GLIBS
05-12-2019
20 दिसंबर को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि

रायपुर। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति शिक्षा सत्र 2019-20 के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 दिसंबर तक भरे जाएंगे। शासकीय महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेज, आईटीआई आदि में अध्यनरत अनुसूचित जाति—जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के जो विद्यार्थी विभाग द्वारा संचालित पोस्टमौट्रिक छात्रवृत्ति की पात्रता रखते हैं वे आवेदन कर सकते हैं।

 

23-11-2019
नंदकुमार पटेल के नाम विश्वविद्यालय खोलने के निर्णय का कांग्रेस ने किया स्वागत

रायपुर। स्व. शहीद नंदकुमार पटेल के नाम पर रायगढ़ में विश्वविद्यालय खोलने के राज्य सरकार के निर्णय का प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने स्वागत किया है। त्रिवेदी ने कहा कि भूपेश बघेल सरकार का यह फैसला सही दिशा में, सही समय पर उठाया गया सही कदम है। शहीद नंदकुमार पटेल की स्मृति को चिरस्थायी करने में यह निर्णय एक बड़ी भूमिका निभायेगा।

23-11-2019
भूपेश कैबिनेट का फैसला : प्रत्यक्ष प्रणाली से ही होंगे पंचायत चुनाव, बाध्यता भी खत्म

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में शनिवार को उनके निवास कार्यालय में आयोजित मंत्री परिषद की बैठक में पंचायती राज अधिनियम के साथ ही छत्तीसगढ़ विश्वविद्यालय की धाराओं में संशोधन के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया है। इन्हें विधानसभा में प्रस्तुत किया जाएगा। वर्तमान में त्रिस्तरीय पंचायत राज संस्थाओं में निःशक्त व्यक्ति के निर्वाचित नहीं होने की स्थिति में संबंधित पंचायतों में उनके नामांकन का प्रावधान नहीं है। साथ ही पंचायतों में पदाधिकारियों के निर्वाचन में शैक्षणिक योग्यता के संबंध में पंच पद के लिए पांचवीं और पंच के ऊपर के पदधारी के लिए आठवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इन प्रावधानों को संशोधन किए जाने की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए अब जिन पंचायतों में निर्वाचन के पश्चात् निःशक्त व्यक्ति का प्रतिनिधित्व नहीं होने की स्थिति में वहां निःशक्त व्यक्ति को नामांकित करने के संबंध में तथा त्रिस्तरीय पंचायत राज संस्थाओं में केवल साक्षर होने पर ही, निर्वाचन हेतु पात्रता के संबंध में छत्तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियम, 1993 की धाराओं में संशोधन के प्रस्ताव को मंत्री परिषद के ।बैठक में अनुमोदित किया गया।

इसके साथ ही मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रदेश में दो नये विश्वविद्यालय प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया, इनमें महात्मा गांधी के नाम पर उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय और रायगढ़ में स्वर्गीय नंद कुमार पटेल के नाम पर नये विश्वविद्यालय प्रारंभ करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया । बैठक में इसके साथ ही विधानसभा सत्र. में प्रस्तुत किए जाने वालीे अन्य विधेयकों के संशोधन प्रस्तावों का भी अनुमोदन किया गया।

20-10-2019
डॉ. रमेश चंद मेहरोत्रा के नाम से ग्रंथालय में शोध पीठ  हो : डॉ. गौतम

 रायपुर। छत्तीसगढ़ के मनीषी डॉ. रमेश चंद मेहरोत्रा के नाम से ग्रंथालय में एक कक्ष का निर्माण किया जाना चाहिए और एक शोध पीठ उनके नाम से स्थापित की जानी चाहिए जिससे उनके अधूरे कार्य को पूरा किया जा सके। देशभर के भाषा वैज्ञानिक इस शोध पीठ से जुड़े यह प्रयास विश्वविद्यालय को करना चाहिए। उक्त बातें मुख्य वक्ता डॉ जएन गौतम ने  आज पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय  रायपुर के ग्रंथालय एवं सूचना प्रौद्योगिकी अध्यन शाला, भाषा एवं साहित्य अध्ययन शाला तथा शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय रायपुर के ग्रंथालय विज्ञान विभाग द्वारा संयुक्त रुप से डॉक्टर रमेश चंद्र मेहरोत्रा की स्मृति में व्याख्यानमाला में पं.सुंदरलाल शर्मा ग्रंथालय में कहीं।  इस आयोजन के मुख्य अतिथि डॉ अवध राम चंद्राकर, पूर्व कुलपति पंडित सुंदरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय  बिलासपुर ने कहा कि डॉ मेहरोत्रा ने अपना सर्वस्व पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय के लिए समर्पित किया । भाषा विज्ञान में प्रावीण्य सूची में आने वाले छात्रों के लिए स्वर्ण पदक देने की पंरपरा प्रारंभ की। मुख्य वक्ता डॉ जेएन गौतम विभागाध्यक्ष ग्रंथालय एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर ने कहा कि सूचनाओं के संप्रेषण में मातृभाषा की उपादेयता अनिवार्य की जानी चाहिए। भारत के परिवेश में यह नितांत आवश्यक है कि अंग्रेजी या हिंदी में से किसी एक भाषा में सूचनाओं का आदान-प्रदान हो। आगे कहा कि पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय को अपने इस मनीषी के नाम से ग्रंथालय में एक शोध पीठ और एक कक्ष का निर्माण करना चाहिए जिससे उनके अधूरे कार्यों  को पूरा किया जा सके और इस शोध पीठ के आधार पर पंडित रविशंकर शुक्ल को भी जाना जा सके ।
कार्यक्रम अध्यक्ष डॉ के एल वर्मा कुलपति पं रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर ने कहा कि समय की पाबंदी अध्यापन की पूरी तैयारी के साथ छात्रों से सीधे संवाद की जो परंपरा डॉ मेहरोत्रा के समय में विभाग में थी वह अब शैक्षणिक संस्थानों में कम ही देखने को मिलती है। कार्यकम के विशेष अतिथि डॉ एके वर्मा भूतपूर्व विभागाध्यक्ष ग्रंथालय एवं सूचना प्रौद्योगिकी अध्यन शाला रायपुर ने रमेश मेहरोत्रा के जीवन के अच्छे अंतरंग स्मरणीय अनछुए प्रसंगों को अपने शब्दों से रेखांकित किया।

18-10-2019
Breaking : राजभवन में आज विश्वविद्यालयों की समीक्षा बैठक

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके 18 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से राजभवन के कांफ्रेंस हॉल में विश्वविद्यालयों की समीक्षा बैठक लेंगी। बैठक में राज्य के सभी सरकारी विश्वविद्यलय के कुलपति, रजिस्ट्रार उपस्थित रहेेंगे।

13-10-2019
देश में परिवर्तन के लिए पूरे समाज को एक करना संघ का उद्देश्य : आरएसएस प्रमुख भागवत

भुवनेश्वर। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि संघ का उद्देश्य भारत में परिवर्तन के लिए सिर्फ हिंदुओं को नहीं पूरे समाज को संगठित करना है। आरएसएस की शीर्ष निर्णय निर्धारण संस्था अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक के मद्देनजर यहां बुद्धिजीवियों की सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समाज को एकजुट करना आवश्यक है और आरएसएस इस दिशा में काम कर रहा है। अपने संबोधन में भागवत ने कहा कि हमारी किसी के प्रति कोई घृणा नहीं है। एक बेहतर समाज बनाने के लिए हमें एक साथ आगे बढ़ना चाहिए जो देश में बदलाव ला सकें और उसे विकास में मदद दे सकें। ओडिशा के नौ दिन के दौरे पर आए भागवत ने कहा कि भाव, विचार और संस्कृति में विविधता के बावजूद भारत के लोग खुद को एक ही महसूस करते हैं।

भागवत ने कहा कि एकता के इस अनूठे अहसास के कारण मुस्लिम, पारसी और अन्य जैसे धर्मों से संबंधित लोग देश में सुरक्षित महसूस करते हैं। उन्होंने कहा, 'पारसी भारत में काफी सुरक्षित हैं और मुस्लिम भी खुश हैं।' समाज में बदलाव लाने की दिशा में उन्होंने कहा कि सही तरीका यह है कि ऐसे उत्कृष्ट इंसान तैयार किये जाए जो समाज को बदलने तथा देश की कायापलट करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकें। बता दें कि भागवत ओडिशा के नौ दिन के दौरे के लिए शनिवार को भुवनेश्वर पहुंचे। सूत्रों ने बताया कि इस दौरान वह अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की पहली बैठक में शिरकत करेंगे। इस दौरान उनके साथ भैयाजी जोशी भी होंगे। उन्होंने बताया कि आरएसएस कार्यकारिणी समिति की बैठक यहां एक निजी विश्वविद्यालय में 16 से 18 अक्टूबर तक होगी। 

 

14-09-2019
हिंदी दिवस : हिंदी भाषा से जुड़े यह हैं कुछ रोचक तथ्य...

नई दिल्ली। हिन्दी दिवस आज देश भर में मनाया जा रहा है। आज हिन्दी की पहचान न सिर्फ भारत में बल्कि विश्व पटल पर भी हो गई है। दुनिया के कई देशों में हिन्दी बोली जाती है। 14 सितंबर, 1949 के दिन हिन्दी को राजभाषा का दर्जा मिला था। इसके बाद से ही हर साल हिन्दी दिवस को पूरे देश में मनाने का फैसला किया गया।

आइए जानते है हिंदी दिवस पर कुछ रोचक तथ्य...

हिंदी भाषा के प्रचार के लिए नागपुर में 10 जनवरी 1975 को विश्व हिंदी सम्मेलन रखा गया था। इस सम्मेलन में 30 देशों के 122 प्रतिनिधि शामिल हुए थे।
आज दुनिया में हिंदी चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है।
देश में करीब 77 प्रतिशत लोग हिंदी लिखते, पढ़ते और बोलते और समझते हैं।
विश्व के करीब 176 विश्वविद्यालयों में हिंदी एक विषय के तौर पर पढ़ाई जाती हैै।
भारत के अलावा नेपाल, मॉरिशस, फिजी, सूरीनाम, यूगांडा, पाकिस्तान, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका और कनाडा जैसे तमाम देशों में हिंदी बोलने वालों की संख्या अच्छी-खासी है। इसके आलावा इंग्लैंड, अमेरिका, मध्य एशिया में भी हिंदी बोली जाती है।
हिंदी भाषा की बढ़ती महत्ता को इस बात से समझा जा सकता है कि 'अच्छा', 'बड़ा दिन', 'बच्चा', 'सूर्य नमस्कार' जैसे तमाम हिंदी शब्दों को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल कर लिया गया है।
फ़िजी एक ऐसा द्वीप देश है जहां हिंदी को आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है।
साल 2006 के बाद से ही पूरी दुनिया में 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाया जाने लगा।

07-09-2019
क्लर्क पदों पर यहां होने जा रही भर्तियां, जानिए कब तक कर सकते हैं आवेदन..

नई दिल्ली। भारतीय तारा भौतिकी संस्थान में क्लर्क पदों पर भर्तियां होने जा रही है। संस्थान ने इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इच्छुक अभ्यर्थी 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

पद का नाम : क्लर्क
कुल पद : 5
आवेदन करने की अंतिम तिथि - 30 सिंतबर 2019
शैक्षणिक योग्यता : उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण हो। वहीं उसे कंम्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है।
कैसे होगा चयन : उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और कंप्यूटर टेस्ट के आधार पर होगा।
परीक्षा केंद्र : लिखित परीक्षा और कंप्यूटर टेस्ट का परीक्षा केंद्र बैंगलुरू होगा।
सैलरी : पे मैट्रिक्स लेवल-4 पे रेंज (रुपए 25500-81100)
कैसें करें आवेदन : इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट https://www.iiap.res.in/iia_jobs/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

05-08-2019
फर्जी डिग्री मामले में एबीवीपी ने कुलपति का किया घेराव

रायपुर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा बीएससी चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी और बी.ऑप्टोमेट्री विषय की मान्यता नहीं होने को लेकर लगभग 250 छात्र प्रभावित है। एबीवीपी के संयोजन विकास मित्तल ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के विषय संचालित किया जा रहा था। जिस पर विद्यार्थी पिछले तीन साल से विश्वविद्यालय के चक्कर लगा रहे थे। जिससे विद्यार्थियों को कहीं नौकरी नहीं मिल पा रही है आईटीएम विश्वविद्यालय के इस डिग्री को फर्जी बताया जा रहा है।  जिसको लेकर कुलपति का घेराव भी किया गया।

27-07-2019
पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कार्यपरिषद में तीन विधायक मनोनित 

रायपुर। उच्च शिक्षा विभाग मंत्रालय (महानदी भवन) द्वारा छत्तीसगढ़ कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के अधिनियम 2004 की धारा 22 के प्रावधानों के अनुसार पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के कार्यपरिषद के लिए छत्तीसगढ़ विधानसभा के सदस्य विधायक अभनपुर धनेन्द्र साहू, विधायक रायपुर उत्तर कुलदीप जुनेजा और विधायक धरसींवा अनिता योगेन्द्र शर्मा को सदस्य मनोनित किया गया है।

 

22-07-2019
विश्वविद्यालय में उच्चतम अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश की पात्रता नहीं

सूरजपुर। संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय द्वारा महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए जारी सूची में उच्चतम अंक हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं को वंचित कर दिए जाने से नाराज विद्यार्थियों ने आज कुलसचिव के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है और मेरिट लिस्ट के आधार पर सर्वोच्च अंक हासिल करने वाले वंचित विद्यार्थियों को प्रवेश देने की मांग की है। इस संबंध में विद्यार्थियों ने बताया कि सूरजपुर महाविद्यालय समेत सरगुजा के विभिन्न महाविद्यालयों में नियमित प्रवेश के लिए छात्र छात्राओं के द्वारा आवेदन किया गया था लेकिन विश्वविद्यालय द्वारा जो मेरिट सूची जारी की गई है उसने उन छात्र-छात्राओं के नाम शामिल नहीं है जिन्होंने उच्चतम अंक हासिल किए हैं। इस बात से विद्यार्थियों में आक्रोश व्याप्त है। उन्होंने कुल सचिव को पत्र लिखकर अधिकतम अंक हासिल करने वाले वंचित छात्र छात्राओं को प्रवेश देने की मांग की है।

01-07-2019
बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ

रायपुर। "बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ " के नारे अब प्रदेश में मात्र एक शब्द ही रह गया है इस पर अमल करना तो दूर सरकार इस ओर ध्यान तक नहीं दे रहा है। इसका कारण यह है कि प्रदेश में शराब बिक्री से राजस्व की जो आय तगड़ी होती है। लेकिन राजधानी में स्कूल से लेकर पत्रकारिता जैसे विश्वविद्यालय जाने के रास्ते मे शराब भठ्ठी वालों का आतंक मुसीबत बन गया है। इसको लेकर सोमवार को संतोषी नगर शराब दुकान के पास स्कूली छात्राओं से छींटाकशी करने के विरोध में स्कूली बच्चों और उनके परिजन ने शराब दुकान बंद कराने को लेकर कर जमकर प्रदर्शन कर रहे है। बता दें कि शराब दुकान से स्कूल मात्र 15 कदम दूर पर ही है। सरकारी स्कूल के सामने शराब दुकान को हटाने पालक सहित छात्र जमकर हंगामा कर रहे हैं। 

बेमेतरा जिला में स्कूल के सामने शराब दुकान 
बेमेतरा जिला के बेरला ब्लॉक में स्कूल के सामने शराब दुकान होने से पालक सहित अंकुर सेवा संस्थान के संचालक राहुल टिकरिया ने इसका जमकर विरोध किया था। इस पर विधायक आशीष छाबड़ा ने जल्द से जल्द शराब दुकान हटाने को लेकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804