GLIBS
30-07-2021
Breaking : चतुर्थ राज्य वित्त आयोग के गठन की अधिसूचना जारी,सरजियस मिंज आयोग के होंगे अध्यक्ष 

रायपुर।  छत्तीसगढ़ शासन के वित्त विभाग मंत्रालय की ओर से चतुर्थ राज्य वित्त आयोग के गठन की अधिसूचना जारी कर दी गई है। सरजियस मिंज राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष होंगे। छत्तीसगढ़ वित्त विभाग मंत्रालय ने चतुर्थ राज्य वित्त आयोग का गठन संविधान के अनुच्छेद 243-झ के खंड (1) सहपठित यथा संशोधित छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग अधिनियम 1994 की धारा 3 के तहत किया है। राज्य वित्त आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष सरजियस मिंज को वित्त विभाग के उप सचिव आनंद मिश्रा, अवर सचिव वित्त शरद परसाई ने शुक्रवार शाम उनके आवास पर पहुंचकर अधिसूचना की प्रति सौंपी। उन्हें गुलदस्ता भेंटकर बधाई और शुभकामनाएं दी।

10-07-2021
घुघवा जलाशय के जीर्णाेंद्धार के लिए 1.56 करोड़ रुपए मंजूर

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन जल संसाधन विभाग मंत्रालय ने 1.56 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।दुर्ग जिले के पाटन विकासखंड स्थित घुघवा जलाशय योजना के शीर्ष कार्य का जीर्णाेंद्धार और नहर रिमॉडलिंग एवं लाईनिंग के लिए 1 करोड़ 56 लाख 83 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति मुख्य अभियंता महानदी-गोदावरी कछार रायपुर को दी गई है। घुघवा जलाशय की जीर्णाेंद्धार एवं नहर लाईनिंग के कार्य के पूरा होने से कुल 65.70 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई के लिए जलापूर्ति हो सकेगी।

05-07-2021
अकोली जलाशय के जीर्णोद्धार व नहर निर्माण के लिए 6.68 करोड़ रूपए की स्वीकृति

रायपुर। छत्तीसगढ़ जल संसाधन विभाग मंत्रालय ने दुर्ग जिले के धमधा विकासखण्ड स्थित अकोली जलाशय के जीर्णोद्धार एवं नहर निर्माण के लिए 6 करोड़ 68 लाख 78 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति मुख्य अभियंता महानदी गोदावरी कछार रायपुर को प्रदान की है। इस जलाशय के जीर्णोद्धार एवं नगर लाईनिंग का कार्य पूरा होने से इसकी रूपांकित सिंचाई में 570 हेक्टेयर की कमी को पूरा करने के साथ ही बचत जल से 67 हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र सहित कुल 757 हेक्टेयर से सिंचाई हो सकेगी।

24-06-2021
बकावण्ड ब्लॉक के पीठापुर तालाब के जीर्णोद्धार के लिए 2 करोड़ 49 लाख रु. स्वीकृत

रायपुर। छत्तीसगढ़ जल संसाधन विभाग मंत्रालय द्वारा बस्तर जिले के बकावण्ड विकासखण्ड स्थित पीठापुर तालाब के जीर्णोंद्धार के लिए 2 करोड़ 49 लाख 80 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति मुख्य अभियंता महानदी-गोदावरी कछार, जल संसाधन विभाग रायपुर को दी गई है। पीठापुर तालाब के जीर्णोंद्धार से 918 एकड़ रकबे में सिंचाई की कमी को पूरा करने के साथ ही कुल 1043 एकड़ रकबे में जलापूर्ति हो सकेगी।

09-06-2021
Video: खुद को मंत्रालय का बाबू बता कर नौकरी दिलाने का झांसा देकर रुपए ऐंठने वाले दो शातिर ठग गिरफ्तार

गरियाबंद। खुद को मंत्रालय का बाबू बता कर बेरोजगार यूवकों को अधिकारियों से सेटिंग करा नौकरी दिलाने का झांसा देकर रुपए ऐंठने वाले दो शातिर ठग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मामला जिले के छुरा थाना क्षेत्र का है। दोनों ठगों के खिलाफ 4 बेरोजगारों ने 6 लाख 60 हजार रुपए ठगने की थाने में रिपोर्ट लिखाई थी। वही महासमुंद, धमतरी और गरियाबंद जिले के 30 से अधिक युवकों से ठगी करने की बात आरोपी कबूल चुके हैं। दोनों आदतन शातिर ठग है। पहले भी जांजगीर जिले में नौकरी के नाम पर रुपए वसूलने के मामले में गिरफ्तार हो चुके हैं। साथ ही महासमुंद में नकली नोट के साथ भी गिरफ्तार हो चुके हैं। ठगे गए युवक बताते हैं कि किसी को उसने पुलिस में वन स्टार एसआई बनाने का वादा किया था, किसी को फॉरेस्ट में बीट गार्ड तो किसी को स्कूल और तहसील कार्यालय में में चपरासी बनाने का भरोसा दिलाया था। ये ठग एएसआई या फॉरेस्ट गार्ड बनाने के लिए चार लाख और चपरासी बनाने के लिए ढाई लाख रुपए मांगा करते थे। पुलिस का मानना है कि ठगों के पकड़े जाने के बाद इनके कई और मामलों का भी खुलासा हो पाएगा।

08-06-2021
मुख्य सचिव ने ली बैठक,मुख्यमंत्री की घोषणाओं का तेजी से क्रियान्वयन करने दिए निर्देश 

रायपुर। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने मंगलवार को मंत्रालय महानदी भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए  मुख्यमंत्री की समय-समय पर की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति की विभागवार विस्तार से समीक्षा की। मुख्य सचिव ने राज्य शासन के सभी विभागों के अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, सचिवों और विशेष सचिवों को निर्देश दिए है कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं का तेजी से क्रियान्वयन तय किया जाए।  वरिष्ठ अधिकारी इसकी नियमित रूप से मानिटरिंग और समीक्षा करें।  बैठक में सीपीजीआरएमएस के लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की गई। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए  कि आगामी दिनों में मुख्यमंत्री की ओर से विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की जाएगी। इसके लिए वे शीघ्र ही अपने-अपने विभागों की जानकारी मुख्य सचिव कार्यालय में प्रेषित करें। बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी भी मौजूद थे। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर शीघ्रता से कार्यवाही के लिए जिला स्तर पर कलेक्टरों से समन्वय कर इसमे तेजी लाएं। बैठक में ग्रामीण विकास, गृह, कृषि, उद्योग, वन, जल संसाधन, आवास पर्यावरण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, ग्रामोद्योग वाणिज्य एवं उद्योग, राजस्व, सामान्य प्रशासन, खाद्य, महिला एवं बाल विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, खनिज संसाधन, पर्यटन, संस्कृति, नगरीय प्रशासन, ऊर्जा, लोक निर्माण सहित अन्य विभागों के अंतर्गत विभिन्न घोषित कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई। मुख्य सचिव ने  विभागों की ओर से मुख्यमंत्री  की घोषणाओं पर शीघ्रता से कार्य करने पर संतोष व्यक्त करते हुए शेष रह गए कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए है।

14-05-2021
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान, राज्यों को अगले 15 दिनों में निशुल्क देगा 1.92 लाख कोरोना टीका

नई दिल्ली। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 16 मई से 31 मई तक कोविड-19 रोधी टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कुल 191.99 लाख खुराक निशुल्क दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि टीकों के आवंटन के बारे में पहले ही बता दिया जाएगा। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित अधिकारियों को यह निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि आवंटित टीकों का तार्किक और उचित इस्तेमाल किया जाए तथा टीके की बर्बादी कम से कम हो। टीकों की 191.99 लाख खुराकों में 162.5 लाख कोविशील्ड टीके और 29.49 लाख कोवैक्सीन टीके शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा,‘भारत सरकार द्वारा 15 दिनों के लिए निशुल्क दिए जाने वाले टीकों के बारे में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि वे 45 साल और उससे अधिक आयु वर्ग के लिए इन निशुल्क टीकों के उचित इस्तेमाल की योजनाएं बना सकें।

’ केंद्र ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को एक मई से 15 मई तक 1.7 करोड़ से अधिक टीके निशुल्क उपलब्ध कराए थे। मंत्रालय ने बताया कि राज्यों को मई में 4.39 करोड़ से अधिक टीके सीधे खरीदने के लिए उपलब्ध कराए। शुक्रवार को सुबह सात बजे तक मिली रिपोर्ट के अनुसार, देश में करीब 18 करोड़ लोगों को कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं। भारत में 114 दिनों में 17 करोड़ लोगों को टीके लगाए गए। अमेरिका को यह लक्ष्य हासिल करने में 115 और चीन को 119 दिन लगे। मंत्रालय ने बताया कि केंद्र द्वारा राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों का आवंटन आगामी पखवाड़े के दौरान खपत और दूसरा टीका लगवाने वालों की संख्या के आधार पर किया जाता है।

05-05-2021
Breaking : मंत्रालय में एक तिहाई कर्मचारियों को बुलाने की अनुमति, बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक

रायपुर। मंत्रालय में अब ए​क तिहाई कमर्चारियों को ही बुलाने की अनुमति होगी। अनुभाग अधिकारी और वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति शतप्रतिशत होगी। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का खास ध्यान रखा जाएगा। फेस मास्क की अनिवार्यता रखी गई है। आवागमन के लिए सभी को अपने निजी वाहनों का उपयोग करना होगा। संक्रमण को देखते हुए मंत्रालय तक जाने वाली बसों का संचालन नहीं होगा। वहीं मंत्रालय और विभागाध्यक्षों में बाहरी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेंगे। तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के लिए रोस्टर शीट तैयार की जाएगी।

05-04-2021
उत्तर प्रदेश में 210 किलोमीटर 'राम वन गमन मार्ग' बनाने की योजना बना रही सरकार

लखनऊ। राजमार्ग मंत्रालय और सड़क परिवहन ने उत्तर प्रदेश में राम वन गमन मार्ग बनाने की योजना बनाई है। इसकी लंबाई 210 किलोमीटर होगी। यह मार्ग फैजाबाद के रास्ते चित्रकूट और सुल्तानपुर को भी आपस में जोड़ेगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार प्रस्तावित 210 किलोमीटर का राम वन गमन मार्ग उत्तर प्रदेश में अयोध्या को फैजाबाद के रास्ते चित्रकूट, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, जेठवारा, श्रृंगवेरपुर, मंझनपुर और राजापुर से जोड़ेगा। यह मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 28, राष्ट्रीय राजमार्ग 96, और राष्ट्रीय राजमार्ग 731 से गुजरेगा।

18-03-2021
नवा रायपुर में मंत्रालय और संचालनालय के स्टाफ को लगाया जा रहा कोरोना का टीका

रायपुर। नवा रायपुर इंद्रावती भवन के पास स्थित शासकीय चिकित्सालय में मंत्रालय और संचालनालय के अधिकारियों,कर्मचारियों को कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए सुबह11 बजे टीकाकरण केन्द्र में पहुंचकर पंजीयन कराना होगा। साथ ही आधार नंबर के साथ सहमति पत्र प्रस्तुत करना होगा। टीकाकरण के लिए पात्र कर्मचारी टीकाकरण केन्द्र में उपस्थित होकर टीकाकरण करवा सकते हैं।

18-03-2021
अमरजीत भगत ने ली बैठक, फिल्म सीटी निर्माण कार्य में तेजी लाने दिए निर्देश 

रायपुर। संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने मंत्रालय महानदी भवन में बैठक ली। उन्होंने पुरखौती मुक्तांगन के समीप नवा रायपुर में प्रस्तावित फिल्म सीटी के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। फिल्म सीटी का निर्माण 115 एकड़ क्षेत्र में किया जाएगा। मंत्री भगत ने संस्कृति विभाग के काम-काज की समीक्षा की। उन्होंने कलाकारों को अनुदान छत्तीसगढ़ फिल्म नीति, फिल्म विकास निगम, कलाकारों को आर्थिक सहायता आदि की समीक्षा की। उन्होंने इन कार्यों में विभाग को आवंटित बजट और व्यय की जानकारी ली। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि  छत्तीसगढ़ फिल्म नीति बना ली गई है। इस वर्ष 250 कलाकारों को सहायता दी गई है। विभाग की ओर से विभिन्न दुर्लभ वाद्ययंत्र बनवाया गया। लगभग 100 मांदर का वितरण भी कलाकारों में किया गया है। विभाग की ओर से शोध संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया है। बैठक में संस्कृति विभाग के सचिव अन्बलगन पी., संचालक विवेक आचर्य सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

16-03-2021
Breaking : मंत्रालय में बैठक शुरू, अमरजीत भगत विभागीय कार्यों की कर रहे समीक्षा 

रायपुर। कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत की अध्यक्षता में खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग की बैठक शुरू हो गई है। मंत्रालय महानदी भवन में हो रही इस बैठक में विभाग के आला अधिकारी शामिल हैं। बैठक में मंत्री अमरजीत भगत खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने योजना व सांख्यिकी विभाग की बैठक ली। उन्होंने विभाग के अधिकारियों के साथ कार्यों की समीक्षा व आगामी कार्ययोजना पर चर्चा की।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804