GLIBS
10-08-2020
एसपी धमतरी ने स्पंदन अभियान के तहत सुनी समस्याएं, दिए उचित निराकरण के निर्देश

धमतरी/नगरी। पुलिस जवानों की समस्या को जानने और मानसिक तनाव से मुक्त रहकर उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने स्पंदन अभियान की शुरूआत की गई है। स्पंदन अभियान के तहत पुलिस अधीक्षक धमतरी बीपी राजभानू ने इकाई में पदस्थ जवानों से रू-बरू होकर उनकी समस्याओं को सुनकर उचित निराकरण के निर्देश दिए। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक नगरी अनुभाग के अतिसंवेदनशील थाना मेंचका का भ्रमण कर वहां पदस्थ जिला पुलिस बल, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों का मनोबल बढ़ाने पहुंचे। एसपी ने उनके साथ समय व्यतीत किया और जवानों से चर्चा कर समस्याओं को सुना।

साथ ही उपस्थित अधिकारियों को कहा कि समय-समय पर अधीनस्थ जवानों की समस्याओं का निराकरण करें और कोई समस्या उनके स्तर पर निराकरण योग्य न हो, तो समय पर अवगत कराकर निराकरण कराए। उपस्थित जवानों को तनाव में रहकर कोई कार्य नहीं करने, अपना मनोबल ऊंचा रखने समझाईश देते हुए परिवार से दूर रहने की स्थिति में उनसे मोबाइल से संपर्क बनाए रखने, शारीरिक स्वच्छता के लिए नित्य खेलकूद, योग आदि करने और बारिश के मौसम को देखते हुए आसपास स्वच्छ वातावरण बनाए रखने साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने निर्देशित किया गया।

05-08-2020
दो युवकों ने मोबाइल दुकान में चोरी कर पैसों का कर लिया था बंटवारा, अब चढ़े पुलिस के हत्थे

धमतरी। आमदी के मोबाइल दुकान में चोरी कर दो युवकों ने रकम को आपस मे बांट लिया था, दोनों युवकों को पुलिस ने अब गिरफ्तार कर लिया है। नगर पंचायत आमदी वार्ड क्रमांक निवासी भानु राम पटेल ने थाना अर्जुनी में रिपोर्ट दर्ज कराई कि आमदी के रावनापारा में उसकी मोबाइल दुकान है। 12-13 जुलाई की दरम्यानी रात्रि कोई अज्ञात चोर दुकान का ताला तोड़कर कैश काउंटर में रखे नकदी रकम 12 हजार रु, पुराना डेल कंपनी का लैपटॉप माउस सहित, 5 नग एंड्राइड मोबाइल, 2 नग की-पैड मोबाइल, बैटरी चार्जर, यूएसबी चार्जर, ब्लूटूथ इयरफोन, तथा वॉच ब्रेसलेट जुमला कीमती 49 हजार को चोरी कर लिया। उक्त रिपोर्ट पर थाना अर्जुनी में अज्ञात आरोपी के विरुद्ध धारा 457, 380 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर संदेही पोटियाडीह के नागेंद्र साहू को अभिरक्षा में लेकर कड़ाई से पूछताछ की गई। इस पर नागेंद्र साहू ने अपने साथी ईश्वर हिरवानी के साथ मिलकर चोरी करना कबूल किया। चोरी किए गए रुपए को आधा-आधा एवं सामान को आपस में बंटवारा करना तथा चोरी किए गए रकम को खाने-पीने में खर्च कर देना बताया। दोनों आरोपियों के कब्जे से चोरी गए माल माशरुका की बरामद की गई। विधिवत गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड के लिए न्यायालय के समक्ष पेश किया गया है।

01-08-2020
अलग-अलग थाना क्षेत्रों से बाइक, खाद्य तेल चोरी और मोबाइल लूटने वाले 4 आरोपी व 2 अपचारी बालक गिरफ्तार

धमतरी। अलग अलग थाना क्षेत्रों से पुलिस ने चोरी और लूट मामले में आरोपियों को धर दबोचा है। पुलिस टीम ने संदेह के आधार पर ग्राम मुजगहन निवासी मुकेश नगारची एवं मनोज नगारची को हिरासत में लेकर कड़ाई से पृथक-पृथक पूछताछ की। इस पर संदेही आरोपियों ने बताया कि दोनों मिलकर एक अन्य अपचारी बालक के साथ राजिम मेला स्थल से एक लाल रंग की हीरो होंडा डीलक्स मोटरसाइकिल क्रमांक सीजी 04 एच 2843 को चोरी किए थे, जिसे मनोज नगारची अपने पास रखा है। इसके कुछ दिन बाद ग्राम अटंग (कुरूद) पुलिया के पास खड़ी काली रंग की होंडा शाइन मोटरसाइकिल क्रमांक सीजी 11 एपी 2639 को चोरी किए। तदुपरांत चोरी की एक मोटरसाइकिल हीरो हौंडा डीलक्स क्रमांक सीजी 05 एच 2843 को रत्नाबांधा निवासी को बेचकर पैसे को शराब व पार्टी में खर्च कर दिए। इसके बाद 27 जुलाई को एक पेट्रोल पंप के सामने खड़ी पिकअप वाहन से 3 टीपा खाद्य तेल चोरी करके आपस में बंटवारा करना बताये।

29 जुलाई को एक अस्पताल के सामने खड़ी नीले रंग की हीरो स्प्लेंडर प्रो मोटरसाइकिल क्रमांक एमएच 49 के 7960 एवं 30 जुलाई को नेहरू गार्डन के सामने काले रंग की होंडा पैशन प्रो क्रमांक सीजी 19 बीसी 1545 को चोरी करना बताया। चोरी किए गए खाद्य तेल टीपा व मोटरसाइकिल को दोनों आरोपियों द्वारा अपने घर से निकाल कर बरामद कराया गया। आरोपी मनोज नागरची ने रत्नाबांधा निवासी दो अपचारी बालकों के साथ मिलकर पोटियाडीह के पास एक नर्स का पीछा कर उसका मोबाइल को डरा-धमकाकर लूटना बताया। आरोपी मुकेश नगारची एवं मनोज नगारची की निशानदेही पर चोरी की मोटरसाइकिल व मोबाइल क्रय करने वाले अभिषेक मीनपाल एवं चोरी की घटना में संलिप्त अपचारी बालक को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की गई। आरोपी अभिषेक मीनपाल ने हीरो होंडा डीलक्स मोटरसाइकिल क्रमांक सीजी 05 एच 2843 को ₹10000 में मनोज नगारची व मुकेश नगारची से क्रय करना तथा एंड्राइड मोबाइल को रत्नाबांधा निवासी विधि विरुद्ध बालक से 3500 में क्रय करना बताकर पेश करने पर गवाहों के समक्ष बरामद किया गया। इस प्रकार आरोपियों के कब्जे से विभिन्न क्षेत्रों से चोरी की 4 मोटरसाइकिल, 3 टीपा तेल व लूटे गए एक मोबाइल को बरामद करते हुए आरोपी मनोज नगारची द्वारा घटना में प्रयुक्त टीवीएस मोटरसाइकिल क्रमांक सीजी 05 एएच 2040 को जब्त कर आरोपियों एवं विधि विरुद्ध बालकों के मेमोरेंडम कथन, अपराध स्वीकारोक्ति व उपलब्ध साक्ष्य के आधार पर मुकेश नगारची उम्र 20 वर्ष, मनोज नगारची उम्र 19 वर्ष, अभिषेक मीनपाल उम्र 22 वर्ष, सोनू उर्फ नोहर यादव उम्र 20 वर्ष व 2 विधि विरुद्ध बालकों को गिरफ्तार कर वैधानिक कार्यवाही करते हुए न्यायिक रिमांड के  न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।

 

30-07-2020
रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जानकारी छिपाने के मामले में युवक के खिलाफ एफआईआर दर्ज

रायपुर। शहर में कोरोना पॉजिटिव मरीज के खिलाफ जानकारी छिपाने और मोबाइल बंद करने के आरोप में पुलिस ने मामला दर्ज किया है। मिली जानकारी के मुताबिक जोन नंबर-5 मंगलबाजार कॉलोनी निवासी विनय सोनी की रिपोर्ट प़ॉजिटिव आने पर उन्होंने अपनी जानकारी छिपाई और अस्पताल ले जाने के लिए जब उनसे मोबाइल पर संपर्क करने की कोशिश की गई तो उन्होंने अपना मोबाइल जानबूझकर बंद कर दिया था। 

बता दें कि आरोपी विनय सोनी की रिपोर्ट 26 जुलाई को पॉजिटिव आई थी। उनसे सहयोग की अपील करने पर भी उनके द्वारा निरंतर शासन के आदेश की अवहेलना करते हुए अपना पता छिपाकर मोबाइल में झूठी जानकारी देते रहे। उनके निवास में टीम भेजने पर वे निवास में नहीं पाए गए। मामले में निगम प्रशासन ने आजाद चौक थाने में एक लिखित आवेदन दिया था, जिस पर पुलिस ने महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए कोविड-19 पीड़ित के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

28-07-2020
मोबाइल में बात करते जा रहे युवक से मोबाइल छीनकर भागे दो बाइक सवार

रायपुर। मोबाइल पर बात करते पैदल जा रहे युवक का बाइक सवार दो युवकों ने मोबाइल छीनकर फरार हो गए। घटना की रिपोर्ट मोवा थाने में दर्ज की गई है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक जय हिन्द चौक लोधीपारा पण्डरी निवासी पंकज जंघेल ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि लोधीपारा मेन रोड पर प्रार्थी मोबाईल पर बात करते हुए जा रहा था। तभी पीछे की ओर से आ रहे मोटरसाइकिल सवार दो युवक मोबाइल छीनकर फरार हो गए। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात बाइक सवार युवकों के खिलाफ अपराध कायम कर लिया है।

 

21-07-2020
इंजीनियरिंग के छात्र का सोशल मीडिया हैक...

रायपुर। शहर के अवंति विहार के इंजीनियरिंग के छात्र का सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो गया। पुलिस ने मामले में मोबाइल नंबर के आधार पर मामला दर्ज कर लिया है। फिलहाल सायबर सेल पूरे मामले की ​जांच कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार अवनीश बघेल इंजीनियरिंग का छात्र है। वह मोबाइल पर ऑनलाइन गेम खेलता है, जो सोशल मीडिया अकाउंट से कनेक्ट है। किसी ने उनका फेसबुक का अकाउंट हैक कर लिया है। उसे स्वयं चला रहा है। पुलिस के मुताबिक बिहार के एक मोबाइल नंबर पर यह अकाउंट चल रहा है।

19-07-2020
फेक न्यूज की बाढ़, सोशल मीडिया बना जी का जंजाल

रायपुर। प्रदेशभर में सोशल मीडिया इन दिनों जी का जंजाल बना हुआ है। फेक न्यूज की मानो बाढ़ सी आ गई है। बीते दिन लॉक डाउन की खबर सुनकर बाजारों में भीड़ उमड़ पड़ी। ​फिर वहीं लूट-पाट दाम बढ़ाकर अधिक दाम पर दुकानदार समान बेचते नजर आए। सूत्रों की माने तो उधार देने वाले दुकानदार उपभोक्ताओं को अधिक दरों पर सामान तो दे रहे थे। शहर के गोलबाजार, मालवीय रोड से लेकर पंडरी, कटोरा तालाब तक के बाजार में लोगों की भीड़ दिखी। विशेषकर किराना संस्थानों, सुपर बाजार से लेकर मोबाइल और कपड़ा संस्थानों में भी लोगों की भीड़ दिखने लगी। मालवीय रोड और गोलबाजार की सड़कों पर गाड़ियों के जाम के साथ ही संस्थानों में लोगों की भीड़ आने लगी। कारोबारियों की माने तो बड़े दिनों बाद लोगों ने फिर से काफी खरीदारी की।

18-07-2020
कैट महिला स्व सहायता समूहों से तैयार करवा रहा राखियां,व्यापारियों से किया विक्रय का आग्रह  

रायपुर। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की ओर से गांव की महिलाओं को राखी बनाने की विधियां की समग्र जानकारी और उनके सामानों की सूची और अलग-अलग डिजाइन प्रिंट व मोबाइल के माध्यम से देने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए सभी सदस्यों को अवगत कराया गया है। इसको अधिक से अधिक ग्रामीण महिलाओं और महिला सहायता समूह तक पहुंचानें की व्यवस्था करने की कोशिश की जा रही है। चीन से आयातित राखियों की जगह भारत एवं ग्रामीण महिलाओं के हाथों की बनी राखियां भाइयों के हाथों में बांधी जा सके। महिलाओं के बनाए गए उत्पादों को विक्रय के लिए कैट ने प्रदेश व्यापारिक संगठनों से आह्वान किया है कि वे आगे आएं और इसके लिए खरीद सेंटर हर तहसील, जिले में खोलें, ताकि समय से पहले इसका वितरण हो सके।

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने कहा कि इस बार 3 अगस्त सोमवार को पूरे देश में राखी का त्यौहार मनाया जाएगा। ऐसे में हम राखी के खास अवसर पर घर में राखी बनाने का तरीका बता रहे हैं। कार्यक्रम के संयोजक राम मंधान व सह संयोजक भारत जैन ने कहा कि पिछले वर्ष इस सीजन में चीन से लगभग 20 हजार करोड़ रुपए का सामान आयात हुआ था। इसकी चपत इस बार चीन को लगना तय है।

 

15-07-2020
अभनपुर में अवैध ई टिकटों के साथ दलाल गिरफ्तार, सामान और रुपए जब्त 

रायपुर। जिले में रेलवे आरक्षिक ई टिकट दलालों के खिलाफ कार्रवाई करने आरपीएफ की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार को टीम ने राजिम रोड अभनपुर, थाना अभनपुर क्षेत्र में दबिश दी। पोस्ट प्रभारी दिवाकर मिश्रा के साथ उप निरीक्षक एसके शुक्ला,उप निरीक्षक एस. थानापति, प्रधान आरक्षक अभिषेक कुमार और जेएल कौशल ने छापामार कार्रवाई की। रेलवे आरक्षित ई टिकट बनाने वाले राम कम्प्यूटर डीटीडीसी कोरियर के संचालक लालराम साहू (35) के कब्जे से  40 नग रेलवे आरक्षित ई सामान्य टिकट बरामद हुई। इसकी कुल कीमत 49529 रुपए आंकी गई। इसके अलावा एक सीपीयू और एक मोबाइल कीमती 22000 रुपए व नकद 2000 रुपए को मौके पर जब्त किया गया। मौके पर कागजी कार्रवाई कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया। आरोपी को रायपुर पोस्ट लाकर उसके खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में लिया गया।
 

15-07-2020
जरुरतमंदों को पढ़ाने स्मार्ट फोन भेंट करने के साथ दूसरों को भी प्रेरित कर रहे दानदाता,शहर के दो युवाओं ने किया डोनेट

रायपुर। शासकीय स्कूल के जरुरतमंद छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी लि. की ओर से संचालित डोनेट योर मोबाइल कैंपेन पर दानदाता जुड़कर स्मार्ट फोन भेंट कर रहे हैं। एमडी सौरभ कुमार के मार्गदर्शन पर संचालित इस कार्यक्रम से राजधानी के अलावा प्रदेश के अन्य शहरों से भी मोबाइल डोनेशन के लिए लोग आगे आ रहे हैं। दानदाता खुद तो भेंट कर ही रहे हैं, दूसरों को भी दान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। बुधवार को शहर के लायंस क्लब के सदस्य अवनीत सिंह ने दो स्मार्ट फोन भेंट किए। इसी तरह अनुराग सोनी ने एक स्मार्ट फोन डोनेट किया।

बीते दिनों विदेश में रह रहे भिलाई निवासी संतोष और रश्मि ने एक-एक स्मार्ट फोन डोनेट किया था। दुर्ग निवासी दंपत्ति रूचि और तुषार एक स्मार्ट फोन डोनेट कर चुके हैं। भिलाई से 5 लोगों ने मोबाइल डोनेशन के लिए इस कैंपेन से जुड़े सामाजिक संस्थाओं से संपर्क किया है। इस कैंपेन से जुड़कर शहर के कई एनजीओ भी स्मार्ट फोन डोनेशन के लिए लोगों तक पहुंच रहे हैं। अभी तक चार एनजीओ की टीम अपने मुहिम को आगे बढ़ाते हुए दानदाताओं से मोबाइल डोनेट करा चुकी है। सुरक्षित भव फाउंडेशन, वक्ता मंच, होप फॉर हुमैनिटी, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स छत्तीसगढ़ चैप्टर, आशाएं, कुछ फर्ज हमारा भी, आवाज, आभास फाउंडेशन, माईंड रिच, श्री भारत वर्षीय जैन युवा महासभा, युवा ब्रिगेड, खालसा रिलीफ फाउंडेशन, राजश्री फाउंडेशन सहित कई सामाजिक व स्वयं सेवी संस्थाएं जरूरतमंद बच्चों को मोबाइल उपलब्ध कराने शहरवासियों से डोनेशन की अपील कर रही हैं। इस मुहिम में शामिल होने मोबाइल नंबर - 9685792100 या 8889994411, 8871737121, 9827860006 पर संपर्क कर जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई के लिए स्मार्ट मोबाइल फोन दान में दे सकते हैं।

11-07-2020
साइबर क्राइम से करते थे नाबालिग शौक पूरा, 25 लाख के मोबाइल, लैपटाप, इलेक्ट्रानिक डिवाइस जब्त

रायपुर/बिलासपुर। अंतर्राष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड को हैक कर धोखाधड़ी करने वाले नाबालिग गैंग बिलासपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। प्राक्सी सर्वर का उपयोग कर अपचारी आईपी एड्रेस चेंज कर और सोशल मीडिया में लड़की की फर्जी आईडी बनाकर घटना को अंजाम देते थे। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में इस तरह की धोखाधड़ी का यह पहला मामला है। हालांकि तीनों नाबालिग को अभिरक्षा में ले लिया है। उनके पास से 25 लाख के मोबाइल, लैपटाप, इलेक्ट्रानिक डिवाइस जब्त की गई है। एसपी प्रशांत अग्रवाल के निर्देश में एक टीम गठित की गई थी। साइबर सेल की टीम ने वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में ऐसे गैंग की डिजिटल सर्विलेंस के माध्यम से पतासाजी करने पर पता चला कि शहर के कुछ ऐसे नाबालिग बालक है जो कि हैंकिंग के नये-नये तरीके यू-ट्यूब, गूगल, डब्ल्यू-थी स्कूल साइट से सिखकर जल्द ही अधिक पैसे कमाने के लालच में काम कर रहे हैं। शौक के कारण लगातार साइबर क्राइम की घटना को अंजाम दे रहे। साथ ही अपचारी फेसबुक, इस्टाग्राम इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लड़कियों के नाम की फर्जी एकाउंट बनाकर लोगों से चैट करते थे। उनसे वीडियो कॉलिंग से बरगलाकर तथा वीडियोंं कॉल रिकार्ड कर सोशल मीडिया पर वायरल करने के नाम पर धमकी देकर अवैध रकम ऑनलाइन पेमेन्ट वॉलेट के माध्यम से वसूली कर रहे थे। इस सूचना से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराकर अपचारी बालकों को घेराबंदी कर पकड़ा गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804