GLIBS
16-09-2020
21 सितंबर से जगदलपुर से हैदराबाद और रायपुर के लिए उड़ेंगे विमान, भूपेश बघेल करेंगे शुभारंभ

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 21 सितम्बर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग माध्यम से आरसीएस स्कीम के तहत जगदलपुर से हैदराबाद और रायपुर के लिए नई उड़ान सेवा का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री बघेल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यात्रियों से बातचीत भी करेंगे। राज्य शासन एवं जिला प्रशासन की विशेष पहल पर शुरू होने वाली हवाई सेवा का लाभ बस्तरवासियों को मिलेगा। विमान सेवा के माध्यम से जगदलपुर से सीधे हैदराबाद एवं रायपुर आवागमन हो सकेगा। 

 

15-09-2020
जगदलपुर के 4 बीमारों के लिए सवा 3 लाख की आर्थिक सहायता मंजूर की भूपेश बघेल व अनिला भेडिया ने

रायपुर। जगदलपुर जिले की तहसील जगदलपुर के 4 मरीजों को इलाज के लिए 3 लाख 25 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिया ने। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वेच्छानुदान मद से आकाश मिश्रा राजीव गांधी वार्ड 33 के प्रतापगंजपारा के अनिल सामंत, दलपत सागर वार्ड क्रमांक 18 के  दिलीप झा को उपचार के लिए एक-एक लाख रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की। इसी तरह महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिया ने स्वेच्छानुदान मद से नयापारा निवासी अकिंता कुंदु को उपचार के लिए 25 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की है।

 

15-09-2020
सेना के ड्रोन से मिली नक्सल गतिविधियों की वीडियो

रायपुर/जगदलपुर। सेना के ड्रोन से मिली वीडियो में नक्सली सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों को लेकर सड़क खोदने जाते दिख रहे हैं। यह तस्वीर सुकमा जिले के किस्टाराम थाना क्षेत्र के ग्राम पालोड़ी की बताई जा रही है। सेना के ड्रोन की तस्वीरों में देखा जा सकता है कि सड़क पर बड़ी संख्या में लोग चलते हुए आगे बढ़ रहे हैं, जिसमें काले वर्दी में नक्सलियों को भी साफ देखा जा सकता है।

बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने सेना के ड्रोन से मिली वीडियो के संबंध में बताया कि उक्त वीडियो 4 दिन पुराना है। उसी इलाके में सीआरपीएफ, एसटीएफ और डीआरजी के जवानों ने सड़क खोदने का प्रयास कर रहे नक्सलियों को खदेड़ा था। इस दौरान हुई मुठभेड़ में एक नक्सली भी मारा गया था। हालांकि मारे गए नक्सली का शव बरामद नहीं हो पाया लेकिन नक्सलियों के मंसूबे को विफल कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि विकास विरोधी नक्सलियों को आम जनता से कोई लेना-देना नहीं है। ग्रामीणों को बहला-फुसलाकर धमकी और भय से सड़क खोदने का काम कराते हैं।

14-09-2020
महारानी अस्पताल के कोरोना वारियर्स को नहीं मिला 2 माह का वेतन  

रायपुर/जगदलपुर। जिले में कोरोना संक्रमण काल में कोरोना वारियर्स की सेवा को लेकर उन्हें सम्मानित किये जाने का ढ़ोग किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर महारानी अस्पताल में अपनी सेवा दे रहे स्टॉफ नर्स, वार्ड बॉय, ड्रेसर, टेक्नीशियन, सफाई कर्मचारी सहित 200 कोरोना वारियर्स इन दिनों अपने 2 माह के वेतन के लिए भटक रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार महारानी अस्पताल को नया स्वरूप देकर वाह-वाही लेते हुए इसके लोकार्पण के बाद बड़ी संख्या में स्टॉफ नर्स, वार्ड बॉय, ड्रेसर, टेक्नीशियन, सफाई कर्मचारी के अलावा अन्य पदों में भर्ती किया गया। इनकी कोरोना काल में सेवा काफी सराहनीय रही, लेकिन इन नवनियुक्त कोरोना वारियर्स को 2 माह से वेतन नहीं मिला है। इस मामले में महारानी अस्पताल के स्वास्थ अधिकारी वेतन संबंधित जानकारी देने से बच रहे हैं, जिसके कारण इन कर्मचारियों की परेशानी बढ़ गई है। दो दिन पूर्व अस्पताल दौरे पर आए जिला कलेक्टर रजत बंसल के समक्ष कर्मचारी अपनी समस्या को रखना चाहते थे, लेकिन अधिकारी बस्तर कलेक्टर तक इन कर्मचारियों को जाने नहीं दिया गया।

09-09-2020
जगदलपुर कलेक्टर रजत बंसल ने राजस्व अफसरों को गिरदावरी के कार्यो को बिना चूक निपटाने के निर्देश दिए

रायपुर/जगदलपुर। कलेक्टर रजत बंसल ने सभी राजस्व अधिकारियों को वीडियो काॅफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक ली। इसमें उन्होंने जिले में किए जा रहे गिरदावरी के कार्यो को राज्य शासन के निर्देशों का शब्दशः पालन कर समय-सीमा में करने को कहा। गिरदावरी कार्य के दौरान सतर्कता बरतते हुए त्रुटि रहित गिरदावरी कार्य संपादन करने के निर्देश दिए। खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान विक्रय के लिए कृषकों का पंजीयन गिरदावरी अनुसार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गिरदावरी रिपोर्ट क्षेत्र में जाकर वास्तविक बोये गए क्षेत्रफल के आधार पर ही करें। बैठक में कलेक्टर ने समस्त राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की और पुराने प्रकरणों को निराकरण करने को कहा। साथ ही वन धन योजना,गोधन न्याय योजना, मसाहती गांव आदि कार्यो पर आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए गए।

साथ ही राजस्व अधिकारी व मैदानी अमलों को शासन के मंशा अनुसार अधीनस्थ क्षेत्रों में नियमित भ्रमण करने के साथ-साथ मुख्यालय या ग्रामों में रुककर समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अनुभाग स्तर पर सभी विभागों के आपसी समन्वय से शासन की महती योजनाओं के क्रियान्वयन के निर्देश दिए।वीडियो काॅफ्रेसिंग बैठक में कलेक्टर बंसल ने सभी आईसोलेशन सेंटर के लिए संबंधित क्षेत्र के एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों को समय-समय पर आकस्मिक निरीक्षण कर सभी प्रकार के व्यवस्थाओं का अवलोकन करने के निर्देश दिए। साथ ही कोरोना से संबंधित मामलों में स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर ग्रामों में सैम्पलिंग व कोरोना टेस्ट करवाने में आवश्यक सहयोग करने के निर्देश दिए। इस वीडियो काॅफ्रेसिंग में अपर कलेक्टर  अरविंद एक्का, बस्तर जिला के सभी अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार,प्रभारी अधिकारी जुड़े थे।

 

09-09-2020
विमानतल का नामकरण मां दंतेश्वरी के नाम से होने के बाद 21 से शुरू होगी विमान सेवा

जगदलपुर। जिले के स्थानीय विमानतल का नाम बस्तर की आराध्य देवी माई दंतेश्वरी के नाम पर नामकरण करने के बाद हवाई सेवा शुरू करने की घोषणा अलायन्स एयर ने किया है। कंपनी के अनुसार 21 सितंबर को यहां से एटीआर विमान उड़ान भरेगा। 29 अगस्त को बस्तर के इससे पहले 5 अगस्त उड़ान की तिथि तय हुई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के मद्देनजर 29 जुलाई को तारीख आगे बढ़ाते हुए सेवा अनिश्चित काल के लिए रद्द करने की घोषणा की थी। अग्रवाल हॉलीडेज के संचालक शैलेश अग्रवाल ने बताया कि एवियेशन कंपनी से लगातार फोन आ रहे हैं, पर दो बार बुकिंग की गई टिकटे रद्द करना पड़ा इससे ना केवल ग्राहक का नुकसान हुआ बल्कि एजेंट का नाम भी खराब होता है।

उन्होंने कहा की जब तक एवियेशन कंपनी की उड़ानें निरंतर जारी नहीं रहेगी यहां से कोई बुकिंग नहीं की जायेगी। उल्लेखनिय है कि 14 जून 2017 को पीएम नरेंद्र मोदी ने क्षेत्रीय उड़ान सेवा के तहत बस्तर को राज्य की राजधानी रायपुर और पड़ोसी प्रांत आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम से जोड़कर सौगात दी थी, लेकिन एयर ओडिशा के अनियमित विमान संचालन की वजह से कुल 54 दिनों की उड़ान के बाद इस सेवा पर ब्रेक लग गया था। विमान सेवा संचालित कर रही कंपनी के ब्लैक लिस्ट हो जाने के बाद स्थानीय एयरपोर्ट प्रबंधन ने नए सिरे से कवायद करते हुए टूसी की बजाए 03 सी के लिए लाइसेंस का आवेदन किया, जिसके बाद डीजीसीए की टीम का एक के बाद एक कई प्रवास यहां हुआ। तकनीकी अड़चनों को दूर करने में लंबा वक्त लगा। 21 सितंबर से शुरू हो रही एयर एलायंस का विमान क्रमांक 91885 सुबह 9 बजे हैदराबाद से उड़ान भरकर 10:25 बजे जगदलपुर पहुंचेगा, जगदलपुर से सुबह 10:55 बजे उड़ान भरकर दोपहर 12 बजे रायपुर पहुंचेगा, इसके बाद विमान संख्या 91886 वापसी के लिए दोपहर 12:30 बजे रायपुर से रवाना होकर 1:35 बजे जगदलपुर पहुंचेगा और जगदलपुर से अपरान्ह 2:5 बजे रवाना होकर हैदराबाद शाम 3:40 बजे पंहुचेगा।

08-09-2020
जगदलपुर जिले की अशासकीय शालाओं को पाठ्य पुस्तक निगम की पुस्तकें निशुल्क दी जाएगी

रायपुर/जगदलपुर। जिले में संचालित अशासकीय शालाओं को दर्ज संख्या के आधार पर निःशुल्क छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम की पुस्तकें दी जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि प्रबंध संचालक, पाठ्य पुस्तक निगम से प्राप्त निर्देशानुसार बस्तर जिले में संचालित गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय शालाऐं घोषणा पत्र के साथ माध्यमवार दर्ज संख्या की जानकारी जिला शिक्षा कार्यालय में प्रस्तुत कर। और जिला शिक्षा अधिकारी से अनुमोदन उपरांत संस्था के लिए निशुल्क पाठ्य पुस्तक डिपो प्रबंधक जगदलपुर से प्राप्त कर सकते हैं। घोषणा पत्र का प्रारूप विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय व जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।

 

07-09-2020
जगदलपुर के कोविड केयर सेंटर्स की सतत मॉनिटरिंग करने के लिए बनाया गया वाट्सएप्प ग्रुप

रायपुर /जगदलपुर। कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं का सतत मॉनीटरिंग के लिए व्हटसअप्प ग्रुप बनाया गया है। इस ग्रुप में कोविड केयर सेंटर धरमपुरा, बकावंड में व्यवस्था से संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों-कर्मचारियों को जोड़ा गया है, साथ ही जो रोज मरीज आयंगे उनको भी इस ग्रुप में जोड़ा जाएगा। इस व्हाटसएप्प ग्रुप का मुख्य उद्देश्य प्रतिदिन मरीजों की जो शिकायतें है वो इस ग्रुप में उनके द्वारा पोस्ट किये जाए, जिसका त्वरित निराकरण संबंधित अधिकारी-कर्मचारी द्वारा किया जाना है, सभी शिकायतों की सीधे मॉनीटरिंग जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चन्द्रवाल व अपर कलेक्टर अरविंद एक्का की ओर से किया जायगा। कोविड केयर हॉस्पिटल में आने वाली प्रमुख शिकायतों में डॉक्टर रोज चेकअप करने नहीं आते, डॉक्टर जरूरत के समय फोन नहीं उठाते है, प्रतिदिन बाथरूम की सफाई नहीं होती, खाना लेट से एवं अच्छा नहीं दिया जाता, गरम पानी नहीं दिया जाता, बरामदे की सफाई नहीं होती है। इस ग्रुप के माध्यम से समस्याओं का त्वरित निराकरण कर व्यवस्थाओं की सतत निगरानी रखी जाएगी।

 

07-09-2020
जिला योजना समिति के 8 पदों में से 7 पदों पर भाजपा जीती

रायपुर/जगदलपुर। बस्तर जिला योजना समिति के 8 पदों के लिए हुए चुनाव में भाजपा ने 7 पदों पर जीत दर्ज की है। सत्तारूढ़ कांग्रेस को सिर्फ 1 पद पर ही संतोष करना पड़ा है। चुनाव में भाजपा के धरमु राम मंडावी, सरिता जितेंद्र पाणीग्राही, पदमा कश्यप, निर्देश दीवान, मालती मंडावी, रामवती भंडारी एवं सीता नाग ने जीत दर्ज की है। चुनाव में भाजपा की ओर से भाजपा प्रदेश मंत्री किरण देव, पूर्व मंत्री केदार कश्यप, पूर्व सांसद दिनेश कश्यप, योगेंद्र पांडे एवं जिला महामंत्री रामाश्रय सिंह व जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीराम कश्यप ने चुनावी कमान संभाल रखी थी। भाजपा जिला महामंत्री रामाश्रय सिंह, राजेन्द्र बाजपेई, रजनीश पाणीग्राही, नरसिंग राव, सुधीर शर्मा, राजपाल कसेर ने भाजपा समर्पित विजयी प्रत्याशियों को जीत की बधाई दी है।

04-09-2020
जगदलपुर ज़िला योजना समिति का चुनाव कल

रायपुर/जगदलपुर। जिला योजना समिति का निर्वाचन कार्यालय कलेक्टर के प्रेरणा हाॅल में 5 सितम्बर को सुबह 10.30 बजे से किया जाएगा कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर। उप संचालक जिला योजना एवं सांख्यिकी ने बताया कि इस निर्वाचन कार्य के लिए जिला बस्तर के ग्रामीण क्षेत्र से निर्वाचित सदस्य, नगरपालिक निगम जगदलपुर, निर्वाचन पार्षद और नगर पंचायत बस्तर के निर्वाचित पार्षदों की उपस्थिति अपेक्षित है। मतदान प्रक्रिया सुबह 10.30 बजे से शाम 6.00 बजे तक संचालित होगी। मतदान पश्चात् मतों की गणना उपरांत परिणाम घोषित किए जाएंगे।

29-08-2020
अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस पर बस्तर जिला ओलंपिक संघ ने किया खिलाड़ियों का सम्मान

जगदलपुर। अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस पर शनिवार को बस्तर जिला ओलंपिक संघ ने खिलाड़ियों का सम्मान किया। बस्तर जिला ओलंपिक संघ कोचों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर खेल एवं शिक्षा के लिए पद्मश्री धर्मपाल सैनी को सम्मानित किया गया। खिलाड़ियों को शाल श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। बस्तर जिला ओलंपिक संघ द्वारा हर साल बड़े कार्यक्रम करा कर  समस्त खिलाड़ियों का सम्मान  किया जाता रहा है, लेकिन कोरोना महामारी के चलते कार्यक्रम की रूपरेखा में परिवर्तन किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सीमित संख्या में कार्यक्रम किया गया। इस अवसर पर जिला ओलंपिक संघ के सदस्य गणों में बास्केट बॉल संघ अध्यक्ष बृजेश सिंह भदोरिया,रेसलिंग संघ अध्यक्ष शक्ति सिंह चौहान,बस्तर जिला ओलंपिक सचिव संजय मूर्ति,बस्तर जिला ओलंपिक संघ उपाध्यक्ष व एथेलेटिक्स संघ अध्यक्ष संग्राम सिंह राणा,हैंडबॉल संघ सचिव संजीव श्रीवास्तव,राजपाल कशेर,बृजेश,प्रकाश झा,सुरेश कश्यप सहित सदस्य उपस्थित थे।

 

21-08-2020
जगदलपुर के 22 हजार 524 तेन्दूपत्ता संग्राहकों को मिली बोनस राशि

रायपुर/जगदलपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तेन्दूपत्ता संग्रहण वर्ष 2018 के पारिश्रमिक (बोनस) का ऑनलाइन भुगतान किया। इस ऑनलाइन भुगतान में जिला यूनियन जगदलपुर के 9 प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों बास्तानार, नानगुर, बजावण्ड, सरगीपाल, बकावण्ड, मूली, छिन्दगांव, जैबेल एवं भानपुरी के कुल 22 हजार 524 तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 79 लाख 80 हजार 755 रुपए का भुगतान किया गया। जिसमें इस जिला यूनियन में अधिकतम बोनस की राशि प्राथमिक वनोपज सहकारी समीति नानगुर के मंगली को 6475 रुपए एवं प्रतिमा को 6362 रुपए को दिए गए।

इसी प्रकार प्राथमिक वनोपज सहकारी समिति जैबेल में मनमती को 2405 रुपए, धनमती को 2216 रुपए, अस्ति को 1615 रुपए और सोनी को 1267 रुपए दिया गया।इस कार्यक्रम में प्राथमिक वनोपज सहकारी समिति व परिक्षेत्र स्तर पर भी समिति के अध्यक्ष, प्रबंधक, संग्राहक एवं जन प्रतिनिधि के द्वारा उक्त कार्यक्रम में भाग लेकर तेन्दूपत्ता प्रोत्साहन पारिश्रमिक (बोनस) 2018 वितरण कार्यक्रम किया गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804