GLIBS
30-08-2021
शुष्क दिवस के दिन शराब दुकान के गार्ड रूम में बेची जा रही थी मदिरा, प्रशासन ने की कार्रवाई

कांकेर। दुर्गुकोंदल शराब दुकान में शुष्क दिवस के दिन गार्ड रूम से शराब बेची जा रही थी। सूचना मिलने पर प्रशासन के आला अधिकारियों ने कार्रवाई की और गार्ड रूम सील किया। बता दें कि सोमवार को कृष्ण जन्माष्टमी के मद्देनजर शासन ने शुष्क दिवस घोषित किया। इसके बाद भी अवैध तरीके से गार्ड रूम से शराब बेची जा रही थी। गार्ड रूम से 24 पेटी शराब बरामद की गई। इस पूरी कार्यवाही में सर्व आदिवासी समाज की अहम भूमिका रही। समाज की शिकायत के बाद आबकारी अधिकारी शराब दुकान पहुंचे।एसडीओपी प्रशांत पैकरा, तहसीलदार अखिलेश ध्रुव, एएसआई नारायण ठाकुर ने कार्रवाई की गई व दुकान में स्थित गार्ड रूम को सील किया।

 

30-08-2021
शासन, प्रशासन का ध्यान आकर्षित करने  सर्व आदिवासी समाज ने किया एनएच 353 में चक्का जाम

बसना। छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज के प्रदेश समिति के आव्हान पर एक दिवसीय नेशनल हाईवे पर आर्थिक नाकेबंदी की गई। सर्व आदिवासी समाज अपनी 9 सूत्रीय मांग पर बसना हाइवे पर चक्काजाम किया। ज्ञात हो कि पूर्व में 19 से 26 जुलाई तक चरणबद्ध स्थानीय मुद्दों के साथ ब्लाक स्तरीय धरना किया गया था। परंतु मुद्दे पर सरकार की ओर से आश्वासन या संवाद के लिए पहल नहीं की गई। शासन तथा जिला प्रशासन ने भी संवादहीनता तथा स्थानीय मुद्दों पर समाज की उपेक्षा की। इससे क्षुब्ध होकर सर्व आदिवासी समाज सांकेतिक रूप में आंदोलन किया।

सर्व आदिवासी उपाध्यक्ष कमलेश ध्रुव ने बताया कि जब तक हमारी 9 सूत्रीय मांग सरकार नहीं मानेगी तब तक समाज आंदोलन करेगा।
आंदोलन में सर्व आदिवासी समाज जिला उपाध्यक्ष जगदीश सिदार, जिला महासचिव एसपी ध्रुव,जिला युवा प्रकोष्ठ अध्यक्ष भीखम ठाकुर,बागबाहरा ब्लॉक अध्यक्ष डिम्पल ठाकुर पिथौरा,चम्पा सिदार, ब्लाक अध्यक्ष मनराखन ठाकुर, अजजा कर्मचारी संघ  बसना अध्यक्ष अमृतलाल जगत, ब्लाक अध्यक्ष नरेश पोर्ते, उपाध्यक्ष राजेश बीसी, संवरा समाज अध्यक्ष जयदेव भोई, सरायपाली उपाध्यक्ष दिवाकर मांझी,सर्कल अध्यक्ष बाबूलाल दीवान, सचिव टाकेन्द्र राय, विजय नेताम, सुखसिंह जगत,ईश्वर पोर्ते,गणेश सिदार,रामलाल बाघ,हीरालाल मरकाम,राम प्रसाद सिदार,कदमसिंह सिदार, रामेश्वर चौहान,विश्वर पोर्ते, मकरध्वज बाघ,राजकुमार ध्रुव,घासीराम नाग,मदन सिंह मरकाम,करताल सिंह जगत,नरेश ध्रुव,लकेश्वर बाघ,शेषलाल नेताम,अशोक कुमार बरिहा,हेमसागर बरिहा,छोटे लाल टंडन,मनोज गहरवाल,छत्तीसगढ़ गोंडवाना संघ जिलाध्यक्ष दीपक जगत शामिल थे। 

 

14-08-2021
इस राज्य में अपार्टमेंट में लौट रहे लोगों के लिए आरटीपीसीआर रिपोर्ट ​निगेटिव दिखाना ​अनिवार्य

बेंगलुरु/रायपुर। प्रशासन ने इंटर-स्टेट ट्रैवलिंग कर बेंगलुरु लौट रहे अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स और गेटेड क्म्युनिटीज में रहने वाले लोगों के लिए आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं अनिवार्य कर दी गई है। यदि रेजिडेंट्स के पास ऐसी रिपोर्ट नहीं है तो उन्हें अनिवार्य रूप से एक आरटीपीसीआर टेस्ट कराना होगा और रिजल्ट आने तक होम क्वारंटाइन में रहना होगा।

10-08-2021
जिलेवासी अब ले सकेंगे बोटिंग का मज़ा, प्रशासन ने दो मोटरबोट की दी सौगात

बीजापुर। मनवा बीजापुर के तहत पर्यटक को निखारने एवं टूरिज्म को आगे बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने जिला मुख्यालय के हृदय स्थल पर स्थित महादेव तालाब में दो मोटर बोट दी है। मोटर बोट से जिलेवासी बोटिंग का मज़ा ले सकेंगे। बोटिंग के साथ साथ बाढ़ से बचाव एवं राहत का काम भी इन मोटर बोट से लिया जाएगा। मंगलवार को दोनों मोटर बोट की पूजा अर्चना करने के बाद विधायक विक्रम मंडावी एवं कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ तालाब का भ्रमण किया। रितेश अग्रवाल ने कहा की जब जिले में बाढ़ की स्थिति भी अगर कभी बनी तो मोटर बोट का उपयोग किया जाएगा। इस दौरान कांग्रेस जिला अध्यक्ष लालू राठौर,जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियाम, जिला पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश कारम,जिला पंचायत सदस्य नीना रावतिया,नगर पंचायत अध्यक्ष बेनहुर रावतिया,उपाध्यक्ष पुरषोत्तम सल्लुर,डिप्टी कलेक्टर हेमेंद्र भुआर्य, नगरसेना के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

 

08-08-2021
जम्मू-कश्मीर में जांजगीर-चांपा के 40 बंधक श्रमिकों को जिला प्रशासन ने कराया मुक्त

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला के निर्देश पर त्वरित कार्यवाही करते हुए अनंतनाग (जम्मू कश्मीर) में बंधक बनाए गए 40 मजदूरों को सूचना मिलने के 3 घंटे के भीतर मुक्त कराया। मजदूरों ने बंधक बनाए जाने की सूचना कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला को मिली। सूचना मिलते ही  उन्होंने श्रम पदाधिकारी को मजदूरों को मुक्त कराने की त्वरित कार्रवाई के लिए निर्देशित  किया। अपर कलेक्टर लीना कोसम ने अनंतनाग जिले के उपायुक्त को पत्र जारी कर मजदूरों से प्राप्त बंधक बनाए जाने की सूचना से अवगत कराते हुए श्रमिकों को मुक्त कराने पत्र भेजकर अनुरोध किया।


शिकायतकर्ता विजेन्द्र कुमार निराला एवं अन्य ग्राम हरेठीकला, तहसील- जैजैपुर ने शनिवार को जांजगीर-चांपा जिला प्रशासन को अवगत कराया कि ग्राम हरेठीकला और जिले के अन्य ग्रामों के 40 श्रमिकों को एक ईट भट्ठा मालिक एवं मुंशी सहिदवानी, ग्राम निपोरा, नियर मोर बजार, तहसील और जिला अनंतनाग (जम्मू कश्मीर) ने बंधक बनाकर रखा है और काम कराया जा रहा है। श्रमिकों को कार्य की मजदूरी भी नहीं दी जा रही है। कई श्रमिक बीमार है उन्हें खाना नहीं दिया जा रहा है। श्रमिकों को अपने गृह ग्राम वापस नहीं आने दिया जा रहा है।

श्रमिकों से मिली शिकायत का उल्लेख करते हुए अपर कलेक्टर लीना कोसम ने अनंतनाग के उपायुक्त को अवगत कराया। श्रमिकों को भट्ठा मालिक के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करते हुए  बंधक श्रमिकों को मुक्त कराने और उन्हें उनके गृह ग्राम वापस भिजवाने का अनुरोध किया। जांजगीर-चांपा जिला प्रशासन के पत्र के आधार पर उपायुक्त अनंतनाग ने कार्रवाई कर बंधक बनाए गए सभी 40 श्रमिकों को मुक्त कराया। श्रम अधिकारी केके सिंह ने बताया कि मुक्त कराए गए सभी श्रमिकों को उनके गृह जिला वापस लाने की कार्रवाई की जा रही है।

 

02-08-2021
अवैध कब्जे पर कार्रवाई करें जिला प्रशासन : शिवसेना

जगदलपुर। शिवसेना के जिलाध्यक्ष अरुण पांडे ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ये कहते आए हैं कि उनके कार्यकाल में अवैध कब्जा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए वे प्रशासनिक अमलों को निर्देश देते भी कई बार बैठक कर चुके हैं। सामान्य प्रशासन विभाग से इसके लिए समस्त जिला के कलेक्टरों को आदेश जारी किए जा चुके हैं कि उनके अधिकार क्षेत्रों में किसी तरह सरकारी भूमि पर कोई कब्जा करे तो उस पर कार्रवाई होनी चाहिए। अरुण पांडे ने कहा कि अग्रसेन तिराहे के पास उद्यान की भूमि पर कब्जा किया जा रहा है। इस पर जिला प्रशासन कार्रवाई नहीं कर रहा है। 

 

28-07-2021
गणेशोत्सव की गाइडलाइन जारी, नहीं बजेंगे धुमाल और डीजे, रजिस्टर में एंट्री और सीसीटीवी अनिवार्य, पढ़िए 26 सख्त नियम

रायपुर। जिला प्रशासन ने गणेश उत्सव के संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रशासन ने 26 बिंदुओं पर गाइडलाइन जारी की है। इस बार भी सख्त निगरानी रखी जाएगी। मूर्ति की ऊंचाई और चौड़ाई 4*4  फीट से अधिक नहीं होगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी एक समय में मंडप एवं सामने मिलाकर 20 व्यक्ति से अधिक नहीं होंगे। समिति को एक रजिस्टर रखना होगा,जिसमें दर्शन करने आने वाले सभी व्यक्तियों का नाम पता मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इससे कोरोना की स्थिति में कॉन्टेक्ट ट्रैसिंंग की जा सके। समिति को 4 सीसीटीवी कैमरा लगाना होगा। कोई भी कोरोना संक्रमित होगा तो पता लगाया जा सके।

किसी में कोरोना के विशेष लक्षण पाए जाने पर पंडाल में प्रवेश नहीं करने देने की जिम्मेदारी समिति की होगी। यदि कोई व्यक्ति मूर्ति स्थापना स्थल पर जाने के कारण संक्रमित होता है तो इलाज का पूरा खर्चा मूर्ति स्थापना करने वाले व्यक्ति अथवा समिति की ओर से किया जाएगा। मूर्ति स्थापना के समय, स्थापना के दौरान,विसर्जन के समय अथवा विसर्जन के बाद किसी भी प्रकार के वाद यंत्र,ध्वनि विस्तारक यंत्र डीजे बजाने की अनुमति नहीं होगी। मूर्ति विसर्जन के वाहन में 4 से लोगों को बैठने की अनुमति नहीं होगी। किसी भी प्रकार के अतिरिक्त साज सज्जा और झांकी की अनुमति नहीं होगी। मूर्ति विसर्जन के लिए 4 से अधिक व्यक्ति नहीं जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त समय-समय पर जारी निर्देश-आदेश का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। ये निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। उल्लंघन करने पर एपिडेमिक डिसीज एक्ट एवं विधि अनुकूल अन्य धाराओं के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी।

25-07-2021
जिला प्रशासन रायपुर की अपील : वैक्सीन लगे हो गए हैं इतने दिन तो आज ही लगवाएं दूसरा डोज

रायपुर। जिला प्रशासन रायपुर ने राजधानी वासियों ने अपील की है। प्रशासन की ओर से जारी संदेश में कहा गया है कि  कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है। जिन व्यक्तियों नें अभी तक टीका नहीं लगवाया है, कृपया इस महामारी से बचाव के लिए टीका जरूर लगवाएं। यदि आपको कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला डोज लगे 84 दिन हो चुके हैं अथवा कोवैक्सीन का पहला डोज लगे 28 दिन पूरे हो चुके हैं तो, आपका दूसरा डोज ड्यू हो गया है। कृपया टीके का दूसरा डोज आज ही लगवाएं।

23-07-2021
कर्नाटक से महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग को जोड़ने वाला रोड बंद 

रायपुर। कर्नाटक से महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग को जोड़ने वाला रोड बंद कर दिया गया है। दरअसल बड़े पैमाने पर लैंड स्लाइड की घटना सामने आने के बाद प्रशासन ने रोड को बंद करने का निर्णय लिया है। बता दें कि लैंड स्लाइड से सड़कों पर मिट्टी और पत्थर का मलबा जमा हो गया है।

17-07-2021
BREAKING :बकरीद पर जानवरों की कुर्बानी संबंधी रोक पत्र के बाद, प्रशासन ने कहा लोगों के समझने में गलतफहमी हुई है...

श्रीनगर/रायपुर। जम्मू-कश्मीर में प्रशासन को अपने ही आदेश पर सफाई देना पड़ा है। दरअसल बकरीद यानी ईद उल अजहा के मौके पर जानवरों की कुर्बानी पर रोक संबंधी पत्र और खबरें सामने आने के बाद त्योहार के मौके पर सरगर्मी तेज हो गई थी। जिसके बाद मुस्लिम धर्मगुरुओं ने ऐसे किसी भी प्रतिबंध को अस्वीकार्य बताते हुए नाराजगी जताई थी।

जिसके बाद प्रशासन की सफाई आई है। इस दौरान प्रशासन ने साफ किया है कि जानवरों की कुर्बानी देने पर कोई बैन नहीं लगाया गया है। पशु कल्याण की तरफ से हर साल एडवाइजरी जारी की जाती है। वहीं, पत्र भेजने वाले पशुपालन अधिकारी ने कहा कि उनके आदेश को गलत समझा गया है।

16-07-2021
Breaking:  शहर में एक साथ सामने आए 4 कोरोना मामले, क्षेत्र को किया कंटेनमेंट जोन घोषित, प्रशासन ने लगाई पाबंदी

दुर्ग। शहर के डिपरा पारा क्षेत्र के अंतर्गत एक साथ 4 पॉजिटिव मिलने के बाद जिला प्रशासन ने डिपरापारा क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। जिला प्रशासन के निर्देश क्षेत्र को बेरिकेड्स से बांध दिया गया है। जिला प्रशासन के अनुसार यहां एक ही परिवार के पहले 2 लोग पॉजिटिव आए और उसके बाद 2 और पॉजिटिव केस सामने आए। जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर इस क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट ज़ोन बनाया है। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804