GLIBS
26-01-2021
राज्यपाल ने गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह में 25 कोरोना वॉरियर्स का किया सम्मान

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने राजधानी के पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में जिले के 25 कोरोना वॉरियर्स का सम्मान किया। राज्यपाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में कोरोना वॉरियर्स ने जिस समर्पण भाव से उत्कृष्ट कार्य किया, वह सराहनीय है। राज्यपाल ने एम्स के डायरेक्टर डॉ. नितिन नागरकर, संयुक्त कलेक्टर द्वय  संदीप कुमार अग्रवाल,राजीव कुमार पाण्डेय, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी शैलाभ साहू, नगर निगम के अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मीरा बघेल, मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. विनीत जैन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मनीष कुमार मैजरवार,मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के एनेस्थेशिया विशेषज्ञ डॉ. ओपी सुंदरानी, मेडिकल आॅफिसर डॉ. प्रशांत साहू, ग्रामीण चिकित्सा सहायक डोगेंद्र सिंह परिहार,नायब तहसीलदार अंजलि शर्मा, नायब तहसीलदार सृजन सोनकर, रक्षित केंद्र के सूबेदार द्वय अभिजीत सिंह भदौरिया व सूबेदार गोविंद राम वर्मा, रोजगार अधिकारी केदार पटेल, जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस अशोक पाण्डेय, समाज कल्याण विभाग के संयुक्त संचालक भूपेन्द्र पाण्डेय, यूआरसीसी राजीव गांधी शिक्षा मिशन शिरीष तिवारी, जोन क्रमांक 5 आयुक्त  चंदन शर्मा, महानिदेशक जनसंपर्क नगर पालिका निगम आशीष मिश्रा, आमानाका थाना के एएसआई वीर सिंह राज, सिविल लाइन थाना के प्रधानआरक्षक 332 भोला चंद्राकर,यातायात रायपुर आरक्षक 634 उत्तम सिंह ठाकुर, सिविल लाइन थाना के आरक्षक 1470 पूर्णेन्द्र वर्मा को सम्मानित किया।

25-01-2021
राज्यपाल गणतंत्र दिवस पर करेंगी कोरोना वॉरियर्स का सम्मान, देखिए सूची 

रायपुर। गणतंत्र दिवस पर पुलिस परेड ग्राउंड के मुख्य समारोह में राज्यपाल अनुसूईया उइके जिले के 25 कोरोना वॉरियर्स का सम्मान करेंगी। जिला प्रशासन ने नामों की घोषणा की है। एम्स के डायरेक्टर नितिन नागरकर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मीरा बघेल, मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के एनेस्थेशिया विशेषज्ञ ओपी सुंदरानी, मेडिकल ऑफिसर प्रशांत साहू, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक  मनीष कुमार मजरवार, ग्रामीण चिकित्सा सहायक डोगेंद्र सिंह परिहार, रक्षित केंद्र रायपुर के सूबेदार अभिजीत सिंह भदौरिया और सूबेदार गोविंद राम वर्मा, आमानाका थाना के एएसआई वीर सिंह राज, सिविल लाइन थाना के प्रधान आरक्षक 332  भोला चंद्राकर, यातायात रायपुर आरक्षक 634 उत्तम सिंह ठाकुर, सिविल लाइन थाना के आरक्षक 1470  पूर्णेन्द्र वर्मा, नगर पालिक निगम रायपुर के अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य, जोन क्रमांक 5 के आयुक्त चंदन शर्मा, स्मार्ट सिटी रायपुर प्रा.लि.  के पीआरओ आशीष मिश्रा, संयुक्त कलेक्टर संदीप कुमार अग्रवाल, राजीव कुमार पांडे, नायब तहसीलदार अंजली शर्मा, सृजन सोनकर, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी शैलाभ साहू, यूआरसीसी राजीव गांधी शिक्षा मिशन शिरीष तिवारी, रोजगार अधिकारी केदार पटेल, जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस अशोक पांडे और समाज कल्याण विभाग के संयुक्त संचालक पांडे और मेडिकल काॅलेज रायपुर के डीन  विनित जैन को सम्मानित किया जाएगा।

24-01-2021
पुलिस परेड ग्राउंड में किया गया गणतंत्र दिवस का अंतिम रिहर्सल

रायपुर/बिलासपुर। गणतंत्र दिवस की तैयारी का अंतिम रिहर्सल पुलिस परेड ग्राउंड में किया गया। इसमें सहायक कलेक्टर ललितादित्य नीलम प्रतिकात्मक रूप से मुख्य अतिथि की भूमिका में थे। उन्होंने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। कार्यक्रम स्थल पर अतिरिक्त कलेक्टर बीएस उईके, एस डी एम देवेन्द्र पटेल, डिप्टी कलेक्टर अंशिका पांडे, पुलिस विभाग के अधिकारी समेत अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। अतिरिक्त कलेक्टर बी एस उईके ने समारोह स्थल पर की गई तैयारियों का जायजा लेकर कर्यक्रम के गरिमापूर्ण आयोजन के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

16-01-2021
Breaking: अच्छा पहनावा और परेड करने वाले पुलिस कर्मियों को मिलेगा इनाम,खराब के लिए सजा 

रायपुर। पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव के आदेशानुसार पुलिस परेड ग्राउंड रायपुर में शनिवार को जनरल परेड हुई। परेड में उप पुलिस अधीक्षक लाइन मणि शंकर चंद्रा, सुबेदार अभिजीत सिंह भदोरिया और जिला बल व पुलिस खिलाड़ियों के लगभग 80 जवान शामिल हुए। परेड में डीएसपी चंद्रा ने सलामी और परेड निरीक्षण किया। इसके अलावा  और परेड मार्च भी कराया गया। इस दौरान अच्छी वेशभूषा और परेड करने वाले कर्मचारियों को इनाम व खराब वेशभूषा व परेड करने वाले कर्मचारियों को सजा के लिए अनुशंसित किया गया। इसके अतिरिक्त सभी पुलिस कर्मचारियों को अनुशासित रहने  ड्यूटी के प्रति सजग रहने और शारीरिक रूप से स्वयं को फीट रखने के आवश्यक निर्देश दिए गए।

05-01-2021
गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउंड में होगा,कलेक्टर और एसएसपी ने ली अधिकारियों की बैठक

रायपुर। जिला कार्यालय में मंगलवार को कलेक्टर डॉ.एस. भारतीदासन और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव ने अधिकारियों की बैठक ली।  26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह की व्यवस्था तय करने के निर्देश दिए। रायपुर जिले में मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह पुलिस परेड ग्राउंड में होगा। परेड करने सहित विभिन्न विभागों की झांकी निकाली जाएगी।आकाश में उल्लास के प्रतीक रूप में गुब्बारें उड़ाये जाएगें। कलेक्टर ने समारोह की समुचित व्यवस्था के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दायित्व सौंपे हैं। कलेक्टर ने करोना की वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए राज्य शासन की ओर से दिए जाने वाले मार्गदर्शन के अनुरूप ही बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। उन्होंने इसी तरह परेड ग्राउंड में थर्मल स्कैनर का उपयोग करने के निर्देश दिए। मुख्य समारोह में उत्कृष्ट कर्मचारियों को सम्मानित भी किया जाएगा। 24 जनवरी की सुबह फुल ड्रेस रिहर्सल की जाएगी।

इसमें सभी विभाग के अधिकारियों को उपस्थित होने के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि 26 जनवरी को जिले के सभी शासकीय भवनों को रात्रि के समय विद्युत व्यवस्था से रौशन किया जाएगा। इसी तरह सभी कार्यालयों में सुबह ध्वजारोहण किया जाएगा। शाम के समय ध्वज उतारने का कार्य किया जाएगा। कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक भी ली। सभी राजस्व अधिकारी को सीमांकन का कार्य समय-सीमा में करने और अतिक्रमण के विरुद्व तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने विशेषकर तालाबों के किनारे होने वाले अतिक्रमणों के विरुद्व शीघ्रता से ठोस कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने लंबित प्रकरणों की समीक्षा की और जन चौपल के माध्यम से मिलने वाले शिकायत पत्रों पर भी अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही करने कहा। बैठक में नगर निगम रायपुर के आयुक्त  सौरभ कुमार व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह सहित अन्य जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।  

 

01-01-2021
मुख्यमंत्री ने पुलिस और सुरक्षाबलों के जवानों के साथ मनाया नया साल,कहा-कार्य ऐसा करें कि लोग सुरक्षित महसूस करें

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पुलिस परेड ग्राउंड में नव वर्ष कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने विभिन्न सुरक्षा बलों के जवानों के साथ भोजन भी किया। मुख्यमंत्री बघेल ने पुलिसकर्मियों और अर्ध सैनिक बलों के जवानों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के तौर पर पुलिसकर्मियों और अर्ध सैनिक बलों के जवानों के साथ ये पहला कार्यक्रम है, लेकिन आखिरी नहीं। आगे भी सभी से मिलता रहूंगा।मुख्यमंत्री ने कहा कि नक्सली समस्या समाप्त करने के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवान बहुत ही साहस और संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रहे हैं। यही वजह है कि विगत दो वर्षों में एक बार भी मानवाधिकार संगठनों ने कोई भी शिकायत नहीं की है। पिछले दो वर्षों में हमारे जवानों ने आदिवासियों का विश्वास जीता है। पुलिस का मूल कार्य अपराध नियंत्रण करना है।

विगत दो वर्षों में सही मायने में कम्युनिटी पुलिसिंग हुई है। अब पुलिसिंग होते हुए दिखाई देती है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि पुलिस को नागरिकों से लगातार संवाद बनाकर रखना चाहिए। इससे अपराधियों और अपराध के बारे में समय से पूर्व भी जानकारी मिल जाती है। आपका कार्य ऐसा हो कि नागरिकों में आपके प्रति भय नहीं बल्कि सुरक्षा की भावना हो। मुख्यमंत्री बघेल ने विभिन्न सुरक्षाबलों के जवानों से सीधी बात की। उन्होंने दंतेश्वरी फाइटर्स की हेमलता से पूछा कि आपको बंदूक चलाने से डर नहीं लगता? इस पर हेमलता ने बताया कि जब मुठभेड़ होती है तो सिर्फ दुश्मन दिखाई देता है। मुठभेड़ के दौरान डर बिल्कुल भी नहीं रहता है। मधु पोड़ियाम ने बताया कि मेरे पति मुठभेड़ में शहीद हुए थे। मैं भी एक बम ब्लास्ट में घायल हो गई थी,लेकिन फिर से नक्सलियों से लड़ रही हूं। आशा सिंह ने बताया कि हमारे लिए बड़े गर्व की बात है नक्सलियों से लड़ने के लिए महिलाओं को भी जिम्मेदारी दी गई है। मुख्यमंत्री ने उनके हौसले की तारीफ की।

उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में भी महिलाओं ने उल्लेखनीय भूमिका निभायी थी। नक्सली समस्या समाप्त करने में भी महिलाओं का योगदान अतुलनीय रहेगा।एसटीएफ के जवान सत्येंद्र तिवारी ने बताया कि 2018 तक पामेड़ हेलीकॉप्टर से जाते थे। अभी पामेड़ को बीजापुर से जोड़ने का काम कर रहे हैं। एसटीएफ की सबसे बड़ी फायरिंग रेंज है। आप जरूर देखने आइए। मुख्यमंत्री ने कहा कि शीघ्र ही रेंज देखने आएंगे। हिमाचल प्रदेश निवासी एसएसबी के जवान इंद्र सिंह ठाकुर से मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सेब की खेती कराइए। मुख्यमंत्री ने पूछा कि छत्तीसगढ़ के बारे में आपको क्या पसंद है? इस पर जवान ने कहा कि यहां के लोग हिमाचल की तरह की बहुत ही सहज और सरल है।

 

15-08-2020
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया ध्वजारोहण, राजधानी के पुलिस परेड ग्राउंड से सीएम का संबोधन...

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया। मुख्य समारोह में ध्वजारोहण के बाद मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता के नाम संबोधन जारी है। मुख्यमंत्री का संबोधन लाइव देखने इस लिंक पर क्लिक करें... https://www.facebook.com/ChhattisgarhCMO/videos/317699822712600/

11-08-2020
स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां 13 तारीख तक पूरा करने कहा कलेक्टर गरियाबं छतर सिंह डेहरे ने,समीक्षा बैठक भी ली

रायपुर/गरियाबंद। पुलिस परेड ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस समारोह तैयारी की समीक्षा बैठक ली कलेक्टर छतर सिंह डेहरे ने। जिला अधिकारियों को सौंपे गए समस्त कार्य 13 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आजादी का पर्व गरीमामय ढंग से मनाया जायेगा। वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए समारोह में आगुतंकों का थर्मल स्क्रिनिंग किया जायेगा। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान रखते हुए सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि संसदीय सचिव विनोद चन्द्राकर होंगे।
 कलेक्टर डेहरे ने बताया कि कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस बार समारोह आयेाजन के दौरान विशेष सावधानी बरती जाएगी और भारत सरकार गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सभी दिशा निर्देशों का पालन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि पुलिस परेड ग्राउंड में जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यअतिथि ध्वजारोहण करेगें और पुलिस एवं नगर सैनिकों की टुकड़ियों द्वारा सलामी दी जायेगी। मुख्यअतिथि द्वारा मुख्यमंत्री के जनता के नाम संदेश का वाचन किया जायेगा। कार्यक्रम में कोरोना वारियर्स, डॉक्टरों, पुलिस कर्मियों, स्वास्थ्य कर्मियों, स्वच्छता कर्मियों को विशेष रूप से आमंत्रित कर उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। जिला मुख्यालय में आयोजित मुख्य समारोह प्रात 9 बजे आरंभ होगा। कलेक्टर छतर सिंह डेहरे ने विगत दिवस भी अधिकारियों की बैठक में जिला मुख्यालय में स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये थे। इस दौरान गत वर्ष की भांति आयोजन के लिए विभिन्न विभागों को दायित्व सौपें गये। कलेक्टर ने कहा कि समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम, परेड का निरीक्षण एवं अन्य कार्यक्रम नहीं होगें। कोरोना संक्रमण को देखते हुए समारोह के आमंत्रण पत्र सीमित संख्या में वितरित किये जायेगें। कलेक्टर ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रात्रि में सभी शासकीय और सार्वजनिक भवनों में रोशनी करने के भी निर्देश दिये।

 

11-08-2020
मुख्यमंत्री रायपुर और मंत्री, संसदीय सचिव जिला मुख्यालयों में करेंगे ध्वजारोहण

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 15 अगस्त को रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण करेंगे। राज्य शासन की ओर से स्वतंत्रता दिवस पर जिला मुख्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने और मुख्यमंत्री का प्रदेश की जनता के नाम संदेश वाचन के लिए मंत्रियों और संसदीय सचिवों को नामांकित किया गया है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत कोरबा जिला मुख्यालय में आयोजित स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह में ध्वजारोहण करेंगे। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू महासमुंद में, स्वास्थ्य मंत्री टीएस. सिंहदेव बलौदाबाजार में, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे दुर्ग में, वन मंत्री मोहम्मद अकबर राजनांदगांव में, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया रायगढ़ में, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम बस्तर में, आबकारी मंत्री कवासी लखमा धमतरी में, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया सरगुजा में, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत बालोद में, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल बिलासपुर में, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल गौरेला-पेण्ड्रा-मारवाही में और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार जांजगीर-चांपा जिला मुख्यालय में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण करेंगे। इसके बाद सभी मुख्यमंत्री का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन करेंगे। 

इसी प्रकार संसदीय सचिव यूडी. मिंज बलरामपुर में, विकास उपाध्याय बेमेतरा में, रेखचंद जैन बीजापुर में, इन्द्रशाह मंडावी दंतेवाड़ा में, विनोद सेवनलाल चन्द्राकर गरियाबंद में, चिन्तामणि महाराज जशपुर में, द्वारिकाधीश यादव कबीरधाम में, कुंवर सिंह निषाद कांकेर में, शिशुपाल सोरी कोण्डागांव में, पारसनाथ राजवाड़े कोरिया में, शकुंतला साहू मुंगेली में, गुरूदयाल सिंह बंजारे नारायणपुर में, अम्बिका सिंहदेव सूरजपुर जिले में और चन्द्रदेव प्रसाद राय सुकमा जिला मुख्यालय में आयोजित 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में ध्वजारोहण करने के बाद मुख्यमंत्री का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन करेंगे।

01-08-2020
छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के बैंड की धुनों से गूंजी राजधानी,लाइव कन्सर्ट में सबसे पहले प्रस्तुति का मिला मौका

रायपुर। पुलिस परेड ग्राउंड में शनिवार को छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के बैंड की देशभक्ति की धुनों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। मौका था रक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं छत्तीसगढ़ पुलिस की ओर से स्वतन्त्रता दिवस महोत्सव के आयोजन का। छत्तीसगढ़ के लिए गर्व की बात है कि रक्षा मंत्रालय की ओर से देशभर के 33 शहरों 13 अगस्त तक चलने वाले लाइव बैंड कन्सर्ट में सबसे पहले प्रस्तुति का मौका दिया गया।कार्यक्रम की शुरूआत छत्तीसगढ़ के राजकीय गीत अरपा पैरी के धार से की गई। लाइव बैंड कन्सर्ट में शहीदों के सम्मान में डीजीपी डीएम अवस्थी और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।लाइव बैंड कन्सर्ट में ऐ मेरे वतन के लोगों, संदेशे आते हैं, ये देश है वीर जवानों का , ऐ मेरे प्यारे वतन, है प्रीत जहां की रीत सदा ,ये देश है वीर जवानों का जैसे देशभक्ति गीतों की धुनों पर प्रस्तुति ने सभी को देशभक्ति के भावों से ओतप्रोत कर दिया। छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की प्रथम बटालियन भिलाई के बैंड की ओर से देशभक्ति गीतों और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए धुनों को बजाया गया।

कार्यक्रम में लाइव बैंड कन्सर्ट के जरिये शहीदों को श्रद्धांजलि के साथ कोविड वॉरियर्स को सलामी दी गई।उल्लेखनीय है कि रक्षा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से सूचना प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से 1 अगस्त से 13 अगस्त तक स्वतन्त्रता दिवस महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश भर के 33 शहरों में सैन्य और पुलिस बल की ओर से लाइव बैंड कन्सर्ट की प्रस्तुतियां दी जा रही हैं। कार्यक्रम के आयोजन के लिए ऐतिहासिक और स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े हुए देशभर के विभिन्न स्थलों को चुना गया है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन का बड़ा केंद्र रहा है। इसलिए रायपुर को लाइव बैंड कन्सर्ट के लिए चयनित किया गया है। कार्यक्रम में एडीजी अशोक जुनेजा,आईजी डॉ.आनंद छावड़ा,डीआईजी एचआर मनहर, एसएसपी रायपुर अजय यादव, कलेक्टर एस.भारतीदासन,कमांडेंट गोवर्द्धन ठाकुर,विजय अग्रवाल उपस्थित रहे।

26-01-2020
राज्यपाल ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों और बहादुर बच्चों को किया सम्मानित

रायपुर। गणतंत्र दिवस समारोह आज रायपुर में पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने यहां पुलिस परेड ग्राउंड में 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने परेड का निरीक्षण किया। राज्यपाल ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को पदक और पुरस्कार वितरित किया। इस अवसर पर स्कूली विद्यार्थियों द्वारा मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। राज्यपाल ने 9 पुलिस अधिकारियों को पुलिस वीरता पदक से सम्मानित किया। इनमें मोहित गर्ग, भापुसे पुलिस अधीक्षक, नारायणपुर, लक्ष्मण केंवट, निरीक्षक थाना गातापार, जिला राजनांदगांव, रमाकांत तिवारी, निरीक्षक, थाना रेंगाखार, जिला कबीरधाम,  मालिक राम, उप निरीक्षक, प्रभारी.डीआरजी जिला नारायणपुर, संतोष हेमला, सहायक उप निरीक्षक, थाना फरसेगढ़, जिला बीजापुर, सत्येन्द्र तिवारी, सहायक प्लाटून कमांडर, एसटीएफ, बघेरा, दुर्ग, दशरथ नाग, प्रधान आरक्षक, थाना फरसेगढ़, जिला बीजापुर, पतिराम पोड़ियामी, प्रधान आरक्षक, थाना फरसेगढ़, जिला बीजापुर, स्व. भुनेश्वर मंडावी, प्रधान आरक्षक जिला नारायणपुर है।


इसके साथ ही राज्यपाल ने विशिष्ट सेवाओं के लिये टीआर पैंकरा, भा.पुसे. पुलिस उप महानिरीक्षक, कांकेर रेंज छत्तीसगढ़, विशिष्ट सेवा पदक (गृह रक्षक) अशोक कुमार वर्मा, जिला सेनानी, नगर सेना, बिलासपुर, बसंत लाल शुक्ला, प्लाटून कमाण्डर, नगर सेना, बिलासपुर, गृह रक्षक व नागरिक सुरक्षा पदक से लक्ष्मी प्रसाद वर्मा, सीनियर स्टॉफ ऑफिसर, नगर सेना रायपुर, संतोष कुमार मार्बल, जिला सेनानी, नगर सेना, जगदलपुर, भरत लाल साहू, कंपनी कमाण्डर, सीटीजे डब्ल्यू, कॉलेज कांकेर, कृष्ण कुमार साहू, निरीक्षक, राज्य पुलिस अकादमी, चंदखुरी रायपुर, जालेश्वर सिंह परिहार, सहायक प्लाटून कमाण्डर, राज्य पुलिस अकादमी, चंदखुरी रायपुर, गौतम कुमार सिंह, प्रधान आरक्षक, सीटीजे डब्ल्यू, कॉलेज कांकेर सराहनीय सेवाओं के लिये 10 अधिकारियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया। इनमें  सनत कुमार जैन, उप पुलिस अधीक्षक, फिंगर प्रिंट, अअवि, पु.मु., रायपुर, राम श्रृंगार यादव, उप पुलिस अधीक्षक, विशेष शाखा, सूरजपूर, प्रशांत कुमार मुखर्जी, उप पुलिस अधीक्षक, नक्सल ऑपरेशन, पु.मु., रायपुर, अमर सिंह, सहायक सेनानी, 8वीं वाहिनी, छ.स.बल, संबद्ध-छत्तीसगढ़ भवन, नई दिल्ली, भरत लाल साहू, कंपनी कमांडर, सीटीजेडब्ल्यू. कॉलेज, कांकेर, मनहरण वर्मा, सहायक उप निरीक्षक, राज्य पुलिस अकादमी, चंदखुरी, रायपुर, बिरसू सिंह मंडावी, प्रधान आरक्षक, अ.अवि., पु.मु., रायपुर, रामाधार यादव, प्रधान आरक्षक, पुलिस लाईन, कबीरधाम, देवकी कश्यप, महिला प्रधान आरक्षक, पिंक टीम, जगदलपुर,  टी. वेंकट सांई. निरीक्षक(एम), निज सहायक. कार्यालय पुमनि. बस्तर रेंज, जगदलपुर शामिल हैं।
राज्यपाल उइके ने चार बहादुर बच्चों को राज्य वीरता पुरस्कार 2019-20 से पुरस्कृत किया। इन्हें नगद 15 हजार पुरस्कार, प्रशस्ति पत्र व मैडल प्रदान कर सम्मानित किया गया। पुरस्कार प्राप्त बच्चों में अंशिका साहु 7 वर्ष, पिता  चंपालाल साहू वार्ड नंबर-2,नहर पारा संबलपुर जिला धमतरी, अनन्या चौहान 13 वर्ष पिता आनंद सिंह चौहान बंजारी रोड रायपुर, राहुल पटेल 12 वर्ष पिता मंगलूराम पटेल, ग्राम चौबेबांधा पो.बरोंडा तहसील राजिम जिला गरियाबंद, प्रमोद बारीक 15 साल पिता रोहित बारीक ग्राम भटली थाना सरिया जिला रायगढ़ शामिल हैं। इस अवसर पर उत्तर क्षेत्र सरगुजा के 180 छात्राओं द्वारा ‘‘एक सलाम भारत के वीर शहीदों के नाम’’ की प्रस्तुती, मध्य क्षेत्र बलौदाबाजार के 150 छात्र-छात्राओं द्वारा ‘‘नारी सशक्तिकरण’’ की प्रस्तुती और दक्षिण क्षेत्र बस्तर के 180 छात्र-छात्राओं द्वारा ‘‘आमचो बस्तर, सुंदर बस्तर’’ की प्रस्तुती की प्रस्तुती दी गई।

15-08-2019
सीएम बघेल ने एक नया जिला और 25 नई तहसील बनाने का किया ऐलान 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़वासियों को आज यहां राजधानी के पुलिस परेड ग्राउंड में मंच से बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री बघेल ने ऐलान किया कि अब छत्तीसगढ़ में 28 जिले होंगे। पेंड्रा- मरवाही-गौरेला को जिला बनाया जाएगा वहीं मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति को 13 प्रतिशत और ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ी भाषा में संदेश वाचन की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि हमर छत्तीसगढ़ के जम्मो सियान दाई दीदी संगी जहुंरिया नोनी बाबू मन ल सुराजी तिहार के पावन बेरा म गाड़ा गाड़ा बधाई। आज उन सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन करता हूं जिन्होंने भारतमाता को गुलामी की जंजीरों से आजाद कराने के लिए एक सदी से अधिक लंबी लड़ाई लड़ी। अमर शहीद गैंद सिंह, शहीद वीर नारायण सिंह, मंगल पांडे, भगतसिंह, चंद्रशेखर आजाद, रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान, रानी लक्ष्मी बाई और हर धर्म जाति के लोगों के बलिदान से देश आजाद हुआ था। हजारों लोगों ने आजादी की लड़ाई से लेकर भारत के नवनिर्माण तक की महती भूमिका निभाई थी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमें पिछले दौर की तरह विकास का वह पैमाना कतई मंजूर नहीं है जिसमें प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ती दिखाई जाए और गरीबी भी लगातार बढ़ती रहे।  हमारा लक्ष्य है कि जीवन स्तर उन्नयन के साथ प्रति व्यक्ति आय बढ़े और गरीबी दर में निर्णायक कमी आए। इसी प्रकार हम प्रदेश की समृद्धि हम प्रदेश की समृद्धि को सबकी खुशहाली का माध्यम बनाएंगे। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि नवा छत्तीसगढ़ के निर्माण की नई सोच और नए कार्यों से  आप सबको अपने पुरखों के सपने पूरे होने और छत्तीसगढ़ राज्य के गठन की सार्थकता का बोध हो रहा होगा। गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का संकल्प हम सब मिलकर पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पुलिस वीरता पदक से प्रकाश राठौर निरीक्षक बलरामपुर, आई के एलेसेला आईपीएस पुलिस अधीक्षक ईओडब्लू रायपुर, अब्दुल समीर निरीक्षक राजनांदगांव, हनीफ खान सहायक उप निरीक्षक बीजापुर, शहीद पुष्पराज नागवंशी उप निरीक्षक कोंडागांव, नीलेश पांडेय निरीक्षक राजनांदगांव, देवेंद्र दर्रो निरीक्षक कोंडागांव, संग्राम सिंह धुर्वे निरीक्षक राजनांदगांव, शहीद अदित्यशरण प्रताप सिंह आरक्षक कोरबा को मरणोपरांत, शहीद मूलचंद कंवर उप निरीक्षक कोरबा को मरणोपरांत, आकाश राव गिरेपुन्जे डीएसपी राजनांदगांव, सोनल ग्वाला निरीक्षक रायपुर और अनिल कुमार सोनी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नारायणपुर को सम्मानित किया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804