GLIBS
02-07-2020
पं.स्वराज्य प्रसाद त्रिवेदी के दिए भाषा के संस्कार पीढ़ी दर पीढ़ी छत्तीसगढ़ की पत्रकारिता में विद्यमान : गिरीश पंकज

रायपुर। पं.स्वराज्य प्रसाद त्रिवेदी की पत्रकारिता ने न केवल छत्तीसगढ़ अपितु मध्यप्रदेश की पत्रकारिता और साहित्य जगत को समृद्ध किया है। उनके दिए भाषा के संस्कार आज तक पीढ़ी दर पीढ़ी छत्तीसगढ़ की पत्रकारिता में विद्यमान हैं। उक्त विचार साहित्यकार और वरिष्ठ पत्रकार गिरीश पंकज ने गुरुवार को प्रेस क्लब में व्यक्त किए। पं.स्वराज्य प्रसाद त्रिवेदी की सौवीं जयंती पर प्रेस क्लब और छत्तीसगढ़ मित्र की ओर से श्रद्धांजलि सभा का आयोजन सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए किया गया। प्रारंभ में डा.सुधीर शर्मा ने पं.त्रिवेदी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला। पत्रकार और संपादक सुभाष मिश्र ने कहा कि पं त्रिवेदी ने अनेक युवाओं को पत्रकार और लेखक के रूप में प्रशिक्षित किया। वे समाज के लिए पत्रकारिता करते थे और संपादकीय लिखा करते थे। पत्रकार समीर दीवान ने पं. त्रिवेदी के सानिध्य की चर्चा की। डॉ. सुशील त्रिवेदी ने कहा कि साहित्यिक पत्रकारिता की एक लंबी विरासत उन्होंने वर्तमान और आने वाली पीढ़ी के लिए छोड़ी है। प्रेस क्लब के अध्यक्ष दामू आम्बेडारे ने कहा कि प्रेस क्लब सदैव अपने पूर्वजों का सम्मान करता आया है। पं त्रिवेदी की जयंती पर कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय में पब्लिक रिलेशन सोसाइटी आफ इंडिया की ओर से बिलासपुर में साहित्यकारों ने कार्यक्रम आयोजित किए। आयोजन में जानकारी दी गई कि कोरोना काल के कारण सौवीं जयंती पर एक वेबिनार का संयोजन गूगल मीट पर 5 जुलाई को सायं 4 बजे से किया जा रहा है।

 

19-04-2020
पत्रकारिता की छात्रा से छेड़छाड़, मामला दर्ज

रायपुर। शहर में पत्रकारिता की पढ़ाई कर रही छात्रा के घर घुसकर छेड़छाड़ कर जातिसूचक गाली-गलौच करने और मारपीट की शिकायत थाने में की गई है।मिली जानकारी के अनुसार मामला मुजगहन थाना का है। 20 वर्षीय युवती ने शिकायत दर्ज कराई है कि अपने घर के आंगन में फ़ोटो क्लिक कर रही थी। इसी दौरान प्रशांत तिवारी नामक युवक ने बुरी नज़र से निहार रहा था। जब युवती ने विरोध किया तो युवक घर के भीतर घुसकर जातिसूचक गालियों के साथ मारपीट करने लगा। आरोपी ने युवती से छेड़छाड़ की। साथ ही युवती को जान से मारने की धमकी भी दी। मामले की शिकायत पर त्वरित कार्यवाही करते हुए आरोपी प्रशांत तिवारी के खिलाफ धारा 1,342,354,354(घ),452,323,506,294 के साथ-साथ ST-SC एक्ट की धारा 3(1)बी1,3(1)बी2 के तहत अपराध दर्ज कर मामला विवेचना में लिया है। फिलहाल आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।

 

19-04-2020
पत्रकारिता की आड़ में अवैध उगाही करने वाले 2 फर्जी पत्रकारों को पुलिस ने किया गिरफ्तार 

सूरजपुर। प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रवेश गोयल ने शनिवार को थाना सूरजपुर में लिखित आवेदन पत्र दिया कि 17 अप्रैल को सूरजपुर निवासी संदीप अगरिया एवं सौरभ साहू के द्वारा चंदरपुर बाईपास के समीप मोटर सायकल से अपने माॅ को लेने जा रहे सोनपुर निवासी एक युवक को रोककर स्वयं को पत्रकार बताकर और विजिटिंग कार्ड दिखाकर रकम की मांग करने लगे न देने पर थाना में कार्यवाही कराने की धमकी दी गई। प्रार्थी की रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस ने लिखित आवेदन पर धारा 419, 420, 34 के तहत् मामला पंजीबद्व कर मामले की जानकारी से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा को अवगत कराया। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक ने फर्जी पत्रकार बनकर अवैध उगाही करने वाले दोनों व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए।

मामले की विवेचना के दौरान कोतवाली पुलिस ने अपने आप को पत्रकार बताकर अवैध उगाही करने सौरभ साहू एवं संदीप अगरिया को तलब कर दोनों से पत्रकार होनेे के संबंध में दस्तावेज की मांग की। इस पर दोनों ने कोई वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किये। इसके बाद पुलिस ने इन दोनों आरोपियों को उपरोक्त धारा के तहत् विधिवत् गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया है।

11-04-2020
शराब, नशीली दवाईयां और पिस्टल के साथ दो गिरफ्तार, मासिक पत्रिका की आड़ में कर रहे थे गोरखधंधा

रायपुर। शहर में पत्रकारिता की आड़ में नशे का कारोबार करने वाले दो मासिक पत्रिका से जुड़े फर्जी पत्रकारों की गिरफ्तारी हुई है। पुलिस ने उसके पास से शराब, नशीली दवाईयां और पिस्टल बरामद किया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपियों के पास से थोक ने नशीली गोलिया, देशी और विदेशी पिस्टल और अंग्रेजी शराब मिले है। पुलिस ने आरोपियों को शुक्रवार की देर रात खम्हारडीह स्थित उनके निवास से गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों का नाम जतिन आकाश सिंह और विनय अग्रवाल है। खुद को जतिन ने प्रांप्ट टाइम्स नामक मासिक पत्रिका का पत्रकार बताकर पुलिस को धौंस दे रहा था। दोनों ही लॉक डाउन में चौगुने कीमत में शराब बेच रहे थे, मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने उनके घर में छापामार कार्यवाही कर उक्त अवैधानिक सामान जब्त किया है।

04-03-2020
14 मार्च को स्त्री शक्ति सम्मान समारोह, राज्यपाल को आमंत्रण

रायपुर। लक्ष्मी महिला नागरिक सहकारी बैंक के रजत जयंती समारोह के अवसर पर स्त्री शक्ति सम्मान समारोह का आयोजन होगा। बैंक की अध्यक्ष सत्यबाला अग्रवाल ने राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात कर उन्हें आयोजन की जानकारी दी। सत्यबाला अग्रवाल ने बताया कि इस सम्मान समारोह में देश एवं प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों जैसे सामाजिक, खेल, शिक्षा, कला, चिकित्सा, पत्रकारिता और गायन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को स्त्री शक्ति सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।  इस सम्मान समारोह का आयोजन लक्ष्मी महिला नागरिक सहकारी बैंक, सूर्या सामाजिक कल्याण समिति और छत्तीसगढ़ पब्लिक स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है। राज्यपाल अनुसुइया उइके को समारोह में शामिल होने का आमंत्रण दिया गया है।

02-02-2020
चंदूलाल चन्द्राकर से निष्पक्ष पत्रकारिता की प्रेरणा मिलती रहेगी : भूपेश बघेल

रायपुर। स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर की मूल्य आधारित निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता, मातृभूमि के लिए सेवा भावना, उनके अमूल्य विचार नई पीढ़ी को हमेशा प्रेरित करते रहेंगे। उक्त बातें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चंदूलाल चन्द्राकर की पूण्य तिथि पर कही। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के महान सपूत, प्रखर पत्रकार और पूर्व सांसद स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर की पुण्यतिथि 2 फरवरी पर उन्हें नमन है। बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के माटी पुत्र चंदूलाल चंद्राकर ने अपने प्रखर व्यक्तित्व और निर्भीक पत्रकारिता से देश में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है। उन्होंने लोकसभा में सांसद के रूप में तथा कई महत्वपूर्ण पदों का दायित्व संभालते हुए देश और प्रदेश की सेवा की। उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य आंदोलन को नई दिशा प्रदान की।

01-02-2020
राज्यपाल ने स्व.चंदूलाल चंद्राकर को किया नमन

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने छत्तीसगढ़ के प्रख्यात पत्रकार एवं पूर्व सांसद स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया है। राज्यपाल ने कहा है कि स्वर्गीय चंद्राकर ने सांसद तथा कई महत्वपूर्ण पदों के दायित्वों का निर्वहन करते हुए देश और प्रदेश की सेवा की। उन्होंने अपनी निर्भीक पत्रकारिता से छत्तीसगढ़ का नाम पूरे देश में रोशन किया। उनके व्यक्तित्व एवं विचार से नई पीढ़ी को हमेशा प्रेरणा मिलती रहेगी।

16-01-2020
'डॉन करीम लाला से मिलती थीं इंदिरा गांधी' के बयान पर संजय राउत की सफाई

नई दिल्ली। शिवसेना प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर अंडरवर्ल्ड डॉन हाजी मस्तान और करीम लाला से मिलने का आरोप लगाया था। जिस पर राजनीति गरमा गई है। फिलहाल अपने बयान पर विवाद बढ़ने के बाद राउत ने सफाई दी है। उनका कहना है कि करीम लाला पठानों के नेता थे और कई राजनेता उनसे मिलने के लिए आते थे। वहीं महाराष्ट्र कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने शिवसेना नेता से अपना बयान वापस लेने की मांग की है। संजय राउत ने कहा है कि मुंबई में एक कार्यक्रम में अपनी पत्रकारिता के अनुभव साझा करते हुए राउत ने कहा कि साठ से अस्सी के दशक की शुरुआत तक मुंबई के अंडरवर्ल्ड में करीम लाला, मस्तान मिर्जा उर्फ हाजी मस्तान और वर्दराजन मुदालायर तीन डॉन हुआ करते थे। वे तय करते थे कि मुंबई पुलिस का कमिश्नर कौन होगा और कौन राज्य सचिवालय में बैठेगा। जब हाजी मस्तान मंत्रालय आता तो पूरा सचिवालय उसे देखने के लिए काम छोड़कर नीचे चला आता था।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी करीम लाला से दक्षिणी मुंबई के पायधोनी में मुलाकात करती थीं। पर सियासी बवाल के बाद राउत ने अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा कि जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी का हमेशा सम्मान रहा है। जहां तक करीम लाला की बात है तो वो पठानों के नेता के तौर पर जाना जाता था। इसलिए उससे अन्य नेता मिला करते थे। उन्होंने कहा कि मैंने इंदिरा गांधी, पंडित नेहरू, राजीव गांधी और गांधी परिवार के प्रति हमेशा सम्मान दिखाया है। विपक्ष में होने के बावजूद किसी ने ऐसा नहीं किया। जब भी लोगों ने इंदिरा गांधी को निशाना बनाया मैं उनके लिए खड़ा रहा। बहुत से राजनीतिक लोग करीम लाला से मिलने जाते थे। उस समय वक्त अलग था। वह पठान समुदाय का नेता था, वह अफगानिस्तान से आया था। इसलिए लोग पठान समुदाय की समस्याओं को लेकर उनसे मिलते थे।

18-12-2019
प्रेस क्लब में दी गई वरिष्ठ पत्रकार स्व.रविकांत कौशिक को श्रद्धांजलि

रायपुर। वरिष्ठ पत्रकार स्व. रविकांत कौशिक का विगत 16 दिसंबर को निधन हो गया। बुधवार को प्रेस क्लब में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में पत्रकारों ने दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। श्रद्धांजलि सभा में पत्रकारों ने कहा कि स्व. कौशिक का निधन प्रेस क्लब परिवार के लिए अपूर्णीय क्षति है। नए पत्रकारों के लिए उनके द्वारा दिया गया योगदान भविष्य में उनका मार्गदर्शन करेगा। स्व.कौशिक ने सहज,सरल भाषा में जनता के दुख को अपनी लेखनी के माध्यम से व्यक्त किया। स्व. कौशिक ने अपनी अथक मेहनत से संघर्ष कर पत्रकारिता के क्षेत्र में बड़ा मुकाम हासिल किया।

16-12-2019
वरिष्ठ पत्रकार कौशिक के निधन पर डॉ. रमन सिंह ने किया शोक व्यक्त  

रायपुर। भाजपा उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मुखर एवं प्रखर पत्रकार रविकान्त कौशिक के निधन पर संवेदना व्यक्त की है। डॉ. सिंह ने इसे अपनी निजी क्षति बताते हुए कहा कि कौशिक उनके अभिन्न पारिवारिक मित्र थे। प्रदेश की पत्रकारिता में स्थापित और अपना विशिष्ट स्थान रखने वाले कौशिक का देहावसान हृदयविदारक है। डॉ. सिंह ने कहा कि पत्रकारिता में वरिष्ठ पत्रकार कौशिक का तेवर, उनकी निष्ठा और ईमानदारी नयी पीढ़ी के लिये प्रेरणा का काम करेगी। वास्तव में उनका जाना प्रदेश की पत्रकारिता के एक विशिष्ट शैली का खत्म हो जाना है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता और राजनीति समेत समाज का एक बड़ा वर्ग इनके निधन से मर्माहत है। कौशिक अपनी एक अमिट छाप छोड़ कर गए हैं। उन्होंने ईश्वर से प्रार्थना की है कि परिवारजनों को इस पीड़ा को सहन करने की ताकत प्रदान करें। सम्पूर्ण भाजपा परिवार ने रविकान्त कौशिक के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804