GLIBS
06-09-2020
आईपीएल सीजन-13 का शेड्यूल जारी,उद्घाटन मैच में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस होंगे आमने सामने

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का आगाज 19 सितंबर से यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में होना है। आईपीएल 2020 का नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है। पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और उप-विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाना है। आईपीएल 2020 के 24 मैच दुबई में, 20 मैच अबु धाबी में और 12 मैच शारजाह में खेले जाएंगे। शेड्यूल अभी लीग मैचों का जारी किया गया है, जबकि प्ले ऑफ मैचों का शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा। 3 नवंबर को आखिरी लीग मैच खेला जाना है, जो सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच होगा।बता दें कि आईपीएल का आयोजन पहले 29 मार्च से भारत में ही होना था।

इसके लिए शेड्यूल भी जारी किया जा चुका था। कोविड-19 के चलते आईपीएल को स्थगित करना पड़ा था। इसी साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना था, लेकिन कोविड-19 के चलते इसे स्थगित कर दिया गया। आईसीसी के इस फैसले के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने फैसला किया कि आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच खेला जाएगा।53 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी आठ फ्रेंचाइजी टीमें यूएई पहुंच चुकी हैं और फिलहाल प्रैक्टिस में जुटी हुई हैं। आईपीएल इस बार बायो सिक्योर एन्वॉयरमेंट में खेला जाना है। बीसीसीआई ने यूएई रवाना होने से पहले ही सभी टीमों को एसओपी भी सौंप दिया था। सभी मैच दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे और फाइनल मैच 10 नवंबर को होगा।

 

04-08-2020
चीन को बड़ा झटका, वीवो नहीं होगा आईपीएल 13वें सीजन का स्पॉन्सर

नई दिल्ली। चीनी मोबाइल कंपनी वीवो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीजन  में स्पॉन्सर नहीं होगी। देश में भारी विरोध के बाद वीवो कंपनी की तरफ से यह फैसला मंगलवार को लिया गया। जून में पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई भिड़ंत के बाद से ही कई लोगों ने चीनी सामानों का बहिष्कार करने की बात कही थी। इसके अलावा आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने जब स्पॉन्सर रिटेन करने की बात कही थी, तो भी सोशल मीडिया पर लोगों ने इस पर विरोध जताया था। सूत्रों के मुताबिक, कंपनी अगले साल यानी 2021 में स्पॉन्सर रहेगी,जो डील 2023 तक चलेगी। इस साल के लिए नए स्पॉन्सर का ऐलान जल्द किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक एक भारतीय कंपनी के साथ बीसीसीआई की बातचीत चल रही है। रेस में एक अमेरिकी कंपनी भी है। बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का आयोजन 19 सितंबर से यूएई में होने जा रहा है। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा। भारत और चीन के बीच इस समय विवाद चल रहा है।

 

02-08-2020
यूएई में 19 सितंबर से शुरू होगा आईपीएल का 13वां संस्करण, सरकार ने दी मंजूरी

 

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां संस्कारण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला जाएगा। बीसीसीआई के मुताबिक आईपीएल के लिए भारत सरकार ने अनुमति दे दी है। यह टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच यूएई में खेला जाएगा। इसके अलावा महिला आईपीएल को भी अनुमति दे दी गई है। 

21-07-2020
यूएई में होगा आईपीएल, तारीख नहीं हुई तय, बीसीसीआई ने सरकार से मांगी अनुमति

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हो सकता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसके लिए 26 सितम्बर से सात नवम्बर तक की गैर आधिकारिक विंडो तय की है। आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने मंगलवार को पुष्टि की है कि आईपीएल का आयोजन यूएई में किया जाएगा। पटेल ने बताया कि बीसीसीआई ने भारत सरकार को पत्र लिखकर टूर्नामेंट को यूएई में कराने की अनुमति मांगी है और वह सरकार की मंजूरी का इन्तजार कर रहा है। बोर्ड ने साथ ही टीमों के खिलाड़ियों और अधिकारियों की यात्रा के लिए आवश्यक अनुमति भी मांगी है। उन्होंने कहा, “ हमने टूर्नामेंट को यूएई में कराने की सरकार से अनुमति मांगी है। हालांकि तारीखें अभी तय नहीं की गई हैं और इनका फैसला आईपीएल की संचालन परिषद की अगली बैठक में किया जाएगा, जो अगले 7-10 दिनों में होगी।” पटेल ने हालांकि साथ ही कहा कि टूर्नामेंट को भारत में आयोजित करने का विकल्प अभी खारिज नहीं किया गया है और इस बारे में अंतिम फैसला संचालन परिषद की बैठक में लिया जाएगा। आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से होना था लेत सभी विकल्प तलाशे जा रहे हैं। विदेशी जमीन पर आईपीएल कराने की चर्चा भी उठी थी और इसके लिए यूएई, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के नाम उठे थे लेकिन न्यूजीलैंड ने इंकार कर दिया था कि उसने आईपीएल को आयोजित करने का कोई किन कोरोना के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने जून में राज्य संघों को पत्र लिखकर कहा था कि बोर्ड को इस वर्ष आईपीएल कराने की उम्मीद है और खाली स्टेडियम सहिप्रस्ताव दिया था।

 

 

02-03-2020
आईपीएल 13 वां सीजन:  महेंद्र सिंह धोनी पहुंचे चेन्नई, आज से शुरू करेंगे ट्रेनिंग

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के लिए सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई पहुंच गए है। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सोमवार से अन्य खिलाड़ियों के साथ ट्रेनिंग शुरू करने वाले है। आईपीएल 2020 की शुरुआत 29 मार्च से होगी। पहला मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और गत चैंपियन मुंबई इंडियंस के बीच मुंबई में होगा। धोनी के टीम के साथी सुरेश रैना, अंबाती रायुडू और अन्य खिलाड़ियों के साथ 19 मार्च तक ट्रेंनिंग करेंगे। आईपीएल के शुरू होने से पहले वह ब्रेक लेंगे और फिर वापस लौटेंगे। चेन्नई सुपर किंग्स ने रविवार को विश्व कप विजेता कप्तान की शहर में पहुंचने की एक तस्वीर ट्वीट की। आपको बता दें चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक है। 
 

15-02-2020
धोनी के संन्यास पर राजीव शुक्ला ने दिया बड़ा बयान

नई दिल्ली। भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी का एक अलग ही जगह है। ऐसे में धोनी कब वापसी करेंगे इस पर सभी की नजरें बनी हुई है। आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019 के सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड से हारने के बाद से धोनी क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। इसके चलते उनके संन्यास की चर्चा हो रही है। इसी बीच वरिष्ठ क्रिकेट प्रशासक राजीव शुक्ला ने एक बड़ा बयान दिया है। उनका मानना है कि धोनी एक महान खिलाड़ी हैं और उनमें अभी बहुत क्रिकेट बाकी है। जबकि संन्यास का फैसला तो उन्हें ही खुद तय करना है। इतना ही नहीं इंडियन प्रीमियर लीग के पूर्व चेयरमैन राजीव शुक्ला ने आगे बताया कि बीसीसीआई धोनी के मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है ये फैसला धोनी को ही करना होगा कि उन्हें कब क्रिकेट से सन्यास लेना है। 

 

10-10-2019
जब टीवी पर पहली बार बुमराह को देखकर रो पड़ी थी उनकी मां, जसप्रीत ने सुनाई आपबीती....

नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए कहा कि उन्होंने ऐसा समय भी देखा है जब उनके पास केवल एक जोड़ी जूते और टी-शर्ट हुआ करता था। भारतीय क्रिकेट के पोस्टर ब्वाय बनने से पहले बुमराह ने पांच साल की उम्र में अपने पिता को खो दिया था और उसके बाद उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। बता दें कि बुमराह कमर के निचले हिस्से में लगी चोट के कारण टीम से बाहर हैं और इलाज के लिए इंग्लैंड गए हैं। आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियन्स ने एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें बुमराह और उनकी मां दलजीत बुमराह ने संघर्ष के दिनों को याद किया। दलजीत ने कहा, ‘जब यह पांच साल का था, तब मैंने अपने पति को खो दिया।’ बुमराह ने कहा, ‘उसके बाद हम कुछ खरीदने की स्थिति में नहीं थे। मेरे पास एक जोड़ी जूते थे। मेरे पास एक जोड़ी टी-शर्ट हुआ करती थी । मैं उसे हर दिन धोता था और बार-बार इस्तेमाल करता था।’
उन्होंने कहा, ‘बचपन में आप ऐसी कहानियां सुनते है कि कुछ लोग आते हैं और आपके खेल से प्रभावित होते हैं और आपका चयन हो जाता है। लेकिन मेरे साथ यह वास्तव में हुआ है।’ बुमराह ने पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग में 2013 में अपनी पहचान बनाई और छह साल के अंदर वह एकदिवसीय में दुनिया के शीर्ष रैंकिंग वाले गेंदबाज बन गए। मां दलजीत बुमराह ने कहा, ‘पहली बार जब मैंने टीवी पर उसे आईपीएल मैच में देखा, तो मैं खुद को रोने से रोक नहीं पाई। इसने मुझे आर्थिक और शारीरिक रूप से भी संघर्ष करते देखा है।’ इलाज के लिए इंग्लैंड पहुंचे तेज गेंदबाज बुमराह ने कहा, ‘ये कठिन समय आपको मजबूत बनाते हैं क्योंकि आपने पहले संघर्षपूर्ण दिन देखे हैं।’

 

27-04-2019
प्लेऑफ का दावा पक्का करने उतरेगी दिल्ली

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सत्र में प्रभावशाली प्रदर्शन कर रही दिल्ली कैपिटल्स की टीम रविवार को तालिका की निचले पायदान की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के हाथों उलटफेर का शिकार होने से बचते हुये प्लेआॅफ का दावा पक्का करने उतरेगी। आरसीबी की टीम 11 मैचों में चार जीत और सात मैच हारने के बाद 8 अंक लेकर आखिरी आठवें पायदान पर है और उसे अपनी आखिरी उम्मीदों को बचाने के लिये शेष तीनों मैचों को हर हाल में जीतना होगा। हालांकि इसके बावजूद उसे पंजाब, कोलकाता और राजस्थान से कड़ी टक्कर मिल रही है जिनके परिणाम विराट कोहली की नेतृत्व वाली टीम का भाग्य तय करेंगे।

बेंगलुरू के पास खोने के लिये फिलहाल बहुत कुछ नहीं है लेकिन वह निश्चित ही विपक्षी टीमों के समीकरण खराब कर सकती है। श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली अभी तालिका में 11 मैचों में सात जीतकर 14 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर सुखद स्थिति में है। पहली बार खिताब की तलाश में जुटी टीम की कोशिश रहेगी कि वह बेंगलुरू को काबू कर प्लेआॅफ का दावा पक्का कर ले और बाकी मैचों में अच्छे प्रदर्शन से तालिका में अपनी स्थिति मजबूत करे।

14-04-2019
आईपीएल 12वां सीजन : दिल्ली कैपिटल्स हार का बदला लेने भिड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद से 

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण में रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स में भिड़त होगी। मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। मुकाबला रात 8 बजे से शुरू होगा। दोनों टीमें इस सीजन में दूसरी बार एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी। इससे पहले हैदराबाद ने दिल्ली को पांच विकेट से शिकस्त दी थी और अब दिल्ली की टीम हार का बदला चुकता करने उतरेगी। 

पिछले दो मुकाबलों में जीत दर्ज करने के बाद दिल्ली का आत्मविश्वास काफी बढ़ा हुआ है। वहीं, दूसरी तरफ हैदराबाद को अपने पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और टीम चाहेगी कि अब वह जीत की पटरी पर लौटे। दिल्ली के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन फॉर्म में लौट आए हैं। धवन ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पिछले मैच में नाबाद 97 रन की पारी खेलकर दिल्ली को सात विकेट से शानदार जीत दिलाई थी। इसके अलावा टीम को अपने विस्फोटक बल्लेबाज ऋषभ पंत से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी, जिन्होंने पिछले मैच में बेहतरीन 46 रन बनाए थे।

27-03-2019
आईपीएल: जीत की लय कायम रखने उतरेंगी कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन 

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता और पंजाब दोनों ने अपना पहला मैच जीता और दोनों टीम जीत की लय कायम रखना चाहेंगी। बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच रोचक मुकाबला होगा। पंजाब के कप्तान अश्विन ईडन गार्डन्स मैदान पर खेले जाने वाले इस मुकाबले में जीत की उम्मीद से उतरेंगे। कोलकाता की टीम ने सोमवार को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स को 14 रन से हरा दिया था।

दो बार की चैम्पियन कोलकाता ने अपने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हराया था। टीम को सनराइजर्स से मिले 185 रन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अंतिम 18 गेंदों पर 53 रन बनाने थे और उसके विस्फोटक बल्लेबाज आंद्र रसेल ने 19 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाकर दो गेंद शेष रहते टीम को जीत दिला दी थी। कोलकाता की टीम अपने घर में लगातार दूसरा मैच खेलने उतरेगी, जहां उसे एक बार फिर अपने घरेलू दर्शकों का समर्थन मिलने की उम्मीद है।

संभावित प्लेइंग इलेवन –

कोलकाता : दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, लॉकी फग्र्यूसन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नीतीश राणा, शुभमन गिल और प्रसिद्ध कृष्णा।

 

पंजाब : लोकेश राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मुजीब उर रहमान, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), मोइसिस हेनरिक्स, सैम कुरेन, मोहम्मद शमी, सरफराज खान और मनदीप सिंह।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804