GLIBS
17-09-2020
कवर्धा को मिली 108 की एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम वाली एंबुलेंस, मंत्री मो.अकबर ने दिखाई हरी झंडी

कवर्धा। कोरोना वायरस के संक्रमण दौर में कबीरधाम जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार करते हुए जिलेवासियों को 108 की नई एडवांस लाइफ सिस्टम वाली एम्बुलेंस की सौगात मिली है। वनमंत्री मो.अकबर ने गुरूवार को कबीरधाम जिले के एक दिवसीय प्रवास के दौरान जिला कार्यालय के परिसर में नई एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर जनता की सेवा में समर्पित किया। सपोर्ट संजीवनी एक्सप्रेस का संचालन करने वाली संस्था जेएईएस द्वारा एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम एम्बुलेंस दिए जाने से आपातकालीन परिस्थितियों में लोगों को और बेहतर सुविधाएं मिल पाएंगी। क्रिटिकल मरीज के लिए यह एम्बुलेंस अत्याधिक सहायक सिद्ध होगी। यह एडवांस एम्बुलेंस मॉनिटर,डी फिब्रिलेटर,सिरिंज पम्प,लेरेन्जो स्कोप और वेंटिलेटर जैसे अत्याधुनिक जीवनरक्षक उपकरणों से सुसज्जित है। किसी भी क्रिटिकल परिस्थिति में मरीज को हॉस्पिटल लाने के दौरान उनकी जान बचाने में यह एम्बुलेंस अत्यंत सहायक सिद्ध होगी। एंबुलेंस में ट्रेंड ईएमटी और पायलट का स्टाफ 24 घंटे अपनी ड्यूटी देंगे।

 

17-09-2020
कोरोना टेस्ट कराने से कतरा रहे लोगों से डॉ. शिवगोपाल ने की अपील-अपनों और दूसरों को सुरक्षित रखने कराएं जांच

कवर्धा। कोरोना योद्धा डॉक्टर शिवगोपाल ने लोगों को जांच कराने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि तुरंत जांच करवाएं, अपने साथ अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए, सर्दी खांसी बुखार होने पर। इससे आप स्वयं और आपका परिवार व मोहल्लेवासी सुरक्षित रहेंगे।  जितनी जल्दी बीमारी का पता चलेगा, उतना अच्छा होगा। जितना देर में पता चलेगा, उतना आप और आपके परिवार और मोहल्ले वासियों के लिए खतरा है। अपने नजदीक स्वास्थ्य केंद्रों में तुरंत जाकर जांच करवाएं। सर्दी खांसी बुखार होने होने पर क्वारेंटाइन होना चाहिए।

क्वारेंटाइन क्यों जरूरी है जानें :

यदि हम संक्रमित होते हैं तो क्वारेंटाइन रहना क्यों महत्वपूर्ण है, यह समझें। अगर हम सही नियम क्वारेंटाइन का प्लान करते हैं, तो अपने परिवार और जन समुदाय को संक्रमण होने से बचा सकते हैं। इसलिए जब भी संक्रमित हो तो पूरी शत-प्रतिशत क्वारेंटाइन नियम का पालन करें। यह ना सोचें कि मेरे को लक्षण है या नहीं, क्योंकि आप किसी ऐसे व्यक्ति को संक्रमित करेंगे,जिनका इम्यूनिटी सिस्टम पहले से कमजोर है या पहले से उनकों कोई बीमारी है। आप उनकी जान को खतरे में डाल सकते हैं। 

दूसरों की सुरक्षा करना भी हमारी जिम्मेदारी : 
क्या आप चाहते हैं कि, आप के कारण किसी का जीवन खतरे में रहें। तो आप शत प्रतिशत ईमानदारी से क्वारेंटाइन का पालन करें। दूसरे के जीवन को खतरों में ना डालें ,यह सोचना बहुत महत्वपूर्ण है कि, हमारे कारण कोई और संक्रमित मत हो। सभी की बॉडी की इम्युनिटी सिस्टम अलग-अलग होती है। आने वाले समय में दूसरों की सुरक्षा करना भी हमारी जिम्मेदारी है। यह समय पूरी तरह सुरक्षित रहने का है।

लापरवाही ले सकती है जान : 

कोरोना को आसान ना लें, ना समझें। जांच कराना ही जरूरी है। यह पूरी बीमारी इम्यूनिटी पर डिपेंड हैं। जैसे हम संक्रमित हैं और किसी कम्युनिटी वाले में पहले से बीमारी है और उनके संपर्क में आते हैं और उनकों संक्रमित करते हैं, तो उनके जान को खतरा है। इस तरह जाने अनजाने में हम कई व्यक्तियों को जान को जोखिम में डाल सकते हैं। यह समय सिर्फ अपने आप को सुरक्षित रखने का है,क्योंकि जब हम सुरक्षित रखेंगे तो दूसरे को सुरक्षित रख सकते हैं। 
पहले से ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत :
नियमित दिनचर्या में हाथ को बार-बार धोना, घर से बाहर निकलने से पहले मास्क का उपयोग करना, सामने वाला अगर मास्क ना पहना है तो उनकों मास्क पहनने के लिए बोलना, बिना मास्क पहने वाले व्यक्तियों से नियमित दिनचर्या में वातार्लाप ना करना, घर आने से पहले शूज चप्पल को एक जगह निकाल के रखना, हाथ की धुलाई करना, इन सभी बातों का ध्यान रखना अभी सबसे महत्वपूर्ण है। घर में बुजुर्ग व्यक्ति की सुरक्षा करना,इनकों सुरक्षित रखने के लिए हमें सुरक्षित रहना है।

31-08-2020
जिला कार्यकारिणी बैठक में शामिल हुईं युवा कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव एकता ठाकुर

कवर्धा। कवर्धा जिला की युवा कांग्रेस की कार्यकारिणी बैठक हुई। इसमें राष्ट्रीय सचिव एकता ठाकुर शामिल हुईं। राष्ट्रीय सचिव के छत्तीसगढ़ प्रथम आगमन पर युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। बैठक में युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कोेको पाढ़ी शामिल हुए। उन्होंने युवा  कार्यकर्ताओं से प्रदेश सरकार की जनहितकारी नीतियों को घर घर पहुंचाने की अपील की। एकता ठाकुर ने केंद्र सरकार को हर मोर्च पर विफल बताया। जिला पंचायत सदस्य तुकाराम चंद्रवंशी ने छात्र-छात्राओं की आवाज उठाते हुए बढ़ते संक्रमण के बीच एग्जाम करवाने के निर्णय को अमानवीय बताया।

बैठक के दौरान कार्यकर्ताओं ने प्रदेश अध्यक्ष एवं प्रभारियों के समक्ष अपनी समस्या एवं सुझाव को रखा। बैठक में जिला कांग्रेस अध्यक्ष नीलकंठ चंद्रवंशी,सोशल मीडिया चेयरमैन अनूप वर्मा,विवेक अग्रवाल,प्रदेश सचिव स्वपनिल मिश्रा कवर्धा प्रभारी तथागत पांडेय,प्रदेश सहसचिव जितेंद्र सिंहा, प्रशांत बोकड़े, बिलाल खान,जिलाध्यक्ष आकाश केशरवानी कार्यकारी जिलाध्यक्ष मोहित माहेश्वरी,जिला महासचिव नरेंद्र चंद्रवंशी, मनीष शर्मा,आशीष चंद्रवंशी, अरमान खान, अजित साहू,जनाब खान,जावेद खान सहित जिला,विधानसभा व ब्लॉक के पदाधिकारी व युवा कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

26-08-2020
राशन दुकान में राशन की हेराफेरी, जुलाई माह के राशन में गड़बड़ी, शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं

कवर्धा। जिले के पंडरिया विकासखंड के ग्राम धोबघटटी के राशन दुकान में जुलाई माह के राशन वितरण में गड़बड़ी हुई है। इसकी शिकायत के बाद भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। इससे हितग्राही परेशान हो चुके हैं। पंडरिया धोबघटटी में राशन दुकान का संचालन करने वाली मिनी माता महिला स्व सहायता द्वारा हितग्राहियों को जुलाई माह का 5 किलो चावल वितरण नहीं किया गया है। इससे हितग्राहियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसकी शिकायत सन्तोष चंद्रवंशी, अनिल, टेकलाल यादव, राजेन्द्र निषाद सहित ग्रामीणों ने की पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं किया गया। शिकायतकर्ता ने बताया कि जांच के लिए टीम गई थी लेकिन शिकायतकर्ताओं को इसकी जानकारी नहीं दिया गया। जबकि शिकायत के बाद कुछ हीतग्राहियों को राशन वितरण कर दिया गया लेकिन जांच में पारदर्शिता नहीं बरती जा रही है। इसके कारण कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर महिला समूह पर कार्रवाई करने की मांग की गई है। 

 

08-08-2020
नेशनल हाइवे में बाइक से गांजा ले जाते दो आरोपी गिरफ्तार

कवर्धा। थाना बोडला पुलिस ने शनिवार को एनएच-30 में बाइक में अवैध रूप से मादक पदार्थ गांजा जाते दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मुखबिर की सूचना एनएच 30 में नाकाबंदी कर आरोपी रवि कुमार उम्र 23 साल,प्रवीण कुमार उम्र 27 साल निवासी करनाल राज्य हरियाणा के कब्जे से 21 किलोग्राम मादक पदार्थ गांजा को जब्त किया। आरोपियों के विरूद्ध थाना बोडला में विभिन्न धाराओं के तहत अपराध कायम कर विवेचना में लिया।

 

03-08-2020
कवर्धा में गोधन न्याय योजना के दूसरे चरण की शुरुआत

कवर्धा। राज्य सरकार की महत्वकांक्षी गोधन न्याय योजना  के अंतर्गत दूसरे चरण की गोबर खरीदी की शुरुआत हुई। इस अवसर पर ग्राम पंचायतों में नगर पालिका परिषद कवर्धा के पार्षद मोहित महेश्वरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुए। गोधन न्याय योजना के अंतर्गत आज ब्लॉक कवर्धा के ग्राम पंचायत भगुटोला के चिमागोंदी में शुभारंभ किया गया। वहीं योजना की जानकारी ग्रामीणों को भी दी गई। इस अवसर पर गांव के सरपंच व अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

28-07-2020
Video : किराना दुकान में लगी भीषण आग, लाखों का राशन जलकर खाक

कवर्धा। कवर्धा विकासखंड के ग्राम रबेली में मंगलवार सुबह एक किराना दुकान में भीषण आग लग गई। इससे दुकान में रखे करीब 18 से 20 लाख का राशन जलकर खाक हो गया। आग पर काबू पाने के दौरान गांव में अफरा-तफरी मच गई। वहीं फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने आग पर काबू पाया तब तक बड़ी मात्रा में समान जलकर खाक हो गया। दुकान में आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। आग लगने से धुंआ सुबह 4 बजे उठा तो लोगों को घटना की जानकारी मिली, देखते ही देखते लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इसके बाद गांव में अफरा-तफरी मच गई। दुकान में रखा करीब 18 से 20 लाख का किराना समान जलकर खाक हो गया।

25-07-2020
Video : यहां के लोग अपनी बेटी को शादी में देते है साँप, दहेज में साँप देने का वर्षों से है रिवाज

कवर्धा। दुनिया के हर पिता अपने बेटियों को शादी में उपहार देने के कई तरह के सपने दिल मे संजोकर रखते हैं, मगर कवर्धा जिले के बाँधाटोला गांव का किस्सा सुनकर आप हैरान हो जाएंगे क्यों कि इस गांव में बेटियों के शादी में दुनिया की चकाचौंधरहित उपहार टीवी, फ्रिज, सोना, चांदी, कार नहीं बल्कि यहां के हर पिता अपने बेटियों को उनके शादी में उपहार स्वरूप सांप देते हैं। दरअसल इस गांव में सपेरों की अलग बस्ती है जो जिला मुख्यालय से 17 किलोमीटर दूर पर है। सपेरों की माने तो वे सिर्फ सावन माह में सांप पकड़ते हैं और फिर एक माह बाद उन्हें आजाद कर देते हैं। इसके अलावा बेटी की शादी पर उपहार में सिर्फ और सिर्फ सांप देने का वर्षों पुराना रिवाज है जो आज भी जारी है।

21-07-2020
10 से अधिक स्थान पर चोरी करने वाले गिरफ्तार, आरोपियों ने कवर्धा, बोड़ला व बेमेतरा में की थी चोरी

कवर्धा। 10 से अधिक जगहों पर चोरी करने वाले आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि ग्राम सिल्हाटी निवासी शुभम् शर्मा, नरेन्द्र साहू, संजू साहू, दुर्गेश शर्मा को तलब कर पूछताछ की गई। इन्होंने एक साथ मिलकर सूने मकान में चोरी करना स्वीकार किया तथा चोरी गए सामान को आपस में बांट लेना बताया। आरोपियों से जिले में घटित अन्य चोरी की घटनाओं के संबंध में पूछताछ के दौरान अन्य 10 स्थानों से चोरी करना बताया। इसमें थाना चिल्फी क्षेत्रांतर्गत ग्राम लूप तथा कवर्धा एवं बोड़ला में दुकान एवं पानठेला से फ्रीज तथा दुकान में रखे अन्य समान, मोटर सायकल एवं जिला बेमेतरा से मोटर सायकल चोरी करना शामिल है। आरोपियों के कब्जे एवं निशानदेही के आधार पर चोरी गए सामान को बरामद किया गया। आरोपियों से 2 किलो 308 ग्राम चांदी, कीमती करीबन् 1.50 लाख रूपये एवं 1 स्कूटी मेस्ट्रो वाहन, 1 एचएफ डिलक्स मोटर सायकल, 2 स्पेलेंडर मोटर सायकल,1 टीव्हीएस विक्टर,2 फ्रीज जब्त किया गया।

20-07-2020
नए रूप में नजर आएगा कवर्धा का पीजी कॉलेज, मरम्मत के लिए 70 लाख की मिली  स्वीकृति

कवर्धा। जिले के एक मात्र पीजी काॅलेज में अब तेजी के साथ रिनोवेशन उन्नयन कार्य हो सकेगा, क्योंकि चार वर्ष पहले लैप्स हुए 70 लाख रूपए की स्वीकृति अब पुन: रूसा से मिल चुकी हैं। इससे जर्जर हुए काॅलेज की मरम्मत हो सकेगी। दअरसल आचार्य पंथ गृन्थ मुनि नाम साहेत शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रिनोवेशन उन्नयन व अन्य कार्य के लिए राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान रूसा द्वारा करीब 70 लाख रूपए की स्वीकृति दी गई। चार वर्ष पहले बिना स्टीमेट व टेंडर के ही निर्माण मरम्मत कार्य प्रारंभ कर दिया गया था। इससे रूसा ने नाराजगी जताते हुए 70 लाख रूपए को शुन्य घोषित कर दिया गया था। इससे पीजी काॅलेज का निर्माण व मरम्मत कार्य रूका हुआ था। बिल्डींग अधिक पुरानी होने के कारण छत से पपडी गिर रही है छज्जा पूरी तरह जर्जर हो गई हैं।

इस समस्या को देखते हुए पीजी काॅलेज के जनभागीदारी अध्यक्ष मोहित महेश्वरी व पीजी काॅलेज के प्राचार्य डॉ. बीएस चैहन ने रूसा को लेटर लिखकर राशि की मांग की। वहीं पीडब्लूडी से प्रस्ताव तैयार किया। वहीं मोहित महेश्वरी ने काॅलेज की जर्जर स्थिति की जानकारी कवर्धा विधायक व मंत्री मोहम्मद अकबर को दी गई। इस प्रकार जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष व प्राचार्य के प्रसार से लैप्स हुए  पैसे को वापस लाया गया।

अब नए रूप में नजर आएगा पीजी काॅलेज
रूसा ने समस्या को देखते हुए 70 लाख रूपए की स्वीकृति दे दी हैं। इसके बाद पीजी काॅलेज की रिनोवेशन उन्नयन कार्य पीडब्लूडी के माध्यम से कराया जाएगा। इससे पीजी काॅलेज नए रूप में दिखाई देगा। वहीं वर्षाें से लैब की समस्या भी दूर होगी। दो रूम को  मिलाकर बड़ा लैब रूम तैयार किया जाएगा। वहीं इसकी तैयारी जनभागीदारी समिति व काॅलेज प्रशासन ने तैयारी की हैं।

10-07-2020
71 लाख रुपए की लूट के आरोपियों के करीब पहुंची पुलिस, एक के घर से 9.50 लाख बरामद

कवर्धा। पांडातराई थाना अंतर्गत गुरुवार को राइस मिलर के वर्कर से 71 लाख की लूट हुई थी। इसकी जांच में जुटी पुलिस को जल्द ही सफलता हाथ लग सकती है। लूट के बाद पुलिस अलग अलग टीम बनाकर जांच कर रही था। इसी बीच एक आरोपी के घर से 9.50 लाख रुपए बरामद करने में पुलिस को सफलता मिली है। आरोपी ने अपने घर के वॉशिंग मशीन में यह रकम छुपाई थी। पुलिस इसे जब्त कर मामले में आगे की कार्रवाई कर रही है। बता दें कि पांडातराई थाना अंतर्गत बाइक में 71 लाख रुपए की लूट की घटना को अंजाम दिया गया था। घटना के बाद पुलिस आरोपियों की तलाश में जुट गई था। राइसमिलर मुन्ना अग्रवाल के वर्कर से अज्ञात आरोपियों ने कट्टे के दम पर लूट की वारदात को अंजाम दिया था।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804