GLIBS
02-12-2020
देवेंद्रनगर में होगा सड़क का डामरीकरण, विधायक और महापौर ने किया भूमिपूजन

रायपुर। लोगों के आवागमन में सुविधा के लिए सड़क के डामरीकरण का काम किया जाएगा। बुधवार को शहीद हेमूकालाणी वार्ड स्थित देवेंद्रनगर में सड़क का डामरीकरण किया जाएगा। इसका भूमिपूजन विधायक कुलदीप जुनेजा और महापौर एजाज ढेबर ने किया। डामरीकरण लगभग 47 लाख की लागत से किया जाएगा। भूमिपूजन में जोन 2 अध्यक्ष हरदीप सिंह होरा,पार्षद अमितेष भारद्वाज,पूर्व पार्षद जसबीर सिंह ढिल्लन सहित वार्डवासी उपस्थित थे।

 

02-12-2020
विधायक ने धान खरीदी केंद्र का किया शुभारंभ, खुद तौला धान की बोरी

जांजगीर-चांपा। पूरे प्रदेश में मंगलवार से धान खरीदी केंद्रों में टोकन काटने के साथ ही धान खरीदने का काम शुरू हो गया है। इसमें जांजगीर-चांपा जिले के अंतर्गत डभरा ब्लॉक के ग्राम कुसमुल में नए धान खरीदी केंद्र का उद्घाटन चंद्रपुर विधायक राम कुमार यादव ने पूजा अर्चना कर किया। विधायक ने धान की बोरी को खुद उठाकर तौला। नई खरीदी केंद्र खोले जाने से कुसमुल सकराली जैसे कई गांव के किसानों में खुशी का माहौल है। अपने ही गांव में धान बेचने के लिए जगह मिलने पर किसानों में एक अलग से उत्साह देखा जा रहा है। विधायक रामकुमार यादव ने कहा कि किसानों के एक-एक बीज का सम्मान करें। किसान की ओर से बेचे जा रहे धान में तौल से अधिक ना ले तथा किसानों के साथ हमेशा अच्छा व्यवहार करें। उनके साथ अभद्रता ना करें, साथ ही किसानों को सुविधा प्रदान करें। किसानों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विधायक रामकुमार यादव को धन्यवाद दिया।

02-12-2020
रोजगार सहायकों ने धरना प्रदर्शन कर निकाली रैली, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

बेमेतरा। 105 रोजगार सहायकों ने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर घड़ी चौक से तहसील कार्यालय तक रैली निकाली गई। रैली में अपनी मांगों को लेकर नारे लगाए और एसडीएम दुर्गेश वर्मा को ज्ञापन सौंप कर धरना प्रदर्शन का समापन किया। मांग पूरी नहीं होने पर 7 दिसंबर को जिला स्तरीय धरना प्रदर्शन करेंगे। धरने में रोजगार सहायक संघ के अध्यक्ष मनोज गन्धर्व ने कहा कि हमारी नियुक्तिया 2008 की है। न्यूनतम वेतनमान से वेतन दिया जाता है, सरकार की विभिन्न कार्यों को हम करते हैं। बीते समय हमारी समस्याओं को लेकर विधायक, सांसद व अन्य जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन दे चुके हैं, जिनमें हमारी मांग ग्रेड पे निर्धारण कर नियमितीकरण प्रदान किया जाए। जिन ग्राम पंचायत को नगर निगम, नगर पंचायत में शामिल किया जा रहा है। वहाँ के रोजगार सहायक को सेवा पर रखा जाए। जैसे अन्य मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया था, जिस पर आज तक कोई विचार नहीं किया गया है, जिसके चलते हम आंदोलित हुए है, मांग पूरी नहीं होने की स्थिति में राज्यस्तरीय धरना प्रदर्शन भी किया जाएगा।

01-12-2020
सीएम के कार्यक्रम की तैयारियों का विधायक ने लिया जायजा

दुर्ग। सीएम के कार्यक्रम की तैयारियों का मंगलवार को विधायक अरुण वोरा ने जायजा लिया। विधायक अरुण वोरा ने महापौर धीरज बाकलीवाल,निगम कमिश्नर इन्द्रजीत बर्मन एवं एमआईसी,हमीद खोखर,अजय गुप्ता,देव सिन्हा, पूर्व पार्षद राजेश शर्मा, भवन अधिकारी प्रकाश चंद थावनी,गिरीश दीवान,आरके जैन के साथ व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

 

01-12-2020
विकास उपाध्याय ने शुरू की 'विधायक तुँहर दुआर', कहा-जो मुझ तक पहुँच नहीं  सकते उन तक पहुंचना मेरा कर्तव्य

रायपुर। विधायक एवं संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने मंगलवार को ‘‘विधायक तुँहर दुआर‘‘ की शुरूआत खमतराई से की। विधायक उपाध्याय ने एक-एक गलियों में जाकर आम जनता से मोहल्ले में व्याप्त समस्याओं को लेकर जन-चौपाल लगाकर एक-एक व्यक्तियों से रूबरू हुए। विकास उपाध्याय ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जो व्यक्ति मुझ तक पहुंच नहीं पाते उनके पास मेरा पहुंचना व उनकी बातों को सुनना है। विधायक विकास उपाध्याय के ‘‘विधायक तुँहर दुआर‘‘ कार्यक्रम से पूरे क्षेत्र में जबरदस्त उत्साह देखी जा रही है। इस दौरान विधायक विकास उपाध्याय आम जन से एक-एक समस्या की पड़ताल की और पूछा कि आपके मोहल्ले में साफ-सफाई नियमित होती है या नहीं। उन्होंने पानी की समस्या से लेकर नाली एवं रोड की वस्तु स्थिति को लेकर लोगों से चर्चा की। इस दौरान मोहल्ले के आम लोगों में सामान्य समस्याओं को लेकर विधायक से शिकायत की जिस पर मौके पर उपस्थित मातहत अधिकारियों को विधायक विकास उपाध्याय ने आवश्यक दिशा-निर्देश देकर निराकरण करने के आदेश दिए।  

विधायक विकास उपाध्याय ने कहा कांग्रेस सरकार को 2 वर्ष पूर्ण होने जा रहे हैं और वे इन 02 वर्षों में किए गए कार्यों की समीक्षा मोहल्ले में जाकर जनता के बीच कर रहे हैं। उनकी मंशा है जो लोग उन तक पहुंच नहीं पाते उनके बीच वे स्वयं उपस्थित होकर उनका हाल चाल जान रहे हैं। विकास उपाध्याय ने कहा भूपेश सरकार द्वारा आम जनता से जुड़ी बहुत सारे लोक कल्याणकारी योजनाएँ लाईं गई हैं और वे इस बात को लेकर गंभीर हैं कि इन योजनाओं का लाभ आम जन को मिल रहा है कि नहीं, इसके लिए उन्होंने आज खमतराई में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की आम जनता के बीच चौपाल लगाकर चर्चा की है। विकास उपाध्याय के इस तरह के जन-संपर्क से आम मतदाताओं के बीच जबरदस्त उत्साह देखी गई। जनता अपने नेता को अपने करीब पाकर बहुत खुश नजर आए। विकास उपाध्याय इसी क्रम में प्रतिदिन सभी वार्डों का दौरा कर जनता के बीच रहेंगे।

 

01-12-2020
विधायक अनीता शर्मा ने की धान खरीदी की शुरूआत, कहा-किसानों को नहीं होगी कोई परेशानी

धरसींवा। विधायक अनीता योगेंद्र शर्मा मंगलवार को अपने गृहग्राम टेकरी स्थित धान खरीदी केंद्र पहुंचीं और पूजा अर्चना कर धान खरीदी की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने मांढर में धान चबूतरा का लोकार्पण किया और धान खरीदी की शुरुआत की। विधायक शर्मा ग्राम पंचायत कुम्हारी (चिखली) पहुंची। वहां खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के साथ पूजा अर्चना कर कुम्हारी धान खरीदी केंद्र की शुरुआत की। इसके बाद विधायक अनिता शर्मा ग्राम पंचायत धरसींवा पहुंचीं और चबूतरा व मंडी में बने अहाता का लोकार्पण किया। अनिता शर्मा ने किसानों से कहा कि  अब किसानों को धान बेचने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। अगर किसी तरह की परेशानी होती है तो उसके लिए वे हर समय किसानों के साथ खड़ीं है। कार्यक्रम में प्रदेश महामंत्री चंद्रशेखर शुक्ला, ग्रामीण के अध्यक्ष उद्धव वर्मा,जिला पंचायत अध्यक्ष सोमेश्वरी वर्मा, जिला पंचायत सदस्य हरिशंकर निषाद,ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दुर्गेश वर्मा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव पप्पू बंजारे,उत्तरा भारती,नीतू साहू, गफूर खान ,गज्जू गोस्वामी,रोशन गोस्वामी ,सुरेश पांडे ,दुर्गा यादव ,तुका साहू ,कुमुदिनी चंद्रवंशी ,अमजद खान ,अलक वर्मा ,गोविंद नेताम ,पवन निषाद आदि उपस्थित थे।

 

30-11-2020
पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी का निधन, कोरोना से थे संक्रमित

जयपुर। राजस्थान की पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री एवं राजसमंद की विधायक किरण माहेश्वरी का निधन हो गया है। विधायक माहेश्वरी का रात साढ़े 12 बजे गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। वह राजसमंद से तीन बार विधायक, उदयपुर नगर परिषद की सभापति और उदयपुर की सांसद रह चुकी हैं। किरण माहेश्वरी को भाजपा ने कोटा नगर निगम चुनाव का प्रभारी नियुक्त किया था। कोटा में वे कोरोना संक्रमित होकर उदयपुर लौटी थीं। उन्हें करीब पांच दिन होम आइसोलेशन रखा गया। उसके बाद सांस लेने में तकलीफ होने पर गीतांजलि हॉस्पिटल भर्ती कराया गया। तबीयत में सुधार नहीं होने पर उन्हें उदयपुर से एयर एम्बुलेंस से उन्हें मेदांता हॉस्पिटल ले जाया गया। करीब 25 दिन से वे मेदांता में भर्ती थीं। बताया जा रहा है कि किरण माहेश्वरी का पार्थिव देह आज उदयपुर लाया जाएगा तथा कोविड़ प्रोटोकॉल से अंतिम संस्कार किया जाएगा।

27-11-2020
आसना स्कूल को मिली साइकिल स्टैंड, प्रयोगशाला और कम्प्यूटर कक्ष, विधायक रेखचंद जैन ने दी सौगात

जगदलपुर। आसना के छात्र.छात्राओं सहित शिक्षकगणों के लिए संसदीय सचिव व विधायक रेखचंद जैन ने लगभग 16.70 लाख रुपए के निर्माण कार्य की सौगात दी। स्कूल के सभी छात्र.छात्राओं के प्रयोगशाला कक्ष के लिए 7.63 लाख, कम्प्यूटर कक्ष के लिए 6.96 लाख और साइकिल स्टैंड के लिए लगभग 2.60 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की है। इस दौरान संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि शिक्षा इतनी बड़ी ताकत होती है जोकि सभी दुखों का हरण करती है। उन्होंने कहा कि मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे।  रेखचंद जैन ने स्कूल की शिक्षिका अनुपा दास के कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में एक करोड़ रुपए की राशि जीतने पर बधाई व शुभकामनाएं दी। संसदीय सचिव रेखचंद जैन द्वारा सरस्वती साइकिल वितरण योजना अंतर्गत आसना ग्राम पंचायत में स्थित हायर सेकेण्डरी स्कूल में छात्राओं को साइकिल वितरित किया। साथ ही स्कूल अंतर्गत प्रावीण्य सूची में आएं छात्रों के अलावा प्रथम श्रेणी में आए छात्रों को सम्मानित किया। साथ ही कोरोना काल के बावजूद पढ़ाई तुंहर द्वार के माध्यम से जो शिक्षा के प्रति समर्पण भाव से कार्य किया उसके लिए प्रमाण पत्र देकर आसना, तामाकोनी व छेपड़ागुड़ा के छात्र.छात्राओं को सम्मानित किया। संसदीय सचिव व अन्य जनप्रतिनिधियों ने इस दौरान पौधरोपण भी किया। इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी मानसिंह भारद्वाज, प्राचार्य रमेश उपाध्याय ने अपने संबोधन में विधायक व संसदीय सचिव रेखचंद जैन द्वारा जनहित के लिए किये जा रहे कार्यों की तारीफ की। कार्यक्रम के दौरान ऋतु पाढ़ी, सरपंच प्रवीण देहाती, एल्डरमेन सूरेंद्र झा,  योगेश पाणिग्राही, बुदरु कश्यप, रोहित पाणिग्राही, भारत यादव, डालेशवर ठाकूर, शिक्षक शिक्षिकाएं, छात्र.छात्राएं एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

 

27-11-2020
विधायक मिली राजस्व मंत्री से, जोगीडीह को वन से राजस्व ग्राम का दर्जा देने की मांग

’धमतरी। एक लंबे समय से वन ग्राम जोगीडीह ;बागोडार जो विभिन्न समस्याओं से ग्रसित होकर उसका दंश झेल रहा है जिस पीड़ा को लेकर कई बार उक्त ग्राम के लोग शासन प्रशासन के दरवाजे में दस्तक दे चुके हैं। किंतु अभी तक उनकी समस्याओं पर किसी ने पहल नहीं की। किंतु विधायक रंंजना साहू के इस समस्या के संज्ञान में आने के पश्चात अविलंब कार्यवाही करते हुए प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल के पास पहुंच कर जोगीडीह बांगोडार के लोगों को होने वाले परेशानी पश्चात उत्पन्न दर्द से वाकिफ कराते हुए अविलंब वन ग्राम को राजस्व ग्राम के रूप में परिवर्तित करने की मांग की है। गौरतलब है कि उक्त गांव में शासन की योजनाओं का भी लाभ से वन ग्राम होने के कारण वहां के रहवासियों को वंचित होना पड़ता है।

इसके कारण जीवन यापन करने की भी कई बार समस्याएं उत्पन्न हो जाती है यहां तक की वहां निवास करते हुए खेती किसानी करने वाले लोगों को भी अपनी उपज को बेचने के लिए दर.दर भटकना पड़ता है तथा उसका समुचित दाम भी नहीं मिल पाता। सहकारी समितियों के द्वारा धान खरीदी करने के लिए पंजीयन करने से भी इनकार किया जाता है। उक्त सारी समस्याओं को विधायक रंजना साहू द्वारा मंत्री जयसिंह अग्रवाल के समक्ष रखे जाने पर उन्होंने इस ग्राम को राहत दिलाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है। ज्ञात रहे कि विधायक के अथक प्रयास पश्चात डूब ग्राम के अनेक किसानों को सहकारी समितियों में अपने उपज धान को बेचने के लिए पंजीयन कराने की अनुमति प्राप्त हुआ था। इसके कारण वन ग्राम के निवासियों ने भी विधायक के प्रति विश्वास व्यक्त करते हुए अपनी बहुप्रतीक्षित उपरोक्त मांग व समस्या से अवगत कराने के पश्चात की गई तत्काल कार्रवाई के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए आभार व्यक्त किए हैं।

26-11-2020
दिल्ली में सेल चेयरमैन से मिले विधायक देवेंद्र यादव, भिलाईवासियों के हित और विकास  के विभिन्न विषयों पर रखी मांग

भिलाई। महापौर और भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव दिल्ली में अनिल कुमार चौधरी चेयरमैन,स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड नई दिल्ली से मुलाकात की। यहां करीब 3 घंटे तक भिलाईवासियों सहित बीएसपी कर्मचारी व रिटायर्ड कमियों आदि सभी के हित और विकास के विभिन्न विषयों को लेकर लंबी चर्चा की। साथ ही विधायक देवेंद्र यादव ने चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी को सभी विषयों पर लंबी चर्चा करने के साथ ही बैठक में बीएसपी श्रमिकों सहित अधिकारियों-कर्मचारियों की मांगों को लेकर भी लंबी चर्चा की और इन सभी श्रमिकों, अधिकारी व कर्मचारियों की मांगों को जल्द पूरा करने विशेष चर्चा कर मांग रखी। विधायक यादव ने चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी को मांग पत्र सौंपा। इस पर चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी ने विधायक यादव को आश्वस्त किया कि वे जल्द ही पहल करेंगे।
महापौर व विधायक द्वारा रखी मांगों में सेल, भिलाई इस्पात द्वारा लीज पर आंबटित भूमि के लीज नवीनीकरण की नियम व शर्तों में किये गये संशोधन, छत्तीसगढ़ राज्य शासन के नीतियों एवं नियमों के विपरीत होने से उत्पन्न विवाद का निराकरण करने के लिए उचित कार्यवाही किये जाने के लिए की गई। महापौर ने बताया कि टाउनशीप के विभिन्न सेक्टरों में स्थित मार्केट के दुकानदारों ने मुझे अभ्यावेदन दिया गया है। इसमें उन्होंने राज्य शासन की ओर से उचित कार्यवाही किये जाने का निवेदन किया है।


मेयर ने मांग की है कि टाउनशीप में स्थित मार्केट में दुकान हेतु लॉग लीज पर आवंटित भूमि के लीज नवीनीकरण की रािश के रूप में अविधिक तरीके से की जा रही मांग को तत्काल रोके जाने के निर्देश जारी करवाने की कृपा करें तथा इस्पात मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के माध्यम से स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड इंडिया लिमिटेड द्वारा बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक 21 एवं 25 जुलाई 2008 में छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के नीति एवं नियमों के विरूद्ध जाकर लीज नवीनीकरण के संबंध में बनाये गये नियमों को संशोधित करने के लिए कार्यवाही करने की कृपा करें। मेयर ने मांग की है कि सेल भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा भिलाई टाउनशिप में स्थित अस्पताल एवं स्वास्थ्य केन्द्र जिन्हे संयंत्र प्रबंधन द्वारा बंद कर दिया गया है, उसे राज्य शासन या नगर पालिक निगम भिलाई द्वारा संचालित करने की सहमति देने की मांग की।  भिलाई टाउनिशप के झुग्गी झोपड़ी में निवासरत परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत भवन निर्माण के लिए 10 एकड़ भूमि उपलब्ध कराने की भी मांग रखी गई है। महापौर यादव ने चर्चा में अपनी मांग रखी है कि बीएसपी द्वारा निर्मित टाउनिशप के झुग्गी झोपड़ी में हजारों परिवार निवासरत है। प्रधानमंत्री की योजना अंतर्गत सभी परिवारों को पक्के मकान का लाभ मिल सकता है। बीएसपी  को नगर निगम भिलाई द्वारा कई बार पत्र के माध्यम से भूमि की मांग की गई है। कलेक्टर दुर्ग की मध्यस्थता में हुई बैठक में भी 10 एकड़ भूमि उपलब्ध कराने सहमति प्राप्त हुई। इससे गरीबो को मकान मिलेगा।

 

26-11-2020
चलित चिकित्सा कैंप पहुंची विधायक, व्यवस्थाओं को देखा, प्रभारी अधिकारी को दिए निर्देश

धमतरी। शहर के गरीब व जरूरतमंद व्यक्तियों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने चलित चिकित्सा यूनिट वार्डों में पहुंच रही है। शहर के अंबेडकर वार्ड,नयापारा वार्ड तथा पोस्ट ऑफिस वार्ड के लोगों को स्वास्थ्य सेवा देने के लिए इंंडोर स्टेडियम में चिकित्सा कैंप लगाए गए है। इसमें जनप्रतिनिधियों तथा आम लोगों की ओर से शिकायत मिलने पर विधायक रंजना साहू पहुंचीं। उन्होंने अधिकारी व कर्मचारियों से स्वास्थ्य व्यवस्था सुधारने को कहा। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद तक स्वास्थ्य शिविर की जानकारी पंहुचे इसके लिए लाऊडस्पीकर से समय रहते मुनादी कराई जाए।

उन्होंने कैंप स्थल पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। विधायक ने उपचार के लिए पहुंचे मरीजों से बातचीत कर उनकी समस्याओं का निदान किया। चलित चिकित्सालय के प्रभारी तथा चिकित्सकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उनके साथ पूर्व पार्षद सरिता यादव, मुकेश शर्मा, कुलेश सोनी,निगम के भूपेंद्र दिली,आलोक तिवारी, कांता चौबे, टिकेश साहू, सरिता चंदेल, अनिता साहू, सरोज ठाकुर, शांता धुव आदि उपस्थित रहे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804