GLIBS
16-10-2019
लखनलाल का कांग्रेस पर हमला, अध्यक्ष-महापौर के अप्रत्यक्ष चुनाव को बताया लोकतंत्र की हत्या

कोरबा। भूपेश सरकार के द्वारा आसन्न नगरी निकाय चुनाव में अध्यक्ष व महापौर के चयन को अप्रत्यक्ष रूप से कराए जाने के संकेत के बाद प्रदेश भर में भाजपा इसके विरोध में उतर आई है। सरकार के द्वारा नगरीय निकाय एक्ट में बदलाव की इस मंशा को भांपते हुए भाजपा ने इसे लोकतंत्र की हत्या करार दिया है। इस पूरे मामले में  बात करते हुए कटघोरा विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक व संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन ने भूपेश सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि अप्रत्यक्ष तरीके से मुखिया का चुनाव करना एक तरह से लोकतंत्र की हत्या किए जाने के समान है। उनका मानना है कि बीते विधानसभा और लोकसभा चुनाव में भाजपा को शहरी क्षेत्र के वोटरों का जबरदस्त समर्थन हासिल हुआ था। लोकसभा चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया था। लिहाजा कांग्रेस इस जनसमर्थन से भयभीत है और यही वजह है कि वह महापौर और नगर अध्यक्ष का चुनाव पार्षदों द्वारा कराए जाने पर विचार कर रही है।
देवांगन का मानना है कि कांग्रेस खरीद-फरोख्त के माध्यम से निकायों में जीत हासिल करना चाहती है लेकिन जनता इस चाल को बेहतर ढंग से समझती है। सरकार अपने इस मंसूबे में कभी कामयाब नही होगी। विरोध किये जाने के सवाल पर कहा कि प्रदेश भाजपा इस फैसले का विरोध कर रही है, जिले में भी प्रदर्शन किया जाएगा।
 

16-10-2019
भाजपा ने नए चुनावी नियम का किया विरोध, फैसले के खिलाफ पार्टी खटखटा सकती है कोर्ट का दरवाजा

कोरबा। नगरीय निकाय एक्ट में बदलाव की मंशा के साथ भूपेश सरकार के द्वारा गठित उपसमिति ने महापौर और अध्यक्षों का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराये जाने का निर्णय लिया है। उपसमिति के सदस्य व शासन के नगरीय प्रशासन विभाग के मंत्री शिव डहरिया ने यह साफ कर दिया है की आने वाले नगरीय निकाय चुनावों में जनता महापौर और अध्यक्ष का चुनाव नहीं करेगी बल्कि पार्षद बैलेट पेपर से मुखिया का चयन करेंगे।
सरकार के इस फैसले के बाद प्रदेश भाजपा मुखर हो गई है। इस बारे में बात करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक चावलानी ने कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा की बीते चुनाव के नतीजों से भयभीत कांग्रेस अब खरीद-फरोख्त कर निकायों में सत्ता पाने की जुगत में है। बीते दस महीनो में सरकार ने सिर्फ लोकतंत्र को कुचलने का काम किया है। वह और उनकी पार्टी नगरीय निकाय एक्ट के बदलाव का पुरजोर विरोध करती है। चावलानी ने बताया की प्रदेश भाजपा के आह्वान पर राज्य के सभी निगम, नगरपालिका व नगरपंचायत क्षेत्र में इस फैसले का विरोध करेगी। जरूरत पड़ने पर वह फैसले के खिलाफ कोर्ट भी जायेंगे। कोर्ट के आदेश के बाद ही वह आगे की रणनीति तय करेंगे।

14-10-2019
तालाब में मिली अधेड़ की लाश,  पुलिस को आत्महत्या का संदेह

कोरबा। पाली थाना से सम्बद्ध चैतमा पुलिस सहायता केंद्र के पास मौजूद थिर्री तालाब में आज सुबह एक अधेड़ उम्र के शख्स की लाश पानी में तैरते हालत में बरामद की गई है। मृतक का नाम शुक्रवार सिंह पिता तेलसिंह बताया जा रहा है। शुक्रवार सिंह निकटस्थ कांजीपानी गांव के उचित मूल्य की दुकान में राशन नाप-तौल का काम करता था। वह कल रात से घर से गायब था। पुलिस ने लाश बरामद कर पंचनामा की कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक मृतक शुक्रवार सिंह शराबी प्रवृत्ति का था। अत्यधिक शराब के सेवन से उसके कुछ अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। आशंका जताई जा रही है कि इन्हीं वजहों से शुक्रवार सिंह ने अपनी इहलीला खत्म कर ली।  बहरहाल उसकी मौत की असली वजह पोस्टमार्टम के बाद ही सामने आ सकेगी।  

 

30-01-2019
Mahatma Gandhi : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सहित शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

कोरबा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि तथा भारत की स्वतंत्रता में अपने प्राणों की आहूति देने वाले शहीदों की स्मृति में आज 30 जनवरी को कलेक्टोरेट में दो मिनट का मौन धारण किया गया। इस दौरान कलेक्टर मोहम्मद कैसर अब्दुल हक ,अपर कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया ,डिप्टी कलेक्टर सिम्मी नाहिद सहित सभी अधिकारियों, कर्मचारियों ने मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

28-01-2019
Former Home Minister : पूर्व गृहमंत्री ननकी राम कंवर ने धान खरीदी की अवधि बढ़ाई जाने की मांग की

कोरबा। छत्तीसगढ़ के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की अवधि 15 फरवरी तक बढ़ाने की मांग राज्य सरकार से की है। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदी प्रक्रिया में भारी अव्यवस्था के चलते किसानों का पूरा धान खरीदी केन्द्रों में नहीं पहुंच पाया है। दो दिन बाद 31 जनवरी को धान खरीदी की समय-सीमा समाप्त हो जाएगी। प्रदेश के हजारों किसान समर्थन मूल्य और बोनस से वंचित हो जाएंगे। 
उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में धान खरीदी के लिए पर्याप्त संख्या में बोरा उपलब्ध नहीं है। इसी वजह से हजारों किसानों का धान नहीं खरीदा जा सका है। पूर्व में जिन किसानों ने धान बेचा है, उन्हें भुगतान नहीं हो रहा है, जिसके कारण अनेक आशंकाओं से घिरे हुए है। प्रदेश भर में किसानों को धान खरीदी के लिए टोकन नहीं दिया जा रहा है। पिछले दिनों हुई बारिश में भीग जाने से धान का रंग बदल गया है, जिसके कारण किसानों का धान खरीदने से इनकार किया जा रहा है। हालांकि पानी से भीगे धान का चावल बिल्कुल साफ है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को तत्काल संज्ञान लेकर धान खरीदी प्रक्रिया में व्याप्त अव्यवस्था को दूर करना चाहिए। साथ ही किसानों के हित में धान खरीदी की तिथि 31 जनवरी से बढ़ाकर पन्द्रह 15 फरवरी करना चाहिए। ताकि प्रदेश के सभी किसानों को समर्थन मूल्य और बोनस का लाभ मिल सके।

28-01-2019
Injured : तेज रफ़्तार बोलेरो जा घुसी खड़ी ट्रेलर में, घायलों को किया अस्पताल में भर्ती

कोरबा। तेज रफ़्तार बोलेरो सड़क किनारे खड़ी एक ट्रेलर में जा घुसी। टक्कर के बाद बोलेरो में सवार लोग घायल हुए। घायलों को कटघोरा के सीएचसी में दाखिला कराया गया है। जहां से बेहतर इलाज के लिए घायलों को एनटीपीसी के अस्पताल में दाखिल कराया गया। घायलों में तहसील भांठा के रहने वाले कौशिक जायसवाल परिवार के सदस्य है। पुलिस ने इस मामले में ट्रेलर चालक के खिलाफ़ मामला दर्ज करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। बताया जा रहा है बोलेरो में एक ही परिवार के छह लोग सवार थे, जिसमें बच्चे भी शामिल है। घटना में से कुछ को मामूली जबकि कुछ सदस्यों को गंभीर चोट पहुंची है। सभी का इलाज अस्पताल में जारी है। बताया जा रहा है कि परिवार शादी समारोह में शामिल होने बिलासपुर जा रहा था। 

25-01-2019
National Voters Day : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर अधिकारी और कर्मचारी हुए पुरुस्कृत

कोरबा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में 25 जनवरी को मनाया गया। शासकीय ईव्हीपीजी कॉलेज कोरबा में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि कलेक्टर मो. कैसर अब्दुल हक, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा ने निर्वाचन 2018 तथा स्वीप अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को पुरस्कृत किया। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल सहित महाविद्यालयों के स्वीप कैम्पस अम्बेसडर, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से एक उत्कृष्ट कार्य करने वाले बूथ लेवल अधिकारी बीएलओ, छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन 2018 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा पुरस्कृत किया गया कार्यक्रम में मतदान को बढ़ावा देने संकल्प भी लिया गया कलेक्टर ने सभी को बधाई देते हुए मतदान प्रक्रिया में बढ़कर भाग लेने की अपील की उन्होंने स्वीप कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्वीप की गतिविधियों से ही मतदान का प्रतिशत कोरबा जिले में बढ़ा।

19-01-2019
Crime : आटो चालक के आत्महत्या का मामला आया सामने

कोरबा। आटो चालक के आत्महत्या किए जाने का मामला सामने आया है। सूचना मिलने पर 112 की पुलिस टीम ने आग से झुलसे युवक को उपचार के लिए एनटीपीसी अस्पताल में भर्ती कराया। प्राथमिक उपचार के बाद उसे ट्रामा सेंटर रिफर किया गया है। आटो चालक ने आत्मघाती कदम क्यों उठाया इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है। पुलिस जांच के बाद ही इसका खुलासा हो सकेगा। पुलिस को जमनीपाली के अयोध्यापुरी बस्ती निवासी रथ चंद्रभान वर्मा उम्र 35 वर्ष  के आग झुलसने की सूचना मिली। 112 पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने आटो चालक को उपचार के लिए एनटीपीसी अस्पताल में भर्ती कराया। प्राथमिक उपचार के बाद चंद्रभान को ट्रामा सेंटर रिफर किया गया है, जहां उसकी स्थिति नाजुक बनी हुई है। इधर पुलिस मामले को आत्महत्या का मान रही है। पुलिस ने अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना शुरू कर दी है।

17-01-2019
Instructions : मकान मालिकों व दुकानदारों को किराएदार और कर्मचारियों की जानकारी देने के निर्देश 

कोरबा। कटघोरा थानांतर्गत सभी मकान मालिकों, दुकानदारों एवं ढाबा संचालकों को अपने मकान के किरायेदार, दुकान में कार्यरत कर्मचारी एवं ढाबा एवं होटलों में कार्यरत कर्मचारियों की पूर्ण जानकारी आधारकार्ड ,फोटो एवं मोबाइल नंबर के साथ 22 जनवरी तक कटघोरा थाना में जमा कराने के लिए निर्देश दिया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्देश पूरे छत्तीसगढ़ में पुलिस विभाग द्वारा दिया जा रहा है, ताकि भविष्य में किसी प्रकार की घटना न होने पाए। कटघोरा थाना प्रभारी ने नगर के सभी लोगों से अपील की है कि यह जानकारी 22 तारीख तक जमा करा दें।

 

16-01-2019
Tenants Expensive : होटल, ढाबा और मकान मालिकों को किरायेदारों की सूचना नही देना पड़ेगा महंगा

कोरबा। होटल, ढाबा, लॉज और मकान मालिकों को किरायेदारों की सूची संबंधित थाना चौकी को नहीं देना भारी पड़ेगा। अब उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। इसे लेकर शहर और बस्तियों में पुलिस की ओर से मुनादी कराई जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने जिले के सभी थाना चौकी प्रभारियों की बैठक लेकर निर्देश दिया है कि होटल, ढाबा, लॉज और मकान मालिकों को किरायादारों की सूचना प्रोफार्मा भरकर देना होगा। इसमें किराएदार के बारे में विस्तृत जानकारी देनी होगी। 

12-01-2019
Crime : फरार शातिर कैदी चढ़ा पुलिस के हत्थे

कोरबा। जिला अस्पताल में भर्ती निरुद्ध कैदी सूरज हथेली आरक्षक को चकमा देकर फरार हो गया था। फरार कैदी को इमलीडुग्गू के पास घेराबंदी कर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। फरार कैदी सूरज हथेल चांपा से सिटी बस में बैठ कर कोरबा आ रहा था। तभी मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने धर दबोचा। 

11-01-2019
Man Stunts : चलती बाइक पर स्टंट करते युवक की मौत

कोरबा। शराब के नशे में बाइक पर स्टंट कर रहे दो युवक सड़क दुर्घटना का शिकार हो गए। इस हादसे में एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई।  दूसरे युवक को मामूली चोटें आई हैं। जानकारी के अनुसार दो दोस्त जयंत सोनी और राजेश सोनी को बकराभात का न्यौता मिला था। दोनों शराब पीकर व  बकराभात खाकर बाइक से निकले। जब नशा हावी हुआ तो बाइक चला रहा जयंत सोनी पैरदान पर फिल्म शोले की तरह ये दोस्ती हम नहीं तोडेंग़े गाते गाते झूमने लगा। उसे खड़ा होकर गुनगुनाते देख पीछे बैठा राजेश सोनी भी उत्साह में आकर बार-बार खड़ा होकर बैठने लगा। बाइक रफ्तार में थी। इसी दौरान गड्ढे में बाइक का अगला पहिया पड़ा और गाड़ी दूर जा गिरी। इस दुर्घटना में बाइक के पीछे बैठा राजेश सोनी सिर के बल सड़क पर जा गिरा। बाइक चालक जयंत सोनी झाड़ी में जा गिरा इससे वह सुरक्षित बच गया। बताया जा रहा है कि पवन सोनी के परिवार का कोसगई में कुछ मन्नत थी। मन्नत पूरा होने पर उसने अपने तमाम रिश्तेदारों को न्यौता दिया था। इस कार्यक्रम में शामिल होने राजेश सोनी और जयंत सोनी भी गए थे। परसभाठा निवासी राजेश सोनी और जयंत सोनी रिश्ते में चचेरे भाई हैं। मृतक राजेश सोनी की शादी को महज दो साल हुआ है और उसकी 3 साल की एक मासूम बच्ची  है। इस घटना के बाद परिवार में मातम छा गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804