GLIBS
19-05-2020
दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले 48 लाख के पार, अमेरिका में घटा मौत का आंकड़ा

नई दिल्ली। दुनिया भर में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। विश्व भर में नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 16 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 48 लाख को पार कर गई है। जबकि 18 लाख 58 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 90 हजार को पार कर गई है और 15 लाख 27 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। मिली जानकारी के अनुसार अमेरिका में बीते 24 घंटे में 759 लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो गई है। 

कोरोना से अमेरिका में सबसे ज्यादा मौत :

अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। वहीं, सबसे ज्यादा लोग संक्रमित भी हैं। अमेरिका में 91,306 मौतों सहित सर्वाधिक 15,35,123 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से 3,51,343 लोग ठीक भी हो चुके हैं। दूसरे नंबर पर यूरोपीय देश रूस में 2,90,678 मरीजों में से 2,722 को जान गंवानी पड़ी जबकि 70,209 लोग ठीक हो चुके हैं। अमेरिका में न्यूयॉर्क में संक्रमण के साढ़े तीन लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है और 28 हजार से अधिक मौतें हुई हैं।

नेपाल में कोरोना मरीजों की बढ़ी संख्या :

नेपाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 300 पार पहुंच गई है। नेपाल में 18 मई तक कोरोना संक्रमण (कोविड-19) महामारी के नौ नए मामले आने के साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 304 हो गई है और दो मौत के मामले सामने आए हैं। नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय और जनसंख्या मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

यूरोपीय देशों में कम हुआ प्रभाव :

सोमवार को पूरी दुनिया में कोरोना के 82,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। मगर इनमें से अधिकांश मामले अब भारत, ब्राजील और रूस जैसे देशों से आ रहे है। अमेरिका और यूरोपीय देशों में अब कोरोना का प्रभाव में कमी देखी जा रही है। पिछले 24 घंटों में कोरोना ने 3617 लोगों की जान ली है।

इटली के लिए राहत की खबर सामने आई है। यहां कोरोना से प्रतिदिन मरने वालों की संख्या 100 से कम हो गई है। इटली ने कहा है कि देश में कोरोना महामारी से रोजाना मरने वालों की संख्या में कमी आई है। यानी इटली में प्रतिदिन मौत का आंकड़ा 100 से कम हो गया है। यह देश के लिए राहत की खबर है।

दुनियाभर में 48 लाख से ज्यादा संक्रमित :

कोरोना से संक्रमित लोगों का वैश्विक आंकड़ा 48 लाख से अधिक हो गया है। इसकी चपेट में आकर मरने वालों की संख्या भी 3.16 लाख से अधिक हो गई है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में अब तक कुल 48,56,002 लोग संक्रमित हुए, जिनमें से मरने वालों की संख्या 3,18,363 हो गई है।

21-03-2020
कोरोना का बुरा असर पड़ रहा चूड़ी कारोबार पर, 500 करोड़ का कारोबार हुआ प्रभावित

नई दिल्ली। होली के बाद का समय चूड़ी के लिए लगन का सबसे बड़ा सीजन माना जाता है। लेकिन कोरोना के कारण चूड़ी उत्पादन से लेकर चूड़ी की बिक्री तक का चक्र टूट गया है। कोरोना के कोहराम में फिरोजाबाद की चूड़ियों की खनक गुम हो गई है। यहां कांच की चूड़ी का कारोबार पूरी तरह से ठप पड़ गया है। बाहर से व्यापारी न यहां आ रहे हैं और न ही यहां के व्यापारी बाहर जा रहे हैं। चूड़ी कारोबारियों के अनुसार लगन के सीजन पर करीब पांच सौ करोड़ का कारोबार हो जाता है। कोरोना वायरस के कारण इस बार चूड़ी कारोबार पर बुरा असर पड़ा है। सुहाग नगरी में बनने वाली कांच की चूड़ियां पूरे देश में पहनी जाती है। होली के बाद चैत्र नवरात्र से मई माह तक पूरे देश में चूड़ियों की बंपर सेल होती है। चूंकि होली के बाद सहालग के साथ बड़े-बड़े मेले आदि लगते है। इसलिए चूड़ी बाजार में इस सीजन को लगन का सीजन कहा जाता है। इस सीजन में चूड़ियों की सबसे अधिक मांग उत्तर प्रदेश के सभी शहरों के अलावा बिहार, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र से होती है।

चूड़ी व्यापारी नीरज जैन ने कहा कि होली के बाद से ही पूरे देश से आर्डर मिलने शुरू हो जाते है। इस बार कोरोना के कारण व्यापार थम गया है। बाजार में सन्नाटा है। जबकि इस सीजन में फुरसत नहीं मिलती थी। चूड़ी व्यापारी उमेश उपाध्याय ने बताया कि चूड़ी व्यापार के लिए होली के बाद सबसे बड़ा सीजन शुरू होता है। बाहर के व्यापारी आर्डर नहीं दे रहे हैं। बाहर के व्यापारियों का कहना है कि कोरोना के कारण मेला आदि सब बंद हैं। चूड़ी बिकेगी कहां। तीन स्तर पर चूड़ी कारोबार प्रभावित है। उत्पादन, डेकोरेशन, चूड़ी गोदाम के साथ-साथ श्रमिक भी प्रभावित है। यहां से नेपाल और बांग्लादेश भी चूड़ी जाती है। 

05-03-2020
दक्षिण एशियाई शहरी सम्मेलन में शामिल हुए एजाज ढ़ेबर, शहरों में सुविधाएं जुटाने हो रहा मंथन

रायपुर। दक्षिण एशियाई देशों के शहरों में किस प्रकार की सुविधाएं जुटाने से लोगों के जीवन के लिए बहुपयोगी बनाया जा सकता है इस पर एक सम्मेलन गोवा में हुआ। भारतीय राज्यों सहित दक्षिण एशियाई देश जैसे भूटान,श्रीलंका,नेपाल सहित अन्य देशों से प्रतिनिधि इसमें शामिल हुए। रायपुर नगर निगम महापौर एजाज ढ़ेबर भी राजधानी का प्रतिनिधित्व करने इस सम्मेलन में शामिल हुए। सम्मेलन में प्रतिनिधि कार्यों का अनुभव साझा कर मंथन कर रहे हैं।
पांचवे दक्षिण एशियाई शहरी सम्मेलन के दो दिवसीय आयोजन का शुभारंभ गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने किया। इस आयोजन में महापौर एजाज ढ़ेबर सहित एमआईसी सदस्य सतनाम सिंह पनाग,नागभूषण राव, अजीत कुकरेजा भी शामिल हुए। महापौर अंबिका यदु ने भी नगर निगम बीरगांव का प्रतिनिधित्व किया।

दक्षिण एशियाई देशों में शहरों को किस प्रकार प्रदूषण से मुक्त बनाया जाए इसके बेहतर तरीकों के व्यवहारिक उपायों की योजना बनाई जा रही है। इसमें निरंतर व्यवहारिक रूप से शुद्ध व स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने,शहरों को कचरा मुक्त सफाई युक्त बनाने, नाले-नालियों से गंदे पानी की निकासी, शहरों को स्मार्ट बनाने के उपायों पर मंथन किया जा रहा है। दो दिवसीय आयोजन गोवा में आॅल इंडिया इंस्टीट्यूट आॅफ लोकल सेल गवर्नमेंट की एडवाइजरी पर केन्द्रित बिन्दुओं पर हो रहा है।

 

 

20-02-2020
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर बस से भिड़ी ट्रेलर, 29 यात्री घायल

नई दिल्ली। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सड़क हादसा का मामला समाने आया है। यहां दिल्ली से नेपाल जा रही यात्रियों से भरी बस बुधवार रात को हादसे का शिकार हो गई। 44 यात्रियों से भरी बस करहल थाना क्षेत्र में माइलस्टोन 90 पर आगे चल रहे ट्रेलर से जा टकराई। बताया जा रहा है कि बस चालक को झपकी आने के कारण यह हादसा हुआ है। इस हादसे में 29 यात्री घायल हो गए हैं। घायलों को सैफई मिनी पीजीआई के लिए भेजा गया है, जिसमें पांच यात्रियों की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

 

12-02-2020
नेपाल ने अमेरिका को हराकर बनाया वर्ल्ड रिकार्ड, 17.5 ओवर में खत्म हुआ मैच  

मुंबई। इंडडियन प्रीमीयर लीग में बेहतर गेंदबाजी की बदौलत नेपाल ने अमेरिका को वनडे क्रिक्रेट के सबसे कम 35 रन पर ढेर कर दिया है। नेपाल टीम ने मैच आठ वकिेट के बड़े अंतर से जीत। आईपीएल में अपनी गेंदबाजी से प्रशंसा हासलि करने वाले नेपाल के स्पीनर संदीप लामिचाने ने अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन कियौ। आईसीसी वर्ल्ड कप लीग 2 के मुकाबले में संदीप ने छह ओवर में केवल 16 रन देकर छह विकेट हासिल किए।
बता दें अमेरिका की पारी 12 ओवर में खत्म हो गई। 50 ओवर के वनडे क्रिकेट में यह दूसरा मौका था, जब कोई टीम 35 रन के छोटे से स्कोर पर आउट हुई है। इससे पहले वर्ष 2004 में श्रीलंका की टीम भी जिम्बाब्बे को 35 रन के स्कोर पर आउट कर चुकी है। लामिचाने किसी एक मैच में छह विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं। जवाब में नेपाल ने 5.2 ओवर में केवल दो विकेट गंवाकर मैच जीत लिया। टीम के लिए पारस खाडका ने नाबाद 20 और डीएस ऐरी ने नाबाद 14 रन बनाए।

 

30-01-2020
नेपाल में एक बार फिर 4 भारतीयों की हुई मौत, जाने क्या है वजह....

नई दिल्ली। नेपाल ने एक बार फिर भारतीय नागरिकों की मौत का मामला सामने आया है। नेपाल के सिद्धार्थनगर में एक ही परिवार के चार भारतीय बोरियों के ढेर के नीचे दब गए, जिस कारण दम घुटने से उनकी मौत हो गई। मरने वालों में दो बच्चे भी शामिल है। इस पर्वतीय देश में 10 दिनों के भीतर यह दूसरा मामला है, जिसमें भारतीय लोगों की जान गई है। यह घटना पश्चिमी नेपाल के प्रांत नंबर पांच में सिद्धार्थनगर नगर पालिका के गल्लामंडी पिपरिया इलाके में हुई। नेपाल पुलिस के अनुसार, 30 साल के शहजाद हुसैन, उसकी पत्नी सद्दाब खातून और उसकी दो साल की बेटी और छह साल का बेटा अपने किराए के कमरे में बोरियों के ढेर के नीचे मृत पाए गए। वे मूल रूप से भारत के बिहार के रहने वाले थे।

पुलिस ने बताया कि शहजाद पिछले 15 सालों से यहां कबाड़ी के तौर पर काम कर रहा था। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, इन चारों की मौत दम घुटने से हुई है। चारों के शवों को रुपानदेही जिले के अस्पताल में पोस्ट मार्टम के लिए रख दिया गया है। पुलिस ने कहा है कि वह मामले की जांच कर रही है। गौरतलब है कि 10 दिन पहले नेपाल में छुट्टियां मनाने गए भारतीय दल के आठ लोगों की मौत होटल के कमरे में दम घुटने की वजह से हो गई थी। मृतक केरल के तिरुवनंतपुरम व कोझिकोड के रहने वाले दो परिवार थे। इनमें चार बच्चों की भी जान गई थी। ये सभी भारत लौटने से एक दिन पहले मकवानपुर जिले के दमन के एक रिसोर्ट में रुके थे। रात को सर्दी से बचाने के लिए कमरे में लगाए गैस हीटर की वजह से बनी कॉर्बन मोनोऑक्साइड के चलते सभी सोते हुए बेहोश हो गए। उन्हें इलाज के लिए हेलिकॉप्टर से काठमांडू लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था। 

 

21-01-2020
नेपाल की होटल में केरल के 8 पर्यटक मिले मृत, मुख्यमंत्री ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र

नई दिल्ली। नेपाल लके दनम में स्थित रिसॉर्ट में केरल के 8 पर्यटकों के मृत पाए जाने की खबर सामने आई है। इस खबर के सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। इस बाबत मकवानपुर जिला पुलिस कार्यालय के एसपी सुशील सिंह राठौर ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये लोग कमरे में गैस हीटर का इस्तेमाल कर रहे थे लिहाजा संभव है कि घुटन की वजह से इन लोगों की मौत हो गई है। नेपाल के अखबार द हिमालयन टाइम्स के अनुसार इन सभी लोगों को बेहोशी की हालत में पाया गया, जिसके बाद उन्हें एयरलिफ्ट करके काठमांड लाया गया, जहां अस्पताल में उनकी मौत हो गई।

यह घटना दमन के एवरेस्ट पैनोरमा रिसॉर्ट में हई है,रिसार्ट के मालिक के अनुसार सभी लोगों ने कमरे के दरवाजे और खिड़की को बंद कर रखा था। जानकारी के अनुसार केरल के 15 लोगों का एक ग्रुप पोखरा घूमने के लिए आया था, ये लोग वापस केरल जा रहे थे, इसी दौरान ये रिसॉर्ट में ठहरे थे। जिन 8 लोगों की मौत हुई है उसमे दो दंपति और चार बच्चे शामिल हैं। वहीं घटना के बाद केरल के पर्यटन मंत्री कडाकमपल्ली सुरेंद्रन ने कहा कि जैसे ही हमे इस घटना की जानकारी मिली राज्य के पुलिस मुखिया को नेपाल पुलिस से संपर्क करने के लिए निर्देशित किया गया और इस मामले में जरूरी कदम उठाने के लिए कहा गया। घटना के बाद केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन ने इस बाबत विदेश मंत्री एस.जयशंकर को पत्र लिखा है। उन्होंने विदेश मंत्री को पत्र लिखकर अपील की है कि विदेश मंत्रालय इस मामले में हस्तक्षेप करें और पीड़ित परिवारों को मदद मुहैया कराएं। बता दें कि पोखरा में रात तकरीबन 9.30 बजे रिसॉर्ट में सभी पर्यटक पहुंचे थे। इन लोगों ने कमरे को गर्म करने के लिए गैस हीटर चालू किया था। इन लोगों ने कुल चार कमरे बुक किए थे, ये लोग आठ कमरे में रुके थे। रिसॉर्ट के मैनेजर ने बताया कि जब पर्यटकों के साथ ठहरे अन्य लोग इन लोगों के कमरे में पहुंचे तो उन्होंने देखा कि आठ लोग बेहोश हैं। इसके बाद इस घटना की जानकारी पुलिस को दी गई। पुलिस ने बताया कि कैलश हेलीकॉप्टर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित एक हेलीकॉप्टर से तमाम बेहोश पर्यटकों को काठमांडू के एचएएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्हें डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इस घटना के बाद विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने कहा कि वह 8 पर्यटकों के केरल में मौत की खबर से काफी दुखी हैं। नेपाल में हमारा दूतावास इस पूरी घटना पर नजर बनाए हुए हैं। दूतावास के अधिकारी अस्पताल में मौजूद हैं और हर तरह की संभव मदद मुहैया करा रहे हैं। मृतकों के परिजनों के साथ हमारी पूरी संवेदना है।

19-01-2020
माउंट आइसलैंड में तिरंगा लहराकर याशी जैन ने दिया

रायगढ़। छत्तीसगढ़ और रायगढ़ की गौरव पर्वतारोही याशी जैन नेपाल के माउंट आइसलैंड पीक पर तिरंगा लहराकर शनिवार को पटना बिलासपुर सुपरफास्ट से रायगढ़ लौट आईं । रायगढ रेल्वे स्टेशन पर उनका स्वागत करने बॉक्सिंग कोच अमरदीप, ममता, उमा व कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर जिन्दल सीओओ दिनेश सराओगी, फिटनेस लाईन हेड तालिव, सुशील रतेरिया नेहा फोम्स, और आकाश शर्मा हाइव न्यूट्रीशन ने फोन पर बधाई दी। याशी जैन ने नेपाल में स्थित पर्वत माउंट आइसलैंड पीक पर 11 जनवरी को  तिरंगा लहराया था। ज्ञातव्य है कि माउंट आइसलैंड पीक की ऊंचाई 6189 मीटर है । वहाँ से उन्होंने "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" का बैनर फहरा कर समाज को संदेश दिया कि बेटियों को मौका दें मौत नहीं। आईसलैंड पीक एक डिफिकल्ट पीक माना जाता है जिसे सामान्य पर्वतारोहियों के लिए  रिकमंड नहीं किया जाता है। यह मात्र ट्रेंड और एक्सपीरियंस पर्वतारोहियों के लिए ही रिकमंड किया जाता है। भविष्य की योजनाओं के लिए पर्वतारोही याशी ने एक्सपीरियंस व उत्साहवर्धन हेतु है यह चढ़ाई की और विपरीत परिस्थितियों में हौसला कैसे बनाए रखना है यह सीखा । आइसलैंड पीक से याशी ने जिंदल पैंथर, फिटनेस लाइन जिम, और अपने मम्मी पापा को धन्यवाद दिया और समाज से अपील की कि वह बेटियों को आगे बढ़ने का पूरा मौका दें। 
 

01-12-2019
दोनों देशों के बीच सयुंक्त युद्धाभ्यास 'सूर्य किरण-14' होगा नेपाल में

नई दिल्ली। इस वर्ष भारत-नेपाल सेना के बीच संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास सूर्य किरण नेपाल के रूपदेही जिले के होगा। यह दोनों देशों के मध्य होने वाला 14वां संयुक्त सैन्य अभ्यास होगा। एक साल भारत तो एक साल नेपाल में सैन्य अभ्यास होता है। सैन्य मुख्यालय लखनऊ से मिली जानकारी के अनुसार सूर्य किरण-14 का आयोजन तीन दिसंबर से 16 दिसंबर तक किया जाएगा। संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास में दोनों देशों की सेना की 300-300 सैन्य कर्मियों की एक-एक टुकड़ी शामिल रहेंगी। युद्धाभ्यास के दौरान दोनों देशों की सेनाएं आतंकवाद विरोधी अभियान, विद्रोह के खिलाफ कार्रवाई, प्राकृतिक और मानवजनित आपदाओं के दौरान की जाने वाली मानवीय सहायता के अपने-अपने अनुभवों को साझा करेंगे। सूर्य किरण सैन्य संयुक्त युद्ध अभ्यास आतंकवाद के बदलते तरीकों के खिलाफ सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य नेपाल और भारतीय सैनिकों में आपसी सैन्य समन्वय स्थापित करने के साथ-साथ आतंकवाद विरोधी अभियानों में सफल संचालन के लिए दोनों देशों की सेना के बीच समन्वय स्थापित करना है।

 

18-11-2019
भारतीय सैनिक हटाए जाएंगे कालापानी से : केपी शर्मा ओली

नई दिल्ली। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने रविवार को भारत से कालापानी इलाके से अपने सैनिकों को वापस बुलाने को कहा। उन्होंने कहा, नक्शा कोई भी छाप लेता है। बात इसमें सुधार की नहीं, अतिक्रमण की है। नेपाल दूसरों की जमीन पर एक इंच अतिक्रमण नहीं करेगा और अपने क्षेत्र का एक इंच हिस्सा दूसरों को नहीं देगा। हम भारतीय सुरक्षाबलों को कालापानी से हटाएंगे। नेपाल की जमीन पर नेपाली सेना रहेगी। सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) की शाखा, नेशनल यूथ एसोसिएशन की पहली बैठक को संबोधित करते हुए ओली ने कहा, हम नेपाल की हर इंच भूमि की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। सरकार देश की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने में सक्षम है। देश की सीमा पर दशकों से अतिक्रमण किया गया है, पर एनसीपी की अगुवाई वाली सरकार जल्द अपनी जमीन वापस लेने के प्रयास करेगी। ओली ने कहा, नेपाल अपने कब्जे वाले क्षेत्र से विदेशी सैनिकों को हटाने में सक्षम है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस समस्या का हल आपसी बातचीत से निकाला जा सकता है।

भारतीय दूतावास के आगे प्रदर्शन
दरअसल जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के बाद भारत ने देश का अपडेटेड राजनीतिक नक्शा जारी किया था। नेपाल लिम्पियाधुरा, कालापानी और लिपुलेक को भारतीय सीमा में शामिल करने का विरोध कर रहा है। नेपाली कांग्रेस के जुड़े संगठन नेपाल विद्यार्थी संघ ने रविवार को लैनचौर स्थित भारतीय दूतावास के समक्ष प्रदर्शन किया। इन लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

27-10-2019
नेपाल के रास्ते भारत में घुस सकते हैं आतंकी, सीमा पर अलर्ट

टनकपुर। दिवाली पर नेपाल के रास्ते आतंकियों की घुसपैठ की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। दोनों देशों के बीच आवाजाही करने वालों पर पुलिस, एसएसबी और सीआईएसएफ पैनी नजर रखे हुए है। सार्वजनिक स्थलों के अलावा होटलों और चोर रास्तों पर भी सुरक्षा एजेंसियों की कड़ी नजर है। सीओ विपिन चंद्र पंत ने बताया कि खुफिया एजेंसी की ओर से नेपाल के रास्ते आतंकियों की भारत में घुसपैठ की आशंका को देखते हुए सीमा पर सुरक्षा के विशेष बंदोबस्त किए गए हैं। टनकपुर और बनबसा से लगी सीमा पर हर आने-जाने वालों की तलाशी ली जा रही है। एसएसबी की डॉग स्क्वायड टीम भी तैनात की गई है। चूका से लेकर बनबसा सीमा तक एसएसबी के जवानों को नियमित गश्त के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस को भी सार्वजनिक स्थलों और होटलों में चेकिंग कर होटलों में ठहरे व्यक्तियों से गहन पूछताछ करने के लिए निर्देशित किया गया है। सीओ ने बताया कि दोनों देशों के बीच चोर रास्तों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। नेपाल की सुरक्षा एजेंसियों से भी संपर्क कर सीमा पर संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रख सुरक्षा में सहयोग का आग्रह किया गया है।

18-10-2019
सफदरजंग स्टेशन से कल रवाना होगी बुद्धिस्ट सर्किट टूरिस्ट ट्रेन

नई दिल्ली। भारतीय रेल की बुद्धिस्ट सर्किट टूरिस्ट ट्रेन नए सीजन में चलने के लिए तैयार है। 8 दिन और 7 रातों के लिए ट्रेन शनिवार को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी। यह ट्रेन श्रद्धालुओं को बुद्ध से जुड़ी हुई जगहों तक लेकर जाती है। यह ट्रेन दिल्ली से निकलकर गया, बोधगया, राजगीर, नालंदा, वाराणसी, सारनाथ, नेपाल के लुम्बिनी, कुशीनगर और श्रावस्ती होते हुए वापस दिल्ली आएगी। ट्रेन में सफर करने वालों को बनारस की आरती और आगरे के ताजमहल को देखने का भी मौका मिलेगा। इस ट्रेन में एसी-1 की 60 सीटें जबकि एसी-2 की 96 सीटें हैं। ट्रेन के किराये की बात करें तो पूरे पैकेज के लिए एक कपल का एसी-1 का किराया करीब 1 लाख 24 हजार रुपए है जबकि एसी-2 का किराया करीब 1 लाख रुपए है। अकेले मुसाफिर के लिए यह किराया करीब 82 हजार और 67 हजार है। एक हफ्ते के इस सफर में मुसाफिरों को वेज और नॉनवेज हर तरह का खाना दिया जाता है। ट्रेन में बेहतरीन डायनिंग हॉल भी है। 64 लोगों के बैठकर भोजन करने की क्षमता वाले दो विशेष डाइनिंग कार और एक पैंट्री कार शामिल है। ट्रेन में मुसाफिरों के लिए बुद्ध से जुड़े हुए साहित्य और किताबों की लाइब्रेरी भी मौजूद है। इस सीजन की पहली ट्रिप के लिए ट्रेन की आधी सीटें बुक हो चुकी हैं। अक्टूबर के लेकर मार्च तक यह ट्रेन 12 राउंड चलेगी। इसमें प्राइवेट डिजिटल लॉकर, नहाने के लिए स्पेशल रूम (क्यूबिकल शावर), पैरों की मसाज की सुविधा, अलग से बैठक क्षेत्र और सोफा से लैस होगी। रेलवे ने बताया कि हर कोच में निजी सुरक्षा गार्ड तैनात किए जाएंगे। इसमें नेपाल यात्रा के लिए एसी डीलक्स कोच से सड़क परिवहन, स्थानों और स्मारकों का दर्शन, रहने की सुविधा, भोजन, टूर मैनेजर, गाइड, एंट्री फी और यात्रा बीमा की सेवा शामिल होगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804