GLIBS
22-08-2018
Flood in Sukma : बाढ़ के चलते सुकमा बना टापू, पूरे देश से कटा संपर्क

सुकमा। जिले में लगातार हो रही झमाझम बारिश के चलते सबरी नदी का जल स्तर तेजी से बढ़ने लगा है। इससे लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। गांवोें से लेकर शहरों तक सड़कों पर पानी भरा हुआ है। इसके चलते लोगों को आने जाने में काफी परेशानी हो रही है। बारिश के चलते नदियां-नाले उफान पर हैं। कलेक्टोरेट तक जाने के लिए सड़कों पर नावें चल रही हैं। उसी के सहारे  लोग कलेक्टोरेट पहुंच रहे हैं।

देश से कटा सुकमा का संपर्क:

सबरी नदी  का जल स्तर बढ़ जाने से सुकमा से उड़ीसा, मलकानगिरी,जगदलपुर, कोंटा मार्ग पर यातायात 3 दिनों तक प्रभावित रहा। जो अब जाकर धीरे-धीरे सामान्य होता जा रहा है। नालों और नदियों में अभी भी तेज बहाव है। जरा सी भी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। ऐसे में लोगों की कोशिश यही है कि नदियों और नालों से दूरी बनाए रखी जाए। तेज बारिश होने के कारण सुकमा का संपर्क शेष भारत के साथ कट गया है।  जब तक यहां की सड़कों पर जमा पानी सूख नहीं जाता तब तक इसका संपर्क शेष भारत से नहीं जुड़ पाएगा। शालाओं को बंद कर वहां राहत शिविर बना दिया गया है। इनमें लोग रहने को मजबूर हैं।

22-08-2018
 Flood in Kerala: केरल बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए दूसरे दिन भी चला अभियान

जगदलपुर। केरल बाढ़ पीड़ितों की सहायता हेतु गुरुगोविंद सिंह वार्ड क्रमांक -36 के पार्षद संग्राम सिंह राणा के नेतृत्व में गुरुगोविंद सिंह वार्ड पर स्थित वार्ड वासियों से और विशेष रूप से सरस्वती शिशु मंदिर, कंगोली स्कूल के बच्चों एवम प्राथमिक शाला अघनपुर एवं प्राथमिक शाला कंगोली के बच्चो एवं गुरुजन द्वारा भी बाढ़ पीड़ितों का सहयोग किया गया।

इसके बाद एलआईसी आफिस धरमपुरा से भी सहयोग लिया गया।जिनमे एक सहयोग हेतु बॉक्स बनाया गया है जिसमे सहयोग राशि व कपड़े जो देना चाहे उसे लेकर केरल बाढ़ पीड़ितों तक बस्तर कलेक्टर डॉ अय्याज तम्बोली जी के माध्यम से भेजा जाएगा। बाढ़ प्रभावित केरल की सहायता हेतु जगदलपुर के समस्त आदरणीय जन का सहयोग मिल रहा है।

ये अभियान तीन दिवसीय चलेगा।आज इस अभियान का दूसरा दिन था।पार्षद ने व्यापारी संघ व जिला ओलंपिक संघ व समाज व विभिन्न संघ संगठन से भी सहयोग लेने की बात कही।इस अभियान में सुरेश कश्यप,बंटू पांडेय,दिव्यराज सिंह राणा,सत्यम राव,मुरली कश्यप,फूलो कश्यप, गौरीशंकर,मेश्राम सर,उमामहेश्वरी, राजीव निगम,थामस फिलिफ़,राम जी, उपस्थित थे।

16-08-2018
Road accident: ड्राइवर की लापरवाही से पलट गई बस, कंडक्टर की मौत, 14 यात्री घायल

धमतरी। रायपुर से जगदलपुर की ओर जा रही बस के पलटने से कंडक्टर की मौत हो गई और 14 यात्री घायल हो गए हैं। यात्रियों ने ड्राइवर पर लापरवाही से बच चलाने का आरोप लगाया है। एएसपी केपी चंदेल ने बताया कि ड्राइवर बोधराम मरकाम को हिरासत में ले लिया है। साथ ही मामले की जांच कर ड्राइवर पर आगे की जांच की जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार CG 19 S 0226 क्रमांक की बस रायपुर से जगदलपुर जा रही थी नेशनल हाइवे पर बस पलट गई। जिसमें कंडक्टर के दबने से मौत हो गयी। वहीं 14 यात्री घायल हो गए। जिसमें 4 की स्थिति गंभीर होने पर उन्हें इलाज के लिए रायपुर भेजा गया है। यात्रियों के अनुसार ड्राइवर लापरवाहीपूर्वक बस चला रहा था। नेशनल हाईवे में रोड का काम जारी होने के बावजूद वह मोबाइल पर बात करते हुए बस चला रहा था। जानकारी मिलते ही पुलिस घटना स्थल पर पहुंची और ड्राइवर को हिरासत में जांच की जा रही है।

 

 

08-08-2018
Jagaran Yatra : छत्तीसगढ़ सरकार की समस्त योजनाओं को घर घर पहुंचाने का लिया संकल्प

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ योग आयोग ने योग जागरण यात्रा के अंतर्गत आज तृतीय दिवस पर जगदलपुर नगर के सभी प्रमुख 9 वार्ड से होती हुई। बस्तर के सभी सातों जिलों के लगभग 300 से अधिक योग प्रचारकों के माध्यम से यह यात्रा दलपत सागर वार्ड, संजय बाजार शिव मंदिर वार्ड, सुभाष वार्ड, सिविल लाइन, पथरगुड़ा से होती हुई आसना से बस्तर व बकावंड विकासखंडों के मुख्य ग्रामों में घर घर जाकर योग के साथ सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाएं व स्वक्षता, स्वास्थ्य पर्यवारण व व्यसन मुक्ति जैसे महत्वपूर्ण विषयों के प्रति जागरूक करने का कार्य कर रही है।

साथ ही नारियल, गिलोय, एलवीरा, जामुन आदि औषधि व फलदार पौधे व आम जनों को व बच्चों को बिस्कुट आदि वितरित कर रही है, इस यात्रा के दौरान नगरवासी व ग्रामवासियों ने जगह जगह योग प्रचारकों का सम्मान तिलक व पुष्प वर्षा के साथ कर रहे है। प्रशिक्षित योग प्रचारकों ने स्वस्थ्य रहने के आवश्यक गुड़ व जड़ीबूटी उपचार के तरीकों के बारे में जानकारी देते हुए नगर व गांव में संचालित योग शिविरों में भाग लेने की सलाह दे रहे है।

वही शासन ने निर्मित शौचालय को उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रहे है। संभागीय योग जागरण यात्रा का नेतृत्व डॉ मनोज पाणिग्रही राज्य प्रभारी पतंजलि योग समिति छतीसगढ़, ठाकुर अजय सिंह सदस्य योग आयोग,संग्राम सिंह राणा युवा आयोग सदस्य के नेतृत्व में हो रहा है, वही हरि इला प्रशाद, नवीन बोथरा,योगेश्वर साहू, प्रो.समुंद, नरोत्तम, नीतिन कुमार, धनकर, सीमा मौर्य, उर्मिला साहू, लक्ष्मी कश्यप, दानेश्वरी कावरे सहित बस्तर संभाग के सातो जिलों के जिला प्रभारी भाई बहनों के नेतृत्व में संचालित हो रहा है। इस योग यात्रा में सभी आध्यत्मिक, धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं के प्रमुख सभी जन-प्रतिनिधियो, अधिकारीगण का भी प्रतिनिधित्व मिल रहा है।इस ऐतिहासिक योग जागरण यात्रा में आम जन की ओर से काफी प्रतिसाद मिल रहा है। जिससे सभी योग प्रचारकों में उत्साह व जोश बना हुआ है।

07-08-2018
CRPF Cobra : नक्सलियों के आइइडी की चपेट में आने से असिस्टेंट कमांडेंट घायल

जगदलपुर। मंगलवार को छत्तीसगढ़ के सुक़मा जिले में सुबह नक्सलियों के बिछाए गए प्रेशर बम विस्फोट में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट एचएस इजून गंभीर रूप से जख्मी हो गये।

बस्तर आईजी विवेकानंद सिंहा ने बताया कि चिंतलनार थाने से आज सुबह पुलिस का संयुक्त बल एरिया डोमिनेशन के लिए रवाना किया गया था। लौटते वक्त ग्राम रावगुड़ा के समीप जंगल में नक्सलियों के बिछाए गए प्रेशर बम में पैर पडऩे पर विस्फोट हो गया। धमाके में सीआरपीएफ 201 बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट एचएस इजून बुरी तरह जख्मी हो गए हैं। 

उल्लेखनीय है कि घायल जवान को प्राथमिक उपचार के बाद रायपुर रेफर किए जाने की तैयारी की जा रही है, किंतु मौसम की खराबी और निंरतर हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से एमआई 17 हेलीकाप्टर टेक आफ नहीं कर पा रहा है। मौसम खुलने के पश्चात ही रेस्क्यू आपरेशन शुरू किया जाएगा। 

यहां यह उल्लेख करना लाजिमी होगा की इसी इलाके में कल पुलिस ने 15 नक्सलियों को मुठभेड़ में मार गिराते हुए कीर्तिमान स्थापित किया है। 

03-08-2018
Haj : हज यात्रियों का जत्था रवाना, विदाई देने उमड़े लोग

रायपुर। सुकमा से 5 और छिंदगढ़ से 2 श्रद्धालु आज हज के लिए रवाना हुए। उन्हें विदाई देने जुलूस की शक्ल में लोग उनके साथ चले। जगह-जगह उनका सम्मान किया गया। जुलूस कि शक्ल मे लोगों ने नात की तिलावत करते हुए हज यात्रियों को रवाना कि। सुकमा छिंदगढ़ सहित जगदलपुर जगह जगह हज यात्रियों का सम्मान किया गया। मुस्लिमों के साथ साथ सभी धर्मों के लोगों ने हज यात्रियों को सही सलामत हज करने के लिए शुभकामनाएं दी। 

28-07-2018
Surrender : तीन लाख के इनामी नक्सली ने हथियार समेत किया आत्मसमर्पण

कोण्डागांव। पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ चला रहे अभियान में बड़ी सफलता हाथ लगी है। 3 लाख के एक और इनामी नक्सली ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है। उसके खिलाफ 22 अपराधों में उसका नामजद है।

जानकारी के अनुसार पुलिस अधीक्षक कोण्डागांव के मार्गदर्शन में एसआईबी जगदलपुर के अधिकारी/कर्मचारी ने कुदूर जनताना सरकार अध्यक्ष बालकू को आत्मसमर्पण हेतु लगतार प्रेरित करने पर वह जिला कोण्डागांव  में आत्मसमर्पण किया है। जिस पर शासन द्वारा 03 लाख रूपये का ईनाम घोषित किया गया है। जो काफी समय से मर्दापाल क्षेत्र में सक्रिय था। उसके खिलाफ निम्नाकिंत 22 अपराधो में नामजद होना बताया गया है।

23-07-2018
122 से अधिक कांग्रेसियों ने थामा भारतीय जनता पार्टी का हाँथ

जगदलपुर। प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री और आदिमजाती तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री केदार कश्यप सांसद कार्यालय जगदलपुर पहुचे जंहा उनकी उपस्तिथि मे उनकी विधान सभा नारायणपुर के 122 से अधिक (कांग्रेस पार्टी) के लोग उपस्थित थे।  जो नारायणपुर विधान सभा के अलग अलग गाँव से थे उन्होंने मंत्री केदार कश्यप की अध्यक्षता में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ली।  भा.ज.पा में प्रवेश के बाद कुछ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने मंत्री कश्यप से कहा कि आज अपने आप मे भारतीय जनता पार्टी एक बड़ा संघठन है ,जो की छत्तीसगढ़ मे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह अपने उत्कृष्ट कार्यशैली, सफल योजनाओं के क्रियान्वयन और उनकी संगठन की मजबूती को दर्शाती है। इन्ही वजहों को देख हम प्रभावित हुए।

मंत्री कश्यप ने समस्त काँग्रेस से भारतीय जनता पार्टी मे प्रवेश किये जाने पर  युवाओं और ग्राम वासियों को बधाई और सुभकामनाये दी। मंत्री कश्यप ने कहा कि युवा सदैव अपनी सोच और अपनी मेहनत से समाज का स्वरूप बदलने का हौशला रखते है और भारतीय जनता पार्टी ने हमेशा युवाओ को साथ लेके अपना विकास का रथ चलाया है और ये विकास सदैव चलता रहेगा आप समस्त प्रवेशित युवाओ के पास अपने आस पास के समाज को बदलने का मौका है।

नारायनपुर के गौरधंध , उमरगांव , गुटापाल , मडमनार , झारागांव , महिमागवाड़ी , कोंगरा , बगझर , बाँसपाल , कौसलनार , मसपुर , केहना गांवों के महिला एवम पुरुष कार्यकर्ताओ जिसमे महामंत्री , सरपंच , पँच सहित कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हुए।

समस्त 122 लोगो ने मंत्री  कश्यप को अपने जन समूह की तरफ से देश के सबसे बड़े दल भारतीय जनता पार्टी से जोड़ने के लिए धन्यवाद दिया ।

मुख्य कांग्रेस से भा.ज.पा आये मुख्य व्यक्ति

1 - रोमन नाग

2 - सुखदेव बेलसरिया

3- रविन्द्र नाग

4- जलदेव यादव

5- मयानु सलाम( सरपंच)

6- पिकेश्वरी सलाम (सरपंच)

18-07-2018
आयुष्मान भारत हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का विधायक संतोष बाफना ने किया लोकार्पण 

जगदलपुर। विधायक संतोष बाफना नें आड़ावाल मे विभिन्न कार्यक्रमों मे हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने आड़ावाल मे आयुष्मान भारत हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के लोकार्पण किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक बाफना ने कहा कि हमारी सरकार जनता की स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर अत्यंत संवेदनशील है। राज्य मे 6 मेडिकल कॉलेज, 26 जिला अस्पताल और 169 स्वास्थ्य केन्द्र सहित उप स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

108 संजीवनी एक्सप्रेस और 102 महतारी एक्सप्रेस लोगो के लिए वरदान साबित हो रही है। निःशुल्क दूरभाष के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य परामर्श एवं चिकित्सा सलाह उपलब्ध कराने के लिए 104 आरोग्य सेवा योजना कारगर साबित हुई है। स्कूली बच्चों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण हेतु चलाई जा रही चिरायु योजना हो या फिर बच्चों को नया जीवन देने वाली मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना हो, हमारी सरकार सतत् नौनिहालों की स्वास्थ्य को लेकर सजग है। अब तक मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना से अनेकों बच्चों को नया जीवन मिला है।

मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना से अनेकों बच्चे बधिर होने के अभिशाप से मुक्त हुए हैं। संजीवनी सहायता कोष चिकित्सा योजना की सुविधाएं लगातार लोगो को मिल रही हैं और अब माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुविधा योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत् लाखों भारतीयों को 5 लाख रूपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की योजना पर कार्य कर रहे हैं। कार्यक्रम मे बाफना द्वारा मुख्यमंत्री सायकल योजना के तहत् 40 हितग्राहियों को सायकल वितरित किया। 45 हितग्राहियों को वनभूमी पट्टा के साथ ही 84 हितग्राहियों को आबादी पट्टा भी वितरित किया गया है।

18-07-2018
फिर निकलेगा युक्तियुक्तकरण का जिन्न, शिक्षकों की बढ़ी चिंता

बस्तर। शिक्षाकर्मियों को संविलियन की सौगात तो मिल गई और 8 वर्ष से अधिक सेवा वाले शिक्षाकर्मी शिक्षक भी बन गए लेकिन इस सौगात के साथ अब उनको कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ेगा उनमें से एक है युक्तियुक्तकरण, यानी वे शिक्षक जो ऐसे स्कूलों में पदस्थ हैं जहां पर उनकी गणना अतिशेष में हो रही है उन्हें अन्य स्कूलों में जाना पड़ेगा क्योंकि आधिक्य की स्थिति में उनका वेतन आहरण संभव नहीं है।

पहले अधिकारियों ने शिक्षकों को ऐसे स्थान पर भी पदभार ग्रहण करा दिया था जहां पर शासकीय सेटअप के अनुसार पद ही कम थे और जब-जब सूची तैयार होती तब तब वह शिक्षक अतिशेष में आ जाते लेकिन अभी तक तो जैसे तैसे समय गुजर गया लेकिन चुकी अब भुगतान ई-कोष से होना है और सरकार भी चाहेगी कि जब शिक्षकों को इतनी सुविधाएं दी जा रही है तो सभी स्कूलों में सेटअप के अनुसार ही शिक्षकों की नियुक्ति हो इसलिए चाह कर भी अधिकारियों को व्यवस्था बनाने नहीं दिया जाएगा।

जिला जगदलपुर के जिला शिक्षा अधिकारी ने इस विषय में सभी बीईओ और प्राचार्य को पत्र जारी करते हुए इस विषय के संबंध में अवगत भी करा दिया है और बताया है कि शासन द्वारा पद सृजनता के आधार पर ही वेतन-भत्तों का आहरण संवितरण संभव होगा इसलिए वह यह सुनिश्चित करें कि नियमित और शिक्षक (एलबी) मिलाकर शासन द्वारा स्वीकृत सेटअप अनुसार ही पदस्थापना हो और आधिक्य की स्थिति में वेतन आहरण संभव नहीं होगा साथ ही विषय का ध्यान रखना भी आवश्यक होगा । अतः स्वीकृत सेटअप के अनुसार समस्त शालाओं का पुनरीक्षण कर लेवे तथा कमी-आधिक्य की जानकारी प्रस्ताव तैयार कर 1 सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करें ताकि युक्तिकरण की कार्यवाही पूर्ण की जा सके । इसका सीधा मतलब है कि वह शिक्षक जिन की गणना अभी फिलहाल स्कूलों में अतिशेष में हो रही है इसके जद में आएंगे और उन्हें अब अपने मूल शाला या दूसरे स्कूल में पदस्थापना लेनी ही पड़ेगी ।

 

16-07-2018
राष्ट्रपति रामनाथ कोविद आएंगे दो दिवसीय बस्तर दौरे पर, 25-26 जुलाई को आना तय

रायपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिवसीय प्रवास पर छत्तीसगढ़ आ सकते हैं। वे यहां बस्तर संभाग के जगदलपुर और दंतेवाड़ा में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक 25 और 26 जुलाई को प्रवास पर रहेंगे। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जगदलपुर के चित्रकूट जल प्रपात देखेंगे। वहीं दूसरे दिन वे दंतेवाड़ा जाएंगे। जहां वे गीदम में एजुकेशन हब जाएंगे। आदिवासियों से सीधे संवाद भी करेंगे। साथ ही बस्तर में नक्सल प्रभावित बच्चों को संबोधित भी करेंगे। प्रशासन राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियों में जूट गया है। हालांकि अब तक मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को छत्तीसगढ़ व्यंजन परोसा जाएगा। साथ ही उन्हें बस्तर में हुए विकास व आदिवासी कल्याण के लिए किए गए कार्यों की जानकारी भी देंगे। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.