GLIBS
04-06-2020
कलेक्टर पहुंचे अतिसंवेदनसिल ग्राम अन्नाराम,आंगनबाड़ी केंद्र और किचनशेड की दी सौगात

बीजापुर। कलेक्टर रीतेश कुमार अग्रवाल ने ग्राम पंचातय तिमेंड़ में सरपंच और ग्रामीणों से चर्चा कर गांव की समस्याओं के बारे में जानकारी ली। सरपंच मीना गोटा ने बीजापुर कलेक्टर को जानकारी देते हुए बताया गांव की जनसंख्या 943 है। कुल 266 परिवार है। कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने भूमिहीन राशनकार्ड,श्रम कार्ड,कुपोषित बच्चों की जानकारी लेते हुए सरपंच को मच्छरदानी उपयोग करने के लिए प्रेरित किया।तिमेड के बाद कलेक्टर ग्राम पंचायत कोत्तूर के नक्सल क्षेत्र के अन्नाराम पहुचें। अन्नाराम गांव के सभी ग्रामवासियों से मुलाकात किये। ग्रामवासियों के मांग पर तत्काल आंगनबाडी भवन एवं किचन शेड़ स्वीकृत किया। गांव के बच्चों से मिलकर उनकी समस्या सुनी,ग्रामीणों ने बताया कि कई  बच्चों का जाति निवास नही होंने के कारण बच्चे बीच मे ही स्कूल छोड़ चुके हैं। कलेक्टर ने तत्काल तहसीलदार को गांव पहुचकर जाति, निवास बनाने लिए निर्देश दिया।गांव के बच्चों से मिलकर पढाई जारी रखने के लिए कलेक्टर ने प्रोत्साहित किया। कुछ बच्चों से बातचीत करते हुए बच्चों से पूछा कि आगे चलकर क्या क्या बनोगें,हरीश यालम ने कहा कि कलेक्टर की तैयारी करूंगा। कलेक्टर ने गांव के बच्चों को चाकलेट का वितरण किया।कलेक्टर श्री अग्रवाल ने क्वारेंटीन सेंटर भोपालपटनम पहुंचकर लोगों का हालचाल जाना। जिनका 14 दिन का क्वारेंटीन पूरा हो चुका है।उसे तत्काल उनके निवास स्थान पहुंचने के लिए एसडीएम भूआर्य को कहा। क्वारेटींन सेंटर में रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य एवं हालचाल जाना। अंतिम में भोपालपटनम के तहसील कार्यालय पहुंचकर विभिन्न पंजियों का अवलोकन कर लंबित प्रकरण को तत्काल निराकृत करने तहसीलदार को निर्देश दिए।इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप, एसडीएम डाॅ.हेमेन्द्र भूआर्य,तहसीलदार भोपालपटनम,सीईओ जनपद सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

04-06-2020
पुलिस पार्टी को नुकसान पहुंचाने आईईडी लगाते एक मिलिशिया सदस्य गिरफ्तार

बीजापुर। बीजापुर जिले में इन दिनों पुलिस के द्वारा नक्सलियों के विरुद्ध चलाये जाने वाली ऑपरेशन मे आज बीजपुर पुलिस ने मिलिशिया सदस्य लक्ष्मण पूनम उम्र 20 वर्ष को आईडी लगाते हुए गिरफ्तार किया। बीजापुर एसपी कमलोचन कश्यप ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि यह पूरा ऑपरेशन पुलिस महानिरीक्षक बस्तर सुन्दरराज पी के कुशल मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है। इसमें नक्सली विरोधी अभियान के तहत बुधवार को जिलाबल एवं छसबल की संयुक्त पार्टी एरिया डोमिनेशन एवं नक्सली आरोपियों एवं स्थाई वारंट की तलाश में नीलावाया कोण्डापाल की ओर रवाना हुई थी।

कोंडापाल के जंगल से मिलिशिया सदस्य लक्ष्मण पूनम पुलिस पार्टी को नुकसान पहुंचाने के लिए आईडी लगा रहा था। आईईडी लगाने की बात लक्ष्मण पूनम ने काबुल कर ली है। उसके पास से 1 नग आईईडी टिफिन बम, इलेक्ट्रिक स्विच, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, वायर, इलेक्ट्रिक स्विच, नीला कलर का पिट्ठू जिसमें दैनिक उपयोगी की सामग्री थी जिसे पुलिस ने अपने कब्जे मे ली। आरोपी ने 5 वर्षों से जनमिलिशिया सदस्य के रूप में कार्य करने की बात कबूली, जिसे विधिवत गिरफ्तार कर उपरांत रिमांड पर न्यायालय बीजापुर पेश कीया गया।

03-06-2020
पौधों की सुरक्षा के लिए लगाए जाएंगे ट्री गार्ड

बीजापुर। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने वन विभाग अंतर्गत ट्री गार्ड निर्माण कार्य का अवलोकन किया। कलेक्टर अग्रवाल ने जिले में जहां जहां पौधरोपण किया जाएगा उन स्थानों में ट्री गार्ड लगाने की व्यवस्था करने वनमण्डलाधिकारी को बताया। कलेक्टर ने बताया कि ट्री गार्ड लगाने से पौधे की सुरक्षा होगी। कलेक्टर अग्रवाल ने बताया कि बीजापुर जिले में रोपे गए पौधों को सुरक्षा व्यवस्था के लिए ट्री गार्ड लगाया जाएगा। उसके पश्चात उन्होंने तेन्दुपत्ता हाल व बांस डिपो में काम कर रहे मजूदरों से बातचीत की। वनमण्डलाधिकारी ने बताया कि अब तक 35 हजार ट्री गार्ड बनाए गए और ट्री गार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रहा है।

02-06-2020
विभिन्न गतिविधियों पर 7 जून तक रहेगा प्रतिबंध,कलेक्टर ने जारी किया आदेश

बीजापुर। बीजपुर कोरोना वासरस (कोविड-19) के मददेनजर रखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस (कोविड-19) एक संक्रामक बीमारी है,जो विश्व के विभिन्न देशों में कुछ ही हफ्तों में महामारी का रूप ले रही है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह तथ्य परिलक्षित है कि कोरोना वायरस(कोविड-19) के संपर्क से पीड़ित,संदेही से दूर रहने की सख्त हिदायत है। कोरोना वायरस (कोविड-19) रेग्युलेशन के अनुसार इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए संक्रामक व्यक्ति को घर/संगरोध में चिकित्सा के लिए लाया जाना सुनिश्चित किया जाए। छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा या भी निर्देशित किया गया है कि इससे बचने के सभी संभावित उपाय अमन में लाया जाए। संक्रमण से बचाव के लिए छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रितेश कुमार अग्रवाल द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144(2) एवं महामारी अधिनियम 1897 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए विभिन्न गतिविधियों को 7 जून 2020 तक लिए प्रतिबंधित आदेश जारी किया। इसमें व्यक्तियों के अंतर्राज्यीय परिवहन के बारे में प्रतिबंध पूर्व अनुसार जारी रहेगा तथा इस संबंध में ई-पास के माध्यम से अनुमति प्राप्त होने पर ही आवागमन हो सकेगा। व्यक्तियों के अंतर जिला परिवहन के बारे में पूर्व निर्धारित प्रक्रिया अनुसार ई-पास के माध्यम से अनुमति प्राप्त होने पर आवागमन हो सकेगा। जिले के समस्त स्पोर्टस काम्पलक्स एवं स्टेडियम व जिले के समस्त पार्क 7 जून तक पूर्णतः बंद रहेगा। जिले में यदि कोई क्षेत्र कंटेन्टमेंट जोन घोषित किया गया है तो उस क्षेत्र  में केवल अत्यावाश्क सेवाओ के लिए अनुमति होगी। जिले में रात्रि 7 बजे से प्रातः 7 बजे तक कप्र्यू लागू रहेगा। इस दौरान स्वास्थ्य सेवा, सुरक्षा एवं अग्निशमन वाहन के अलावा किसी प्रकार की गतिविधि की अनुमति नहीं होगी।

 

01-06-2020
पुलिस ने की बिना मास्क,तीन सवारी और बेवजह घूमने वालो पर चालानी कार्यवाही

बीजापुर। जिले में कोविड 19 को लेकर कोतवाली पुलिस सतर्क नजर आई। बीजापुर कलेक्टर रितेश अग्रवाल और पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मिर्जा जियारत बैग ओर कोतवाली निरीक्षक शशिकांत भारद्वाज सड़क पर लोगों को समझाई देते नजर आए। इस दौरान बिना मास्क,तीन सवारी ओर बिना घूमने वालों पर चालानी कार्यवाही की गई। कई लोगो को उठक बैठक करा कर कोरोना संक्रमण को लेकर लापरवाही न बरतने की सलाह दी।
इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कोविड 19 को गम्भीरता से लेते हुए शासन के निर्देश पर इस तरह की कार्यवाही मुख्यालय ही नही जिले के भोपालपट्टनम, मद्देड,भैरमगढ़,आवापल्ली में भी की जा रही है। दुकानदारों से भी आग्रह किया कि अपनी दुकान को सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ही खोले ओर अपनी दुकानों में भीड़ न जमा होने दे और सोशल डिस्टेंस का पालन करें। बगैर मास्क लगाकर दुकान में ना बैठे एवं दुकानों में सैनिटाइजर ओर हाथ धोने के लिए पानी की व्यवस्था भी रखे। अगर नियमो का उलंघन किया गया तो धारा 188 के तहत कार्यवाही की जायेगीनगरपालिका अधिकारी पवन मेरीया के निर्देश पर पालिका की गाड़ी में माइक लगाकर नगर में मुनादी की जा रही।।

01-06-2020
एक लाख की इनामी महिला नक्सली समेत जनताना सरकार का अध्यक्ष गिरफ्तार
 

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के तहत थाना भैरमगढ़ से जिला बल, डीआरजी की संयुक्त पार्टी ग्राम हिंगुम,इदेर की ओर सर्चिंग पर निकले हुए थे। पुलिस पार्टी द्वारा सर्चिंग के दौरान हिंगुम के जंगल में पंहुचते ही पुलिस के देख संदिग्ध अवस्था में भागते हुए एक महिला एवं एक पुरूष को घेराबंदी कर पकड़ा। दोनों से पूछताछ करने पर मंगलू फरसा उम्र 30 वर्ष इदेर जनताना सरकार का अध्यक्ष एवं कोपे फरसा उम्र 25 वर्ष माटवाड़ा एलओएस के सक्रिय सदस्य के रूप में पहचान हुईे। दोनों नक्सलियों के विरूद्ध थाना जांगला में स्थाई वारंट लंबित होना पाया गया। दोनों सक्रिय नक्सलियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर न्यायालय मेें पेश किया गया। गिरफ्तार नक्सली एलओएस सदस्य कोपे फरसा पर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा एक लाख रूपए एवं मंगलू फरसा पर थाना जांगला में पंजीबद्ध दो अपराधों में एक-एक हजार का ईनाम घोषित किया गया था।

31-05-2020
राज्य के अंतिम छोर लोगों को दिया जा रहा है निशुल्क राशन

बीजापुर। लाॅक डाउन के दौरान कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे इस के लिए राज्य सरकार ने गरीब परिवारों को राहत दिलाने निशुल्क राशन वितरण की व्यवस्था शुरू की ह़ै। राज्य के अंतिम छोर मे बसे बीजापुर जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत जिले के लोगों को निशुल्क राशन,अमृत नमक व चना वितरण करना शुरू किया है। जिले के विकासखंड उसूर के ग्राम पंचायत कोडापल्ली की कारम जोगी ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के चलते कामकाज बंद है। कामकाज बंद होने से  खानपान कि बहुत परेशानी हो रही थी। इस मुश्किल वक़्त में राज्य सरकार की सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत 3 महीने का निशुल्क राशन मिलने से रोजी रोटी की समस्या से राहत मिली है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार गरीब परिवारों के लोगो के हित में काम कर रही हैं। लाॅक डाउन में अपनी रोजी रोटी गवांने वाले श्रमिकों, मजदूरों  को जिनके पास राशन कार्ड नही है। ऐसे एक-एक सदस्य को ग्राम पंचायतों के माध्यम से 5-5 किलो राशन प्रदाय किया गया है।
बीजापुर जिले के खाद्य अधिकारी ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा 3 माह अप्रैल, मई जून केे लिए प्राथमिकता क्रम में अंत्योदय,अन्नपूर्णा वाले राशन कार्डधारियों को 55 हजार क्विंटल निःशुल्क चावल वितरण किया गया है। बीजापुर जिले में कुल 59 हजार 921 राशन कार्ड जारी किया गया है और लोगों को राहत दिलाने के लिए भी राज्य सरकार की मंशानुरुप जिले में 2620 नवीन राशन कार्ड जारी किए गए हैं। प्रदेश सरकार की इस महत्वपूर्ण निर्णय के संबंध में लोगों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी व लॉक डाउन की इस विषम परिस्थितियों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत निशुल्क राशन मिलने से लोगों को भोजन की समस्या से राहत मिली है।

 

30-05-2020
कलेक्टर ने उसूर विकासखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायज

बीजापुर। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप ने शनिवार को बीजापुर जिले के विकासखंड उसूर का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में पहुचकर विकास कार्यो, स्वास्थ्य सुविधाओं सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली।कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ईलमिडी में मलेरिया एवं अन्य संक्रामक रोग के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मलेरिया के रोकथाम के लिए किए गए उपाय एवं कार्य योजना की जानकारी लेते हुए मलेरिया जागरुकता अभियान चलाकर एवं मच्छरदानी का उपयोग नियमित रुप से करने के लिए कहा। उन्होने कहा कि वर्तमान समय में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

इसके लिए संकमण से बचाव एवं उपायों को जनता को बताए और शासन की दिशा निर्देश का कड़ाई से पालन करने को कहा। कलेक्टर अग्रवाल ने निर्माणाधीन अधूरे कार्यो को तत्काल समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टरअग्रवाल ने उसूर में पहुंच कर मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उसूर में दवाईयों एवं चिकित्सकीय उपकरणों की उपलब्धता की बारे में जानकारी ली। उन्होंने अधिक से अधिक संस्थागत प्रसव कराने के निर्देश दिए। मलेरिया एवं संक्रामक बीमारियो से रोकथाम के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराने एवं लोगों को जागरुक करने को कहा।

29-05-2020
पुलिस अधीक्षक ने किया थाना फरसगांव का निरीक्षण

बीजापुर। थाना फरसगांव का वार्षिक निरीक्षण कोण्डागांव पुलिस अधीक्षक बालाजी राव ने फिजीकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए किया। निरीक्षण के दौरान थाना के समस्त अभिलेखों,मालखाना एवं उपलब्ध आर्म्स एम्युनेशन का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश व सुझाव दिए। एसपी ने अधिकारी/कर्मचारियों की समस्याओं को सुना तथा समाधान जल्द ही करने का आश्वासन दिया। एसपी ने थाना परिसर का भ्रमण कर अधिकारी/कर्मचारी आवास का निरीक्षण भी किया। पुराने एवं जर्जर आवास कीे मरम्मत एवं दुरूस्त करने करने के संबंध में की गई कार्रवाई की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान पुलिस अनुविभागीय अधिकारी फरसगांव पुष्पेन्द्र नायक,प्रशिक्षु डीएसपी लक्ष्मण पोटाई, थाना प्रभारी विनोद कुमार साहू, स्टेनो संदीप कोर्राम व थाना के सभी अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

 

29-05-2020
कलेक्टर ने कोविड-19 अस्पताल और जिला अस्पताल का किया निरीक्षण

बीजापुर। जिले के नवपदस्थ कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने शुकवार को जिला अस्पताल और कोविड 19 अस्पताल का निरीक्षण किया। कलेक्टर अग्रवाल ने सभी आवश्यक सुविधाओं को अतिशीघ्र सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया। जिला अस्पताल के सभी वार्डों में जाकर स्वास्थ्य सुविधाओ से अवगत हुए। इस दौरान जिला अस्पताल और उमंग के वार्डों का निरीक्षण किया तथा साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखें के निर्देश सीएमएचओ डॉ. पुजारी को दिए। वहीं आईसीयू की व्यवस्थाओं का अवलोकन कर सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।कलेक्टर अग्रवाल ने पूर्ण सुविधाओं के बारे में जानकारी डॉ.पुजारी से ली। कलेक्टर ने जिला अस्पताल के चिकित्सा विशेषज्ञों तथा पैरामेडिकल व अन्य स्टॉफ के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पूरे देश में कोरोना वायरस महामारी ख़तरनाक रूप से फैला रहा है। इसका  विशेष ध्यान रखने अधिकारियों को निर्देशित और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा। इस दौरान एसडीएम डॉ.भुआर्य,मुख्य नगरपालिका अधिकारी पवन मेरिया सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804