GLIBS
15-10-2018
Indian border : चीन ने की भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश 
अरुणाचल में घुसे सैनिक तो लद्दाख में हेलीकॉप्टर्स ने किया वायु सीमा का अतिक्रमण
12-09-2018
Infiltration : चीनी सैनिकों ने की भारतीय सीमा में घुसपैठ, आईटीबी के प्रबल विरोध के बाद वापस लौटे 

नई दिल्ली। चीन ने उत्तराखंड के बाराहोती में 6 अगस्त, 14 अगस्त और 15 अगस्त को घुसपैठ की थी।  इस दौरान चीन की सेना पीपुल लिबरेशन आर्मी के सैनिक और कुछ सिविलियन, बाराहोती की रिमखिम पोस्ट के नजदीक दिखाई दिए थे। ये बातें एक  रिपोर्ट के बाद सामने आई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सैनिक करीब 4 किलोमीटर तक भारतीय सीमा के अंदर घुस आए थे। जब 15 अगस्त को हमारा देश आजादी की सालगिरह मना रहा था तब चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुसपैठ कर रहे थे।  आईटीबीपी के कड़े विरोध के बाद चीन के सैनिक और उनके नागरिक वापस गए थे।

विवादित सीमा पर अक्सर दिखाते हैं हेकड़ी:

चीन की सेना के जवान अक्सर हमारी सीमाओं में अंदर घुस आया करते हंै। कई बार तो ये महीनों तक यहीं रुक जाते हैं। चीन की विस्तारवादी नीतियों के चलते ऐसी समस्याएं अक्सर सामने आती रहती हैं।

चीन और भारत के बीच इससे पहले डोकलाम को लेकर विवाद हो चुका है।  जहां पर 72 दिनों के लिए भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने थीं।  हालांकि, इस विवाद को सुलझा लिया गया था लेकिन इस दौरान माहौल पूरी तरह से गर्म था।  दोनों देशों की सरकारें लगातार बॉर्डर पर शांति की बातें कहती रही हैं, हालांकि जमीन पर तस्वीर कुछ और ही नजर आती है।

भारत को घेरने की लगातार कोशिश में लगा चीन:

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान को अपना मुरीद बनाने के बाद अब नेपाल को भी चीन ने अपनी ओर मिला लिया है। हमेशा भारत के भरोसे रहने वाला नेपाल आजकल चीनी रणनीतिकारों की कुछ ज्यादा ही सुनने लगा है। उधर श्रीलंका को वो पहले ही अपनी ओर मिला चुका है। ये बातें हम आपको इस लिए बता रहे हैं ताकि आपको चीन की गंदी चालें समझने में सहूलियत हो। ये सब सिर्फ भारत को घेरने के लिए चीन करता जा रहा है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804