GLIBS
20-02-2021
सीआईएसएफ के जवान ने ग्रामीण पर चलाई गोली, हालत गंभीर

कोरबा। सीआईएसएफ के जवान की ओर से ग्रामीण पर गोली चलाने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि गेवरा क्षेत्र के ग्राम खलारी निवासी सालिकराम को बीती रात सीआईएसएफ के जवान ने गोली मार दी। ग्रामीण अपने गुम मवेशी को खोजते हुए गेवरा खदान के मुहाने तरफ आ गया था। इसी दौरान सीआईएसएफ की पेट्रोलिंग टीम वहां पहुंची और डीजल चोरी करने आए हो कहकर सालिकराम को अपने पेट्रोलिंग वाहन में बैठाकर खदान के भीतर ले गए और अपने साथियों का नाम बताओ कह कर धमकाने लगे।

जब ग्रामीण ने इसका विरोध किया तो उस पर 4 राउंड गोली चला दी, जिससे सालिकराम बुरी तरह घायल हो गया। आनन-फानन में अन्य ग्रामीणों की मदद से उसे चिकित्सालय ले जाया गया, जहां से उसे अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर रिफर कर दिया है। ग्रामीण की हालत नाजुक बनी हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि कोयला बीनने वाले आसपास के ग्रामीणों पर सीआईएसएफ के जवानों की ओर से अक्सर मारपीट किए जाने की घटनाएं सामने आती रहती है। यह पहला मामला है जब सीआईएसएफ के जवानों ने ग्रामीण पर गोलियां बरसाई। फिरहाल दीपका पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

 

30-01-2021
सीआईएसएफ केएसटीपीपी ने दी शहीदों का श्रद्धांजलि

कोरबा। सीआईएसएफ इकाई केएसटीपीपी कोरबा प्रांगण में दिनेश उप कमांडेंट की उपस्थिति में 16 अधिकारीगण एवं 32 बल सदस्यों की उपस्थिति में स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की स्मृति में शहीद दिवस के अवसर पर 2 मिनट का मौन रखा और श्रद्धांजलि दी। विदित है कि शहीद दिवस हर साल 30 जनवरी और 23 मार्च को भारत की स्वतंत्रता, गौरव, कल्याण और प्रगति के लिए लड़ने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।

 

05-01-2021
ताजमहल में फहराया भगवा ध्वज, हर हर महादेव और जय श्री राम के लगाए नारे, 4 गिरफ्तार

आगरा। विश्व के सांतवे अजूबे और मोहब्बत की निशानी 'ताजमहल' के बारे में कौन नहीं जनता है। दुनिया भर से लोग इसे यहा भारत में देखने आते हैं। ताजमहल भारत का बड़ा टूरिस्ट स्पॉट भी है। लेकिन ताजमहल जितना सफेद है उतने ही काले इसपर सवाल खड़े होते रहते हैं। ताजमहल कुछ न कुछ तरीके से विवादों में घिरा भी रहता है। बता दें कि सोमवार को ताजमहल परिसर में हिन्दू युवा वाहिनी के पदाधिकारियों ने भगवा ध्वज फहराकर जय श्रीराम के नारे लगाए। नारे लगाने के बाद वीडियो बनाकर इसे पोस्ट भी किया गया। देखते ही देखते यह वीडियो वायरल हो गई।  वायरल होने से हड़कंप सा मच गया। वाहिनी के चार पदाधिकारियों को सीआईएसएफ के जवानों ने दबोच लिया। धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने, उन्माद भड़काने के आरोप में चारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।  बता दें कि सोमवार को हिन्दू युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष गौरव ठाकुर ने अपने साथियों के साथ ताजमहल में भगवा ध्वज फहरा दिया। ये लोग अपनी जेबों में ध्वज रखकर ले गए थे। इसके बाद रेड सैंड स्टोन प्लेटफार्म से नीचे रखी लाल पत्थर की सीट पर आराम से बैठ गए। इनमें कुछ लोग मास्क लगाए थे तो कुछ बिना मास्क के थे। अपनी जेबों से भगवा ध्वज निकालकर फहराने लगे। हर-हर महादेव और जय श्रीराम के नारे लगाए। कुछ ही देर बाद ताजमहल में भगवा ध्वज फहराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया। जैसे ही चारों पदाधिकारी वहां से हटे तो सीआईएसएफ के जवानों ने उन्हें पकड़ लिया। उसके बाद उन्हें थाना ताजगंज पुलिस को सुपुर्द कर दिया। मामले में सीआईएसएफ की तहरीर पर थाना ताजगंज में हिन्दू युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष गौरव ठाकुर, सोनू बघेल, विशेष कुमार, रिषी लवानियां के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

 

30-10-2020
Video : सीआईएसएफ जवान की खुदकुशी मामले में बनाई गई जांच कमेटी

दुर्ग।  सीआईएसएफ जवान की खुदकुशी मामले में जांच कमेटी गठित की गई है जो जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट सौंपगी। यह जानकारी दुर्ग ग्रामीण एसपी प्रज्ञा मेश्राम ने दी। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले सीआईएसएफ जवान ने खुदकुशी कर ली थी। उसने एक सुसाइड नोट छोड़ा था,जिसमें उसने कुछ अधिकारियों के द्वारा प्रताड़ित करने की बात कही थी। लेकिन मृतक के घर में जब तलाशी ली गई तो पुलिस के हाथों ऐसा कोई सुसाइड नोट नहीं मिला। जबकि परिजनों द्वारा 2 दिन पहले पुलिस कार्यालय में पहुंचकर एक सुसाइड नोट पुलिस को उपलब्ध कराया गया है,जिसमें कुछ अधिकारियों के नामों का जिक्र किया गया है।

 

23-10-2020
सीआईएसएफ के महानिरीक्षक ने किया पौधरोपण, जवानों का बढ़ाया हौंसला

कोरबा। सीआईएसएफ इकाई केएसटीपीपी कोरबा प्रांगण का औपचारिक निरीक्षण सीआईएसएफ मध्य खण्ड के महानिरीक्षक संजय प्रकाश ने शुक्रवार को किया। निरीक्षण के दौरान महानिरीक्षक एवं डेज़ी प्रकाश ने इकाई प्रांगण में पौधरोपण किया। सीआईएसएफ इकाई केएसटीपीपी कोरबा के जवानो  महानिरीक्षक/सीआईएसएफ संजय प्रकाश को सम्मान गार्ड दिया। महानिरीक्षक ने अधिकारी व जवानों से मुलाकात कर उनकी समस्या को सुनते हुए समाधान भी किया। महानिरीक्षक ने एनटीपीसी संयंत्र, इकाई के सुरक्षा व्यवस्था तथा जवानों के वेलफेयर के लिए किए जा रहे प्रयास का जायजा लिया। एनटीपीसी कोरबा के कार्यकारी निदेशक से संयंत्र सुरक्षा के विभिन्न मुद्दे पर चर्चा की। महानिरीक्षक ने सीआईएसएफ द्वारा देश की सुरक्षा व संरक्षण में अमूल्य योगदान के लिए बल सदस्यों का हौंसला बढाया।

 

01-07-2020
सीआईएसएफ के 8 जवान मिले कोरोना पॉजिटिव

दंतेवाड़ा। जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर स्थित बचेली में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। सीआईएसएफ के 8 जवानों के कोरोना पॉजिटिव की खबर प्रकाश में आई है। मिली जानकारी के अनुसार 8 में से 7 सीआईएसएफ कैंप और 1 अपोलो हॉस्पिटल में आइसोलेट था। जिला पंचायत सीईओ अश्विन देवांगन ने इसकी पुष्टि की है। संक्रमितों को मेडिकल कालेज जगदलपुर भेजने की तैयारी प्रशासन कर रही है। बता दें जिले में 6 एक्टिव केस थे, जिसमें दो स्वस्थ हो चुके हैं और चार का अभी इलाज जारी है।


 

29-06-2020
सुरक्षाबल के दो जवान कोरोना संक्रमित, कलेक्टर ने की पुष्टि

दंतेवाड़ा। देश सहित प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। राज्य के दंतेवाड़ा जिले में 2 और कोरोना पॉजिटिव मिले। मिली जानकारी के अनुसार दंतेवाड़ा जिले में अलग अलग जगह से 2 सीआईएसएफ के जवान आए थे, वे बचेली के एक हॉस्पिटल में आइसोलेट थे। दोनों जवानों की कोरोना जाँच कराई गई थी,जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस खबर की पुष्टि दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी ने की है। जिले में अब तक कोरोना के कुल 6 मामले सामने आ चुके हैं।

 

20-04-2020
सीआईएसएफ ने किया एनटीपीसी कॉलोनी सहित कई क्षेत्रों में सैनिटाइजर का छिड़काव

कोरबा। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल जो कि देश के विभिन्न सरकारी संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील प्रतिष्ठानों में विगत कई वर्षों से कार्यरत है एवं प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करते हुए कई अलंकरण इस बल को प्राप्त हैं। यह बल एनटीपीसी कोरबा में भी अपनी सुरक्षा प्रदान करता आ रहा है। सुरक्षा के अलावा सामाजिक दायित्वों के निर्वहन में भी इस बल की महती भूमिका रही है। इसी कडी में सीआईएसएफ ने सोमवार को एनटीपीसी कालोनी,जमनीपाली,कलमी डुग्गू, पटेल नगर, अगारखार मे सैनिटाइजर का छिड़काव किया।हृदयशंकर शर्मा उप कमांडेंट,एचडी तिवारी सहायक, बृजभान कुर्मी निरीक्षक अग्नि एवं कपिल देव निरीक्षक अग्नि के निर्देशन यह कार्य किया गया। इकाई की ओर से सभी एनटीपीसी गेटों पर हैंड वॉश, मास्क, थर्मल स्कैनिंग सहित जरूरतमंदों के बीच अनाज वितरण एवं अन्य दायित्वों का निर्वहन किया जा चुका है।

 

29-03-2020
बीएसएफ अधिकारी और सीआईएसएफ जवान कोरोना वायरस से संक्रमित

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 25 हो गई है। आज यानि रविवार को लॉक़डाउन का पांचवां दिन है। वहीं बीएसएफ में एक अधिकारी को कोविड-19 होने का मामला समाने आया है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक जवान में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। ये अर्धसैनिक बलों में इस बीमारी के शुरुआती मामले हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
बीएसएफ का यह अधिकारी ग्वालियर में टकनपुर इलाके में प्रशिक्षण अकादमी में तैनात है। अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित अधिकारी के उनके परिवार के एक सदस्य से संक्रमित होने का संदेह है। यह सदस्य हाल ही में ब्रिटेन से लौटा था। एक अधिकारी ने बताया कि सेंकेंड इन कमांड रैंक के इन अधिकारी को एक स्थानीय अस्पताल मे भर्ती कराया गया है। दो दर्जन से अधिक अधिकारी उनके संपर्क में आए थे, जिन्हें पृथक कर दिया गया है। सीआईएसएफ के एक हेड कांस्टेबल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। वह मुम्बई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात है। अधिकारियों के अनुसार उन्हें एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 

25-02-2020
सीआईएसएफ को मिला सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दस्ते का सम्मान, रक्षामंत्री ने किया सम्मानित

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस साल गणतंत्र दिवस परेड में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दस्ते की ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। गृह मंत्रालय के अधिकारी ने इस आशय की जानकारी दी। विजेता मार्चिंग दस्ते में 148 सदस्य शामिल थे। सूत्रों के मुताबिक साउथ ब्लॉक स्थित गृह मंत्रालय के दफ्तर में सोमवार को सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन, दस्ते के कमांडर डिप्टी कमांडेंट प्रभ सिमरन सिंह और बल के अन्य अधिकारियों ने गृहमंत्री से ट्रॉफी प्राप्त की। विशेष पीली पगड़ी इस दस्ते की पहचान है। बल ने छठी बार यह खिताब जीता है। 1.70 लाख जवानों के दमदार सीआईएसएफ महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और परमाणु संस्थानों के अलावा 61 हवाई अड्डों की सुरक्षा में तैनात है। सीआईएसएफ गृह मंत्रालय के तहत आने वाले पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में से एक है।

 

16-02-2020
कोलकाता एयरपोर्ट पर बेहोश हुआ यात्री, सीआईएसएफ जवानों ने बचाई जान

कोलकाता। कोलकाता हवाई अड्डे पर उस वक्त अफरातफरी मच गई,जब एक यात्री सीने में दर्द की शिकायत करते हुए बेहोश होकर गिर गया। इसके बाद उसकी मदद के लिए तुरंत सीआईएसएफ के जवान पहुंचे। सीआईएसएफ जवानों ने यात्री की हालत को भांपते हुए उसे तुरंत सीपीआर दी,जिसके बाद उसे होश आ गया। यात्री की जान बचाने के लिए वहां मौजूद लोगों ने सीआईएसएफ जवानों का शुक्रिया अदा किया। पीड़ित यात्री का नाम जेरॉय चौधरी बताया जा रहा है। सीआईएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी सहायक महानिरीक्षक हेमेंद्र सिंह ने कहा, 'जे रॉयचौधरी नाम के यात्री को गो एयर के विमान से बागडोगरा तक की यात्रा करनी थी। कोलकाता हवाई अड्डे के सिक्योरिटी होल्ड एरिया के पास अचानक सीने में दर्द की शिकायत के बाद नीचे गिर गए।'हेमेंद्र सिंह ने आगे कहा,'सब इंस्पेक्टर पार्थ बोस तुरंत यात्री के पास पहुंचे और देखा की वह बेहोश पड़े हैं। वह ठीक से सांस नहीं ले पा रहे थे। इसके बाद बोस ने उन्हें इंस्पेक्टर की मदद से कार्डियोपल्मरी रिसससिटेशन (सीपीआर) दिया। इसके बाद यात्री को होश आया।' 

01-02-2020
सीआईएसएफ के कमांडेंट हुए सेवानिवृत्त, दी गई विदाई

कोरबा। सीआईएसएफ के सभागार कक्ष मे विदाई समारोह का आयोजन किया गया। इसमें सीआईएसएफ के कमांडेंट बीके यमुना को समस्त स्टाफ द्वारा विदाई दी गई और स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। उनके द्वारा सफलता पूर्वक किए गए कार्यों की प्रसंशा की गई। सेवानिवृत्त कमांडेंट यमुना ने सभी जवानों से अपना अनुभव साझा किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804