GLIBS
14-05-2021
आईईडी बनाने के सामान के साथ पकड़े गए दो नक्सली

नारायणपुर। जिले में  नक्सल विरोधी अभियान संचालित किया जा रहा है। नक्सल विरोधी अभियान के तहत् 14 मई को थाना कुरूषनार जिला बल की पुलिस पार्टी नक्सली आरोपी की पतासाजी के लिए गुडरीपारा बासिंग की ओर रवाना हुई थी। ग्राम कोडोली पुलिया के पास कुछ संदिग्ध व्यक्ति झोला पकड़े दिखे, जिन्हें घेराबंदी कर पकड़ा गया। इन्होंने पूछताछ पर अपना नाम सुखदेव धुव्र उम्र 24 वर्ष निवासी झारावाही थाना कुरूषनार (झारावाही जनमिलिशिया सदस्य) और लखनलाल नुरेटी उम्र 27 वर्ष निवासी गुम्मा थाना कुरूषनार (झारावाही जनताना सरकार सदस्य) बताया। इनके पास रखे झोला की तलाशी लेने पर सुखदेव ध्रुव के पास से 1 प्रेशर कुकर आईईडी करीब 3 लीटर व लखन नुरेटी के झोला से 8 बैटरी, वायर करीब 12 मीटर, 2 सिरिन्ज और 2 डेटोनेटर बरामद हुए।
सुखदेव धुव्र 10 अप्रैल 2021 को कोसा सेन्टर टेकरी के पास आईईडी लगाने की घटना तथा लखन नुरेटी 11 जुलाई 2020 को कोहकामेटा व किहकाड़ के बीच टेकरी के पास विस्फोट की घटना व 10 अप्रैल 2021 को कोसा सेन्टर टेकरी के पास आईईडी लगाने की घटना में शामिल होना स्वीकार किया। दोनों माओवादियों को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। गिरफ्तार नक्सली लखमू नुरेटी के विरूद्व पुलिस अधीक्षक नारायणपुर द्वारा 10 हजार का इनाम उद्घोषित किया गया था।

 

07-04-2021
नक्सल गश्त सर्चिंग के दौरान डीआरजी टीम ने माओवादियों के डम्प किये गये आईईडी की बरामद 

नारायणपुर। सुरक्षा बलों की ओर से नक्सल विरोधी अभियान चलाया जा रहा है। इसी तारतम्य में नारायणपुर से डीआरजी ने बुधवार को ताड़ोकी से मुरनार की ओर एरिया डाॅमिनेशन कर रही थी। ग्राम धौसा एवं मुरनार के मध्य पहाड़ी में सर्चिंग के दौरान पुलिस पार्टी को नक्सलियों के डम्प किए गए 2 टीफिन बम (करीबन 05-05 किग्रा), बैनर, वायर करीबन 15 मीटर व 1 बैटरी बरामद की। सुरक्षाबलों को नक्सलियों के मंसूबे को विफल करने में सफलता मिली है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

22-03-2021
1 महिला माओवादी सहित 5 माओवादियों को आईईडी और विस्फोटक सामग्री के साथ पकड़ा

बीजापुर। जिला पुलिस बल का संयुक्त बल ग्राम टूंगोली,चिंगेर,ताड़मेर की ओर रवाना हुई थी।सर्चिंग अभियान के दौरान ग्राम चिंगेर नाला के बीच माओवादी बदरू मिच्चा उम्र 30 वर्ष,साकिन गटटापल्ली थाना कुटरू को पकड़ा गया। पकडा गया माआवादी 14 जुलाई 2015 को अपहृत चार जवान सहायक आरक्षक जयदेव यादव,कार्तिक राम यादव, रामराम मज्जी व मंगल सोढी की हत्या में शामिल रहा था। 21 मार्च को मुखबिर की सूचना पर थाना नेलसनार से जिला पुलिस बल की संयुक्त पार्टी ने एरिया डोमिनेशन के दौरान 1 महिला माओवादी सहित 04 माओवादियों को आईईडी एवं विस्फोटक सामग्री के साथ एनएच 63 के पास घेराबंदी कर पकड़े गये। पकड़े गए माओवादियों में मोटूराम अटामी उम्र 25 वर्ष,शंकर इस्तामी उम्र 22 वर्ष ,आयतुराम कोवासी उम्र 22 वर्ष एवं तुलसी पोयामी उम्र 19 वर्ष है। पकड़े गये माओवादी के विरूद्ध थाना कुटरू एवं नेलसनार में वैधानिक कार्यवाही कर गिरफ्तारी उपरांत न्यायालय बीजापुर पेश किया गया।  21 मार्च को थाना मिरतुर,कैम्प बेचापाल एवं छस बल चेरली की संयुक्त पार्टी नक्सल गश्त सर्चिंग ग्राम हुर्रे,चेरली व हुर्रेपाल की ओर रवाना हुई थी। ग्राम हुर्रेपाल स्कूलपारा एवं चेरली में नक्सलियों द्वारा निर्मित 2 शहीद स्मारक को पुलिस पार्टी ध्वस्त किया ।

 

30-01-2021
आईईडी लगाने में एक्सपर्ट दो नक्सली को सुरक्षाबलों ने किया गिरफ्तार, कई वारदातों में थे शामिल

रायपुर/सुकमा। नक्सलियों के मनसूबे को नेस्तनाबूद करने तैनात सुरक्षाबलों के जवानों को बड़ी सफलता मिली है। कोरबा बटालियन और जिला के जवानों ने दो नक्सलियों को पकड़ा है। एसपी केएल धु्रव ने इसकी पुष्टि की है। पकड़े गए दोनों नक्सली आईईडी लगाने के एक्सपर्ट है। चिंतलनार इलाके में सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने आईईडी लगाते थे। मिली जानकारी के अनुसार सर्चिंग पर निकले कोबरा 201 बटालियन और जिला के जवानों ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस दोनों नक्सली से पूछताछ कर रही है। दोनों लंबे समय से नक्सली संगठन से जुड़े हुए हैं। वहीं कई वारदातों को अंजाम भी दिए हैं।

 

24-01-2021
जंगल में एक रात रूककर दो दिनों तक 6 गाँवों की सर्चिंग,आईईडी बनाने के उपकरण-नक्सल सामग्री बरामद 

रायपुर/बीजापुर। सीआरपीएफ की 229 बटालियन के जवानों ने उसूर ब्लॉक के धुर नक्सल प्रभावित छह गांवों में दो दिनों तक सर्चिंग की और एक रात जंगल में रूकने के बाद अगले दिन सर्चिंग के दौरान ग्राम इशुलनार और कोकरा के बीच जंगल से आईईडी बनाने के उपकरणों सहित नक्सल सामग्री बरामद किया है। गांव के समीप तीन नक्सली स्मारक भी दिखे। जब फोर्स गांव की ओर जा रही थी तो नक्सलियों के समर्थक पटाखे फोड़ रहे थे। यह फोर्स के स्वागत में नहीं बल्कि आसपास मौजूद नक्सलियों को सतर्क करने के लिए फोड़े जा रहे थे। सीआरपीएफ की 229 बटालियन के कमाण्डेंट विवेक भण्डराल के निर्देश पर आवापल्ली एवं चेरामंगी कैम्प से डिप्टी कमाण्डेंट पेम माकन, सहायक कमाण्डेंट लवकुश कुमार कनौजिया, सहायक कमाण्डेंट गौरव सिंह, इंस्पेक्टर हनुमान, इंस्पेक्टर धर्मेन्द्र दुबे एवं जवान 22 जनवरी की दोपहर धुर नक्सल प्रभावित ग्राम पुन्नूर, इशुलनार, कोकरा, गुटुम, नेण्ड्रा एवं सुरनार इलाके की  सर्चिंग में रवाना हुए, जहां जवानों ने लोगों से मुलाकात की और बीमार बुजूर्ग व बच्चों  को  दवा वितरण भी किया। ग्रामीणों से उनकी परेशानियों के बारे में जानकारी लेने  के बाद फोर्स वहां से निकल गई और पहाडिय़ों की ओर सर्चिंग में चली गई, जहां जवानों ने जंगल में ही रात बिताया। सुबह फोर्स फिर ग्राम कोकरा एवं इशुलनार के बीच जंगल की ओर आगे बढ़ गए सर्चिंग के दौरान जवानों ने आईईडी बनाने की सामग्री, नक्सली साहित्य एवं रोजमर्रा की सामग्री बरामद किया। जवानों द्वारा चलाए गए नक्सल उन्मूलन अभियान से जवानों को वापस लौटने के बाद 229 बटालियन के कमाण्डेंट विवेक भण्डराल से यह जानकारी प्राप्त हुई।

22-01-2021
सीआरपीएफ कैम्प के पास आईईडी लगाने वाला नक्सली गिरफ्तार 

रायपुर/सुकमा। जिला में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत कोंटा थाना क्षेत्र में मुरलीगुडा सीआरपीएफ कैम्प के पास आईईडी लगाने के मामले में ग्राम बेलपोच्चा निवासी जनमिलिशिया सदस्य नक्सली माड़वी हुंगा को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सली के कब्जे से कोर्डेक्स वायर, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर विस्फोटक सामान बरामद किया है। जिले में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर थाना कोंटा से नगर निरीक्षक शिवानन्द सिंह, थाना प्रभारी कोंटा के हमराह जिला बल एंव सीआरपीएफ कैम्प के टूआईसी.भवानी प्रताप यादव के हमराह 217 वाहिनी सीआरपीएफ की संयुक्त पार्टी एरिया डोमिनेशन/नक्सली आरोपियों की धरपकड़ के लिए ग्राम बेलपोच्चा एरिया की ओर रवाना हुए थे।

अभियान के दौरान ग्राम बेलपोच्चा के जंगल के पास एक संदिग्ध व्यक्ति पुलिस पार्टी को देखकर भागते हुए छूपने की कोशिश कर रहा था। जिसे पुलिस ने घेराबंदी कर गिरफ्तार कर लिया पूछताछ करने पर अपना नाम माड़वी हुंगा ग्राम बेलपोच्चा, थाना कोंटा, जिला सुकमा का होना एवं प्रतिबंधित नक्सली संगठन में मिलिशिया सदस्य के पद पर कार्य करना बताया। गिरफ्तार नक्सली ने बताया कि करीबन तीन माह पूर्व अपने नक्सली साथी जोगा के साथ सीआरपीएफ कैम्प मुरलीगुडा के पास कच्ची सड़क में तिराहा के पास सुरक्षा बलों पर आईईडी विस्फोट करने की नियत से गड्डा खोदकर आईईडी लगाए थे जिसे सुरक्षा बलों द्वारा 15 अक्टूबर को बरामद कर नष्ट कर दिए। इस संबंध में थाना कोंटा में मामले पर प्रकरण पंजीबद्ध है। गिरफ्तार नक्सली के निशानदेही पर ग्राम बेलपोच्चा के जंगल से 5 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, कोर्डेक्स वायर लालरंग का गाठ लगा हुआ लगभग 2 मीटर 40 सेमी.को बरामद किया गया।

26-12-2020
सर्चिंग टीम पर हमला कर भाग रहे थे नक्सली, घेराबंदी में फंसी इनामी महिला माओवादी

दंतेवाड़ा। माओवादियों की मौजूदगी की सूचना पर निकली संयुक्त सर्चिंग पार्टी को सफलता मिली है। जवानों ने हमला कर भागते समय एक महिला माओवादी को गिरफ्तार पकड़ा है। महिला माओवादी जनमिलिशिया कमांडर है। उस पर इनाम घोषित था। पुलिस की घेराबंदी में पकड़ी गई महिला माओवादी जनमिलिशिया कमांडर है। पूछताछ में पता चला कि वह नहाड़ी पंचायत जनमिलिशिया कमांडर भीमे माड़वी पिता भीड़ा माड़वी (23) है। पुलिस के मुताबिक 23 से 25 दिसंबर तक थाना अरनपुर क्षेत्र के ग्राम गुमोडी, पोर्रोहिड़मा, छोटेहिड़मा, डोंगरीपारा, पूजारीपरा और  जिला सुकमा के थाना जगरगुंडा, चिंतलनार व केरलापाल क्षेत्र में माओवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिली थी। दरभा डिवीजन एसजेडसीएम चैतू उर्फ श्याम, डिव्हीसी मेंबर देवा, जगदीश और विनोद के साथ लगभग 50-60 सशस्त्र माओवादीयों की उपस्थिति की जानकारी थी। सूचना पर जिला दंतेवाड़ा, सुकमा की डीआरजी और सीआरपीएफ की संयुक्त पार्टी रवाना हुई थी। ग्राम नहाड़ी, ककाड़ी के जंगल में पहुंची सर्चिंग टीम पर घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने प्रेशर आईईडी लगाकर फायरिंग की। जवाबी हमले में नक्सली जंगल की आड़ लेकर भागने लगे। सर्चिंग टीम की घेराबंदी में एक इनाम महिला नक्सली फंस गई।

 

14-12-2020
आईईडी की चपेट में आए जवान ने उपचार के दौरान तोड़ा दम

रायपुर/सुकमा। रविवार की सुबह कोबरा बटालियन के जवान किस्टाराम इलाके में सर्चिंग पर निकले कोबरा 208 बटालियन के डिप्टी कमांडेंट नक्सलियों के लगाए आईईडी की चपेट में आने से घायल हो गए थे। घायल जवान को रेस्क्यू कर कैंप लाया गया, जिसके बाद तुरंत रायपुर रिफर किया गया था। उपचार के दौरान आज उन्होंने अंतिम सांस ​ली। बता दें कि आईईडी ब्लास्ट में घायल कोबरा बटालियान के एक और जवान की सांस आज उपचार के दौरान थम गई। शहीद विकास कुमार कोबरा 208 बटालियन के डिप्टी कमांडेंट थे। आज सुबह उपचार के दौरान घायल जवान शहीद हो गया।

07-12-2020
10 किलो  के आईईडी को सुरक्षा बलों ने मौके पर किया निष्क्रिय

कोण्डागांव। जिला के थाना विश्रामपुरी क्षेत्र के ग्राम चनाभर्री के आगे सोमवार को दुधावा रोड में पुलिया पर सुरक्षा बलों को नुकसान पहुॅचाने की नीयत से लगाया गया लगभग 10 किलो वजनी टिफिन आईईडी बम को निष्क्रिय कर दिया गया। यह कार्रवाई जिला पुलिस बल विश्रामपुरी थाना और सीआरपीएफ 188वीं वाहिनी विश्रामपुरी कैम्प के सुरक्षा बलों ने की। पूर्व में भी वर्ष 2018 में विधानसभा चुनाव के दौरान तथा वर्ष-2020 के फरवरी महीने में इस रोड पर इस प्रकार के बम सुरक्षा बलों द्वारा बरामद कर निष्क्रिय किए गए हैं। फिलहाल बरामद आईईडी को कोंडागांव बम डिस्पोजल स्क्वाड द्वारा निष्क्रिय कर दिया गया है तथा मामले में थाना विश्रामपुरी में अग्रिम  वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। 

 

19-11-2020
सुरक्षाबलों को हानि पहुंचाने लगा रहे थे आईईडी, पकड़ी गई इनामी महिला नक्सली सहित दो माओवादी

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे माओवादी विरोधी अभियान के तहत थाना बासागुड़ा से जिला बल, डीआरजी, एसटीएफ, कोबरा 204 का संयुक्त बल जोनागुड़ा, पूवर्ती, पेद्दागेलूर की ओर रवाना हुआ था। सर्चिंग अभियान के दौरान पेद्दागेलुर गरियामेट्टा पहाड़ी नाला के पास संदिग्धों को घेराबंदी कर पकड़ा गया। इनके कब्जे से टिफिन बम, डेटोनेटरर्स, बिजली का तार, बम्बू स्वीच, बैटरी, माओवादी वर्दी, पिट्ठू, कार्डेक्स वायर, एयरगन छर्रा, नक्सली साहित्य, गडढा खोदने का औजार आदि बरामद किए गए। संदिग्धों से पूछताछ पर आपना नाम मुचाकी भीमा उम्र 20 वर्ष, मिलिशिया सदस्य मीडियम लखमा उम्र 22 वर्ष, माड़वी भीमे उम्र 23 वर्ष, जो कि प्लाटून नम्बर 10 की सदस्या है और 2 लाख का इनामी घोषित है। माओवादियों ने बताया कि मजो मार्ग में वे पुलिस पार्टी को क्षति पहुंचाने और हथियार लूटने की नीयत से बम लगा रहे थे। पकड़े गए माओवादियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में थाना बासागुड़ा में अपराध पंजीबद्ध कर गुरुवार को रिमांड पर बीजापुर न्यायालय में पेश किया गया।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804