GLIBS
10-06-2020
प्रवासी मजदूरों से भरी बस ने बाइक सवार को मारी टक्कर, घटनास्थल पर ही युवक की मौत

कोरबा। कटघोरा थाना क्षेत्र अंतर्गत तानाखार मुख्य मार्ग पर प्रवासी मजदूरों से भरी बस ने विपरीत दिशा से आ रहे बाइक सवार CG 12 M 4096 को जोरदार टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबरजस्त थी कि बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई। कटघोरा पुलिस ने बस ड्राइवर और परिचालक को थाने में लाकर उनसे पूछताछ की जा रही है। आरोपी चालक का नाम चुन्नीलाल है। पुलिस ने बाइक सवार मृतक के शव को कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भेज दिया गया है। आरोपी बस चालक से पूछताछ में जानकारियां मिली है कि महाराष्ट्र पासिंग की बस MH48 A 8496 जो कि झारखंड के गढ़वा से नागपुर जाने के लिए रवाना हुई थी।

बस में 26 मजदूर सवार है और सभी सकुशल है। इस हादसे में अपनी जान गवाने वाले बाइक सवार का नाम कृष्णा बिंझवार बताया जा रहा है। जो कि पास के ही गांव बरपाली का रहने वाला है। जानकारी के मुताबिक कृष्णा कटघोरा से चिकन लेकर वापस अपने घर लौट रहा था। इसी दौरान तानाखार के पास अनूप ढाबा के नजदीक यह घटना घटी। बस की टक्कर से कृष्णा के सिर मे गंभीर चोट लगने के कारण अत्यधिक रक्त श्राव के कारण उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। आरोपी बस ड्राइवर ने बताया कि दुर्घटना वाली जगह पर सड़क बिल्कुल सीधी है उसके बस की रफ्तार 45 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास थी तभी कटघोरा की ओर से बेहद तेज रफ्तार में एक बाइक सवार आते हुए दिखा। बाइक की रफ्तार 80 KM.के आसपास थी।

वह अपने दिशा को छोड़ विपरीत दिशा से आगे बढ़ रहा था। मोटरसाइकिल को बचाने ड्राइवर ने बस दूसरी दिशा में ले लिया लेकिन मोटरसाइकिल की रफ्तार तेज होने से कृष्णा ने बाइक अचानक मोड दी और फिर मोटरसाइकिल सीधे बस के सामने हिस्से से जा टकराई। इससे यह घटना घटित हुई बस में सवार सभी मजदूर महाराष्ट्र के हैं और सभी झारखंड के गढ़वा से वापस महाराष्ट्र की ओर जा रहे थे। घटना के बाद कटघोरा पुलिस ने बस को अपने कब्जे में ले लिया फिलहाल बस कटघोरा थाने में खड़ी है। आरोपी ड्राइवर के खिलाफ मामला पंजीबद्ध किया गया है। कटघोरा पुलिस बस के मालिक से संपर्क करने का प्रयास कर रही है। बस को उसके गंतव्य के लिए छोड़ा जाए अथवा मजदूरों को किसी अन्य बस से भेजा जाए इस पर अभी विचार किया जा रहा है। फिलहाल पुलिस ने सुरक्षा को देखते हुए मजदूरों को बस से नहीं उतरने दिया है।

20-05-2020
ट्रक के ट्राले में चढ़ रही महिला मजदूर को भारी वाहन ने रौंदा, मौके पर मौत

कोरबा। जिले में सड़क हादसा थमने का नाम नहीं ले रहा हैं। कटघोरा थाना क्षेत्र में कल जहां  सड़क किनारे खड़ी ट्रेलर से एक चारपहिया टकरा गई थी तो वहीं आज एक नए मामले में अज्ञात भारी वाहन ने प्रवासी महिला मजदूर को रौंद दिया। इस हादसे में महिला की मौके पर ही मौत हो गई।  मृतका का नाम अमरीका साहू पति कृष्णकुमार साहू (35) है,जो कि बेमेतरा के कठिया गांव के रहने वाली थीं। मामला कटघोरा थाना क्षेत्र के ग्राम मोहनपुर के पास का बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक मजदूरों से भरी ट्रक मोहनपुर के पास खड़ी हुई थी। सभी दिशा मैदान के लिए ठहरे हुए थे।

वापिस ट्रक में चढ़ने के दौरान एक महिला जब ट्राले में चढ़ रही थी  तभी पीछे से आए किसी अज्ञात भारी वाहन ने उसे पहियों की चपेट में ले लिया। इस घटना में महिला की मौत हो गई। कटघोरा थाना प्रभारी रघुनंदन शर्मा ने बताया कि उक्त ट्रक में आधे दर्जन मजदूर सवार थे। वे सभी उत्तर प्रदेश के बनारस से बेमेतरा जा रहे थे। बहरहाल महिला के शव को पोस्टमार्टम के लिये अस्पताल रवाना कर दिया गया है। पुलिस अज्ञात वाहन के ड्राइवर के खिलाफ मामला दर्ज कर दुर्घटनाकारित भारी वाहन की तलाश में जुटी हुई है।

 

23-03-2020
एसडीएम ने की ठेकेदार पर 188 के तहत की कार्यवाही, मौके पर तहसीलदार ने दी दबिश

कटघोरा। शासन की ओर से दिए गए निर्देशों की अवहेलना करना कटघोरा थाना अंतर्गत एक ठेकेदार को महंगा पड़ गया। ठेकेदार आधा दर्जन मजदूरों को लेकर बॉन्ड्रीवाल का निर्माण करवा रहा था। इसकी जानकारी कटघोरा तहसीलदार रोहित सिंह को हुई वे तत्काल अपने मातहत नायब तहसीलदार, क्षेत्र के पटवारी व अन्य कर्मचारियों को लेकर मौके पर पहुँचे। प्रशासनिक अमले की खबर मिलते ही मजदूर अपने औजारों को लेकर रफूचक्कर हो गए। अमले को मौके पर ठेकेदार ही हाथ लगा। तहसीलदार के पूछने पर ठेकेदार ने गोलमोल जवाब दिया,जिस पर तहसीलदार ने साजो सामान जब्त कर ठेकेदार को कटघोरा थाने के हवाले कर दिया। तहसीलदार की रिपोर्ट पर कटघोरा अनुविभागीय अधिकारी सूर्यकिरण तिवारी ने इसे धारा 144 का सीधा उल्लंघन माना और ठेकेदार पर भादवि के 1860 की धारा 188 के तहत कार्यवाही करने का निर्देश कटघोरा पुलिस को दिए है। एसडीएम ने बताया कि इसकी पूरी रिपोर्ट जिला कलेक्टर को भेजी जा चुकी है। एसडीएम ने यह भी साफ कहा है कि जिलाधीश के निर्देशों की अवहेलना करने पर और कोरोना वायरस के फैलाव के लिए अनुकूल वातावरण बनाने वालों पर पुलिस व प्रशासन सख्ती से निपटेगा। उन्होंने यह भी बताया कि सभी नगरवासियों को घर मे ही रहना है। फिजूल में इधर उधर भटकने वालो पर कार्यवाही की जा सकती है। इसलिए सभी से अपील है कि शासन के निर्देशों का पालन करें।

 

05-03-2020
लोन दिलाने एवं नौकरी लगाने के नाम पर ठगी, आरोपी जेल दाखिल

कोरबा। कटघोरा थाना अंतर्गत छुरी में लोन के नाम पर ठगी करने का मामला सामने आया था। जानकारी के मुताबिक़ उसने करीब एक दर्जन लोगों को ठगी का शिकार बनाया था। इस तरह उसने लोन दिलाने के नाम पर बतौर कमीशन दो लाख रूपये से ज्यादा ऐंठ लिए थे। कटघोरा थाना प्रभारी रघुनन्दन शर्मा ने पत्रकारवार्ता मेें बताया की छुरी की रहने वाली हेमलता चौहान पति अजय चौहान (26) ने रिपोर्ट दर्ज कराया था की पम्प हाउस कोरबा का रहने वाला पुनाराम चौहान बैंक से लोन दिलाने और नौकरी लगाने का दावा कर रहा है। वह 4 फ़ीसदी रकम बताकर कमीशन भी ले रहा है।

हेमलता चौहान ने 12 हजार रुपया, उषा चौहान ने 8 हजार रूपये, बुंद कुंवर से 8 हजार, प्रभा यादव 6 हजार, शोभा यादव ने 4 हजार, उतरा श्रीवास से 6 हजार, उमा चौहान ने 4 हजार, रविंद्र चौहान से नौकरी के नाम 25 हजार, सरिता बाई 1 लाख रूपये और अंतर्जातीय विवाह की प्रोत्साहन राशि दिलाने के नाम पर 48 हजार रूपये ऐंठ लिए थे। इस तरह कुल 2 लाख 21 हजार रूपये की ठगी की थी। गौरतलब है की पुनाराम चौहान ने इस मामले पर महज तीन माह में अंजाम दिया था लेकिन आज तक न किसी की नौकरी लगी, ना ही ऋण मिला और ना ही प्रोत्साहन राशि मिली। पुलिस ने शिकायत के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। इस दौरान आरोपी के पास से एक मोबाइल भी जब्त किया है। पूछताछ के बाद उसे न्यायिक रिमांड पर जेल दाखिल करा दिया गया है।

 

09-12-2019
बालिका गृह से भागी दो किशोरियों को पुलिस ने कटघोरा से किया बरामद

कोरबा। रामपुर क्षेत्र के बालिका गृह से फरार हुई दो किशोरियों को पुलिस ने कटघोरा थानाअंतर्गत जेन्जरा बायपास से सकुशल बरामद कर लिया है। दोनो बहन रविवार सुबह बालिका गृह से फरार हो गई थी। इसकी सूचना जिले के सभी थाने-चौकी को दे दी गई थी जिसके बाद उनकी खोजबीन की जा रही थी। 14 दिन पहले ही दोनों किशोरी को कोरबा रेलवे स्टेशन से पकड़कर बाल कल्याण समिति के हवाले किया था जहाँ से उन्हें बालिका गृह भेज दिया गया था। दोनो किशोरी सरगुजा बलरामपुर की रहने वाली थी। रविवार सुबह 6 बजे दोनो बहन बालिका गृह में स्थित अमरूद के पेड़ पर चढ़कर दीवाल फांद कर भाग गई। दोनो सीधे नए बस स्टैंड पहुँच कर सिटी बस में बैठ गई।

कंडक्टर ने पैसे नही होने की वजह से उन्हें जेन्जरा बायपास में उतार दिया था। इस बीच पुलिस की नजर उन पर पड़ी और उनको रामपुर पुलिस के हवाले किया गया। जहां से उन्हें फिर बाल कल्याण समिति के सुपुर्द किया गया हैं। कटघोरा थाना प्रभारी रघुनंदन शर्मा ने बताया कि दोनों बालिकाएं सरगुजा बलरामपुर की रहने वाली थी लिहाजा इस बात की संभावना थी कि वह व्याहा कटघोरा के लिए रवाना होंगी। शर्मा ने महिला स्टाफ को भी दिशा निर्देश दिए थे। दोनो को बाल कल्याण समिति लाया गया था। जहाँ से इन्हें बालिका गृह भेज गया। अब जल्द ही दोनो किशोरी को बलरामपुर भेजने की तैयारी की जा रही है।

 

16-11-2019
लापता बच्चे का शव मिला कुएं में, आंगन में खेलते वक़्त गिरने की आशंका

कोरबा। लापता हुए मासूम श्रेयांश की लाश कुएं में मिली है। पुलिस का मानना है कि आंगन में खेलते वक़्त श्रेयांश कुएं में जा गिरा होगा और इसकी भनक परिजनों को नहीं लगी। कटघोरा थाना अंतर्गत ग्राम सुतर्रा निवासी विक्रम सिंह पोर्ते का 2 वर्षीय पुत्र श्रेयांश पोर्ते शुक्रवार की दोपहर 3 बजे से लापता था। इसके बाद से परिजन बच्चे की तलाश में लगे थे। परिजनों ने इसकी सूचना कटघोरा पुलिस को दी थी। आसपास के क्षेत्र में उसकी तलाश की जा रही थी लेकिन कही पता नहीं चला। शनिवार की सुबह पुलिस ने बच्चे की तलाश शुरू की। बच्चे के लापता होने को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे। इस बीच पोर्ते के घर के आंगन में ही बच्चे का शव कुएं में नजर आया। शव को कुएं से बाहर निकाला गया। कटघोरा पुलिस ने मामले में मर्ग कायम कर जांच कर रही है।

06-10-2019
जमीन विवाद को लेकर नशेड़ी पुत्र ने की पिता की हत्या, छप्पर से बरसाए ईंट और पत्थर

कोरबा। कटघोरा थाना इलाके के पुटुवा गांव में एक नशेड़ी पुत्र ने अपने ही पिता की निर्ममता से हत्या कर दी। पिता-पुत्र के बीच जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। यह वारदात शनिवार दोपहर की बताई जा रही है। ग्राम पुटुवा निवासी दयाराम यादव पिता बुधराम को पहले उसके छोटे बेटे रमेश ने घर पर बंद कर दिया और फिर छप्पर पर चढ़कर उस पर पत्थर और ईंट से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही मृतक के दूसरे बेटे ने अपने पिता को कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। इलाज के दौरान दयाराम ने दम तोड़ दिया। आरोपी घटना के बाद से फरार है। बताया जा रहा है कि आरोपी नशेड़ी था। वह अक्सर दयाराम के साथ मारपीट करता था। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए रवाना कर दिया है। आरोपी पुत्र के खिलाफ हत्या की धाराओं के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच शुरू कर दी है। 

11-09-2019
अवैध शराब का जखीरा बरामद, निर्माणाधीन शौचालय के नीचे बना रखा था गुप्त चैंबर

कोरबा। कटघोरा थाना से संबंध जटगा चौकी पुलिस को बुधवार को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। यहां स्कूलपारा के एक मकान से पुलिस ने बड़ी मात्रा में अवैध शराब का जखीरा बरामद किया है। यह पूरी कार्रवाई मुखबीर की सूचना के आधार पर की गई। पुलिस ने इसकी जानकारी आबकारी विभाग को दे दी है। खबर लिखे जाने तक पुलिस शराब की कुल कीमत का आंकड़ा जुटा रही थी। दरअसल जटगा चौकी पुलिस को लंबे वक्त से क्षेत्र में अवैध शराब खपाए जाने की सूचना मिल रही थी। बुधवार को फिर से पुलिस को मुखबिर ने जानकारी दी कि स्कूलपारा के रहने वाले कीर्ति कुम्हार के घर पर शराब का जखीरा संभवत रखा गया है। इसके बाद चौकी प्रभारी विजय ठाकुर ने इसकी जानकारी कटघोरा थाना प्रभारी रघुनंदन शर्मा को दी। शर्मा ने पूरे मामले से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया,जिसके बाद जिला एसपी जेएस मीणा के निर्देशन, एएसपी जेपी बढ़ई व प्रभारी एसडीओपी दीवान के मार्गदर्शन में संभावित जगह पर दबिश दी गई।

पुलिस ने जब छापेमारी की तो परिजनों ने पहले उन्हें गुमराह करने की कोशिश की लेकिन जब पुलिस ने पड़ताल शुरू की तो वह भी दंग रह गए। शराब कोचिये ने घर के पीछे एक निर्माणाधीन शौचालय के सेप्टिक टैंक को गुप्त चेंबर बनाकर रखा गया था। यहां आरोपी कीर्ति कुमार ने बड़ी मात्रा में अंग्रेजी शराब व देशी शराब का जखीरा रखा हुआ था। पुलिस ने मशक्कत के बाद शराब को बाहर निकाला। पुलिस ने इस मामले में आरोपी कीर्ति कुमार को हिरासत में ले लिया है। उससे कड़ी पूछताछ की जा रही है। 

17-01-2019
Instructions : मकान मालिकों व दुकानदारों को किराएदार और कर्मचारियों की जानकारी देने के निर्देश 

कोरबा। कटघोरा थानांतर्गत सभी मकान मालिकों, दुकानदारों एवं ढाबा संचालकों को अपने मकान के किरायेदार, दुकान में कार्यरत कर्मचारी एवं ढाबा एवं होटलों में कार्यरत कर्मचारियों की पूर्ण जानकारी आधारकार्ड ,फोटो एवं मोबाइल नंबर के साथ 22 जनवरी तक कटघोरा थाना में जमा कराने के लिए निर्देश दिया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्देश पूरे छत्तीसगढ़ में पुलिस विभाग द्वारा दिया जा रहा है, ताकि भविष्य में किसी प्रकार की घटना न होने पाए। कटघोरा थाना प्रभारी ने नगर के सभी लोगों से अपील की है कि यह जानकारी 22 तारीख तक जमा करा दें।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804