
कोरोना की रोकथाम के लिए 5 जिलों के कलेक्टरों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 5 करोड़ दिए भूपेश बघेल ने

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और बचाव के कार्यो में तेजी लाने के लिए 5 जिलों के कलेक्टरों को 5 करोड़ रूपए की अतिरिक्त राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से जारी की गई है। मुख्यमंत्री सचिवालय से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से कलेक्टर रायपुर को 2 करोड़ रूपए की राशि जारी की गई है। इसी प्रकार दुर्ग और बिलासपुर जिले के कलेक्टरों को 1-1 करोड़ रूपए, राजनांदगांव और रायगढ़ कलेक्टरों को 50-50 लाख रूपए की राशि जारी की गई है। गौरतलब है कि इन पांच जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री की विशेष पहल पर यह राशि जारी की गई है,जिससे इन जिलों में संक्रमण की रोकथाम और बचाव के कार्यो में तेजी लाई जा सके।

 

19-08-2020
हरदेव सिन्हा के इलाज के लिए पूरा व्यय राज्य शासन ने किया वहन, मुख्यमंत्री सहायता कोष से राशि स्वीकृत

धमतरी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश अनुसार राज्य शासन द्वारा धमतरी के तेलीनसत्ती निवासी हरदेव सिन्हा के इलाज के लिए पूरा व्यय 13 लाख 14 हजार 466 रूपए वहन किया गया है। मुख्यमंत्री सहायता कोष से उनके इलाज में हुए व्यय को स्वीकृत किया गया है। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने बताया कि धमतरी जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री के निर्देश अनुसार रायपुर के निजी अस्पताल में हरदेव सिन्हा के इलाज के समय उनके परिवार को हरसंभव मदद की गई। ज्ञात हो कि गत 29 जून को तेलीनसत्ती के हरदेव सिन्हा ने रायपुर स्थित सिविल लाइंस में आत्मदाह का प्रयास किया,जिन्हें तत्काल इलाज के लिए रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया। जुलाई के 22 तारीख को हरदेव सिन्हा की इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। उनकी धर्मपत्नी बसंती सिन्हा को दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी के रूप में नियुक्त करने तथा महिला एवं बाल विकास विभाग में संचालित योजनाओं के तहत उनकी इच्छा अनुरूप व्यवसाय करने ऋण दिलाने का सुझाव भी दिया गया है। बसंती सिन्हा ने श्रेष्ठ विकल्प पर विचार करने की बात कही है।   

 

24-07-2020
मुख्यमंत्री सहायता कोष से किसानों को मिली डेढ़ लाख रुपए की सहायता राशि

कवर्धा। मुख्यमंंत्री सहायता कोष से गंभीर इलाज के लिए धुरवाराम मार्कण्डेय ग्राम मगरवाह सहसपुर लोहारा को मुख्यमंत्री सहायता कोष से हार्ट सर्जरी के लिए डेढ़ लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की गई है। इससे उस किसान को एक नया जीवन मिला। इसके लिए किसान के परिजनों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव. मो. अकबर,जिला कांग्रेस अध्यक्ष नीलू चंद्रवंशी का आभार व्यक्त किया।

13-07-2020
मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज प्रतिनिधि मंडल ने दिए 6 लाख 2 हजार रुपए की स​हायता राशि

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ एक समृद्ध और खुशहाल राज्य के रूप में तेजी से पहचान बनाने लगा है। इसके विकास के लिए हमारे पुरखों ने जो सपना संजोया था, उसे साकार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। इसके तहत राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में सभी वर्गों के लोगों की भलाई और खुशहाली के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं और उन्हें उन्नति के लिए भरपूर अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने अपने निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात के दौरान लोगों को सम्बोधित करते हुए उक्त आशय के विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की सम्पूर्ण अर्थव्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा सुराजी गांव योजना के तहत नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी को नया जीवन दिया जा रहा है।

इसके तहत गांव-गांव में गौठानों का निर्माण किया जा रहा है। इसी तरह हर गांव में एक-एक एकड़ में औद्योगिक केन्द्र के स्थापना की भी योजना बनाई गई है। इसमें वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन, लाख चूड़ी निर्माण, वनौषधि निर्माण तथा सिलाई-बुनाई और लघु वनोपजों के प्रसंस्करण जैसे विविध कार्य आसानी से किए जा सकेंगे और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी सुगमता से उपलब्ध होंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री बघेल को मुख्यमंत्री सहायता कोष में मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के प्रतिनिधि मंडल द्वारा कोरोना संकट में सहायता के लिए 6 लाख 2 हजार रुपए की राशि का चेक भी भेंट किया।

इनमें छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज की ओर से एक लाख रुपए, भोला कुर्मी ट्रस्ट रायपुर की ओर से एक लाख 51 हजार रुपए, लंदन में कार्यरत छत्तीसगढ़ निवासी ईशा वर्मा पिता कमल वर्मा की ओर से 51 हजार रुपए, राजप्रधान-अर्जुनी राज की ओर से 50 हजार रुपए, बलौदाबाजार राज-नरेन्द्र कश्यप की ओर से एक लाख रुपए, धमधा राज-बबला वर्मा की ओर से 50 हजार रुपए, रायपुर राज-नर्मदा वर्मा की ओर से 50 हजार रुपए तथा धरसींवा राज-दशरथ वर्मा की ओर से 50 हजार रुपए की सहायता राशि शामिल है। साथ ही मुख्यमंत्री को समाज द्वारा स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर कमल वर्मा, डॉ. रामकुमार सिरमौर, ललित बघेल, अरूण वर्मा, देवकराम तथा भुवनेश्वर वर्मा आदि उपस्थित थे।

07-07-2020
मुख्यमंत्री से रायपुर क्षत्रिय महासभा रहटादह के प्रतिनिधि मंडल ने की मुलाकात, सौंपा 51 हजार का चेक

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मंगलवार को उनके निवास कार्यालय में राजपूत क्षत्रिय महासभा छत्तीसगढ़ रहटादह के प्रतिनिधिमंडल ने सौजन्य मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने राज्य में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और इससे प्रभावित लोगों की मदद के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। प्रतिनिधिमंडल ने प्रभावितों की मदद के लिए महासभा की ओर से 51 हजार रुपए की सहायता राशि का चेक मुख्यमंत्री सहायता कोष के लिए सौंपा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजपूत क्षत्रिय महासभा छत्तीसगढ़ रहटादह की ओर से प्रदत्त सहयोग राशि के लिए सभी का धन्यवाद दिया। इस दौरान अध्यक्ष ठाकुर होरी सिंह डौड़, कोषाध्यक्ष ठाकुर टामन सिंह पवार, महासचिव अशोक ठाकुर, उपाध्यक्ष अजय सिंह ठाकुर और बजरंग सिंह बैस सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

06-07-2020
व्यापार प्रकोष्ठ ने गोधन न्याय योजना को बताया ऐतिहासिक, मुख्यमंत्री सहायता कोष में दिए 2 लाख 11 हजार रुपए

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी के नेतृत्व में प्रकोष्ठ के प्रतिनिधि मंडल ने मुलाकात की। व्यापार प्रकोष्ठ ने राज्य सरकार के गोधन न्याय योजना, गोबर खरीदी के निर्णय को ऐतिहासिक बताया। प्रकोष्ठ ने कोविड 19 की लड़ाई में 2 लाख 11 हजार की राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष में दी और गाय बछड़े की प्रतिमा स्मृति चिन्ह के रूप में दी गई। अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी ने कहा कि मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेन ने बताया कि गोबर खरीदने से गोधन की तो रक्षा होगी ही साथ ही रोजगार व आय भी प्राप्त होगी। गाँव में रहने वाली बुजुर्ग महिलाओं को पेंशन के अलावा अतिरिक्त आय का साधन मिलेगा।

जो लोग अपनी गायों को खुला छोड़ देते थे अब इस गोबर के कारण वह अपनी गायों की रक्षा भी करेंगे, साथ ही भरपूर चारा भी खिलाएंगे ताकि गोबर मिले। गायों की रक्षा होगी और गांव में संरक्षण भी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि जो इसकी खाद बनेगी उससे ऑर्गेनिक खेती की ओर छतीसगढ़ आगे बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि यह चक्र के समान काम करेगा। आने वाले समय में गायों से खेत की सुरक्षा से परेशान किसानों कह चिंता दूर होगी। दूसरी चक्र फसल की ओर हमारा छत्तीसगढ़ आगे बढ़ेगा और किसान समृद्ध होगा। 

प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी ने कहा कि आज कोरोना महामारी से पूरे देश में जहां आर्थिक मंदी का माहौल है वही उनके प्रयासों के कारण ही अनलॉक के बाद छत्तीसगढ़ राज्य में सकारात्मक माहौल है। राज्य में जीएसटी की आवक 22% बढ़ी है। कृषि और ऑटोमोबाइल एवम अन्य क्षेत्रों में व्यापार बढ़ने से यह सम्भव हुआ है। लॉक डाउन के दौरान उनके द्वारा लिए गए निर्णय  से  छत्तीसगढ़ राज्य ने जो उपलब्धियां हासिल की उससे उनके द्वारा लिए गए लक्ष्य गड़बो नया छत्तीसगढ़  की ओर पूरा प्रदेश आगे बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।इस प्रतिनिधिमंडल में व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र जग्गी, महामंत्री प्रमोद जैन, विजय वर्मा, हरदीप सलूजा बिल्हा, नीरज शर्मा, उपाध्यक्ष योगेंद्र नांरग, सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

23-06-2020
छत्तीसगढ़ आईएएस एसोसिएशन जून माह में भी मुख्यमंत्री सहायता कोष में देगा एक दिन का वेतन

रायपुर। छत्तीसगढ़ आईएएस एसोसिएशन ने पिछले अप्रैल और मई माह की तरह जून माह में भी एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में देने का निर्णय लिया गया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष सीके खेतान ने इस आशय का पत्र मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भेजकर निर्णय से अवगत कराया है। खेतान ने मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री की अगुवाई में जरुरतमंदों की सहायता के लिए हरसंभव कार्य किए जा रहे हैं। इन कार्यों में सभी आईएएस अधिकारी भी टीम भावना से काम कर रहे हैं। राज्य के आईएएस अधिकारियों के साथ ही सभी अधिकारी-कर्मचारी कोरोना संकट से निपटने में अपना योगदान निभा रहे हैं।

 

18-06-2020
किसानों ने न्याय योजना से मिली रकम में से 1 लाख 45 हज़ार दिए भूपेश बघेल को सहायता कोष के लिए

रायपुर/बलौदाबाजार। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बलौदाबाजार जिले के किसानों के प्रतिनिधि मंडल ने सौजन्य मुलाकात की। प्रतिनिधि मंडल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया और इस योजना के तहत प्राप्त प्रथम किश्त की राशि में से 1 लाख 45 हजार 200 रुपए की राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष के लिए सौंपी। मुख्यमंत्री बघेल ने इस सहयोग राशि के लिए किसानों को धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मंडल से खरीफ की तैयारियों के बारे में चर्चा की और गांवों में बैठक कर खरीफ फसलों की सुरक्षा के लिए पशुओं की रोका-छेका की व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की दूसरी किश्त की राशि राज्य के 19 लाख किसानों को 20 अगस्त पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर अमृत साहू, डोमर साहू, उल्लेख साहू, ऋत्विक मिश्रा, अरविंद मिश्रा, विमल देवांगन, मनोज आडिल विक्रम गिरी, प्रभाकर मिश्रा, कमलेश गर्ग सहित अन्य लोग उपस्थित थे। 

16-06-2020
मुख्यमंत्री सहायता कोष में सात पार्षदों ने दी सहयोग राशि

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई के सात पार्षदों ने मुख्यमंत्री राहत कोष में मानदेय राशि 52,500 रुपए सहयोग राशि के रूप में दिया। कोरोना वायरस (कोविड-19) के रोकथाम तथा कोरोना के विषम परिस्थिति में जरूरतमंदों की सहायता के लिए नगर पालिक निगम भिलाई के पार्षद नीरज पाल द्वारा 7500 रुपए, सुभद्रा सिंह द्वारा 7500 रुपए, वार्ड क्रमांक 65 के पार्षद ललिता रेड्डी द्वारा 7500 रुपए, पार्षद लक्ष्मीपति राजू द्वारा 7500 रुपए, नामांकित पार्षद नरसिंह नाथ द्वारा 7500 रुपए, नामांकित पार्षद बबीता भैसारे द्वारा 7500 रुपए एवं नामांकित पार्षद डी. नागमणी द्वारा 7500 रुपए माह अप्रैल 2020 की मानदेय राशि को मुख्यमंत्री राहत कोष में सहयोग राशि के रूप दिया गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804