GLIBS
16-09-2019
मुंगेली के साहित्यकार नंदराम यादव को दिया गया दिनकर सम्मान

मुंगेली। राष्ट्रीय कवि संगम छत्तीसगढ़ प्रांत इकाई द्वारा आयोजित 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस एवं दिनकर जयंती समारोह के वार्षिक अधिवेशन रायपुर में पूर्व न्यायाधीश एवं कुलपति हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विवि चंद्रभूषण बाजपेयी व राजभाषा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. विनय कुमार पाठक के मुख्य आतिथ्य,  विधायक बृजमोहन अग्रवाल की अध्यक्षता तथा वरिष्ठ साहित्यकार इलाहाबाद  प्रद्युम्ननाथ तिवारी करुणेश, भोपाल की  ममता बाजपेयी, राष्ट्रीय कवि संगम के अध्यक्ष जगदीश मित्तल, बांकेलाल गौण, अशोक बत्रा एवं महेश शर्मा के विशिष्ट आतिथ्य में मुंगेली जिले के साहित्यकार नंदराम यादव को वरिष्ठ साहित्यकार दिनकर सम्मान से सम्मानित किया गया। इसी तरह जिले के साहित्यकार महेंद्र कुमार यादव को कनिष्ठ साहित्यकार सम्मान दिया गया। सम्मान मिलने पर जिले के सभी साहित्य समितियों तथा साहित्यकार डॉ. प्रेमकुमार वर्मा, कृष्ण कुमार भ_, डॉ. अजीज रफीक, प्रोफेसर अशोक गुप्ता, कवि देवेंद्र सिंह परिहार, जगदीश देवांगन,  कल्पना कौशिक,  देव गोस्वामी,  ज्वाला कश्यप,  राकेश गुप्त निर्मल, रमेश चौहान, मनोज श्रीवास्तव आदि ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

 

17-04-2019
इलाहाबाद विवि के छात्र बना रहे थे बम, हॉस्टल के 58 कमरे सील

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद पुलिस उस वक्त हैरान रह गई जब उसने  इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय में छापा मारा और वहां के एक हॉस्टल से  बम और हथियार बनाने के उपकरण बरामद किए। पुलिस ने यहां के 58 कमरों को सील कर दिया है और कई गाडिय़ां भी जब्त की है। पुलिस ने हॉस्टल    के कई कमरों की गहन तलाशी ली और अवैध रूप से कब्जा जमाए छात्रों को  बेदखल किया। जानकारी के अनुसार पुलिस ने आज इलाहाबाद विश्वविद्यालय के ताराचंद्र हॉस्टल में छापा मारा। इस हॉस्टल के 58 कमरों में अवैध छात्रों का कब्जा था। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सबको भगाया। उन कमरों से पुलिस ने नकली पिस्टल, देशी बम बनाने के लिए सुतली व बारुद बरामद किए। पुलिस ने अनुमान लगाया है कि छात्र यहां बम बना रहे थे। इसके साथ ही सैकड़ों अवैध कूलर व अन्य सामान भी पुलिस ने जब्त किए हंै। पुलिस ने हॉस्टल को खाली कराने के लिए अर्धसैनिक बलों की मदद ली। इधर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने हॉस्टल में बढ़ रहे अपराध पर नाराजगी जताई है। हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेकर मामले की सुनवाई शुरू की। हाईकोर्ट ने 22 अप्रैल को प्रमुख सचिव गृह, कमिश्नर, डीएम व एसएसपी प्रयागराज से कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है। ज्ञात हो कि पिछले रविवार को रोहित शुक्ला नाम के एक छात्र की गोली मारकर हत्या हुई थी। पुलिस अधीक्षक (नगर) बृजेश श्रीवास्तव ने बताया कि घटना पीसीबी छात्रावास की है। यहां रविवार रात करीब ढाई बजे 21 वर्षीय रोहित शुक्ला को एक युवक ने गोली मार दी।

15-04-2019
इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय में चली गोली, छात्र की मौत

इलाहाबाद। इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय के पीसीबी हॉस्टल में सोमवार को  एक पूर्व छात्र की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। गोली मारने वाला युवक विश्वविद्यालय का ही छात्र है जो गोली मारने के बाद अपने साथी के साथ फरार हैं। पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार आरोपी छात्र ने तीन दिन पहले ही यूनिवर्सिटी प्रशासन से मृतक पूर्व छात्र रोहित शुक्ला के खिलाफ परेशान करने व धमकी दिए जाने की शिकायत दर्ज कराई थी। संदेह जताया जा रहा है कि यही विवाद छात्र की मौत का कारण रहा होगा। इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय से एमए की पढ़ाई कर रहे पीसीबी हॉस्टल के छात्र आदर्श त्रिपाठी ने तीन दिन पहले चीफ प्रॉक्टर से रोहित शुक्ला के खिलाफ शिकायत की थी। रोहित शुक्ला विश्वविद्यालय का पूर्व छात्र था और पिछले सत्र में यहां से एलएलबी की पढ़ाई कर रहा था। देर रात रोहित शुक्ला पीसीबी हॉस्टल पहुंचा था। रात करीब तीन बजे हुई फायरिंग में रोहित को गोली लगी और कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गई। पुलिस का कहना है कि इस मामले की पड़ताल की जा रही है और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दो टीमें कई जगहों पर छापेमारी कर रही हैं। पुलिस ने मृत युवक के शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

 

06-01-2019
अब हवाई अड्डों की तरह रेलवे स्टेशनों पर भी होगी यात्रियों की जांच, 20 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन

नई दिल्ली।  अब एयरपोर्ट की तरह भारतीय रेलवे  भी सिक्योरिटी चेक की व्यवस्था करने जा रहा है।  नई सुरक्षा व्यवस्था के तरह हवाई अड्डों की ही तरह स्टेशनों पर भी ट्रेनों के तय प्रस्थान समय से कुछ समय पहले प्रवेश की अनुमति बंद कर दी जा सकती है।  साथ ही यात्रियों को सुरक्षा जांच की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 15 से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा।  हालांकि अभी तक यह व्यवस्था लागू नहीं की गई है।

कहां-कहां चल रही ये सुविधा:

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा कि उच्च तकनीक वाली इस सुरक्षा योजना को इस महीने शुरू हो रहे कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद में और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर पहले से ही शुरू कर दिया गया है।  साथ ही 202 रेलवे स्टेशनों पर योजना को लागू करने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है।

क्या है रेलवे की व्यवस्था:

उन्होंने बताया, 'योजना रेलवे स्टेशनों को सील करने की है।  यह मुख्यत: प्रवेश बिंदुओं की पहचान करने और कितनों को बंद रखा जा सकता है यह निर्धारित करने के संबंध में है।  कुछ इलाके हैं, जिन्हें स्थायी सीमा दीवारें बनाकर बंद कर दिया जाएगा, अन्य पर आरपीएफ कर्मियों की तैनाती होगी और उसके बाद बचे बिंदुओं पर बंद हो सकने वाले गेट होंगे।

कुमार ने कहा, 'प्रत्येक प्रवेश बिंदु पर आकस्मिक सुरक्षा जांच होगी।  बहरहाल, हवाईअड्डों के उलट यात्रियों को घंटों पहले आने की जरूरत नहीं होगी बल्कि प्रस्थान समय से केवल 15-20 मिनट पहले आना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सुरक्षा प्रक्रिया के चलते देरी न हो। ' उन्होंने कहा कि सुरक्षा बढ़ेगी, सुरक्षाकर्मियों की संख्या नहीं। इसमें अत्याधुनिक मशीनों की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804