GLIBS
16-09-2020
बाबरी मस्जिद मामला: सीबीआई की विशेष अदालत 30 सितंबर को सुनाएगी फैसला, सभी आरोपियों को उपस्थित रहने के निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बाबरी विध्वंस केस में सीबीआई की विशेष अदालत 30 सितंबर को फैसला सुनाएगी। सीबीआई की कोर्ट ने आदेश जारी कर सभी आरोपियों को फैसले के दिन कोर्ट में मौजूद रहने को कहा है। कोर्ट की तरफ से बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी समेत अन्य आरोपियों को नोटिस भेजा है। अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस मामले में विशेष सीबीआई अदालत ने सभी पक्षों की दलीलें, गवाही, जिरह सुनने के बाद 1 सितंबर को मामले की सुनवाई पूरी कर ली। दो सितंबर से फैसला लिखना शुरू हो गया था। इससे पहले वरिष्ठ वकील मृदल राकेश, आईबी सिंह और महिपाल अहलूवालिया ने आरोपियों की तरफ से दलीलें पेश कीं, इसके बाद सीबीआई के वकीलों ललित सिंह, आरके यादव और पी. चक्रवर्ती ने भी अपनी दलीलें रखीं। दोनों पक्षों की दलीलें पेश होने के बाद विशेष न्यायधीश एसके यादव ने कहा था कि वह 2 सितंबर से फैसला लिखवाना आरंभ करेंगे।

दशकों पुराने इस मामले में पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, साक्षी महाराज, साध्वी रितंभरा, विश्व हिंदू परिषद नेता चंपत राय सहित 32 आरोपी हैं। अभियोजन पक्ष सीबीआई आरोपियों के खिलाफ 351 गवाहों और लगभग 600 दस्तावेज प्रस्तुत कर चुकी है। न्यायधीश को इस मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा निर्धारित समयानुसार इस माह के अंत तक फैसला सुनाना है। गौरतलब है कि अयोध्या में विवादित ढांचे को कार सेवकों ने 6 दिसंबर 1992 में ढहाया था। बता दें कि बाबरी विध्वंस केस में सुप्रीम कोर्ट ने मामले से संबंधित मुकदमा 31 अगस्त तक पूरा करने का आदेश दिया था। लिहाजा विशेष अदालत पूरा प्रयास कर रही थी कि 31 अगस्त तक आदेश हो लेकिन किन्हीं कारणों से यह एक महीने आगे हो गया।

 

06-08-2020
श्रीराम जन्म भूमि पूजन को उत्सव के रूप मनाया गया

अंबिकापुर। अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन पर ब्लॉक मुख्यालय उदयपुर में उत्सव की तरह मनाया गया। इसमें युवा मित्र मंडली,व्यापारी संघ, महिला मंडल एवं राजनीतिक संगठनों के द्वारा विशेष आयोजन किया गया। आतिशबाजी के साथ उदयपुर बस स्टैंड की सभी दुकानों में भगवा ध्वज लगाया गया। सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ कर प्रसाद वितरण किया गया। पूजा पाठ के पश्चात आरती की गई और भव्य आतिशबाजी भी की गई।

 

06-08-2020
Video: अयोध्या जाएगी देवपहरी क्षेत्र के 40 गांव के देवस्थल की मिट्टी और जल

कोरबा। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि में बनने वाले भव्य राम मंदिर के लिए कोरबा के देवपहरी ग्राम के गोविंदझुंझा जल प्रपात के समीप श्रीराम पद स्थल से जल पूजन कर एकत्रित किया गया। साथ में देवपहरी क्षेत्र के 40 गाँवों के पवित्र देव स्थल की मिट्टी और जल भी एकत्रित किया गया। गोविंद झुंझा में सभी ग्रामों से आये मिट्टी और जल का पूजन पश्चात गाजे बाजे के साथ गौमुखी सेवा धाम के मां सिद्धि दात्री मंदिर परिसर में लाया गया। वहां पर पूजन अर्चन कर पूजन के पश्चात कार सेवक प्रदीप देशपाण्डे पूर्व लोक सेवा आयोग सदस्य,संत रामरुप दास महात्यागी महाराज मदकू(मांडूक्य)द्वीप कार सेवक के रूप में अयोध्या गये थे। अपने अनुभव को सबके साथ साझा कर सैकड़ों वर्षों से अयोध्या में श्रीराम मंदिर बने इसका इंतजार करते हुऐ हिन्दू समाज को बधाई। अंत मे विजय मंत्र के जाप पश्चात जल और रज के कलश को कोरबा लाया गया।

कोरबा में रात्रि विश्राम के पश्चात सीएसईबी कॉलोनी कोरबा पश्चिम में 6 अगस्त को प्रातः 11 बजे शॉपिंग सेंटर स्थित गायत्री प्रज्ञा पीठ एवं राम मंदिर की मिट्टी एवं जल लेकर कारसेवक व्यंकटराव के नेतृत्व में अयोध्या जाने के लिए कलश में अर्पित किया। डॉ.राजीव गुप्ता ने बताया कि अयोध्या में भूमिपूजन के लिए देवपहरी के गोविन्द झूंझा जलप्रपात में ऐसी मान्यता है कि श्रीराम आए थे। वहां से जल और रज लेकर राम भक्त कल से कोरबा राम मंदिर से कलशयात्रा की शुरुआत की गई हैं। आज सीएसईबी के गायत्री मंदिर,एवं राम मंदिर की मिट्टी जल लेकर अयोध्या जाने के लिए कलश में अर्पित किया गया। इस अवसर पर सीएसईबी कोरबा पश्चिम से गोरेलाल शर्मा, एपी साहू,डॉ.राजीव गुप्ता, एनटीपीसी से बरास्कर,नरेन्द्र चंद्रा एवं भारतीय मजदूर संघ के सदस्य उपस्थित रहे।

 

06-08-2020
श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रज्ज्वलित किए 1001 दीए

कवर्धा। एनएसयूआइ एवं कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन के अवसर पर कवर्धा के कांग्रेस कार्यालय के सामने भगवान राम के छायाचित्र पर पुष्प अर्पण कर 1001 दीए जलाए। नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा ने कहा कि भूमिपूजन अवसर को पूरे कवर्धा शहर में महोत्सव के रूप में आपसी भाईचारा से मनाया गया। छत्तीसगढ़ से भगवान रामजी का गहरा नाता है। छत्तीसगढ़ भगवान श्रीराम का ननिहाल है, इसलिए यहां के लोग बहुत उत्सुक हैं। इस अवसर पर भगवान श्रीराम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में हर्षोल्लास से दीप प्रज्ज्वलित किया गया। विकास केशरी ने बताया कि इस आयोजन का नाम 'श्रीराम के नाम एक दीया ननिहाल में' रखा गया है। इस अवसर पर मुकुंद माधव कश्यप, मोहित माहेष्वरी, अशोक सिंह, सुधीर केशरवानी, नीरज चंद्रवंशी, कन्नू आमदे, दीपक ठाकुर, मनीष चन्द्रवंशी, आकाश यदु,केतुल नाग,अभिषेक आमदे,लोकेश जैसवाल सहित एनएसयूआई कार्यकर्ता, कांग्रेस के पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

05-08-2020
जैन समाज व अन्य समाज ने मिलकर रैली निकाली,भूमिपूजन पर खुशी जाहिर की

दुर्ग। अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के भूमिपूजन को लेकर दुर्ग भिलाई में भी लोगों का उत्साह देखने को मिला। शहर के राम मंदिरों में भजन-कीर्तन व विशेष आयोजन व साजसज्जा की गई थी। दुर्ग के जैन समाज व अन्य समाज के लोगों ने मिलकर रैली निकाली और मंदिर निर्माण के भूमिपूजन पर खुशी जाहिर की। राकेश दुग्गड़ ने कहा कि हिंदुओं द्वारा 500 वर्षों से मंदिर निर्माण का इंतजार किया जा रहा था आज वह खुशी हम सबको मिल गई है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद दिया।

 

05-08-2020
राजधानी में रमन सिंह ने सपरिवार राम मंदिर में की पूजा

रायपुर। अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम के अवसर को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस कड़ी में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रायपुर वीआईपी रोड स्थित श्रीराम मंदिर में सपरिवार पूजा की। उनके साथ पूर्व मंत्री राजेश मूणत भी मौजूद रहे। डॉ. रमन सिंह ने ट्वीट कर कहा कि अयोध्या में प्रभु श्री राम के अलौकिक, अदभुत राममंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम के अवसर पर आज रायपुर स्थित राम मंदिर में सपरिवार रामलला की आरती व दर्शन कर कृतार्थ हुआ।

 

05-08-2020
Video: एक दीया कौशल्या के राम के नाम

राजनांदगांव। एक ओर जहाँ अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे थे वहीं राजनांदगांव के मानव मंदिर चौक में महापौर हेमा देशमुख व अन्य कांग्रेसजनों द्वारा एक दीया कौशल्या के राम के नाम का आयोजन हुआ। इसमें बड़ी संख्या में वरिष्ठ कांग्रेस नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे। महापौर हेमा देशमुख ने ऐतिहासिक रानी सागर में दो घाट, एक सीता घाट जहाँ महिलाओं के लिए व दूसरा राम घाट जो पुरुषों के लिए रहेगा के प्रस्तवित स्थल पर विधि-विधान से पूजा अर्चना कर आज के दिन को ऐतिहासिक बनाने की ओर कदम बढ़ाया।

05-08-2020
राहुल गांधी ने कहा, भगवान राम प्रेम, करुणा और न्याय का प्रतीक हैं  

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास करने के तत्काल बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि राम मर्यादा पुरुषोत्तम हैं और वह घृणा और क्रूरता से कभी प्रकट नहीं होते। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम सर्वोत्तम मानवीय गुणों का स्वरूप हैं। वे हमारे मन की गहराइयों में बसी मानवता की मूल भावना हैं।”उन्होंने कहा, “राम प्रेम हैं, वे कभी घृणा में प्रकट नहीं हो सकते। राम करुणा हैं, वे कभी क्रूरता में प्रकट नहीं हो सकते। राम न्याय हैं, वे कभी अन्याय में प्रकट नहीं हो सकते।”इससे पहले कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए शुभकामनाएं। आशा है कि त्याग, कर्तव्य, करुणा, उदारता, एकता, बंधुत्व, सद्भाव, सदाचार के रामबाण मूल्य जीवन पथ का रास्ता बनेंगे। जय सिया राम।”

05-08-2020
अयोध्या पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की भगवान श्री राम की पूजा

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या पहुंचकर सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की, फिर उसके बाद भगवान श्री राम के दर्शन किए। पीएम मोदी कुछ देर में राम मंदिर का भूमिपूजन करेंगे। खास बात यह है कि भगवान श्रीराम ने अभिजीत मुहूर्त में जन्म लिया था और उसी मुहूर्त में आज मंदिर के लिए भूमिपूजन होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या पहुंचकर पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की, उसके बाद रामलला के दर्शन किए। इससे पहले सीएम योगी और राज्यपाल ने पीएम मोदी का स्वागत किया है। वहीं, राम मंदिर पूजन लिए अयोध्या सज-धजकर तैयार है। भगवान रामलला को रत्न जड़ित हरे रंग के वस्त्र पहनाकर तैयार किया गया है। अयोध्या में हर तरफ उल्लास नजर आ रहा है। लोग सड़कों पर उतर आए हैं। रामभक्त सड़कों पर कीर्तन और जय श्रीराम के नारे लगा रहे हैं।

05-08-2020
प्रधानमंत्री अयोध्या के लिए रवाना, राम मंदिर प्रांगण में लगाएंगे पौधा...

रायपुर/अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से अयोध्या के लिए रवाना हो गए है। वे राम मंदिर प्रांगण में एक पौधा लगाएंगे। इसके लिए अलग से फावड़ा, कन्नी और अन्य सामानों की व्यवस्था की गई है। हनुमानगढ़ी में योगगुरु रामदेव ने पूजा अर्चना की। रामदेव ने कहा कि भारत में जो भी सांस्कृतिक अतिक्रमण हुआ है, अब उसका अंत होगा। मुझे विश्वास है कि राम मंदिर के साथ राम राज्य भी आएगा, देश में शिक्षा-सामाजिक व्यवस्था में न्याय स्थापित होगा। सौभाग्य है कि देश का पीएम अयोध्या आ रहे हैं और खुद को हिन्दू कहने पर गौरव करता है। बहुसंख्यकों को भी आत्मसम्मान से जीने का सूत्रपात हुआ है, अपने धर्म के प्रति निष्ठा ही सेक्युलेरिज्म की निशानी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम :

सुबह 9:35 को दिल्ली से अयोध्या के लिए रवाना होंगे। इसके बाद 10:35 को लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंडिंग, 10:40 को हेलिकॉप्टर से अयोध्या के लिए रवाना। साढ़े 11 बजे अयोध्या के साकेत कॉलेज हेलिपेड पर आगमन, 11:40 बजे को हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन, 12 बजे राम जन्मभूमि पर रामलला के दर्शन, 12:15 बजे राम मंदिर प्रांगण में पौधारोपण, 12:30 बजे भूमि पूजन का कार्यक्रम शुरू, 12:40 बजे राम मंदिर का शिलान्यास, 1:10 बजे राम मंदिर ट्रस्ट के लोगों के साथ बैठक, 2:05 को साकेत हेलिपेड के लिए रवाना, 2:20 को लखनऊ के लिए रवाना। वहीं प्रशासन ने अयोध्या के सभी एंट्री पॉइंट सील किए है। शहर के भीतर किसी भी वाहन का प्रवेश निषेध है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

05-08-2020
राममय हुआ छत्तीसगढ़, दीप जलाकर मनाएंगे दीपावली...

रायपुर। पांच सौ साल बाद अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का भूमिपूजन और शिलान्यास समारोह की खुशियां आज घर से लेकर मंदिरों तक छाएंगी। रायपुर के भव्य श्रीराम मंदिर में लॉक डाउन के कारण सादगी से पूजा-अर्चना कर दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। घर के मुख्य द्वार पर पांच दीये जलाने की अपील कई संगठनों ने की है। साथ ही घरों की छत और मंदिर के गुंबद पर लाल, पीले, भगवा रंग की ध्वज भी फहराएंगे। शहर में मिट्टी के दीये मुफ्त बांटने का सिलसिला दिनभर चलता रहा। राजधानी की बात करे तो राजातालाब, व्हीआइपी रोड, सुंदर नगर, लाखे नगर, पुरानी बस्ती, आमापारा, कालीबाड़ी, टिकरापारा, मठपारा, बैरन बाजार, प्रोफेसर कॉलोनी, महादेव घाट, संतोषी नगर, राजेन्द्र नगर कई क्षेत्रों में जोरो-शोरो से दीप जलाएं जाएंगे।

05-08-2020
राम के ननिहाल की माटी लेकर अयोध्या पहुंचे फैज, साधु संतों को सौंपी माटी

रायपुर। बीते ​शाम भगवान श्रीराम के ननिहाल की मिट्टी लेकर गौभक्त मोहम्मद फैज खान अयोध्या पहुंचे। कौशल्या माता मंदिर की मिट्टी को फैज ने भूमिपूजन कार्यक्रम के लिए साधु-संतों को सौंपी। भगवान राम के ननिहाल से पहुंचे फैज का संतों ने स्वागत किया।

फैज ने कहा कि भगवान श्रीरामचंद्र की कृपा से अयोध्या पहुंच गया। रामजी के ननिहाल माता कौशल्या मंदिर चंदखुरी दक्षिण कौशल की पावन माटी कारसेवकपुरम में भेंट की। कारसेवकपुरम में अत्यंत शांति और सादगी से पहुंचकर यह मिट्टी महंत शंभुदेवाचार्य को सौंपी गई। यहीं पर विभिन्न स्थानों से लाई गई मिट्टी और पावन जल को संग्रहित किया जा रहा है। फैज ने कहा कि प्रबिसि नगर कीजे सब काजा, हृदय राखी कोसलपुर राजा, भगवान श्रीराम चंद्र की कृपा से संकल्प पूर्ण हुआ।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804