GLIBS
26-06-2020
कोरोना : देश में पिछले 24 घंटे में 17,296 नए मामले आए, 407 लोगों की मौत...अब तक 2.85 लाख हुए ठीक

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी का संकट भारत में हर दिन बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 17,296 नए मामले सामने आए हैं और 407 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 4,90,401 हो गई है, जिनमें से 1,89,463 सक्रिय मामले हैं, 2,85,637 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 15,301 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही देश में वायरस से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। अब तक 2.85 लाख लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

17-06-2020
उचित मूल्य की दुकानों के कांटा बांट और इलेक्ट्रानिक वेट मशीनों का होगा सत्यापन

रायपुर। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने मंत्रालय में आयोजित बैठक में राज्य की सभी उचित मूल्य की दुकानों के कांटाबांट और इलेक्ट्रानिक वेट मशीनों का सत्यापन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। मंत्री भगत ने कहा कि शहरी क्षेत्रों और जहां से तौल में गड़बड़ी की शिकायतें आ रही हैं, उन स्थानों की दुकानों का पहली जांच की जाए। उन्होंने बारिश शुरू होने के पहले राज्य के दुर्गम क्षेत्रों की उचित मूल्य की दुकानों में पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न भण्डारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी राशन कार्डधारी परिवारों के सदस्यों का आधार कार्ड लिंकिंग का कार्य शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि राशन कार्ड में शत्-प्रतिशत आधार लिंकिंग हो जाने से राज्य की किसी भी स्थान के उचित मूल्य के दुकानों से खाद्यान्न लिया जा सकता है। यदि राज्य का कोई परिवार अपने निवास  राज्य के ही किसी अन्य शहर या गांव में जाता है, तो उसे वहीं पर राशन कार्ड के माध्यम से खाद्यान्न लेने की सुविधा मिलेगी।

मंत्री भगत ने राज्य के सभी उचित मूल्य की दुकानों में मूल्य सूची लगाने एवं दुकानों के सामने रंग-रोगन कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी उचित मूल्य के दुकानों में तिरंगा कलर से पुताई करने का निर्देश भी दिए गए हैं। मंत्री भगत ने अन्य प्रदेशों से आ रहे श्रमिकों को निःशुल्क चावल 30 जून तक उपलब्ध कराने कहा है। बैठक में एमडी नान निरंजन दास, एमडी वेयर आउस एलेक्स पाल मेनन, एमडी मार्कफेड अंकित आनंद, खाद्य विभाग के विशेष सचिव मनोज सोनी एवं नियंत्रक नापतौल शिखा राजपूत तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

17-06-2020
बारहवीं पास युवाओं को व्यावसायिक ट्रेनिंग देकर स्वरोजगार दिलाने की योजना बनाए : भगत

रायपुर। मंत्री अमरजीत भगत ने मंत्रालय में योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के काम-काज की समीक्षा की। भगत ने कहा कि 12वीं पास युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने की योजना बनाकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाए। इसके लिए प्रशिक्षित युवाओं को बैंकों से जोड़कर स्वरोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है। मंत्री भगत ने प्रदेश के उद्योगों से निकलने वाले राखड़ के निस्तारण के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कार्ययोजना बनाने के संबंध में विशेषज्ञों से सलाह लेने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जा सकता है। कार्यशाला में उद्योग, पर्यावरण, वन, माईनिंग और कंट्रक्शन से जुड़े लोगों को शामिल किया जाए। राखड़ का उपयोग सड़क बनाने में भी किया जा सकता है। मंत्री भगत ने मेडिकल वेस्टेज के डिस्पोजल के लिए भी कार्ययोजना बनाने को कहा है। उन्होंने युवाओं को स्वरोजगार दिलाने, प्रदूषण को कम करने और अक्षय ऊर्जा के संबंध में योजना को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं।

मंत्री भगत ने प्रदूषण की समस्या के समाधान के लिए ठोस उपाय करने के संबंध में देश-विदेश के विषय विशेषज्ञों, विभिन्न संबंद्ध विभागों के साथ मिलकर कार्ययोजना बनाने को कहा है। भगत ने योजना के लिए कार्यशाला का आयोजन करने कहा। मंत्री भगत ने बांधों और जलाशयों की तलहटी से गाद हटाने, नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहन एवं सरंक्षण के प्रयासों को बढ़ावा देने के निर्देश दिए हैं। राज्य योजना आयोग के सदस्य सचिव राजेश राणा ने बताया कि कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूक करने एवं आवश्यक जानकारी देने के लिए गैर सरकारी संस्थाओं के साथ मिलकर वेबसाइट का निर्माण किया गया है। इस वेबसाइट में शासन के अलग-अलग विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी का समावेश किया गया है। कोरोना वायरस एवं शासन द्वारा इसके रोकथाम के लिए किए जा रहे सभी जानकारी एक ही जगह उपलब्ध है।

 

15-06-2020
उप पंजीयक कवर्धा को प्रबंध संचालक शक्कर कारखाना पण्डरिया का अतिरिक्त प्रभार

रायपुर। राज्य शासन द्वारा उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं कवर्धा भूपेन्द्र ठाकुर को प्रबंध संचालक सरदार वल्लभ भाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना पण्डरिया का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। राज्य शासन के सहकारिता विभाग द्वारा सोमवार को मंत्रालय से इस आशय का आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश अनुसार दिलीप जायसवाल उप पंजीयक एवं प्रबंध संचालक सरदार वल्लभ भाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना पण्डरिया को तत्काल प्रभाव से प्रतिनियुक्ति से वापस लेते हुए, कार्यालय पंजीयक सहाकरी संस्थाएं छत्तीसगढ़ नवा रायपुर में पदस्थ किया गया है।

 

14-06-2020
भाजपा ने पूछा, अधिकारियों और कर्मचारियों को ड्यूटी पर बुलाने वाली सरकार के मंत्री खुद मंत्रालय क्यों नहीं जा रहे?

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी ने कोरोना संक्रमण काल में ड्यूटी पर जा रहे मंत्रालयीन अधिकारियों और कर्मचारियों को हो रही दिक्कतों को लेकर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है। भाजपा ने प्रदेश सरकार के मंत्रियों के मंत्रालय नहीं जाने पर कटाक्ष भी किया है। विधायक शिवरतन शर्मा ने कहा कि मंत्रालयीन अधिकारी-कर्मचारी रोज अपनी ड्यूटी पर मंत्रालय बुलाए जा रहे हैं लेकिन उनकी दिक्कतों पर प्रदेश सरकार का बिल्कुल ध्यान नहीं है। न तो इन अधिकारियों और कर्मचारियों को मंत्रालय तक आने-जाने के लिए उपलब्ध बसों में और न ही मंत्रालय में सेनिटाइजेशन की कोई पुख़्ता व्यवस्था की गई है।

शर्मा ने कहा कि जो प्रदेश सरकार अखबारों में अपनी कैबिनेट को कोरोना वॉरियर्स के तौर पर महिमामंडन पर आत्ममुग्ध हो रही थी, उसके सारे कोरोना वॉरियर्स मंत्री अब प्रदेश में कोरोना के इस भीषण संक्रमण काल में मंत्रालयीन अधिकारियों-कर्मचारियों को उनके हाल पर छोड़कर मंत्रालय से गायब क्यों रह रहे हैं? अधिकारियों-कर्मचारियों के आने-जाने और उनको कोरोना संक्रमण से बचाने के पुख़्ता इंतजाम तक जो प्रदेश सरकार नहीं कर पा रही है, वह अपने आपको संवेदनशील बताने में जरा भी शर्म महसूस क्यों नहीं कर रही है?

05-06-2020
कोरोना का सरकारी योजनाओं पर असर, मार्च 2021 तक कोई नई योजना शुरू नहीं करेगी सरकार

नई दिल्ली। लॉकडाउन से पस्त हुई इकोनॉमी का असर सरकार की योजनाओं पर भी दिखने लगा है। कोरोना संकट के कारण देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे असर के बीच मोदी सरकार ने शुक्रवार को अहम फैसला लिया। केन्द्र सरकार ने आदेश जारी कर कहा है कि सभी मंत्रालय किसी नई योजना की शुरुआत न करें। सभी अपना ध्यान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना या आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत घोषित योजनाओं पर केंद्रित करें।

केंद्र मौजूदा वित्त वर्ष (2020-21) में कोई भी नई सरकारी योजना की शुरुआत नहीं करेगा। वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों को नई योजनाओं को इस वित्त वर्ष के आखिर तक शुरू नहीं करने के लिए कहा है। हालांकि सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनाओं पर किसी भी तरह की रोक नहीं लगाई है।  

वित्त मंत्रालय के आदेश के अनुसार कोई भी सरकारी योजनाओं को इस साल स्वीकृति नहीं दी जाएगी। पहले से ही स्वीकृत नई योजनाओं को 31 मार्च, 2021 या फिर अगले आदेशों तक स्थगित किया जाता है। बदलती प्राथमिकताओं के साथ संसाधनों का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करने की आवश्यकता है। इसमें 500 करोड़ से ऊपर की किसी नई परियोजना की शुरुआत 1 साल तक निलंबित रखने को कहा गया है।

02-06-2020
छत्तीसगढ़ रेलवे कार्पोरेशन लिमिटेड की बोर्ड मीटिंग में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा

रायपुर। छत्तीसगढ़ रेलवे कापोर्रेशन लिमिटेड कंपनी के संचालक मंडल की 13वीं बैठक मंगलवार को मंत्रालय महानदी भवन में हुई। मुख्य सचिव आरपी मंडल की अध्यक्षता में हुई बैठक में संचालक मंडल के नए सदस्यों की नियुक्ति सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में कार्पोरेशन के विविध वित्तीय प्रस्तावों को चर्चा के बाद अनुमोदित किया गया। बैठक में मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू और रेलवे बोर्ड के संचालक एके सिंघल दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल हुए। बैठक में छत्तीसगढ़ रेलवे कार्पोरेशन लिमिटेड कंपनी के प्रभारी प्रबंध संचालक प्रधान सहित संचालक मंडल के अन्य सदस्य भी शामिल हुए।

 

27-05-2020
छत्तीसगढ़ शासन ने सच्चिदानंद आलोक को दंतेवाड़ा से भेजा दुर्ग

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य ग्रामीण विकास सेवा में नवीन पदस्थापना की है। सच्चिदानंद आलोक, ग्रामीण विकास सेवा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दंतेवाड़ा को जिला पंचायत दुर्ग के पद पर पदस्थ किया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने मंत्रालय से इस आशय का आदेश जारी कर दिया है।

22-05-2020
भूपेश सरकार ने स्कूल शिक्षा विभाग में किए तबादले, देखिए सूची..

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने स्कूल शिक्षा विभाग के 54 प्राचार्य, व्याख्याता और व्याख्याता एलबी को तत्काल प्रभाव से स्थानांतरित किया है। अस्थायी रूप से प्राचार्य, प्रभारी प्राचार्य के रूप में पदस्थ किया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार को मंत्रालय से जारी आदेश में संबंधितों को निर्देशित किया गया है कि वे नवीन पदस्थापना स्थान पर आदेश जारी दिनांक से 15 दिन के भीतर कार्यभार ग्रहण कर प्रतिवेदन विभाग को उपलब्ध कराएं। निर्धारित समयावधि में भारमुक्त नहीं होने की स्थिति में संबंधित अधिकारी स्वमेव कार्यमुक्त माने जाएंगे। निर्धारित समयावधि में कार्यभार ग्रहण नहीं करने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें... 

21-05-2020
देश भर में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 5609 नए मामले, 132 लोगों की हुई मौत, कुल संक्रमितों की संख्या हुई 1,12,359

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। देश में जारी लॉक डाउन के बाद भी कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। बता दें कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए करीब दो महीने से देश भर में लॉक डाउन लागू है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 5609 नए मामले सामने आए हैं और 132 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 1,12,359 हो गई है। इसमें से 63,624 सक्रिय मामले हैं, 45,300 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 3,435 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

13-05-2020
नगर निगम में पुनरीक्षित पद संरचना में 68 अतिरिक्त नियमित पद स्वीकृत

रायपुर। राज्य शासन द्वारा नगर पालिग निगम रायपुर में पुनरीक्षित पद संरचना में 68 अतिरिक्त नियमित पद की स्वीकृति प्रदान की गई है। अतिरिक्त नियमित पद की संरचना नगर निगम रायपुर के प्रस्ताव एवं संचालनालय स्तर पर  गठित समिति की अनुशंसा के अनुसार पुनरीक्षित पद संरचना में अतिरिक्त नियमित पद को मंजूरी मिली है, इस आशय का आदेश मंत्रालय, महानदी भवन स्थित नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा जारी कर दिए गए हैं। अतिरिक्त नियमित पदों के स्वीकृत संख्या में जोन कमिश्नर के 2, उप अभियंता के 8, सहायक राजस्व अधिकारी के 2, राजस्व निरीक्षक के 4, राजस्व उप निरीक्षक के 4, सहायक राजस्व निरीक्षक के 16, सहायग वर्ग-तीन के 6, कार्य सहायक-समयपाल के 6, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी के 2, स्वच्छता निरीक्षक के 2 और स्वच्छता पर्यवेक्षक के 16 नियमित पद शामिल है।

 

03-05-2020
मानव संसाधन विकास मंत्री 5 मई को करेंगे जेईई मेन और नीट परीक्षा की नई तारीख की घोषणा

नई दिल्ली। देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को राहत देते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने रविवार को कहा कि पांच मई को जेईई और नीट परीक्षाओं की नई तारीख घोषित की जाएगी। ये परीक्षाएं कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए लॉगू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दी गई थी। बता दें, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल मंगलवार दोपहर 12 बजे इसकी घोषणा करेंगे। केंद्रीय मंत्री मंगलवार को देशभर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से सीधे संवाद करने जा रहे हैं। इसी कार्यक्रम के दौरान निशंक जेईई मेन और नीट परीक्षा की डेट की घोषणा भी करेंगे। जेईई मेन और नीट परीक्षा जून के अंतिम सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है।

मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक केंद्रीय मंत्री दूसरी बार छात्रों से संवाद कर रहे है। पिछले संवाद में छात्रों के अभिभावकों के साथ शिक्षक भी जुड़े थे। लेकिन 5 मई के इस संवाद में केवल छात्रों को ही चुना जाएगा। उल्लेखनीय है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (जेईई-मेंस) का आयोजन देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होता है जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिये देशभर के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश लिया जाता है। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अप्रैल में आयोजित होने वाली जेईई मेन की परीक्षा और बाद में नीट परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने का मौका दिया गया, ताकि जो जहां हैं वो वहीं के आसपास के केंद्र में परीक्षा दे सकें।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804