GLIBS
आयुष्मान भारत हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का विधायक संतोष बाफना ने किया लोकार्पण 

जगदलपुर। विधायक संतोष बाफना नें आड़ावाल मे विभिन्न कार्यक्रमों मे हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने आड़ावाल मे आयुष्मान भारत हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के लोकार्पण किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक बाफना ने कहा कि हमारी सरकार जनता की स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर अत्यंत संवेदनशील है। राज्य मे 6 मेडिकल कॉलेज, 26 जिला अस्पताल और 169 स्वास्थ्य केन्द्र सहित उप स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

108 संजीवनी एक्सप्रेस और 102 महतारी एक्सप्रेस लोगो के लिए वरदान साबित हो रही है। निःशुल्क दूरभाष के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य परामर्श एवं चिकित्सा सलाह उपलब्ध कराने के लिए 104 आरोग्य सेवा योजना कारगर साबित हुई है। स्कूली बच्चों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण हेतु चलाई जा रही चिरायु योजना हो या फिर बच्चों को नया जीवन देने वाली मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना हो, हमारी सरकार सतत् नौनिहालों की स्वास्थ्य को लेकर सजग है। अब तक मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना से अनेकों बच्चों को नया जीवन मिला है।

मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना से अनेकों बच्चे बधिर होने के अभिशाप से मुक्त हुए हैं। संजीवनी सहायता कोष चिकित्सा योजना की सुविधाएं लगातार लोगो को मिल रही हैं और अब माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुविधा योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत् लाखों भारतीयों को 5 लाख रूपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की योजना पर कार्य कर रहे हैं। कार्यक्रम मे बाफना द्वारा मुख्यमंत्री सायकल योजना के तहत् 40 हितग्राहियों को सायकल वितरित किया। 45 हितग्राहियों को वनभूमी पट्टा के साथ ही 84 हितग्राहियों को आबादी पट्टा भी वितरित किया गया है।

फिर निकलेगा युक्तियुक्तकरण का जिन्न, शिक्षकों की बढ़ी चिंता

बस्तर। शिक्षाकर्मियों को संविलियन की सौगात तो मिल गई और 8 वर्ष से अधिक सेवा वाले शिक्षाकर्मी शिक्षक भी बन गए लेकिन इस सौगात के साथ अब उनको कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ेगा उनमें से एक है युक्तियुक्तकरण, यानी वे शिक्षक जो ऐसे स्कूलों में पदस्थ हैं जहां पर उनकी गणना अतिशेष में हो रही है उन्हें अन्य स्कूलों में जाना पड़ेगा क्योंकि आधिक्य की स्थिति में उनका वेतन आहरण संभव नहीं है।

पहले अधिकारियों ने शिक्षकों को ऐसे स्थान पर भी पदभार ग्रहण करा दिया था जहां पर शासकीय सेटअप के अनुसार पद ही कम थे और जब-जब सूची तैयार होती तब तब वह शिक्षक अतिशेष में आ जाते लेकिन अभी तक तो जैसे तैसे समय गुजर गया लेकिन चुकी अब भुगतान ई-कोष से होना है और सरकार भी चाहेगी कि जब शिक्षकों को इतनी सुविधाएं दी जा रही है तो सभी स्कूलों में सेटअप के अनुसार ही शिक्षकों की नियुक्ति हो इसलिए चाह कर भी अधिकारियों को व्यवस्था बनाने नहीं दिया जाएगा।

जिला जगदलपुर के जिला शिक्षा अधिकारी ने इस विषय में सभी बीईओ और प्राचार्य को पत्र जारी करते हुए इस विषय के संबंध में अवगत भी करा दिया है और बताया है कि शासन द्वारा पद सृजनता के आधार पर ही वेतन-भत्तों का आहरण संवितरण संभव होगा इसलिए वह यह सुनिश्चित करें कि नियमित और शिक्षक (एलबी) मिलाकर शासन द्वारा स्वीकृत सेटअप अनुसार ही पदस्थापना हो और आधिक्य की स्थिति में वेतन आहरण संभव नहीं होगा साथ ही विषय का ध्यान रखना भी आवश्यक होगा । अतः स्वीकृत सेटअप के अनुसार समस्त शालाओं का पुनरीक्षण कर लेवे तथा कमी-आधिक्य की जानकारी प्रस्ताव तैयार कर 1 सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करें ताकि युक्तिकरण की कार्यवाही पूर्ण की जा सके । इसका सीधा मतलब है कि वह शिक्षक जिन की गणना अभी फिलहाल स्कूलों में अतिशेष में हो रही है इसके जद में आएंगे और उन्हें अब अपने मूल शाला या दूसरे स्कूल में पदस्थापना लेनी ही पड़ेगी ।

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविद आएंगे दो दिवसीय बस्तर दौरे पर, 25-26 जुलाई को आना तय

रायपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिवसीय प्रवास पर छत्तीसगढ़ आ सकते हैं। वे यहां बस्तर संभाग के जगदलपुर और दंतेवाड़ा में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक 25 और 26 जुलाई को प्रवास पर रहेंगे। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जगदलपुर के चित्रकूट जल प्रपात देखेंगे। वहीं दूसरे दिन वे दंतेवाड़ा जाएंगे। जहां वे गीदम में एजुकेशन हब जाएंगे। आदिवासियों से सीधे संवाद भी करेंगे। साथ ही बस्तर में नक्सल प्रभावित बच्चों को संबोधित भी करेंगे। प्रशासन राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियों में जूट गया है। हालांकि अब तक मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को छत्तीसगढ़ व्यंजन परोसा जाएगा। साथ ही उन्हें बस्तर में हुए विकास व आदिवासी कल्याण के लिए किए गए कार्यों की जानकारी भी देंगे। 

संपर्क फॉर समर्थन में शहीद परिवार से मिले भाजयुमो पदाधिकारी

जगदलपुर। भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री अभिजात मिश्रा अपने बस्तर प्रवास के दौरान सपंर्क फॉर समर्थन कार्यक्रम के तहत वायुसेना में तैनात शहीद निलेश कुमार नयन की धर्मपत्नी मिनशा नयन के परिजनों से जाकर मुलाकात की। शहीद निलेश कुमार नयन की 2017 में जम्मू कश्मीर में तैनाती के दौरान आतंकियों के विरुद्ध लड़ते हुए पराक्रम का परिचय देते हुये शहीद हो गये थे ।

इनके अदम्य साहस के लिए राष्ट्रपति महामहिम रामनाथ कोंविंद ने शौर्य सम्मान प्रदान किया है। मुलाकात के दौरान भाजयुमो प्रदेशाध्यक्ष विजय शर्मा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व प्रदेश प्रभारी ठाकुर रंजीत दास, आंध्रप्रदेश प्रभारी सुशांत शुक्ला, नेताप्रतिपक्ष संजय पाण्डेय, जिला महामंत्री रामाश्रय सिंह, व रजनीश पाणीग्राही, संग्राम सिंह राणा, दीपक बाजपेयी, राकेश तिवारी सहित भाजयुमो के कार्यकर्ता मौजूद थे।

भाजयुमो के प्रदेश कार्यसमिति का धरमलाल कौशिक ने किया शुभारंभ

जगदलपुर। भारतीय जनता पार्टी के अनुवांशिक संगठन भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति का भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने उद्घाटन किया। उन्होंने इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि बस्तर हमारे लिए हमेशा महत्वपूर्ण रहा है और रहेगा इस बार हम बारह के बारह सीटों में विजय हासिल करने जा रहे है इस जीत में युवाओं की भूमिका बड़ी अहम होगी।

 भापपा प्रदेश अध्यक्ष ने भाजयुमों कार्यसमिति की बैठक में कांग्रेस पर भी जमकर हल्ला बोला। उन्होंने कहा कि  जब हम 2003 में बस्तर से कार्यसमिति के साथ ही हमें जीत का सिलसिला जारी रखा है और इस बार फिर से चौथी बार जीत के संकल्प के साथ फिर से चुनावी समर में है। कौशिक के मुताबिक कांग्रेस केवल कोरी काल्पनिक और बेतुकी नारों के साथ जनता के बीच जाती रहीं है, इसलिए जनता कांग्रेस को नकारते आ  रही है। हमने विकास का समग्र मॉडल दिया है जिसे जनता लगातार स्वीकार रही हैं । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह संकल्प भाव के साथ समाज जीवन के तरक्की के लिए जुटे हुये है। हमारी सरकारे अनुकर्णीय है व आदर्श को स्थापित कर रही है। 

एकरिसोर्ट में आयोजित  कार्यसमिति के पहले दिन शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने भाजयुमों के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि एक समय बस्तर में समस्या की जड़े इतने मजबूत थी जिसे दूर करने की दिशा में कांग्रेस ने कभी ध्यान नहीं दिया। अब हम शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क के माध्यम से बस्तर को बेहतर बस्तर बनाने के लिए संकल्पित है। बस्तर की बदली हुई  तस्वीर अब सबको प्रेरित कर रहा है। भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष विजय शर्मा ने कहा युवा मोर्चा लगातार संगठनिक आधार पर और मजबूत होती जा रही है साथ ही युवा शक्ति चौथी बार संकल्प के साथ सरकार बनाने की दिशा में जुटी हुयी हैं निश्चित ही विजय उसे मिलता है जिसका लक्ष्य तय होता है। हम एक लक्ष्य के साथ समाज जीवन में काम कर रहें है। 

इस अवसर  पर शहीद वीर गुण्डाधुर परिवार के सदस्य परदेशी धुर मिलेनियम वोटर के तहत नौ मतदाता कार्यक्रम का हिस्सा बने। इस अवसर पर मंत्री महेश गागड़ा, रामप्रताप सिंह, भाजयुमो राष्ट्रीय महामंत्री अभिजात मिश्रा, प्रदेश प्रभारी ठाकुर रंजीत दास, विधायक संतोष बाफना, वन विकास निगम अध्यक्ष श्रीनिवास राव मद्दी, प्रदेश मंत्री किरण देव, जिलाध्यक्ष बैदुराम कश्यप, लच्छूराम कश्यप, शेषनारायण तिवारी, जबीता मण्डावी, संजय पाण्डेय, विक्रांत सिंह, प्रबल प्रतापसिंह जुदेव संजूनारायण सिंह, सुशांत शुक्ला, अनुराग अग्रवाल, कमल गर्ग, टिकेश्वर जैन सहित युवा मोर्चा के कार्यकर्ता मौजूद थे। 

मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह युवा मोर्चा के कार्यसमिति के दूसरे दिन 13 जुलाई को युवा तरूणाई को संबोधित करेंगे साथ ही वनौषधि बोर्ड के अध्यक्ष रामप्रताप सिंह का उदबोधन होगा साथ ही भाजयुमो के राष्ट्रीय महामंत्री अभिजात मिश्रा का समग्र मार्गदर्शन मिलेगा।

भाजयुमो की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक शुरू

जगदलपुर। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष धरम लाल कौशिक ने भाजयुमो की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक का शुभारंभ किया। विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर युवा मोर्चा को तैयार किया जाएगा।

इस अवसर पर मंत्री केदार कश्यप,महेश गागड़ा, वनौषधि बोर्ड के अध्यक्ष रामप्रताप सिह ,सांसद दिनेश कश्यप , भाजयुमो प्रदेशाध्यक्ष विजय शर्मा , राष्ट्रीय महामंत्री अभिजात मिश्रा, प्रदेश प्रभारी भाजयुमों ठाकुर रंजीत दास व महामंत्री सुभाउ कश्यप, विधायक संतोष बाफना, वनविकास निगम अध्यक्ष श्रीनिवास मद्दी , मंत्री किरण देव सहित भाजयुमों के पदाधिकारी मौजूद है।

भाजयुमो की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक कल, भाजपाध्यक्ष धरमलाल कौशिक करेंगे शुभारंभ 

जगदलपुर। भारतीय जनता युवा मोर्चा की प्रदेश कार्यकारी समिति का शुभारंभ 12 जुलाई को प्रदेशाध्यक्ष धरमलाल कौशिक करेंगे। वहीं 13 जुलाई को समापन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शामिल होंगे। बैठक शहर के एक निजी होटल में आयोजित की गई है। भाजयुमो के प्रदेशाध्यक्ष विजय शर्मा अध्यक्षीय भाषण देंगे। 

बैठक को स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप व वनमंत्री महेश गागड़ा भी संबोधित करेंगे। कार्यसमिति में भाजयुमो के राष्ट्रीय महामंत्री अभिजात मिश्रा एवं भाजयुमो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व प्रदेश प्रभारी ठाकुर रंजीत दास का भी संबोधन होगा। भाजयुमो वालेटियर्स प्रोग्राम के संबंध में भाजयुमो कोषाध्यक्ष कमल गर्ग विस्तृत जानकारी देंगे। समापन अवसर पर सीएम डॉ. रमन सिंह व मोर्चा प्रकोष्ठ प्रभारी रामप्रताप सिंह का भी संबोधन होगा।

 एक्सपायरी दवाई पर मेडिकल कॉलेज में जमकर बवाल                   

जगदलपुर। मेडिकल कॉलेज में कान के दर्द का इलाज  कराने गए मरीज को एक्सपायरी दवाई दिए जाने पर जमकर बवाल हुआ। इसकी शिकायत डीन से की गई तब कही जाकर दोषी कर्मियों  ने मरीज से माफी मांगी। हालांकि इसके बाद भी एक्सपायरी दवाई देने वाले दोषियों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। 

बता दें कि  कान में दर्द से पीड़ित भानपुरी निवासी शेख शिराज्जुदिन अपने मित्रों के साथ अस्पताल में इलाज के लिए गया जहां डॉक्टर द्वारा इलाज के बाद कुछ टेबलेट हास्पिटल से मरीज को दिया गया।  मरीज ने जब दवाई की पर्ची देखी तो उसकी एक्सपायरी डेट मार्च 2018 थी। इसके बाद मरीज ने इसकी शिकायत अस्पताल प्रबंधन से की लेकिन मौके पर मौजूद कर्मी अपनी गलती मानने को तैयार नहीं थे। तभी वहां डीन पहुंच गए, उन्होंने बीच-बचाव कर मामला शांत कराया।

 

आप नेताओं की रिहाई के लिए सोनी सोरी करेंगी अनशन व पदयात्रा

रायपुर। आम आदमी पार्टी की आदिवासी प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष सोनी सोरी ने प्रेसवार्ता कर प्रदेश सरकार को आड़ हाथों लिया है। सोरी ने कहा जिस तरह आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष समेत 14 पदाधिकारियों को विगत एक हफ्ते से जेल में बंद करके रखा गया है,उससे साफ समझ में आता है कि रमन सरकार प्रदेश में उभरते तीसरे विकल्प से बुरी तरह घबरा गई है और कानूनी तानाबाना बुनकर प्रदेश में पार्टी के कार्यों को प्रभावित करने की कोशिश कर रही है। सोरी ने कहा कि यदि सभी नेताओं की निशर्त रिहाई नहीं होती है तो वे आमरण अनशन शुरू करेंगी और प्रदेश स्तर पर आंदोलन कर पदयात्रा निकालेंगी। वहीं सरकार का घेराव भी किया जाएगा। 

 
 
छत्तीसगढ़ के दो पत्रकारों ने की आत्महत्या, कारण अज्ञात

रायपुर। छत्तीसगढ़ के दो अलग-अलग जिलों के पत्रकारो ने आत्महत्या कर जान दे दी है। हालांकि पुलिस द्वारा शव का पोस्टमार्टम करवाकर जांच कर रही है। लेकिन अभी तक कारण का पता नहीं चला है। आपको बता दें कि अंबिकापुर जिले के केदारपुर के रहने वाले इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार शैलेंद्र पिता कैलाशपति विश्वकर्मा ने अज्ञात कारणों से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। 34 साल के शैलेंद्र विश्वकर्मा चार भाई एक बहन में सबसे छोटे थे।

वहीं दूसरी घटना जगदलपुर की है,जहां एक महिला पत्रकार ने किराए के मकान में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। महिला पत्रकार का  नाम रेणु अवस्थी 21 वर्ष है। पुलिस ने दोनों पत्रकार के मामले में शव का पोस्टमार्टम करवा कर जांच में लिया है। फिलहाल दोनों मामले में कारण अज्ञात है। पत्रकारों के द्वारा उठाए गए इस कदम को लेकर परिजन हतप्रभ है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.