GLIBS
27-01-2021
VIDEO: भारतीय कामगार ऑटो यूनियन ने 4 सूत्रीय मांगों को मनवाने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

रायपुर। शिवसेना की कामगार इकाई कामगार सेना के ऑटो यूनियन ने बुधवार को  4 सूत्रीय मांगों को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। रोज़मर्रा के दिनों में होने वाली परेशानियों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया है। शिवसेना कामगार सेना के प्रभारी संतोष मार्कण्डेय, सह प्रभारी बल्लू जांगड़े और जिलाध्यक्ष सुरेंद्र प्रसाद तिवारी ने बताया की कामगार ऑटो यूनियन में रायपुर शहर में करीब 5000 ऑटो चालक जुड़े हुए हैं। यूनियन के सभी सदस्यों कि मांग है कि शहर के सभी चौक चौराहांे पर ऑटो स्टैंड और ई-रिक्शा स्टैंड की व्यवस्था की जाए। प्रमुखतः से जय स्तम्भ चौक, घडी चौक, मेकाहारा चौक, स्टेशन चौक, कालीबाड़ी चौक, पचपेड़ी नाका, माना, बस स्टैंड, पंडरी, शंकर नगर, तेलीबांधा, राजेंद्र नगर, भाटागांव इत्यादि। सभी ऑटो स्टैंड और ई-रिक्शा स्टैंड पर यात्री चढ़ाने और उतारने के लिए मार्किंग किया जाए, जिससे यातायात व्यवस्था सुगम हो सके। शहर के अंदर चलने वाले सभी ऑटो को शहर का परमिट दिया जाए। सभी ऑटो की परमिट अवधी 15 वर्ष की जाए।

25-01-2021
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर होंगे कई कार्यक्रम, कलेक्टर ने दिए निर्देश

रायपुर। कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने रायपुर जिले के विभिन्न संस्था प्रमुखों, नगरीय निकायों और जनपदों को पत्र लिखा है। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी को नशा मुक्ति संकल्प एवं शपथ दिवस का आयोजन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर नशा मुक्ति के पक्ष में सकारात्मक वातावरण निर्मित किया जाए। जन समुदाय की भागीदारी ली जाए। विद्यालयों और महाविद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताएं कराई जाए, नशा मुक्ति साहित्य का वितरण किया जाए। इसी तरह के अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। इस दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए केंद्र और राज्य सरकार के जारी दिशा निर्देशों का पालन भी किया जाए।

24-01-2021
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर रायपुर कलेक्टोरेट के रेडक्रास सभाकक्ष में होगा जिला स्तरीय समारोह

रायपुर। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.एस.भारतीदासन के निर्देंश पर 25 जनवरी राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया जा रहा है। यह समारोह प्रेरक वक्ता, खिलाड़ी व पर्वतारोही चित्रसेन साहू के मुख्य आतिथ्य में होगा। रेडक्रॉस सोसायटी सभाकक्ष, कलेक्टोरेट परिसर में समारोह दोपहर 1 बजे से होगा। इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिव्यांग मतदाताओं के उत्साह को रेखांकित करने चित्रसेन साहू को मुख्य अतिथि बनाया गया है। कार्यक्रम का संचालन दिव्यांग व्यक्तियों की ओर से किया जाएगा। इसके अतिरिक्त विगत विधानसभा निर्वाचन और लोक सभा निर्वाचन में दिव्यांग मतदाताओं के उत्साह को रेखांकित करते हुए एक छायाचित्र प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

24-01-2021
महासमुंद में ताम्रध्वज साहू 26 जनवरी को करेंगे ध्वजारोहण,कलेक्टर ने फुल ड्रेस रिहर्सल का लिया जायजा 

महासमुंद। जिला मुख्यालय में गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल रविवार को हुई। कलेक्टर  डोमन सिंह, पुलिस अधीक्षक  प्रफुल्ल  ठाकुर, अपर कलेक्टर जोगेंद्र कुमार नायक मंच पर पहुंचे । फुल ड्रेस रिहर्सल पर मुख्य अतिथि को जिला पुलिस बल, नगर सेनानी (गार्ड ऑफ ऑनर) सलामी दी गई। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू जिला मुख्यालय में गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। वे ध्वजारोहण करेंगे। मुख्य अतिथि  साहू मुख्यमंत्री के जनता के नाम संदेश का वाचन करेंगे।  महासमुंद शासकीय महाप्रमु वल्लभाचार्य महाविद्यालय (मिनी स्टेडियम) में रिहर्सल सुबह 9 बजे से शुरू हुई। 26 जनवरी को भी करीब-करीब यही अरेंजमेंट रहेगा। 26 जनवरी को कोरोना के कारण झांकियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे। रिहर्सल के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  मेघा टेम्भुलकर, अनुविभागीय अधिकारी  सुनील कुमार चंद्रवंशी, डिप्टी कलेक्टर  पूजा बंसल, जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके मंडपे सहित लोक लोक निर्माण,महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग और अन्य जिला अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। कोराना वायरस ( कोविड-19) संक्रमण को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मार्च पास्ट, परेड और परेड का निरीक्षण नहीं होगा। मुख्य अतिथि को जिला पुलिस बल, नगर सेनानी की ओर से (गार्ड ऑफ ऑनर) सलामी दी जाएगी। शहीदों के परिजनों का सम्मान किया जाएगा । उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को पुस्कृत किया जाएगा। एनसीसी और स्काउट गाइड के बच्चें इस सलामी में शामिल नहीं होगें।

24-01-2021
सुकमा जिले में तीन स्थानीय अवकाश की घोषणा, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

रायपुर/सुकमा। कलेक्टर विनीत नंदनवार ने कैलेंडर वर्ष 2021 के लिए तीन स्थानीय अवकाश की घोषणा की है। जारी आदेश के अनुसार रामाराम मेला मंगलवार 2 मार्च, दशहरा(महानवमी) 14 अक्टूबर गुरुवार और दीपावली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा शुक्रवार 5 नवंबर को जिले में स्थानीय अवकाश रहेगा। यह अवकाश बैंकों व कोषालय, उप कोषालय के लिए लागू नहीं होगा।

22-01-2021
राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को, जिला स्तर पर होगा समारोह

रायपुर। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय समारोह होगा। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.एस.भारतीदासन ने निर्देश दिए हैं। 25 जनवरी को  यह समारोह प्रेरक वक्ता, खिलाड़ी व पर्वतारोही  चित्रसेन साहू के मुख्य आतिथ्य में होगा। रेडक्राॅस सोसायटी सभाकक्ष, कलेक्टोरेट परिसर में समारोह दोपहर 1 बजे से शुरू होगा।

22-01-2021
कलेक्टर ने ग्रामीण सचिवालयों में नियमित सुनवाई करने कहा, बंद मिलने पर अधिकारियों की खैर नहीं

रायपुर। कलेक्टर डाॅ.एस. भारतीदासन ने रायपुर जिले के सभी ग्रामीण सचिवालयों को नियमित रूप से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। संबंधित विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी उपस्थित रहने कहा है। कलेक्टर ने इस संबंध में जिले के सभी कार्यालय प्रमुखों के साथ सभी अनुविभागीय अधिकारियों (राजस्व) और सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को पत्र भेजा है।उन्होंने स्पष्ट कहा है कि यदि सचिवालय बंद पाया जाता है या कर्मचारी सचिवालय से अनुपस्थित रहते हैं तो उसके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उल्लेखनीय हैं कि ग्राम स्तरीय प्रशासन को जनोन्मुख, पारदर्शी व संवेदनशील बनाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण और जनपद पंचायत स्तर पर खण्ड सचिवालय की स्थापना की गई है।

इससे ग्रामवासियों के दिन - प्रतिदिन की समस्याओं का निराकरण स्थानीय स्तर पर किया जाए। धरसीवां जनपद के अंतर्गत 78 ग्राम पंचायत सचिवालय संचालित है। इसमें से 18 ग्राम सचिवालय में सोमवार, 9 में मंगलवार, 16 में बुधवार, 17 में गुरूवार, 14 में शुक्रवार और 4 में शनिवार को संचालित किया जायेगा। इसी तरह तिल्दा के 101 ग्राम सचिवालय आरंग के 119 ग्राम पंचायत सचिवालय और अभनपुर में 93 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण सचिवालय स्थापना की गई है। जनपद पंचायत तिल्दा के तहत माह के दूसरे और  चौथे गुरुवार को खण्ड सचिवालय का संचालन किया जाएगा। अभनपुर जनपद पंचायत के तहत माह के पहले और तीसरे शुक्रवार को खण्ड सचिवालय, आरंग जनपद पंचायत में माह के दूसरे और चौथे मंगलवार को खण्ड सचिवालय का संचालन किया जाएगा।

20-01-2021
चैत्र नवरात्रि के पहले चैतुरगढ़ संवारने की कवायद शुरू, पार्किंग स्थल सबसे पहले होगा व्यवस्थित

कोरबा। आने वाली चैत्र नवरात्रि के पहले माँ महिषासुर मर्दनी के ऐतिहासिक एवं पुराताविक स्थान चैतुरगढ़ को संवारने की कलेक्टर  किरण कौशल ने कवायद शुरू कर दी है। एक हफ्ते में ही आज दूसरी बार किरण कौशल ने अधिकारियों की बैठक लेकर अब तक तैयार की गई कार्ययोजना पर हुए कामों की समीक्षा की और प्राथमिकता के विकास कार्यों के प्रस्ताव अगले दो दिनों में जमा करने के निर्देश दिए। पाली विकासखण्ड के चैतुरगढ़ को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए सबसे पहले बिजली-पानी और पार्किंग स्थल को व्यवस्थित करने के काम आगामी एक सप्ताह मे शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही चैतुरगढ़ में पहाड़ी के नीचे से माँ महिषासुर मर्दनी मंदिर तक पहुंचने के लिए सड़क जीर्णोद्धार की कार्ययोजना भी तैयार की जा रही है। चैत्र नवरात्रि पर यहां श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचने के लिए ई-रिक्शा या खुली जीप की सुविधा के लिए भी प्रशासन की तैयारी शुरू हो गई है। सतरेंगा की तर्ज पर पाली के इस ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के स्थान को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए कलेक्टर किरण कौशल ने बैठक में चैतुरगढ़ में अभी मौजूद आधारभूत संरचनाओं तथा सुविधाओं की जानकारी अधिकारियों से ली और इनमें व्यापक सुधार तथा जीर्णोद्धार के प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया, खनिज न्यास संस्थान की परियोजना समन्वयक  सूर्यकिरण तिवारी, डिप्टी कलेक्टर आशीष देवांगन सहित विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पाली अनुभाग और विकासखण्ड के मैदानी अधिकारी-कर्मचारी भी बैठक में शामिल हुए। 

किरण कौशल ने चैतुरगढ़ में तात्कालिक तौर पर उपलब्ध कराई जा सकने वाली सुविधाओं को विकसित करने पर जोर दिया। यहां विकसित होने वाली सुविधाओं से सतरेंगा की तरह ही स्थानीय लोगों को जोड़ा जाए ताकि उन्होनें अपने ही क्षेत्र में स्थानीय स्तर पर आय का साधन मिल सके। किरण कौशल ने पहाड़ के ऊपर पर्यटकों के रूकने के लिए कॉटेज एवं कमरा निर्माण पर भी विचार करने की बात कही। उन्होंने कहा कि बिजली व पानी का प्रबंध होने के बाद पर्यटकों को रूकने के लिए स्थान मिलने से क्षेत्र का धार्मिक महत्व भी बढ़ेगा। किरण कौशल ने मड हाउस और पार्किंग स्थल के पास एक-एक सार्वजनिक शौचालय लगाने, दो बड़े डस्टबिन स्थापित करने के निर्देश भी जनपद पंचायत पाली के सीईओ को दिए। कलेक्टर ने पहाड़ के ऊपर तक पहुंचने के लिए संकरी सड़क के चौड़ीकरण की संभावनाओं पर भी बात की और चौड़ीकरण के लिए प्रस्ताव तथा प्राक्कलन प्रस्तुत करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए। 
कलेक्टर कौशल ने बैठक में मंदिर परिसर में स्थित तालाब के पानी को साफ कर पीने लायक बनाने के लिए आरओ वॉटर प्लांट स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पहाड़ के नीचे से पानी को ऊपर पहुंचाने के लिए हाई प्रेशर पंप की व्यवस्था करने को भी कहा। कलेक्टर ने पार्किंग स्थल के समतलीकरण, तालाबों की सफाई और मंदिर परिसर के आसपास भूमि समतलीकरण के काम प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मंदिर परिसर में सुसज्जित उद्यान विकसित करने के लिए भी उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। इसके साथ ही कलेक्टर ने पहाड़ी के नीचे सुसज्जित उद्यान विकसित करने के लिए भी मनोरम स्थल का चयन करने और प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

20-01-2021
बंद रहेगी दो दिन शराब दुकानें, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

रायपुर/बलरामपुर। प्रदेश के बलरामपुर जिले में 26 और 30 जनवरी को शराब दुकानें बंद रहेगी। इस संबंध में कलेक्टर श्याम धावड़े ने आदेश जारी किया है। उन्होंने शासन के निर्देशानुसार 26 जनवरी गणतंत्र दिवस और 30 जनवरी महात्मा गांधी निर्वाण दिवस पर शुष्क दिवस घोषित किया है। दोनों तारीखों को जिले की समस्त देशी/विदेशी शराब दुकानों को बंद रखने और शराब की बिक्री पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाया गया है।

 

20-01-2021
कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्र का किया निरीक्षण,प्रतिदिन औसत बिक्री के अनुसार टोकन जारी करने दिए निर्देश

रायपुर/जशपुरनगर। कलेक्टर महादेव कावरे ने बुधवार को विकासखंड कांसाबेल के धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने  उर्पाजन केन्द्र में अब तक हुए धान खरीदी, टोकन वितरण, बारदाना उपलब्धता, धान उठाव और राशि भुगतान के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने धान भंडारण का भी निरीक्षण किया। साथ ही समय पर मिलर्स से  धान उठाव कराने के निर्देश दिए। उन्होंने केंद्र में प्रतिदिन औसत बिक्री के अनुसार किसानों को टोकन जारी करने के निर्देश दिए।  समिति प्रबंधक कांसाबेल ने बताया कि केंद्र में लगभग 90 प्रतिशत धान खरीदी कर लिया गया है। अब तक 1010 किसानों ने केंद्र में कुल 46600.40 क्विंटल धान बेचा है। उपार्जन केंद्र में अभी अगले सप्ताह धान खरीदी के लिए 16221 बारदाना उपलब्ध है। मिलर्स की ओर से धान उठाव व बारदाना जमा कार्य सतत जारी है। केंद्र में  सभी किसानों को धान विक्रय के लिए पर्याप्त बारदाना उपलब्ध कराया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक बालाजी राव, अनुविभागीय अधिकारी बगीचा ज्योति बबली कुजूर, जनपद सीईओ कांसाबेल एलएन सिदार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

20-01-2021
कोरोना काल में ऑनलाइन और मोहल्ला क्लास महत्वपूर्ण : कलेक्टर

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार ने बुधवार को विकासखंड स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय प्रारंभ करने के लिए चांपा के समीप ग्राम बरपाली और सक्ती विकासखंड के ग्राम नगरदा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन का निरीक्षण किया। उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारियों एवं प्राचार्यों को अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय प्रारंभ करने के संबंध में निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार विकासखण्ड स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय खोलने के लिए प्रस्ताव शीघ्र जमा करें। मापदण्ड के अनुसार प्रयोगशाला कक्ष, शिक्षण कक्ष आदि का चिन्हांकन कर लें। भवन में आवश्यकता अनुसार मरम्मत का प्रस्ताव भी शीघ्र जिला कार्यालय को प्रेषित करें। ताकि मरम्मत कराकर विद्यालय समय पर प्रारंभ करने की कार्यावाही की जा सके। कलेक्टर ने उपस्थित प्राचार्य एवं शिक्षकों से चर्चा कर मोहल्ला क्लास और ऑनलाइन क्लास संचालन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्कूल में प्राचार्य एवं शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य की गई है। स्कूल में उपस्थित होकर नियत समय में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करें। कोरोना काल में आनलाइन क्लास और मोहल्ला क्लास महत्वपूर्ण है। निरीक्षण के दौरान शैक्षणिक जिला जांजगीर के शिक्षा अधिकारी  तोमर और सक्ती शैक्षणिक जिले की शिक्षा अधिकारी नीतू मुखर्जी चांपा व सक्ती एसडीएम सहित संबंधित बीईओ, विद्यालय के प्राचार्य और शिक्षक उपस्थित थे।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804