GLIBS
19-10-2020
मरवाही उपचुनाव: प्रेक्षक जयसिंह ने मतदान केंद्रों में बुनियादी व्यवस्थाओं को देखा

रायपुर। मरवाही विधानसभा उपनिर्वाचन के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक जयसिंह ने संवेदनशील मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान केन्द्रों में पेयजल, बिजली, रेंप, व्हीलचेयर, शौचालय आदि की उपलब्धता सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने स्थैतिक निगरानी दलों के कार्यों का निरीक्षण किया तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए दिशा निर्देशों के अनुरूप आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने अभ्यर्थियों व राजनीतिक दलों द्वारा प्रचार के लिए सभा व नुक्कड़ इत्यादि का आयोजन बिना अनुमति के नहीं करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अनुमति को संबंधित प्रचार वाहन में चस्पा किया जाना आवश्यक है।

 

 

18-10-2020
सामान्य प्रेक्षक जयसिंह पहुंचे मरवाही, मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाओं की ली जानकारी

रायपुर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा मरवाही उपनिर्वाचन के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक जयसिंह ने उपनिर्वाचन की तैयारियों का जायजा लेने विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने धनपुर स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 136, धरहर स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 42 एवं 40, सिवनी स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 41,  चंगेरी स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 12, 12 का एवं 13 का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता, इपिक कार्ड वितरण, एएसडी  लिस्ट, संवेदनशीलता के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने बीएलओ से मतदान केंद्रों में मतदाताओं की संख्या, पुनरीक्षण में जुड़े नए मतदाताओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मतदान केंद्रों में आवश्यक सुधार के लिए जनपद सीईओ मरवाही को निर्देशित किया ।

प्रेक्षक जयसिंह ने रास्ते में चल रहे नाटक एवं नाचा कार्यक्रम की अनुमति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर खड़े प्रचार वाहन के सम्बन्ध में जानकारी ली एवं विधिसम्मत कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। उड़नदस्ता दल ने कार्यक्रम स्थल पर जाकर कार्यवाही की। इस दौरान अनुविभागीय दण्डाधिकारी रवि सिंह, अनुविभागीय अधिकारी(पुलिस), तहसीलदार मरवाही सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।




 

29-09-2020
मरवाही उपचुनाव:  आचार सहिंता लागू, लगभग दो लाख मतदाता करेंगे मताधिकार का उपयोग

रायपुर। भारत निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 24-मरवाही के लिए उप निर्वाचन की घोषणा कर दी है। मरवाही विधानसभा की सीट अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी के लिए आरक्षित है। निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही जिला गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिसके अंतर्गत मरवाही विधानसभा क्षेत्र शामिल है, यहां आदर्श आचार संहिता आज से प्रभावशील कर दी गई है। मरवाही विधानसभा उप चुनाव के लिए मतदान की तिथि 3 नवंबर और मतगणना की तिथि 10 नवंबर को होगी। विधानसभा क्षेत्र में 237 मूल मतदान केंद्र एवं 49 सहायक मतदान  केंद्रों सहित कुल 286 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

चुनाव प्रचार में इन नियमों का करना होगा पालन
डोर टू डोर प्रचार के दौरान उम्मीदवार सहित केवल पांच व्यक्ति (सुरक्षाकर्मी को छोड़कर) ही उपस्थित रह सकेंगे। रोड शो के लिए रैली में उपयोग किए जाने वाले अधिकतम वाहनों की संख्या (सुरक्षा वाहन को छोड़कर) 5 होगी, पहले यह संख्या 10 थी। दो रैलियों के बीच में कम से कम आधा घंटे का अंतराल होगा, पहले यह 100 मीटर की दूरी पर होता था। सभी तरह की सभाएं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा पूर्व से चिन्हांकित स्थान पर ही किया जा सकेगा एवं सभाओं में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा।

मतदान केंद्र में थर्मल स्कैनर की रहेगी व्यवस्था:
कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देश अनुसार मतदान केंद्र में अधिकतम मतदाताओं की संख्या को 1000 तक सीमित किया गया है।कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक मतदान केंद्र को मतदान दिवस के 1 दिन पूर्व सैनिटाइज किया जाएगा। मतदाताओं की पहचान मुख्यतः मतदाता फोटो परिचय पत्र एवं आयोग द्वारा मान्य किए गए अन्य दस्तावेजों के माध्यम से ही किया जा सकेगा।  मतदान केंद्र में थर्मल स्कैनर की भी व्यवस्था की गई है मतदान करने वाले प्रत्येक मतदाता की थर्मल टेस्टिंग भी की जाएगी यदि उन का तापमान निर्धारित तापमान से अधिक मिलता है तो उन्हें अन्य मतदाताओं के मतदान करने के बाद मतदान समाप्ति समय के एक घंटे पूर्व मतदान करने दिया जाएगा। वर्तमान स्थिति में निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 190907 है जिनमें से 93694 पुरुष मतदाता, 97209 महिला मतदाता तथा 04 तृतीय लिंग मतदाता हैं।





 

08-02-2020
दिल्ली विधानसभा चुनाव : अरविंद केजरीवाल ने परिवार के साथ किया मतदान

नई दिल्ली। दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को सुबह 8 बजे से मतदान शुरु हो गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवार के साथ सिविल लाइंस के मतदान केंद्र पर वोट डाला और उम्मीद जताई कि लोग किए गए काम के आधार पर वोट देंगे एवं आम आदमी पार्टी राजधानी में तीसरी बार सरकार बनाएगी। भारतीय जनता पार्टी के सुनील यादव और कांग्रेस के रोमेश सभरवाल नयी दिल्ली सीट से केजरीवाल के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरे हैं। मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि मैं सभी से विशेष रूप से महिलाओं से आज मतदान करने की अपील करता हूं। मुझे उम्मीद है कि दिल्ली के लोग किए गए काम के आधार पर वोट देंगे। मुझे उम्मीद है कि आम आदमी पार्टी दिल्ली में तीसरी बार सत्ता में वापस आएगी। दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच मतदान जारी है और शाम छह बजे तक चलेगा। 

 

08-02-2020
शाहीन बाग़ में उमड़ी मतदाओं की भीड़, पोलिंग बूथों पर लगी कतारे

नई दिल्ली। पिछले करीब डेढ़ महीने से शाहीन बाग में नागरिकता कानून के खिलाफ धरने पर बैठे लोगों के बीच दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर उत्साह देखने को मिला। पूरी ओखला विधानसभा सीट और खासकर शाहीन बाग इलाके में शनिवार सुबह से ही मतदाता पोलिंग बूथ पर पहुंचने लगे। सतर्कता बरतते हुए चुनाव आयोग ने यहां की पांच सीटों को संवेदनशील घोषित किया हुआ है, लेकिन इसके बावजूद यहां के मतदान केंद्रों पर वोटिंग के लिए मतदाताओं की भारी भीड़ दिख रही है। इन इलाकों में मतदाताओं की इतनी ज्यादा भीड़ है कि शाहीन पब्लिक स्कूल में खड़े मतदाताओं की करीब आधी किलोमीटर लंबी कतार लग गई। बाकी बूथों पर भी भारी संख्या में मतदाता नजर आ रहे हैं। यहां भारी संख्या में महिला और पुरुष मतादाता वोट देने के लिए पहुंच रहे हैं। इनके अलावा यहां वृद्ध वोटरों की भी अच्छी-खासी संख्या है। मालूम हो कि शाहीन बाग इलाका ओखला विधानसभा क्षेत्र के अंदर आता है। यहां पिछले 15 दिसंबर से भारी संख्या में लोग नागरिकता कानून, एनपीआर और एनआरसी के विरोध में बैठे हुए हैं।  वोटिंग के चलते आज धरनास्थल पर लोग नजर नहीं आ रहे हैं और यहां सन्नाटा पसरा हुआ है। पंडाल में इक्का-दुक्का लोग ही मौजूद हैं। 15 दिसंबर से यहां की सड़कें जाम हैं। लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है। पिछले दिनों यहां गोलीबारी की घटना हो गई थी, जिसके बाद माहौल और भी ज्यादा गंभीर हो गया था। ओखला विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी ने अमानतुल्ला खान, भारतीय जनता पार्टी ने ब्रह्म सिंह और कांग्रेस ने परवेज हाशमी को उतारा है।

 

07-02-2020
पंचायत चुनाव में मतदानकर्मियों से मारपीट के 41 आरोपी गए जेल

जांजगीर-चांपा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान मतदान केन्द्रों में मतदान कर्मियों के साथ मारपीट और केन्द्र में तोड़फोड़ करने वाले वाले आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। थाना कोतवाली के जांजगीर चौकी नैला के ग्राम औराईकला, थाना पामगढ़ के ग्राम झुलन, थाना मुलमुला के ग्राम जेयरा के मतदान केन्द्रों में मतदानकर्मियों के साथ मारपीट हुई थी। इसमें शासकीय कार्य में बाधा, पथराव, बलवा,कर्मचारियों से मारपीट सहित सरकारी सम्पत्तियों को नुकसान पहुंचाने के मामले में अपराध कायम किया गया है। बताया गया कि इस कार्रवाई में थाना कोतवाली जांजगीर चौकी नैला के ग्राम औराईकला के मतदान केन्द्र पर पथराव बलवा तोड़फोड़ करने वाले 13 आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।

थाना पामगढ़ क्षेत्र के ग्राम झूलन मतदान केन्द्र पर पंचायत चुनाव उपरांत हुए उपद्रव पर दर्ज मामलों में 6 आरोपी भुनेश्वर डहरिया, कौशिल्या कश्यप, जोगेन्द्र कुमार, शिवा उर्फ शिवकुमार, उमा बाई और राधाबाई को गिरफ्तार किया गया है। थाना मुलमुला क्षेत्र के ग्राम जेवरा में मतदान केन्द्र में उपद्रव करने वाले 22 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। इसमें अमित कुमार, संदीप कुमार, प्रकाश बांधी, दुजराम कश्यप, रामकुमार, साहेबलाल, व्यासनारायण, कल्लू कश्यप, किशुन कुमार, धमेन्द्र कश्यप, अयोध्या प्रसाद, लक्ष्मण प्रसाद, गोलू कश्यप, सोनाउ कश्यप, छतराम, राजू कश्यप, अमृतलाल, सुकबाई, यशोदा बाई, सावित्री, जानकी बाई, गणेशी बाई को गिरफ्तार किया। इस मामले में अब तक 41 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने वालों पर पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है।

03-02-2020
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : किरंदुल में शुरू हुआ अंतिम चरण का मतदान, उत्साहपूर्वक हिस्सा ले रहे ग्रामीण

दंतेवाड़ा। जिले के किरंदुल कोड़ेनार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का मतदान शुरू हो गया है। मतदान केंद्र पर सभी मतदाता शांतिपूर्ण रूप से मतदान कर रहे हैं। तीसरे और अंतिम चरण के मतदान को देखते हुए शासन-प्रशासन के तरफ से पुख्ता व्यवस्था की गई है। मतदान करने आए सभी ग्रामीणों को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि सभी ग्रामीण अब अपने हक के लिए जागरूक हो गए हैं। सभी ग्रामीण उत्साहपूर्वक मतदान कर रहे हैं।

03-02-2020
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : तीसरे और अंतिम चरण का मतदान शुरू, 362 प्रत्यासी मैदान में

बीजापुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज है, जिसमें भैरमगढ़ ब्लॉक के मतदाता अपने गांव की सरकार चुनेंगे। 362 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 45 हजार 144 मतदाता करेंगे। बता दें कि इस चुनाव में 675 प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए है। 60 ग्राम पंचायतों के 85 मतदान केंद्रों में पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य के कुल 150 सीट के लिए सुबह से मतदान शुरू हो गया है। 85 मतदान केंद्रों में से 27 अति संवेदनशील मतदान केंद्रों को सुरक्षित जगह शिफ्ट किया गया है। मतदान के दौरान सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए CRPF, DRG, CAF और जिला बल के करीब 4000 जवानों को तैनात किया गया है।

02-02-2020
पंचायत चुनाव: अम्बागढ़ चौकी, मोहला और मानपुर में सोमवार को होगा मतदान

राजनांदगांव। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में जिले के तीन विकासखंडों में  मतदान किया जाएगा। अम्बागढ़ चौकी, मोहला और मानपुर  शामिल हैं। मतदान का समय सुबह 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक रहेगा। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार तीनों विकासखंडों में 422 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। तीसरे चरण में इन विकासखंडों की 185 सरपंच, 2 हजार 416 पंच, 47 जनपद सदस्य और 5 जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन के लिए मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। तीनो विकासखंडों में मतदाताओं की संख्या एक लाख 92 हजार 837 मतदाता हैं। इनमें 95 हजार 559 पुरुष और 97 हजार 278 महिला मतदाता शामिल हैं। 

 

 

02-02-2020
पंचायत चुनाव: मनेन्द्रगढ़ एवं खड़गवां में चुनाव के लिए मतदान दल रवाना

कोरिया। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के तहत तृतीय चरण में विकासखंड मनेन्द्रगढ एवं खडगवां में 3 फरवरी को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक मतदान होंगे। इसके लिए 2 फरवरी को मतदान दल रवाना होकर विकासखंड मनेन्द्रगढ़ एवं खड़गवां पहुँच गए हैं। विकासखंड मनेन्द्रगढ़ के 72 ग्राम पंचायतों में कुल 59079 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 29323 पुरुष, 29752 महिला एवं 4 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। 839 पंच, 72 सरपंच, 17 जनपद पंचायत एवं 02 जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए 146 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। इसी तरह विकासखंड खडगवां के कुल 77 ग्राम पंचायतों में कुल 73503 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 36799 पुरूष एवं 36704 महिला मतदाता शामिल हैं। 972 पंच, 77 सरपंच एवं 21 जनपद पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए 166 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।

 

31-01-2020
मतदानकर्मी की बिगड़ी तबीयत,जिला अस्पताल में किया गया रिफर

बीजापुर। जिले में मतदान के दौरान एक मतदानकर्मी की तबियत बिगड़ गई। बताया जा रहा है कि मतदान कर्मी राजेंद्र वैष्णव की शुक्रवार को पुतकेल के मतदान केंद्र क्रमांक 35 में मतदानकर्मी की ड्यूटी लगी थी। बीपी हाई होने के कारण मतदान कर्मी राजेन्द्र वैष्णव की तबीयत बिगड़ गई। उसे बासागुड़ा में प्राथमिक इलाज के बाद बीजापुर के अस्पताल में रिफर किया गया। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804