GLIBS
04-08-2020
Breaking: प्रदेश में कोरोना के 280 नए मरीज मिले, 8 की मौत, पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 10 हजार के पार

रायपुर। प्रदेश में कोरोना के मरीजों के साथ-साथ मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को 280 नए मरीज सामने आ रहे हैं। प्रदेशभर में 8 पॉजिटिव मरीजों की मौत हुई, जिसमें 4 बुजुर्ग शामिल हैं। प्रदेश में अब 10109 पॉजिटिव केस हो गए हैं। वहीं 357 स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि कर बताया कि आज मिले 280 मरीजों में रायपुर से 106, दुर्ग से 42, बस्तर से 37, बलरामपुर और कोंडागांव से 25-25, सूरजपुर से 9, रायगढ़ से 6, राजनांदगांव और महासमुंद से 5-5, बिलासपुर और कांकेर से 4-4, कबीरधारम, बलौदाबाजार, जांजगीर चांपा और कोरिया से 2-2, धमतरी, जशपुर, नारायणपुर और बीजापुर से 1-1 मिले हैं। मेडिकल बुलेटिन देखने के लिए यहां क्लिक करें...     

31-07-2020
वन अधिकार पट्टा और डबरी निर्माण सुरेश के परिवार के लिए साबित हुआ वरदान

बीजापुर। छत्तीसगढ़ शासन के महत्वाकांक्षी योजना वर्षो से काबिज भूमि पर वन अधिकार मान्यता पत्र प्रदान करने से जहां किसानों को भूमि स्वामी होने की खुशी मिल रही है। वहीं किसान स्वयं की भूमि पर भय मुक्त होकर कृषि कार्य कर रहे हैं। बीजापुर जिले के भैरमगढ़ विकासखण्ड ग्राम बरदेला किसान सुरेश नेताम ने बताया कि 20 साल से अधिक काबिज भूमि पर खेती बाड़ी करते थे उक्त भूमि में उनके नाम से एक एकड़ भूमि वन अधिकार पत्र मिला है जिस पर महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी के तहत् (मनरेगा) डबरी निर्माण कराया गया है। उनके पिताजी श्यामलाल नेताम को भी वन अधिकार पट्टा 2 एकड़ कृषि भूमि पर प्राप्त हुआ है। घर में पहले से ही 3 एकड़ पैतृक कृषि भूमि हैं। उक्त खेतों में डबरी के माध्यम से सिंचाई का काम किया जाता हैं, जिससे फसल उत्पादन पहले से बेहतर हो रहा है।डबरी में पिछले साल मछलीपालन भी किया गया था। नियमित देखरेख और मछलियों को स्थानीय गोबर चारा सहित भूसा एवं चुन्नी देने के फलस्वरूप मछली का अच्छा उत्पादन प्राप्त हुआ, जिससे इस साल करीब 15 हजार रूपए का मछली बेचा था।वहीं पिछले वर्ष 1 लाख 65 हजार रूपए का धान विक्रय किया और 32 हजार रूपए कृषि ऋण भी अदा कर दिया। मेरे पिताजी श्यामलाल नेताम के नाम से एक एकड़ वन अधिकार पट्टा वाली जमीन पर मौसमी सब्जी लगाते हैं,जिसमें भिंडी,कद्दू,बरबट्टी,टमाटर एवं अन्य साग-सब्जी हर साल लगाते हैं। सब्जी में ही सालाना 20 से 25 हजार रूपए की आमदनी हो जाती है। साथ ही उक्त भूमि पर फलदार वृक्ष आम के दस पेड़ है,जिसमें हर वर्ष 6-7 क्विंटल आम का पैदावार हो जाता है।हर साल 8 से 10 हजार रूपए का आम बेचता हूँ। सुरेश ने बताया कि शासन की महत्वाकांक्षी योजना वन अधिकार पत्र एवं डबरी निर्माण मेरे एवं मेरे परिवार के लिए वरदान साबित हुआ है। परिवार में पिताजी, बहन, पत्नी एवं एक बच्ची सहित पांच सदस्य रहते है शासन की योजनाओं का लाभ लेकर अपने परिवार का जीविकोपार्जन भलीभांति कर रहे हैं।

31-07-2020
दो युवकों के कब्जे से भारी मात्रा में अवैध अंग्रेजी शराब बरामद

बीजापुर। जिले में लॉक डाउन के दौरान नियमों को पालन करने जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन द्वारा लगातार गश्त की जा रही है। इसी कड़ी में जिले के भैरमगढ़ में लॉक डाउन के नियमों का पालन एवं कस्बा भ्रमण पर थाना भैरमगढ़ पुलिस बल रवाना हुआ था। गुरुवार को मुखबिर से सूचना मिली की भैरमगढ़ के संजयपारा निवासी राहुल निषाद एवं चिकीराम समरथ द्वारा लॉकडाउन का फायदा उठाकर अवैध रूप से अंग्रेजी शराब अपने कब्जे में रखे हुए है।
सूचना की तस्दीक़ी के लिए पुलिस की अलग-अलग टीम द्वारा छापामार कार्यवाही की गई।कार्यवाही में चिकीराम समरथ के घर से स्टील ड्रम में रखा 39 बॉटल व्हिस्की, व्हिस्की 180 एलएम 39 नग, कुल 7020 एमएल, कीमत 3120/- फ्रट लाइन क्लासिक व्हिस्की 180एमएल 23 नग  कुल 4140एमएल कीमत 3450/-, गोल्डन गोवा डीलक्स व्हिस्की 375 एमएल 3 नग कुल 1125 एमएल 660/-, फ्रंट लाईन ब्लू रिच ग्रेन व्हिस्की 375 एमएल 1 नग जुमला 12 लीटर 660 एमएल 7320/- एवं राहुल निषाद निवासी संजयपारा के कब्जे से 7 नग हेवर्ड 5000 गोल्डन स्ट्रोंग बीयर 650 एमएल, 7 नग पार्टी स्पेशल प्रीमियम व्हिस्की 180 एमएल, जुमला 4 लीटर 910 एमएल कीमत 1560/- गवाहों के समक्ष आरोपियों के कब्जे से बरामद किया गया। प्रकरण में थाना भैरमगढ़ में दोनो के विरूद्ध पृथक पृथक अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। थाना में विधिवत कार्यवाही उपरान्त आरोपी को रिमाण्ड पर न्यायालय बीजापुर भेजा गया।

30-07-2020
जनताना सरकार अध्यक्ष इनाम नक्सली पकड़ाया, कई घटनाओं में था शामिल

बीजापुर। 28 जुलाई से 3 अगस्त तक माओवादियों के द्वारा चलाये जा रहे शहीदी सप्ताह को देखते हुए माओवादियों के विरूद्ध जिले में लगातार प्रभावी कार्यवाही जारी है। थाना बासगुड़ा से जिला बल, केरिपु 168 एवं कोबरा 204 का संयुक्त बल माओवादी विरोधी अभियान पर डल्ला, सुरनार, मलेपल्ली की ओर रवाना हुए थे। सर्चिंग अभियान के दौरान सुरनार के जंगलों से 1 संदग्धि को पकड़ा गया,जिससे पूछताछ करने पर अपना नाम मुचाकी जोगा उर्म 35 वर्ष  निवासी सुरनार थाना बासागुड़ा जिला बीजापुर होना बताया। पकड़ा गया माओवादी नक्सली संगठन में जनताना सरकार अध्यक्ष के पद पर सक्रिय रूप से कार्यरत है। माओवादी डल्ला-मोरकेण्डमेट्टा के जंगल पर पुलिस पार्टी पर हमला करना,एसपीओ इरपा दिनेश की हत्या करने जैसे घटना में शामिल था। इसके अलावा माओवादी मुचाकी जोगा के विरूद्ध थाना बासागुड़ा में 01 वारंट भी लंबित था। 30 जुलाई को थाना बासागुड़ा में कार्यवाही उपरांत न्यायिक रिमांड पर न्यायलय बीजापुर पेश किया गया।

 

25-07-2020
वनाधिकार पट्टा मिलने से धान उत्पादन के साथ दलहन की खेती को मिला प्रोत्साहन

बीजापुर। राज्य सरकार द्वारा वन भूमि पर वर्षों से काबिज काश्त करने वाले लोगों को काबिज भूमि का मालिकाना हक प्रदान करने की महत्वाकांक्षी योजना जिले के बीजापुर तहसील अंतर्गत जैतालूर निवासी किसान सीताराम मांझी के परिवार के लिए खुशहाली लेकर आया है। जैतालूर के लघु-सीमांत किसान सीताराम मांझी वन भूमि में काबिज काश्त जमीन का वनाधिकार पट्टा देने की राज्य सरकार की उक्त योजना की सराहना करते हुए बताते हैं कि इस जमीन पर करीब 30 वर्षों से काबिज होने के बाद भी उन्हे हमेशा बेदखली का डर बना रहता था। लेकिन राज्य सरकार के अत्यंत निर्णय के फलस्वरूप उसे इस जमीन का वनाधिकार पट्टा मिलने पर उनका और उनके परिवार का वर्षों पुराना सपना साकार हो गया। सीताराम से अभी हाॅल ही में उनके खेत पर भेंट होने पर उन्होंने बताया कि वन भूमि पर सालों से काबिज होकर खेती-किसानी करने के कारण इस जमीन से भावनात्मक लगाव हो गया था। चूंकि समीप में ही उनकी करीब 3 एकड़ पैतृक कृषि भूमि है और इससे लगी वन भूमि पर खेती करना उनके लिए सहूलियत भरा था। राज्य सरकार के निर्णय के फलस्वरूप उन्हे 0.810 हेक्टेयर लगभग 2 एकड़ जमीन का वनाधिकार मान्यता पत्र मिलना एक बड़ी मुराद पूरी होने जैसा है। इससे इस जमीन पर उनका परिवार धान के अलावा उड़द-कुल्थी जैसे दलहन का भी उत्पादन कर रहा है।

अपनी पैतृक खेती की जमीन के साथ ही इस भूमि में खेती किसानी करने के फलस्वरूप अब उसके 10 सदस्यीय परिवार के भरण-पोषण के लिए पर्याप्त खाद्यान्न का उत्पादन हो रहा है। सीताराम ने बताया कि गत वर्ष उन्होंने 22 क्विंटल धान लैम्पस सोसायटी बीजापुर में बेचा था, उस दौरान उक्त बेचे गये धान की 39 हजार 930 रूपए राशि बैंक खाते में जमा हो गयी थी। वहीं राज्य सरकार द्वारा राजीव किसान न्याय योजनान्तर्गत 2500 रूपए समर्थन मूल्य पर शेष अन्तर की राशि देने का निर्णय लिया गया, तो लाॅक डाउन के दौरान उन्हे अंतर राशि की पहली किश्त 3 हजार 768 सीधे बैंक खाते के जरिये प्राप्त हुई है। सीताराम अब अपने वनाधिकार पट्टे की जमीन पर नलकूप स्थापित कर साग-सब्जी की खेती करना चाहते हैं। सीताराम काबिज काश्त वन भूमि का वनाधिकार पट्टा देने के लिए राज्य सरकार के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए बताते हैं अब तो इस खेती जमीन से परिवार का बेहतर ढंग से गुजारा करने के लिए पूरी मेहनत एवं लगन के साथ खेती-किसानी करेंगे।

 

20-07-2020
बीजापुर में मिले 7 कोरोना पॉजिटिव, 6 जवान शामिल

बीजापुर। जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सोमवार को जिले मेें 7 कोरोना पॉजिटिव मिले है। इसमें सुरक्षाबलों के 6 जवान संक्रमित पाए गए हैं। बीजापुर कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने की इसकी पुष्टि की है। सोमवार को सीआरपीएफ 151 बटालियन पामेड़ से 5, भोपालपटनम के सीएएफ से 1 और भैरमगढ़ नगर पंचायत से 1 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है। सभी मरीजों को जिला मुख्यालय स्थित कोविड़ अस्पताल लाने की तैयार की जा रही है। जिले में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या अब 33 हो गई हैं।

 

 

19-07-2020
भोपालपटनम मुस्लिम समाज के अध्यक्ष अमीर खान भाजपा में शामिल

बीजापुर। जिले के भोपालपटनम मुस्लिम समाज के सदर(अध्यक्ष) अमीर खान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं पूर्व विधायक के कार्यों से प्रभावित होकर रविवार को पूर्व मंत्री महेश गागड़ा के समक्ष पार्टी के सदस्यों के बीच भाजपा पार्टी में शामिल हो गए हैं। भाजपा सदस्यों एवं गागड़ा ने उनका स्वागत किया।

18-07-2020
Breaking:  कोरोना का कहर जारी, 145 नए केस, बढ़ सकते है आंकड़े

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है। शनिवार को अभी तक 145 नए केस सामने आए है। इसमें कांकेर से 43, बिलासपुर से 23, बीजापुर और दुर्ग से 14-14, रायपुर से 13, जांजगीर से 10, बस्तर से 11, नारायणपुर से 7, कोरिया से 6 और सुकमा से 4 नए मामले सामने आए है। खबर की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है।  अभी आकड़ों के बढ़ने की संभावना है।

14-07-2020
शहरवासियों को नहीं होगी पेयजल की समस्या, चार टंकियों का हुआ भूमिपूजन

बीजापुर। विधायक विक्रम मण्डावी ने मंगलवार को बीजापुर जल आवर्धन योजना के तहत् 4 उच्च स्तरीय टंकी निर्माण कार्यों का भूमिपूजन कर नगरवासियों को एक बड़ी सौगात दी। इस दौरान उन्होंने टंकी निर्माण कार्यों सहित जल आवर्धन योजना के अन्य कार्यों को गुणवत्ता के साथ अतिशीघ्र पूर्ण किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इस मौके पर अवगत कराया गया कि 34 करोड़ 48 लाख रूपए की लागत से स्वीकृत बीजापुर जल आवर्धन योजनान्तर्गत इंटकेवल,फिल्टर प्लांट, उच्च स्तरीय जलागार निर्माण, पाइप लाइन आदि कार्य सम्मिलित हैं।इसके तहत् इंटकेवल और फिल्टर प्लांट निर्माण पूर्णता पर है तथा पाइप लाइन का कार्य प्रगति पर है। विधायक विक्रम मण्डावी ने अपने प्रवास के दौरान जनप्रतिनिधियों केे साथ शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम हायर सेकण्डरी स्कूल परिसर में आम पौधरोपण किया। इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर,नगरपालिका अध्यक्ष बेनहूर रावतिया,नगरपालिका उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम सल्लूर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, नागरिक और अधिकारी मौजूद थे।

 

09-07-2020
Breaking:  प्रदेश में कोरोना का कहर, 146 पॉजिटिव सामने आए, राजधानी में 56 नए केस, एक की मौत

रायपुर। राज्य में गुरुवार को 146 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई। वहीं 68 मरीज स्वस्थ होने के उपरांत आज डिस्चार्ज हुए। राज्य में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 3679 है व एक्टिव मरीजों की संख्या 761 है। आज मिले संक्रमितों में रायपुर से 56, नारायणपुर से 38, बीजापुर से 13, कोरबा 9, सरगुजा से 6, बलरामपुर और बिलासपुर से 5-5, जांजगीर चांपा से 3, दंतेवाड़ा, कांकेर, बेमेतरा से 2-2, दुर्ग, राजनांदगांव, कवर्धा, सुरजपुर, जशपुर से 1-1 मरीज मिले हैं। बुधवार देर रात 7 मरीजों की पहचान हुई थी। आज सरगुजा निवासी 75 वर्षीय कोरोना संक्रमित मरीज की मौत एम्स रायपुर में उपचार के दौरान हुई है। मेडिकल बुलेटिन देखने के लिए यहां क्लिक करें.....   

09-07-2020
मनरेगा से कुंआ निर्माण कर साग-सब्जी की खेती को बनाया अतिरिक्त आय का जरिया

बीजापुर। वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण लॉक डाउन के दौरान जहां एक ओर लोगों को जीविकोपार्जन के लिए संकट का सामना करना पड़ रहा था, इस विषम परिस्थिति में  जिले के ग्रामीण ईलाकों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से ग्रामीण परिवारों को रोजगार मिला। इसके साथ ही तालाब, डबरी, कुंआ जैसे हितग्राहीमूलक स्थायी परिसंपत्तियों का निर्माण हुआ। इस संकट की घड़ी में जिले के बीजापुर ब्लॉक अंतर्गत ग्राम बोरजे निवासी निर्धन किसान नारायण रमेश ने मनरेगा के जरिये अपने बाड़ी में  कुंआ निर्माण कर जहां अपने परिवार को रोजगार सुलभ कराया, अपितु स्वयं के लिए कूप जैसी बहुउद्देशीय स्थायी परिसंपत्ति के सपने को भी साकार कर लिया। इसके बाद नारायण रमेश ने अपने घर बाड़ी के करीब एक एकड़ रकबे में साग-सब्जी की खेती कर लॉक डाउन के दौरान अतिरिक्त आय अर्जित किया।

अभी हाल ही में नारायण रमेश से उसके खेत पर भेंट होने पर उसने बताया कि गांव के रोजगार सहायक से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनांतर्गत से निर्धन किसानों के भूमि में कुंआ-डबरी निर्माण संबंधी जानकारी मिली। इसके साथ ही जॉब कार्डधारी परिवार को रोजगार मिलने की बात भी बतायी। इससे प्रभावित होकर वह अपने घर बाड़ी में कुंआ निर्माण करने की सोचा और वर्ष 2018 में  जमीन का नक्शा खसरा सहित प्रकरण ग्राम पंचायत में  प्रस्तुत किया। जिसके आधार पर वित्तीय वर्ष 2018-19 में जिला पंचायत बीजापुर के द्वारा कुंआ निर्माण की स्वीकृति दी गयी।

09-07-2020
फोटोयुक्त मतदाता सूची के मुद्रण कार्य के लिए 21 तक निविदा प्रस्ताव आमंत्रित 

बीजापुर। जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 89 बीजापुर की फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के मुद्रण कार्य सहित बीएलओ वर्किंग कापी मुद्रण कार्य के लिए इच्छुक फर्मों/प्रतिष्ठानों से आगामी 21 जुलाई को दोपहर 3 बजे तक निविदा प्रस्ताव सीलबंद लिफाफे में कार्यालय कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बीजापुर के पते पर अमंत्रित किया गया है। नियत तिथि एवं समय तक प्राप्त निविदा 24 जुलाई को दोपहर 3 बजे निविदा समिति के द्वारा निविदाकारों अथवा प्रतिनिधियों के समक्ष खोली जायेगी। निविदाकारों को निविदा के साथ अमानत राशि 20 हजार रुपये का राष्ट्रीयकृत बैंक से जारी बैंक ड्राफ्ट संलग्न करना अनिवार्य है।

वहीं निविदाकारों को आयकर रिटर्न प्रस्तुत करना होगा। निविदाकारों को पेन नम्बर, टिन नम्बर तथा जीएसटी नम्बर की प्रमाणित दस्तावेज प्रस्तुत करना अनिवार्य है। उक्त निविदा प्रस्ताव संबंधी विस्तृत शर्तें तथा जानकारी जिले के वेबसाईट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाॅट बीजापुर जीओव्ही डाॅट इन पर लाॅगिन कर देखी जा सकती है। इसके साथ ही उक्त जानकारी का अवलोकन कार्यालय कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बीजापुर सहित कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बीजापुर, भैरमगढ़ एवं भोपालपट्नम तथा कार्यालय जनपद पंचायत बीजापुर, भैरमगढ़, उसूर और भोपालपटनम के सूचना पटल पर किया जा सकता है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804