GLIBS
15-02-2020
सड़क पर बेहोश पड़ी महिला को अस्पताल तक नहीं पहुंचाया तमाशाई लोगों ने, ग्लिब्स संवाददाता विजय पचौरी ने की मदद

जगदलपुर। आमतौर पर आपने देखा होगा इंसान, इंसान के काम जरूर आता है लेकिन जगदलपुर से समाज को आईना दिखाती एक तस्वीर सामने आई। यहां मिताली चौक के पास बेहोशी की हालत में सड़क पर एक महिला गिरी पड़ी रही लेकिन उसकी मदद करने कोई आगे नहीं आया। रास्ते से गुजरते लोग उसे देखते, रुकते नहीं और आगे बढ़ जाते। इस दौरान वहां पहुंचे ग्लिब्स संवाददाता विजय पचौरी की नजर महिला पर पड़ी। मोटरसाइकिल खड़ी कर महिला के पास पहुंचे संवाददाता ने लोगों को मदद के लिए पुकारा पर कोई नहीं आया। उन्होंने तत्काल इमरजेंसी सेवा डायल 112 को फोन कर मामले की जानकारी दी। कुछ ही देर में 112 की टीम वहां पहुंची और महिला को अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में महिला का इलाज जारी है और जल्द ही स्वस्थ होने की उम्मीद है। इस घटना ने एक सवाल फिर खड़ा किया है कि क्या लोगों को तत्काल रुककर महिला की मदद नहीं करनी चाहिए थी। भागमभाग के इस दौर में इंसानियत क्या मर गई, जो लोगों ने महिला को अस्पताल पहुँचाना मुनासिब नहीं समझा। समाज में हर कोई बुरा नहीं होता है। इंसानियत यही है कि वह मुश्किल में किसी के काम आए। शायद यह घटना लोगों में इंसानियत जगाने के काम आए।

12-02-2020
बीजापुर एसडीओपी की वाहन ने दो को रौंदा,आक्रोशित भीड़ ने गनमैन और चालक को पीटा

जगदलपुर। एसडीओपी (ऑपरेशन नक्सल बीजापुर) के.टोप्पो की वाहन की चपेट में आने से आरापुर के पास 2 लोगों मौत हो गई। घटना के बाद आक्रोशित भीड़ ने चालक और एसडीओपी के गनमैन की जमकर पिटाई कर दी है। आक्रोशित भीड़ से किसी तरह बचकर एसडीओपी टोप्पो वहां से निकलने में कामयाब हो गए। दरअसल नक्सल ऑपरेशन के एसडीओपी के.टोप्पो जगदलपुर से वापस बीजापुर जा रहे थे। इसी दौरान आरापुर के पास बीच सड़क पर दोपहिया में सवार दो व्यक्ति नीलू राम उम्र 40 वर्ष और मोतीराम 45 वर्ष एसडीओपी के वाहन की चपेट में आ गए। दोनों व्यक्ति बस्तर थाना क्षेत्र के रहने वाले थे और किसी धार्मिक काम से आरापुर आये थे। दुर्घटना के बाद मौके पर ही दोनों की मौत हो गई। घटना से आक्रोशित भीड़ ने वाहन चालक और एसडीओपी के गनमैन को गाड़ी से उतारकर पीटना शुरू कर दिया, मारपीट की घटना को किसी ने मोबाइल पर ले लिया,जो अब जमकर वाइरल हो रही है। फिलहाल मौके पर पुलिस पहुंच गई है। 

 

06-02-2020
पढ़ी लिखी छात्रा भीख मांग कर परिवार चलाने को मजबूर, दो भाई लगा चुके है मौत को गले

जगदलपुर। बेरोजगार छात्र छात्राओं की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। युवाओं के लिए कोई भी सरकार सोचती तक नहीं। गीदम नाका, तेतर कुटी की रहने वाली मिनी ओलक भीख मांग कर परिवार चलाने को लाचार है। घर में माता पिता बीमार है, बड़ी बहन और उनका एक बच्चा भी इनके साथ ही रहता है। दो भाइयों को नौकरी नहीं मिलने से दोनों भाई ने फांसी लगाकर मौत को गले लगा चुके हैं। इस छात्रा ने नौकरी की गुहार कई बार लगाई मगर इस पढ़ी लिखी छात्रा की कोई सुनता ही नहीं छात्रा को नौकरी के लिए कॉल लेटर भी आया था मगर अब तक नौकरी नहीं मिलने से परेशान यह छात्रा भीख मांग कर परिवार चलाने को मजबूर है। अब इस छात्रा ने सरकार से गुहार लगाई है कि उसे छोटी-मोटी नौकरी मिल जाए तो वह कभी भी भीख नहीं मांगेगी। अब देखना होगा इस छात्रा की कौन सुनता है। छात्रा को इस सरकार से काफी उम्मीद है।

06-02-2020
सुबह से छाए रहे बादल दिनभर हुई बूंदाबांदी, लोगों ने निकाले छाते और रेनकोट

जगदलपुर। एक बार फिर जगदलपुर सहित पूरे बस्तर का मौसम बदल गया है बुधवार को सुबह से ही बादल छाए रहे और दोपहर करीब 1:00 बजे से झमाझम बारिश शुरू हो गई। वहीं देर रात तक रुक-रुक कर बारिश होती रही। 24 घंटे के भीतर न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। इस बार ठंड की विदाई देरी से होने की भविष्यवाणी की जा रही है जो मौसम में हुए बदलाव की वजह से सच होती दिख रही है। शीतलहर के हालात फिर से बने हुए हैं। रात में ठिठुरन बढ़ गई है मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटे में कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं सुबह से ही बादल छाए रहे हैं और हल्की बूंदाबांदी बारिश हो रही है लोगों के छाते रेनकोट और ठंडी के कपड़े भी फिर से निकल गए हैं।

31-01-2020
राज्य स्तरीय विज्ञान पहेली प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम घोषित

रायपुर। राज्य स्तरीय विज्ञान पहेली प्रतियोगिता परीक्षा के परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिए गए हैं। प्रतियोगिता परीक्षा 29 दिसंबर को आयोजित की गई थी। परीक्षा में दर्ज 90 विद्यार्थियों में से 82 उपस्थित रहे। परीक्षा परिणाम और चयन सूची अवलोकन के लिए वेबसाइट www.scert.cg.gov.in पर उपलब्ध कराई गई है।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद कार्यालय में विज्ञान पहेली प्रतियोगिता परीक्षा प्रभारी ने बताया कि जोन स्तरीय परीक्षा 2019-20 के टॉप-10 की चयन सूची में शामिल विद्यार्थी राज्य स्तरीय परीक्षा में शामिल हुए। राज्य स्तरीय परीक्षा में शामिल होने के लिए 9 जोन रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कवर्धा, जगदलपुर, कांकेर, दन्तेवाड़ा, अंबिकापुर और रायगढ़ से टॉप-10-10 कुल 90 विद्यार्थी को दर्ज किया गया था। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा में प्रत्येक जोन से 2 विद्यार्थी का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर प्रत्येक जोन से चयनित 2-2 विद्यार्थियों सहित कुल 18 विद्यार्थियों को 5-5 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। राज्य स्तरीय विज्ञान पहेली परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को एक हजार रूपए प्रोत्साहन राशि भी प्रदान किया जाएगा।

27-01-2020
विश्वास, विकास, एवं सुरक्षा सरकार का मूल मंत्र : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राजनीति का उद्देश्य आम जनता की तकलीफों को दूर करने, उनके सुख-दुख में सहभागी बनने एवं सेवा माध्यम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्वास, विकास एवं सुरक्षा छत्तीसगढ़ सरकार का मूल मंत्र है। हमारी सरकार इस दिशा में निरतंर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री बघेल अपने जगदलपुर के प्रवास के दौरान 25 जनवरी को रात्रि में पुलिस कोआर्डिनेशन सेन्टर लालबाग का लोकार्पण किया और ’मावा बस्तर बेरसिंता बस्तर’ कार्यक्रम में विद्यार्थियों से रू-ब-रू हुए और उनके प्रश्नों का जवाब भी दिए।

कार्यक्रम के दौरान नारायणपुर जिले के बुधराम के प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि नेता बनने के लिए व्यक्ति को आम जनता से सतत एवं जीवंत संपर्क स्थापित कर उनके समस्याओं के निराकरण के लिए सदैव प्रयत्नशील रहना चाहिए। बीजापुर जिले की कुमारी सरीता के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन के दौरान वे भी अपने शिक्षकों से खूब डांट खाई है। ऐसा कोई भी विद्यार्थी नहीं होगा जो अपने शिक्षकों से डांट न खाया हो। विद्यार्थियों के साथ हुए सवाल-जवाब के कार्यक्रम में उन्होंने पूरी संजिदगी देते हुए विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया और छत्तीसगढ़ सरकार के विजन को भी स्पष्ट किया। इस दौरान उन्होंने अपने विद्यार्थी जीवन के रोचक संस्मरण भी सुनाएं।
विद्यार्थियों से सवाल-जवाब के दौरान मुख्यमंत्री ने आदिवासी बच्चों को शिक्षा पूरी होने के बाद उनके लिए रोजगार तथा स्वरोजगार की पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए कदमों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कनष्ठि चयन बोर्ड के माध्यम से तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों पर बस्तर एवं सरगुजा संभाग में स्थानीय लोगों की भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। इसके अलावा युवाओं को स्थानीय परिवेश एवं आवश्यकताओं के अनुसार स्वरोजगार उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। 

भूपेश बघेल ने कहा कि संविधान निर्माता डॉ.बाबा सहाब अम्बेडकर के अथक प्रयासों से हमें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ एवं लिखित संविधान प्राप्त हुआ है। दुनिया के बहुत कम देशों के पास लिखित संविधान है। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों को संविधान की जानकारी देने के लिए सभी स्कूलों में भारतीय संविधान के प्रस्तावनों को अनिवार्य रूप से पढ़ाया जाएगा। हम सभी को संविधान की जानकारी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्कूली बच्चों के साथ भोजन भी किया और देशभक्तिपूर्ण गीतों की प्रस्तुति पर बच्चों के साथ शामिल हुए। इस अवसर पर विधायक जगदलपुर रेखचंद जैन, विधायक चित्रकोट राजमन बेंजाम भी उपस्थित थे।

 

26-01-2020
भूपेश बघेल ने अमर जवानों को दी श्रद्धांजलि

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को जगदलपुर के लालबाग परेड मैदान में आयोजित गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में शामिल हुए। समारोह के पश्चात सिरहासार भवन के नजदीक स्थित शहीद स्मारक में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सहित शहीद अमर जवानों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर विधायक जगदलपुर रेखचन्द जैन, महापौर सफिरा साहू, सभापति कविता साहू, कमिश्नर अमृत कुमार खलखो, पुलिस महानिरीक्षक सुन्दरराज पी., कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली, पुलिस अधीक्षक दीपक झा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे। 

25-01-2020
अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज का टीएस सिंहदेव ने किया निरीक्षण

अंबिकापुर। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव शनिवार को सरगुजा पहुंचे। यहां उन्होंने मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। पत्रकारों से बात करते हुए टीएस सिहंदेव ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर और लोकनिर्माण विभाग में सामंजस्य नहीं होने कारण यह बैठक रखी गई थी। एमसीआई के नॉम्स समय समय पर बदलाव होते रहते हैंं । लेकिन जो नक्शा बनाया गया है वह अब  पुराना हो चुका है। इस नक़्शे के आधार पर जगदलपुर, राजनादगांव के मेडिकल कॉलेज तक बना दिए गए है। अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज 100 सीट वाला है। उन्होंने कहा कि अब इसको ध्यान में रखते हुए बिल्डिंग की रुपरेखा पर ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए यह बैठक में इन बातों पर चर्चा हुई है। लोकनिर्माण विभाग ने स्ट्रक्चर तो खड़ा कर दिया है। इसमें अब ऊपर के फ्लोर बनाने पर सहमति बनाने को लेकर बात भी हुई है। इससे की एमसीआई के मान्यता के अनुसार यह मेडिकल कॉलेज खरा उतर सके। बहरहाल देखना होगा की इस बार मेडिकल कॉलेज मान्यता मिल पाती है या नहीं। 

 

25-01-2020
स्वास्थ्य विभाग की टीम मलेरिया की जांच करने पहुंची गांवों तक  

जगदलपुर। जिले के अबूझमाड़ के दुरूह गांवों तक हेल्थ टीम पहुंचने लगी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की एमडी और जिले की प्रभारी सचिव डॉ. प्रियंका शुक्ला ने मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान के क्रियान्वयन की समीक्षा की। मलेरिया जांच करने क्षेत्र के दूरस्थ इलाक़ो तक पहुंच रहे मैदानी अमले की प्रशंसा भी की गई। प्रभारी सचिव के आगमन उपरांत यूनीसेफ और न्यूट्रीशन इंटरनेशनल की ओर से सुपोषण के संबंध में एक कार्यशाला का आयोजन भी किया गया। इसके बाद शाम को डॉ. प्रियंका शुक्ला जिला अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंची। उनके साथ आए राज्य स्तरीय दल को उन्होंने जिला अस्पताल की आवश्यकताओं का आंकलन कर आवश्यक सहयोग प्रदान करने के लिए निर्देशित किया। प्रभारी सचिव डॉ. शुक्ला देर रात तक सर्किट हाऊस में जिले के स्वास्थ्य अफसरों की बैठक लेकर मातृत्व और शिशु स्वास्थ्य को लेकर कार्ययोजना तैयार करने में व्यस्त थीं। उन्होंने हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों से अभिमत लिया और सुपोषण के लिए किए जा रहे प्रयासों को प्रभावी नवाचार से जोड़ने के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। जिले के पहुंच विहीन और दूरस्थ गांवों तक डिपार्टमेंट की पहुंच कायम होने को बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है। इससे न केवल लोगों की सेहत संवारी जा सकेगी, बल्कि उन गांवों में मातृ और शिशु स्वास्थ्य की दिशा में भी बेहतर कामकाज करने में मदद मिलेगी। डॉ. शुक्ला ने मलेरिया जांच के लिए सघन अभियान चलाने और किसी भी ग्रामीण को न छूटने पर जोर दिया। पॉजीटिव पाए जाने वालों को तत्काल उपचार मुहैया करवाने निर्देशित किया। उनका मानना है कि बस्तर संभाग में मलेरिया की बड़ी वजह कुपोषण और एनीमिया है, लिहाजा टीम भावना के साथ सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है।

बच्चे करेंगे जागरूक

छोटे बच्चों को मलेरिया के विषय में कविताओं के माध्यम से जागरूक करने का प्रयास किया जा सकता है। स्कूल सहित अन्य प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर स्थानीय भाषा में नारे लिखकर भी लोगों तक संदेश पहुंचाया जा सकता है। जिले के प्रत्येक हिस्से तक मलेरिया मुक्त अभियान की पहुंच कायम करने डॉ शुक्ला ने जोर दिया।

बनेगी कार्ययोजना

महिला बाल विकास, एसएचजी, स्वास्थ्य विभाग के साथ ही दूसरे विभागों की संयुक्त बैठक में कुपोषण दूर करने और स्थानीय लोगों के खान पान को समझकर क्षेत्र आधारित कार्ययोजना तैयार करने निर्देशित किया। स्वास्थ्य सुविधा और अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों की पहुंच दूरस्थ और कठिनतम् क्षेत्रों (अबूझमाड़) में रह रहे प्रत्येक जन तक पहुंच रही सेवाओं की कवरेज पर अधिकारी, कर्मचारी और फील्ड स्टाफ के काम पर प्रसन्नता व्यक्त किये। कलेक्टर पीएस एल्मा ने कार्य वृतांत बताया। जिपं सीईओ प्रेमप्रकाश पटेल, एसडीएम निलेश नाग बैठक में मौजूद थे। एक दिवसीय भ्रमण पर नारायणपुर पहुंचीं प्रभारी सचिव ने मलेरिया मुक्त अभियान के अंतर्गत फील्ड स्टाफ से फीडबैक प्राप्त किया।

25-01-2020
गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री जगदलपुर में करेंगे ध्वजारोहण

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 26 जनवरी को जगदलपुर के लालबाग परेड मैदान में आयोजित गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में सुबह 9 बजे ध्वजारोहण करेंगे। दोपहर 12.15 बजे जगदलपुर में शहीद स्मारक पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 12.30 बजे सेंट जेवियर स्कूल का उद्घाटन करने के बाद 2.20 बजे रायपुर लौटेंगे।


 

24-01-2020
मुख्यमंत्री जगदलपुर के लालबाग में करेंगे ध्वजारोहण

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 25 और 26 जनवरी को बस्तर संभाग के दौरे पर रहेंगे। मुख्यमंत्री 25 जनवरी को दंतेवाड़ा और जगदलपुर में कार्यक्रमों में शामिल होंगे और अगले दिन 26 जनवरी को जगदलपुर के लालबाग परेड मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण करेंगे। भूपेश बघेल निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 25 जनवरी को भिलाई-3 से दोपहर 12 बजे रवाना होकर एक बजे कारली, जिला दंतेवाड़ा पहुंचेंगे। पुलिस लाइन में मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर में ही दंतेश्वरी मंदिर में दर्शन के बाद शासकीय दंतेश्वरी महाविद्यालय पहुंचकर वहां बस्तर से गणतंत्र की बात कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री बघेल दंतेवाड़ा से जगदलपुर आएंगे और शासकीय कृषि महाविद्यालय, कुम्हरावंड में बस्तर का विकास कार्यक्रम में शामिल होंगे। 26 जनवरी की रात पुलिस कोआर्डिनेशन सेन्टर लालबाग जगलदपुर में मावा बस्तर बेरसिंता बस्तर कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री जगदलपुर में रात्रि विश्राम करेंगे। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804