GLIBS
25-07-2021
एसपी संतोष सिंह के रहते कोरिया में नहीं फल-फूल सकता अवैध कारोबार, खड़गवां में 45 पेटी एमपी की अंग्रेजी शराब जब्त

रायपुर/कोरिया। काम करने के अपने अलग अंदाज के लिए पहचाने जाने वाले आईपीएस संतोष कुमार सिंह के रहते कोरिया जिले में अवैध कारोबारियों की खैर नहीं हैं। एसपी संतोष सिंह के रहते जिले में अवैध शराब का मामला हो या कोई अवैध कारोबार फल-फूल नहीं सकता है। कोरिया एसपी का पदभार संभालते हुए एसपी सिंह ने स्पष्ट चेताया था कि अवैध कारोबारी अब सतर्क रहें, कोरिया पुलिस की ऐसे लोगों पर नजर है। इसी कड़ी में रविवार को कोरिया पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। भारी मात्रा में खडगवां पुलिस ने अवैध शराब के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के मुताबिक थाना खड़गवां पुलिस ने 45 पेटी मध्यप्रदेश की अवैध अंग्रेजी शराब वाहन में परिवहन करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। खड़गवां पुलिस टीम ने बैरिकेडिंग को तोड़कर भाग रहे वाहन को पीछा कर रोका। एसपी संतोष सिंह ने खडगवां पुुलिस की इस कार्रवाई को सराहा है। बता दें कि आईपीएस संतोष सिंह के नेतृत्व में इससे पहले रायगढ पुलिस ने बेहतर पुलिसिंग की मिसाल पेश की थी। अब आईपीएस संतोष सिंह के पास कोरिया जिले की कमान है। एसपी संतोष सिंह साइबर क्राइम के प्रति लोगों को सतर्क करेंगे। महिलाओं और बच्चों के प्रति होने वालों अपराधों पर फोकस रहेगा। कम्युनिटी पुलिसिंग बेहतर होगी। लोगों को जोड़ा जाएगा सभी का सहयोग लिया जाएगा।

24-07-2021
मेरा पंचायत मेरा अधिकार-जनसेवाएं अभियान 25 से 31 जुलाई तक 

कोरिया। मेरा पंचायत मेरा अधिकार-जनसेवाएँ अभियान अंतर्गत पंचायतों से संबंधित नागरिक घोषणा पत्र तैयार कर ग्राम सभा में अनुमोदन के लिए 25  से 31 जुलाई तक प्रत्येक ग्राम पंचायत में विशेष ग्राम सभा का आयोजन जाएगा। कलेक्टर श्याम धावड़े ने सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को संबंधित सचिवों को सूचना दिए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पर्याप्त मुनादी कराकर ग्रामसभा के सदस्यों, ग्रामीणों को सूचित किया जाएं। ग्रामसभा के सभापति व सचिव के सहयोग के लिए संबंधित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के प्रस्ताव के अनुसार अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) की ओर से ग्राम प्रभारी की नियुक्ति की जाएं। उन्होंने कोविड-19 के लिए केन्द्र सरकार, राज्य सरकार एवं स्थानीय स्तर पर जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ग्रामसभा सम्मिलन का आयोजन सुचारू रूप से कराने के लिए सभी अनुभाग के अनुविभागीय, अधिकारी राजस्व एवं सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

04-07-2021
मौसम अपडेट : रायपुर में बूंदाबांदी शुरू, कई जिलों में अंधड़, तेज बारिश और बिजली गिरने के प्रबल आसार

रायपुर। रायपुर में शाम होते ही कुछ स्थानों में बूंदाबांदी शुरू हो गई है। इधर मौसम विभाग ने रविवार रात 9:20 बजे तक की स्थिति में त्वरित पूवार्नुमान जारी किया है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने कहा है कि प्रदेश के कई जिलों में आगामी कुछ घंटों में तेज बारिश की प्रबल संभावना है। उन्होंने पेंड्रा रोड, मुंगेली ,बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़,जांजगीर, सुकमा, बस्तर, कोंडागांव और इससे लगे जिलों के लिए त्वरित पूर्वानुमान जारी किया है। इसके मुताबिक इन जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ तेज बारिश,अंधड़ चलने और बिजली गिरने की प्रबल संभावना है। साथ ही उन्होंने कहा है कि कोरिया, सूरजपुर, कबीरधाम, बेमेतरा, धमतरी,गरियाबंद,कांकेर, नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा और इससे लगे जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

24-06-2021
Breaking : अगले 4 घटों में तेज बारिश और बिजली गिरने के आसार, प्रदेश के कई जिलों के लिए अलर्ट जारी

रायपुर। मौसम विभाग ने आगामी 4 घंटों के लिए त्वरित पूवार्नुमान जारी किया है। प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने रात 8:10 बजे की स्थिति से आगामी 4 घंटे के लिए यह पूर्वानुमान जारी किया है। उन्होंने अगले 4 घंटे में प्रदेश के कोरिया,सूरजपुर, सरगुजा, बलरामपुर, रायगढ़, कोरबा ,पेंड्रा, बिलासपुर, मुंगेली,जशपुर, कवर्धा, बेमेतरा, राजनंदगांव ,दुर्ग, रायपुर, बलौदाबाजार और इससे लगे जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। उन्होंने इन जिलों में तेज वर्षा होने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है।

20-06-2021
छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन का सीधा प्रसारण 21 जून को

कोरिया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ’’छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन’’ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण 21 जून के प्रातः 6.45 से 22 जून के प्रातः 7 बजे तक 24 घण्टे समाज कल्याण विभाग एवं छत्तीसगढ़ योग आयोग के सोशल मीडिया प्लेटफार्म-यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज एवं ट्वीटर एकाउंट पर किया जाएगा। समाज कल्याण विभाग के उप संचालक श्याम सुंदर रैदास ने बताया कि 21 जून को छत्तीसगढ़ योग आयोग के प्रशिक्षकों की ओर से प्रातः 6.45 से 7 बजे तक योगाभ्यास आरंभ करने के पूर्व सामान्य दिशा-निर्देश दिए जाएंगे तथा 7 से 8 बजे तक आयुष मंत्रालय की ओर से तैयार किए गए सामान्य योग अभ्यासक्रम (प्रोटोकाल) का अभ्यास किया जाएगा एवं 8 से 9 बजे तक अतिविशिष्टजनों का योग करते हुए वीडियो संदेश का प्रसारण होगा और 21 जून के प्रातः 9 से 22 जून के प्रातः 7 बजे तक जिलों से प्राप्त वीडियों क्लीप का प्रसारण किया जाएगा।

सोशल मीडिया लिंक निम्नानुसार है 
समाज कल्याण विभाग
यूट्यूब - http://www.youtube.com/channel/UCaJ2JQNVsGZQ9ceil2ktgsg/videos

फेसबुक - http://www.facebook.com/cgsocialwefare   

ट्वीटर - http://twitter.com/CGSocialWelfare

छत्तीसगढ़ योग आयोग  
यूट्यूब     http://www.youtube.com/channel/UCwGvHhp0pe4zxHVt8gCeUuQ

फेसबुक   http://www.facebook.com/ChhattisgarhYogAayog/

ट्वीटर    http://twitter.com/office_yog_ayog
 
समाज कल्याण विभाग के वेबसाइट पर भी सोशल मीडिया लिंक का विवरण उपलब्ध है, जिसे क्लिक कर कार्यक्रम से वर्चुअल जुड़ा जा सकता है।

18-06-2021
स्वामी आत्मानंद स्कूल राज्य शासन की महती योजना है कहा कलेक्टर श्याम धावड़े ने 

कोरिया/रायपुर। कलेक्टर श्याम धावड़े ने नगर निगम चिरमिरी स्थित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल का अवलोकन करते हुए प्राचार्य से लैब, लैब उपकरण, स्मार्ट क्लास, फर्नीचर व पुस्तकों की उपलब्धता की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि स्वामी आत्मानंद स्कूल राज्य शासन की महती योजना है। बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने में कोताही ना बरतें। उन्होंने सीइओ जिला पंचायत  दुदावत एवं नगरनिगम चिरमिरी आयुक्त योगिता देवांगन को स्कूल में सर्वसुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

18-06-2021
एडवेंचर पार्क के लिए प्रस्तावित भूमि का किया निरीक्षण कलेक्टर श्याम धावड़े ने 

कोरिया/रायपुर। कलेक्टर श्याम धावड़े ने विकासखण्ड खड़गवां के अंतर्गत ग्राम पंचायत भुकभुकी में एडवेंचर पार्क के लिए प्रस्तावित भूमि का निरीक्षण किया।  निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने एसडीएम खड़गवां पी.व्ही. खेस्स से प्रस्तावित भूमि की सम्पूर्ण जानकारी ली। साथ ही सिंचाई विभाग के अधिकारियों से यहां स्थित जलाशय की गहराई एवं सिंचाई पर चर्चा की। कलेक्टर धावड़े ने उपस्थित अधिकारियों से एडवेंचर पार्क के अनुरूप संचालित की जाने वाली गतिविधियों पर भी चर्चा की।

18-06-2021
महात्मा गांधी नरेगा की डबरी से सिंचाई सुविधा का लाभ लेकर साल भर सब्जी उत्पादन कर रहा किसान

कोरिया/रायपुर। मेहनत करने वालों के लिए राहें खुद बन जाती हैं। ग्राम पंचायत रोझी में रहने वाले किसान धर्मपाल के परिवार पर यह कहावत चरितार्थ होती है। पहले महात्मा गांधी नरेगा के अकुशल श्रम पर आश्रित धर्मपाल का परिवार अब अपने खेतों में सब्जी उत्पादन कर पूरी तरह से आजीविका के स्थाई साधन से जुड़ गया है। इनके खेतों में होने वाली सब्जी की उपज से इन्हे प्रतिमाह औसतन 12 से 13 हजार रुपए की आय होने लगी है। धर्मपाल के परिवार को रोजगार के अवसरों के लिए परेशान नहीं होना पड़ता है और साथ ही दैनिक खर्च के लिए आवश्यक धनराशि की समस्या से भी निजात मिल गई है। महात्मा गांधी नरेगा के तहत पंजीकृत इस श्रमिक परिवार को अब रोजगार की कोई चिंता नहीं है। महात्मा गांधी नरेगा के तहत बनी डबरी से अब इनकी हर समस्या आसानी से सुलझ रही है। मुस्कुराते हुए धर्मपाल बतलाते हैं कि अब कोनो चिंता नई है। डबरी के पानी ले मस्त सब्जी होवत है और केल्हारी बाजार में तुरत बिक जाथे। अपने गांव से महज पांच किलोमीटर दूर लगने वाले साप्ताहिक बाजार के अलावा ज्यादा फसल होने पर दैनिक रूप से भी यह परिवार अपनी सब्जियों को बेचकर अपना दैनिक खर्च आसानी से पूरा कर रहा है।

महात्मा गांधी नरेगा की मदद से एक पंजीकृत श्रमिक परिवार के सफलता की यह कहानी मनेन्द्रगढ़ जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत रोझी की है। यहां एक किसान परिवार के मुखिया धर्मपाल अपने बेटों उदयपाल और अजयपाल के साथ रहते हैं। इनके परिवार में कुल आठ सदस्य हैं और घर में महात्मा गांधी नरेगा के तहत इनके पास दो जाबकार्ड हैं। धर्मपाल ने बताया कि इनके पास कुल पांच एकड़ भूमि है, जिसमें यह पहले केवल धान व गेंहू की फसल लगाते थे। परंतु उपज उतनी नहीं होती थी कि साल भर का दैनिक खर्च भी निकाल सकें। खेती के बाद इनके पास कोई अन्य रोजगार का साधन नहीं होने से इनके परिवार के सभी वयस्क सदस्य महात्मा गांधी नरेगा के रोजगारमूलक कार्यों पर ही आश्रित रहते थे। ग्राम पंचायत में आयोजित ग्राम सभा से इन्हे महात्मा गांधी नरेगा के तहत बनाए जानी वाली डबरी की जानकारी होने पर इन्होंने अपने खेतों में डबरी बनाने का आवेदन ग्राम पंचायत को दिया। इनके परिवार को वित्तीय वर्ष 19-20 में ग्राम पंचायत के प्रस्ताव के आधार पर महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत निजी भूमि में डबरी निर्माण कार्य एक लाख छियासी हजार की राशि से निर्माण के लिए स्विकृत किया गया। धर्मपाल बतलाते हैं कि कार्य प्रारंभ होने से गत वर्ष लॉकडाउन के दौरान उन्हे और उनके परिवार के सदस्यों को गांव में ही रोजगार का अवसर मिल गया और इनकी स्वयं की सिंचाई की सुविधा भी तैयार हो गई।

17-06-2021
कोरिया जिले में अब तक हुई 129.7 मिमी बारिश

कोरिया। भू-अभिलेख शाखा के अधिकारियों ने बताया कि जिले के सभी तहसील में गुरुवार तक 9.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस दौरान सर्वाधिक 20.8 मिमी औसत बारिश बैकुण्ठपुर तहसील में दर्ज की गई है। इसे मिलाकर पूरे जिले में एक जून से अब तक 129.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि 1 से 17 जून तक बैकुण्ठपुर तहसील में 152.6, सोनहत तहसील में 208.0, मनेन्द्रगढ तहसील में 111.8, खड़गवां तहसील में 126.5, चिरमिरी तहसील में 143.5, भरतपुर तहसील में 119.2 और केल्हारी तहसील में 46.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

09-06-2021
कोरिया के नवपदस्थ कलेक्टर श्यामलाल धावड़े ने किया पदभार ग्रहण

कोरिया। जिले के नवपदस्थ कलेक्टर श्यामलाल धावड़े ने जिला कार्यालय में पदभार ग्रहण किया। सभी अधिकारियों ने उत्साहपूर्वक उनका स्वागत किया।  धावड़े कोरिया जिले के 16वें कलेक्टर होंगे। पदभार ग्रहण के पश्चात धावड़े ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला कार्यालय के अधिकारियों से परिचय प्राप्त कर जिले में संचालित गतिविधियों के बारे में संक्षिप्त जानकारी ली। उन्होंने पूर्व कलेक्टर एसएन राठौर को आगे के दायित्वों के लिए शुभकामनाएं दी एवं सभी अधिकारियों को जिले की प्रगति में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि अपनी क्षमता का शत-प्रतिशत जनहित में दें, जिससे कोरिया जिला प्रगति के नए कीर्तिमान बनाये। राठौर ने विदाई अवसर पर बीते 1 वर्ष में उनके कार्यकाल के अनुभवों को सभी के साथ साझा किया और नवपदस्थ कलेक्टर धावड़े को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। बता दें कि 2008 बैच के आईएएस धावड़े इससे पूर्व कलेक्टर, जिला बलरामपुर-रामानुजगंज के पद पर कार्यरत रहे हैं।

 

06-06-2021
विधायक ने किया पौधरोपण, कृषकों को बांटा मक्का बीज, मिनीकिट व वर्मी कंपोस्ट खाद

कोरिया। विधायक गुलाब कमरो ने  रविवार को ग्राम पंचायत डँगौरा स्थित गोठान में पौधरोपण कर ग्रामीणों को पर्यावरण को संरक्षित करने की बात कही। विधायक गुलाब कमरो ने गोठान में राष्ट्रीय कृषि विकास योजनांतर्गत कृषकों को मक्का बीज मिनीकिट एवं गोधन न्याय योजनांतर्गत कृषकों को एक क्विंटल वर्मीकम्पोस्ट खाद का वितरण कियां इस अवसर पर जिला पंचायत सभापति उषा सिंह, जनपद उपाध्यक्ष राजेश साहू, जनपद सदस्य रोशन सिंह, कृष्णा सिंह, सरपंचगण डँगौरा भारत सिंह, सिरौली अमोल सिंह, लालपुर महेंद्र सिंह, पिपरिया शंकर सिंह, भलोर धनसाय, एसडीएम मनेंद्रगढ़ नयनतारा सिंह तोमर सहित अधिकारी कर्मचारी, ग्रामीण जनप्रतिनिधि व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804