GLIBS
27-03-2020
अच्छी पहल: मेकाहारा के डॉक्टरों को बृजमोहन ने दिया कोरोना वायरस प्रोटक्शन किट

रायपुर। कोरोना महामारी से आमजनों की रक्षा के लिए तैनात डॉ.भीमराम अंबेडकर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल रायपुर के चिकित्सकों को विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने आज शुक्रवार को पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट प्रदान किया। इस संबंध में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि उन्हें जब जानकारी मिली कि मेकाहारा में लोगों का इलाज कर रहे डॉक्टरों के पास आवश्यक सुरक्षा संसाधनों की कमी है तो उन्होंने कुछ चिकित्सकों से राय लेकर गुजरात से यह विशेष किट मंगाया। उन्होंने कहा कि आज यहां के डॉक्टर अपनी जान जोखिम में डालकर कठिन परिस्थितियों में काम कर रहे है। ऐसे में उनका ध्यान रखना हमारा फर्ज है। डॉ.भीमराव अंबेडकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आपातकालीन चिकित्सा प्रभारी डॉ.रोहित दुबे ने कहा कि विधायक अग्रवाल ने 25 चिकित्सकों के लिए यह आवश्यक कोरोना वायरस प्रोटक्शन किट उपलब्ध कराया है। इस कीट में विरोगार्ड सूट,3ेm90041N मास्क,कैमि स्पेल्स गॉगल,डेक्कन वाइप टिशू,फेस शैल्ड तथा ग्लब्स है।

03-03-2020
कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट

दुर्ग। कोरोना वायरस की आशंका को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट है। चीन, जापान, साउथ कोरिया, ईरान आदि स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिन्हांकित देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी, चाहे उनमें कोरोना वायरस के लक्षण हो या नहीं हो। स्क्रीनिंग के पश्चात सैंपल की जांच की जाएगी। सैंपल पाजिटिव पाये जाने पर इन्हें इलाज के लिए एम्स अथवा मेकाहारा भेजा जाएगा। इसके साथ ही इन देशों से आने वाले यात्रियों को सेल्फ डिक्लेरेशन भी देना होगा, इसमें उन्हें अपनी ट्रैवल हिस्ट्री भी बतानी होगी कि किन देशों से होते हुए वे यहां पहुंचे हैं। जिला प्रशासन ने चीन, नेपाल, वियतनाम, सिंगापुर, इंडोनेशिया, मकाऊ, साउथ कोरिया, जापान, ईरान तथा थाइलैंड जैसे देशों में ट्रैवल नहीं करने संबंध में एडवाइजरी भी जारी की है। कलेक्टर ने इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों को लेकर समीक्षा भी की। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिला अस्पताल में आईसोलेशन वार्ड बना दिये गए हैं। इस संबंध में जागरूकता बढ़ाने के लिए राज्य शासन से सामग्री मंगाई गई है। कलेक्टर ने बैठक में केसीसी की समीक्षा भी की और अधिकतम लोगों तक इसका लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम कमिश्नर भिलाई  ऋतुराज रघुवंशी, जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार,अपर कलेक्टर  गजेंद्र ठाकुर,बीबी पंचभाई सहित अन्य उपस्थित थे।

 

 

27-02-2020
कुत्तों के कहर से आखिरकार कब मिलेगी आजादी, निगम के कार्यवाही पर सवालिया निशान

रायपुर। शहर में एक बार फिर कुत्तों का झुण्ड आवाजाही करने वालों के लिए सिरदर्द का सबब बन गया है। कुछ समय पूर्व नगर निगम का पशु चिकित्सा अमला कुत्तों की नसबंदी अभियान चलाकर कर रहा था। वह भी अब ठप्प हो चुका है। स्मार्ट सिटी रायपुर में ऐसा कोई मोहल्ला नहीं है, जहां पर कुत्तों का आतंक न हो। शहर के भीड़ भरे एवं बस्ती क्षेत्रों में रात के समय कामकाजी लोगों के लौटने के समय कुत्तों का झुंंड दौड़ाकर वाहन चालकों को चोटिल करता रहता है। छोटे बच्चों का भी घर के बाहर निकलकर खेलना मुश्किल हो गया है। काउकेचर वाहन के अभाव में कुत्तों की संख्या में जहां इजाफा हुआ है, वहीं जिला चिकित्सालय एवं मेकाहारा में एनटी रैबिज के इंजेक्शन की कमी भी कुत्तों की बाइट से प्रभावित मरीजों को संकट में डाल रही है। पशु चिकित्सक डॉ. पदम जैन से चर्चा की।

डॉ. जैन ने चर्चा के दौरान बताया कि अधिकांश कुत्ते भूखे रहने की वजह से क्रोधित होकर लोगों को काटते हैं। उन्होंने शहरवासियों से अपील की है कि घर में सुबह शाम बचा हुआ भोजन कुत्तों को खिलाकर उनके क्रोध को ठंडा किया जा सकता है। उन्होंने खुले में मांस मटन विक्रय पर कड़ी आपत्ति व्यक्त करते हुए निगम के जिम्मेदारों से उक्म मामले में विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। डॉ. जैन के अनुसार मांस मटन के टुकड़े खाकर भी कुत्ते खुंखार हो रहे हैं, जिसकी वजह से आये दिन लोग बस्ती क्षेत्रों में कुत्तों के काटने की घटनाओं से प्रभावित हो रहे हैं। रोहिणीपुरम निवासी डॉ. मंजू शुक्ला ने नगर निगम आयुक्त से कुत्तों को काउकेचर वाहन के जरिए शहर से बाहर निकालने के संबंध में नगर निगम के स्वास्थ्य अमले के अधिकारियों को तत्काल निर्देश देने की मांग की है।

15-01-2020
दवा खरीदने गई युवती के पर्स से मोबाइल पार, मामला दर्ज

रायपुर। मेडिकल स्टोर में दवा खरीदते समय युवती के पर्स से मोबाइल चोरी की रिपोर्ट मौदाहापारा में दर्ज की गई है। थाने से मिली जानकारी के अनुसार पंडरी निवासी युवती ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि मेकाहारा के पास एक मेडिकल स्टोर में दवा खरीदने गई थी। उसी दौरान अज्ञात चोर ने पर्स में रखे मोबाइल को चोरी कर लिया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।



 

 

23-12-2019
बोलेरो वाहन की ठोकर से चार वर्षीय बालिका की हुई मौत

बेमेतरा। नगर पालिका सीमान्तर्गत ब्राम्हण पारा में बोलेरो के ठोकर से बाइक सवार 4 वर्षीय बालिका की मौत हो गई और अन्य घायल हो गए। प्राप्त जानकारी अनुसार जिला मुख्यालय के वार्ड 6 इंदिरा आवास मोहभट्ठा निवासी बलराम देवांगन, उषा देवांगन, कृति देवांगन तथा सोहनी गंधर्व अपने दुपहिया वाहन से मुख्यालय की ओर जा रहे थे। ब्राम्हण पारा में पीछे की तरफ से आ रहे बोलेरो वाहन क्रमांक सीजी 07 बीआर 8551 के चालक ने बाइक को पीछे से ठोकर मार दी। ठोकर लगने के पश्चात बाइक सवार दूर छिटक कर चोटिल हो गए। सभी घायलों को राहगीरों ने निजी वाहन से जिला अस्पताल पहुंचाया। अस्पताल में उपस्थित चिकित्सकों ने घायल बलराम व उषा को भर्ती किया है। सोहनी गंधर्व की गंभीर हालत को देखते हुए मेकाहारा रिफर किया गया है। चार वर्षीय बालिका को जांच के बाद चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। शव का पोस्टमार्टम के लिए मरच्युरी भिजवाया। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया। वही मामले में पुलिस ने वाहन चालक राजेश वर्मा उम्र 35 वर्ष ग्राम उफरा के खिलाफ धारा 279, 337, 304 (ए) के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना कर रही है।

 

10-12-2019
Breaking : दो युवतियों पर चाकू से हमला, इलाज के दौरान मौत

रायपुर। टिकरापारा के गोदावरी नगर में अब से कुछ देर पहले 2 लड़कियों पर अज्ञात हमलावरों ने चाकू से हमला कर दिया। हमले में घायल दोनों लड़कियों को इलाज के लिए मेकाहारा ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान दोनों की मौत हो गयी है। 

03-12-2019
हादसे में दो बाइक सवारों की इहलीला समाप्त

रायपुर। धरसींवा क्षेत्र में दो दर्दनाक हादसों में 2 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक रेलवे कर्मी और एक नाबालिग है। पहला हादसा योगेंद्र नगर नेउरडीह में हुआ, जहां किनारे खड़ी ट्रैक्टर की ट्राली में बाइक सवार घुस गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। जानकारी मिलते ही सिलतरा और विधानसभा दोनों थानों की डायल 112 की टीम मौके पर पहुंची। बाइक सवार तिल्दा के सिनोधा निवासी संतोष के शव को पुलिस ने मेकाहारा भेज दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार संतोष डब्ल्यूआरएस कालोनी में रहता था, वह रेलवे में जॉब करता है। मृतक अपने गांव सिनोधा से डब्लूआरएस कॉलोनी के लिए वापस आ रहा था। ऐसा ही दर्दनाक हादसा मांढर रेलवे फाटक में हुआ। यहां नाबालिग मृतक योगेंद्र निवासी बरौदा अपनी बाइक से मांढर के बंद रेलवे फाटक से निकाल रहा। रेलवे लाइन क्रॉस करते समय एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आ गया,जिससे मोटरसाइकिल के परखच्चे उड़ गए और नाबालिग की मौत हो गई।

27-11-2019
बबलू की मौत, एक्सीडेंट या कोई और कारण, उलझी पुलिस, पीएम रिपोर्ट का इंतजार

रायपुर। मंगलवार की रात एक्टिवा सवार युवक की आर्चब्रिज के ऊपर से आते समय टकरा लोहे के खंभे से टकरा गया। सिर से खून बहने के कारण घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई। वहीं एक्टिवा मृतक से कुछ दूरी पर सही सलामत हालत में पड़ा हुआ था। घटना की सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर आसपास मौजूद लोगों से पूछताछ की तो पता चला की मृतक का नाम बबलू राजा आयु 26 वर्ष है। मृतक एनएसयूआई के पूर्व जिला महासचिव पद पर रह चुका है और कुछ समय पहले ही कांग्रेस छोडऩे के बाद जोगी कांग्रेस ज्वाइन कर लिया था। इसके बाद फिर से कांग्रेस में शामिल हो गया था। फिलहाल पुलिस ने शव का पंचनामा करके लाश को पोस्टमार्टम के लिए मेकाहारा अस्पताल भेजा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही यह तय होगा कि मृतक रजा दुर्घटना में मृत हुआ या किसी ने उस पर घातक वार कर उसकी हत्या की है। 

21-11-2019
नौसिखिए व अर्धज्ञानी वाहन चालकों के कारण शहर में बढ़ी दुर्घटनाएं

रायपुर। राजधानी में रायपुर रेलवे स्टेशन से मेकाहारा से सब्जी मार्केट सहित अन्य स्थानों में आने जाने के लिए ज्यादातर लोग दूरी कम होने के चलते पैदल ही एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाते हैं लेकिन शहर के अंदर पदयात्रियों के लिए पाथवे का निर्माण सही ढंग से नहीं होने के चलते आए दिन पदयात्री दुर्घटनाओं के शिकार हो रहे हैं। वहीं सड़क के दोनों ओर पदयात्रियों के लिए छोटी सी जगह तो छोड़ी गई है लेकिन इस पर भी चारपहिया वाहन चालक अपनी कार व अन्य गाडिय़ों को खड़ी कर दे रहे हैं जिसके चलते पैदल यात्री सड़क पर चलने पर मजबूर हैं। ज्ञातव्य हो कि केंद्र सरकार द्वारा ट्रैफिक रूल्स को लेकर कड़े नियम बनाए गए हैं इसके बावजूद भी नौसिखिए व मनमानीपूर्वक वाहन चलाने वाले चालकों के चलते आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है। शहर के अधिकांश चौक में सिग्नल जंप करते वाहन चालक दिन भर देखे जाते हैं इसके बावजूद भी इन पर कड़ी कार्रवाई नहीं की जाती। 

मनमानीपूर्वक चारपहिया व दोपहिया चालक कहीं भी अपनी वाहन खड़ी कर देते हैं या फिर अचानक से गाड़ी घूमा लेने के चलते शहर में दुर्घटनाओं का ग्राफ बढ़ रहा है। पदयात्रियों का कहना है कि शहर में खरीदी व अन्य अन्य कामों के लिए पैदल जाने के लिए सड़क के दोनों ओर तीन-तीन फीट ऊंचाई का पाथवे का निर्माण करना चाहिए ताकि पाथवे के ऊपर से दोपहिया व चारपहिया वाहन न पार्किंग कर सके व न ही उसके ऊपर से गुजर सके। अधिकांश चालकों को यातायात नियमों की जानकारी नहीं होने के कारण तेज गति से पीछे आती गाड़ी को ओव्हरटेक करने के चक्कर में अचानक दायें या बाएं बिना इंडीकेटर दिए गाड़ी मोडऩे से गंभीर दुर्घटनाएं हो रही है। इसी तरह रात के समय चारपहिया वाहनों की हाईस्पीड लाइट की रोशनी में गुजरते दोपहिया वाहनों को अपर डीपर का ज्ञान नहीं होने के कारण आंखे चौधियाने की वजह से रात के समय दुर्घटनाओं में इजाफा हो रहा है। शहर में नौसिखिए एवं अर्धज्ञानी वाहन चालकों के चलते शहरियों का जीवन आए दिन खतरे में रहता है। सीनियर सिटीजन एसोसिएशन के वरिष्ठ सदस्य एसडी शर्मा, जीएस राममूर्ति एवं एसके भार्गव ने पुलिस अधीक्षक रायपुर से लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाने वालों एवं पाथवे पर अवैध कब्जा कर व्यवसाय करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए आम लोगों की आवाजाही सुगमतापूर्वक तत्काल होने के संबंध में यातायात अमले को निर्देश देने की मांग की है।

20-11-2019
डीकेएस में नहीं होगा मुफ्त इलाज, मुख्यमंत्री से लेनी होगी अनुमति

रायपुर। राजधानी के सुपर स्पेशियलिटी डीकेएस अस्पताल में अब मुफ्त इलाज नहीं होगा। अस्पताल को इससे नुकसान हो रहा था। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि मुफ्त इलाज संजीवनी कोष से मुख्यमंत्री के कहने पर मिलेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बहुत से जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ नागरिक मुफ्त इलाज के लिए सिफारिश करते हैं। डीकेएस मेकाहारा या अन्य सरकारी अस्पतालों के जैसा नहीं है। लगभग 1 करोड़ रुपए प्रति माह वहां फ्री इलाज हो जाता है जबकि उसके लिए पैसे नहीं मिलते। नाम के लिए डीकेएस सरकारी है उसका वास्तविक स्वरूप स्वायत्त है। उसे अपने पैसे से अपने पैर पर खड़े रहना है। प्रबंधन को निर्देश दिया है कि मुफ्त इलाज के लिए यदि कोई आता है तो संजीवनी कोष से राशि मिलती है अस्पतालों को वैसे ही मुख्यमंत्री के कहने पर मुफ्त इलाज की व्यवस्था करें। अन्यथा बिना संजीवनी कोष के जो भी प्रकरण आएंगे तो उसे डीकेएस नहीं कर पाएगा। 

23-10-2019
मेकाहारा में गर्भवती महिला से दुर्व्यवहार, डॉक्टर को बर्खास्त करने सौंपा ज्ञापन

रायपुर। मेकाहरा में विगत दिनों गर्भवती महिला से दुर्व्यवहार करने वाली महिला डॉक्टर को बर्खास्त करने की मांग पर छत्तीसगढ़ सेवा कल्याण परिषद ने मेडिकल कॉलेज की डीन को ज्ञापन सौंपा। परिषद के प्रदेश संयोजक राहुल हरितवाल ने कहा कि पण्डरी निवासी महिला प्रसव के लिए मेकाहारा आई थी। जांच के दौरान महिला डॉक्टर ने पीड़िता को थप्पड़ मार दिया। महिला की चौथी डिलीवरी का पता चलने पर महिला डॉक्टर ने दुर्व्यवहार किया। राहुल हरितवाल ने कहा कि यह गलत बात है कि महिला की चौथी डिलीवरी का पता चलने पर उसके साथ दुर्व्यवहार किया गया। महिला को निजी अस्पताल में डिलीवरी करानी पड़ी। मेकाहारा छत्तीसगढ़ का अकेला अस्पताल है जहां पूरे प्रदेश के पीड़ित और रोगी इस उम्मीद के साथ आते हैं कि यहां अच्छी स्वास्थ्य सुविधा के साथ साथ अच्छा व्यवहार भी मिलेगा। लेकिन मेकाहारा से दुर्व्यवहार की घटनाएं निरंतर बाहर आती रहती है। इस पर लगाम लगाने के लिए ज्ञापन दिया गया है।

राहुल ने कहा कि पुलिस में शिकायत और नोटिस जारी होने के बाद भी डॉक्टर की ओर से कोई बयान नहीं दिया गया है। ज्ञापन सौंपने के बाद डीन ने कहा कि डॉक्टर को ड्यूटी से हटा दिया गया है। हमने अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की है। ज्ञापन लेने के बाद मेडिकल कॉलेज की डीन डॉ आभा सिंह ने कहा कि कार्रवाई कभी एकतरफा नहीं होती है। पीड़ित ने शिकायत की है वहीं डॉक्टर से स्पष्टिकरण लिया गया। विभाग की बैठक भी हुई है इस मामले में। कॉलेज की अनुशासन समिति इस संबंध में निर्णय लेगी। उन्होंने कहा कि पीजी स्टूडेंट नौकरी पर नहीं होता उसक चयन होता है। हम सिर्फ उनको ड्यूटी पर आने से मना कर सकते हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804