GLIBS
01-07-2020
सीआईएसएफ के 8 जवान मिले कोरोना पॉजिटिव

दंतेवाड़ा। जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर स्थित बचेली में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। सीआईएसएफ के 8 जवानों के कोरोना पॉजिटिव की खबर प्रकाश में आई है। मिली जानकारी के अनुसार 8 में से 7 सीआईएसएफ कैंप और 1 अपोलो हॉस्पिटल में आइसोलेट था। जिला पंचायत सीईओ अश्विन देवांगन ने इसकी पुष्टि की है। संक्रमितों को मेडिकल कालेज जगदलपुर भेजने की तैयारी प्रशासन कर रही है। बता दें जिले में 6 एक्टिव केस थे, जिसमें दो स्वस्थ हो चुके हैं और चार का अभी इलाज जारी है।


 

29-06-2020
सुरक्षाबल के दो जवान कोरोना संक्रमित, कलेक्टर ने की पुष्टि

दंतेवाड़ा। देश सहित प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। राज्य के दंतेवाड़ा जिले में 2 और कोरोना पॉजिटिव मिले। मिली जानकारी के अनुसार दंतेवाड़ा जिले में अलग अलग जगह से 2 सीआईएसएफ के जवान आए थे, वे बचेली के एक हॉस्पिटल में आइसोलेट थे। दोनों जवानों की कोरोना जाँच कराई गई थी,जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस खबर की पुष्टि दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी ने की है। जिले में अब तक कोरोना के कुल 6 मामले सामने आ चुके हैं।

 

20-04-2020
सीआईएसएफ ने किया एनटीपीसी कॉलोनी सहित कई क्षेत्रों में सैनिटाइजर का छिड़काव

कोरबा। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल जो कि देश के विभिन्न सरकारी संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील प्रतिष्ठानों में विगत कई वर्षों से कार्यरत है एवं प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करते हुए कई अलंकरण इस बल को प्राप्त हैं। यह बल एनटीपीसी कोरबा में भी अपनी सुरक्षा प्रदान करता आ रहा है। सुरक्षा के अलावा सामाजिक दायित्वों के निर्वहन में भी इस बल की महती भूमिका रही है। इसी कडी में सीआईएसएफ ने सोमवार को एनटीपीसी कालोनी,जमनीपाली,कलमी डुग्गू, पटेल नगर, अगारखार मे सैनिटाइजर का छिड़काव किया।हृदयशंकर शर्मा उप कमांडेंट,एचडी तिवारी सहायक, बृजभान कुर्मी निरीक्षक अग्नि एवं कपिल देव निरीक्षक अग्नि के निर्देशन यह कार्य किया गया। इकाई की ओर से सभी एनटीपीसी गेटों पर हैंड वॉश, मास्क, थर्मल स्कैनिंग सहित जरूरतमंदों के बीच अनाज वितरण एवं अन्य दायित्वों का निर्वहन किया जा चुका है।

 

29-03-2020
बीएसएफ अधिकारी और सीआईएसएफ जवान कोरोना वायरस से संक्रमित

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 25 हो गई है। आज यानि रविवार को लॉक़डाउन का पांचवां दिन है। वहीं बीएसएफ में एक अधिकारी को कोविड-19 होने का मामला समाने आया है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक जवान में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। ये अर्धसैनिक बलों में इस बीमारी के शुरुआती मामले हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
बीएसएफ का यह अधिकारी ग्वालियर में टकनपुर इलाके में प्रशिक्षण अकादमी में तैनात है। अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित अधिकारी के उनके परिवार के एक सदस्य से संक्रमित होने का संदेह है। यह सदस्य हाल ही में ब्रिटेन से लौटा था। एक अधिकारी ने बताया कि सेंकेंड इन कमांड रैंक के इन अधिकारी को एक स्थानीय अस्पताल मे भर्ती कराया गया है। दो दर्जन से अधिक अधिकारी उनके संपर्क में आए थे, जिन्हें पृथक कर दिया गया है। सीआईएसएफ के एक हेड कांस्टेबल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। वह मुम्बई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात है। अधिकारियों के अनुसार उन्हें एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 

25-02-2020
सीआईएसएफ को मिला सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दस्ते का सम्मान, रक्षामंत्री ने किया सम्मानित

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस साल गणतंत्र दिवस परेड में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दस्ते की ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। गृह मंत्रालय के अधिकारी ने इस आशय की जानकारी दी। विजेता मार्चिंग दस्ते में 148 सदस्य शामिल थे। सूत्रों के मुताबिक साउथ ब्लॉक स्थित गृह मंत्रालय के दफ्तर में सोमवार को सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन, दस्ते के कमांडर डिप्टी कमांडेंट प्रभ सिमरन सिंह और बल के अन्य अधिकारियों ने गृहमंत्री से ट्रॉफी प्राप्त की। विशेष पीली पगड़ी इस दस्ते की पहचान है। बल ने छठी बार यह खिताब जीता है। 1.70 लाख जवानों के दमदार सीआईएसएफ महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और परमाणु संस्थानों के अलावा 61 हवाई अड्डों की सुरक्षा में तैनात है। सीआईएसएफ गृह मंत्रालय के तहत आने वाले पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में से एक है।

 

16-02-2020
कोलकाता एयरपोर्ट पर बेहोश हुआ यात्री, सीआईएसएफ जवानों ने बचाई जान

कोलकाता। कोलकाता हवाई अड्डे पर उस वक्त अफरातफरी मच गई,जब एक यात्री सीने में दर्द की शिकायत करते हुए बेहोश होकर गिर गया। इसके बाद उसकी मदद के लिए तुरंत सीआईएसएफ के जवान पहुंचे। सीआईएसएफ जवानों ने यात्री की हालत को भांपते हुए उसे तुरंत सीपीआर दी,जिसके बाद उसे होश आ गया। यात्री की जान बचाने के लिए वहां मौजूद लोगों ने सीआईएसएफ जवानों का शुक्रिया अदा किया। पीड़ित यात्री का नाम जेरॉय चौधरी बताया जा रहा है। सीआईएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी सहायक महानिरीक्षक हेमेंद्र सिंह ने कहा, 'जे रॉयचौधरी नाम के यात्री को गो एयर के विमान से बागडोगरा तक की यात्रा करनी थी। कोलकाता हवाई अड्डे के सिक्योरिटी होल्ड एरिया के पास अचानक सीने में दर्द की शिकायत के बाद नीचे गिर गए।'हेमेंद्र सिंह ने आगे कहा,'सब इंस्पेक्टर पार्थ बोस तुरंत यात्री के पास पहुंचे और देखा की वह बेहोश पड़े हैं। वह ठीक से सांस नहीं ले पा रहे थे। इसके बाद बोस ने उन्हें इंस्पेक्टर की मदद से कार्डियोपल्मरी रिसससिटेशन (सीपीआर) दिया। इसके बाद यात्री को होश आया।' 

01-02-2020
सीआईएसएफ के कमांडेंट हुए सेवानिवृत्त, दी गई विदाई

कोरबा। सीआईएसएफ के सभागार कक्ष मे विदाई समारोह का आयोजन किया गया। इसमें सीआईएसएफ के कमांडेंट बीके यमुना को समस्त स्टाफ द्वारा विदाई दी गई और स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। उनके द्वारा सफलता पूर्वक किए गए कार्यों की प्रसंशा की गई। सेवानिवृत्त कमांडेंट यमुना ने सभी जवानों से अपना अनुभव साझा किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

 

23-01-2020
मुकेश अंबानी के निवास पर तैनात सीआईएसएफ जवान ने गोली मारकर की खुदकुशी

नई दिल्ली। देश के सबसे अमीर कारोबारियों में शुमार मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित घर पर तैनात सीआईएसएफ के एक जवान ने कथित तौर पर खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। सीआईएसएफ का ये जवान दक्षिण मुंबई के एंटीलिया स्थित रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के घर पर तैनात था। जानकारी के अनुसार जवान ने बुधवार को खुद को गोली मारकर जान दी। इसकी खबर गुरुवार को सामने आई, जब शव पोस्टमार्टम के लिए लाया गया। गुरुवार को शहर के जेजे अस्पताल में जवान का पोस्टमार्टम किया गया है। आत्महत्या की वजह का कुछ पता नहीं चल सका है।

 

07-12-2019
गेवरा में डीआईजी समेत सीआईएसएफ के जवानों ने फ्लोगिन रन के माध्यम से दिया स्वच्छता का संदेश

कोरबा। सीआईएसएफ के जवानों ने स्वच्छता पखवाड़ा में फ्लोगिंग रन के अंतर्गत एसईसीएल गेवरा कॉलोनी के कई क्षेत्रों में  सफाई में सहभागिता कर स्वच्छता का संदेश दिया। इसमें सीआईएसएफ के डीआईजी एचके त्रिवेदी समेत 68 जवान शामिल हुए। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल देशभर में एक साथ स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन कर रहा है। इसी तरह गेवरा एरिया में भी फ्लोगिन रन के माध्यम से स्वच्छता का संदेश देने का भरसक प्रयास किया जा रहा है। आज की गतिविधियां गेवरा स्टेडियम में इसका हिस्सा बनी हैं। अलग-अलग स्तर पर इन्हें संपादित करने के साथ इनके माध्यम से जन सामान्य को प्रेरित किया जा रहा है कि साफ-सफाई के लिए सिर्फ  सरकारी एजेंसी के भरोसे न रहें बल्कि अपनी जिम्मेदारी भी निभाएं। एसईसीएल गेवरा क्षेत्र में सेवा दे रही सीआईएसएफ  बटालियन ने सुबह की सैर को उपयोगी बनाने के तहत 7 दिसम्बर  को गेवरा स्टेडियम में फ्लोगिन रन कर स्वच्छता पखवाड़ा मनाया । गेवरा स्टेडियम से इसे प्रारंभ किया गया जहां एनसीएच कालोनी, बी-1, ऊर्जानगर, बुधवारी बाजार होते हुए गेवरा स्टेडियम  पहुंच गई। जवानों ने इन रास्तों में जोगिंग करते हुए आसपास में पड़े कूड़े कचरे को एकत्रकर डस्टबिन में डाला। सीआईएसएफ के डीआईजी एचके त्रिवेदी ने बताया कि स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरुकता लाकर साफ-सफाई को उनकी विचारधारा में प्रमोट करने के लिए किया जा रहा है। इसे हर स्तर पर फैलाने की आवश्यकता है। कमांडेंट विवेक शर्मा ने बताया कि समाज के सभी वर्गों में स्वच्छता को प्रमोट करने के लिए फ्लोगिन रन का आयोजन किया गया है। आज के कार्यक्रम में डिप्टी कमांडेंट दीपक कुमार, असिस्टेंट कमांडेंट बीबी दुर्गा प्रसाद, पास्कल तिर्की समेत 68 जवान सहभागी बने।

 

 

01-12-2019
केन्द्रीय सुरक्षा बल, सीआईएसएफ और केएसटीपीएस ने मनाया स्वच्छता पखवाड़ा...

कोरबा। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल इकाई केएसटीपीएस, कोरबा मे रविवार को स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत इकाई के सीआईएसएफ बल सदस्यों को स्वच्छ रखने हेतु शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके उपरांत स्वच्छता पर मार्च पास्ट निकाला गया। इसमें सीआईएसएफ के जवानों व अधिकारियों द्वारा स्वच्छता हेतु सभी जन को प्रेरित एवं जागरूक किया गया। उक्त आयोजन में बी.के.यमुना, कमांडेंट द्रारा स्वच्छता पखवाड़ा का उद्देश्य व उनके महत्वो के बारे मे बल सदस्यों को बताया गया। स्वच्छता पखवाड़ा दिनांक 1 दिसंबर से 15 दिसंबर तक मनाया जायेगा, जिसके दौरान इकाई परिसर, मंदिर, स्कूल, कालोनी तथा पब्लिक क्षेत्र में स्वच्छता संबंधित कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

27-11-2019
एयरपोर्ट पर 38 लाख की विदेशी मुद्रा जब्त, तीन गिरफ्तार

नई दिल्ली। कोचीन हवाईअड्डे पर दो अलग-अलग मामलों में तीन लोगों से करीब 38 लाख रुपये की विदेशी मुद्रा जब्त की गई है। गिरफ्तार लोगों के नाम मो.रफी, एवन चोलाकई और बशीर हैं। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के प्रवक्ता सहायक महानिरीक्षक हेमेंद्र सिंह ने बुधवार को बताया, पहले मामले में कोचीन हवाईअड्डे पर 25 नवंबर को मोहम्मद रफी और एवन चोलाकई के कब्जे से 26,500 अमेरिकी डॉलर जब्त किए गए। यह भारतीय मुद्रा में करीब 18,95,000 रुपये है।" दोनों आरोपियों को उस वक्त पकड़ा गया, जब वे कोचीन से बैंकॉक जाने वाले थे। इन दोनों को बैंकॉक थाई एअर एशिया की उड़ान से जाना था। दोनों को गिरफ्तार कर मय रकम के कस्टम टीम के हवाले कर दिया गया, ताकि आगे की जांच की जा सके। दूसरा मामला भी कोचीन हवाईअड्डे का ही है। इस मामले में सीआईएसएफ के जवानों ने एक शख्स को विदेशी मुद्रा के साथ पकड़ा है। गिरफ्तार शख्स का नाम बशीर है। बशीर के पास से सीआईएसएफ को सऊदी रियाल और बहरीन के दीनार मिले हैं। जब्त मुद्रा भारतीय करेंसी के हिसाब से करीब 18,44,000 रुपये है। बशीर को भी कस्टम टीम के हवाले कर दिया गया है।

01-11-2019
दिल्ली एयरपोर्ट पर संदिग्ध बैग में आरडीएक्स मिला, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

दिल्ली। विमानतल पर एक संदिग्ध बैग में आरडीएक्स मिल होने की खबर से सनसनी फैल गई। सारी सुरक्षा एजेंसियां सन्नाटे में आ गई और इस मामले की सूक्ष्म जांच की जा रही है। टर्मिनल नंबर 3 पर एक संदिग्ध बैग मिला जिसमें आरडीएक्स होने की खबर है।रात 12 बजे के बाद ये बैग मिला है जिसमे आरडीएक्स भरे होने की खबर है। फिलहाल जांच एजेंसियां इस बात का भी पता लगा रही है आरडीएक्स से भरा बैग का टर्मिनल में आया कैसे? 370 हटाने के बाद से आतंकवादी वारदात की चेतावनी लगातार मिल रही है और दिल्ली आतंकवादियों के निशाने पर भी रहा है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804